Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 January 2021

श्री गडकरी ने ‘खादी प्राकृतिक पेंट’को लॉन्च किया- केवीआईसी द्वारा विकसित यह गाय के गोबर से निर्मित भारत का पहला पेंट है

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी ने अपने आवास पर एक नए तरह के पेंट (रंग) को लॉन्च किया। गाय के गोबर से निर्मित भारत के इस पहले पेंट को खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने विकसित किया है। यह एक पर्यावरण के अनुकूल, गैर विषाक्त पेंट है, जिसे “खादी प्राकृतिक पेंट” नाम दिया गया है। यह अपनी तरह का पहला उत्पाद है, जिसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण समाहित हैं। इस अवसर पर केन्द्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री गिरिराज सिंह, केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री श्री प्रताप चंद्र सारंग और केवीआईसी के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना भी उपस्थित थे।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने तीन नये कृषि कानूनों के अमल पर अगले आदेश तक रोक लगाई, गतिरोध को सुलझाने के लिए विशेषज्ञ समिति का गठन किया

उच्चतम न्यायालय ने तीनों नए कृषि कानूनों के अमल पर अगले आदेशों तक रोक लगा दी है। अदालत ने किसान संगठनों और सरकार के बीच बने गतिरोध को समाप्‍त करने तथा बातचीत का रास्ता निकालने के लिए कृषि विशेषज्ञों की एक समिति का भी गठन किया है। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि वह समस्‍या का उचित समाधान निकालने का प्रयास कर रहा है और न्‍यायालय के पास कानूनों को निलंबित करने की शक्ति है। मुख्य न्यायाधीश एस. ए. बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि जो लोग इस गतिरोध को दूर करने के लिए वास्तव में इच्छुक हैं, वे समिति के समक्ष अवश्य उपस्थित होंगे। उच्चतम न्यायालय की यह पीठ संसद द्वारा पारित तीन नए कृषि कानूनों की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई कर रही थी। पीठ ने कहा कि हम इन कानूनों की वैधता के बारे में चिंतित हैं तथा प्रदर्शनों के कारण नागरिकों के जीवन और सम्पत्ति की सुरक्षा के लिए भी गंभीर हैं। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि गठित की गई समिति कोई आदेश पारित नहीं करेगी और न ही किसी को दंड देगी, बल्कि वह अपनी रिपोर्ट उच्चतम न्यायालय को प्रस्तुत करेगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में समिति न्यायिक प्रक्रिया का एक हिस्सा है।

देश के 146 राष्‍ट्रीय उद्यानों और वन्‍य जीव अभ्‍यारण्‍यों के प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्‍यांकन का ब्‍यौरा जारी, बाघों की वैश्विक आबादी का 70 प्रतिशत भारत में

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश के 146 राष्ट्रीय उद्यान तथा वन्यजीव अभयारण्यों का प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन- एम ई ई जारी किया। वर्तमान में भारत में नौ सौ तीन संरक्षित क्षेत्रों का एक नेटवर्क है, जो देश के कुल भौगोलिक क्षेत्र का लगभग पांच प्रतिशत है। संरक्षित क्षेत्रों की क्षमता का आकलन करने के लिए प्रबंधन प्रभावशीलता का मूल्यांकन करना आवश्यक है। इस अवसर पर श्री जावड़ेकर ने कहा कि अन्य देशों ने जो हासिल नहीं किया है, उसे भारत ने हासिल कर दिखाया है और आज यह एक संपन्न जैव विविधता वाला देश है। उन्होंने कहा कि वैश्विक बाघों की आबादी का 70 प्रतिशत, एशियाई शेरों का 70 प्रतिशत और 60 प्रतिशत से अधिक तेंदुओं की आबादी भारत की संपन्न जैव विविधता को दर्शाता है। श्री जावडेकर ने इस अवसर पर घोषणा की कि इस वर्ष से दस सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय उद्यान, पांच तटीय और समुद्री पार्क तथा देश के शीर्ष पांच चिड़ियाघरों को प्रतिवर्ष सम्मानित किया जाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों का एक दल 14 जनवरी को चीन का दौरा करेगा

कोरोना वायरस महामारी की शुरूआत का पता लगाने के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के विशेषज्ञों का अंतर्राष्‍ट्रीय दल 14 जनवरी को चीन पहुंचेगा। यह दल वुहान भी जायेगा, जहां पिछले साल दिसंबर में कोविड महामारी के वायरस का पहली बार पता लगा था। हालांकि चीन ने वुहान से कोरोना वायरस के फैलाव की शुरूआत होने की बात कभी स्‍वीकार नहीं की और उसने अंतर्राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ दल को चीन आने की इजाजत देने में भी विलंब किया है। पिछले साल मई में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की 194 सदस्‍य देशों वाली संचालन समिति ने एक प्रस्‍ताव पारित कर कोरोना वायरस के फैलाव और मनुष्‍यों में इसके संक्रमण के बारे में निष्‍पक्ष और स्‍वतंत्र जांच कराने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी थी। इसी प्रस्‍ताव के तहत यह अंतर्राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ दल चीन जा रहा है।

भारत सरकार ने 11 मिलियन कोविशील्ड वैक्सीन डोज़ के लिए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के साथ समझौता किया

भारत सरकार ने हाल ही में 11 मिलियन कोविशील्ड वैक्सीन डोज़ के लिए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया ने इस वैक्सीन की आपूर्ति भी शुरू कर दी है। 12 जनवरी, 2021 को इस वैक्सीन की पहली खेप को हवाई जहाज़ के ज़रिये दिल्ली भेजा गया। शुरुआत में 3 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जायेगा, इसके बाद अन्य लोगों को यह टीका लगाया जायेगा। भारत सरकार ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया से 4.5 करोड़ वैक्सीन डोज़ खरीदने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। इस वैक्सीन की कीमत लगभग 200 रुपये प्रति डोज़ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत सरकार सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया और भारत बायोटेक से 6 करोड़ वैक्सीन डोज़ खरीदेगी।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2021 में 85वें स्थान पर रहा भारत

हाल ही में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स को अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ द्वारा लॉन्च किया गया। इस सूचकांक को लॉन्च करने के लिए लगभग 227 विभिन्न यात्रा स्थलों पर विचार किया गया है। इस इंडेक्स को उन गंतव्यों की संख्या के आधार पर जारी किया जाता है जिन्हें धारक बिना वीजा के एक्सेस कर सकते हैं। नेपाल 104वें स्थान पर और पाकिस्तान 107वें स्थान पर पाकिस्तान “सबसे खराब पासपोर्ट” श्रेणी में बने हुए है। पाकिस्तान के पास 32 देशों का वीजा-मुक्त स्कोर था और नेपाल के पास 38 देशों का वीजा मुक्त स्कोर था। अफगानिस्तान, इराक और सीरिया जैसे देश 26, 28 और 29 के स्कोर के साथ सबसे खराब पासपोर्ट वाले देश है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जापानी नागरिक 191 देशों की यात्रा कर सकते हैं और जापान इस सूचकांक में पहले स्थान पर है। 190 के स्कोर के साथ सिंगापुर दूसरे स्थान पर है। 189 के स्कोर के साथ दक्षिण कोरिया और जर्मनी तीसरे स्थान पर थे। यूके, यूएसए, न्यूजीलैंड और स्विट्जरलैंड जैसे देश सातवें स्थान पर थे। उन्हें दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट माना जाता है। उनका स्कोर 185 था। ऑस्ट्रेलिया 184 के स्कोर के साथ आठवें स्थान पर है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 85 वें स्थान पर रहा । हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत ने 58 का स्कोर हासिल किया।

सुबोध कुमार जायसवाल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के नए प्रमुख

महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल ने हाल ही में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के नए प्रमुख के रूप में पदभार संभाला है। 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 28वें प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला है। महाराष्ट्र पुलिस का नेतृत्त्व करने के अलावा सुबोध कुमार जायसवाल स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) तथा अनुसंधान और विश्लेषण विंग (R&AW) के साथ भी कार्य कर चुके हैं। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) संसद के अधिनियम द्वारा वर्ष 1969 में स्थापित एक सशस्त्र सेना है। यह केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आता है। CISF देश भर में स्थित औद्योगिक इकाइयों, सरकारी अवसंरचना परियोजनाओं और सुविधाओं तथा प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवच प्रदान करता है। परमाणु ऊर्जा संयंत्रों, खदानों, तेल क्षेत्रों और रिफाइनरियों, मेट्रो रेल, प्रमुख बंदरगाहों आदि जैसे औद्योगिक क्षेत्रों की सुरक्षा का दायित्व CISF पर ही है। आँकड़ों की मानें तो वर्तमान में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में कुल 1.62 लाख सैन्यकर्मी कार्यरत हैं और सशस्त्र बल के तहत वर्तमान में 12 रिज़र्व बटालियन शामिल हैं। CISF समर्पित फायर विंग वाला एकमात्र सशस्त्र बल है।

‘वन प्लेनेट समिट’ का आयोजन

11 जनवरी, 2021 को ‘वन प्लेनेट समिट’ का आयोजन किया गया। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य प्रकृति की सुरक्षा को बढ़ावा देना है।
थीम : “Let’s act together for nature
वन प्लैनेट शिखर सम्मेलन एक अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है, जिसमें पारिस्थितिकी प्रणालियों की रक्षा के लिए जैव विविधता पर ध्यान केंद्रित किया गया है। वन प्लैनेट समिट का उद्देश्य विश्वव्यापी पारिस्थितिक परिवर्तन को बढ़ावा देना है। इस शिखर सम्मेलन नवाचार और अर्थव्यवस्था के साथ संयुक्त पर्यावरण और जलवायु संरक्षण को मापेगा। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक और फ्रांस द्वारा किया जाता है। ऐतिहासिक पेरिस समझौते के दो साल बाद पहला वन प्लैनेट शिखर सम्मेलन 2017 में आयोजित किया गया था। इसके बाद 12 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को अपनाया गया ।

विरासत संरक्षण समिति ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को मंजूरी दी

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है जो राष्ट्रपति भवन और इंडिया गेट के बीच तीन किलो मीटर की दूरी को कवर करता है। इसके बाद, विरासत संरक्षण समिति ने भी नए संसद के निर्माण को मंजूरी दी है। विरासत संरक्षण समिति की स्थापना शहरी मामले के मंत्रालय के अपर सचि की अध्यक्षता में दिल्ली बिल्डिंग बायलॉज, 1983 में धरोहर इमारतों की सुरक्षा के लिए की गई है। केवल दिल्ली और उसके आसपास की इमारतें ही इन कानूनों द्वारा शासित हैं। इसी तरह की संरक्षण समितियाँ राज्य स्तर पर भी स्थापित की जाती हैं।

नासा अब तक के सबसे शक्तिशाली रॉकेट का परीक्षण करेगा

नासा 17 जनवरी, 2021 को दुनिया में सबसे शक्तिशाली रॉकेट को लॉन्च करेगी। नासा ने इसे “स्पेस लॉन्च सिस्टम” (SLS) नाम दिया है। स्पेस लॉन्च सिस्टम पहली महिला और पुरुष अंतरिक्षयात्री को चंद्रमा तक ले जाएगी। यह 98 मीटर लंबा है। 1960 के दशक में अंतरिक्ष यात्री को चंद्रमा पर ले जाने वाले सैटर्न वी की लम्बाई 110 मीटर थी।इसमें 27टन से अधिक भार उठाने की क्षमता है।स्पेस लॉन्च सिस्टम को लोअर अर्थ ऑर्बिट में रखा जायेगा।इसमें चार आरएस -25 इंजन हैं।

कमांडर अभिलाष टॉमी ने भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्ति की घोषणा की

हाल ही में कमांडर अभिलाष टॉमी सुर्ख़ियों में रहे हैं। वे भारतीय नौसेना में कमांडर के पद पर तैनात हैं। उन्हें भारतीय नौसेन से सेवानिवृत्ति का निर्णय लिया है। उन्होंने 20 वर्षों तक भारतीय नौसेना को अपनी सेवाएं दी हैं। उन्होंने से समय से पहले सेवानिवृत्ति लेने की घोषणा की है, दरअसल वे गोल्डन ग्लोब रेस 2022 के लिए अपनी तैयारियों को पुख्ता करना चाहते हैं। गौरतलब है कि वे गोल्डन ग्लोब रेस 2018 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, इस समुद्री रेस में उनकी नौका दक्षिण हिन्द महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हुई, इस दुर्घटना में वे काफी चोटिल हुए थे। उन्हें बचाने के लिए भारतीय नौसेना ने ‘ऑपरेशन रक्षम’ शुरू किया था। भारतीय नौसेना ने 24 सितम्बर को अभिलाष टोमी को सफलतापूर्वक बचा लिया था। 6 अक्टूबर, 2018 को उन्हें आईएनएस सतपुड़ा के द्वारा विशाखापत्तनम लाया गया था। अभिलाष टॉमी का जन्म 5 फरवरी, 1979 को केरल के कोट्टायम जिले में हुआ था।

भारत सरकार ने राज्य सरकारों को पोल्ट्री बाजारों को बंद नहीं करने का आदेश दिया

11 जनवरी, 2021 को, केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से पोल्ट्री बाजारों को बंद नहीं करने के लिए कहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यदि पोल्ट्री उत्पादों को 70 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक तापमान पर पकाया जाता है तो वायरस नष्ट हो जाएगा।

तेनजिन लेकपेल को बिम्सटेक का नया महासचिव नियुक्त किया गया

तेनजिन लेकपेल को बिम्सटेक के नए महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। बिमस्‍टेक बंगाल की खाड़ी से लगे सात देशों का क्षेत्रीय संगठन है जिसका गठन 1997 में किया गया था। इसमें बांग्‍लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका, म्‍यांमार और थाईलैंड शामिल हैं।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण अरुणाचल प्रदेश में वैनेडियम के भंडार की खोज की

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geological Survey of India) ने अरुणाचल प्रदेश के तमांग और डेपो क्षेत्रों में वैनेडियम के भंडार की खोज की है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार वैनेडियम खनिज भूवैज्ञानिक रूप से चीन के “स्टोन कोल” वैनेडियम भंडार के समान है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने डेपो क्षेत्र में छह किलो मीटर से अधिक की लंबाई के लिए लगभग सात मीटर मोटी कार्बनेशियस फाइलाइट की खोज की है। सुबनसिरी जिले में 15.5 किमी की लंबाई और 7 मीटर की मोटाई में वैनेडियम पाया गया।

आरएस शर्मा होंगे कोविड -19 वैक्सीन के लिए गठित अधिकार प्राप्त पैनल के प्रमुख

केंद्र सरकार ने पूर्व ट्राई प्रमुख आरएस शर्मा को कोविड -19 वैक्सीन के प्रशासन के लिए गठित अधिकार प्राप्त समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। शर्मा की अध्यक्षता में दस सदस्यीय टीम गठित की गई है। यह कदम भारत में मेगा टीकाकरण अभियान शुरू होने के कुछ दिन पहले उठाया गया है। उन्हें कोविड -19 के वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के सदस्य के रूप में भी शामिल किया गया है जिसका गठन अगस्त 2020 में किया गया था। आरएस शर्मा पहले व्यक्ति थे जिन्होंने आधिकारिक तौर पर 2020 की गर्मियों में सरकार में टीकाकरण वितरण पर चर्चा शुरू की थी जब कोविड -19 मामले अपने चरम पर थे।स्वास्थ्य मंत्रालय और UIDAI के शीर्ष अधिकारी सशक्त समिति का हिस्सा हैं।पैनल को-विन प्रौद्योगिकी मंच के माध्यम से टीके के वितरण को सुनिश्चित करने के लिए जब चाहे तब प्रख्यात व्यक्तियों को बुला सकता है।

ICRA ने FY22 में भारत की वास्तविक GDP में 10.1% की वृद्धि का जताया अनुमान

राष्ट्रिय रेटिंग एजेंसी ICRA रेटिंग ने वित्त वर्ष 2021-22 (FY2022) में भारत की वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 10.1% की दर से वृद्धि करने की संभावना जताई है। रेटिंग एजेंसी ICRA ने इससे पहले चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी में -7.8% रहने का अनुमान जताया था। आर्थिक गतिविधियों के निरंतर सामान्य होने और कोविड -19 वैक्सीन आने की घोषणा के कारण अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ने की संभावना जताई है।

जय शाह करेंगे ICC बोर्ड में BCCI का प्रतिनिधितत्व

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) की बोर्ड बैठकों के लिए जय शाह को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का आधिकारिक प्रतिनिधि चुना गया है। शाह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव हैं। वह बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का स्थान लेंगे, जो इस समय आईसीसी बोर्ड में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, लेकिन उन्हें हाल ही में दिल की बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती होना पड़ा, जहां उन्होंने प्राइमरी एंजियोप्लास्टी की।

ढाका मैराथन 2021: लद्दाख के जिग्मेट डोल्मा ने हासिल किया चौथा स्थान

भारत के जिग्मेट डोलमा (Jigmet Dolma) ने ढाका मैराथन 2021 में चौथा स्थान हासिल किया। जिग्मेट डोलमा लद्दाख पुलिस में एसपीओ हैं। मैराथन में, मोरक्को के हिचम लखोई (Hicham Lakohi) पुरुषों की श्रेणी में मैराथन की कुलीन प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रहे जबकि केन्या की एंजेला जिम असंडे ने उसी स्पर्धा में महिला वर्ग जीता। पुरे मैराथन में सार्क और स्थानीय धावकों में से भारत के बहादुर सिंह पुरुष वर्ग में चैंपियन बने और महिला वर्ग में नेपाल की पुष्पा भंडारी चैंपियन बनीं। इस मैराथन का आयोजन 1972 में बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की पाकिस्तान की जेल से बांग्लादेश में वापसी के लिए किया जाता है। इस मैराथन में 42.19 किलोमीटर की दूरी तय की गई, जबकि हाफ मैराथन में 21.09 किलोमीटर की दूरी तय की गई।

सबसे अधिक उम्र की जीवित ओलंपिक चैंपियन अगनेस केलेटी ने मनाया अपना 100 वां जन्मदिन

सबसे अधिक उम्र की जीवित ओलंपिक चैंपियन अगनेस केलेटी (Ágnes Keleti) ने अपना 100 वां जन्मदिन मनाया है। वह अपने देश की सबसे सफल ओलंपियनों में से एक हैं, जिन्होंने ओलंपिक गेम्स हेलसिंकी 1952 और मेलबर्न 1956 में जिमनास्टिक में हंगरी के लिए 10 पदक जीते थे। उनके उपलब्धियों में पांच गोल्ड भी शामिल थे। केलेटी ने ऑस्ट्रेलिया में आश्चर्यजनक प्रदर्शन का दिखाने से पहले फ़िनलैंड में फ़्लोर इवेंट जीता और उनेवें बार्स, बैलेंस बीम, फ़्लोर और टीम इवेंट में चार स्वर्ण जीते। 35 साल की उम्र में, वह ओलंपिक खिताब जीतने वाली सबसे ज्यादा उम्र की महिला जिमनास्ट बनी थी।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021: 18 जनवरी - 17 फरवरी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय हर साल जनवरी के दूसरे सप्ताह (National Road Safety Week) में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाता है, लेकिन वर्ष, 2021 में सरकार ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की जगह राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह (National Road Safety Month) मनाने का निर्णय किया है। अब से 18 जनवरी, 2021 से 17 फरवरी, 2021 के दौरान राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा महीना मनाया जाएगा। इस अवधि के दौरान देश भर में केंद्र/राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों प्रशासन, और अन्य के संगठनों साथ मिलकर देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

12 जनवरी : राष्ट्रीय युवा दिवस

प्रतिवर्ष 12 जनवरी को समाज सुधारक, विचारक व यूथ आइकॉन स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य स्वामी विवेकानंद के महान विचारों के प्रति जागरूकता फैलाना है। वे देश के युवाओं के लिए एक महान प्रेरणास्त्रोत हैं। 1984 में भारत सरकार ने 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस घोषित किया था। तत्पश्चात 1985 से प्रतिवर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस के अवसर पर देश भर में सेमिनार, भाषण, युवा वार्ता, योगासन, निबंध लेखन प्रतियोगिता इत्यादि विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी, 1863 को बंगाल प्रेसीडेंसी के कलकत्ता में हुआ था।उनका मूल नाम नरेन्द्रनाथ दत्त था।वे 19वीं शताब्दी के प्रसिद्ध संत रामकृष्ण परमहंस के शिष्य थे।

प्रधानमंत्री ने प्रोफेसर शशिकुमार चितरे के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रोफेसर शशिकुमार चितरे के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा है कि प्रोफेसर चितरे को खगोल भौतिकी और सौर भौतिकी गुरूत्‍वाकर्षण और विज्ञान शिक्षा जैसे विषय के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

भारतीय-अमेरिकी लेखक वेद मेहता का निधन

प्रसिद्ध भारतीय-अमेरिकी लेखक वेद मेहता का 9 जनवरी, 2021 को न्यूयॉर्क में 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वर्ष 1934 में लाहौर में जन्मे वेद मेहता ने मात्र चार वर्ष की आयु में केयरब्रोस्पाइनल मेनिनजाइटिस के कारण अपनी दृष्टि खो दी। 15 वर्ष की आयु में वे अमेरिका चले गए और वहाँ उन्होंने स्नातक की पढाई की, इसके बाद उन्होंने हावर्ड विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री प्राप्त की। उनकी पहली पुस्तक ‘फेस-टू-फेस’ वर्ष 1957 में प्रकाशित हुई थी। मैकआर्थर पुरस्कार के फेलो और ब्रिटिश रॉयल सोसाइटी ऑफ लिटरेचर के सदस्य, वेद मेहता ने 1961-1994 तक ‘द न्यू यॉर्कर’ के लिये एक लेखक के रूप में काम किया, इसके अलावा उन्होंने कई कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अध्यापन कार्य भी किया था।

पुलित्जर पुरस्कार विजेता लेखक और पत्रकार नील शीहान का निधन

पुलित्जर पुरस्कार विजेता लेखक और पत्रकार नील शीहान का निधन। उन्होंने 1962 से 1966 तक यूनाइटेड प्रेस इंटरनेशनल और टाइम्स के लिए वियतनाम युद्ध को कवर किया। उन्होंने 1989 में "ए ब्राइट शाइनिंग लाई: जॉन पॉल वान और अमेरिका इन वियतनाम" के लिए पुलित्जर पुरस्कार और राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार जीता था।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.