Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 January 2021

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास

अमेरिकी संसद पर हमले को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित कर दिया गया। वह दूसरी बार महाभियोग का सामना करने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बन गए हैं। बुरे दौर से गुजर रहे ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के कुछ सांसदों ने भी उनका साथ छोड़ दिया है। डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाले संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में पारित हुए इस प्रस्ताव के पक्ष में दस रिपब्लिकन सांसदों ने भी मतदान किया। प्रस्ताव में ट्रंप पर यह आरोप लगाया गया है कि उन्होंने संसद पर हमले के लिए भीड़ को उकसाया था।

जनजातीय मामलों के मंत्रालय को स्‍कॉच चैलेंजर पुरस्कार देने की घोषणा

जनजातीय मामलों के मंत्रालय को ई-गवर्नेंस के लिए स्‍कॉच चैलेंजर पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। विभाग के मंत्री अर्जुन मुंडा इस पुरस्‍कार को स्‍वीकार करेंगे। मंत्रालय को यह पुरस्कार आईटी-नीत की पहल और दूसरे परिवर्तनकारी कार्यों के लिए दिया गया है। इन परिवर्तनों से मंत्रालय में कार्यकुशलता में सुधार हुआ है।मंत्रालय में हाल ही में कई बदलाव करते हुए कार्यालय में कागज-रहित और सभी प्रक्रियाओं को डिजिटल कर दिया है। मंत्रालय में सार्वजनिक जानकारी के लिए जनजातीय संबंधित डेटा भी उपलब्ध कराया है।

अमरीका के निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने एक खरब 90 अरब डॉलर के कोरोना वायरस राहत पैकेज की घोषणा की

अमरीका के निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने एक खरब 90 अरब डॉलर के कोरोना वायरस आपात राहत पैकेज की घोषणा की है। श्री बाइडेन के इस प्रोत्‍साहन पैकेज का उद्देश्‍य बिगड़ती अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार लाना और महामारी से हुए नुकसान की भरपाई करना है। बाइडेन की इस योजना में अमरीकी परिवारों को प्रत्‍यक्ष भुगतान की नई राशि, स्‍कूलों को सुरक्षित खोलने के लिए धनराशि देना और राष्‍ट्रीय वैक्‍सीन कार्यक्रम में तेजी लाना शामिल है। श्री बाइडेन ने 20 जनवरी को कार्यभार ग्रहण करने के बाद पहले 100 दिनों में 10 करोड़ वैक्‍सीन दिये जाने का लक्ष्‍य तय किया है।

आइआइटी इंदौर ने तापमान को नियंत्रित रखते वैक्सीन परिवहन के लिए ‘आत्मनिर्भर वैक्सीन कैरियर’ बॉक्स विकसित किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) इंदौर ने तापमान को नियंत्रित रखते हुए सुदूर गांव या टीकाकरण केंद्र तक वैक्सीन परिवहन के लिए एक बॉक्स विकसित किया है। इसे ‘आत्मनिर्भर वैक्सीन कैरियर’ नाम दिया गया है। बॉक्स में बर्फ का उपयोग किए बगैर वैक्सीन के लिए जरूरी तापमान नियंत्रित करने की सुविधा है। बॉक्स पर तापमान डिस्प्ले होगा और एप से तापमान और लोकेशन नियंत्रित की जा सकेगी। वैक्सीन बॉक्स थर्मोइलेक्टिक कूलर से चलता है। गाड़ियों में लगने वाली छोटी ड्राई बैटरी इसे ऊर्जा देती है। इसे चार्ज किया जा सकता है। इसका तापमान दो से आठ डिग्री सेल्सियस के बीच रखा जा सकता है। देश में वैक्सीन को इसी तापमान पर रखा और परिवहन किया जाता है। चाहें तो बॉक्स के तापमान को और कम भी कर सकते हैं। मोबाइल एप से यह बॉक्स जुड़ा रहता है। हर पल के तापमान की जानकारी एप पर मिलती ही है, किस लोकेशन पर बॉक्स है यह भी एप से पता लग सकता है।

गुजरात सरकार जामनगर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल संग्रहालय खोलेगी

गुजरात सरकार जामनगर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल संग्रहालय खोलेगी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने जामनगर में मध्याह्न भोजन रसोई का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की। रिलायंस फाउंडेशन और इस्कॉन ने नौ करोड़ रूपये की लागत से इस मध्याह्न रसोई का निर्माण किया है। इस रसोई के जरिए जामनगर में 25 हजार से अधिक गरीब बच्चों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

श्री पीयूष गोयल ने स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय समिति “प्रारंभ” का उद्घाटन किया

दो दिवसीय स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुआ। इस उद्घाटन समारोह में भाग ले रहे बिमस्टेक (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक को-ऑपरेशन) के देश भी शामिल हुए। सम्मेलन का आयोजन, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग द्वारा किया जा रहा है। यह आयोजन प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा अगस्त 2018 में काठमांडू में आयोजित चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में किए गए घोषणा की कड़ी में किया गया है। सम्मेलन में 25 से अधिक देशों के प्रतिनिधि और 200 से अधिक वैश्विक वक्ता भागीदारी कर रह हैं। यह भारत सरकार द्वारा 2016 से आयोजित किए जा रहे स्टार्ट अप इंडिया सम्मेलन का अब तक का सबसे बड़ा संस्करण है। शिखर सम्मेलन में बहुपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए 24 सत्रों का आयोजन किया गया है। जो कि स्टार्टअप इकोसिस्टम को सामूहिक रूप से विकसित करने और उसे मजबूत करने के लिए दुनियाभर के देशों के साथ सहयोग बढ़ाने में मदद करेगा।

देश के 600 जिलों में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तीसरे चरण की शुरूआत हुई

प्रधानमंत्री की कौशल विकास योजना का तीसरा चरण देश के छह सौ जिलों में शुरु हुआ। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के नेतृत्व में चलाए जा रहे इस चरण में नए ज़माने के कौशलों के साथ साथ कोविड से संबंधित कौशलों पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा। स्किल इंडिया मिशन के चौथे चरण में 2020-21 के दौरान नौ सौ उनचास करोड़ रुपये की लागत से आठ लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में स्किल इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की थी। पिछले दो चरणों के अनुभवों के आधार पर अब तीसरे चरण की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य भारत को दुनिया में कौशलों का मुख्य केंद्र बनाना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से देशव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान की शुरूआत करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 16 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विश्‍व के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। टीकाकरण का यह अभियान पूरे देश में चलाया जायेगा। टीकाकरण अभियान की शुरूआत में सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के तीन हजार 600 केन्‍द्र वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये आपस में जुडेंगे। शुरूआत में सभी टीकाकरण केन्‍द्रों पर करीब 100 लाभार्थियों को टीका दिया जायेगा।

न्यूजीलैंड की सोफी सबसे तेज शतक लगाने वाली महिला क्रिकेटर बनीं

न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर सोफी डेवाइन ने टी-20 में 36 बॉल पर शतक जड़कर इतिहास रच दिया। वे टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। उन्होंने 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले वेस्टइंडीज की डायंड्रा डॉटिन ने 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 38 बॉल पर सेंचुरी लगाई थी। वहीं, 2018 में ऑस्ट्रेलिया की ग्रेस हैरिस ने वुमन्स बिग बैश लीग (WBBL) में ब्रिस्बेन हीट से खेलते हुए 42 बॉल पर सेंचुरी लगाई थी। सोफी घरेलू टूर्नामेंट सुपर स्मैश में वेलिंग्टन ब्लेज टीम की कप्तान हैं। टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम दर्ज है। उन्होंने 2013 IPL में 30 बॉल पर शतक जड़ा था। तब गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 बॉल पर 175 रन की पारी खेली थी।

भारत और जापान ने आईसीटी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और जापान ने सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। केन्द्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवंसूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद और जापान के आंतरिक मामलों एवं संचार मंत्री श्री तकेदा रायोटा ने इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए और एक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इसका आदान-प्रदान किया। भारत सरकार का दूरसंचार विभागऔरजापान सरकार का संचार मंत्रालय 5जी से जुड़ी प्रौद्योगिकियों, दूरसंचार सुरक्षा, भारत के द्वीपीय क्षेत्रों के लिए सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल प्रणाली, स्पेक्ट्रम प्रबंधन, स्मार्ट सिटी, संचार की दृष्टि से अछूते बहुत ऊंचाई वाले इलाकों में ब्रॉडबैंड की सुविधा प्रदान करने, आपदा प्रबंधन और सार्वजनिक सुरक्षा आदि के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ायेंगे। इस बात परभी सहमति बनी कि मंत्रालय स्तर के सहयोग के अलावा, जापान के उद्योग जगत के भागीदारों के साथ सी-डॉट और आईटीआई लिमिटेड जैसे भारत सरकार के संगठनभी इस सहयोग का हिस्सा होंगे।

भारतीय खाद्य निगम का 57वां स्‍थापना दिवस

केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, रेलवे तथा वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भारतीय खाद्य निगम के 57वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर 14 जनवरी, 2021 को मैसूरू में निगम के प्रखंड कार्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया।

निकोलई स्नेसारेव को भारतीय एथलेटिक्स टीम के मध्य और लंबी दूरी का कोच नियुक्त करने को मंजूरी

सरकार ने भारतीय एथलेटिक्स टीम के मध्य और लंबी दूरी के कोच के रूप में बेलारूस के कोच निकोलई स्नेसारेव की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। 72 वर्षीय निकोलई स्नेसारेव को सितंबर के अंत तक नियुक्त किया गया है, जिसमें जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो ओलंपिक का समय भी शामिल है। वह 3000 मीटर स्टीपलचेजर एथलीट अविनाश साबले को कोचिंग देंगे, जो पहले ही ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुके है साथ ही वह अन्य मध्य और लंबी दूरी के धावकों को कोचिंग देंगे जो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश में जुटे है। स्नेसारेव 2005 में पहली बार एथलेटिक्स टीम के साथ जुड़ने के बाद से वह भारतीय टीम के साथ जुड़े रहे हैं और उन्होंने कई भारतीय एथलीटों जैसे पूजा श्रीधरन और कविता राउत को कोचिंग दी है।

उड़ान योजना के तहत हरियाणा में हिसार हवाई अड्डे का उद्घाटन किया गया

हिसार हवाई अड्डे की पहली उड़ान को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने हरी झंडी दिखाई। पहली फ्लाइट को चंडीगढ़ से हिसार एयरपोर्ट के लिए रवाना किया गया। इस उड़ान को हरी झंडी दिखाकर क्षेत्रीय संपर्क योजना -उड़े देश का आम नागरिक (RCS-UDAN) के तहत रवाना किया गया। पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाने के साथ ही हिसार हवाईअड्डा UDAN योजना के तहत 54वाँ हवाई अड्डा बन गया है। अब तक, 54 हवाई अड्डों में पांच हेलीपोर्ट और दो वाटर एयरोड्रम और 307 मार्गों को उड़ान योजना के तहत ऑपरेशनलाइज किया गया है। हिसार हवाईअड्डा एक सार्वजनिक लाइसेंस प्राप्त हवाई अड्डा है और यह 18 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त है।

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया करेगा ओलिव रिडले कछुओं की टैगिंग

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने ओडिशा में ओलिव रिडले कछुओं को टैग करना शुरू कर दिया है। यह कछुए लुप्तप्राय हैं। जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के वैज्ञानिकों ने बंगाल की खाड़ी के गहरे पानी में तैरते हुए 6 ओलिव रिडले कछुओं को टैग करके उन्हें वापस समुद्र में छोड़ दिया है। ये टैग एल्यूमीनियम से बने होते हैं। जिन छह कछुओं को टैग किया गया उनमें चार मादा और दो नर शामिल थे। वैज्ञानिकों ने इन 6 कछुओं की लंबाई और वजन जैसी बुनियादी जानकारी दर्ज की है। ZSI के अनुसार, यह उनके आवागमन और प्रवासन मार्ग को जानने के लिए 30,000 कछुओं को टैग करेगा। यह कछुए फरवरी में अंडे देने के लिए रशिकुल्या समुद्र तट पर आएंगे। रुशिकुल्या समुद्र तट कछुओं के लिए सबसे बड़े सामूहिक घोंसले के स्थानों में से एक है। ओडिशा तट के साथ-साथ रशिकुल्या नदी के मुहाने, गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य और देवी नदी के मुहाने सहित बड़े पैमाने पर घोंसले के लिए लाखों लुप्तप्राय कछुए आते हैं।

गूगल ने डूडल क़े माध्यम से जेम्स नाइस्मिथ को सम्मानित

हाल ही में गूगल ने 16 जनवरी क़ो एक डूडल क़े माध्यम से जेम्स नाइस्मिथ को सम्मानित किया। जेम्स नाइस्मिथ एक कनाडाई-अमेरिकी डॉक्टर, प्रोफेसर, कोच और शारीरिक शिक्षक थे जिन्होंने बास्केटबॉल के खेल का आविष्कार किया था। नाइस्मिथ का जन्म 6 नवंबर 1861 को कनाडा के ओंटारियो में हुआ था। उन्होंने शारीरिक शिक्षा (Physical Education) में स्नातक किया और मॉन्ट्रियल के प्रेस्बिटेरियन कॉलेज से डिप्लोमा हासिल किया। अपनी शिक्षा के बाद, नाइस्मिथ मॉन्ट्रियल के मैकगिल विश्वविद्यालय में शारीरिक शिक्षा (Physical Education) क़े प्रोफेसर क़े साथ ही एथलेटिक्स के निदेशक के रूप में भी कार्य किया। सन 1890 में जेम्स नाइस्मिथ को फुटबालरों को सक्रिय रखने क़े लिए एक इनडोर गेम विकसित करने के लिए कहा गया था। इस समय, वह स्प्रिंगफील्ड में वाईएमसीए इंटरनेशनल ट्रेनिंग कॉलेज में पढ़ा रहे थे। इसके बाद, जेम्स ने विभिन्न खेलों से तत्वों को लिया और अंत में वर्ष 1891 में बास्केटबॉल खेल का आविष्कार किया। शुरूआती दौर में बास्केटबॉल में 9 खिलाड़ियों की टीम होती थी तथा इसमें फुटबॉल, अमेरिकी फुटबॉल और फील्ड हॉकी जैसे बाहरी खेलों के तत्व भी थे। बास्केटबॉल ने एक खेल क़े तौर पर 1936 में बर्लिन, में ओलंपिक में अपनी शुरुआत की। उन्हें स्प्रिंगफील्ड, मैसाचुसेट्स में नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फेम द्वारा भी सम्मानित किया गया था। जेम्स का निधन 28 नवंबर 1939 को लॉरेंस, कंसास में हुआ था।

गूगल ने 2.1 अरब डॉलर रुपए में फिटबिट का अधिग्रहण किया

हाल ही में इंटरनेट व प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने फिटनेस उपकरण बनाने वाली कंपनी फिटबिट का 2.1 अरब डॉलर रुपए में अधिग्रहण पूरा कर लिया। गौरतलब है की गूगल ने 14 महीने पहले इस सौदे की घोषणा की थी। इस संदर्भ में गूगल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रिक ओस्टरलो ने कहा कि गूगल यह सौदा डाटा के लिए नहीं बल्कि डिवाइस के लिए कर रही है। और वह फिटबिट के यूजरों की निजता का बचाव करने के साथ ही फिटबिट के 2.9 करोड़ उपयोक्ताओं के फिटनेस संबंधी डाटा का इस्तेमाल विज्ञापन बेचने में नहीं करेगी।

पोलियो टीकाकरण अभियान अब 31 जनवरी से चलाया जाएगा

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस साल 17 जनवरी से शुरू होने वाले पोलियो टीकाकरण अभियान क़ो अब 31 जनवरी से चलाया जाएगा। गौरतलब हैं की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 16 जनवरी, 2021 को पूरे देश में एक बड़े कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा। इसलिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रपति कार्यालय के साथ परामर्श करके पोलियो टीकाकरण दिवस कार्यक्रम में बदलाव करने का निर्णय लिया है। इससे पहले बुधवार को सरकार ने पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम को ‘अप्रत्याशित गतिविधियों’ की वजह से अगले आदेश तक के लिए टाल दिया था।

गूगल ने प्लेस्टोर से हटाए कई पर्सनल लोन एप

गूगल ने भारत में अपने प्लेस्टोर से सैकड़ों पर्सनल लोन एप को तत्काल हटा दिया है। इनमें यूजर सेफ्टी पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले एप्स के साथ-साथ यूजर्स और सरकारी एजेंसियों द्वारा चिह्न्ति एप भी शामिल हैं। प्लेस्टोर पर जितने लोन एप बचे हैं, उनके डेवलपर्स से गूगल ने यह स्पष्ट करने को कहा है कि वे स्थानीय कानूनों एवं नियमनों का पालन करते हैं। एक रिपोर्ट क़े अनुसार गूगल नें पिछले 10 दिनों के भीतर कम से कम 118 ऐसे ऐप्स प्ले स्टोर से हटाए हैं। गूगल ने इन एप्स क़ो यूजर सुरक्षा नीतियों का उल्लंघन करने क़े कारण तत्काल प्ले स्टोर से हटा दिया है।

प्रधानमंत्री देश को केवडिया से जोड़ने वाली 8 रेलगाडियांं 17 जनवरी को रवाना करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों को केवडिया से जोड़ने वाली आठ रेलगाडियों को रवाना करेंगे। ये रेलगाडियां स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से सीधे सम्‍पर्क सुविधा प्रदान करेंगी। इस दौरान प्रधानमंत्री गुजरात में रेलवे क्षेत्र से संबंधित कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और रेलमंत्री पीयूष गोयल भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री दाभोई-चंदोद को ब्रॉड गेज रेलवे लाइन में बदलने, चंदोद-केवडिया नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन, नव विद्युतीकृत प्रतापनगर-केवडिया खंड और दाभोई, चंदोद और केवडिया के नवनिर्मित रेलवे स्टेशनों के भवनों का उद्घाटन करेंगे। केवड़िया रेलवे स्टेशन पर्यावरण अनुकूल भवन का सर्टिफिकेट प्राप्‍त भारत का पहला स्टेशन है।

तमिलनाडु में संत कवि तिरू वल्लुवर की जयन्ती तिरू वल्लुवर दिवस

तमिलनाडु में संत कवि तिरू वल्लुवर की जयन्ती तिरू वल्लुवर दिवस के रूप में मनाई गई। यह दिवस 15 जनवरी क़ो तमिलनाडु में पोंगल समारोह के एक भाग के रूप में मनाया जाता है। उनकी महान कृति तिरुक्कुरल दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इसमें एक हजार तीन सौ तीस श्लोक हैं और इसका भारतीय भाषाओं सहित दुनिया की कई भाषाओं में अनुवाद हुआ है। रूस के महान लेखक लियो टॉल्सटॉय और महात्मा गांधी को उनकी इसी रचना से बडी प्रेरणा मिली थी। तिरू वल्लुवर दिवस तमिल महीने थाई के दूसरे दिन मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तिरू वल्लुवर दिवस के अवसर पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। एक ट्वीट संदेश में उन्होंने कहा है कि तिरू वल्लुवर के विचार और कृतियों से उनके गंभीर ज्ञान और विद्वत्ता का पता चलता है। श्री मोदी ने कहा है कि हमारी अनेक पीढियों ने उनके आदर्शों से प्रेरणा ली है। प्रधानमंत्री ने देशभर के युवाओं से आग्रह किया है कि वे करीब दो हजार साल पहले लिखी गई तिरू वल्लुवर की महान कृति कुरल अवश्य पढें। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी लद्दाख यात्रा के दौरान इस महान तमिल संत कवि की कृतियों को उद्धरित किया था।

15 जनवरी : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग स्थापना दिवस

15 जनवरी, 2020 को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का 146वां स्थापना दिवस था। 1864 में चक्रवात के कारण कलकत्ता में हुई क्षति और 1866 और 1871 के अकाल के बाद, मौसम संबंधी विश्लेषण और संग्रह कार्य एक ढ़ांचे के अंतर्गत आयोजित करने का निर्णय लिया गया। नतीजतन, 1875 में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की स्थापना हुई। इस दिवस को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा मनाया जाता है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की पांच वेधशालाओं को विश्व मौसम विज्ञान संगठन से मान्यता प्राप्त हुई है, यह वेधशालाएं चेन्नई, मुंबई, पुणे, तिरुवनंतपुरम और पंजिम में स्थित हैं।

73वां सेना दिवस : 15 जनवरी

15 जनवरी को 73वां सेना दिवस मनाया गया। भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर से 1949 में तत्कालीन लेफ्टिनेंट जनरल के. एम. करिअप्पा ने भारतीय सेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभालने की याद में प्रत्‍येक वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज सेना दिवस के अवसर पर भारतीय सेना के बहादुर पुरुषों और महिलाओं को बधाई दी।

ढाका में शाक्रेन पर्व मनाया गया, पतंगबाजी और आतिशबाजी आयोजित

बांग्‍लादेश में 14 जनवरी को ढाका के कई हिस्सों में शाक्रेन का पारंपरिक पर्व मनाया गया। इस अवसर पर संगीत और नृत्‍य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके अलावा पतंगबाजी और आतिशबाजी भी आयोजित की गई जिसमें बडी संख्‍या में लोगों ने भाग लिया। बाद में विंटर केक फेस्टिवल यानी पीठापौली का आयोजन हुआ जिसमें चावल का केक और हलवा परोसा गया। बंगाली महीने पौष के अंतिम दिन मनाई जाने वाली यह परंपरा सदियों पुरानी है।

तमिलनाडु से राज्‍य सभा सदस्‍य रहे ज्ञानदासिकन का निधन

तमिलनाडु से दो बार राज्‍य सभा सदस्‍य रहे बी. एस. ज्ञानदासिकन का लंबी बीमारी के चेन्‍नई के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 71 वर्ष के थे। वे वर्ष 2001 से 2007 और 2007 से 2013 तक लगातार दो बार कांग्रेस पार्टी से राज्‍य सभा के सदस्‍य रहे । वे तमिलनाडु प्रदेश कांग्रेस समिति के पूर्व अध्‍यक्ष भी रहे हैं।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.