Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 January 2021

प्रधानमंत्री ने स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 8 रेलगाड़ियां रवाना कीं

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के विभिन्न भागों को केवड़िया से जोड़ने वाली 8 रेलगाड़ियों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इन रेल गाड़ियों के चलने के बाद देश के विभिन्न क्षेत्रों से केवड़िया का निरंतर संपर्क स्थापित हो जाएगा। प्रधानमंत्री ने दाभोई-चंदोद गेज लाइन के ब्रॉड गेज में बदले जाने, चंदोद- केवड़िया नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन, प्रतापनगर-केवड़िया के नए विद्युतीकरण खंड और दाभोई, चंदोद तथा केवड़िया स्टेशनों के नए भवन का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री और केंद्रीय रेल मंत्री भी उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि रेलवे के इतिहास में यह पहला अवसर है जब एक गंतव्य के लिए देश के विभिन्न भागों से रेलगाड़ियों की एक साथ शुरुआत हो रही है। उन्होंने कहा कि यह केवड़िया के महत्व को दर्शाता है, जो कि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी और सरदार सरोवर का केंद्र है।

केंद्र सरकार “भारत का अमृत महोत्सव” शुरू करेगी

केंद्र सरकार अगले महीने “भारत का अमृत महोत्सव” शुरू करेगी। यह महोत्सव भारत की आजादी के 75वें वर्ष के लिए एक प्रकार का काउंटडाउन है। भारत सरकार ने 15 अगस्त, 2022 से 75 सप्ताह पहले भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्षों का जश्न शुरू करने का फैसला किया है। इस महोत्सव का उद्देश्य India@2047 के लिए विज़न बनाना है। इस महोत्सव में तकनीकी और वैज्ञानिक उपलब्धियों के प्रदर्शन के साथ विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसके अलावा, इस इवेंट में कुछ अज्ञात स्थानों और कुछ स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को ही प्रदर्शित किया जायेगा। इस मौके पर सरकार विभिन्न मेगा परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेगी। अलग-अलग मंत्रालयों को अलग-अलग महत्वपूर्ण परियोजनाओं की पहचान करने के लिए कहा गया है और सभी मंत्रालयों को अगले महीने से India@ 75 समारोह शुरू करने के लिए कहा गया है।

विदेश में रहने के मामले में भारतीय दुनियाभर में अव्वल

विदेश में रहने के मामले में भारतीय दुनियाभर में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 में देश से बाहर रहने वाले लोगों की संख्या 18 मिलियन यानी एक करोड़ अस्सी लाख है। भारत के सबसे ज्यादा लोग संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), अमेरिका और सऊदी अरब में रहते हैं। संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (यूएन-डीईएसए) के जनसंख्या खंड की जारी रिपोर्ट ‘इंटरनेशनल माइग्रेशन 2020 हाइलाइट्स’ में कहा गया, ‘अंतरराष्ट्रीय आबादी का पलायन बहुत अलग होता है। दुनिया में सबसे ज्यादा अनिवासी भारतीय हैं और वे कई देशों में रह रहे हैं।’ वर्ष 2020 की बात करें तो भारत के एक करोड़ अस्सी लाख लोग दूसरे देशों में रह रहे थे। भारत के बाद मेक्सिको और रूस (दोनों 1.1 करोड़), चीन (एक करोड़) और सीरिया (80 लाख) के लोग दूसरे देशों में रहते हैं। दूसरे देशों में रह रहे भारतीयों की सबसे बड़ी आबादी संयुक्त अरब अमीरात (35 लाख), अमेरिका (27 लाख) और सऊदी अरब (25 लाख) में रहती है। रिपोर्ट में कहा गया कि ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कुवैत, ओमान, पाकिस्तान, कतर और ब्रिटेन में भी अनिवासी भारतीयों की अच्छी आबादी है।

जॉनसन ने जी-7 सम्मेलन के लिए मोदी को निमंत्रण भेजा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने जी-7 के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है। जॉनसन ने 11 से 13 जून के बीच होने वाले उच्चस्तरीय शिखर सम्मेलन का ब्योरा दिया, जिसकी अध्यक्षता ब्रिटेन करेगा। जॉनसन ने पिछले साल फोन करके मोदी को न्योता दिया था। तब भारत को दक्षिण कोरिया तथा ऑस्ट्रेलिया के साथ इस सम्मेलन का अतिथि देश चुना गया था। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने जी-7 शिखर सम्मेलन से पहले भारत यात्र की अपनी योजना दोहराई। इससे पहले उनका भारत में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने का कार्यक्रम कोरोना संकट के कारण रद हो गया। जी-7 समूह में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका हैं।

खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा--खेल संस्थानों के नाम प्रसिद्ध खिलाड़ियों के नाम पर रखे जाएंगे

खेल मंत्रालय ने भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के आगामी और आधुनिक स्वरूप पाने वाले खेल सुविधा केंद्रों के नाम देश के प्रसिद्ध खिलाड़ियों के नाम पर रखने का फैसला किया है जिन्होंने भारतीय खेल में योगदान दिया है। पहले चरण में लखनऊ के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (एनसीओई) में नवनिर्मित वातानुकूलित कुश्ती हॉल और तरणताल, भोपाल के एनसीओई में 100 बिस्तरों के हॉस्टल, एनसीओई सोनीपत में बहुउद्देशीय हॉल और लड़कियों के हॉस्टल का नाम स्थानीय खिलाड़ियों के नाम पर रखा जाएगा।

दिग्गज अभिनेता और निर्देशक बिस्वजीत चटर्जी को 51वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारतीय व्यक्तित्व पुरस्कार से सम्मानित किया गया

गोवा में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह- आईएफएफआई के 51वें संस्करण में हिंदी और बंगाली सिनेमा के जाने - माने दिग्गज अभिनेता, निर्माता, निर्देशक और गायक श्री बिस्वजीत चटर्जी को भारतीय व्यक्तित्व पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस महोत्सव के उद्घाटन समारोह के अवसर पर पुरस्कार की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि, यह पुरस्कार उन्हें मार्च 2021 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए जाने के मौके पर दिया जाएगा। बिस्वजीत चटर्जी को फिल्म बीस साल बाद में कुमार विजय सिंह, कोहरा में राजा अमित कुमार सिंह, अप्रैल फूल में अशोक, मेरे सनम में रमेश कुमार, नाइट इन लंदन में जीवन, दो कलियां में शेखर और फिल्म किस्मत में विक्की जैसे किरदारों के लिए जाना जाता है। उनकी जोड़ी आमतौर पर आशा पारेख, वहीदा रहमान, मुमताज, माला सिन्हा और राजश्री जैसी उल्लेखनीय अभिनेत्रियों के साथ नज़र आती थी। उनकी कुछ प्रमुख बंगाली फिल्मों में चौरंगी (1968) और उत्तम कुमार के साथ गढ़ नसीमपुर और कुहेली इसके बाद में श्रीमान पृथ्वीराज (1973), जय बाबा तारकनाथ (1977) और अमर गीती (1983) शामिल हैं। बिस्वजीत ने वर्ष 1975 में अपनी फिल्म ‘कहते हैं मुझको राजा’ का निर्माण और निर्देशन किया।

झारखंड संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा नियम, 2021

हाल ही में झारखंड सरकार ने ‘झारखंड संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा नियम, 2021’ जारी किये हैं, साथ ही झारखंड राज्य ने अपने गठन के बाद पहली बार झारखंड सिविल सेवा से संबंधित नियम बनाए हैं। झारखंड सिविल सेवा को लेकर बनाए गए नए नियमों के मुताबिक, झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) द्वारा प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में परीक्षाओं का कैलेंडर प्रकाशित किया जाएगा। इस तरह अब राज्य में प्रतिवर्ष परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। नए नियमों में कहा गया है कि मेंस (लिखित) परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या विज्ञापन रिक्तियों की कुल संख्या से लगभग 15 गुना अधिक होगी। इन नियमों में स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों से संबंधित कोई नियम नहीं बनाया गया है, जबकि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा इस संबंध में प्रावधान किया गया है। झारखंड सिविल सेवा के लिये इन नियमों की आवश्यकता को इस बात से समझा जा सकता है कि झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) द्वारा बीते 20 वर्षों में केवल 6 परीक्षाओं का आयोजन किया गया है। इस तरह इन नियमों के माध्यम से झारखंड में सिविल सेवा में चयन की प्रक्रिया को और अधिक व्यवस्थित किया जा सकेगा।

गोवा में शुरू हुआ 51वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI)

51वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) 16 जनवरी, 2021 को गोवा में शुरू हुआ। इस फिल्म महोत्सव के उद्घाटन में सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे। इस फिल्म महोत्सव में बांग्लादेश ‘फोकस कंट्री’ होगा। ‘कंट्री इन फोकस’ एक विशेष खंड होता है जिसके द्वारा देश की सिनेमाई उत्कृष्टता और योगदान को सम्मानित किया जाता है। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का आयोजन गोवा में 16 से 24 जनवरी के बीच किया जाएगा। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए, IFFI अपना पहला हाइब्रिड फिल्म समारोह आयोजित करेगा। इस फिल्म महोत्सव में बांग्लादेश की चार फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा, इसमें तनवीर मोकम्मल की ‘जिबोनधुली’, जाहिदुर रहीम अंजान की ‘मेघमल्लार’, रुबायत हुसैन की ‘अंडर कंस्ट्रक्शन’ और ‘सिंसियरली योर्स ढाका’ शामिल है। इसके अलावा, उन कार्यक्रमों की लाइन-अप की घोषणा की गयी है, जो त्योहार के दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाएँगी। इसमें ‘लाइव फ़्लेश’, ‘बैड एजुकेशन’, स्पैनिश फ़िल्म निर्माता पेड्रो अल्मोडोव्वर की ‘वोल्वर’ और स्वीडिश फ़िल्म निर्देशक रुबेन ओस्तलैंड की ‘स्क्वायर एंड फ़ोर्स मेजर शामिल हैं।

TRP नियमों पर SS वेम्पति समिति की रिपोर्ट

हाल ही में टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों और लक्ष्य रेटिंग बिंदु (TRP) नियमों पर दिशानिर्देशों की समीक्षा के लिए सरकार द्वारा गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट सूचना और प्रसारण मंत्रालय को सौंप दी है। इस समिति के गठन का मुख्य उद्देश्य टीआरपी व्यवस्था में अधिक से अधिक पारदर्शिता लाना है। वर्तमान में जो पारदर्शिता है वह 55,000 मीटर (टीआरपी को मापने का पैमाना) को आधार बनाकर तय की जाती है। केंद्रीय मंत्री ने कहा की प्रसार भारती के सीईओ शशि एस वेम्पति द्वारा सौपी गयी इस रिपोर्ट की सिफारिशों का आकलन कर उसके आधार पर टीआरपी एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडियेंस रिसर्च काउंसिल (BARC) को दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। इस समिति का गठन सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा नवंबर 2020 में किया गया था । इस समिति का नेतृत्व शशि एस वेम्पति कर रहे थे और इसके तीन अन्य सदस्य भी हैं। गौरतलब है की शशि शंकर वेम्पति देश के सबसे बड़े प्रसारक प्रसार भारती के सीईओ हैं।

माली के टिंबकटू क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर हमला

MINUSMA (Multidimensional Integrated Stabilization Mission in Mali (MINUSMA)) माली में संयुक्त राष्ट्र का शांति मिशन हैं। हाल ही में उत्तरी माली के टिंबकटू क्षेत्र में कुछ लोगों के हमले की चपेट में आने से आइवरी कोस्ट में 3 संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की मौत हो गई और अन्य 6 घायल हो गए। यूनाइटेड नेशन्स मल्टीडायमेंशनल इंग्रीगेटेड स्टैबलाइजेशन मिशन इन माली (MINUSMA या मिनुस्मा) की स्थापना 25 अप्रैल 2013 को सुरक्षा परिषद प्रस्ताव 2100 द्वारा ‍की गयी थी।

प्रधानमंत्री ने एम.जी. रामचन्‍द्रन की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री एम.जी. रामचन्‍द्रन की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि भारत रत्‍न एम.जी. रामचन्‍द्रन बहुत से दिलों पर राज करते है। उन्‍होंने कहा कि फिल्‍म जगत हो या राजनीति, एम.जी.आर. को सभी जगह सम्‍मान मिला। वे एम जी आर के नाम से भी लोकप्रिय थे। वे वर्ष 1977 से लेकर 1987 तक मृत्युपर्यन्त भारत के तमिलनाडु राज्य के मुख्यमंत्री रहे। उनका जन्म 17 जनवरी, 1917 को कैन्डी, श्रीलंका में हुआ था।

प्रख्यात शास्त्रीय संगीतकार उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का निधन

लता मंगेशकर, सोनू निगम, एआर रहमान, गीता दत्त, मन्ना डे जैसे कई दिग्गजों को संगीत की शिक्षा देने वाले प्रख्यात शास्त्रीय संगीतकार उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का उनके बांद्रा स्थित निवास पर निधन हो गया। वह 89 साल के थे। उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का जन्म 3 मार्च, 1931 को उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुआ था। शास्त्रीय संगीत की शुरुआती शिक्षा उन्होंने अपने पिता से ली थी। संगीत में योगदान देने के लिए भारत सरकार ने उन्हें साल 1991 में पद्म श्री, 2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म विभूषण अवार्ड से सम्मानित किया था।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.