Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 January 2021

MeitY) ने देश की पहली क्वांटम कंप्यूटिंग एप्लीकेशन प्रयोगशाला विकसित करने के लिये AWS के साथ सहयोग की घोषणा की

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने देश की पहली क्वांटम कंप्यूटिंग एप्लीकेशन प्रयोगशाला विकसित करने के लिये अमेज़न वेब सर्विसेज़ (AWS) के साथ सहयोग की घोषणा की है। इस नई प्रयोगशाला का उद्देश्य कंप्यूटर डेवलपरों, वैज्ञानिकों और शैक्षणिक समुदायों को क्वांटम कंप्यूटिंग के विकास हेतु उपयुक्त माहौल प्रदान करना है। भारतीय वैज्ञानिक समुदाय को उन्नत प्रौद्योगिकियों तक पहुँच प्रदान करना देश में वैज्ञानिक प्रगति की दिशा में महत्त्वपूर्ण हो सकता है। इस प्रयोगशाला में शोधकर्त्ताओं से विषय विशेषज्ञों के साथ कार्य करने हेतु आवेदन आमंत्रित किया जाएगा। चयनित आवेदकों को क्वांटम कंप्यूटिंग हार्डवेयर, सिमुलेटर और प्रोग्रामिंग उपकरण प्रदान किये जाएंगे। हालाँकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि यह नई प्रयोगशाला ‘नेशनल मिशन ऑन क्वांटम टेक्नोलॉजीज़ एंड एप्लीकेशन्स’ (NM-QTA) के दायरे में आती है अथवा नहीं। केंद्र सरकार ने बीते वर्ष केंद्रीय बजट (2020-21) में नेशनल मिशन ऑन क्वांटम टेक्नोलॉजीज़ एंड एप्लीकेशन्स (NM-QTA) के तहत पाँच वर्ष के लिये 8,000 करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा की थी। इस मिशन का उद्देश्य क्वांटम कंप्यूटिंग से जुड़ी तकनीकों को विकसित करना एवं भारत को अमेरिका एवं चीन के बाद इस क्षेत्र में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बनाना है। क्वांटम कंप्यूटिंग तकनीक के महत्त्व को देखते हुए तमाम देशों द्वारा इस क्षेत्र में निवेश किया जा रहा है, चीन ने अपनी ‘नेशनल लेबोरेटरी फॉर क्वांटम इन्फार्मेशन साइंसेज़’ में 10 बिलियन डॉलर का निवेश किया है।

सरकार ने राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए दस प्रतिशत आरक्षण लागू करने का निर्णय लिया : के.चन्द्रशेखर राव

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चन्द्रशेखर राव ने घोषणा की है कि सरकार ने राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए दस प्रतिशत आरक्षण लागू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस मामले पर विचार करने के लिए अगले दो से तीन दिन में उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक होगी और उचित आदेश जारी किये जाएंगे। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए नौकरियों और शिक्षा में दस प्रतिशत आरक्षण लागू करने की आवश्यकता है। सरकार ने कहा है कि पहले से ही आरक्षण का लाभ उठा रहे लोगों के लिए पुराने नियमों के तहत आरक्षण जारी रहेगा। राज्य सरकार कमजोर वर्गों को पहले से ही पचास प्रतिशत आरक्षण दे रही है। अब आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग दस प्रतिशत आरक्षण देने के बाद राज्य में आरक्षण साठ प्रतिशत तक हो जाएगा।

विप्रो समूह मध्य प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में काम करने के लिए तैयार

मध्य प्रदेश में विप्रो समूह राज्य सरकार के साथ शिक्षा के क्षेत्र में काम करने के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विप्रो के अजीम प्रेमजी के साथ बातचीत के बाद बताया कि कंपनी ने राज्य में विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए पहल की है। इस के लिए, राज्य सरकार फाउंडेशन को हर संभव सहायता प्रदान करेगी। विप्रो ग्रुप भोपाल में एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर भी स्थापित करेगा। राज्‍य सरकार ने भोपाल में प्रस्तावित विश्वविद्यालय के लिए अजीम प्रेमजी फाउंडेशन को 50 एकड़ जमीन आवंटित की है।

उत्तराखंड के पहले बाल सुलभ पुलिस स्टेशन का उद्घाटन करेंगे सीएम

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, त्रिवेंद्र सिंह रावत, उत्तराखंड के पहले बाल-सुलभ पुलिस स्टेशन का उद्घाटन करेंगे, जिसका उद्देश्य अपराधों से जुड़े बच्चों को एक अनुकूल वातावरण प्रदान करना है। उत्तराखंड की बाल संरक्षण समिति की सिफारिश पर लगभग 5 लाख रुपये के बजट के साथ डालनवाला पुलिस स्टेशन में बाल-सुलभ पुलिस इकाई की स्थापना की गई है।

सीएम ठाकुर ने लॉन्च किया हिमाचल प्रदेश का पहला ऑनलाइन युवा रेडियो स्टेशन

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश का पहला ऑनलाइन युवा रेडियो स्टेशन 'रेडियो हिल्स-यंगिस्तान का दिल' लॉन्च किया है। मुख्यमंत्री ने युवा उद्यमियों के प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर ऑनलाइन रेडियो के डेवलपर करण और रेडियो जॉकी पलक, राहुल और निधि भी उपस्थित थे। ऑनलाइन रेडियो राज्य की संस्कृति और परंपराओं को बढ़ावा देने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा, इसके अलावा युवाओं को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा। ऑनलाइन रेडियो के संस्थापक, दीपिका और सौरभ है।

भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक D-SIBs के रूप में बरक़रार

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भारतीय स्टेट बैंक, ICICI बैंक और HDFC बैंक को ‘घरेलू प्रणालीगत महत्त्वपूर्ण बैंकों’ (D-SIBs) के रूप में बनाए रखा है। कुछ बैंक अपने आकार, क्रॉस-ज्यूरिडिक्शनल गतिविधियों, कार्यान्वयन संबंधी जटिलता की कमी, प्रतिस्थापन और परस्पर जुड़ाव के कारण प्रणालीगत रूप से काफी महत्त्वपूर्ण हो जाते हैं। ये बैंक अपनी विशेषताओं के परिणामस्वरूप इतने महत्त्वपूर्ण हो जाते हैं कि आसानी से विफल नहीं हो सकते हैं। इसी धारणा के चलते संकट की स्थिति में सरकार द्वारा इन बैंकों पर समर्थन किया जाता है। प्रणालीगत महत्त्वपूर्ण बैंक (SIBs) प्रणालीगत जोखिमों और उनके द्वारा उत्पन्न नैतिक जोखिम से निपटने के लिये अतिरिक्त नीतिगत उपायों के अधीन होते हैं यानी संकट की स्थिति में ये बैंक अतिरिक्त नीतिगत उपायों को अपना सकते हैं। प्रणालीगत जोखिम को किसी कंपनी, उद्योग, वित्तीय संस्थान या संपूर्ण अर्थव्यवस्था की विफलता या विफलता से जुड़े जोखिम के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।नैतिक जोखिम एक ऐसी स्थिति है, जिसमें एक पक्ष यह मानकर जोखिमपूर्ण घटना में शामिल होता है कि वह जोखिम से सुरक्षित है और जोखिम की लागत किसी दूसरे पक्ष द्वारा वहन की जाएगी। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने वर्ष 2014 में D-SIBs से संबंधित रूपरेखा जारी की थी। D-SIBs की रूपरेखा के मुताबिक, रिज़र्व बैंक के लिये घरेलू बैंकों को घरेलू- प्रणालीगत महत्त्वपूर्ण बैंक (D-SIBs) के रूप में नामित करना और उनके प्रणालीगत महत्त्वपूर्ण स्कोर (SISs) के आधार पर उपयुक्त श्रेणी में रखना आवश्यक है।

भारत का सबसे बड़ा मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क अहमदाबाद के सानंद में

भारत का सबसे बड़ा मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क गुजरात के अहमदाबाद जिले में सानंद के पास विरोचन नगर में बनाया जाएगा। गुजरात सरकार तथा अडानी पोर्ट और सेज लिमिटेड के बीच गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रूपानी की मौजूदगी में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन पर राज्य के अपर मुख्य सचिव एम.के. दास तथा अडानी पोर्ट्स और सेज लिमिटेड के करण गौतम अडानी ने हस्ताक्षर किए। समझौते के अनुसार प्रस्तावित एक हजार चार सौ 50 एकड़ के इस पार्क में 4.6 किलोमीटर लंबे रनवे के साथ एक एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स भी होगा, जो बड़े आकार के कार्गो विमानों के लिए सुविधाजनक रहेगा। यह हवाई, रेल और सड़क संपर्क से भी जुड़ा रहेगा। इस पार्क की स्थापना 50 हजार करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश से की जाएगी। इसमें 25 हजार लोगों के लिए रोजगार की व्यवस्था होगी। परियोजना को अगले तीन वर्षों में चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा आईआईटी रुड़की के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आईआईटी रुड़की के बीच नई दिल्‍ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन में सड़क परिवहन और राजमार्ग के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास, शिक्षण तथा प्रशिक्षण पर ध्यान केन्द्रित करने पर बल दिया गया है। आईआईटी-रुड़की के साथ सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का यह सहयोग सडक क्षेत्र में अनुसंधान और विकास गतिविधियों को मजबूत करेगा।

डीआरडीओ ने हॉक-1 से स्‍वदेशी स्‍मार्ट एंटी एयरफील्‍ड वैपन-एस.ए.ए.डब्‍ल्‍यू. का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन -डीआरडीओ ने ओडिसा तट पर हॉक-1 से स्‍वदेशी स्‍मार्ट एंटी एयरफील्‍ड वैपन-एस.ए.ए.डब्‍ल्‍यू. का सफलतापूर्वक परीक्षण कर एक और उपलब्धि हासिल की है। हॉक-1 का विकास हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड-एच.ए.एल. ने किया है। एस.ए.ए.डब्‍ल्‍यू को डीआरडीओ के अनुसंधान केन्‍द्र इमारत-आर.सी.आई. हैदराबाद ने विकसित किया है। 125 किलोग्राम वर्ग का यह स्‍मार्ट वैपन 100 किलोमीटर की रेंज में रडार और बंकर जैसे ठिकानों पर मार कर सकता है।

भारत, सिंगापुर ने किए पनडुब्बी बचाव सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर

5वीं भारत-सिंगापुर रक्षा मंत्रियों की वार्ता 20 जनवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मजबूत सैन्य सहयोग के प्रयास में सफलतापूर्वक आयोजित की गई। संवाद के दौरान दोनों नौसेनाओं के बीच 'सबमरीन बचाव सहायता और सहयोग पर कार्यान्वयन समझौता’ पर हस्ताक्षर किए गए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सिंगापुर के उनके समकक्ष डॉ. एनजी इंग हेन के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

सुंदरम फाइनेंस ने राजीव लोचन को एमडी के रूप में नामित किया

सुंदरम फाइनेंस के बोर्ड ने 1 अप्रैल से राजीव लोचन (निदेशक रणनीति) को प्रबंध निदेशक के रूप में नामित किया है। सुंदरम फाइनेंस लिमिटेड ने शीर्ष स्तर के बदलाव किए हैं क्योंकि वर्तमान प्रबंध निदेशक टी. टी. श्रीनिवासराघवन 31 मार्च, 2020 को सेवानिवृत्त होंगे। जबकि वर्तमान डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर हर्षा विज, कार्यकारी वाइस-चेयरमैन का पद ग्रहण करेंगी, और सुंदरम फाइनेंस लिमिटेड, और वित्तीय सेवाओं में अन्य कंपनी समूह की समग्र रणनीति और दिशा की जिम्मेदारी लेंगी।

सरकार ने LIC के प्रबंध निदेशक के रूप में किया सिद्धार्थ मोहंती को नियुक्त

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 1 फरवरी से सिद्धार्थ मोहंती को भारत के सबसे बड़े बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। वह वर्तमान में LIC हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के सीईओ हैं। वह 30 जून, 2023 को अपनी सेवानिवृत्ति तक LIC के एमडी के रूप में काम करेंगे। वह टीसी सुशील कुमार की जगह लेंगे, जो 31 जनवरी 2021 में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। LIC के चार एमडी और एक अध्यक्ष हैं। वर्तमान में, एमआर कुमार निगम के अध्यक्ष के रूप में और टीसी सुशील कुमार, विपिन आनंद, मुकेश कुमार गुप्ता और राज कुमार LIC के एमडी के रूप में सेवारत हैं।

ACC ने TCIL के नए CMD के रूप में संजीव कुमार को किया नियुक्त

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने संजीव कुमार को दूरसंचार कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (TCIL) के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) के एक आदेश के अनुसार, कुमार को पद ग्रहण करने की तारीख से पांच वर्ष की अवधि, या सेवानिवृत्ति की आयु तक, या आगे अन्य आदेश तक, जो भी पहले हो, के लिए नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) में निदेशक (तकनीकी) के रूप में कार्यरत हैं।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने लॉन्च किया 'Airtel Safe Pay’

एयरटेल ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं से बचाने के लिए, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने 'Airtel Safe Pay’ लॉन्च किया है, जो डिजिटल रूप से भुगतान करने का एक सुरक्षित तरीका है। 'Airtel Safe Pay’ के साथ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक के माध्यम से UPI या नेट बैंकिंग-आधारित भुगतान करने वाले एयरटेल ग्राहकों को अब उनकी स्पष्ट सहमति के बिना उनके खातों से पैसे निकाले जाने की चिंता नहीं करनी होगी।

एक्सिस बैंक ने लॉन्च किया स्वास्थ्य, कल्याण सुविधाओं से लैस ‘AURA’ क्रेडिट कार्ड

एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए विशेष रूप से किफायती मूल्य पर कई स्वास्थ्य और कल्याण सुविधाओं से लैस एक क्रेडिट कार्ड ‘AURA’ लॉन्च किया है। एक्सिस बैंक ने कार्डहोल्डर्स को Decathlon, Practo, Fitternity, IndushealthPlus, 1MG जैसे स्वास्थ्य संबंधी और विशेषज्ञों की एक पूर्ण और विशिष्ट स्वास्थ्य सुविधा समाधान की पेशकश करने के लिए पॉशविने के साथ भागीदारी की है।

ICICI बैंक ने लाॅन्च किया ‘InstaFX’ मोबाइल ऐप

ICICI बैंक ने किसी भी बैंक के ग्राहकों को ‘आईसीआईसीआई बैंक फाॅरेक्स प्रीपेड कार्ड’ तेजी से प्राप्त करने में मदद करने के लिए अधिकृत मनी चेंजर्स के लिए एक नया मोबाइल एप्लिकेशन ‘InstaFX’ शुरू करने की घोषणा की। ICICI बैंक देश का पहला ऐसा बैंक है जो मनी चेंजर्स को ऐसी सुविधा प्रदान करता है। मनी चेंजर एक व्यक्ति या संगठन है जिसका व्यवसाय एक देश के सिक्कों या मुद्रा को किसी अन्य देश के सिक्कों या मुद्रा में आदान-प्रदान करना है।

RBI ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर लगाया दो करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक-इंडिया पर धोखाधड़ी के बारे में बैंकिंग नियामक को बताने में देरी के लिए दो करोड़ रुपये का आर्थिक जुर्माना लगाया है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर आर्थिक जुर्माना 'भारतीय रिजर्व बैंक (धोखाधड़ी - कमर्शियल बैंकों और चुनिंदा वित्तीय संस्थानों द्वारा वर्गीकरण और सूचित करना) दिशा-निर्देश 2016' के कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के चलते लगाया गया। स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा गया कि निर्देशों का पालन न करने के लिए उन पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए। नोटिस पर बैंक के जवाब, निजी सुनवाई में मौखिक दलीलों के मद्देनजर, रिजर्व बैंक ने पाया कि आरोपी को अनियमितता और गैर-अनुपालन का दोषी पाया गया और उस पर मौद्रिक जुर्माना लगाया गया।

ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2021 जारी

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2021, 16वें संस्करण को जारी किया है. रिपोर्ट के निष्कर्ष WEF के विविध देशों के समुदायों के 650 से अधिक सदस्यों द्वारा किए गए वैश्विक जोखिम धारणा सर्वेक्षण (GRPS) पर आधारित हैं। रिपोर्ट एसके ग्रुप और ज्यूरिख इंश्योरेंस ग्रुप के साथ साझेदारी में स्ट्रेटेजिक पार्टनर्स, मार्श मैक्लेनन के साथ तैयार की गई है। WEF के आगामी वर्चुअल दावोस एजेंडा को 25-29 जनवरी, 2021 के बीच आयोजित करने से पहले रिपोर्ट जारी की जा रही है। रिपोर्ट के प्रकाशन के पीछे मुख्य उद्देश्य संकट के समय में सरकार और अन्य अंतर्राष्ट्रीय समुदायों द्वारा बेहतर तैयारी को सक्षम करना है।

पाकिस्तान ने शाहीन-III मिसाइल का परीक्षण किया

हाल ही में पाकिस्तान ने शाहीन-III मिसाइल (Shaheen-III Missile) का सफल परीक्षण किया है। यह परमाणु क्षमता वाली सतह-से-सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है जो 2,750 किमी. तक के लक्ष्य को भेद सकती है।मिसाइल का प्रक्षेपण हथियार प्रणाली के विभिन्न डिज़ाइन और तकनीकी मापदंडों को पुनः मान्यता प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया था।

कमर्शियल अधिकारों के प्रबंधन के लिए ऋषभ पंत के साथ JSW Sports ने किया करार

JSW ग्रुप (JSW Group) की खेल शाखा JSW स्पोर्ट्स (JSW Sports) ने ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के साथ करार किया। ऋषभ पंत ने JSW स्पोर्ट्स के साथ एक मल्टी इयर कॉन्ट्रेक्ट किया है, जो 23 वर्षीय क्रिकेटर के सभी कमर्शियल और मार्केटिंग अधिकारों का प्रबंधन करेगा, जिन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में भारत की टेस्ट श्रृंखला की शानदार जीत में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। एसोसिएशन के हिस्से के रूप में, JSW स्पोर्ट्स एथलीट की इमेज पोजिशनिंग और ब्रांड एंडोर्समेंट्स और अपीयरेंस, सोशल मीडिया विमुद्रीकरण और व्यावसायिक सौदों सहित उनकी सभी वाणिज्यिक व्यस्तताओं का प्रबंधन करेगा।

लोकप्रिय भजन गायक नरेंद्र चंचल का नई दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन

लोकप्रिय भजन गायक नरेंद्र चंचल का नई दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे 80 वर्ष के थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है। 1980-90 के दशक में वह माता के जागरण की शान हुआ करते थे, और उनकी आवाज और गायकी भक्तों और लोगों को अपने में आत्मसात कर लेती थी। उनकी गायकी का सफर राज कपूर के समय ही शुरू हुआ था। फिल्म 'बॉबी' में उनके द्वारा गाया गाना 'बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो' काफी मशहूर हुआ था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में गाने गाए, लेकिन उन्हें पहचान मिली फिल्म 'आशा', में गाए माता के भजन 'चलो बुलावा आया है' से जिसने रातोरात उन्हें मशहूर बना दिया।

मलयालम अभिनेता उन्नीकृष्णन नमबोथिरी का निधन

अनुभवी मलयालम अभिनेता, उन्नीकृष्णन नमबोथिरी का निधन COVID-19 के संक्रमण के दौरान हुआ। उन्होंने 1996 में देसदनम (Desadanam) से अभिनय की शुरुआत की। हालांकि, वह कल्याणरमन (2002) में एक मजाकिया दादा के रूप में उनके अभिनय के लिए मलयालम फिल्म दर्शकों के बीच एक घरेलू नाम बन गए। उन्नीकृष्णन को काइकुदुन्ना निलावु (1998), कालियाट्टम (1997), पम्मल के सम्बंदम (2002), सदानंदंते संयम (2003), मधुरनोमबरकट्टू (2000), राप्पकल (2005), और पोक्किरी राजा (2010) जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।

अरुणाचल के पूर्व राज्यपाल माता प्रसाद का निधन

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल माता प्रसाद (Mata Prasad) का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्होंने 1988- 89 में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया और 1993 में अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नियुक्त हुए।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.