Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 January 2021

उत्‍तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्‍क कोचिंग, नि:शुल्‍क कोचिंग सुविधा अभ्‍युदय शुरू

उत्‍तर प्रदेश सरकार जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस और यूपीएससी जैसी विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को नि:शुल्‍क कोचिंग उपलब्‍ध करायेगी। उत्‍तर प्रदेश स्‍थापना दिवस पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अगले महीने से राज्‍य में महत्‍वाकांक्षी नि:शुल्‍क कोचिंग सुविधा अभ्‍युदय शुरू करने की घोषणा की।

एलॉन मस्क की अंतरिक्ष एजेंसी स्पेस एक्स ने एक ही रॉकेट से 143 उपग्रह प्रक्षेपित करने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया

एलोन मस्‍क की अंतरिक्ष एजेंसी स्‍पेस एक्‍स ने एक ही रॉकेट से 143 उपग्रह प्रक्षेपित कर नया विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है। स्‍पेस एक्‍स ने फरवरी 2017 में एक ही रॉकेट से एक सौ चार उपग्रह प्रक्षेपित करने के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। जो 143 उपग्रह प्रक्षेपित किये गये उनमें व्‍यावसायिक और सरकारी क्‍यूबसेट, माइक्रोसेट और दस स्‍टारलिंक उपग्रह शामिल हैं। इन उपग्रहों के प्रक्षेपण से स्‍पेस एक्‍स ने 2021 तक समूचे विश्‍व में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य तय किया है।

महाराष्ट्र ने ‘जेल पर्यटन’ शुरू किया गया

महाराष्ट्र सरकार ने पुणे की यरवदा जेल से ‘जेल पर्यटन’ शुरू करने का फैसला किया है। यह 26 जनवरी, 2021 को शुरू होगा। यह पहल राज्य में ऐतिहासिक जेलों को देखने के लिए लोगों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है। यह कई स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में किया जा रहा है जो कभी जेल में कैद थे। ब्रिटिश शासन के तहत यरवदा जेल में कैद किए गए कुछ स्वतंत्रता सेनानियों में महात्मा गांधी, मोतीलाल नेहरू, लोकमान्य तिलक, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरोजिनी नायडू, सरदार वल्लभभाई पटेल और सुभाष चंद्र बोस शामिल हैं। यरवदा सेंट्रल जेल पुणे के यरवदा में एक प्रसिद्ध उच्च-सुरक्षा जेल है। यह महाराष्ट्र राज्य की सबसे बड़ी जेल है। यह जेल दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी जेलों में से एक हैं। महात्मा गांधी ने 1932 में भारत की आजादी की लड़ाई के दौरान यरवदा जेल में कई साल बिताए थे।

नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली को संसद भंग करने पर सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी से निष्‍कासित किया गया

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली को संसद भंग करने के उनके फैसले को लेकर सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी से निष्‍कासित कर दिया गया है। पार्टी की केन्‍द्रीय समिति ने कल एक बैठक में ओली को पार्टी से निकालने का फैसला किया। विरोधी गुट के नेताओं की बार-बार धमकियों के बीच यह कदम उठाया गया। इन नेताओं ने नेपाल की संसद भंग करने के मुद्दे पर उनकी सदस्‍यता समाप्‍त करने की धमकी दी थी। विरोधी गुट के प्रवक्‍ता नारायण काजी श्रेष्‍ठ ने कहा कि पार्टी के नेता ओली के निष्‍कासन के बाद उनके खिलाफ आगे की कार्रवाई पर विचार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ओली और पूर्व प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल दहल प्रचंड के बीच सत्‍ता संघर्ष को लेकर ओली ने पिछले वर्ष बीस दिसम्‍बर को अचानक संसद भंग करने की सिफारिश की थी। इसके बाद नेपाल में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। नेपाल की राष्‍ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने प्रधानमंत्री की सिफारिश स्‍वीकार कर ली और अब तीस अप्रैल तथा दस मई को संसदीय चुनाव कराये जायेंगे।

पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने की योजना

केंद्र सरकार पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने की योजना बना रही है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव को अंतिम रूप देने से पहले सुझावों के लिए इसे राज्यों के साथ साझा किया जाएगा। इसमें प्रस्ताव किया गया है कि आठ वर्ष से अधिक पुराने वाहनों पर फिटनेस प्रमाणपत्र के नवीनीकरण के समय रोड टैक्स के 10 से 25 प्रतिशत की दर से ग्रीन टैक्स लगाया जा सकता है। यह भी प्रस्ताव है कि निजी वाहनों को पंजीकरण प्रमाण पत्र के नवीकरण के समय 15 वर्ष के बाद ग्रीन टैक्स लगाया जाए। सार्वजनिक परिवहन वाहनों पर ग्रीन टैक्स कम लगाया जाएगा जबकि अत्यधिक प्रदूषित शहरों में पंजीकृत वाहनों पर उच्च कर लगाया जाएगा। सीएनजी, इथेनॉल, एलपीजी जैसे ईंधन पर चलने वाले और इलेक्ट्रिक वाहनों को छूट दी जाएगी।

भारत हिंद महासागर क्षेत्र के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन का आयोजन करेगा

भारत द्वारा हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी की जाएगी। भारत 4 फरवरी को बेंगलुरु में एयरो इंडिया एयर शो के दौरान इस सम्मेलन की मेजबानी करेगा। क्षेत्र में बढ़ती चीनी सैन्य मुखरता के बीच भारत हिंद महासागर क्षेत्र के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन का आयोजन करेगा। रक्षा मंत्री एयरो इंडिया 2021 के दौरान इस कॉन्क्लेव की मेजबानी करेंगे। यह कॉन्क्लेव एक सहकारी और संस्थागत वातावरण में चर्चा को बढ़ावा देने वाली पहल का एक हिस्सा है।आईओआर रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की थीम ‘Enhanced Peace, Security, and Cooperation in the Indian Ocean’ है। यह सम्मेलन हिंद महासागर में प्रयासों और संसाधनों के तालमेल को संबोधित करेगा। हिंद महासागर भारत के रणनीतिक हितों के लिए महत्वपूर्ण है।

ओडिसा सरकार ने आम लोगों को राष्ट्रीय ई-विधानसभा ऐप के जरिये बजट दस्तावेज की एक्सेस प्रदान करने का फैसला किया

ओडिसा सरकार ने राज्‍य के 2021-22 के बजट दस्‍तावेज तक निशुल्‍क एक्‍सेस प्रदान करने का फैसला किया है। आम लोग राष्‍ट्रीय ई विधानसभा ऐप के जरिये बजट दस्‍तावेज एक्‍सेस कर सकते हैं। मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि ओडिसा देश का ऐसा पहला राज्‍य बन गया है जहां प्रशासन में पारदर्शिता और जवाबदेही की मिसाल कायम की गई है। इससे पहले केन्‍द्रीय बजट तक निशुल्‍क पहुंच के लिए मोबाइल ऐप शुरू करने की घोषणा की गई थी।

भारत और ब्रिटेन ने आतंकवाद के वैश्विक खतरे से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया

भारत और ब्रिटेन ने दक्षिण एशिया में सीमापार आतंकवाद सहित आतंकवाद के वैश्विक खतरे से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया। इस महीने की 21 और 22 तारीख को आयोजित आतंकवाद से निपटने पर भारत-ब्रिटेन संयुक्‍त कार्यदल की 14वीं बैठक में दोनों देशों ने आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी निंदा की है। दोनों देशों ने आतंकवादियों और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल गुटों पर प्रतिबंध लगाने पर भी विचारों किया।

पर्यटन मंत्री ने करगिल में राष्‍ट्रीय पर्यटन दिवस का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख के करगिल में राष्‍ट्रीय पर्यटन दिवस का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि स्‍थानीय लोगों को खेलों की सभी सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी और यहां शिक्षण की व्‍यवस्‍था बेहतर बनाई जाएगी। स्‍थानिय सांसद और लद्दाख स्‍वायत पर्वतीय विकास परिषद के मुख्‍य कार्यकारी काउंसलर ने राष्‍ट्रीय पर्यटन दिवस 2021 के आयोजन के लिए करगिल क्षेत्र को चुने जाने पर केन्‍द्रीय मंत्री को धन्‍यवाद दिया। 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन पर्यटन और इसके सामाजिक, राजनीतिक, वित्तीय और सांस्कृतिक मूल्य के महत्व पर वैश्विक समुदाय के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 40 लोगों को जीवन रक्षा पदक से सम्मानित करने की मंजूरी दी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 40 लोगों को जीवन रक्षा पदक से सम्मानित करने की मंजूरी दी है। पुरस्कारों में एक सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, आठ उत्तम जीवन रक्षा पदक और 31 जीवन रक्षा पदक दिये जाने की घोषणा की गई है। एक पुरस्कार मरणोपरांत प्रदान किया जा रहा है। केरल के मोहम्मद मोहसिन को मरणोपरांत सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक प्रदान किया जायेगा। जीवन रक्षा पदक किसी व्यक्ति का जीवन बचाने के लिए अदम्‍य, प्रेरणादायक और सराहनीय कार्य के लिए प्रदान किये जाते हैं।

विश्व के सबसे बड़े कर्रेंट अकाउंट सरप्लस के मामले में जर्मनी से आगे निकला चीन

म्यूनिख स्थित इफो इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार, चीन वर्ष 2020 में जर्मनी को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे बड़े कर्रेंट अकाउंट सरप्लस यानि चालू खतों में सबसे अधिक बचत वाला देश बन गया है। साल 2020 में चीन के चालू खातों का सरप्लस दोगुना से भी अधिक बढ़कर $ 310 बिलियन हो गया है, जबकि जर्मनी के चालू खातों का सरप्लस साल 2020 में लगातार पांचवीं बार कम होकर $ 261 बिलियन रह गया है। यह डेटा विश्व व्यापार में एक बड़े टेक्टोनिक बदलाव को दर्शाता है, जिसने कोरोनोवायरस संकट के कारण दुनिया भर में बढ़ती चिकित्सा सुरक्षा उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की उच्च मांग के कारण चीनी निर्यात को बढ़ावा दिया है। इस सर्वे में संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा चालू खाता घाटे वाला देश बना हुआ है, जिसमे 2020 में लगभग $635 बिलियन डॉलर के तीसरे भाग अथवा आर्थिक उत्पादन का 3.1% था। जापान $158 बिलियन के चालू खाता सरप्लस के साथ तीसरे स्थान पर है। इफो (सूचना और फोर्सचुंग) इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक रिसर्च म्यूनिख, जर्मनी में स्थित एक शोध संस्थान है, जो आर्थिक नीति का आंकलन करता है।

यूपी सरकार ने युवाओं के लिए लॉन्च किया 'उद्यम सारथी ऐप'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ ने 24 जनवरी 2021 को राज्य के 71वें स्थापना दिवस के अवसर पर 'उद्यम् सारथी ऐप’ की शुरुआत की है। ऐप से युवाओं को राज्य भर में स्वरोजगार और नौकरी उद्योग से जुड़ी हर जानकारी मिल सकेगी। उत्तर प्रदेश दिवस समारोह 24 जनवरी से 26 जनवरी 2021 तक चलेगा। उत्तर प्रदेश दिवस 2021 का विषय 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश का सम्मान, महिला युवा किसानों, सभी का विकास (Respect for self-reliant Uttar Pradesh, women young farmers, development of all)’ है।

हिमाचल प्रदेश के स्‍थापना दिवस का स्वर्ण जयंती समारोह राज्‍यभर में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया

हिमाचल प्रदेश ने 25 जनवरी को राज्‍य के रूप में स्‍थापना की स्‍वर्ण जयंती मनाई। 1971 में 25 जनवरी के दिन हिमाचल प्रदेश भारत का 18वां राज्‍य बना था। हिमाचल प्रदेश के स्‍थापना दिवस का स्वर्ण जयंती समारोह राज्‍यभर में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम शिमला के ऐतिहासिक रिज में आयोजित किया गया। राज्य के लोगों को स्वर्ण जयंती समारोह की बधाई देते हुए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि इस छोटे से पहाड़ी राज्य ने 50 वर्षों की यात्रा में अभूतपूर्व विकास किया है। उन्‍होंने कहा कि समर्पित नेतृत्व, दृढ़ इच्छा शक्ति और कड़ी मेहनत ने विकास के कई आयाम स्थापित किए हैं। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी, सामाजिक सुरक्षा और आदिवासी कल्याण को प्राथमिकता देकर, राज्य ने सामाजिक-आर्थिक लक्ष्य हासिल किए हैं और देश के आदर्श के रूप में उभरा है।

मंगोलियाई प्रधानमंत्री खुरलसुख उखना और उनकी सरकार ने दिया इस्तीफा

मंगोलिया के प्रधान मंत्री खुरलसुख उखना ने COVID-19 महामारी से निपटने के लिए सरकार के प्रबंधन पर विरोध प्रदर्शन और सार्वजनिक नाराजगी के बाद अपनी पूरी सरकार के साथ इस्तीफा दे दिया है। 52 वर्षीय उखना ने 4 अक्टूबर 2017 से 21 जनवरी 2021 तक मंगोलिया के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। प्रधान मंत्री खुरलसुख उखना ने नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए संसद के बाहर सैकड़ों की भीड़ इकट्ठा होने के बाद अपना इस्तीफा और अपनी सरकार को भंग करने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। खुरलसुख की मंगोलियाई पीपुल्स पार्टी द्वारा नियंत्रित संसद ने उनका इस्तीफा स्वीकार करने के लिए भारी मतदान किया।

अंडमान के समुद्र में संयुक्‍त सैनिक अभ्‍यास

संयुक्त परिचालन तत्परता को बढ़ाने के लिए, भारतीय सशस्त्र बलों ने अंडमान के समुद्र और बंगाल की खाड़ी में बड़े पैमाने पर "एमफैक्‍स-21" के साथ "कवच" संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास किया। यह अभ्यास अंडमान और निकोबार कमान (एएनसी) के तत्वावधान में सेना, नौसेना, वायु सेना और तटरक्षक बल की पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) और सेना की दक्षिणी कमान (एससी) की भागीदारी से आयोजित किया गया था।

तेलंगाना सरकार से राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के लिए तीन एकड़ भूमि आबंटित करने की मांग

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशनरेड्डी ने तेलंगाना सरकार से राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र- एन सी डी सी के लिए तीन एकड़ भूमि आबंटित करने की मांग की है। इस केन्‍द्र को पहले राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान के नाम से जाना जाता था। इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को पत्र लिखा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दो साल पहले एन सी डी सी के लिए तीन एकड़ जमीन आबंटित करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति दी थी।

उपराष्ट्रपति ने श्री नारायण गुरु की कविताओं का अंग्रेज़ी अनुवाद, "नॉट मैनी, बट वन" लॉन्च किया

हाल ही में भारत के उपराष्ट्रपति ने श्री नारायण गुरु (Sree Narayana Guru) की कविताओं का अंग्रेज़ी अनुवाद, "नॉट मैनी, बट वन" (Not Many, But One) लॉन्च किया है। श्री नारायण गुरु का जन्म 22 अगस्त, 1856 को केरल के तिरुवनंतपुरम के पास एक गाँव चेमपज़ंथी (Chempazhanthy) में मदन असन और उनकी पत्नी कुट्टियम्मा (Kuttiyamma) के घर हुआ था। उन्होंने "एक जाति, एक धर्म, एक ईश्वर" (ओरु जति, ओरु माथम, ओरु दैवम, मानुष्यानु) का प्रसिद्ध नारा दिया।उन्होंने वर्ष 1888 में अरुविप्पुरम में भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर बनाया, जो उस समय के जाति-आधारित प्रतिबंधों के खिलाफ था। उन्होंने एक मंदिर कलावन्कोड (Kalavancode) में अभिषेक किया और मंदिरों में मूर्तियों की जगह दर्पण रखा। यह उनके इस संदेश का प्रतीक था कि परमात्मा प्रत्येक व्यक्ति के भीतर है।

BSF ने राजस्थान सीमा पर शुरू किया ऑपरेशन 'सर्द हवा'

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने राजस्थान की पश्चिमी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर "ऑपरेशन सर्द हवा" शुरू किया है। ऑपरेशन का उद्देश्य क्षेत्र में घने कोहरे के कारण घुसपैठ की घटनाओं की जाँच करना और जैसलमेर में सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ाना है। भारतीय गणतंत्र दिवस को ध्यान में रखते हुए, सप्ताह भर चलने वाला अभियान 21 जनवरी 2021 से 27 जनवरी 2021 तक के लिए शुरू किया गया है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस

भारत के निर्वाचन आयोग की स्थापना के उपलक्ष्य में हर साल 25 जनवरी को देशभर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। भारत निर्वाचन आयोग का गठन 25 जनवरी, 1950 को हुआ था। भारत सरकार ने राजनीतिक प्रक्रिया में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिये निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस पर '25 जनवरी' को वर्ष 2011 से 'राष्ट्रीय मतदाता दिवस' के रूप में मनाने की शुरुआत की थी। वर्ष 2021 के लिये इस दिवस की थीम ‘मतदाताओं को सशक्त, सतर्क, सुरक्षित और सूचित करना’ है। राष्‍ट्रीय मतदाता दि‍वस मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्‍य अधि‍क मतदाता, वि‍शेष रूप से नए मतदाता बनाना है। इस दि‍वस पर मतदान प्रक्रि‍या में मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु जागरूकता का प्रसार कि‍या जाता है। निर्वाचन आयोग एक स्वायत्त संवैधानिक प्राधिकरण है, जो भारत में संघ और राज्य चुनाव प्रक्रियाओं के संचालन हेतु उत्तरदायी है। यह निकाय भारत में लोकसभा, राज्‍यसभा, राज्‍य विधानसभाओं, राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिये चुनावों का संचालन करता है। भारत निर्वाचन आयोग में मूलतः केवल एक चुनाव आयुक्त का प्रावधान था, किंतु वर्तमान में इसमें एक मुख्य चुनाव आयुक्त और दो चुनाव आयुक्त शामिल हैं।

भारत पर्व 26 जनवरी से वर्चुअल प्लेटफार्म www.bharatparv2021.com पर आयोजित

देशप्रेम की भावना जगाने का वार्षिक कार्यक्रम भारत पर्व 26 जनवरी से वर्चुअल प्लेटफार्म www.bharatparv2021.com पर आयोजित किया जा रहा है, जो 31 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पर्यटन स्थलों, व्यंजनों, हस्तशिल्प और अन्य आकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला इस पर्व का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल भी उपस्थित रहेंगे। पर्यटन मंत्रालय हर साल 26 से 31 जनवरी तक गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर लालकिले की प्राचीर के सामने इसका आयोजन करता आ रहा है। इसकी शुरुआत 2016 में की गई थी। इस आयोजन का उद्देश्य लोगों में देश भक्ति की भावना जगाना और यहां की सांस्कृतिक विविधता को दर्शाना है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भारत के साहसी वीरता पुरस्कार विजेताओं के अमर योगदान को सम्मानित करने के लिए नया वीरता पुरस्कार पोर्टल शुरू किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस 2021 की पूर्व संध्या पर www.gallantryawards.gov.in वीरता पुरस्कार पोर्टल का नया संस्करण लॉन्च किया । यह पोर्टल भारत के साहसी वीरता पुरस्कार विजेताओं के अमर योगदान को सम्मानित करने के लिए एक वन-स्टॉप वर्चुअल प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा । पोर्टल पर राष्ट्रव्यापी प्रश्नोत्तरी और 'सेल्फी फॉर ब्रेवहार्ट्स' पहल भी शुरू की गई ।

आकाश-एनजी मिसाइल का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दिनांक 25 जनवरी, 2021 को ओडिशा के तट से दूर एकीकृत परीक्षण रेंज से आकाश-एनजी (नई पीढ़ी) मिसाइल का सफल पहला प्रक्षेपण किया। आकाश-एनजी एक नई पीढ़ी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है जिसका उद्देश्य भारतीय वायु सेना द्वारा उपयोग के लिए ऊंचाई से हमला करने वाले कम आरसीएस हवाई खतरों को रोकना है । आकाश-एनजी प्रणाली को कनस्तरीकृत लांचर और बहुत छोटे ग्राउंड सिस्टम फुटप्रिंट के साथ अन्य समान प्रणालियों की तुलना में बेहतर तैनाती के साथ विकसित किया गया है। यह परीक्षण भारतीय वायु सेना के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), बीडीएल और बीईएल की संयुक्त टीम द्वारा किया गया था।

नेशनल बेसलाइन जियोसाइंस डेटा जेनरेशन प्रोग्राम (2020-2024)

जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (जीएसआई) ने देश में खनिज की खोज से जुड़ी गतिविधियों में तेजी लाने के लिए राष्ट्रीय स्तर के कुछ प्रमुख सर्वेक्षणों को 2024 तक पूरा करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। इन प्रमुख सर्वेक्षणों में नेशनल जियोकेमिकल मैपिंग (एनजीसीएम), नेशनल जियोफिजिकल मैपिंग (एनजीपीएम), नेशनल एयरो जियोफिजिकल मैपिंग प्रोग्राम (एनएजीएमपी) शामिल हैं। इसके अलावा, जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया जमीन में गहरे बैठे खनिज को लक्ष्य करने के उद्देश्य से भूपर्पटीय संरचना को परिभाषित करने के लिए मैग्नेटो-टेल्यूरिक सर्वे और डीप सीस्मिक रिफ्लेक्शन सर्वे (डीएसआरएस) जैसी परिष्कृत गहरी पैठ वाली भू-भौतिकीय तकनीकों (सोफिस्टिकेटेड डीप पेनेट्रेशन जियोफिजिकल टेक्निक्स) को भी अपनाने जा रहा है। जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (जीएसआई) ने जीएसआई समेत जियोसाइंस को केंद्रित गतिविधियों के रूप में अपनाने वाले अन्य राष्ट्रीय संगठनों से जुड़े देश के सभी जियोसाइंस डेटा को खानों और भू-विज्ञान से संबंधित सभी राज्य निदेशालयों, इस क्षेत्र से जुड़े अनुसंधान एवं विकास में जुटे शैक्षणिक समुदाय, अन्वेषण एवं भू-वैज्ञानिक खोज में लगे केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (सीपीएसई) और इस क्षेत्र में काम करने वाली निजी क्षेत्र की एजेंसियों को जोड़ने के लिए नेशनल जियोसाइंस डेटा रिपॉजिटरी (एनजीडीआर) नाम की एक प्रमुख पहल शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य जीएसआई और इसी तरह के संगठनों द्वारा एकत्रित डेटा को एकीकृत करके डिजिटल माध्यम पर एक रिपॉजिटरी का निर्माण करना है, जिसमें एक साथ कई उपयोगकर्ताओं को पहुंच की सुविधा हो।

जाने-माने अमेरिकी टॉक-शो होस्ट लैरी किंग का निधन

प्रतिष्ठित अमेरिकी रेडियो और टेलीविजन होस्ट, और पेड प्रवक्ता लैरी किंग का निधन। वह 1978 में द लैरी किंग शो के रेडियो होस्ट से प्रसिद्धि हुए और फिर 1985 से 2010 तक लगभग 25 वर्षों तक CNN पर Larry King Live शॉ को होस्ट किया। किंग ने छह दशकों से अधिक के करियर के दौरान CNN और अन्य समाचार आउटलेट्स के लिए हजारों विश्व नेताओं, राजनेताओं, मनोरंजनकर्ताओं, एथलीटों और रोजमर्रा के लोगों का इन्टरव्यू किया।

प्रसिद्ध नौकरशाह, कवि और हैदराबाद के इतिहासकार नरेंद्र लूथर का निधन

प्रसिद्ध इतिहासकार, लेखक, कवि और सेवानिवृत्त नौकरशाह नरेंद्र लूथर का निधन हो गया है। 1955 बैच के आईएएस अधिकारी, लूथर पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य और उसके शासकों के इतिहास और संस्कृति से निकटता से सम्बंधित थे। उन्होंने 1991 में अविभाजित आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में सेवानिवृत्त होने से पहले विभिन्न पदों पर काम किया था। उन्होंने हैदराबाद के इतिहास, विरासत और वास्तुकला पर कई किताबें लिखी हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.