Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 January 2021

एस.पी. बालासुब्रह्मण्यम, रामविलास पासवान और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे सहित 119 लोगों को पद्म पुरस्कार देने की घोषणा

सरकार ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर पद्म पुरस्‍कारों की घोषणा की है। सात व्‍यक्तियों को पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया जाएगा। इनमें जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, मूर्तिकार सुदर्शन साहू और इस्‍लामी विद्वान वहीदुद्दीन खान शामिल है। जाने माने गायक स्‍वर्गीय एस पी बालासुब्रमण्‍यम को मरणोपरांत दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान से अलंकृत किया जाएगा। 10 व्‍यक्तियों को पद्मभूषण के लिए चुना गया है। इनमें लोकसभा की पूर्व अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन, जानी मानी पार्श्‍व गायिका के एस चिथरा, वरिष्‍ठ कन्‍नड़ कवि चन्‍द्रशेखर कम्‍बारा, और सेवा निवृत्‍त लोकसेवक नृपेन्‍द्र मिश्रा शामिल हैं। गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री स्‍वर्गीय केशुभाई पटेल, असम के पूर्व मुख्‍यमंत्री स्‍वर्गीय तरुण गोगोई और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री स्‍वर्गीय राम विलास पासवान को मरणोपरांत पद्मभूषण से सम्‍मानित किया जाएगा। 102 व्‍यक्तियों को पद्मश्री से सम्‍मानित करने की घोषणा की गई है। इनमें समाजसेविका सिंधुताई सपकल, ब्रिटिश फिल्‍म निर्देशक पीटर ब्रूक और ग्रीक इंडोलॉजिस्‍ट निकोलस कज़ानस शामिल हैं। गोवा की पूर्व राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा, भारतीय मूल के स्‍पेनिश नागरिक के जेसूट प्रिस्‍ट और स्‍वर्गीय लेखक फादर वालेस को मरणोपरांत पद्मश्री से अलंकृत किया जाएगा। बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के सेनानी लेफ्टिनेंट कर्नल सेवानिवृत्त क़ाज़ी सज्जाद अली ज़हीर और बांग्लादेश की जानी मानी संगीतज्ञ, और रवीन्द्र संगीत की गायिका तथा शिक्षाविद् संजीदा खातून को इस वर्ष पद्मश्री पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। लेफ्टिनेंट कर्नल क़ाज़ी सज्जाद अली ज़हीर को जन सेवा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। वे 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के पूर्व सेनानी हैं। उन्होंने पाकिस्तानी सेना का साथ छोड़ कर भारत की ओर से बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में युद्ध लड़ा था। इन पुरस्‍कारों की सूची में अनेक भूले-बिसरे नायक शामिल किए गए हैं। Complete List of Winners of the Padma Awards 2021

नागपुर में बालासाहेब ठाकरे गोरेवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय प्राणी उद्यान का उद्घाटन किया गया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नागपुर में बालासाहेब ठाकरे गोरेवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय प्राणी उद्यान का उद्घाटन किया। यह उद्यान राज्य वन विभाग और वन विकास निगम ने विकसित किया है। एक हजार नौ सौ 14 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले इस उद्यान में एक वन्यजीव अभयारण्य, भारतीय सफारी, अफ्रीकी सफारी जैव विविधता उद्यान और रात सफारी बनाए गए हैं। इस अवसर पर श्री ठाकरे ने घोषणा की कि गोंडवाना थीम पार्क या गोंडवाना थीम विलेज की स्थापना नागपुर में की जाएगी जिसमें विदर्भ आदिवासियों की संस्कृति को वैश्विक पर्यटन के साथ-साथ वन्य पर्यटन के लिए पेश किया जाएगा।

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त करने में चीन ने अमेरिका को पछाड़ा

व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (United Nations Conference on Trade and Development) के हालिया आंकड़ों के अनुसार चीन ने वर्ष 2020 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के लिए दुनिया के शीर्ष गंतव्य के रूप में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है। अमेरिका अभी भी कोविड-19 महामारी से उबर रहा है। अमेरिका में विदेशी व्यवसायों द्वारा नया निवेश वर्ष 2020 में 49% तक गिर गया है। चीन ने 2020 में नए निवेश को आकर्षित किया है, जबकि अमेरिका ने विदेशी निवेश के कुल स्टॉक के संबंध में उच्च स्थान बनाए रखा है। उच्च स्टॉक से पता चलता है कि अमेरिका दशकों से विदेशी व्यवसायों के लिए सबसे आकर्षक स्थान रहा है। अमेरिका में विदेशी निवेश ने वर्ष 2016 में गति पकड़नी शुरू की। 2016 तक, चीन में 134 बिलियन डॉलर के कुल विदेशी निवेश के मुकाबले अमेरिका में विदेशी निवेश 472 बिलियन डॉलर था। हालांकि, 2017 के बाद से चीन में निवेश में वृद्धि जारी रही जबकि अमेरिका में गिरावट शुरू हो गयी।

इस साल विकास दर 11.5 फीसद रहने का अनुमान : आइएमएफ

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) ने भारत की अर्थव्यवस्था में तेज सुधार का अनुमान जताया है। आइएमएफ का कहना है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था 11.5 फीसद की दर से विकास करेगी। कोरोना काल में भारत एकमात्र बड़ी अर्थव्यवस्था है, जो दोहरे अंकों में बढ़त हासिल करेगी। आइएमएफ ने वल्र्ड इकोनॉमिक आउटलुक अपडेट में भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज सुधार की उम्मीद जताई गई है।

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार वायुसेना की महिला पायलट शामिल हुईं

गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेकर भारतीय वायुसेना की दो महिला पायलटों ने इतिहास रच दिया। फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ परेड में जहां वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनीं, वहीं फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्वाति राठौड़ ने राजपथ के ऊपर फ्लाईपास्ट में एमआइ17 वी5 हेलीकॉप्टर उड़ाया। गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार वायुसेना की महिला पायलट शामिल हुईं। भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में शामिल वायुसेना की झांकी में हिस्सा लेने वाली पहली महिला पायलट बनीं। झांकी की थीम थी, ‘इंडियन एयरफोर्स : टच द स्काई विद ग्लोरी।’ इसमें हल्के लड़ाकू विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, सुखोई-30एमके-आइ विमान व रोहिणी रडार शामिल रहे। दस्ते का नेतृत्व फ्लाइट लेफ्टिनेंट तनिक शर्मा ने किया, जिसमें 96 वायु सैनिक व चार अधिकारी शामिल रहे। स्वाति राठौड़ ने चार हेलीकॉप्टरों के फॉर्मेशन में शामिल एमआइ-17 वी5 हेलीकॉप्टर को उड़ाया।

एएमयू के सौ साल के इतिहास को टाइम कैप्सूल में रखकर जमीन के अंदर सहेजा गया

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सटिी (एएमयू) में गणतंत्र दिवस के मौके पर संस्थान के सौ साल के इतिहास को टाइम कैप्सूल में रखकर जमीन के अंदर सहेजा गया। ऐतिहासिक विक्टोरिया गेट के सामने 30 फीट गहरे गड्ढे में करीब डेढ़ टन से ज्यादा वजनी तांबे के टाइम कैप्सूल को कैद कर एएमयू ने इतिहास रच दिया है, क्योंकि एएमयू ऐसा करने वाली देश की पहली यूनिवर्सटिी बन गई है। 1920 में मोहम्मडन एंग्लो ओरिएंटल (एमएओ) कालेज, यूनिवर्सटिी के स्वरूप में स्थापित हुआ था। 1877 में सर सैयद अहमद खान ने 74 एकड़ फौजी छावनी की जमीन पर एमएओ कालेज की नींव रखी थी। तब बनारस के नरेश शंभू नाथ शामियाना लेकर अलीगढ़ आए थे। तब से लेकर अब तक की यूनिवर्सटिी से संबंधित सभी जानकारी टाइम कैप्सूल में सुरक्षित हैं। टाइम कैप्सूल कंटेनर की तरह होता है, जिसे विशेष प्रकार से डिजाइन किया जाता है। इसकी विशेषता ये होती है कि यह सालों तक खराब नहीं होता। इसे जमीन के अंदर गहराई में सुरक्षित रखा जा सकता है।

सौ फीसद साक्षरता वाला देश का पहला जिला बना देहरादून

उत्तराखंड का देहरादून देश का 100 फीसद साक्षरता वाला पहला जिला बन गया है। खास बात यह है कि इस उपलब्धि को जिले ने विकट कोरोना काल में हासिल किया है। गहन सर्वे से जिले में छह वर्ष से ऊपर के जिन 30 हजार 207 निरक्षर व्यक्तियों का चयन किया गया था, सभी अब साक्षर हो गए हैं। इस उपलब्धि पर जिलाधिकारी डा. आशीष श्रीवास्तव ने साक्षरता अभियान में लगी टीम की सराहना की और प्रशस्ति पत्र वितरित किए। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी ट्वीट कर जिला प्रशासन की टीम की सराहना की।

स्पेन और फ्रांस ने यूरोप के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये

स्पेन और फ्रांस ने हाल ही में 590 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह यूरोप का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र होगा। स्पेन के इबेरडोला और फ्रांस के डॉनोन के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह सौर ऊर्जा संयंत्र 364 मिलियन डालर की लागत से बनाया जायेगा।यह सौर ऊर्जा संयंत्र स्पेन में कासेरेस प्रांत में स्थित होगा।इस सौर ऊर्जा संयंत्र से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में 2,45,000 टन की कमी होगी।यह प्लांट प्रतिवर्ष 3,75,000 लोगों को बिजली की आपूर्ति करेगा।इस परियोजना से 2022 में बिजली की आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

भारतीय निर्वाचन आयोग ने लांच किया ‘e-EPIC’ कार्यक्रम

भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र (e-EPIC) कार्यक्रम लांच किया। नए डिजिटल कार्ड को पांच राज्यों केरल, पुडुचेरी, असम, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में आगामी चुनावों को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया जा रहा है। यह Electoral Photo Identity Card (EPIC) का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है। यह एक सुरक्षित पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप (पीडीएफ) संस्करण है। e-EPIC में सीरियल नंबर और भाग संख्या सहित फोटो और जनसांख्यिकी के साथ एक सुरक्षित क्यूआर कोड शामिल है। इस पोर्टेबल संस्करण को मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है। यह पोर्टेबल आईडी भौतिक या पारंपरिक आईडी के अलावा लॉन्च की जाएगी जिसे डिजिटल रूप से स्टोर किया जा सकता है। e-EPIC पहल दो चरणों में शुरू की जाएगी।पहला चरण में 25 से 31 जनवरी के बीच होगा। इस चरण में नए मतदाताओं को उनके मोबाइल नंबर के सत्यापन के बाद e-EPIC डाउनलोड करके बस मतदाता-पहचान पत्र मिल जाएगा।1 फरवरी से दूसरा चरण शुरू किया जाएगा, जिसमें सामान्य मतदाताओं को वोटर-आईडी मिलेगा।

एस्टोनिया: रिफॉर्म पार्टी की काजा कलेस पहली महिला पीएम बनीं

एस्टोनिया की दो सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टियों ने एक नई सरकार बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। नई सरकार का नेतृत्व काजा कलेस करेंगी। एस्टोनिया दुनिया का एकमात्र देश बन गया है, जिसका वर्तमान में निर्वाचित महिलाओं द्वारा नेतृत्व किया जा रहा है। दोनों राष्ट्रपति केर्स्टी कलजुलैद(Kersti Kaljulaid) और प्रधान मंत्री काजा कलेस(Kaja Kallas) निर्वाचित महिला हैं। हालांकि, यहां निर्वाचित शब्द है - तीन अन्य देश हैं जहां राज्य की प्रमुख और प्रधानमंत्री दोनों महिलाएं हैं। न्यूजीलैंड और बारबाडोस का नेतृत्व महिला प्रधानमंत्रियों द्वारा किया जाता है और उनका राज्य का प्रमुख यूनाइटेड किंगडम और राष्ट्रमंडल की महारानी - महारानी एलिजाबेथ द्वितीय( Queen Elizabeth II) है। डेनमार्क का नेतृत्व भी एक महिला प्रधान मंत्री द्वारा किया जाता है इसके प्रमुख और सम्राट रानी मार्ग्रेथ II(Margrethe II) हैं।

हैदराबाद में एकीकृत हथियार प्रणाली डिजाइन केंद्र का उद्घाटन किया गया

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 25 जनवरी, 2021 को हैदराबाद में DRDO के एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल कॉम्प्लेक्स में इंटीग्रेटेड वेपन्स सिस्टम डिज़ाइन सेंटर का उद्घाटन किया।

72वां गणतंत्र दिवस : 26 जनवरी

राष्ट्र ने 26 जनवरी को 72वां गणतंत्र दिवस मनाया। 26 जनवरी को प्रतिवर्ष देशभर में गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है, दरअसल 26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। इस वर्ष नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजित किया गया। मुख्य समारोह राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के राजपथ पर आयोजित किया गया जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परेड की सलामी ली। इस वर्ष किसी दूसरे देश के गणमान्य व्यक्ति को गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य अतिथि नहीं बनाया गया था। समारोह में 32 झांकियां प्रदर्शित की गई जिनमें से 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की, नौ विभिन्न मंत्रालयों, विभागों तथा अर्धसैनिक बलों की और 6 रक्षामंत्रालय की थीं। बंग्लादेश की सशस्त्र सेनाओं की 122 सदस्यों की टुकड़ी ने भी राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में मार्चपास्ट किया। इन झांकियों में कार्बन न्यूट्रल लद्धाख की परिकल्पना को प्रदर्शित करने वाली झांकी के साथ-साथ गुजरात में मोढेरा के सूर्य मंदिर, असम के चाय बगानों से जुड़ी जनजातियों और छत्तीसगढ़ के लोकसंगीत की मधुर ध्वनियों वाली झांकियां शामिल थीं। इसके अलावा डिजिटल भारत, चार श्रम कानूनों, आत्मनिर्भर भारत अभियान, न्यू इंडिया-वोकल फॉर लोकल और सीआरपीएफ तथा बीआरओ की झांकियां भी इस परेड में शामिल थीं। स्कूलों के बच्चों ने ओडिसा का बजसाल नृत्य, तमिलनाडु का लोकनृत्य और हम फिट तो इंडिया फिट तथा आत्मनिर्भर भारत के विषयों पर नृत्य प्रस्तुत किए। समारोह में कोविड महामारी से संबंधित एहतियात के सभी उपायों का पालन किया गया। राफाल लड़ाकू विमान गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष रूप से प्रदर्शित किए गए। परेड का समापन वायु सेना के विमानों के फ्लाईपास्ट से हुआ।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने प्रौद्योगिकी नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी खड़गपुर में ‘एग्री-फूड टेकाथॉन’ का उद्घाटन किया

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आभासी माध्यम से ‘एग्री-फूड टेकाथॉन 2021’ का उद्घाटन किया।उन्होंने एग्री-बिज़नेस इनक्यूबेशन सेंटर (एबीआईसी) की नींव भी रखी, जो कृषि और खाद्य प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में ‘एग्री-प्रेन्योर्स (कृषि उद्यमियों)’ को बढ़ावा देने के लिए नवीन प्रौद्योगिकी और विचारों को प्रेरित करेगा। इस अवसर पर आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रो. वी. के. तिवारी, नाबार्ड (एनएबीएआरडी) के चेयरमैन डॉ. जी.आर. चिंताला और देशभर से आए प्रतिभागी मौजूद थे।

उपन्यासकार नामदेव चंद्रभान काम्बले पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित

मराठी के जानेमाने उपन्यासकार नामदेव चंद्रभान काम्बले को साहित्य में उनके योगदान के लिए पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इससे पहले 1995 में उन्हें अपने उपन्यास राघवेल के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था। उन्होंने आठ उपन्यास, दो कहानी संग्रह, चार कविता संग्रह और दो वैचारिक निबंध संग्रह लिखे हैं। हाल में उन्होंने गांधी जी और बाबा साहेब आम्बेडकर की विचारधारा पर आधारित एक पुस्तक भी लिखी थी।

“उद्योग सहायक एंटरप्राइज नेटवर्क” पर ड्राफ्ट नीति जारी की गयी

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI), टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS) और अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी ने उद्योग सहायक एंटरप्राइज नेटवर्क (USENET) फ्रेमवर्क ड्राफ्ट नीति पेश की है है। उद्योग सहायक एंटरप्राइज नेटवर्क (USENET) फ्रेमवर्क इस विश्वास के आधार पर निर्धारित किया गया है कि भारत को और अधिक नैनो-उद्यमी बनाने के बजाय मौजूदा MSEs को विकसित करने पर ध्यान देना चाहिए।62 मिलियन से अधिक नैनो और सूक्ष्म-उद्यमों को विकास-संचालित सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से इस फ्रेमवर्क को बनाया गया है।ऐसे नैनो और सूक्ष्म उद्यम वर्तमान में भारत में 100 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार देते हैं।इस मसौदे में एक देशव्यापी उद्यमी नेटवर्क बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.