Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 February 2021

इंडिया जस्टिस रिपोर्ट-2020, महाराष्ट्र लगातार दूसरी बार शीर्ष स्थान पर

हाल ही में टाटा ट्रस्ट ने सेंटर फॉर सोशल जस्टिस, कॉमन कॉज़, दक्ष (DAKSH), विधि सेंटर फॉर लीगल पॉलिसी और राष्ट्रमंडल मानव अधिकार पहल के सहयोग से इंडिया जस्टिस रिपोर्ट-2020 (India Justice Report-2020) जारी की है। यह रिपोर्ट विभिन्न राज्यों की न्याय करने की क्षमता का आकलन करती है। रिपोर्ट में 1 करोड़ से अधिक आबादी वाले 18 बड़े और मध्यम आकार के राज्यों तथा 7 छोटे राज्यों में व्यय, रिक्तियों, महिलाओं का प्रतिनिधित्व, मानव संसाधन, बुनियादी ढाँचा, कार्यभार, विविधता का विश्लेषण किया गया है। समग्र रैंकिंग न्याय वितरण प्रणाली के चार स्तंभों- न्यायपालिका, पुलिस, जेल और कानूनी सहायता में राज्य की रैंकिंग को दर्शाती है। 18 राज्यों में महाराष्ट्र लगातार दूसरी बार शीर्ष स्थान पर रहा, उसके बाद तमिलनाडु और तेलंगाना थे तथा सबसे अंतिम स्थान पर उत्तर प्रदेश रहा। छोटे राज्यों में गोवा शीर्ष स्थान पर कायम रहा और सबसे निचले स्थान पर अरुणाचल प्रदेश रहा। बिहार राज्य पुलिस बल में 25.3% महिलाओं को रोजगार देने के साथ 25 राज्यों की सूची में शीर्ष पर है।पुलिस बल में 20% से अधिक महिलाओं की भागीदारी वाला यह एकमात्र राज्य है। हालाँकि अधिकारी श्रेणी में केवल 6.1% महिलाएँ हैं।तमिलनाडु में महिला पुलिस अधिकारियों का उच्चतम प्रतिशत (24.8%) है, इसके बाद मिज़ोरम (20.1%) का स्थान है। कुल मिलाकर देश भर के उच्च न्यायालयों में केवल 29% न्यायाधीश महिलाएँ हैं, लेकिन सिक्किम को छोड़कर किसी भी राज्य में 20% से अधिक महिला न्यायाधीश नहीं हैं।चार राज्यों- बिहार, उत्तराखंड, त्रिपुरा और मेघालय उच्च न्यायालयों में कोई महिला न्यायाधीश नहीं है।

नेपाल की पनबिजली परियोजना का ठेका भारत के सतलज जल विद्युत निगम को

नेपाल ने 679 मेगावाट क्षमता की लोअर अरूण पनबिजली परियोजना का ठेका भारत के सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) को देने का निर्णय लिया है। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली की अध्यक्षता में नेपाल निवेश बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया गया। सतलज जल विद्युत निगम को इस परियोजना के निर्माण, स्वामित्व और हस्‍तांतरण करने का अधिकार होगा। अरूण-3 परियोजना की ही तरह लोअर अरूण पनबिजली परियोजना से उत्पादित बिजली का एक निश्चित हिस्सा रियायती अवधि के दौरान नेपाल को निःशुल्क दिया जाएगा। अरूण-3 परियोजना के तहत नेपाल को 21 प्रतिशत बिजली मुफ्त दी जाएगी। लोअर अरूण पनबिजली परियोजना का वाणिज्यिक प्रचालन शुरू होने के 20 वर्ष बाद इस परियोजना का स्वामित्व नेपाल सरकार को सौंप दिया जाएगा। लोअर अरुण जल विद्युत परियोजना नेपाल के संखुवासभा और भोजपुर जिलों में स्थित है। परियोजना के पूर्ण होने पर प्रतिवर्ष लगभग 300 करोड़ (3561 मिलियन) यूनिट बिजली का उत्पादन होगा।

ब्रिटेन 11 एशिया और प्रशांत देशों मुक्त व्यापार क्षेत्र में शामिल होने की प्रक्रिया में

ब्रिटेन, ब्रेक्जिट के बाद की योजनाओं के तहत 11 एशिया और प्रशांत देशों से बने एक मुक्त व्यापार क्षेत्र- कम्प्रिहेंसिव एण्‍ड प्रोग्रेसिव एग्रिमेंट फॉर ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशि - सी पी टी पी पी में शामिल होने की प्रक्रिया में है।यह व्‍यापार समझौता 2018 में किया गया था। इसमें ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, पेरू, सिंगापुर और वियतनाम शामिल हैं।कुल मिलाकर, यह लगभग 5 करोड लोगों का बाजार है, जिससे दुनिया की 13 प्रतिशत से अधिक से आय का सृजन होता है।

Airtel भारत में 5जी रेडी

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने एक भारत में 5जी रेडी नेटवर्क की घोषणा की है। Airtel ने हैदराबाद में कमर्शियल तौर पर लाइव 5जी सेवा का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। ऐसे में Airtel 5जी का लाइव प्रदर्शन करने वाली देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बन गई है। Airtel ने भारत में 5जी नेटवर्क के लिए Ericsson के साथ साझेदारी की है। एयरटेल ने यह कारनामा अपने मौजूदा लिबरालाइज्ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए (नॉन स्टैंड अलोन) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया। अपनी तरह के पहले डायनैमिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग का उपयोग करते हुए एयरटेल ने उसी स्पेक्ट्रम ब्लॉक में 5G और 4G को समवर्ती रूप से संचालित किया। इस प्रदर्शन ने सभी डोमेन - रेडियो, कोर और ट्रांसपोर्ट में एयरटेल के नेटवर्क की 5G तत्परता को सशक्त बनाया है। मौजूदा टेक्नोलॉजी की तुलना में एयरटेल 5G 10x स्पीड, 10x लेटेंसी और 100x कंकरेंसी देने में सक्षम है।

पाकिस्तानी बासमती को मिला GI टैग

हाल ही में पाकिस्तान ने बासमती (Basmati) चावल को अपने भौगोलिक संकेतक अधिनियम, 2020 के तहत भौगोलिक संकेत (Geographical Indication- GI) का टैग दिया है।पाकिस्तान, यूरोपीय संघ (European Union- EU) से बासमती चावल को अपने उत्पाद के रूप मान्यता प्राप्त करने के लिये भारत के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है। पाकिस्तान द्वारा यह कदम भारत के उस आवेदन के बाद उठाया गया है, जिसमें भारत ने यूरोपियन यूनियन से पाकिस्तान से अलग अपने बासमती के लिये विशेष जीआई टैग की माँग की गई थी।भारत का दावा है कि बासमती चावल का उत्पादन करने वाला क्षेत्र हिमालय की तलहटी वाला गंगा का मैदान उत्तरी भारत का एक हिस्सा है।इस भारतीय दावे को दिसंबर 2019 में पाकिस्तान द्वारा यूरोपीय संघ में चुनौती दी गई थी। पाकिस्तान का तर्क था कि बासमती चावल भारत और पाकिस्तान का संयुक्त उत्पाद है।अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में किसी भी उत्पाद के पंजीकरण के लिये आवेदन करने से पहले उस उत्पाद को संबंधित देश के भौगोलिक संकेत कानूनों के तहत संरक्षित होना चाहिये।पाकिस्तान ने मार्च 2020 में बासमती चावल पर अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में एकाधिकार प्राप्त करने और EU में भारतीय आवेदन का विरोध करने के लिये भौगोलिक संकेतक (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम बनाया। पाकिस्तान के बासमती चावल को जीआई टैग दिए जाने से यूरोपीय संघ में पाकिस्तान के दावे को मज़बूती मिलेगी।पाकिस्तान द्वारा दुनिया के विभिन्न हिस्सों में सालाना 5,00,000-7,00,000 टन बासमती चावल का निर्यात किया जाता है, जिसमें से 2,00,000 टन से 2,50,000 टन यूरोपीय संघ के देशों को भेजा जाता है।

केंद्र ने 'स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम’ को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने 945 करोड़ रुपये की 'स्टार्ट-अप इंडिया सीड फंड स्कीम’ (SISFS) को मंजूरी दे दी है, जिसका उद्देश्य प्रोडक्ट-ट्रायल, मार्केट-एंट्री, प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट, प्रोटोटाइप डेवलपमेंट और व्यावसायीकरण के लिए स्टार्ट-अप को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। सरकार द्वारा गजट नोटिफिकेशन के अनुसार, 945 करोड़ रुपये की स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम (SISFS) इस साल के 1 अप्रैल से 2025 तक संचालित होगी और इसे भारत भर में चयनित इनक्यूबेटरों के माध्यम से वितरित किया जाएगा। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DIIT) द्वारा इस योजना को लागू किया जाएगा। योजना के तहत निधि का वितरण देश भर में चयनित इनक्यूबेटरों के माध्यम से किया जाएगा। स्टार्टअप को केवल एक बार बीज समर्थन प्राप्त होगा।

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने नोएडा में अपना नया ऑफिस लॉन्च किया है, जो ताजमहल (Tajmahal) से प्रेरणा लेकर बनाया गया है

दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) के नोएडा में अपना ऑफिस लॉन्च किया है। इसे कंपनी ने इंडिया डेवलपमेंट सेंटर एनसीआर (IDC NCR) नाम दिया है। ये देश में माइक्रोसॉफ्ट की तीसरी फैसिलिटी (Third facility) है। इसके अलावा कंपनी की दो और फैसिलिटी हैं, एक बेंगलुरु में है और दूसरी हैदराबाद में। माइक्रोसॉफ्ट का एनसीआर का ये ऑफिस ताजमहल की तर्ज पर बना है। ऐसा सिर्फ तस्वीरें देखकर ही नहीं लगता, बल्कि ऑफिस के अंदर ताजमहल की बड़ी सी तस्वीर भी है। ताजमहल की तरह से इसे बनाया भी गया है। आईडीसी एनसीआर फैसिलिटी माइक्रोसॉफ्ट की टीम के साथ मिलकर डिजिटल इनोवेशन के लिए प्रोडक्ट और सर्विस के क्षेत्र में सहयोग करेगी। ये सेंटर बिजनस और प्रोडक्टिविटी टूल्स, आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड और एंटरप्राइज, कोर सेवाएं और नए गेमिंग डिवीजन के लिए इंजीनियरिंग टैलेंट भी मुहैया कराएगा। इसका ऑफिस माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी और स्थानीय लेवल पर मिली चीजों से बना हुआ है।

UAE नागरिकता कानूनों में संशोधन करेगा

हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात ने कोरोना महामारी के बीच अपनी अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए नागरिकता कानूनों में संशोधन करने का फैसला किया है। संयुक्त अरब अमीरात ने जिन विदेशियों को अपनी नागरिकता देने जा रहा है उनमें निवेशक, विशेष प्रतिभा वाले लोग, डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक, कलाकार, लेखक और उनके परिवार के लोगों समेत अन्‍य शामिल हैं।अब तक, यूएई की नागरिकता और कुछ अन्य खाड़ी राज्यों की नागरिकता विशेष मामलों (राज्य की सेवा के लिए) में विदेशियों को प्रदान की जाती थी। नीति में नए बदलाव पूरी प्रक्रिया को व्यापक और औपचारिक बनाएंगे।बीते नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात ने विदेशी पेशेवरों को 10 साल का गोल्डन वीजा जारी किए जाने को मंजूरी दी थी। इन पेशेवरों में पीएचडी डिग्रीधारक, चिकित्सक, इंजीनियर और विश्वविद्यालयों के कुछ विशेष स्नातक शामिल थे।गौरतलब है की इससे पहले यूएई ने उन फिलिस्तीनियों एवं अन्य लोगों को नागरिकता दी थी जिन्होंने सन 1971 में इसके गठन के बाद देश की सरकार बनाने में योगदान दिया था।

शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान के लिए सिसोदिया सम्मानित

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया को शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘महात्मा पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार सामाजिक कार्य और कोरोना काल में मानवीय प्रयासों के लिए प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार की शुरुआत आदित्य बिड़ला समूह ने की है। इसका उद्देश्य अच्छे कार्य करके समाज में परिवर्तन लाने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं को सम्मानित करना है। सिसोदिया के अलावा शनिवार को विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी, अभिनेत्री शबाना आजमी सहित अन्य प्रमुख लोगों को भी ‘महात्मा पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित महात्मा पुरस्कार समारोह में सिसोदिया ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

87 साल में पहली बार रणजी ट्रॉफी नहीं

भारतीय क्रिकेट बोर्ड 87 साल में पहली बार अपने प्रमुख प्रथम श्रेणी घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं करेगा जबकि विजय हजारे ट्रॉफी खेली जाएगी क्योंकि राज्य संघ इसका आयोजन चाहते हैं। बीसीसीआइ पहली बार अंडर-19 राष्ट्रीय वनडे टूर्नामेंट वीनू मांकड़ ट्रॉफी और महिला राष्ट्रीय वनडे टूर्नामेंट का भी आयोजन करेगा। बोर्ड के सचिव जय शाह ने राज्य संघों को लिखे पत्र में यह जानकारी दी। बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव शाह रणजी ट्रॉफी का आयोजन चाहते थे क्योंकि इसमें खिलाड़ियों को अधिकतम मैच फीस (प्रति मैच करीब डेढ़ लाख रुपये) मिलती है, लेकिन कोरोना महामारी के बीच दो चरण में इसके आयोजन के लिए दो महीने का बायो बबल बनाना संभव नहीं था।

आइआइटी कानपुर के विशेषज्ञों ने कृत्रिम त्वचा तैयार की

आइआइटी कानपुर के विशेषज्ञों ने बोगनवेलिया के फूलों से ऐसी कृत्रिम त्वचा तैयार की है, जिसे गहरे से गहरे घाव भरने और खराब हो चुकी त्वचा जल्द ठीक करने में इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसकी खासियत यह है कि सामान्यत: जितने दिन में चोट ठीक होती है, उसके आधे समय में जख्म भर जाएंगे। सबसे खास बात यह है कि अब तक चूहे, खरगोश, बंदर या अन्य जानवरों पर होने वाले दवा या स्किन क्रीम के परीक्षण को भी इसी कृत्रिम त्वचा पर किया जा सकेगा। शोध को पेटेंट करा लिया गया है। इससे पूर्व इसी टीम को खास तरह के नैनो फाइबर (पॉलीमर) पर सेल्स को ग्रो (पैदा) करने में कामयाबी मिल चुकी है।

सिकंदराबाद की बोयनापल्‍ली सब्जी मंडी के कचरे से 500 यूनिट बिजली और 30 किलोग्राम जैव ईंधन का उत्पादन

तेलंगाना में सिकंदराबाद की बोयनापल्‍ली सब्जी मंडी देश की किसी भी अन्य व्यस्त मंडी की तरह है जहां रोजाना लगभग 10 टन कचरा निकलता है। हालाँकि, ऊर्जा संरक्षण और संसाधन के ऐसे अनूठे उदाहरण हैं, जिससे कचरे के इस्‍तेमाल से 500 यूनिट बिजली और 30 किलोग्राम जैव ईंधन का उत्पादन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में इस मंडी की विशेषता का उल्लेख किया। बोयनापल्‍ली सब्जी मंडी के अध्यक्ष टी0 एन0 श्रीनिवास ने जैव ईंधन के प्रति किए जा रहे प्रयासों को सामने लाने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि उन्‍हें आशा है कि अब समूचे देश में इसी तरह के प्रयासों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

भारतीय तटरक्षक बल अपना 45वां स्थापना दिवस मनायेगा

भारतीय तटरक्षक बल 1 फरवरी को अपना 45वां स्‍थापना दिवस मनायेगा। भारतीय तटरक्षक बल ने अपने अथक उत्‍कृष्‍ट प्रयासों के माध्‍यम से स्‍वयं को एक ऐसे विश्‍वसनीय बल के तौर पर स्‍थापित किया है जो तटरेखा की सुरक्षा, मछुआरा समुदाय और तटवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा पर असर डालने वाली परिस्थितियों से तत्‍परता से निपटता है। 1978 में केवल 7 जमीनी प्लेटफार्म के साथ भारतीय तटरक्षक बल ने शुरूआत की थी। अब इसके पास 156 पोत और 62 विमान हैं और वर्ष 2025 तक इसका लक्ष्‍य दो सौ जमीनी प्‍लेटफार्म तैयार करने और अस्‍सी विमान हासिल करने का है।विश्‍व में चौथे सबसे बड़े इस तटरक्षक बल ने भारतीय तटों की सुरक्षा और भारत के समुद्री क्षेत्रों में नियमों को लागू करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। अपने सिद्धांत वयं रक्षाम: जिसका अर्थ है हम रक्षा करते हैं के अनुरूप तटरक्षक बल, 1977 में अपनी स्‍थापना से दस हजार से ज्‍यादा लोगों की जान बचा चुका है और लगभग 14 हजार उपद्रवियों को पकड़ चुका है। तटरक्षक बल समुद्र में औसतन हर दूसरे दिन एक बहुमूल्‍य जीवन बचाता है। भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक के. नटराजन है।

गिटार वादक हिल्टन वेलेंटाइन का 77 वर्ष की आयु में निधन

1960 के दशक में ब्रिटेन में पॉप संगीत में तहलका मचाने वाले द एनिमल्स बैंड के गिटार वादक हिल्टन वेलेंटाइन का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 1964 में उनके ब्रिटिश बैंड का ब्लूज़ स्टैंडर्ड का संस्करण द हाउस ऑफ़ द राइजिंग सन ब्रिटेन और अमरीका के गीतों में शीर्ष पर था।वेलेंटाइन को "आने वाले दशकों के लिए रॉक एंड रोल को प्रभावित करने वाला अग्रणी गिटार वादक" कहा जाता था।वेलेंटाइन ने 1963 में गायक एरिक बर्डन, बास वादक चास चैंडलर, आयोजक एलन प्राइस और ड्रमर जॉन स्टील के साथ मिलकर न्यूकैसल में द एनिमल्‍स बैंड की स्थापना की थी।

ऑस्कर विजेता अभिनेत्री क्लॉरिस लीचमैन का निधन

ऑस्कर विजेता अभिनेत्री क्लॉरिस लीचमैन का निधन हो गया है। दिवंगत स्टार को हॉलीवुड के सबसे विपुल कलाकारों में से एक के रूप में जाना जाता था, जिन्होंने अकादमी पुरस्कार, गोल्डन ग्लोब और आठ प्राइमटाइम एमी अवार्ड जीते थे। द मैरी टायलर मूर शो में लीचमैन का किरदार फेलिस, जिसके बारे में उनका दावा था कि वह उनकी शख्सियत के करीब थी, ने एक्ट्रेस को '70 के दशक के मध्य में एक सीरीज़ में फ़ीचर्ड एक्ट्रेस के रूप में दो एमी पुरस्कार प्राप्त किए और लीचमैन को एक घरेलू नाम बना दिया। लीचमैन ने पीटर बोगदानोविच के द लास्ट पिक्चर शो में एक छोटे शहर की एक गृहिणी के रूप में एक अलग चरित्र के लिए सहायक अभिनेत्री ऑस्कर जीता।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.