Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 February 2021

म्यांमार में सेना ने तख्तापलट किया

म्यांमार की मिलिट्री ने तख्तापलट कर दिया। देश में पिछले 10 साल से लोकतांत्रिक सरकार थी, जबकि इससे पहले 2011 तक यहां सैन्य शासन ही था। मिलिट्री के तख्तापलट के दौरान किसी मौत की खबर तो नहीं आई, लेकिन देश में 48 साल तक सैन्य शासन झेल चुकी म्यांमार की जनता इससे दुखी है। लोकप्रिय नेता और स्टेट काउंसलर आंग सान सू की और प्रेसिडेंट विन मिंट समेत कई नेताओं को मिलिट्री ने अरेस्ट कर लिया है। म्यांमार में पिछले तीन दिन से सेना का बहुत बड़ा मूवमेंट चल रहा था। इसको लेकर अंदेशा भी था कि मिलिट्री कोई बड़ा कदम उठा सकती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने पहला डिजिटल केन्द्रीय बजट पेश किया

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस वर्ष लगातार तीसरी बार केंद्रीय बजट 2021 पेश किया। केंद्रीय बजट, एक वार्षिक वित्तीय रिपोर्ट है, जिसमें सरकार द्वारा सतत विकास और विकास के लिए अपनाई जाने वाली भविष्य की नीतियों को रेखांकित करने के लिए आय और व्यय का आकलन पेश किया जाता है। इससे पहले भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार, कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन द्वारा 29 जनवरी 2021 को आर्थिक सर्वे 2020-21 पेश किया गया था। इस आर्थिक सर्वे के अनुसार, 31 मार्च 2021 को खत्म होने वाले वित्तीय वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था 7.7 प्रतिशत नेगेटिव रहने संभावना जताई गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना बजट भाषण दोपहर 12.50 बजे पर समाप्त किया। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी 2020 में लोकसभा में दो घंटे और 42 मिनट का सबसे लंबा रिकॉर्ड भाषण दिया था। हालांकि सीतारमण गला खराब होने के कारण बजट के आखिरी दो पृष्ठ फिर भी पढ़ नहीं सकीं थी। केन्‍द्रीय बजट 2021-22 की मुख्‍य बातें

मुंबई पुलिस ने ‘टॉप 25’ अभियान शुरू किया

मुंबई पुलिस ने हिस्ट्रीशीटरों अथवा ऐसे लोगों, जो भविष्य में कानून-व्यवस्था पर संकट उत्पन्न कर सकते हैं, को नियंत्रित करने के लिये ‘टॉप 25’ नाम से एक अभियान शुरू किया है। मुंबई पुलिस ने शहर के 95 पुलिस स्टेशनों को अपने क्षेत्राधिकार में शीर्ष 25 आपराधिक तत्त्वों की एक सूची बनाने का आदेश दिया है, इसके बाद इन लोगों से ‘अच्छे व्यवहार’ संबंधी एक बाॅण्ड हस्ताक्षित कराने को कहा गया है, इस कार्य में विफल रहने पर उन्हें जुर्माना देना पड़ेगा। इस अभियान का उद्देश्य शहर में आपराधिक तत्त्वों पर लगाम लगाना और कानून व्यवस्था को बनाए रखना है।

‘फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम’ का चौथा संस्करण

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम’ के चौथे संस्करण को संबोधित किया। रियाद (सऊदी अरब) में आयोजित किये जा रहे इस फोरम का उद्देश्य यह पता लगाना है कि सरकार और उद्योग किस प्रकार स्‍वास्‍थ्‍य सेवा तक पहुँच बढ़ा सकते हैं, स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को प्रशिक्षित कर सकते हैं, नियामकीय बाधाओं को दूर कर सकते हैं और उन्नत स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी में निवेश को प्रोत्साहित कर सकते हैं। फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव (FII) को व्यापक रूप से ‘डेज़र्ट इन दावोस’ (Davos in the Desert) के रूप में वर्णित किया गया है। यह सऊदी अरब का प्रमुख निवेश सम्मेलन है।इस फोरम का अनौपचारिक नाम यानी ‘डेज़र्ट इन दावोस’, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की वार्षिक बैठक से लिया गया है, जो कि स्विट्ज़रलैंड के दावोस में आयोजित होती है, जहाँ विश्व के प्रमुख नेता अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों से संबंधित अपना एजेंडा तय करते हैं और उन पर चर्चा करते हैं।फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव (FII) की शुरुआत वर्ष 2017 में सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष द्वारा की गई थी, जो कि सऊदी अरब का मुख्य संप्रभु धन कोष है।

भारत के कपड़ा उद्योग को विश्व में प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए सरकार ने मेगा निवेश टेक्सटाइल्स पार्क (मित्रा) योजना की घोषणा की

सरकार ने कपड़ा उद्योग को विश्व में प्रतिस्पर्धी बनाने, बड़े निवेश को आकर्षित करने, रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए मेगा निवेश टेक्सटाइल्स पार्क (मित्रा) योजना प्रस्तावित की है। 2021-22 का केन्द्रीय बजट प्रस्तुत करते हुए केन्द्रीय वित्त और कार्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह निर्यात में विश्व चैम्पियन बनाने के लिए प्लग और प्ले सुविधा के साथ विश्व स्तरीय अवसंरचना सृजित करेगी। मित्रा योजना उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के अतिरिक्त आरंभ की जाएगी।

रामा मोहन राव अमारा बने SBI कार्ड के MD और CEO

SBI कार्ड्स और पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (SBI कार्ड) ने रामा मोहन राव अमारा को दो साल की अवधि के लिए अपना प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है. क्रेडिट कार्ड कंपनी SBI में 29 साल से अधिक के सफल कैरियर के साथ राव एक अनुभवी बैंकर हैं. SBI कार्ड में कार्यभार संभालने से पहले, वह SBI भोपाल सर्कल के मुख्य महाप्रबंधक थे. इस हफ्ते की शुरुआत में, अश्विनी कुमार तिवारी ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी नियुक्ति के कारण SBI कार्ड के एमडी और सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया था.

खेल मंत्री रिजिजू ने एंटी-डोपिंग रेफरेंस मैटेरियल लॉन्च किया

केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फॉर्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (एनआईपीईआर), गुवाहाटी के सामूहिक प्रयासों द्वारा विकसित एंटी-डोपिंग से जुड़े रासायनिक परीक्षण में उपयोग के लिए एक महत्वपूर्ण रेफरेंस मैटेरियल को लॉन्च किया। एनडीटीएल द्वारा इस संदर्भ साम्रगी (आरएम) की पहचान विश्व स्तर पर एक दुर्लभ रेफरेंस मैटेरियलके रूप में की गई है और इसका उपयोग सभी विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) से मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में एंटी-डोपिंग उपायों को मजबूत करनेके लिए किया जाएगा।एनडीटीएल और एनआईपीईआर, गुवाहाटी के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर अगस्त 2020 में हस्ताक्षर किए गए थे जिसमें 3 वर्षों की अवधि के दौरान 20 दुर्लभरेफरेंस मैटेरियल (आरएम) को विकसित करने का प्रस्ताव है।

आर एस शर्मा बने आयुष्मान भारत योजना के नए सीईओ

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने आरएस शर्मा को देश की प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है. वह इंदु भूषण की जगह लेंगे, जो 2018 में शुरू होने के बाद से आयुष्मान योजना के मुख्य कार्यकारी के रूप में सेवारत हैं. आरएस शर्मा, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Trai) के पूर्व अध्यक्ष, 1 फरवरी से NHA की कमान संभालेंगे.

लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती ने सेना उप प्रमुख का कार्यभार संभाला

लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती, पीवीएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम ने 1 फरवरी 2021 को सेना उप प्रमुख का कार्यभार संभाला। राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र रहे लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती को 12 जून, 1982 को राजपूत रेजिमेंट में नियुक्त किया गया था। चार दशक के करियर में उन्होंने कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल नियुक्तियों की मेजबानी की। उन्होंने जम्मू-कश्मीर और बाद में उत्तर पूर्व में नियंत्रण रेखा पर एक बटालियन की कमान संभाली।

तमिलनाडु ने सैयद मुश्ताक अली टी-ट्वेंटी ट्रॉफी जीती, बड़ौदा को हराया

क्रिकेट में तमिलनाडु ने अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में बड़ौदा को सात विकेट से हराकर सैयद मुश्ताक अली टी-ट्वेंटी ट्रॉफी जीत ली है। तमिलनाडु ने जीत के लिए 121 रन के जवाब में 18 ओवर में तीन विकेट पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान दिनेश कार्तिक ने 22 रन का महत्वपूर्ण योगदान किया। तमिलनाडु ने दूसरी बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया है। इससे पहले 2006-07 में उसने पहली बार यह खिताब जीता था। बड़ौदा ने भी 2011-12 और 2013-14 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीती थी, लेकिन इस बार वह उप-विजेता रहा।

कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने 8वें भारत अंतरराष्ट्रीय रेशम मेले का वर्चुअल उद्घाटन किया

कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने वर्चुअल पोर्टल पर आठवें भारत अंतरराष्ट्रीय रेशम मेले का उद्घाटन किया। यह पांच दिन चलेगा और इसे भारत का सबसे बड़ा रेशम मेला माना जाता है। कोविड-19 महामारी के कारण इसे भारतीय रेशम निर्यात संवर्धन परिषद के वचुर्अल मंच पर आयोजित किया जा रहा है। भारत में रेशम उत्पादन का लंबा इतिहास है और यह रेशम का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। भारत दुनिया का एकमात्र देश है, जो रेशम की सभी चार प्रमुख किस्मों- शहतूत, एरी, टसर और मूगा का उत्पादन करता है।

भारत और कतर के बीच चौथा विदेश कार्यालय विचार-विमर्श आयोजित किया गया

भारत और कतर के बीच चौथा विदेश कार्यालय विचार-विमर्श वर्चुली आयोजित किया गया। भारतीय पक्ष का नेतृत्‍व विदेश मंत्रालय में सचिव संजय भट्टाचार्य ने किया। कतर पक्ष का नेतृत्‍व वहां के विदेश मंत्रालय में सेक्रेटरी जनरल डॉक्‍टर अहमद हसन अल-हमादी ने किया। दोनों पक्षों ने इस बात पर संतोष व्‍यक्‍त किया कि कोविड महामारी के वाबजूद उनके बीच संपर्क बना रहा और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तथा कतर के आमिर के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई। पिछले वर्ष दिसम्‍बर में कतर के विदेशमंत्री भारत यात्रा पर आये।

गंगा नदी में दो तल की क्रूज बोट से काशी से चौरासी घाटों को देखने को मौका मिलेगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र उत्तर प्रदेश के वाराणसी को केन्द्र सरकार की पर्यटन संवर्द्धन और आध्यात्मिक प्रसार अभियान योजना के अंतर्गत दूसरी क्रूज बोट दी गई है। दो तल की यह क्रूज बोट गंगा नदी में चलेगी और पर्यटकों को काशी से चौरासी घाटों को देखने को मौका मिलेगा। रविदास घाट पर इस क्रूज बोट को राज्य के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी को सौंपा गया।

RBI ने रद्द किया शिवम सहकारी बैंक का लाइसेंस

RBI के अनुसार, महाराष्ट्र स्थित शिवम सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है, क्योंकि बैंक के पास न तो पर्याप्त पूंजी (adequate capital) है और न ही भविष्य में कमाई की संभावना है. सहकारिता आयुक्त और रजिस्ट्रार, सहकारी संस्था, महाराष्ट्र से भी अनुरोध किया गया है कि वे बैंक को बंद करने के लिए एक आदेश जारी करें और बैंक के लिए एक परिसमापक नियुक्त करें. लाइसेंस रद्द करने के साथ DICGC अधिनियम, 1961 के अनुसार जमाकर्ताओं को भुगतान करने की प्रक्रिया में सेट किया जाएगा. कोल्हापुर स्थित बैंक द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, बैंक में पैसा जमा करने वाले 99% से अधिक जमाकर्ता डिपोजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) से पूर्णत: बीमाकृत हैं. अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति में बैंक अपने वर्तमान जमाकर्ताओं का पूर्ण भुगतान करने में असमर्थ होगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आसियान-इंडिया हैकथॉनके उद्घाटन समारोह को संबोधित किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आसियान-इंडिया हैकथॉन के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर श्री पोखरियाल ने कहा कि भारत और आसियान के संबंधों को और मज़बूत करते हुए शिक्षा मंत्रालय ने आसियान-इंडिया हैकथॉनका शुभारम्भ किया है। उन्होंने कहा कि 2019 में सिंगापुर इंडिया हैकथॉन के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आसियान देशों के साथ हैकथॉन आयोजित करने की इच्छा व्यक्त की थी। उन्होंने कहा कि यह हैकथॉन, भारत और आसियान देशों को "नीली अर्थव्यवस्था" और "शिक्षा" के दो व्यापक विषयों के तहत उनकी साझा चुनौतियों को हल करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा और इस प्रकार शिक्षा एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकीमें सहयोग के माध्यम से आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगा।

भारतीय तटरक्षक बल स्थापना दिवस

भारतीय तटरक्षक बल ने 01 फरवरी, 2021 को अपना 45वाँ स्थापना दिवस मनाया है। वर्ष 1978 में केवल 7 ज़मीनी प्लेटफार्मों के साथ एक साधारण शुरुआत से लेकर वर्तमान में भारतीय तटरक्षक बल के बेड़े में कुल 156 जहाज़ और 62 विमान शामिल हैं तथा अनुमान के मुताबिक, वर्ष 2025 तक इसके बेड़े में 200 ज़मीनी प्लेटफॉर्म और 80 विमान शामिल होने की संभावना है। विश्व में चौथे सबसे बड़े तटरक्षक बल के रूप में भारतीय तटरक्षक बल ने भारतीय तट की सुरक्षा और भारत के समुद्री क्षेत्रों में नियमों को लागू करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसका आदर्श वाक्य ‘वयम रक्षाम’ का अर्थ ‘हम रक्षा करते हैं।’ भारतीय तटरक्षक बल ने 1977 में स्थापना के बाद से 10,000 से अधिक लोगों की जान बचाने के साथ ही लगभग 14,000 असामाजिक तत्त्वों को गिरफ्त में लिया है। संगठन का नेतृत्त्व महानिदेशक भारतीय तटरक्षक बल (DGICG) द्वारा किया जाता है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। विदित हो कि भारतीय तटरक्षक बल जहाज़ों पर परिचालन भूमिका में महिला अधिकारियों की नियुक्ति करने वाला देश का पहला बल है। वर्तमान में के. नटराजन भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक हैं।

कल्पना चावला की पुण्यतिथि : 01 फरवरी

प्रतिवर्ष 01 फरवरी को भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की पुण्यतिथि मनाई जाती है। ध्यातव्य है कि अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की पहली महिला के रूप में कल्पना चावला का इतिहास में एक विशिष्ट स्थान है। कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च, 1962 को हरियाणा के करनाल में हुआ था। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने वर्ष 1988 में एक शोधकर्त्ता के रूप में नासा (NASA) के साथ अपने कॅरियर की शुरुआत की। अप्रैल 1991 में अमेरिकी नागरिक बनने के पश्चात् उन्हें वर्ष 1994 में नासा (NASA) में बतौर अंतरिक्ष यात्री (Astronauts) चुन लिया गया। नवंबर 1996 में उन्हें अंतरिक्ष शटल मिशन STS-87 में मिशन विशेषज्ञ के रूप में नियुक्त किया गया, जिसके साथ ही वे अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली भारतीय मूल की पहली महिला बन गई। वर्ष 2000 में कल्पना चावला को अंतरिक्ष शटल मिशन STS-107 के चालक दल का सदस्य बनने का अवसर प्राप्त हुआ। इसी मिशन के दौरान दुर्घटना के कारण 01 फरवरी, 2003 को कल्पना चावला की मृत्यु हो गई।

आर्मी डेंटल कॉर्प ने 80वां स्थापना दिवस मनाया

आर्मी डेंटल कॉर्प्स ने 01 फरवरी, 2021 को अपना 80वां स्थापना दिवस मनाया। 1941 में इसी दिन कॉर्प्स का गठन हुआ था।इस अवसर पर, आर्मी डेंटल कॉर्प्स के महानिदेशक (दंत चिकित्सा सेवा) और कर्नल कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एन के साहू ने नायकों के सम्मान मेंनई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया।

नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल क्रुटजन का निधन

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित रसायनज्ञ पॉल जे. क्रूटजन (Paul J. Crutzen) का निधन। उन्होंने 1995 में मारियो जे. मोलिना और एफ. शेरवुड रोलैंड के साथ संयुक्त रूप से रसायन विज्ञान में वायुमंडलीय रसायन विज्ञान में उनके काम के लिए, विशेष रूप से ओजोन के गठन और अपघटन से संबंधित शोध के लिए नोबेल पुरस्कार जीता था। वह ओजोन परत और जलवायु परिवर्तन पर अपने काम के लिए और ‘Anthropocene’ शब्द को लोकप्रिय बनाने के लिए एक प्रस्तावित नए युग का वर्णन करने के लिए जाना जाता था जब मानव कार्यों का पृथ्वी पर काफी प्रभाव पड़ता है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.