Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 February 2021

ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर:'आत्मनिर्भरता' को चुना गया 2020 का हिंदी शब्द

ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेज ने आत्मनिर्भरता (Aatmnirbharta) शब्द को साल 2020 का हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर चुना है। इससे पहले साल 2017 में आधार, 2018 में नारी शक्ति और साल 2019 में संविधान को ऑक्सफोर्ड में चुना जा चुका है। इसके सिलेक्शन के लिए बने एक्सपर्ट पैनल ने कहा कि आत्मनिर्भरता शब्द करोड़ों भारतीयों के संघर्ष को दिखाता है। कोरोना महामारी के शुरुआती दौर में जब लोगों की नौकरियां जा रही थीं और काम बंद हो रहे थे, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनने का संकल्प दिया था। वर्ष 2019 के लिये ‘संविधान’ को ‘हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर’ के रूप में चुना गया था, क्योंकि यह शब्द वर्ष 2019 में सबरीमाला वाद, अनुच्छेद 370 और राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय आदि के कारण काफी चर्चा में आ गया था। ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेज़ द्वारा घोषित ‘वर्ड ऑफ द ईयर’ एक ऐसा शब्द अथवा अभिव्यक्ति है, जिसने किसी एक विशिष्ट वर्ष में आम लोगों का काफी अधिक ध्यान आकर्षित किया हो। ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेज़ ने वर्ष 2020 के लिये ‘आत्मनिर्भर’ शब्द को चुना है, क्योंकि वर्ष 2020 के दौरान इस शब्द का काफी प्रयोग किया गया है और वर्ष 2021 के केंद्रीय बजट में भी इस शब्द को प्रमुखता से स्थान दिया गया है। ज्ञात हो कि मई 2020 में प्रधानमंत्री ने COVID-19 रिकवरी पैकेज की घोषणा करते हुए ‘आत्मनिर्भरता’ की आवश्यकता पर ज़ोर दिया था।

भारत, हिंद महासागर के तटवर्ती देशों के रक्षा मंत्रियों के सम्‍मेलन का आयोजन करेगा

भारत 04 फरवरी, 2021 को एयरो इंडिया 2021 - 3 से 5 फरवरी, 2021 तक बेंगलुरु में आयोजित होने वाले एशिया के सबसे बड़े एयरो शो- के दौरान हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की मेज़बानी करेगा । सम्मेलन का व्यापक विषय 'हिंद महासागर मेंशांति, सुरक्षा और सहयोग में वृद्धि' करना होगा । यह आयोजन रक्षा सचिव के स्वागत भाषण और हिन्द महासागर क्षेत्र के विभिन्न देशों के रक्षा मंत्रियोंके संबोधन के साथ शुरू होगा । रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह इस दौरान समापन भाषण देंगे। दिनांक 30 जनवरी 2021 तक चार देशों (मालदीव, कोमोरोस, ईरान औरमेडागास्कर) के रक्षा मंत्रियों, छह देशों (ऑस्ट्रेलिया, केन्या, सेशेल्स, मॉरीशस, कुवैत और म्यांमार) के राज़दूतों/ उच्चायुक्तों, सूडान के रक्षासचिव और 10 देशों के सेना प्रमुखों समेत कुल 18 देशों से सम्मेलन मेंभागीदारी की पुष्टि हुई है । इसके अलावा छह देश या तो सीधे आभासी रूप सेभाग ले रहे हैं या अपने रिकॉर्डेड संदेश भेज रहे हैं ।

उत्तराखंड ने शिवालिक रेंज की प्रजातियों के संरक्षण के लिए बनाया बॉटनिकल गार्डन शिवालिक आर्बरेटम

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में, हिमालय के शिवालिक रेंज में पाए जाने वाले वृक्षों की 210 से अधिक प्रजातियों के संरक्षण के लिए, 'शिवालिक आर्बरेटम(वनस्पति संग्रह)' नाम का इस प्रकार के पहले वनस्पति उद्यान का उद्घाटन किया गया है। शिवालिक अरबोरिटम का उद्देश्य लोगों में प्रकृति शिक्षा का प्रसार करना है ताकि वे पेड़ों के साथ भावनात्मक जुड़ाव महसूस कर सकें, और उन्हें संरक्षण की दिशा में अधिक सक्रिय बना सकें। यह सुविधा विशेष प्रजातियों, सांस्कृतिक महत्व, औषधीय उपयोग, स्रोत देश, निवास के प्रकार जैसे कि यह कहां पाया जाता है और लकड़ी, रंजक या किसी भी अन्य अजीब उपयोग सहित सभी संभव उपयोग के बारे में वैज्ञानिक जानकारी प्रदान करता है। संरक्षित किए गए कुछ पेड़ों में कफाल (माइरीका एस्कुलेंटा), बुरांस, (रोडोडेंड्रोन अरबोरिटम), तेजपात (सिनामोमम तमाला) और संजीवनी (सेलाजिनेला ब्राहपटेर्सिस) शामिल हैं।

अनीश शाह बने महिंद्रा फाइनेंस के नए अध्यक्ष

महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज ने 2 अप्रैल, 2021 से बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अनीश शाह की नियुक्ति की घोषणा की है। शाह पहले से ही कंपनी के निदेशक हैं। वह महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर और ग्रुप सीएफओ हैं। शाह, धनंजय मुंगले से पद ग्रहण करेंगे। मुंगले MMFSL के बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक बने रहेंगे।

फेसबुक ने हेनरी मोनिज़ को नियुक्त किया अपना पहला मुख्य अनुपालन अधिकारी

फेसबुकइंक ने हेनरी मोनिज़ को अपना पहला मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है। वे 8 फरवरी को कंपनी की वैश्विक अनुपालन टीम का नेतृत्व करने, अपने वैश्विक अनुपालन और जोखिम प्रबंधन को बढ़ाने और कंपनी में कानूनी और नैतिक आचरण के उच्चतम मानकों को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक से जुड़ेंगे। इससे पहले, हेनरी मोनिज़ मीडिया कंपनी ViacomCBS इंक में मुख्य अनुपालन अधिकारी और मुख्य लेखा परीक्षा कार्यकारी थे।

जैव ईंधन द्वारा संचालित विश्व का पहला वाणिज्यिक बूस्टर लॉन्च

अमेरिका आधारित रॉकेट स्टार्टअप कंपनी ‘ब्लूशिफ्ट एयरोस्पेस’ ने जैव ईंधन द्वारा संचालित विश्व का पहला वाणिज्यिक बूस्टर लॉन्च किया है। ‘स्टारडस्ट 1.0’ नाम का यह बूस्टर (रॉकेट) तकरीबन 20 फीट लंबा है और इसका द्रव्यमान लगभग 250 किलोग्राम है। यह रॉकेट अधिकतम 8 किलोग्राम पेलोड ले जा सकता है। कंपनी के मुताबिक, इस रॉकेट के संचालन में प्रयोग किया गया जैव-ईंधन गैर-विषैला और पूरी तरह से कार्बन-तटस्थ है, जिससे यह प्रकृति को प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं करेगा। ये रॉकेट अंतरिक्ष में क्यूबेट्स नामक छोटे उपग्रहों को लॉन्च करने में मदद करेंगे, जो कि पारंपरिक रॉकेट की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ता है और पर्यावरण के प्रति कम विषाक्त है।

HAL में नए उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन किया गया

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) के उत्पादन के लिए एक नए प्लांट का उद्घाटन किया है। इस प्लांट का उद्घाटन बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) में किया गया था। यह संयंत्र भारत के स्वदेशी फाइटर जेट LCA तेजस के उत्पादन को दोगुना करेगा। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को सशस्त्र बलों से 48,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। यह सबसे बड़ी स्वदेशी रक्षा खरीद होने जा रही है जो भारतीय एयरोस्पेस क्षेत्र को बढ़ावा देगी। रक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि भारत रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में अपने लक्ष्य 75 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

एयरो इंडिया 2021 : बेंगलुरु में शुरू हुआ एशिया का सबसे बड़ा एयर शो

एशिया का सबसे बड़ा एयर शो ‘एयरो इंडिया 2021बेंगलुरु में शुरू हो गया । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाइब्रिड मोड में होने वाले तीन इस दिवसीय मेगा एयरो इंडिया शो का उद्घाटन किया। एयरो इंडिया शो के 13वें संस्करण में प्रतिभागी वास्तविक और वर्चुअल दोनों मोड में हिस्सा लेंगे। यह एयर शो रक्षा उत्पादन में भारत की प्रगति दिखाने के लिए समर्पित है, इस इवेंट से रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी प्लेटफार्मों का प्रदर्शन होगा। इस मौके पर विभिन्न खरीद और निर्माण एजेंसियों के बीच 200 से अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इसके साथ-साथ, पहली बार हिंद महासागर क्षेत्र के 27 देशों के रक्षा मंत्री आपदा प्रबंधन में साझा खतरों और सहयोग पर चर्चा के लिए आयोजित एक सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके अलावा हवाई युद्ध पर तकनीकी प्रगति के प्रभाव पर विचारों को साझा करने के लिए मित्र देशों के वायु सेना प्रमुख का एक सम्मेलन भी आयोजित किया जायेगा।

पेरियार टाइगर रिज़र्व में पहली बार बाघ शावको को शिकार करने के लिये प्रशिक्षित किये जाने हेतु कार्यक्रम की शुरुआत

केरल में पेरियार टाइगर रिज़र्व (PTR) द्वारा भारत में पहली बार बाघ शावको को वन पर्यावरण में प्राकृतिक रूप से शिकार करने के लिये प्रशिक्षित किये जाने हेतु एक कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। यह अभयारण्य/रिज़र्व केरल राज्य के इडुक्की और पठानमथिट्टा ज़िले (पश्चिमी घाट के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित) में स्थित है। इसे वर्ष 1950 में अभयारण्य और वर्ष 1978 में एक बाघ अभयारण्य के रूप में नामित किया गया था। इस अभयारण्य का नाम पेरियार नदी से प्रेरित है, जिसका उद्गम स्थल इस अभयारण्य के भीतर ही है।

पश्चिम बंगाल में वन विभाग ने पहली बार जल पक्षियों की जनगणना की

पश्चिम बंगाल में वन विभाग ने पहली बार जल पक्षियों की जनगणना की है। इसका आयोजन 12 जनवरी से 2 फरवरी तक राज्य के 54 विभिन्न स्थानों में किया गया। इसमें वन कर्मचारी, गैर सरकारी संगठन और पक्षी प्रेमियों सहित आठ सौ से अधिक लोग शामिल थे।

वाणिज्य मंत्रालय कर रहा है ‘उद्योग मंथन’ का आयोजन

वाणिज्य मंत्रालयउद्योग मंथन’ का आयोजन कर रहा है। ‘उद्योग मंथन’ के तहत वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित की जा रही है। यह वेबिनार फार्मा क्षेत्र और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र सहित लगभग 45 क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। ‘उद्योग मंथन’ के तहत वेबिनार का आयोजन सभी प्रमुख विनिर्माण क्षेत्रों और सेवा क्षेत्र में गुणवत्ता और उत्पादकता पर ध्यान देने के लिए किया जा रहा है।आगामी वेबिनार में ‘उद्योग मंथन’ विभिन्न क्षेत्रों जैसे फार्मा, क्लोज सर्किट कैमरा, मेडिकल डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और विनिर्माण को कवर करेगा।यह नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा, एयरोस्पेस, रोबोटिक्स और रक्षा पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।यह आगे चलकर सरकारी प्रक्रियाओं की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करेगा जो आत्मनिर्भर भारत के विज़न को साकार करने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।यह वेबिनार 4 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था और चार सप्ताह के अंतराल पर, विभिन्न क्षेत्रों जैसे खिलौने, चमड़ा, फर्नीचर और ड्रोन पर 18 वेबिनार आयोजित किए गए हैं।इस तरह के वेबिनार उत्पादों की गुणवत्ता और विशिष्ट क्षेत्र में उत्पादकता से संबंधित मुद्दों पर गहराई से प्रकाश डालते हैं।

विश्व बैंक सड़क और डिजिटल कनेक्टिविटी में सुधार के लिए बांग्लादेश को 500 मिलियन अमरीकी डालर प्रदान करेगा

बांग्लादेश सरकार ने पश्चिमी क्षेत्र में ग्रामीण सड़कों के अपग्रेडेशन और कनेक्टिविटी के लिए विश्व बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना से बांग्लादेश के पश्चिमी क्षेत्र में 20 मिलियन से अधिक लोगों को लाभ होने की उम्मीद है। यह परियोजना 48 किलोमीटर के दो लेन के जशोर-झीनैदह मार्ग को आधुनिक 4-लेन राजमार्ग में अपग्रेड करने में मदद करेगी। यह ग्रामीण सड़कों को जोड़ने और नए ग्रामीण बाजारों को बनाने या विकसित करने के 600 किलोमीटर की सड़क को बेहतर बनाने में भी मदद करेगी। यह परियोजना विश्वसनीय इंटरनेट सेवा सुनिश्चित करने के लिए राजमार्ग के साथ फाइबर-ऑप्टिक केबलों की स्थापना को वित्तपोषित करेगी।यह परियोजना राजमार्गों पर दुर्घटनाओं को कम करने के लिए धीमी गति से चलने वाले वाहनों के लिए अलग लेन की स्थापना की परिकल्पना करती है। यह पैदल यात्रियों के लिए सड़क दुर्घटना अवरोध, साइनेज और सुरक्षित क्रॉसिंग सुविधाएं भी स्थापित करेगी।यह परियोजना मौजूदा 110 किलोमीटर टू-लेन राजमार्ग, भोमरा-सतखिरा-नवारों और जशोर-झीनैदह को अपग्रेड करने के लिए एक बहु-चरणित 1.4 बिलियन डॉलर का 10-वर्षीय कार्यक्रम है।

वियतनाम के प्रमुख के रूप में गुयेन फु ट्रोंग ने जीता तीसरा कार्यकाल

सत्तारूढ़ वियतनाम कम्युनिटी पार्टी ने अपने 76 वर्षीय महासचिव गुयेन फु ट्रोंग को तीसरे पाँच वर्षीय कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया है। वह 2011 से इस पद की सेवारत हैं। हालांकि ट्रोंग 65 वर्ष की आयु सीमा से अधिक थे, उन्हें चुनाव लड़ने की छूट दी गई थी। महासचिव, वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी का सर्वोच्च पद है। ट्रोंग 2018 से वियतनाम के राष्ट्रपति का पद भी संभाल रहे हैं। वियतनाम में एक कम्युनिस्ट सरकार है, जिसका अर्थ है कि देश के पास शीर्ष पर एक भी मजबूत व्यक्ति नहीं है। चार मुख्य नेता हैं जो सामूहिक रूप से शो चलाते हैं जिसमें शामिल हैं: कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष।

भारतीय संसद ने कृषि क्षेत्र से संबंधित सुधारवादी कार्यों को बहस और चर्चा के बाद पारित किया है- सरकार

सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा कि भारतीय संसद ने कृषि क्षेत्र से संबंधित सुधारवादी कार्यों को बहस और चर्चा के बाद पारित किया है। सरकार ने लोगों से तथ्यों का पता लगाने और ऐसे मामलों पर टिप्पणी करने से पहले समस्याओं की उचित समझ रखने का भी आग्रह किया है। कुछ विदेशी व्यक्तियों और संस्थाओं द्वारा हाल ही में किसानों के विरोध पर की गई टिप्पणियों पर विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ये सुधार किसानों के लिए विस्तारित बाजार तक पहुंच बनाने के लिए हैं और किसानों के लिए अधिक लचीलापन प्रदान करते हैं। ये कानून आर्थिक और पारिस्थितिकी रूप से स्थायी खेती का मार्ग भी प्रशस्त करते हैं। किसानों आंदोलन के समर्थन में पॉप गायिका रिहाना सहित विदेशों की मशहूर सेलिब्रिटी और एक्टिविस्टों के ट्वीट पर भारत सरकार ने तीखी प्रतिक्रिया दी। विदेश मंत्रालय ने अपने बयान के साथ #IndiaTogether और #IndiaAgainstPropaganda लिखकर विदेशों से आ रही टिप्पणियों पर एक सख्त संदेश दिया।

केंद्रीय मंत्रियों ने गोबरधन योजना को बढ़ावा देने और वास्तविक समय में प्रगति की निगरानी के लिए संयुक्त रूप से गोबरधन का एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह, जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और जल राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया ने देशभर में गोबरधन गतिविधियों की प्रगति की निगरानी के लिए संयुक्त रूप से एकीकृत वेब पोर्टल शुरू किया। यह जैविक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए स्वच्छ भारत अभियान के दूसरे चरण का एक महत्वपूर्ण घटक है। इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर पहले पशुओं के गोबर के निस्तारण की कोई ठीक व्यवस्था नहीं थी, परंतु, गोबरधन कार्यक्रम के शुरू होने से लोग गोबर का सही उपयोग कर सकेंगे तथा ओडीएफ-प्लस के लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा।

एनएचएआई के ठेकेदार ने 24 घंटे में कंक्रीट की सबसे लंबी सड़क बिछाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया

एनएचएआई के एक ठेकेदार ने चार लेन के राजमार्ग पर 24 घंटे में 2,580 मीटर लंबी पावमेंट क्वालिटी कंक्रीट (पीक्यूसी) सड़क बिछाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। ठेकेदार ने चार लेन के इस राजमार्ग पर 2,580 मीटर (करीब 10.32 लेन किलोमीटर) कंक्रीट सड़क बनाने की शुरुआत 01 फरवरी 2021 को सुबह 8 बजे की और अगले दिन सुबह 8 बजे इस लक्ष्य को पूरा कर लिया। एक्सप्रेसवे पर 18.75 मीटर चौड़ाई के साथ करीब 48,711 वर्ग मीटर एरिया में कंक्रीट की सड़क बिछाने के लिए 24 घंटे का समय लगा। इस दौरान 24 घंटे में कंक्रीट की सर्वाधिक मात्रा – 14,613 क्युबिक मीटर का रिकॉर्ड भी बना। एनएचएआई के ठेकेदार ‘पटेल इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड’के इस कारनामे को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में मान्यता दी गई है। यह रिकॉर्ड ग्रीनफील्ड दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई 8 लेन एक्सप्रेसवे परियोजना का हिस्सा है।

फोर्ड ने क्लाउड-आधारित डेटा सर्विसेज लॉन्च करने के लिए Google के साथ की साझेदारी

Ford Motor कंपनी ने नई यूजर्स सर्विसेज को विकसित करने और इंटरनल ऑपरेशन को आधुनिक बनाने के लिए सॉफ्टवेयर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्लाउड कंप्यूटिंग में सहयोग के लिए Alphabet Inc के Google के साथ साझेदारी की है। ऑटोमेकर वाहन विकास, आपूर्ति श्रृंखला और विनिर्माण कार्यों की दक्षता में सुधार के लिए Google आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इतेमाल करेगी। डियरबोर्न, मिशिगन स्थित ऑटोमेकर ने टेक दिग्गज के साथ छह साल के लिए साझेदारी की है, जिसके तहत वह 2023 में शुरू होने वाले फोर्ड और लिंकन वाहनों में Google के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को लगाएगा। इसके बाद फोर्ड के ग्राहकों को बिल्ट इन- Google एप्लिकेशन के साथ- साथ गूगल मैप और वॉइस टेक्नोलॉजी मिलेगी।

ए. आर. रहमान को मिला 'अलर्ट बीइंग आइकन अवार्ड'

संगीतकार ए.आर. रहमान और सामाजिक कार्यकर्ता सैदापेट के हरि कृष्णन, उन 14 लोगों में से थे, जिन्हें NGO ALERT द्वारा उनके अच्छे समारी काम के लिए अलर्ट बीइंग अवार्ड्स 2020 का चौथा संस्करण प्रस्तुत किया गया था। अपने वीडियो संदेश में, श्री रहमान ने कहा कि ALERT जीवन बचाने के लिए एक आम आदमी को सशक्त बनाने में एक शानदार काम कर रहा है। हरि कृष्णन को Covid-19 राहत कार्य के लिए ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन द्वारा जिला स्वयंसेवक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।

पहली एशियाई ऑनलाइन शूटिंग चैम्पियनशिप में भारत ने जीते सबसे ज्यादा पदक

भारतीय निशानेबाजी दल ने कुवैत शूटिंग फेडरेशन द्वारा आयोजित पहली एशियाई ऑनलाइन शूटिंग चैम्पियनशिप की पदक तालिका में टॉप किया है। इस 24 सदस्यीय भारतीय शूटिंग दल ने कुल 11 पदक जीते है, जिसमें चार स्वर्ण पदक, दो रजत और पाँच कांस्य पदक शामिल है। इस प्रतियोगिता में 22 एशियाई देशों के 274 निशानेबाजों ने हिस्सा लिया। भारत के पदक विजेताओं की सूची:

Gold

  • सौरभ चौधरी - मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल
  • दिव्यांश सिंह पंवार- मेन्स 10 मीटर एयर राइफल
  • कियान चेनाई - मेन्स ट्रैप
  • राजेश्वरी कुमारी - विमेंस ट्रैप

Silver

  • अर्जुन बाबुता - मेन्स 10 मीटर एयर राइफल
  • श्रेयसी सिंह - विमेंस ट्रैप

Bronze

  • मनु भाकर - विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल
  • सरबजोत सिंह - मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल
  • दीपक कुमार - मेन्स 10 मीटर एयर राइफल
  • पृथ्वीराज टोंडिमन - मेन्स ट्रैप
  • मनीष कीर - विमेंस ट्रैप

PNB ने गैर-ईएमवी एटीएम से पैसे निकालने पर लगाईं रोक

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को पैसे के लेन-देन से संबंधित धोखाधड़ी की जांच करने के प्रयास में, 01 फरवरी 2021 से गैर-ईएमवी स्वचालित टेलर मशीन (ATM) से पैसे निकालने से प्रतिबंधित करने का फैसला किया है. यह प्रतिबंध वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों लेनदेन पर लागू होगा. इसे दूर करने के लिए, PNB नकदी निकालने के लिए OTP आधारित प्रणाली शुरू करेगा। गैर-ईएमवी एटीएम वे हैं, जो Magnetic Strips के जरिए मशीन आपके कार्ड का डेटा रीड करते हैं और लेनदेन के दौरान एटीएम कार्ड को होल्ड नहीं करती. PNB ने पुराने IFSC और MICR कोड को बदलने का भी निर्णय किया है। इसका मतलब है कि पुराने कोड 31 मार्च, 2021 के बाद काम नहीं करेंगे। ग्राहकों को बैंक से एक नया कोड लेना होगा। यह निर्णय 1 अप्रैल 2020 को पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के विलय के कारण लिया गया है।

हुबली के विद्यार्थियों का "माया" बैंकों में आपकी सहायता के लिए तैयार

कर्नाटक के हुबली में इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थियों ने ‘माया’ बनाया हैं, जो एक ऐसा रोबोट है जिसे बैंकों और कई क्षेत्रीय भाषाओं में बात करने के लिए प्रोग्राम किया गया है। KLE टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के ऑटोमेशन और रोबोटिक्स विभाग के विद्यार्थियों ने रोबोट विकसित करने के लिए लगभग आठ महीने और 5 लाख रुपये खर्च किए हैं। यह बैंकिंग क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया था और ग्राहकों को खाता खोलने की सलाह देना, उन्हें क्वेरी के लिए नामित काउंटरों पर भेजना जैसी सभी बैंकिंग गतिविधियों के लिए प्रोग्राम किया गया था। कृत्रिम बुद्धिमत्ता की मदद से, यह ग्राहकों के चेहरे को पहचानता है और चैटबॉट का उपयोग करके उन्हें प्रतिक्रिया देता है। बैंकिंग समय के बाद, यह स्वचालित रूप से डॉकिंग यार्ड में जाता है और किसी भी इंसान की मदद के बिना इसकी बैटरी चार्ज करता है।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए पूर्व तेज गेंदबाज मर्व ह्युज

पूर्व दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मर्व ह्युज को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। 59 वर्षीय ह्युज ने 1985 से 1994 तक के अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए 53 टेस्ट और 33 एकदिवसीय मैच खेले, इस दौरान उन्होंने 212 टेस्ट विकेट और 38 वनडे विकेट हासिल किए। 1988 में WACA में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 8-87 उनके करियर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े रहे जिसमें तीन अलग-अलग ओवरों में हैट्रिक की अंतिम विकेट, दो पारियां और दो अलग-अलग दिन शामिल थे। 2005 में, ह्युज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए एक चयनकर्ता बन गए, जिस भूमिका को उन्होंदे 2010 तक निभाया।

प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेत्री सिसली टायसन का निधन

प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेत्री सिसली टायसन (Cicely Tyson) का निधन हो गया है। सिसली टायसन, प्रसिद्ध ब्लैक एक्टर, जिन्होंने 'साउंडर' में शेयरक्रॉपर की पत्नी के रूप में अपनी भूमिका के लिए ऑस्कर नामांकन प्राप्त किया और 88 वर्ष की आयु में 2013 में टोनी पुरस्कार जीता। उन्होंने "द ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ मिस जेन पिटमैन" में टीवी दर्शकों के दिलों को छुआ। 110 साल पुराने गुलाम की भूमिका के लिए 2 एमीज़ जीते।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.