Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 February 2021

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने लोकतंत्र सूचकांक 2020 जारी किया

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट जारी की जिसका शीर्षक “Democracy in sickness and in health?” है, इसके साथ लोकतंत्र सूचकांक 2020 (EIU Democracy Index 2020) भी प्रकाशित किया गया। लोकतंत्र सूचकांक 2020 में 167 देशों को कवर किया गया है।इसने अर्थव्यवस्थाओं को त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र, पूर्ण लोकतंत्र, हाइब्रिड शासन और सत्तावादी शासन जैसी श्रेणियों में वर्गीकृत किया है।इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, 23 देश पूर्ण लोकतंत्र हैं, 52 त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र हैं, 35 देश हाइब्रिड शासन हैं, जबकि 57 देशों में से सत्तावादी शासन हैं।इस सूचकांक में नॉर्वे सबसे ऊपर है।दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवे रैंक पर क्रमशः इंडेक्स में आइसलैंड, स्वीडन, न्यूजीलैंड और कनाडा हैं।पिछले वर्ष की रैंकिंग से भारत का स्थान दो स्थान नीचे आ गया है।इस वर्ष भारत को 53वें स्थान पर रखा गया है।श्रीलंका को 68वें स्थान पर रखा गया था।इसे एक त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है।पाकिस्तान 105वें स्थान पर है।इसे ‘हाइब्रिड शासन’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।अन्य हाइब्रिड शासन वाले देशों में बांग्लादेश शामिल है जिसे 76वेंस्थान पर और भूटान को 84वें स्थान पर रखा गया है।अफगानिस्तान को 139वेंस्थान पर रखा गया है और इसे एक ‘सत्तावादी शासन’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

प्रवीण सिन्हा को नियुक्त किया गया सीबीआइ का कार्यवाहक प्रमुख

सीबीआइ में अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा को एजेंसी का कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह नए निदेशक की नियुक्ति तक इस पद पर रहेंगे। गुजरात कैडर के 1988 बैच के अधिकारी सिन्हा को यह जिम्मेदारी ऋषि कुमार शुक्ला के बुधवार को दो साल के कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त होने पर दी गई है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नियुक्ति मामलों की कैबिनेट कमेटी ने सिन्हा के नाम को स्वीकृति दी। साल 2014 से ऐसा चौथी बार हुआ है कि सीबीआइ प्रमुख का कामकाज देखने के लिए कार्यवाहक निदेशक की नियुक्ति की गई है। सीबीआइ प्रमुख का चयन प्रधानमंत्री, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और प्रधान न्यायाधीश की उच्चाधिकार कमेटी करती है।

जेफ बेजोस 26 वर्ष के बाद छोड़ेंगे सीईओ का पद

अमेरिका की ऑनलाइन रिटेलिंग दिग्गज अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस इस वर्ष सीईओ का पद छोड़ देंगे। इस वर्ष के आखिरी महीनों में 57 वर्षीय बेजोस अमेजन के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे। अमेजन के नई सीईओ का कार्यभार 53 वर्षीय एंडी जेसी को दिया जाएगा। वर्तमान में वह अमेजन वेब सर्विसेज के सीईओ हैं।

‘खबर लहरिया’ पर बने वृत्तचित्र ने जीता अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

दलित महिलाओं द्वारा संचालित किए जाने वाले एकमात्र समाचार पत्र ‘खबर लहरिया’ पर बनाए गए वृत्तचित्र ‘राइटिंग विद फायर’ ने सनडांस फिल्म फेस्टिवल अवार्ड जीता है। यह पुरस्कार वल्र्ड डॉक्यूमेंटरी कैटेगरी में ऑडियंस अवार्ड के तौर पर दिया गया है। यह फिल्म फेस्टिवल 28 जनवरी से तीन फरवरी तक चला। इसे एक गैर लाभकारी संगठन सनडांस आर्गनाइजेशन द्वारा आयोजित किया गया था। यह संगठन स्वतंत्र कलाकारों का न केवल समर्थन करता है, बल्कि उनके काम को आम लोगों के सामने भी लाता है। भारत के बुंदेलखंड इलाके में चलने वाले खबर लहरिया समाचार पत्र पर बने वृत्तचित्र ‘राइटिंग विद फायर’ का निर्देशन रिंटू थॉमस और सुमति घोष ने किया है। बतौर निर्देशक दोनों का यह पहला वृत्तचित्र था। दलित महिलाओं द्वारा संचालित किए जाने वाले इस समाचार पत्र की मुख्य संवाददाता मीरा हैं और अपने को प्रासंगिक बनाए रखने के लिए समूह ने अखबार का डिजिटल एडिशन भी शुरू किया है।

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक 2021 राज्यसभा में पेश

गृह राज्‍यमंत्री जी किशन रेड्डी ने राज्‍यसभा में जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक 2021 पेश किया। यह विधेयक जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन अध्‍यादेश 2021 का स्‍थान लेगा। इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय वन सेवा के राज्य काडर के गठन का प्रस्ताव शामिल है। जम्मू-कश्मीर काडर को अरूणाचल प्रदेश, गोआ, मिजोरम और केन्‍द्रशासित प्रदेश काडर के साथ जोड दिया गया है जिसे एजीएमयूटी काडर के नाम से जाना जाएगा। राष्‍ट्रपति ने जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 में संशोधन के लिए पिछले महीने अध्‍यादेश जारी किया था।

सरकार मातृभाषा में तकनीकी शिक्षा देने की योजना बना रही है

सरकार प्राथमिकता के आधार पर सभी तकनीकी संस्‍थानों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में मातृभाषा में तकनीकी शिक्षा देने की योजना बना रही है। राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि इसे लागू करने के लिए एक कार्यबल का गठन किया गया है, जिसमें विभिन्‍न आईआईटी और एनआईटी के निदेशक शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि इस पहल से प्रतिभावान छात्र अपनी मातृभाषा में तकनीकी शिक्षा प्राप्‍त कर सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि यह राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति का एक हिस्‍सा है।

अमरीका ने रूस के साथ परमाणु हथियार नियंत्रण संधि-न्यू स्टार्ट पांच वर्ष के लिए बढ़ाई

अमरीका ने रूस के साथ परमाणु हथियार नियंत्रण संधि-न्यू स्टार्ट पांच साल के लिए बढ़ा दी है। इसकी घोषणा करते हुए अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि इस संधि से दुनिया और सुरक्षित हो गई है। उन्होंने कहा कि परमाणु हथिय़ारों की निरंकुश होड़ सब को खतरे में डाल सकती है। राष्ट्रपति जो बिडेन ने कथित तौर पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक सप्ताह पहले फोन पर इस संबंध में बात की थी। इस संधि की अवधि 5 फरवरी को समाप्त होने वाली थी लेकिन पूर्ववर्ती ट्रम्प प्रशासन ने इसे फिर से मंजूरी देने से इनकार कर दिया था। अब यह संधि 5 फरवरी 2026 तक बढ़ा दी गई है। यह संधि पहली बार 2011 में लागू हुई थी जिसके तहत अमरीका और रूस को जमीन पर और पनडुब्‍बी आधारित प्रक्षेपास्‍त्रों में एक हजार पांच सौ 50 से अधिक परमाणु हथियार न लगाने की सीमा तय की गयी थी।

एल एंड टी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक एस .एन सुब्रह्मण्यन राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के अध्यक्ष नियुक्त किए गए

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने एल एंड टी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक एस.एन. सुब्रह्मण्यन को तीन वर्ष के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। श्री सुब्रह्मण्यन एक प्रख्यात इंजीनियर हैं जिन्होंने कई वर्षों तक एल एंड टी के अवसरंचना विकास से जुड़े कारोबार को बढ़ाने में काफी योगदान दिया है और इसके जरिए एल एंड टी को देश की सबसे बड़ी तथा दुनिया की 14वीं सबसे बड़ी निर्माण कंपनी बनाने का काम किया है। एल एंड टी देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग कंपनियों में से एक है जो भारी इंजीनियरिंग तथा रक्षा क्षेत्र से जुड़े बड़े उत्पाद बनाने के साथ ही जहाज निर्माण का काम भी करती है।

प्रधानमंत्री ने 'चौरी चौरा' शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के चौरी चौरा में ‘चौरी-चौरा’ शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया। 4 फरवरी को चौरी चौरा घटना के 100 साल पूरे हो गए है। यह घटना स्‍वतंत्रता के लिए देश की लड़ाई की एक ऐतिहासिक घटना है। प्रधानमंत्री ने चौरी चौरा के शताब्दी समारोह को समर्पित एक डाक टिकट भी जारी किया। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

राजस्थान में किया जायेगा भारत-अमेरिका के बीच ‘युद्ध अभ्यास’ का आयोजन

भारत-अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘युद्ध अभ्यास’ का 16वां संस्करण राजस्थान में 8 फरवरी से शुरू होगा और इसका समापन 21 फरवरी, 2021 को होगा। यह अभ्यास भारत-पाकिस्तान सीमा के पास आयोजित किया जाएगा। यह भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच सहयोग और इंटरओपेराबिलिटी को बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाएगा। यह अभ्यास आतंकवाद-निरोधी कार्रवाई पर भी केंद्रित होगा। इससे पहले जनवरी 2021 में राजस्थान में भारत और फ्रांस की वायु सेनाओं के बीच पाँच दिनों का अभ्यास भी आयोजित किया गया था। दोनों सेनाओं का द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्यास महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित किया जाएगा। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व जम्मू और कश्मीर राइफल्स की 11वीं बटालियन द्वारा किया जाएगा जो दक्षिण पश्चिमी कमान का हिस्सा है।अमेरिकी सेना का प्रतिनिधित्व द्वितीय बटालियन, तृतीय इन्फैंट्री रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा किया जाएगा।ये सैनिक 1-2 स्ट्राइकर ब्रिगेड कॉम्बैट टीम के हैं।

PHDCCI रिपोर्ट: 2021 में दूसरी सबसे अधिक लचीली अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा भारत

2021 में, उद्योग निकाय, PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) द्वारा जारी इंटरनेशनल इकनोमिक रेसिलिएंस (IER) रैंक के अनुसार, भारत दूसरी सबसे अधिक लचीली अर्थव्यवस्था के रूप में उभरेगा। शीर्ष -10 अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में रैंकिंग में जर्मनी सबसे ऊपर है। सूची में दक्षिण कोरिया तीसरे स्थान पर है। इसके अलावा, भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर वर्ष 2021 में दुनिया की शीर्ष -10 अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक 11.5% होने का अनुमान है। यह COVID-19 महामारी के कारण होने वाली वैश्विक आर्थिक उथल-पुथल के लिए भारत के मजबूत "आर्थिक पुनरुत्थान" को दर्शाता है।

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल ने आज मजुली जिले में राज्‍य के पहले हेलीपोर्ट का उद्घाटन किया

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल ने मजुली जिले में राज्‍य के पहले हेलीपोर्ट का उद्घाटन किया। इस हेलीपोर्ट के निर्माण पर पचास लाख रूपये की लागत आयी है और इस पर एक ही समय में तीन हेलीकॉप्‍टरों के उतरने की व्‍यवस्‍था है। मजुली में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से इस हेलीपोर्ट का निर्माण किया गया है। मजुली दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है।

भारत ने किया हिंद महासागर क्षेत्र के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन का आयोजन

हिंद महासागर क्षेत्र के रक्षा मंत्रियों के कॉन्क्लेव (Indian Ocean Region Defence Ministers’ Conclave) को भारत द्वारा 4 फरवरी, 2021 को आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम एयरो इंडिया 2021 की पृष्ठभूमि में हुआ जो एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो है। हिंद महासागर क्षेत्र के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन की थीम हिंद महासागर में शांति, सुरक्षा और सहयोग में वृद्धि है। इस इवेंट की शुरुआत रक्षा सचिव और विभिन्न हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के रक्षा मंत्रियों के स्वागत भाषण के साथ हुई। इस इवेंट में समापन टिप्पणी केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी।

कर्नाटक में 1600 टन लिथियम के भंडार पाए गये

केंद्र सरकार ने कर्नाटक के मंड्या जिले में 1600 टन लिथियम भंडार पाये जाने की पुष्टि की है। हालांकि, पूरे क्षेत्र की खोज के बाद ही क्षेत्र में लिथियम के महत्व और मात्रा की पुष्टि की जा सकती है। इसके अलावा तकनीकी, सामाजिक और आर्थिक व्यवहार्यता अध्ययन के बाद ही इस भंडार के लिए व्यावसायिक कार्य शुरू हो सकता है। मरलागल्ला – अल्लपटना क्षेत्र के पेगमाईट में सर्वेक्षण किया गया था।यह सर्वेक्षण अन्वेषण और अनुसंधान के लिए परमाणु खनिज निदेशालय (Atomic Minerals Directorate for Exploration and Research-AMD) द्वारा किया गया था।

RBI ने जोखिम-आधारित आंतरिक लेखा परीक्षा (Risk-Based Internal Audit) को अनिवार्य किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक जोखिम-आधारित आंतरिक लेखा परीक्षा (RBIA) प्रणाली शुरू की है। इसने चुनिंदा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए इसे अनिवार्य कर दिया है। मानदंडों के अनुसार, 5,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के आकार वाली सभी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को इस प्रणाली को लागू करना होगा। साथ ही, 500 करोड़ रुपये की संपत्ति के आकार वाले शहरी सहकारी बैंकों को ही इस प्रणाली को लागू करना होगा। इस प्रणाली को 31 मार्च, 2022 तक लागू करना होगा।RBIA प्रणाली का प्रदर्शन संस्था के बोर्ड या उसकी लेखा परीक्षा समिति द्वारा देखा जाएगा।

मूडीज ने भारत की जीडीपी वृद्धि के लिए पूर्वानुमान जारी किये

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने हाल ही में अनुमान लगाया है कि भारत का सांकेतिक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वित्तीय वर्ष 2021 में 17% तक बढ़ सकता है। इस अमेरिकी रेटिंग एजेंसी आगे कहा है कि, भारत के राजकोषीय घाटे के अनुमान अपेक्षा से अधिक हैं।इसके अनुसार, धीमा समेकन मध्यम अवधि में भारत की राजकोषीय ताकत को बाधित करेगा।मूडीज द्वारा अनुमानित विकास दर केंद्रीय बजट 2021 में प्रस्तावित प्रस्ताव से अधिक है। बजट में सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान 14.4% था।इसके अलावा, हेडलाइन घाटे के अनुमान उनकी अपेक्षा से ज्यादा हैं। मूडीज के अनुसार बजट 2021 का फोकस उच्च पूंजीगत व्यय, वित्तीय क्षेत्र में सुधार और परिसंपत्ति की बिक्री पर है।यह विकास को उत्तेजित करने में मदद करेगा।भारत ने मार्च में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष 2020 के लिए जीडीपी के 5% राजकोषीय घाटे का अनुमान लगाया है।इसलिए, रेटिंग एजेंसी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि, ऑफ-बैलेंस-शीट खाद्य सब्सिडी व्यय पर अधिक पारदर्शिता और रूढ़िवादी राजस्व धारणा ने 2020 में सरकार के राजकोषीय घाटे को बढ़ा दिया है।रेटिंग एजेंसी ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए राजकोषीय घाटे को 8% पर आंका है।मूडीज के अनुसार वित्तीय क्षेत्र बजट के तहत की गई घोषणा के कारण कुछ सकारात्मक सुधारों से गुजरेगा।इसके अलावा, एनपीए समस्या के समाधान के लिए बैंक एक परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी की स्थापना से लाभान्वित होंगे।20,000 करोड़ पूंजी के निवेश के कारण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को भी लाभ होगा।रेटिंग एजेंसी आगे मानती है कि 75 लाख करोड़ का विनिवेश लक्ष्य प्राप्त करने योग्य है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण कार्यान्वयन जोखिम के अधीन होगा।

कलिवेली आर्द्र्भूमि को पक्षी अभयारण्य घोषित करने के उद्देश्य से वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत पहली घोषणा जारी

आर्द्र्भूमि के साथ कलिवेली झील तमिलनाडु के विलुप्पुरम जिले में स्थित है। राज्य सरकार द्वारा कलिवेली आर्द्र्भूमि को पक्षी अभयारण्य बनाने के प्रयासों के कारण कलिवेली खबरों में है। विलुपूरम जिला प्रशासन ने कलिवेली आर्द्र्भूमि को पक्षी अभयारण्य घोषित करने के उद्देश्य से वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत पहली घोषणा जारी की है।पुलीकट झील के बाद कलिवेली दक्षिण भारत की दूसरी सबसे बड़ी खारे पानी की झील है।यह घोषणा जिला प्रशासन द्वारा वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की धारा 18 के तहत जारी की गई है। इसके लिए प्रस्ताव प्रधान मुख्य वन संरक्षक को भेजा गया है।मंजूरी के बाद, विभाग अंतिम अधिसूचना जारी करेगा।यह निर्णय आर्द्र्भूमि में संरक्षण गतिविधियों को बढ़ाएगा।बर्डलाइफ इंटरनेशनल और इंडियन बर्ड कंजर्वेशन नेटवर्क के 2004 के आकलन के अनुसार, कलिवेली झील में हर साल 20,000 से अधिक पक्षी आते हैं।यहाँ पर साइबेरिया और मध्य एशिया के ठंडे उप-क्षेत्रों से प्रवासी पक्षी आते हैं।इस झील में आने वाले प्रवासी पक्षियों में यूरेशियन कर्लेव, ब्लैक टेल्ड गॉडविट्स, रफ, व्हाइट स्टॉर्क और डबलिन हैं।

राज्यसभा के भीतर सेलुलर फोन के उपयोग को सीमित किया गया

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सांसदों को चेतावनी दी है कि वे मोबाइल फोन से सदन की कार्यवाही को रिकॉर्ड न करें। इससे पहले कृषि बिलों पर सदन की कार्यवाही में व्यवधान के कुछ वीडियो मीडिया में प्रसारित किए गए थे, इसके बाद राज्यसभा के सभापति ने यह चेतावनी जारी की है। एक दिन पहले, विपक्षी पार्टी के नेता कृषि कानूनों के मुद्दे पर सदन से बाहर चले गए और कुछ सांसदों ने इसे रिकॉर्ड किया और मीडिया के साथ साझा किया। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि ऐसी अनधिकृत रिकॉर्डिंग और उनके प्रसार को संसदीय विशेषाधिकार का उल्लंघन और सदन की अवमानना ​​माना जाएगा।

कॉर्पोरेट मामले मंत्रालय ने छोटी कंपनियों की परिभाषा में संशोधन किया

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने कंपनी नियमों में संशोधन करके छोटी कंपनियों की परिभाषा में संशोधन किया है। नया संशोधन अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को भारत में एकल व्यक्ति कंपनियों (ओपीसी) को खोलने की अनुमति देता है। इन बदलावों की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट के दौरान की। ये बदलाव 1 अप्रैल से लागू होंगे। अधिसूचना में यह भी बताया गया है कि छोटी कंपनी की पेड-अप कैपिटल और टर्नओवर क्रमशः दो करोड़ रुपये और बीस करोड़ रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। पहले कंपनी अधिनियम में अधिकतम 50 लाख रुपये की पूंजी और 2 करोड़ रुपये के कारोबार का उल्लेख किया गया था।

अजय सिंह फिर बने बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष

अजय सिंह भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) के चुनावों में फिर अध्यक्ष चुने गए, जिन्होंने आशीष शेलार को आसानी से 37-27 मतों के अंतर से हरा दिया। चुनावों का आयोजन अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) के पर्यवेक्षक की मौजूदगी में किया गया। स्पाइसजेट एयरलाइंस के चेयरमैन सिंह के साथ अब नए महासचिव असम के हेमंत कुमार कलीता होंगे।

चंडीगढ़ पीजीआई में खुला देश का पहला एम्प्युटी क्लीनिक

चंडीगढ़ पीजीआई में देश के पहले एम्प्युटी(अपंग) क्लीनिक का शुभारंभ हो गया है। क्लीनिक में दुर्घटना में अपने अंग गवा चुके मरीजों के इलाज के साथ पुनर्वास की भी व्यवस्था की गई है ताकि मरीज को दुर्घटना के बाद सामान्य जीवन जीने में कोई परेशानी न हो। दुर्घटना के शिकार मरीज के साथ परिवार के सदस्यों की भी मानसिक स्थिति बिगड़ने लगती है। इन बिंदुओं को शामिल करते हुए क्लीनिक में मरीज के साथ परिजनों की काउंसिलिंग की व्यवस्था की गई है।

बेंगलुरु में चीफ ऑफ एयर स्टाफ (CAS) कॉन्क्लेव का आयोजन

रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने कर्नाटक के बेंगलुरु में वायु सेना स्टेशन येलहंका में 'चीफ ऑफ एयर स्टाफ (CAS) कॉन्क्लेव’ का उद्घाटन किया। दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन भारतीय वायु सेना द्वारा 3 से 04 फरवरी 2021 तक हाइब्रिड फॉर्म में किया गया है जिसमें डिजिटल मीडिया का व्यापक उपयोग किया गया है। लगभग 75 देशों के वायु सेना प्रमुख एयरोस्पेस पॉवर रणनीति और तकनीकी विकास से संबंधित मौजूदा मुद्दों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच पर एक साथ आएंगे।

अशोक डिंडा ने लिया क्रिकेट से संन्यास

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ अशोक डिंडा ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। 25 मार्च, 1984 को कलकत्ता में जन्मे अशोक डिंडा ने वर्ष 2009 में भारत की ओर से खेलते हुए श्रीलंका के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट से अपने कॅरियर की शुरुआत की थी। जून 2010 में उन्हें ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध एकदिवसीय मैच के लिये राष्ट्रीय टीम में चुना गया, जिसके बाद वर्ष 2010 में उन्हें एशिया कप के लिये भी चुना गया। अशोक डिंडा ने अपने संपूर्ण कॅरियर में कुल 116 प्रथम श्रेणी मैच खेले और इस दौरान उन्होंने कुल 420 विकेट लिये। इसके अलावा डिंडा ने भारत के लिये 13 एकदिवसीय और 9 T20 मैच भी खेले, जिनमें उन्होंने क्रमशः 12 और 17 विकेट प्राप्त किये।

पाकिस्तान ने नई सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया

पाकिस्तान ने 3 फरवरी, 2021 को एक परमाणु-सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘गजनवी’ का सफल परीक्षण किया है। गजनवी मिसाइल 290 किलोमीटर तक के लक्ष्य को नष्ट कर सकती है। गजनवी का परीक्षण दिन और रात दोनों मोड के लिए किया गया है।इससे पहले, परमाणु सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-III का परीक्षण 20 जनवरी को पाकिस्तान द्वारा किया गया था। इसकी सीमा 2,750 किलोमीटर तक है।

महाराष्‍ट्र विधानसभा के अध्‍यक्ष नाना पटोले ने अपने पद से इस्‍तीफा दिया

महाराष्‍ट्र विधानसभा के अध्‍यक्ष नाना पटोले ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। प्रदेश कांग्रेस प्रमुख नियु‍क्‍त किये जाने की संभावना के बीच उन्‍होंने यह इस्‍तीफा दिया है। श्री पटोले ने अपना इस्‍तीफा सभा उपाध्‍यक्ष नरहरि जिरवाल को सौंपा। विदर्भ क्षेत्र के श्री पटोले पहले भारतीय जनता पार्टी में भी रह चुके हैं।

विश्व कैंसर दिवस: 4 फरवरी

विश्व कैंसर दिवस यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) द्वारा प्रतिवर्ष 4 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिवस कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और शिक्षित करने, तथा इस रोग के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दुनिया भर में सरकारों और व्यक्तियों को समझाने के लिए मनाया जाता है. विश्व कैंसर दिवस 2019-21 का विषय: ‘I Am And I Will’।

अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस: 4 फरवरी

अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस 4 फरवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों, या मान्यताओं और सहिष्णुता को बढ़ावा देने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के महत्व को रेखांकित करना है। इसका उद्देश्य लोगों को शिक्षित करना भी है कि सहिष्णुता, बहुलवादी परंपरा, आपसी सम्मान तथा धर्मों और विश्वासों की विविधता मानव बंधुत्व को बढ़ावा देती है। इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस 2021 का विषय: A Pathway to the Future.
21 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 4 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस के रूप में घोषित करते हुए एक प्रस्ताव अपनाया। 2021 से शुरू होने वाले दिन को प्रतिवर्ष मनाया जाना है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हिन्‍दुस्‍तानी संगीत घराने के पंडित भीमसेन जोशी की जयंती पर श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हिन्‍दुस्‍तानी संगीत घराने के पंडित भीमसेन जोशी की जयंती पर श्रद्धांजलि दी। पंडित भीमसेन जोशी का जन्म शताब्दी समारोह 4 फरवरी, 2021 को शुरू हुआ था। ऋत्विक फाउंडेशन फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स द्वारा महान संगीत उस्ताद पंडित भीमसेन जोशी की विरासत को मनाने के लिए मुंबई में दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया है। भारत सरकार पंडित भीमसेन जोशी को श्रद्धांजलि देने के लिए विभिन्न आयोजन कर रही है। पंडित भीमसेन जोशी के जन्म शताब्दी वर्ष के जश्न की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए फिल्म्स डिवीजन अपनी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर उनकी बायोपिक प्रदर्शित कर रहा है। इस डॉक्यूमेंट्री का शीर्षक “पंडित भीमसेन जोशी” है। यह उनकी संगीत यात्रा को दर्शाता है। डॉक्यूमेंट्री 73 मिनट लंबी है और इसे गीतकार व फिल्म निर्माता गुलजार ने निर्देशित किया है। पंडित भीमसेन जोशी का जन्म 4 फरवरी, 1922 को कर्नाटक में हुआ था। वह हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के किराना घराने से सम्बंधित थे। उन्होंने अपने भजन, भावपूर्ण ख्याल प्रस्तुतियां और अभंगों के साथ भारतीय शास्त्रीय संगीत को समृद्ध किया। उन्हें वर्ष 1998 में संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2009 में, उन्हें भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्राप्त हुआ। उन्हें पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है।

देश में हर चौथा व्यक्ति हो चुका है कोरोना संक्रमित

देश में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1.08 करोड़ है, लेकिन हालिया सीरो सर्वे के संकेतों के मुताबिक कोरोना संक्रमितों की वास्तविक संख्या 30 करोड़ हो सकती है। इसके मुताबिक,देश का हर चौथा व्यक्ति इस महामारी की चपेट में आ चुका है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.