Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 February 2021

अफगानिस्तान में लालंदर "शहतूत" बांध के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

अफगानिस्तान में लालंदर [शहतूत] बांध के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर का एक समारोह वीटीसी(Video teleconferencing) पर 9 फरवरी 2021 को आयोजित किया गया। इस समझौता ज्ञापन पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति महामहिम डॉ. मोहम्मद अशरफ गनी की उपस्थिति में विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर और अफगानिस्तान के विदेश मंत्री श्री हनीफ अतमार ने हस्ताक्षर किए। यह परियोजना भारत और अफगानिस्तान के बीच नई विकास साझेदारी का एक हिस्सा है। लालंदर [शहतूत] बांध काबुल शहर की सुरक्षित पेयजल संबंधी जरूरतों को पूरा करेगा, आसपास के इलाकों को सिंचाई का पानी प्रदान करेगा, सिंचाई और जल निकासी के मौजूदा नेटवर्क को पुनर्जीवित करेगा, इस इलाके में बाढ़ सुरक्षा और प्रबंधन के प्रयासों में सहायता करेगाऔर इस क्षेत्र को बिजली भी प्रदान करेगा। भारत - अफगानिस्तान मैत्री बांध [सलमा बांध], जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने जून 2016 में किया था, के बादयह भारत द्वारा अफगानिस्तान में बनाया जा रहा दूसरा बड़ा बांध है।

रामनाथ कोविंद ने किया जनरल के एस थिमैया संग्रहालय का उद्घाटन

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कर्नाटक में पूर्व सेना प्रमुख जनरल कोडन्डेरा सुबैया थिमैया के जीवन को समर्पित एक संग्रहालय का उद्घाटन किया है। जनरल थिमैया ने 1957 से 1961 तक सेनाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। कर्नाटक के कोडागु जिले के मडिकेरी में जनरल थिमैया के पैतृक घर को "सनी साइड" कहा जाता है और इसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया है। पूर्व सेना प्रमुख जनरल कोडन्डेरा सुबैया थिमैया के जीवन का जश्न मनाने वाला संग्रहालय, विभिन्न प्रकार के प्राचीन हथियारों और युद्ध अवशेषों का संग्रह है। संग्रहालय में प्रवेश करते ही कोडागु से जनरल की यूनिफार्म में एक मूर्ति है, जो भारतीय सैन्य इतिहास का एक हिस्सा भी दर्शाती है। संग्रहालय जनरल थिमैया के भाई-बहनों के योगदान को भी स्वीकार करता है, जिसमें उनके दो भाई भी शामिल हैं, जो सेना के अधिकारी थे, और उनकी पत्नी नीना, जिन्हें सार्वजनिक सेवा में उनके काम के लिए 'कैसर-ए-हिंद' पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस युद्ध स्मारक के परिसर के प्रमुख आकर्षणों में एक युद्ध टैंक भी शामिल है, जो 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान सेना द्वारा इस्तेमाल किया गया था।

मार्च 2021 में रूस 40 उपग्रह लांच करेगा

रूस के अंतरिक्ष उद्योग ने घोषणा की कि देश मार्च 2021 में दुनिया के 18 विभिन्न देशों से 40 उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च करने जा रहा है। इन उपग्रहों को सोयुज-2 वाहक रॉकेट का उपयोग करके लॉन्च किया जाएगा। नवंबर 2020 में यह भी बताया गया था कि अंतरिक्ष उद्योग 20 मार्च, 2021 को सोयूज-1 लांच करेगा। सोयूज 1 फ्रीगैट बूस्टर के साथ एक कैरियर रॉकेट है। यह दक्षिण कोरियाई कॉम्पैक्ट एडवांस्ड सैटेलाइट 500 अंतरिक्ष यान के साथ लांच किया जायेगा। 18 देशों के पेलोड भी सोयूज 1 और CAS500-1 के साथ कक्षा में लॉन्च किए जाएंगे। हालांकि, अभी उपग्रहों की सूची को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। सोयुज-1 रूस, सऊदी अरब, जापान, दक्षिण कोरिया, यूएई, इजरायल, थाईलैंड, जर्मनी, ब्राजील, कनाडा, इटली, हंगरी, अर्जेंटीना, नीदरलैंड, स्लोवाकिया, स्पेन, ट्यूनीशिया और यूनाइटेड किंगडम के उपग्रहों को लॉन्च करेगा।

मध्य प्रदेश ने शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए शुरू किया 'SAANS’ अभियान

मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ने सोशल अवेयरनेस एंड एक्शन टू न्यूट्रलाइज़ निमोनिया सक्सेसफुली ('SAANS’) अभियान शुरू किया है। अभियान का मुख्य उद्देश्य शिशुओं में निमोनिया के कारण मृत्यु दर को कम करना है, सामाजिक जागरूकता अभियान के तहत एक रणनीति बनाई जा रही है जिसमें चिकित्सा कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में दिया जाएगा। इस उद्देश्य के लिए मध्य प्रदेश में लगभग 4,000 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित किए गए हैं। राज्य सरकार ने PGIMER, चंडीगढ़ और यूनिसेफ के साथ साझेदारी में प्रशिक्षण मॉड्यूल भी विकसित किया है, जिसका उपयोग डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ सहित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के कौशल को बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

पंचायती राज मंत्रालय के तहत एक नई योजना - स्वामित्व के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है

2021-22 के बजट में पंचायती राज मंत्रालय को कुल 913.43 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं जो 2020-21 के संशोधित अनुमान से 32 प्रतिशत अधिक है। आवंटित बजट के मुख्य हिस्से के रूप में 593 करोड़ रूपए केंद्र प्रायोजित योजना राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के लिए दिए गए हैं। इस योजना का उद्देश्य सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पाने के लिए पंचायती राज संस्थानों को मजबूत करना है। ग्रामीण स्थानीय सरकारों की क्षमता निर्माण के माध्यम से मिशन अंत्योदय के साथ अभिसरण पर मुख्य ध्यान केंद्रित करना भी इस योजना का लक्ष्य है। पंचायत भवन, कंप्यूटर और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी और प्रशिक्षित जनशक्ति जैसी बुनियादी सुविधाएं और पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों और अन्य अधिकारियों को गुणवत्ता प्रशिक्षण प्रदान करना राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के प्रमुख घटक हैं। एक नई योजना 'स्वामित्व' के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। गाँव में रहने वाले लोगों को ग्रामीण रिहायशी इलाकों में घर और प्रॉपर्टी कार्ड जारी करने के लिए भारतीय सर्वेक्षण विभाग द्वारा ड्रोन तकनीक की मदद से सर्वेक्षण किया जाएगा।

असम में काजीरंगा राष्‍ट्रीय उद्यान में पक्षियों की ताजा गणना की गई

असम में काजीरंगा राष्‍ट्रीय उद्यान में पक्षियों की ताजा गणना की गई, जिसमें कुल 93 हजार 491 पक्षी पाये गए। गणना के दौरान पक्षियों की 112 प्रजाति और 22 परिवार मिले। हाल की गणना में इस उद्यान में पक्षियों की संख्‍या में 59 हजार से अधिक की वृद्धि हुई। पिछले वर्ष यह आकड़ा 34 हजार 284 था। उद्यान प्रशासन ने दो दिवसीय गणना कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें 35 दलों को लगाया गया।

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली कानून विशेष प्रावधान संशोधन विधेयक-2021 राज्‍यसभा में पारित।

राज्‍यसभा ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली कानून विशेष प्रावधान-द्वितीय संशोधन विधेयक-2021 को पारित कर दिया। यह पिछले वर्ष 30 दिसम्‍बर को लागू अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा। इसके तहत राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली कानून विशेष प्रावधान-द्वितीय संशोधन अधिनियम-2011 में संशोधन किया गया है। केन्‍द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कोविड महामारी के मद्देनजर संसद निलम्बित थी और 2011 का अधिनियम पिछले वर्ष 31 दिसम्‍बर तक ही वैध था। इसके मद्देनजर दिसम्‍बर में अध्‍यादेश लाना जरूरी था। राज्‍यसभा में विधेयक पर बहस का उत्‍तर देते हुए श्री पुरी ने कहा कि अगर तब अध्‍यादेश नहीं लाया जाता तो दिल्‍ली में राज्‍य की एजेंसियां अनधिकृत कालोनियों में निर्माण पर सीलिंग लगाना शुरू कर देती। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार 2022 तक सबको आवास उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

IIT दिल्ली द्वारा कम लागत पर जल से स्वच्छ ईंधन हाइड्रोजन उत्पन्न करने की तकनीक विकसित की गई

हाल ही में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT-D) के शोधकर्त्ताओं द्वारा कम लागत पर जल से स्वच्छ ईंधन हाइड्रोजन उत्पन्न करने की एक तकनीक विकसित की गई है। यह दुनिया भर में क्लीनर और ग्रीनर ऊर्जा स्रोतों की तलाश के लिये किये जा रहे प्रयासों के क्रम में एक महत्त्वपूर्ण कदम है। हाइड्रोजन गैस जीवाश्म ईंधन के नवीकरणीय विकल्प के रूप में एक व्यवहार्य विकल्प है और प्रदूषण को कम करने के लिये उत्सर्जन को कम करने में मदद कर सकती है। आईआईटी-दिल्ली के शोधकर्त्ताओं ने औद्योगिक खपत के लिये कम लागत, स्वच्छ हाइड्रोजन ईंधन उत्पन्न करने हेतु सल्फर-आयोडीन (Sulphur-Iodine- SI) थर्मोकेमिकल हाइड्रोजन चक्र (SI Cycle) के रूप में जानी जाने वाली प्रक्रिया द्वारा जल को सफलतापूर्वक विभाजित किया है। इस खोज के माध्यम से कम लागत वाले हाइड्रोजन की उपलब्धता के परिणामस्वरूप हाइड्रोजन ईंधन सेल प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग में वृद्धि और सुधार होगा जो विद्युत चालित वाहन, प्राथमिक और विभिन्न प्रकार की वाणिज्यिक व्यवस्था के लिये बैकअप पॉवर, औद्योगिक एवं आवासीय भवन और एयर टैक्सी जैसे फ्यूचरिस्टिक-साउंडिंग एप्लीकेशन के क्षेत्र में एक स्वच्छ तथा विश्वसनीय वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत का लाभ प्रदान करेगा।

ऋषभ पंत को मिला जनवरी 2021 का आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड

भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को पहले ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया है। पंत को जनवरी 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया, जिसमें उन्होंने सिडनी में 97 और ब्रिसबेन में नाबाद 89 रन बनाकर भारत को सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा, दक्षिण अफ्रीका के शबनीम इस्माइल को जनवरी 2021 में तीन एकदिवसीय और दो T20Is में उनके प्रदर्शन के बाद ICC वीमेन प्लेयर ऑफ द मंथ से सम्मानित किया गया। एक तेज गेंदबाज, इस्माइल ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए एकदिवसीय श्रृंखला में सात विकेट लिए और दूसरे T20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में पांच विकेट लिए।

स्टीव स्मिथ ने अपने करियर में तीसरी बार जीता एलन बॉर्डर मैडल, बेथ मूनी ने बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार जीता

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने साल 2020-21 के ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट अवार्ड्स में अपने करियर का तीसरा एलन बॉर्डर मैडल जीता है। एलन बॉर्डर मेडल आखिरी सीज़न के सबसे बेहतरीन पुरुष ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को उसके साथी-क्रिकेटरों, मीडिया और अंपायरों द्वारा वोटिंग के बाद प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, बेथ मूनी (Beth Mooney) ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पुरस्कारों में किसी महिला खिलाड़ी को दिए जाने वाले शीर्ष सम्मान बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार जीता। यह मूनी का पहला बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार है।

7 वर्षों में आंगनबाड़ी लाभार्थियों में 2 करोड़ की गिरावट आई

संसद में महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, सरकार के आंगनवाड़ी कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों की संख्या में लगभग दो करोड़ की गिरावट आई है। 45 करोड़ गर्भवती महिलाएं, स्तनपान कराने वाली माताएं और छह महीने से छह वर्ष की आयु के बच्चों को 2014-2015 के दौरान लगभग 14 लाख आंगनवाड़ी केंद्रों में भर्ती कराया गया था।मार्च, 2020 तक यह संख्या घटकर 55 करोड़ रह गई।बच्चों की संख्या भी 2014-2015 में 49 करोड़ से घटकर मार्च 2020 में 6.86 करोड़ हो गई है।गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं की संख्या मार्च 2014 में 95 करोड़ से घटकर मार्च 2020 में 1.68 करोड़ हो गई।इस गिरावट का कारण सरकार द्वारा उजागर नहीं किया गया है।

बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटन बढ़ाकर चार लाख 78 हजार करोड़ रुपये कर दिया गया

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन द्वारा हाल में संसद में पेश किये गये 2021-22 के बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटन बढ़ाकर चार लाख 78 हजार करोड़ रुपये कर दिया गया है। पिछले वित्‍त वर्ष में इस मद में चार लाख 71 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। बजट में पूंजीगत खर्च में करीब 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है जो पिछले 15 वर्षों के मुकाबले सबसे अधिक है। बजट पेश करते हुए श्रीमती सीतारामन ने कहा था कि पूंजीगत खर्च के लिए एक लाख 35 हजार करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं, जिसमें नये हथियार, विमान, युद्धपोत और अन्‍य सैन्‍य साज-सामान की खरीद का खर्च भी शामिल है। वित्‍तमंत्री ने देशभर में एक सौ नये सैनिक स्‍कूल खोलने के प्रस्‍ताव की भी घोषणा की।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने जम्मू में महिला जन सुनवाई का पहला कार्यक्रम आयोजित किया

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने केंद्रशासित प्रदेश के सामाजिक कल्‍याण विभाग के साथ मिलकर जम्‍मू में पहला महिला जन सुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया। जन सुनवाई कार्यक्रम आयोग की अध्‍यक्ष रेखा शर्मा की अध्‍यक्षता में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान समाज के सभी वर्गों की महिलाओं से संबंधित 40 मामलों की शिकायतें पेश की गई और महिला आयोग की अध्‍यक्ष ने मौके पर ही सात मामले निपटाए और बीस मामलों की सुनवाई की।

4 अन्य राज्यों ने पूरा किया ’ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ रिफॉर्म्स

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के हालिया आंकड़ों के अनुसार, चार अन्य राज्यों ने 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में सुधारों को पूरा कर लिया है, जैसा कि वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा निर्धारित किया गया है. ये चार राज्य हैं- असम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब। ये राज्य खुले बाजार ऋण के माध्यम से 5,034 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने के पात्र बन गए हैं. अब राज्य की कुल संख्या जिसने अब तक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सुधार किए हैं, 12 हो गई हैं। अन्य राज्य आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु और तेलंगाना हैं. कुल मिलाकर, इन बारह राज्यों को 28,183 करोड़ रुपये की अतिरिक्त उधार की अनुमति दी गई है। मई 2020 में, केंद्र सरकार ने व्यापार करने में आसानी की सुविधा के लिए चार नागरिक-केंद्रित क्षेत्रों में सुधार करने वाले राज्यों को अतिरिक्त उधार अनुमति देने से जोड़ने की घोषणा की थी। निर्धारित सुधारों के लिए चार नागरिक केंद्रित क्षेत्रों में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड प्रणाली का कार्यान्वयन, व्यापार सुधार करने में आसानी, शहरी स्थानीय निकाय / उपयोगिता सुधार और बिजली क्षेत्र में सुधार शामिल थे।

रंग विदुषक के संस्थापक, पद्म श्री बंशी कौल का निधन

रंग विदुषक के संस्थापक और थियेटर निर्देशक पद्म श्री बंशी कौल का निधन हो गया है. उनका जन्म 1949 में एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था, बंशी कौल एक हिंदी थिएटर निर्देशक और भोपाल में एक थिएटर समूह और थिएटर संस्थान, रंग विदूषक के संस्थापक थे। उन्हें 1995 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया। उन्होंने वर्ष 2016-17 के लिए राष्ट्रीय कालिदास सम्मान प्राप्त किया।

राजीव कपूर का 58 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन

ऋषि कपूर और रणधीर कपूर के छोटे भाई राजीव कपूर का निधन हो गया। वे 58 साल के थे। राजीव कपूर ने 1983 में रिलीज हुई फिल्म एक जान हैं हम से डेब्यू किया था, लेकिन उन्हें पहचान 1985 में रिलीज हुई राम तेरी गंगा मैली फिल्म से मिली। राजीव नाग नागिन और अंगारे जैसी फिल्मों में भी बतौर एक्टर नजर आए थे। इसके अलावा उन्होंने अक्षय खन्ना और ऐश्वर्या राय स्टारर आ अब लौट चलें को प्रोड्यूस किया था। 1986 में रिलीज हुई ऋषि कपूर और माधुरी दीक्षित स्टारर प्रेम ग्रंथ में राजीव डायरेक्टर थे।

पूर्व राष्ट्रपति डॉ.जाकिर हुसैन की जयंती : 08 फरवरी

08 फरवरी, 2021 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पूर्व राष्ट्रपति डॉ.जाकिर हुसैन की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। भारत के तीसरे राष्ट्रपति जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के सह-संस्थापक डॉ. ज़ाकिर हुसैन एक उत्साही शिक्षक और कुशल राजनीतिज्ञ थे। 8 फरवरी, 1897 को हैदराबाद में जन्मे डॉ. जाकिर हुसैन देश के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति भी थे। ज़ाकिर हुसैन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इटावा के इस्लामिया हाईस्कूल से पूरी की, जिसके बाद वे आगे की पढाई के लिये अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय चले गए। वर्ष 1918 में उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की, जिसके बाद उन्होंने मास्टर कोर्स में दाखिला लिया, हालाँकि इसे उन्होंने बीच में छोड़ दिया। उन्होंने प्लेटो की पुस्तक ‘रिपब्लिक’ और एडविन कैनन द्वारा रचित ‘एलिमेंट्री पोलिटिकल इकॉनमी’ का उर्दू में अनुवाद भी किया। वर्ष 1920 में 23 वर्ष की आयु में ज़ाकिर हुसैन ने अलीगढ़ में राष्ट्रीय मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना की, इस राष्ट्रीय मुस्लिम विश्वविद्यालय को वर्ष 1925 में नई दिल्ली में स्थानांतरित कर दिया गया और वर्ष 1935 में इसका नाम बदलकर जामिया मिलिया इस्लामिया कर दिया गया। उन्होंने तकरीबन 21 वर्ष तक जामिया मिलिया इस्लामिया के प्रमुख के रूप में कार्य किया। वर्ष 1962 में उन्होंने भारत के दूसरे उप-राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली और वर्ष 1967 में भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति बने। देश के लिये उनकी सेवाओं के मद्देनज़र उन्हें वर्ष 1954 में पद्म विभूषण और वर्ष 1963 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.