Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 February 2021

‘भारत खिलौना मेला’ का आयोजन वर्चुअल माध्यम के जरिए 27 फरवरी 2021 से दो मार्च 2021 तक किया जाएगा

भारत सरकार वर्चुअल माध्यम से 27 फरवरी, 2021 से 2 मार्च, 2021 तक भारत खिलौना मेला, 2021 (द इंडिया टॉय फेयर, 2021)का आयोजन कर रही है। यह पहल भारत को खिलौना उद्योग के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने को लेकर प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इस मेले का उद्देश्य स्वदेशी उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए “आत्मनिर्भर भारत” और “वोकल फॉर लोकल” अभियानों केबुनियादी विषयों को एक प्रोत्साहन प्रदान करना है। इसके अलावा इसका उद्देश्य शिक्षा में सभी उम्र के लोगों की सीखने की प्रक्रिया को आनंदपूर्ण बनाने में खिलौने की क्षमता का लाभ भी उठाना है। इस मेले के प्रमुख आकर्षणों में 1,000 से अधिक वर्चुअल स्टॉलों के साथ एक वर्चुअल प्रदर्शनी, राज्य सरकारों द्वारा आयोजित वेबीनार, खिलौनों पर आधारित शिक्षण सहित अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा विविध विषयों पर पैनल चर्चाओं/वेबीनारों के साथ ज्ञान सत्र, शिल्प प्रदर्शनियां, प्रतियोगिताएं, क्विज, वर्चुअल टूर्स और उत्पादों को उतारना आदि शामिल हैं। इसे कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, ​​शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और वाणिज्य व उद्योग मंत्री पियूष गोयल लॉन्च करेंगे। खिलौना उत्‍पाद उद्योग को सुदृढ बनाने के लिए सरकार ने पिछले महीने पहले टॉयकेथॉन का आयोजन किया था।

कर्नाटक का 31 वां जिला बना विजयनगर

कर्नाटक में खान समृद्ध बेल्लारी को काटकर नया विजयनगर जिला बनाने की अधिसूचना जारी होने के साथ ही राज्य को 31 वां जिला मिला और इसका नाम विजयनगर साम्राज्य के नाम पर रखा गया है। इस नये जिले में छह तालुका होंगे और होस्पेट उसका मुख्यालय होगा। कुडलिगि, हगीरभूम्मना हल्ली, कोट्टुरू, होविना हदगली और हरपनहल्ली अन्य तालुक होंगे। बेल्लारी जिले में अब पांच तालुके --बेल्लारी, कुरुगोडू, सीरागुप्पा, कांपली और सांडरू होंगे। बेल्लारी तालुका उसका मुख्यालय होगा। यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल हम्पी में स्मारकों के प्रतिष्ठित क्लस्टर विजयनगर का हिस्सा होंगे।

थिएटर स्तरीय सामरिक तैयारी युद्धाभ्यास (ट्रोपेक्स 21) भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास

भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास - द्विवार्षिक थिएटर स्तरीय सामरिक तैयारी युद्धाभ्यास (ट्रोपेक्स 21), जो जनवरी के शुरू में प्रारंभ हुआ था, वर्तमान में भारतीय नौसेना की सभी सामरिक इकाइयों की भागीदारी के साथ चल रहा है जिसमें जहाज, पनडुब्बियां, विमान के साथ-साथ भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और तटरक्षक बल की इकाइयां शामिल हैं। इस अभ्यास का समापन फरवरी के तीसरे सप्ताह तक होगा। यह अभ्यास हिंद महासागर क्षेत्र में आसन्न जल क्षेत्र समेत एक विशाल भौगोलिक क्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है और इसका उद्देश्य वर्तमान भू-रणनीतिक वातावरण के संदर्भ में निर्धारित एक जटिल बहुआयामी परिदृश्य में नौसेना की युद्ध तत्परता का परीक्षण करना है। अभ्यास 'सी विजिल' के बाद बड़े पैमाने पर सेना के तीनों अंगों की भागीदारी से त्रि-सेवा संयुक्त जल-थल-नभ युद्धाभ्यास एम्फ़ेक्स-21 सम्पन्न हुआ जो 21-25 जनवरी से अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आयोजित किया गया था ।

अमरीका ने म्‍यामांर को दी जाने वाली एक अरब डॉलर की सहायता रोकने की घोषणा की

अमरीका ने म्‍यामांर सरकार को दी जाने वाली एक अरब डॉलर की सहायता रोक देने की घोषणा की है। राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमरीका म्‍यामां के सैनिक शासकों के खिलाफ कई कदम उठाने जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि वे तख्‍ता पलट का निर्देश देने वाले नेताओं और उनके नजदीकी पारिवारिक सदस्‍यों के खिलाफ प्रतिबंधों की अनुमति देने वाले नये कार्यकारी आदेश पर पहले ही हस्‍ताक्षर कर चुके हैं। राष्‍ट्रपति बाइडन ने कहा कि म्‍यामां को किये जाने वाले निर्यात पर प्रतिबंध लगाया जायेगा लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, नागरिक संगठन और लोगों के हितों से जुड़ी मदद जारी रखी जायेगी।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने लांच किया ‘NPCI PayAuth Challenge’

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ‘NPCI PayAuth Challenge’ लॉन्च करने की घोषणा की है। यह एक वैश्विक स्तर का हैकाथॉन है जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) लेन-देन के प्रमाणीकरण के विकल्पों के लिए आयोजित किया जाएगा। ऐसा ही एक विकल्प लेनदेन करते समय बायोमेट्रिक का उपयोग है। ‘NPCI PayAuth Challenge’ हैकाथॉन APIX द्वारा समर्थित है। APIX सैंडबॉक्स प्लेटफॉर्म होने के अलावा दुनिया का पहला क्रॉस-बॉर्डर और ओपन आर्किटेक्चर एपीआई मार्केटप्लेस है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो मार्च को मैरीटाइम इंडिया समिट-2021 का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो मार्च को मैरीटाइम इंडिया समिट-2021 का उद्घाटन करेंगे। जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि इस कार्यक्रम में लगभग 20 हजार प्रतिनिधि के अलावा 24 सहभागी देश शामिल होंगे। उन्‍होंने कहा कि चार सौ से अधिक परियोजनाओं का इस समिट में प्रदर्शन किया जायेगा। यह आयोजन 2 से 4 मार्च तक आयोजित किया जायेगा।

भारत सरकार ने डीप-सी फिशिंग वेसल्स तैयार करने के लिए एक नोडल प्राधिकरण की स्थापना की

भारत सरकार ने Approved Standardised Deep-Sea Fishing Vessels Design and Specifications (ASDDS) को तैयार करने के लिए एक नोडल प्राधिकरण की स्थापना की है। यह राज्यों के मत्स्य विभाग को प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) को लागू करने में मदद करेगा। ASDDS न्यूनतम बुनियादी डिजाइन मापदंडों का एक ढांचा प्रदान करेगा।जहाजों का निर्माण इस निर्धारित ढांचे के तहत किया जाएगा।यह मूल रूपरेखा पहलुओं को कवर करेगा जिसमें आउटलाइन स्पेसिफिकेशन, बेसिक कैलकुलेशन, जनरल अरेंजमेंट और बेसिक स्ट्रक्चरल डिजाईन शामिल हैं।ASDDS कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) द्वारा तैयार किया जाएगा।इस आर केंद्रीय तकनीकी प्रौद्योगिकी संस्थान (CIFT) द्वारा भी कार्य किया जाएगा।इसकी सैद्धांतिक मंजूरी इंडियन रजिस्टर ऑफ शिपिंग (आईआरएस) द्वारा दी जाएगी।

नितिन गडकरी भारत का पहला सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च करेंगे

भारत में पहली बार डीजल ट्रैक्टर को सीएनजी में परिवर्तित किया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा इसे औपचारिक रूप से लॉन्च किया जाएगा। रावमट टेक्नो सॉल्यूशंस और टॉमासेटो अचीले इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से किए गए इस रूपांतरण से किसानों को उत्पादन लागत कम करने तथा ग्रामीण भारत में रोजगार के ज़्यादा से ज़्यादा अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी। केंद्रीय मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर, पुरुषोत्तम रूपाला और जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. सिंह भी उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे। इस प्रकार से किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण लाभ ईंधन की लागत पर सालाना एक लाख रुपये से अधिक की बचत करना सुलभ होगा। इसके अतिरिक्त उन्हें अपनी आजीविका में सुधार करने में भी मदद मिलेगी।

पीएलआई योजना के तहत ‘स्पेशलिटी स्टील’ को शामिल किया गया

केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संसद में एक लिखित जवाब में कहा कि सरकार ने प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के तहत ‘स्पेशलिटी स्टील’ को शामिल करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। इसके लिए 5 साल के लिए 5322 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय को भी मंजूरी दी गई है। यह कदम सरकार ने देश की सीमा के भीतर ‘स्पेशलिटी इस्पात’ के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए उठाया है। पूंजी निवेश को आकर्षित करके, प्रौद्योगिकी उन्नयन को बढ़ावा देने और इस्पात क्षेत्र में रोजगार पैदा करके विनिर्माण बढ़ावा दिया जा सकता है। सरकार के इस कदम से घरेलू मांग के संबंध में देश को आत्मनिर्भर बनाकर भारत में ‘स्पेशलिटी इस्पात’ की उपलब्धता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

नीति आयोग के अटल नवप्रवर्तन मिशन (एआईएम) और कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च आर्गेनाइजेशन (सीएसआईआरओ) का भारत-ऑस्ट्रेलिया सर्कुलर इकोनॉमी (आईएसीई) हैकाथॉन,2021 शुरू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रतिभाशाली युवाओं और स्टार्ट अप को नवोन्मेषी तकनीकी समाधान के माध्यम से साझा राष्ट्रीय मसलों के समाधान में सक्षम बनाने के लिए एआईएम और ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय विज्ञान एजेंसी सीएसआईआरओ ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सर्कुलर इकोनॉमी आई-एसीएई हैकाथॉन, 2021 शुरू किया है। भारत के माननीय प्रधानमंत्री और ऑस्ट्रेलिया के माननीय प्रधनमंत्री के बीच 4 जून 2020 को वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर बैठक में आई-एसीई संयुक्त हैकाथॉन का विचार आया था। इसमें दोनों देशों के बीच साझा सर्कुलर इकोनॉमी इनोवेशन की पहल करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई थी।

भारतीय नौसेना और आईआईटी दिल्ली के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

पानी की सतह के नीचे काम करने वाली नौसैनिक इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों के क्षेत्र में अनुसंधान के विषय पर भारतीय नौसेना एवं आईआईटी के बीच सम्बन्धों को आगे ले जाते हुए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह संबंध 1970 के दशक से बने हैं और तभी से आईआईटी दिल्ली में सेंटर फॉर एप्लाइड रिसर्च इन इलेक्ट्रॉनिक्स (केयर) द्वारा पानी की सतह के भीतर इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में नौसेना के लिए प्रमुख प्रौद्योगिकियों का विकास किया गया है।

बेंगलुरु एयरपोर्ट ने जीता ACI वर्ल्डस 'वॉयस ऑफ द कस्टमर’ अवार्ड

बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (BIAL) या केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बेंगलुरु ने एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल वर्ल्डस 'वॉयस ऑफ द कस्टमर' अवार्ड से वैश्विक मान्यता प्राप्त की है. ‘वॉयस ऑफ द कस्टमर’ उन हवाईअड्डों को मान्यता देता है जो अपने ग्राहकों को प्राथ मिकता देते रहे और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध रहे कि उनकी आवाज़ को साल 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान सुना जाए. बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे ने ACI के एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (ASQ) कार्यक्रम के माध्यम से यात्री प्रतिक्रिया एकत्र करने में महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं और इससे ग्राहकों को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिली और परिस्थितियों में एक बेहतर ग्राहक अनुभव देने के लिए प्रतिबद्धता प्रदर्शित हुई. BIAL के #WeAreHereForYou के तहत, 2020 में कोविड -19 के प्रकोप के बाद संदेश को फैलाने और यात्रियों के विश्वास के पुनर्निर्माण के लिए विभिन्न अभियान चलाए गए.

रॉबर्ट इरविन ने जीता वाइल्डलाइफ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर 2021

ऑस्ट्रेलियन वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र रॉबर्ट इरविन ने वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पीपुल्स च्वाइस अवार्ड (Wildlife Photographer of the Year People’s Choice Award) प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार जीता है. रॉबर्ट ने 'बुशफायर (bushfire)’ नामक इमेज के लिए पुरस्कार जीता, जो कि 2020 में विनाशकारी ऑस्ट्रेलियाई बुशफायर की तस्वीर है, जिसे उन्होंने केप यॉर्क (Cape York), क्वींसलैंड में स्टीव इरविन वाइल्डलाइफ रिजर्व के पास ड्रोन का इस्तेमाल करके ली थी. इमेज में झाड़ियों के बीच, इसे अलग-अलग भागों में विभाजित करती हुई आग की एक पंक्ति दिखती है. इरविन की इमेज को 25 फाइनलिस्ट की शॉर्टलिस्ट से चुना गया था, जिसे कुल 55,486 वोट मिले थे. द वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द इयर दुनिया की सबसे बड़ी वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़ी प्रतियोगिता है, जो प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय द्वारा आयोजित की जाती है.

भारत और अमेरिका ने हिन्द-प्रशांत विकास और क्वाड सहयोग की समीक्षा की

विदेश मंत्री एस. जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हिन्द-प्रशांत विकास और क्वाड सहयोग की समीक्षा की। एक ट्वीट में, एस. जयशंकर ने कहा कि उन्होंने म्यांमार की स्थिति पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत के एक दिन बाद एस. जयशंकर और ब्लिंकन के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई। इस बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय मुद्दों और चर्चा की। क्वाड गठबंधन को एशियाई नाटो के रूप में देखा जाता है। यह जापान, अमेरिका, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक अनौपचारिक रणनीतिक मंच है। यह अर्ध-नियमित शिखर सम्मेलन आयोजित करता है। यह 2007 में जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे द्वारा शुरू किया गया था। यह संयुक्त सैन्य अभ्यास द्वारा समरूप था।

‘कू’ एप्प को ट्विटर के विकल्प के रूप में देखा जा रहा

पिछले कुछ दिनों में ‘कू’ एप्प काफी ख़बरों में रही है। कई भारतीय राजनेताओं, खिलाड़ियों और अभिनेताओं ने कू एप्प ज्वाइन की है। यह घटनाक्रम ट्विटर के साथ केंद्र सरकार के विवाद के बाद सामने आया है। अब तक वाणिज्य मंत्री पियूष गोयल, विधि व आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद, ,भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्य, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा, ईशा फाउंडेशन के जग्गी वासुदेव, पूर्व क्रिकेटर जावागल श्रीनाथ और अनिल कुंबले जैसे दिग्गज इस प्लेटफार्म पर आ चुके हैं। हाल ही में इस एप्प के यूजर्स की संख्या में तेज़ गति से वृद्धि हुई है, इस एप्प ने 3 मिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया है। ‘कू’ एक माइक्रोब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है, इसे ट्विटर के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। कू एप्प को 2020 की शुरुआत में लांच किया गया था, गौरतलब है कि कू एप्प ने भारत सरकार का ‘आत्मनिर्भर एप्प इनोवेशन चैलेंज जीता था। पीएम मोदी ने इस एप्प का ज़िक्र ‘मन की बात’ में भी किया था। कू एप्प की स्थापना अप्रमेय राधाकृष्णन और मयंक बिद्वाटका ने की थी।

सर्वोच्च न्यायालय ने INS विराट के विघटन पर रोक लगाईं

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने आईएनएस विराट के विघटन पर रोक लगाई है। एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विराट, जिसने 30 साल से अधिक समय तक भारतीय नौसेना की सेवा की, को गुजरात के अलंग में विघटित किये जाने की योजना बनाई गयी थी। जहाज को तीन साल पहले डीकमीशन किया गया था। दरअसल एक फर्म ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की है, इस फर्म ने आईएनएस विराट को एक समुद्री म्यूजियम में परिवर्तित करने के लिए आज्ञा मांगी है। इसके लिए फर्म ने 100 करोड़ रुपये अदा करने का प्रस्ताव रखा है। अब सर्वोच्च न्यायालय ने केद्र सरकार से उसकी राय मांगी है। आईएनएस विराट भारतीय नौसेना का सबसे लंबा सेवारत जहाज है। इसे 1987 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। इसे हाल ही में मेटल स्क्रैप कंपनी ने 38.54 करोड़ रुपये में खरीदा था। इस जहाज को मुंबई के नवल डॉकयार्ड से अलंग के शिप ब्रेकिंग यार्ड तक लाया जायेगा। जहाज को पूरी तरह से विघटित करने में नौ से बारह महीने लगेंगे।

UPI मल्टी-बैंक मॉडल पर एक्सिस बैंक के साथ फोनपे ने की साझेदारी

डिजिटल भुगतान मंच, फ़ोनपे (PhonePe) ने घोषणा की है कि उसने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) मल्टी-बैंक मॉडल पर एक्सिस बैंक के साथ भागीदारी की है. साझेदारी, फ़ोनपे (PhonePe) उपयोगकर्ताओं को एक्सिस बैंक के "@axl" हैंडल के साथ कई UPI आईडी बनाने और उपयोग करने का विकल्प प्रदान करेगी. फोनपे के साथ यह सहयोग भारतीय भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के डिजिटलीकरण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है. यह सुरक्षित और निर्बाध भुगतान अनुभव प्रदान करते हुए ग्राहकों और व्यापारी समुदाय तक हमारी पहुंच का विस्तार करने में मदद करेगा. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के अनुसार, फ़ोनपे (PhonePe) जनवरी में शीर्ष यूपीआई ऐप के रूप में उभरा था, जिसने 968.72 मिलियन ट्रांजेक्शन किए, जिसकी कीमत 1.92 ट्रिलियन थी. फ़ोनपे (PhonePe), यस बैंक के साथ अपनी साझेदारी के अलावा एक्सिस बैंक के साथ व्यापारियों का अधिग्रहण भी शुरू करेगा. यह सुरक्षित और निर्बाध भुगतान अनुभव प्रदान करते हुए ग्राहकों और व्यापारी समुदाय तक हमारी पहुंच का विस्तार करने में मदद करेगा.

इंडिया रेटिंग: FY22 में भारत की विकास दर 10.4% होगी

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) के अनुसार आगामी वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि वापस 10.4% हो जाएगी. FY22 मोटे तौर पर FY21 की खोई हुई जमीन को कवर करेगा. इसके लिए ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को आवंटन कम किया गया. रेटिंग एजेंसी को उम्मीद है कि FY21 की जनवरी-मार्च तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 0.3 प्रतिशत पर आ जाएगी, जो साल के पहले नौ महीनों में संकुचित हो जाएगी. जब संकट काफी हद तक नियंत्रण में होता है, तो पूरी तरह से ध्यान नहीं दिया जाता है, लेकिन कोविड -19 स्थिति नियंत्रण में है, अर्थव्यवस्था के खुलने के साथ, राजकोषीय प्रोत्साहन की आवश्यकता कम हो जाएगी, और यही बजट में प्रतिबिम्बित है.

SBI का अनुमान FY21 के लिए भारत की GDP -7.0 प्रतिशत

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के आर्थिक अनुसंधान विभाग ने FY21 के लिए भारत के GDP अनुमानों को संशोधित कर 7.0% तक संकुचित कर दिया है. इससे पहले जीडीपी का अनुमान -7.4% पर लगाया गया था. SBI रिसर्च रिपोर्ट ने FY22 के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को 11 प्रतिशत पर बरकरार रखा है.

20,000 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदेगा RBI

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है कि वह चार सरकारी प्रतिभूतियों (G-Sec) को खरीदेगा, जिनकी कीमत 20,000 करोड़ रुपये होगी. केंद्रीय बैंक इसे 10 फरवरी 2021 को ओपन मार्केट ऑपरेशन (OMO) के तहत खरीदेगा. इस कदम की घोषणा हाल ही में 6.1634 प्रतिशत के इंट्रा-डे को छूने के लिए बढ़ रही पैदावार के बाद की गई थी. RBI उच्च सरकारी उधार के बारे में चिंतित था.OMO की खरीद की घोषणा के बाद, बेंचमार्क 10-वर्षीय G-Sec पर उपज 3-4 आधार अंकों से धीमी हो गई. अब यह 6.1283 प्रतिशत की पिछली बंद उपज के विपरीत 5.77 प्रतिशत की कूपन दर वहन करता है. ओपन मार्केट ऑपरेशंस, RBI द्वारा बाज़ार से और को सरकारी प्रतिभूतियों (G-Sec) की खरीद और बिक्री हैं. ओपन मार्केट ऑपरेशंस का संचालन अर्थव्यवस्था में रुपये की तरलता की स्थिति को समायोजित करने के उद्देश्य से किया जाता है.

वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2021-मुख्य विशेषताएं

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने वर्ष 2021 के लिए वित्तीय साक्षरता सप्ताह (Financial Literacy Week) शुरू किया है। यह साक्षरता सप्ताह 8 फरवरी से शुरू हुआ है और इसका समापन 12 फरवरी, 2021 को होगा। इस साल, वित्तीय साक्षरता सप्ताह क्रेडिट अनुशासन को विकसित करने और औपचारिक वित्तीय संस्थानों से क्रेडिट प्राप्त करने को प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।इस सप्ताह के दौरान, पूरे देश में इसी तरह की गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी।कुछ विशेष वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम भी चयनित विषयों पर सभी बैंकों और वित्तीय साक्षरता केंद्रों द्वारा आयोजित किए जाएंगे।वर्ष 2021 में, बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली क्रेडिट सुविधाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इस सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।यह विषय बैंक द्वारा इसलिए चुना गया था क्योंकि क्रेडिट स्कोर बैंकिंग क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।इस कार्यक्रम के माध्यम से, बैंक विभिन्न प्रकार के क्रेडिट या ऋण सुविधाओं के बारे में जागरूकता फैलाएंगे, जिसमें गृह ऋण, व्यवसाय ऋण, वाहन ऋण और किसान ऋण आदि शामिल हैं।

विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस विश्व स्तर पर 11 फरवरी को मनाया जाता है. विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाओं और लड़कियों की महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा करने के लिए विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है. दिसंबर 2015 में, संयुक्त राष्ट्र ने 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया. यह दिवस यूनेस्को और यूएन-महिलाओं द्वारा संस्थानों और सिविल सोसाइटी पार्टनर्स के सहयोग से शुरू किया गया है, जिसका उद्देश्य विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों को बढ़ावा देना है. 2021 के लिए इस दिवस का विषय है: “Women Scientists at the forefront of the fight against COVID-19”. यह पहली बार 2016 में मनाया गया था.

विश्व यूनानी दिवस: 11 फरवरी

हर साल 11 फरवरी को विश्व यूनानी दिवस मनाया जाता है। विश्व यूनानी दिवस का मुख्य उद्देश्य इसके निवारक और उपचारात्मक दृष्टिकोण के जरिए यूनानी चिकित्सा पद्धति की मदद से स्वास्थ्य देखभाल सेवा मुहैया कराने के बारे में जागरूकता फैलाना है। यह दिन हर साल प्रसिद्ध यूनानी विद्वान और समाज सुधारक हकीम अजमल खान की जयंती के रूप में मनाया जाता है। पहला यूनानी दिवस 2017 में केंद्रीय अनुसंधान संस्थान यूनानी चिकित्सा (Central Research Institute of Unani Medicine), हैदराबाद में मनाया गया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.