Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 February 2021

यूरोप के सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख मारियो द्राघी ने इटली के प्रधानमंत्री के पद की शपथ ली

यूरोप के सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख मारियो द्राघी ने इटली के प्रधानमंत्री के पद की शपथ ली। उन्हें पिछले महीने सरकार हटने के बाद लगभग सभी मुख्य राजनीतिक दलों का समर्थन मिला । उन्होंने इटली के राष्ट्रपति से मिलने के बाद अपने मंत्रिमंडल का स्‍वरूप बनाया । इटली अभी भी कोविड-19 महामारी से लड रहा है और पिछले कई दशकों में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का भी सामना कर रहा है। इस संबंध में यूरोपीय संघ के अनुभवी अर्थशास्त्री और बैंक ऑफ इटली के गवर्नर के रूप में कार्य कर चुके मारियो द्राघी के हाथ में इटली के भविष्‍य को सुरक्षित माना जा रहा है।

मध्य प्रदेश में चंबल के डाकुओं पर पुलिस संग्रहालय बनाया जायेगा

मध्य प्रदेश राज्य के भिंड में पुलिस मुख्यालय में एक पुलिस संग्रहालय लॉन्च किया है। यह डाकुओं पर अपनी कहानियों को प्रदर्शित करने के लिए एक अनूठा संग्रहालय है। इस संग्रहालय में कई अनूठी वस्तुएं हैं जिनका उपयोग डकैतों फूलन देवी और निर्भय गुर्जर द्वारा किया गया था।इसमें बॉलीवुड फिल्म ‘चंबल के डाकू’ की मेकिंग के चित्र भी दिखाए गये हैं।चंबल के डकैतों से संबंधित कई अन्य सामान भी पुलिस संग्रहालय में दिखाए जायेंगे।इन संग्रहालयों में डाकुओं के अपराधों को भी दिखाया जायेगा।यह संग्रहालय चंबल के डाकुओं के किसी भी अपराध को रोकने के लिए पुलिस द्वारा किए गए बलिदानों को भी उजागर करेगा।यह पिछले पांच दशकों में लगभग 2,000 डिजिटल पुलिस रिकॉर्ड और सामग्री का प्रदर्शन करेगा, जिसमे इन डाकुओं के हत्या, लूट और अपहरण के अपराधों को दर्ज किया गया है।भिंड पुलिस मुख्यालय के चार कमरों में यह संग्रहालय स्थापित किया जाएगा।इसमें 28 पुलिसकर्मियों के चित्र होंगे, जो डकैतों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे। इसमें 30 वीरता पुरस्कार जीतने वाले पुलिसकर्मियों के चित्र भी दिखाए जायेंगे। चंबल उत्तर-मध्य भारत में स्थित एक भौगोलिक और सांस्कृतिक क्षेत्र है। यह क्षेत्र चंबल और यमुना नदी की घाटियों के साथ स्थित है। इसमें दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के क्षेत्र शामिल हैं।

इसरो खोलेगा निजी क्षेत्र के लिए उपग्रह परीक्षण केंद्र

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने इतिहास में पहली बार निजी क्षेत्र द्वारा विकसित उपग्रहों के परीक्षण के लिए अपना यूआर राव सैटेलाइट सेंटर खोला है. यूआर राव सैटेलाइट सेंटर में भारतीय स्टार्टअप्स स्पेसकिड इंडिया और पिक्ससेल (सिग्गी के रूप में शामिल) द्वारा विकसित दो उपग्रहों का परीक्षण किया गया था. इसरो ने अपने संबंधित उपग्रहों पर सौर पैनलों के साथ समस्याओं को ठीक करने में भी इन दोनों कंपनियों की मदद की. अपने इतिहास में अब तक, अंतरिक्ष एजेंसी ने केवल भारतीय उद्योग से उपग्रहों और रॉकेटों के विभिन्न हिस्सों के निर्माण और संरचना में मदद ली है. ये दोनों कंपनियां आने वाले दिनों में श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट और तिरुवनंतपुरम रॉकेट सेंटर में भी अपने इंजन का परीक्षण करेंगी.

पाकिस्तान सेना ने किया बाबर क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

पाकिस्तान सेना ने 11 फरवरी, 2021 को कम दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल 'बाबर’ का सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण पिछले तीन हफ्तों में किया गया तीसरा मिसाइल परीक्षण था. बाबर क्रूज मिसाइल IA को मल्टी ट्यूब मिसाइल लॉन्च व्हीकल से लॉन्च किया गया था. यह मिसाइल 450 किलोमीटर दूर तक "उच्च परिशुद्धता" के साथ जमीन और समुद्री लक्ष्यों को मारने में सक्षम है. इससे पहले, पाकिस्तान की सेना ने जनवरी 2021 में सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन- III का सफल परीक्षण किया, इसके बाद फरवरी 2021 में परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का 'प्रशिक्षण लॉन्च’ किया.

RBI ने 2019-20 के लिए जारी की लोकपाल योजनाओं की वार्षिक रिपोर्ट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वर्ष 2019-20 के लिए लोकपाल योजनाओं (Ombudsman Schemes) की वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। इस दौरान प्राप्त शिकायतों में लगभग 65 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिनमें से लगभग 92 प्रतिशत का निस्तारण किया जा चुका है। RBI के पास तीन लोकपाल हैं- बैंकिंग, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (यानी NBFC) और डिजिटल लेनदेन. कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत लेकर लोकपाल के पास जा सकता है। आरबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, तीनों लोकपालों को 19-20 में कुल 3,30,543 शिकायतें मिलीं, जबकि 18-19 में 2,00,362 प्राप्त हुई थी. बैंकिंग लोकपाल को एटीएम और डेबिट कार्ड, मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग से संबंधित ज्यादा शिकायतें मिलीं, जबकि NBFC के लोकपालों को नियामक दिशानिर्देशों के पालन न करने, अनुबंध / ऋण समझौते में पारदर्शिता की कमी और सूचना के बिना शुल्क वसूलने से संबंधित सबसे अधिक शिकायतें मिलीं।

विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

हाल ही में, राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी के सदस्यों ने किसान आंदोलन के दौरान मरने वाले वाले किसानों के लिए 2 मिनट का मौन रखा। इसके बाद, भाजपा सांसद संजय जायसवाल और पी.पी. चौधरी ने राहुल गांधी पर आरोप लगाया कि उन्होंने एक अस्वाभाविक व्यवहार दिखाया है और उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया है। सांसदों को व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से कुछ विशेषाधिकार प्राप्त हैं जो उन्हें अपने कर्तव्यों को सही तरीके से निभाने के लिए बाध्य करते हैं। यदि कोई भी सदस्य विशेषाधिकारों या अधिकारों की अवहेलना या दुरुपयोग करता है, तो इसे विशेषाधिकार प्रस्ताव का उल्लंघन कहा जाता है। यह प्रस्ताव लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों के लिए लागू है। विशेषाधिकार का उल्लंघन सांसदों या संसद के किसी भी विशेषाधिकार का दुरुपयोग है। संसदीय कानूनों के तहत विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव दंडनीय है। लोकसभा में इस प्रस्ताव का उल्लंघन अध्यक्ष द्वारा देखा जाता है और राज्यसभा में अध्यक्ष द्वारा इस पर ध्यान दिया जाता है। संविधान के अनुच्छेद 105 के अनुसार विशेषाधिकार के उल्लंघन की जाँच की जाती है, जबकि राज्य विधायिका के मामले में अनुच्छेद 194 के अनुसार प्रस्ताव पारित किया जाता है।यह लोकसभा में अध्याय 20 के नियम संख्या 22 के द्वारा भी शासित है।जबकि राज्य सभा के मामले में, यह नियम पुस्तक के अध्याय 16 में नियम संख्या -87 द्वारा शासित है।इन नियमों के अनुसार नोटिस हाल की घटना से संबंधित होना चाहिए।इसके लिए सदन का हस्तक्षेप भी आवश्यक है।अध्यक्ष की सहमति के बाद सदस्य विशेषाधिकार हनन या सदन की अवमानना ​​के प्रस्ताव पर सवाल उठा सकता है।इसके बारे में नोटिस सुबह 10 बजे से पहले अध्यक्ष को दिया जाना चाहिए।

विज्ञान ज्योति कार्यक्रम

विज्ञान ज्योति कार्यक्रम का दूसरा चरण 11 फरवरी, 2021 को शुरू किया गया। यह कार्यक्रम विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर शुरू किया गया। विज्ञान ज्योति कार्यक्रम लड़कियों को विज्ञान में रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है।यह उन्हें STEM (Science, Technology, Engineering and Mathematics) में कैरियर बनाने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।यह कार्यक्रम देश के 50 और जिलों में भी लागू किया जायेगा।यह पिछले एक साल की शिक्षाओं में सुधार करेगा और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए देश में और अधिक जिलों में विस्तारित किया जाएगा।इस कार्यक्रम की शुरुआत इसलिए की गई ही क्योंकि विज्ञान व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम है।

पी.वी. संजय कुमार मणिपुर उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश नियु‍क्‍त

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पी.वी. संजय कुमार को मणिपुर उच्‍च न्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीश नियु‍क्‍त किया है। इस आशय की अधिसूचना कानून और न्‍याय मंत्रालय ने जारी कर दी। न्‍यायमूर्ति कुमार वर्तमान में पंजाब और हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायाधीश हैं।

प्रधानमंत्री चेन्नई में अर्जुन टैंक सेना को सौंपेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु और केरल का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री चेन्‍नई में अर्जुन टैंक सेना को सौंपेंगे। इस युद्धक टैंक को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के युद्धक वाहन अनुसंधान तथा विकास प्रतिष्‍ठान ने सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के अन्‍य उद्यमों के सहयोग से देश में ही डिजाइन विकसित और निर्मित किया है। श्री मोदी चेन्नई मेट्रो रेल के पहले चरण के विस्तार का उद्घाटन भी करेंगे और वाशरमेनपेट से विम्को नगर तक यात्री सेवाओं की शुरूआत करेंगे। प्रधानमंत्री चेन्नई से एटिपट्टू के बीच तक चौथी रेल लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री विल्लुपुरम-कड्डालोर-मयिलादुथुराई-तंजावुर और मइलादुथुरई-थिरुवरुर में सिंगल रेलवे लाइन सेक्शन के विद्युतीकरण का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्‍त प्रधानमंत्री ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण की आधारशिला रखेंगे। वे मद्रास आईआईटी के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला भी रखेंगे। इस अवसर पर तमिलनाडु के राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित और मुख्‍यमंत्री इडापड्डी के. पलनीसामी भी मौजूद होंगे। प्रधानमंत्री अपनी केरल यात्रा के दौरान भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड के प्रोपलीन आधारित पेट्रोरसायन परियोजना (PDPP) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। श्री मोदी कोच्चि के विलिंगडन द्वीप समूह में रो-रो वेसल्स को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। मोदी कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड में मरीन इंजीनियरिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट-विज्ञान सागर का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह कोच्चि बंदरगाह में साउथ कोल बर्थ के पुनर्निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे। इस अवसर पर केन्‍द्रीय पैट्रॉलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान, केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान और मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन भी उपस्थित होंगे।

केंद्र ने बाढ़, चक्रवात और कीट प्रकोप से प्रभावित पांच राज्यों को तीन हज़ार करोड़ रूपये से ज्यादा अतिरिक्त सहायता की मंजूरी दी

गृहमंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में उच्‍चस्‍तरीय समिति ने 2020 में बाढ़, चक्रवात और कीट प्रकोप प्रभावित पांच राज्‍यों को राष्‍ट्रीय आपदा राहत कोष से तीन हजार एक सौ 13 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त सहायता राशि की मंजूरी दी है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 2020 के दौरान बाढ़ प्रभावित बिहार के लिए एक हजार दो सौ 55 करोड़ और आंध्रप्रदेश के लिए दो सौ 80 करोड़ रुपये स्‍वीकृत किए गए हैं। चक्रवात बुरेवी और निवार से प्रभावित तमिलनाडु के लिए करीब दो सौ 87 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई। चक्रवात निवार से ही प्रभावित केन्‍द्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी को करीब दस करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी। उच्‍चस्‍तरीय समिति ने पिछले वर्ष खरीफ फसल के दौरान कीट प्रकोप से प्रभावित मध्‍यप्रदेश के लिए एक हजार दो सौ 80 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। इसके अतिरिक्‍त केन्‍द्र ने राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष से वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 28 राज्‍यों को अब तक 19 हजार 36 करोड़ से अधिक की राशि दी है और राष्‍ट्रीय आपदा मोचन जोखिम प्रबंधन कोष से 11 राज्‍यों को चार हजार चार सौ नौ करोड़ रुपये जारी किए हैं।

अहमदाबाद में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन 23 फरवरी को किया जाएगा

अहमदाबाद में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन 23 फरवरी को किया जाएगा। मोटेरा के इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम नाम दिया गया है। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री अमित शाह के मौजूद रहने की संभावना है। इसके अगले दिन इसी स्‍टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का तीसरा मैच खेला जाएगा। मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है, लेकिन कोरोना के कारण स्टेडियम में 50 फीसद लोगों को ही अनुमति दी गई है। टेस्ट मैच के लिए दर्शकों को मुख्य गेट यानी साबरमती नदी की तरफ से प्रवेश दिया जाएगा, जबकि क्रिकेट टीमें आसाराम आश्रम के पास बने गेट से अनुमति दी जाएगी।यह गेट अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के दौरान बनाया गया था।

ताजिकिस्तान में 6.3 की तीव्रता वाला भूकंप दर्ज किया गया

12 फरवरी, 2020 को ताजिकिस्तान में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में भी झटके महसूस किए गए। भूकंपीय विभाग ने सबसे पहले उपरिकेंद्र को अमृतसर के रूप में दिया था, यह सॉफ्टवेयर त्रुटि के कारण हुआ था, बाद में ताजिकिस्तान की उपरिकेंद्र की पुष्टि हुई। पृथ्वी के लिथोस्फीयर में अचानक ऊर्जा छोड़ने के कारण पृथ्वी की सतह का हिलना भूकंप कहलाता है। भूकंप आमतौर पर भूगर्भीय फाल्ट (भ्रंश) के टूटने के कारण आते हैं। लेकिन यह ज्वालामुखी गतिविधि, भूस्खलन, परमाणु परीक्षण और खदान विस्फोटों के कारण भी हो सकता है।

ओडिशा, भुवनेश्वर में करेगा 'COVID वारियर मेमोरियल' का निर्माण

महामारी से लड़ते हुए अपनी जान गंवाने वाले कोविड योद्धाओं द्वारा बलिदान और सेवाओं की पहचान करने के लिए, सरकार ने ओडिशा में एक कोविड योद्धा स्मारक बनाने का फैसला किया है. भुवनेश्वर के बीजू पटनायक पार्क को इस उद्देश्य के लिए चुना गया है. ओडिशा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने निर्माण विभाग को यह भी कहा था कि कोविड योद्धा स्मारक के निर्माण के लिए निर्माण विभाग को नोडल विभाग के रूप में घोषित किया गया है. वे उक्त स्मारक के डिजाइन और संरचना को अंतिम रूप देने और सक्षम प्राधिकारी से अनुमोदन लेने के लिए एक वास्तुकार को शामिल करेंगे.

जुएल ओराम ने आरपी गुप्ता की लिखी बुक Turn Around India: 2020- Surmounting Past Legacy का किया विमोचन

रक्षा स्थायी समिति के अध्यक्ष और सांसद जुएल ओराम ने ‘Turn Around India: 2020- Surmounting Past Legacy’ बुक लॉन्च की है, जो आम जनता के बीच आर्थिक जागरूकता (economic awareness) के बारे में जागरूकता पैदा करने वाली पुस्तक है। इस पुस्तक के लेखक आरपी गुप्ता हैं। 'टर्न अराउंड इंडिया: 2020' बुक गुप्ता के अनुभवों का एक अंतरंग वर्णन है और जिन्होंने जमकर मेहनत और दृढ़ संकल्प के जरिए सफलता प्राप्त की. पुस्तक नई नौकरियों के सृजन और सार्वजनिक आय में वृद्धि के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए एक व्यावहारिक और व्यवहार्य विकल्प प्रदान करती है और, महामारी के कारण उत्पन्न होने वाले आर्थिक संकट पर काबू पाने के लिए जरुरी राजकोषीय और मौद्रिक जैसे संरचनात्मक सुधार पर आधारित है। पुस्तक भारत के आर्थिक इतिहास की ताकत और कमजोरी की पहचान करने और सुधारात्मक कार्रवाई करने में सक्षम होने के बारे में बताती है।

राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस 2021

राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस, भारत में हर साल 12 फरवरी को मनाया जाता है. राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद का उद्देश्य देश में सभी क्षेत्रों में उत्पादकता और गुणवत्ता चेतना को प्रेरित और प्रोत्साहित करना है. दिन का मुख्य पर्यवेक्षण समकालीन प्रासंगिक विषयों के साथ उत्पादकता उपकरण और तकनीकों के कार्यान्वयन में सभी हितधारकों को प्रोत्साहित करना है भारत में यह दिन उत्पादकता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) द्वारा मनाया जाता है. भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) भारत में उत्पादकता आंदोलन के प्रसार के लिए एक प्रमुख संस्थान है. NPC त्वरणशील उत्पादकता, प्रतिस्पर्धा बढ़ाने, उत्पादकता में वृद्धि की दिशा में समाधान प्रदान करने के लिए काम करता है.

भारतीय राष्ट्रीय महिला दिवस 2021

भारत में, सरोजिनी नायडू की जयंती मनाने के लिए प्रतिवर्ष 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष राष्ट्र ने अपनी 142वीं जयंती मनाई. उनका जन्म 13 फरवरी, 1879 को हुआ था. वह अपनी कविताओं के कारण 'नाइटिंगेल ऑफ इंडिया’ या 'भारत कोकिला’ के उपनाम से प्रसिद्ध थीं. सरोजिनी नायडू न केवल एक स्वतंत्रता सेनानी थीं, बल्कि वे संयुक्त प्रांत, वर्तमान उत्तर प्रदेश की पहली महिला राज्यपाल भी बनीं. वह सबसे अग्रणी नेताओं में से एक थी, जिन्होंने सविनय अवज्ञा आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन का नेतृत्व किया. वह औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थी.

विश्‍व रेडियो दिवस : 13 फरवरी

विश्व रेडियो दिवस 13 फरवरी को पूरे विश्व में मनाया गया। इस दिवस को 2011 में यूनेस्को के सदस्य राज्यों द्वारा घोषित किया गया था और बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2021 में इसे अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में अपनाया गया था। यूनेस्को के अनुसार, रेडियो मानवता का जश्न मनाने का एक सशक्त माध्यम है और लोकतांत्रिक प्रचार के लिए एक मंच का गठन करता है। वैश्विक स्तर पर सबसे व्यापक रूप में उपभोग किए जाने वाले माध्यमों में से एक रेडियो का दर्शकों तक व्यापक पहुंच बनाने की क्षमता है, इस प्रक्रिया में समाज के विविधता के अनुभव को आकार देने और सभी के लिए एक मंच प्रदान करने और सुनने की क्षमता है। यूनेस्को के अनुसार, विश्व रेडियो दिवस 2021 के अवसर पर, यूनेस्को ने विश्व रेडियो दिवस की 10 वीं वर्षगांठ और रेडियो के 110 वर्ष से भी अधिक पूरा होने पर जश्न मनाने को कहा है। विश्व रेडियो दिवस 2021 का थीम, "नई दुनिया, नया रेडियो", पूरे संकट काल के दौरान रेडियो के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाओं को सामने लाएगा।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.