Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 February 2021

अजय माथुर बने आईएसए की विशेष सभा में नए महानिदेशक

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) ने डॉ. अजय माथुर को आईएसए सदस्यों की पहली विशेष सभा में उनके चुनाव के बाद अपने नए महानिदेशक के रूप में घोषित किया है. डॉ. माथुर श्री उपेंद्र त्रिपाठी की जगह लेंगे, जो 2015 में आईएसए की स्थापना से महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे। ISA सभी के लिए सुरक्षित, स्थायी और सस्ती सौर ऊर्जा के उपयोग की मांग को तेज करता है। इसका उद्देश्य केंद्रित वकालत, नीति और नियामक सहायता, क्षमता निर्माण, और कथित निवेश बाधाओं पर काबू पाने के माध्यम से 2030 तक सौर परियोजनाओं में $1 ट्रिलियन अमरीकी डालर से अधिक का निवेश करना है।

सीओपी-26 के नवनिर्वाचित अध्यक्ष आलोक शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की

ब्रि‍टेन के सांसद और 26 वे संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन-सीओपी-26 के नवनिर्वाचित अध्यक्ष आलोक शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। सीओपी-26 युनाइटेड नेशन फ्रेमवर्क ऑन क्‍लाईमेट चेंज की निर्णय लेने वाले निकाय से संबंधित है जिसका 26वां सत्र इस वर्ष नवंबर में ब्रिटेन, ग्लासगो में आयोजित करेगा। प्रधानमंत्री और श्री शर्मा ने सीओपी-26 में जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर भारत-ब्रिटेन सहयोग पर चर्चा की। बैठक के दौरान श्री मोदी ने पेरिस समझौते और सीओपी-26 में सफल आयोजन के लिए रचनात्मक रूप से काम करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

अमेजन इंडिया देश में इलैक्ट्रिोनिक्‍स उत्‍पादों का विनिर्माण शुरू करेगी

अ‍मेज़न इंडिया भारत में इलेक्‍ट्रॉनिक उत्‍पादों का निर्माण शुरू करेगा, जिसकी शुरूआत चेन्‍नई स्थित उसके कारखाने में अमेज़न फायर टीवी स्‍टि‍क से होगी। इलेक्‍ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अमेज़न ग्‍लोबल के वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष और भारत के लिए कन्‍ट्री हेड, अमित अग्रवाल के साथ आज वर्चुअल बैठक के बाद इसकी घोषणा की। चेन्‍नई में कारखाना लगाने के अमेज़न के फैसले का स्‍वागत करते हुए उन्‍होंने कहा कि इससे घरेलू उत्‍पादन क्षमता बढ़ेगी और रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी। अमेज़न, फोक्‍सकॉन की सहायक कम्‍पनी क्‍लाउड नेटवर्क टेक्‍नोलॉजी के लिए अनुबंध के आधार पर उत्‍पादन शुरू करेगा। इस साल के अंत तक उत्‍पादन शुरू हो जाने की सम्‍भावना है। अमेज़न के चेन्‍नई स्थित कारखाने में हर साल लाखों फायर टीवी स्टिक्‍स का उत्‍पादन होगा, जिससे भारतीय उपभोक्‍ताओं की मांग पूरी की जा सकेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र ने उत्‍तरप्रदेश में महाराजा सुहेलदेव स्‍मारक और चित्‍तौरा झील के विकासात्‍मक निर्माण कार्य की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो काफ्रेंस के जरिए 16 फरवरी को उत्‍तरप्रदेश में बहराइच जिले में महाराजा सुहेलदेव स्‍मारक और चित्‍तौरा झील के विकासात्‍मक निर्माण कार्य की आधारशिला रखी। श्री मोदी ने महाराजा सुहेलदेव के नाम पर एक मेडिकल कॉलेज का भी उद्घाटन किया। महाराजा सुहेलदेव की जयंती पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें उत्‍तरप्रदेश की राज्‍यपाल आनन्‍दीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद थे। परियोजना में महाराजा सुहेलदेव की घोडे पर सवार मूर्ति का निर्माण के अलावा कैफिटेरिया, गेस्‍ट हाउस और बच्‍चों के पार्क का भी निर्माण किया जायेगा।

भारत-म्यांमार: कलादान मल्टी-मोडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट

केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हाल ही में कहा है कि कलादान मल्टी-मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट अंतिम चरण में है, लेकिन विभिन्न चुनौतियों के कारण इस परियोजना में देरी हुई है। विदेश मंत्री ने आगे कहा कि सितवे पोर्ट अब कुछ समय के लिए चालू है। उन्होंने यह भी कहा, पलेतवा अंतर्देशीय जल टर्मिनल परियोजना ने भी प्रगति की है। विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि, सड़क निर्माण के कारण कलादान मल्टी-मॉडल ट्रांजिट प्रोजेक्ट में देरी हुई। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र कुछ कानून और व्यवस्था की चुनौतियों का सामना करता है। कलादान परियोजना 484 मिलियन डॉलर की परियोजना है जो कोलकाता बंदरगाह को सितवे बंदरगाह को समुद्री मार्ग से जोड़ती है। यह परियोजना म्यांमार में सितवे बंदरगाह को कलान नदी के नाव मार्ग के माध्यम से चिन राज्य के पलेतवा से जोड़ेगी। इसके बाद, यह परियोजना पूर्वोत्तर भारत में मिज़ोरम के लिए सड़क मार्ग से पलेतवा को जोड़ेगी। इस परियोजना को भारत की ‘एक्ट ईस्ट पालिसी’ के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में भी देखा जाता है जो म्यांमार के माध्यम से भारत को दक्षिण-पूर्व एशिया के साथ जोड़ने का प्रयास करता है।

कोच्चि वाटर मेट्रो परियोजना के पहले रूट का उद्घाटन किया गया

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कोच्चि वॉटर मेट्रो के पहले मार्ग और टर्मिनल भवनों का उद्घाटन किया है। यह परियोजना अत्याधुनिक नौकाओं की मदद से शहर भर के द्वीपों को जोड़ती है। मेट्रो का मार्ग व्यत्तिला से कक्कानाड तक है। व्यत्तिला केरल के सबसे व्यस्त ट्रैफिक हब में से एक है, जबकि कक्कानड आईटी हब है। वैधानिक मंजूरी प्रमाणपत्र मिलने के बाद मेट्रो का वाणिज्यिक संचालन मार्च 2021 में शुरू होगा। कोच्चि वाटर मेट्रो परियोजना का पहला चरण 520 किमी लंबा है। मेट्रो के अलावा, मुख्यमंत्री ने पनामकुट्टी ब्रिज का भी उद्घाटन किया। इसे पेट्टा ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है जिसे यातायात के लिए लॉन्च किया गया था। यह पेट्टा जंक्शन और एस.एन. जंक्शन के बीच ट्रैफिक मुक्त यात्रा को सक्षम करेगा। इस पुल की लंबाई 250 मीटर है। उन्होंने एकीकृत शहरी उत्थान और जल परिवहन प्रणाली (IURWT) परियोजना भी शुरू की। IURWT परियोजना कोच्चि में 34 किमी की छह प्रमुख नहरों को नवीनीकृत और पुनर्जीवित करेगी।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने मोबाइल कॉम्पोनेन्ट यूनिट स्थापित करने के लिए तमिलनाडु के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने मोबाइल घटकों के निर्माण की फैसिलिटी स्थापित करने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स की परियोजना पर 4684 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। यह मोबाइल फोन के मैकेनिकल एन्क्लोजर के निर्माण के लिए कृष्णगिरि में स्थापित किया जाएगा। यह परियोजना 18,250 लोगों के लिए रोजगार सृजित करने में मदद कर सकती है। चेय्यार में पेंट निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए तमिलनाडु ने ग्रासिम इंडस्ट्रीज के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसे 750 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया जाएगा। कुल मिलाकर, तमिलनाडु ने परियोजनाओं के लिए 28 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं, इनके लिए बजट परिव्यय 28,000 करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री एन टी एल एफ को 18 फरवरी को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नासकॉम टैक्‍नॉलोजी एंड लीडरशिप फोरम-एन टी एल एफ को 18 फरवरी को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से संबोधित करेंगे। एन टी एल एफ का यह तीसरा संस्‍करण है जो 19 फरवरी तक चलेगा। यह नासकॉम का प्रमुख आयोजन है। इस वर्ष इस आयोजन का विषय है - शेपिंग द फ्यूचर टूवर्ड्स अ बैटर नॉर्मल। इस आयोजन में 30 से अधिक देशों के 16 हजार प्रतिनिधि हिस्‍सा लेंगे। बातचीत के दौरान 30 से अधिक उत्‍पादों को प्रदर्शित किया जाएगा।

सरकार फ्रॉड से निपटने के लिए इंटेलिजेंस यूनिट की स्थापना करेगी

केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय ने एक इंटेलिजेंस यूनिट और एक उपभोक्ता संरक्षण प्रणाली स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह सिस्टम परेशान करने वाली कॉल्स से जुड़े खतरों से निपटने के प्रयास के तहत स्थापित किया जा रहा है। यह दूरसंचार संसाधनों का उपयोग करने वाले वित्तीय धोखाधड़ी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने में भी मदद करेगा। केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय ने दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद के निर्देश के बाद ऐसी प्रणाली स्थापित करने का फैसला किया। मंत्री ने मोबाइल फोन पर अनचाहे संदेशों के बारे में उपभोक्ताओं की बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी। सरकार के इस कदम का उद्देश्य डिजिटल लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाना है।

RBI ने किया शहरी सहकारी बैंक पर 8 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मामलों की जांच करने और क्षेत्र को मजबूत करने के लिए एक रोड मैप प्रदान करने हेतु प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (UCB) पर आठ सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। समिति की अध्यक्षता भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन करेंगे।

आरबीआई ने बैंक क्रेडिट और जमा पर डेटा जारी किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में बैंक क्रेडिट और जमा पर अपना डेटा जारी किया है। इस डेटा से पता चलता है कि, बैंक क्रेडिट में 93 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो अब 29 जनवरी, 2021 को समाप्त हुए पखवाड़े के लिए 5 लाख करोड़ रुपये है। इसमें यह भी बताया गया है कि बैंकों में जमा राशि में 06 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इसी अवधि के लिए रूपये 98 लाख करोड़ रुपये है।इस प्रकार, 31 जनवरी, 2020 को समाप्त हुए पखवाड़े में, बैंक क्रेडिट 5 लाख करोड़ है, जबकि जमा राशि 24 लाख करोड़ है।आरबीआई के आंकड़ों से पता चलता है कि वित्त वर्ष 2020-2021 के पहले नौ महीनों के दौरान बैंक ऋण में 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि जमा में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई।दिसंबर 2020 में बैंकों की गैर-खाद्य ऋण वृद्धि 9 प्रतिशत थी।यह इस बात पर भी प्रकाश डालता है कि कृषि और संबद्ध गतिविधियों में ऋण की वृद्धि दर बढ़कर 4 प्रतिशत हो गई है, जबकि दिसंबर 2019 में यह 5.3 प्रतिशत थी।बड़े उद्योगों के ऋण में 4 प्रतिशत की कमी के कारण उद्योग के ऋण में 1.2 प्रतिशत की कमी आई है।इसके अलावा, चालू वित्त वर्ष (2020-2021) में व्यक्तिगत ऋण में 5 प्रतिशत की कमी आई है।

थियोडोर बास्करन ने सैंक्चुअरी लाइफटाइम सर्विस अवार्ड 2020 जीता

एस. थियोडोर बास्करन जो एक लेखक, इतिहासकार, प्रकृतिवादी और एक कार्यकर्ता हैं, ने सैंक्चुअरी लाइफटाइम सर्विस अवार्ड, 2020 जीता है। इस पुरस्कार की स्थापना सैंक्चुअरी नेचर फाउंडेशन द्वारा की गई थी। थियोडोर बास्करन को वन्यजीव संरक्षण के प्रति समर्पण के मद्देनजर इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्होंने अंग्रेजी और तमिल में पर्यावरण संरक्षण के बारे में लिखने के लिए चुन गया है। एस. थियोडोर बास्करन का जन्म 1940 में तमिलनाडु में हुआ था। वह एक भारतीय फिल्म इतिहासकार और एक वन्यजीव संरक्षणवादी हैं।

निजीकरण के लिए चार बैंकों का प्रारंभिक चयन

सरकार ने निजीकरण के लिए प्रारंभिक रूप से चार मध्यम-आकार के बैंकों का चयन किया है। इनमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम), बैंक ऑफ इंडिया (बीओआइ), इंडियन ओवरसीज बैंक (आइओबी) व सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। इनमें से दो बैंकों की बिक्री अप्रैल से शुरू हो रहे वित्त वर्ष में की जाएगी। ज्ञात हो, पहली फरवरी को पेश किए गए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सरकार ने अपने स्वामित्व वाले दो छोटे बैंकों व एक बीमा कंपनी के निजीकरण का लक्ष्य रखा है।मोटे तौर पर बड़े सरकारी बैंकों के प्रभुत्व वाले भारतीय बैंकिंग सेक्टर में निजीकरण जैसा कोई भी फैसला राजनीतिक रूप से जोखिमभरा हो सकता है। इसकी वजह यह है कि इनके कर्मचारियों की तादाद बहुत अधिक है। निजीकरण की सूरत में इनमें से अधिकांश के बेरोजगार हो जाने का जोखिम बना रहता है। इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशासन ने निजीकरण की शुरुआत दूसरी श्रेणी के बैंकों से करने का फैसला किया है।

रक्षा मंत्री ने जाट रेजिमेंटल सेंटर और दिल्‍ली पुलिस को सर्वश्रेष्‍ठ मार्चिंग दस्‍ते की ट्रॉफी प्रदान की

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 15 फरवरी, 2021 को नई दिल्‍ली में गणतंत्र दिवस परेड के सर्वश्रेष्‍ठ मार्चिंग दस्‍तों को ट्रॉफी प्रदान की। जाट रेजिमेंटल सेंटर ने तीनों सेनाओं के सर्वश्रेष्‍ठ मार्चिंग दस्‍ते की और दिल्‍ली पुलिस ने केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों एवं अन्‍य सेवाओं के सर्वश्रेष्‍ठ मार्चिंग दस्‍ते की ट्रॉफी जीती। जाट रेजिमेंटल सेंटर की ओर से ब्रिगेडियर आदर्श के. बुटेल और सूबेदार मेजर (मानद कैप्‍टन) वीरेन्‍द्र ने तथा दिल्‍ली पुलिस की ओर से विशेष पुलिस आयुक्‍त श्री रॉबिन हिबू और सहयक पुलिस आयुक्‍त श्री विवेक भगत ने ट्रॉफी प्राप्‍त की।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ई-छावनी पोर्टल की शुरुआत की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ई-छावनी पोर्टल की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि छावनी क्षेत्रों के निवासी नागरिक समस्याओं के बारे में अपनी शिकायतें इस पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि ई-छावनी परियोजना का उद्देश्‍य 62 छावनी बोर्डों में 20 लाख से अधिक नागरिकों को ऑनलाइन नगरपालिका सेवाएं प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से पट्टों के नवीनीकरण के लिए आवेदन, जन्म और मृत्यु का पंजीकरण तथा पानी और सीवरेज कनेक्शन के लिए आवेदन करना आसान हो जाएंगे।

नौसेना को मिली स्कॉर्पीन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी करंज

भारतीय नौसेना को स्कॉर्पीन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी मिल गई है। मुंबई में इसे आइएनएस करंज के नाम से नौसेना में शामिल किया गया। इस मौके पर मझगांव डॉक शिपयार्ड लिमिटेड (एमडीएल) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक वाइस एडमिरल (रि.) नारायण प्रसाद और पश्चिमी नौसेना कमान के चीफ स्टाफ ऑफिसर (टेक.) रियर एडमिरल बी. शिवकुमार मौजूद रहे। इन दोनों ने ही आइएनएस करंज को नौसेना में शामिल करने के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए। आइएनएस करंज की डिलिवरी के साथ ही स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी बनाने वाले देश के रूप में भारत की स्थिति और मजबूत हुई है। इससे पहले भारतीय नौसेना को स्कॉर्पीन श्रेणी की दो पनडुब्बियौं खंडेरी और कलवरी मिल चुकी हैं। करंज को पूरी तरह से मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत एमडीएल में तैयार किया गया है। डीजल और इलेक्टिक दोनों ही तरह की ताकत से लैस इस पनडुब्बी के आने से भारतीय नौसेना की ताकत और बढ़ गई है।भारतीय नौसेना की परियोजना-75 यानी पी-75 के तहत स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों का निर्माण हो रहा है। नौसेना को इस श्रेणी की छह पनडुब्बी मिलनी है। इस श्रेणी की चौथी पनडुब्बी वेला का छह मई, 2019 को जलावतरण हुआ था। अभी इसका समुद्र में ट्रायल चल रहा है। इस श्रेणी की पांचवी पनडुब्बी वजीर का जलावतरण पिछले साल 12 नवंबर को हुआ था। इसका भी समुद्री ट्रायल शुरू हो चुका है। इस श्रेणी की छठी पनडुब्बी का निर्माण भी अंतिम चरण में है। इन पनडुब्बियों से भारत की ताकत में इजाफा हो रहा है।

भारत ने भू-स्थानिक डेटा पर विनियमन को उदार बनाया

भारत ने 15 फरवरी, 2021 से शुरू होने वाले भू-स्थानिक डेटा पर अपने नियमों को उदार बनाया है। इसने अब निजी कंपनियों को पहले से सरकारी स्वीकृति प्राप्त किए बिना सर्वेक्षण और मैपिंग करने की अनुमति दी है। नई नीति में लॉजिस्टिक्स और परिवहन से लेकर सड़क सुरक्षा और ई-कॉमर्स तक के विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए डेटा साझा करने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा, सर्वे ऑफ इंडिया और इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन जैसी सरकारी एजेंसियों से उत्पन्न भू-स्थानिक डेटा सार्वजनिक और निजी कंपनियों को उपलब्ध कराया जाएगा। यह सार्वजनिक और निजी भारतीय संस्थाओं को स्थलीय मानचित्रण और सर्वेक्षण को प्रतिबंधित करता है।

श्री थावरचंद गहलोत वर्चुअल रूप में इंडियन साइन लैंग्वेज डिक्शनरी के तीसरे संस्करण का लोकार्पण करेंगे

केंद्रीय सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत 17 फरवरी, 2021 को एक वर्चुअल कार्यक्रम में इंडियन साइन लैंग्वेज डिक्शनरी का लोकार्पण करेंगे। इस शब्दकोश में 10 हजार शब्द (पहले के छह हजार शब्द सहित) होंगे। इस अवसर पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर, श्री रामदास अठावले तथा श्री रतनलाल कटारिया सम्मानित अतिथि होंगे। यह शब्दकोश इंडियन साइन लैंग्वेज रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (आईएसएलआरटीसी) ने तैयार किया है। यह सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अंतर्गत एक स्वायत्त संस्थान है। आईएसएल डिक्शनरी के तीसरे संस्करण में दैनिक उपयोग के शब्द, अकादमिक शब्द, कानूनी तथा प्रशासनिक शब्द, मेडिकल शब्द, तकनीकी तथा कृषि जैसे विषयों के कुल दस हजार शब्द हैं। डिक्शनरी में देश के विभिन्न भागों में उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रीय संकेत की शामिल किए गए हैं। आईएसएल डिक्शनरी का पहला संस्करण 3,000 शब्दों के साथ 23 मार्च 2018 को लांच किया गया था और दूसरा संस्करण 6 हजार शब्दों (पहले के तीन हजार शब्द सहित) के साथ 27 फरवरी 2019 को लांच किया गया था।

आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रयोग के तौर पर पेय जल सर्वेक्षण शुरू किया

आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय ने जल जीवन मिशन-शहरी के तहत प्रयोग के तौर पर पेय जल सर्वेक्षण शुरू किया है। इस सर्वेक्षण के अंतर्गत शहरों में पानी के समान वितरण, अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग और जल निकायों की मात्रा और गुणवत्ता के संबंध में जानकारी एकत्रित की जाएगी। आगरा, बदलापुर, भुवनेश्वर, चूरू, कोच्चि, मदुरै, पटियाला, रोहतक, सूरत और तुमकुर में यह सर्वक्षण शुरू किया जाएगा। जल जीवन मिशन शहरी के अंतर्गत चार हजार तीन सौ 78 शहरों में नल के माध्यम से सभी घरों में पानी की आपूर्ति करने की योजना है। इस पर कुल 2 लाख 87 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

मणिपुर में महिलाओं द्वारा चलाया जाने वाला इमा मार्केट फिर से खुला

मणिपुर के इम्‍फाल में केवल महिलाओं द्वारा चलाया जाने वाला बाजार इमा मार्केट फिर खोल दिया गया है। यह बाजार विश्‍वभर में जाना जाता है। यह बाजार कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच एहतियात के तौर पर पिछले साल 21 मार्च से बंद था। मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह इमा मार्केट के फिर से खुलने के उद्घाटन समारोह में मुख्‍य अतिथि थे। इस अवसर पर उन्‍होंने बाजार की महिला विक्रेताओं को वेंडर लाइसेंस शुल्क से एक वर्ष के लिए छूट दी जाने की घोषणा की। राज्‍य सरकार ने कोविड-19 महामारी के दौरान महिला विक्रेताओं को होने वाली कठिनाई को देखते हुए यह निर्णय लिया क्योंकि बाजार लगभग एक साल तक बाजार बंद रहे।

किंग्स इलेवन पंजाब का नाम बदला

किंग्स इलेवन पंजाब ने अपना नाम बदल लिया है और इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के अगले सत्र में यह पंजाब किंग्स टीम कहलाएगी। किंग्स इलेवन पंजाब आइपीएल की उन आठ टीमों में से है जिसने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पिछला सत्र खेला था। मोहित बर्मन, नेस वाडिया, प्रीति जिंटा और करण पॉल की टीम अभी तक एक बार भी आइपीएल नहीं जीत सकी है। टीम एक बार उप विजेता रही और एक बार तीसरे स्थान पर रही। अगला आइपीएल अप्रैल में शुरू होगा।

बिहार और झारखंड के पूर्व राज्यपाल रामा जोएस का निधन

बिहार और झारखंड के पूर्व राज्यपाल रामा जोएस का बेंगलुरु में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वे 89 वर्ष के थे। आपातकाल के दौरान वह अटल बिहारी वाजपेयी के साथ बेंगलुरु में कैद थे। वे पंजाब और हरियाण उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश और राज्‍यसभा के सदस्‍य भी रहे।

मध्य प्रदेश की आदिवासी चित्रकार भूरी बाई को भारत भवन के स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रण

मध्य प्रदेश की आदिवासी चित्रकार भूरी बाई को भारत भवन के स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। उल्‍लेखनीय है कि जब इस इमारत का निर्माण शुरू हुआ था, तब वह एक मजदूर के रूप में यहां काम करती थी। भारत भवन में मजदूर के रूप में काम करने से लेकर भारत भवन के स्‍थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आदिवासी महिला कलाकार की यह यात्रा कई लोगों के लिए प्रेरणादायी है। जब इस इमारत का निर्माण शुरू हुआ, तो वह 6 रुपये की दिहाड़ी पर एक मजदूर के रूप में यहां काम करती थी। उसने कभी यह उम्मीद नहीं की कि वह इस भारत भवन में मुख्य अतिथि बनेगी। भूरीबाई को पद्म श्री से सम्मानित किया गया, जो आदिवासी चित्रकला कला की एक मास्टर हैं। प्रसिद्ध कलाकार जे स्वामीनाथन ने उनकी कला को पहचाना और उसे आगे बढ़ाया। भारत भवन, भोपाल में स्थित एक विविध कला,सांस्कृतिक केंद्र एवं संग्रहालय है। इसमें कला दीर्घा (आर्ट्स गैलरी), ललित कला संग्रह, इनडोर/आउटडोर ओडिटोरियम, रिहर्सल रूम, भारतीय कविताओं का पुस्तकालय आदि कई चीजें शामिल हैं। यह भोपाल के बड़े तालाब के निकट स्थित है।

दिल्‍ली पुलिस का 74वां स्थापना दिवस

नई दिल्‍ली में 16 फरवरी को दिल्‍ली पुलिस के 74 वें स्थापना दिवस समारोह अवसर पर दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने कहा कि गृह मंत्रालय ने 2 हजार 388 नए पदो के सृजन , साइबर फोरेंसिक प्रयोगशाला को उन्‍नत बनाने, 119 फोरेंसिक विशेषज्ञों की भर्ती और 1874 मोटरसाइकिलों की खरीद को मंजूरी दी है। उन्‍होंने बताया कि गृह मंत्रालय ने विभिन्न मामलों की निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए 66 कानूनी सलाहकारों के पदों की भी मंजूरी दी है। इस अवसर पर उन्‍होंने उत्कृष्ट सेवा के लिए 66 पुलिसकर्मियों को पदक भी प्रदान किए।

पुदुचेरी में कांग्रेस के एक विधायक के इस्‍तीफे से सरकार अल्‍पमत में

केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार, एक कांग्रेस विधायक के इस्तीफे के कारण अल्पमत में आ गई है। कांग्रेस विधायक जॉन कुमार के इस्तीफे के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के सदस्यों की संख्या 14 हो गई है। नारायणसामी सरकार का कार्यकाल 8 जून को समाप्त हो रहा है।

रूस के करात्‍सेव अपनी पहली ग्रैंड स्‍लैम टेनिस प्रतियोगिता में ही सेमीफाइनल तक पहुंचने वाले विश्‍व के पहले खिलाड़ी

रूस के करात्‍सेव अपनी पहली ग्रैंड स्‍लैम टेनिस प्रतियोगिता में ही सेमीफाइनल तक पहुंचने वाले विश्‍व के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस प्रतियोगिता के पुरुषों के क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में उन्‍होंने बुलगारिया के 18वीं वरीयता प्राप्‍त दिमित्रोव को हराया। सेमीफाइनल में अब उनका मुकाबला पहली वरीयता प्राप्‍त जोकोविच या छठी वरीयता प्राप्‍त जेरेव से होगा।

इथियोपिया के उप-प्रधानमंत्री 4 दिन की भारत यात्रा पर

इथियोपिया के उप-प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री डेमेके मेकोनेन हसन चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। श्री हसन नई दिल्ली में विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर के साथ इथियोपिया के दूतावास में नई चांसरी और आवासीय परिसर का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री ने श्री रामचन्‍द्र मिशन के 75 वें समारोह को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने राम चन्‍द्र मिशन के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने लोगों के मन में सार्थकता, शांति, स्वास्थ्य और आध्यात्मिक भलाई की बात बैठाने के लिए मिशन की सराहना की। उन्होंने योग को लोकप्रिय बनाने के लिए भी मिशन की प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री ने अजमेर शरीफ में ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती के उर्स पर चादर भेजी

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अजमेर शरीफ दरगाह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से सूफी संत ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती के आठ सौ नौंवें उर्स के अवसर पर भेजी गई चादर चढ़ाई। इस अवसर पर श्री नकवी ने कहा कि गरीब नवाज़ का जीवन लोगों को समुदाय और सामाजिक एकता के प्रति दायित्वों को मजबूत करने के लिए प्रेरित करता है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.