Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 February 2021

अजय मल्होत्रा बने संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद की सलाहकार समिति के पहले भारतीय अध्यक्ष

अजय मल्होत्रा, संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद(UNHRC) की सलाहकार समिति के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले पहले भारतीय बने। वह जैविक विविधता, जलवायु परिवर्तन, मरुस्थलीकरण, शिक्षा, ऊर्जा, वानिकी, स्वास्थ्य, मानव अधिकार, मानव बस्तियों, बौद्धिक संपदा, अंतर्राष्ट्रीय कानून, श्रम, ओजोन रिक्तीकरण, सतत विकास और व्यापार जैसे मुद्दों पर बातचीत कर रही भारतीय टीम में शामिल हैं। मल्होत्रा पहली बार 1977 में भारतीय विदेश सेवाओं में शामिल हुए। मल्होत्रा इससे पहले रूस, कुवैत, राजदूत और संयुक्त राष्ट्र, न्यूयॉर्क और रोमानिया के उप स्थायी प्रतिनिधि के रूप में राजदूत के रूप में कार्य कर चुके हैं।

नासा का 5वां रोवर प्रिजर्वेंस मंगल ग्रह की सतह पर उतर गया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी- नासा का पांचवां रोवर प्रिजर्वेंस सफलतापूर्वक मंगल ग्रह की सतह पर उतर गया है। रोवर प्रिजर्वेंस ने जोखिम भरे लैंडिंग चरण को सफलतापूर्वक पार करने के बाद मंगल की सतह को छू लिया। छह पहियों वाला ये रोवर अगले दो साल तक मंगल की सतह पर मौजूद चट्टानों का परीक्षण कर जीवन के प्रमाणों की तलाश करेगा। एक टन भार वाला यह रोवर, सात फीट लंबी रोबोटिक आर्म से लैस है। वैज्ञानिक परीक्षणों के लिए इसमें 19 कैमरे, दो माइक्रोफोन और अत्याधुनिक उपकरण लगे हैं। इसमें लेजर स्पेक्ट्रोमीटर भी है, जिससे ऊर्जा के विभिन्न तरंगों का उपयोग करके चट्टानों की जांच की जा सकेगी। ये रोवर करीब 30 चट्टानों और मिट्टी के नमूने इकट्ठा करके 2030 के दशक में किसी समय प्रयोगशाला विश्लेषण के लिए पृथ्वी पर भेजेगा।

केरल में लॉन्च हुआ ‘स्नेकपीडिया’ मोबाइल ऐप

केरल में वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और फोटोग्राफरों की एक टीम ने "स्नेकपीडिया" नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो साँपों पर सभी प्रासंगिक जानकारी पेश करेगा, साथ ही जनता के साथ-साथ साँपों के काटने के इलाज में डॉक्टरों की मदद करेगा। ऐप का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक रूप से सांपों की पहचान करने, सर्पदंश के लिए समय पर उचित उपचार का लाभ उठाने, सांपों के बारे में मिथकों का भंडाफोड़ करने और सांपों के साथ-साथ सर्पदंश पीड़ितों की रक्षा करना है। एंड्रॉइड मोबाइल एप्लिकेशन तस्वीरों, इन्फोग्राफिक्स और पॉडकास्ट की मदद से सांपों की जानकारी और उसके प्राथमिक उपचार, उपचार, मिथकों और अंधविश्वासों का विश्लेषण करता है।

भारत ने स्‍वदेश विकसित हेलीना और ध्रुवास्‍त्र टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल का संयुक्‍त रूप से सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान तथा विकास संगठन द्वारा डिजाइन और विकसित की गई, सेना के लिए हेलीना और वायुसेना के लिए ध्रुवास्‍त्रा मिसाइल प्रणाली का संयुक्‍त उपयोग परीक्षण किया गया है। यह परीक्षण रेगिस्‍तानी पर्वतमाला में अत्‍याधुनिक हल्‍के हेलिकॉप्‍टर प्‍लेटफॉर्म से किया गया। न्‍यूनतम और अधिकतम रेंज में मिसाइल क्षमताओं के आंकलन के लिए पांच मिशनों को अंजाम दिया गया। कुछ मिशन युद्धक टैंकों और कुछ फ़्लाइंग हेलिकॉप्टर को निशाना बनाते हुए किए गए। हेलिना और ध्रुवस्ट्रा तीसरी पीढ़ी के, लॉक ऑन बिफोर लॉन्च (LOBL) फायर एंड फॉरगेट एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल हैं जो डायरेक्ट हिट मोड के साथ-साथ टॉप अटैक मोड दोनों में लक्ष्य पर निशाना साधने में सक्षम हैं । इस प्रणाली में सभी मौसम में दिन और रात वाली क्षमता है और पारंपरिक कवच वाले टैंक के साथ साथ विस्फोटक प्रतिक्रियाशील कवच वाले युद्धक टैंकों को पराजित करने की क्षमता भी है । रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित, यह विश्‍व में सबसे उन्नत एंटी-टैंक हथियारों में से है। यह मिसाइल प्रणाली अब सेना और वायु सेना में शामिल करने के लिए तैयार है।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन लॉन्च करेगा विश्व सौर बैंक

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) ने ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में विश्व सौर बैंक (World Solar Bank-WSB) को लॉन्च करने की योजना बनाई है जो नवंबर 2021 के लिए निर्धारित है। विश्व सौर बैंक का विकास जलवायु क्षेत्र में अपने नेतृत्व को सुरक्षित करने के भारत के प्रयास का समर्थन करेगा। इस बैंक का विकास महत्वपूर्ण है क्योंकि COP-26 नामक जलवायु बैठक में ग्रीन फाइनेंस प्राथमिकता वाले विषयों में से एक होगा। COP-26 का आयोजन अमेरिका के पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल होने की पृष्ठभूमि में किया जाएगा। विश्व सौर बैंक का मुख्यालय भारत में स्थापित किए जाने की उम्मीद है। यह पहला बहुपक्षीय विकास बैंक (एमडीबी) होगा जिसे भारत में स्थापित किया जाएगा। WSB ने अगले 10 वर्षों में ISA के सदस्य देशों को लगभग 50 बिलियन डॉलर देने की योजना बनाई है।

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने ब्रिक्‍स 2021 वेबसाइट का शुभारंभ किया

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने ब्रिक्‍स 2021 वेबसाइट का शुभारंभ किया। इस पर भारत की अध्‍यक्षता के तहत ब्रिक्‍स के दौरान आयोजनों और गतिविधियों के बारे में व्‍यापक जानकारी उपलब्‍ध कराई जाएगी। उन्‍होंने सुषमा स्‍वराज भवन में आधुनिक सुविधाओं का भी शुभारंभ किया। यह भवन ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के लिए सचिवालय के रूप में कार्यरत होगा।

बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट में अनुवाद सॉफ्टवेयर अमार वाशा की शुरुआत

बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट ने वर्चुअल कार्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित अनुवाद सॉफ्टवेयर अमार वाशा की शुरुआत की। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट के आदेश और फैसलों का अंग्रेजी से बांग्ला भाषा में अनुवाद करने की व्‍यवस्‍था है। इस अवसर पर प्रधान न्यायाधीश सैय्यद महमूद हुसैन, कानून मंत्री अनिसुल हक और विभागीय सचिव मोहम्मद गुलाम सरवर तथा बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी ने अपने विचार व्यक्त किये। इस सॉफ्टवेयर को भारत की एक संस्‍था ने विकसित किया है। इस सॉफ्टवेयर का भारत में अंग्रेजी से बांग्ला सहित अन्‍य भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया जा रहा है। वर्ष 2019 से उच्चतम न्यायालय में सुप्रीम कोर्ट विधिक अनुवाद सॉफ्टवेयर- सुवास का उपयोग किया जा रहा है।

गृह मंत्री अमित शाह ने राष्‍ट्र प्रथम - 82 वर्षों की स्‍वर्णिम गाथा पुस्‍तक का विमोचन किया

गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्र प्रथम - 82 वर्षों की स्‍वर्णिम गाथा पुस्‍तक का विमोचन किया। इस पुस्‍तक में सीआरपीएफ के गरिमामय इतिहास, उसकी सम्‍पूर्ण यात्रा, चुनौतिओं, सफलताओं और समर्पण को दर्शाया गया है। इस अवसर पर श्री अमित शाह ने कहा कि यह पुस्‍तक सीआरपीएफ में भर्ती होने वाले जवानों के लिए प्रेरणा का काम करेगी और इतिहास की रोंगटे खड़े कर देने वाली वीरता की गाथाएं लोगों को बताएगी। श्री शाह ने कहा कि इस पुस्‍तक से उन्‍हें यह भी पता चलेगा कि उन्‍हें किस महान परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए तत्‍पर होना है।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह कोलकाता की नेशनल लाइब्रेरी में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष में आयोजित ‘शौर्यांजलि’ कार्यक्रम में शामिल हुए

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह कोलकाता की नेशनल लाइब्रेरी में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष में आयोजित ‘शौर्यांजलि’ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर श्री अमित शाह ने देश के स्वाधीनता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले बंगाल के महान स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने बंगाल के क्रान्तिकारियों के अदम्य साहस और शौर्य को दर्शाने वाली एक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इन्द्रधनुष मिशन 3-0 के तहत टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इन्द्रधनुष मिशन 3-0 के तहत टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम 22 फरवरी से शुरू होगा और यह 15 दिन तक चलेगा। कार्यक्रम का दूसरा चरण 22 मार्च से शुरू होगा।

परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने विद्युत मंत्री श्री आर के सिंह की उपस्थिति में ’गो इलेक्ट्रिक’ अभियान का शुभारंभ किया

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी ने केन्द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री श्री आरके सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में ई-मोबिलिटी और ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ भारत में इलेक्ट्रिक कुकिंग के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए "गो इलेक्ट्रिक" अभियान का शुभारंभ किया।

पुगलुर-त्रिचूर विद्युत पारेषण परियोजना राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से केरल में बिजली और शहरी क्षेत्र की कई महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने पुगलुर-त्रिचूर विद्युत पारेषण परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। पांच हजार 70 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस परियोजना से त्रिचूर जिला राज्‍य का एक बड़ा बिजली केंद्र बन जाएगा। राज्‍य की बढ़ती ऊर्जा ज़रूरतों को पूरा करने में इसकी महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी। प्रधानमंत्री ने कासरगोड सौर ऊर्जा परियोजना भी देश को समर्पित की। इसे राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन के तहत विकसित गया है। उन्‍होंने कहा कि देश के हरित ऊर्जा लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने में यह महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी। श्री मोदी ने कहा कि अन्‍नदाता को ऊर्जादाता बनाने के लिए किसानों को सौर ऊर्जा क्षेत्र से जोड़ा जा रहा है। उन्‍होंने तिरुवनंतपुरम में एकीकृत कमान तथा नियंत्रण केंद्र और स्‍मार्ट सड़क परियोजना की आधारशिला भी रखी।

प्रधानमंत्री ने इंडिया-ऑस्‍ट्रेलिया सर्कुलर इकोनॉमी हैकथॉन (आई-एसीई) को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि हमें अपने खपत के तरीकों और इस बात पर विचार करने की जरूरत है कि हम इसके पारिस्थितिकी पर पड़ने वाले प्रभाव को किस तरह कम कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि चक्रीय अर्थव्‍यवस्‍था यानी सर्कुलर इकोनॉकी, हमारे सामने मौजूद बहुत सी चुनौतियों का समाधान जुटाने में महत्‍वपूर्ण साबित हो सकती है। प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से इंडिया-ऑस्ट्रेलिया सर्कुलर इकोनॉमी हैकथॉन को संबोधित किया।

हुंडई ने विकसित की अल्टीमेट मोबिलिटी व्हीकल 'TIGER X-1’

हुंडई मोटर कंपनी ने TIGER X-1 के रूप में डब किए गए एक ट्रांसफॉर्मर जैसा रोबोकार लॉन्च किया है, जो पृथ्वी के साथ-साथ अन्य ग्रहों पर सबसे चुनौतीपूर्ण इलाकों की यात्रा कर सकता है। TIGER का पूर्ण रूप है ट्रांसफॉर्मिंग इंटेलिजेंट ग्राउंड एक्स्कर्श़न रोबोट (Transforming Intelligent Ground Excursion Robot), और X-1 इसकी प्रायोगिक स्थिति को दर्शाता है। अल्टीमेट मोबिलिटी व्हीकल (Ultimate Mobility Vehicle-UMV) TIGER को हुंडई द्वारा ऑटोडेस्क और संदबर्ग-फेरर के साथ साझेदारी में विकसित किया जा रहा है। टाइगर को बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जिसमें विस्तार योग्य पैरों पर चार पहियों के साथ एक छोटी पोड शामिल है। यह चार-पहिया-ड्राइव वाहन या चार-पैर वाले चलने वाले रोबोट के रूप में संचालित करने में सक्षम होगा। यह वाहन अनस्क्रूड है, जिसका अर्थ है कि इसका मुख्य उपयोग दूरस्थ और दुर्गम स्थानों पर पेलोड ले जाने के लिए किया जाएगा, न कि लोगों को। यह खोज और बचाव, वैज्ञानिक अनुसंधान, सैन्य या खोजपूर्ण मिशन (नए ग्रहों पर भी) में मदद करेगा।

RBI ने निवासियों को LRS के तहत IFSCs को प्रेषण करने की अनुमति दी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने देश में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (International Financial Services Centres-IFSCs) को उदारीकृत प्रेषण योजना (Liberalised Remittance Scheme -LRS) के तहत निवासी व्यक्तियों को प्रेषण बनाने की अनुमति दी है। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्णय का उद्देश्य IFSCs में वित्तीय बाजारों को गहरा करना और निवासी व्यक्तियों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने का अवसर प्रदान करना है। आरबीआई ने LRS पर मौजूदा दिशानिर्देशों की समीक्षा की है और विशेष आर्थिक क्षेत्र अधिनियम, 2005 के तहत भारत में स्थापित LRS से IFSCs के तहत निवासी व्यक्तियों को प्रेषण बनाने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। प्रेषण केवल IFSC में प्रतिभूतियों में निवेश करने के लिए किया जाएगा, जो कि भारत में रहने वाली संस्थाओं/कंपनियों (IFSC के बाहर) द्वारा जारी किए गए हैं। खाते में इसकी प्राप्ति की तारीख से 15 दिनों तक की अवधि के लिए खाते में कोई भी राशि बेकार पड़ी है जिसे तुरंत भारत में निवेशक के घरेलू INR खाते में वापस लाया जा सकता है।

नगालैंड विधानसभा में संसदीय अध्ययन और शोध केन्द्र की स्थापना करने की घोषणा

नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने पत्रकारिता और शोध से जुड़े दो अऩुदानों की कल घोषणा की। इनमें मुख्यमंत्री पत्रकारिता अनुदान और मुख्यमंत्री शोध अनुदान शामिल हैं। मौजूदा बजट सत्र में अपने बजट भाषण में श्री रियो ने कहा कि पत्रकारिता अनुदान लोकतंत्र को मजबूत करने में सहायता करेगा। उन्होंने कहा कि यह अऩुदान चौथे स्तंभ को सशक्त करने का एक प्रयास है। मुख्‍यमत्री ने कहा कि शोध अनुदान, विज्ञान की प्रगति में सहायक होगा और इससे शोध करने वाले छात्रों को आर्थिक मदद मिलेगी। उन्‍होंने नगालैंड विधानसभा में विवादों को सुलझाने से जुड़े संसदीय अध्ययन और शोध केन्द्र की स्थापना करने की भी घोषणा की।

भारत, नेपाल में 6 माध्यमिक विद्यालयों का पुनर्निर्माण करेगा

भारत, नेपाल में छह माध्‍यमिक विद्यालयों का पुनर्निर्माण करेगा। नेपाल में भारत के दूतावास और नेपाल पुनर्निर्माण प्राधिकरण की केन्द्रीय शिक्षा परियोजना क्रियान्वयन इकाई ने इससे जुड़े एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये। भारतीय दूतावास की विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस पर 51 करोड़ 80 लाख नेपाली रुपये की लागत आएगी। छह माध्‍यमिक विद्यालयों में से चार काठमांडू जिले में जबकि दो विद्यालय कावरे जिले में हैं।

ओडिशा सरकार ने माँ समलेस्वरी मंदिर के लिए विकास पैकेज की घोषणा की

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में ओडिशा की राज्य सरकार ने पर्यटकों और भक्तों को दिव्य अनुभव प्रदान करने के लिए SAMALEI प्रोजेक्ट (समलेश्वरी मंदिर क्षेत्र प्रबंधन और स्थानीय अर्थव्यवस्था पहल - Samaleswari Temple Area Management and Local Economy Initiatives) के लिए विकास कार्य शुरू किया है। इस परियोजना में पश्चिमी ओडिशा के पीठासीन देवता मां समलेश्वरी की 16 वीं शताब्दी के आसपास 108 एकड़ भूमि का विकास शामिल है। ओडिशा सरकार ने परियोजना के कार्यान्वयन के लिए 2021-22 वित्तीय वर्ष के लिए 200 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। यह परियोजना MoSarkar5T के तहत कार्यान्वित की जाएगी और मंदिर के सौंदर्यीकरण और स्थानीय लोगों के आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित करेगी। इसमें 12 एकड़ के मंदिर परिसर के अंदर भक्तों के लिए सुविधाओं का विकास और चार लंबे धरोहरों के स्वागत द्वार विकसित किए जाएंगे।

जॉर्जिया के पीएम जियोर्गी गखारिया ने दिया इस्तीफा

जॉर्जिया के प्रधान मंत्री, जियोर्गी गखारिया ने अपने इस्तीफे की घोषणा की है। 45 वर्षीय गखरिया ने 8 सितंबर 2019 से 18 फरवरी 2021 तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया. यूनाइटेड नेशनल मूवमेंट विपक्षी पार्टी के अध्यक्ष नीका मेलिया को गिरफ्तार करने के फैसले पर अपनी ही टीम में मतभेद के कारण वह पद छोड़ रहे थे।

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने 2021 के लिए भारत की GDP को 10.2% तक संशोधित किया

वैश्विक पूर्वानुमान करने वाली फर्म ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स (Oxford Economics) ने कैलेंडर वर्ष 2021 के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को संशोधित करते हुए 8.8 प्रतिशत के पिछले अनुमान की तुलना में 10.2 प्रतिशत तक संशोधित किया है. ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने कोविड-19 को लेकर जोखिम कम होने और मौद्रिक नीति परिदृश्य में बदलाव का हवाला देते हुए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को संशोधित किया है। ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स का मुख्यालय ऑक्सफोर्ड, यूनाइटेड किंगडम में है और 5 देशों में 6 कार्यालय स्थान हैं। यह आर्थिक जोखिम की भविष्यवाणी और प्रबंधन के लिए वैश्विक पूर्वानुमान और विश्लेषण प्रदान करता है।

पीएम मोदी करेंगे नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 20 फरवरी, 2021 को नीति आयोग की शासी परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक के दौरान कृषि, विनिर्माण, बुनियादी ढांचे और मानव संसाधन विकास के संबंध में मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।यह गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक होगी।इस बैठक में पहली बार लद्दाख शामिल होगा।जम्मू-कश्मीर भी इस वर्ष केंद्र शासित प्रदेश के रूप में भाग लेगा।अन्य केंद्र शासित प्रदेश जो प्रशासकों की अध्यक्षता में हैं, वे भी इस बैठक में शामिल होंगे।इस बैठक में शासी परिषद के उपाध्यक्ष, केंद्रीय मंत्री, पदेन सदस्य भी भाग लेंगे।नीति आयोग के सदस्य और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और भारत सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में शामिल होंगे।

भारत-सिंगापुर सीईओ फोरम बैठक आयोजित

भारत – सिंगापुर सीईओ फोरम, जिसे नवंबर 2018 में लॉन्च किया गया था, ने फिर से अपनी बैठक आयोजित की। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) और फिक्की द्वारा 18 फरवरी, 2021 को यह बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक के दौरान, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि, दोनों देश ई-कॉमर्स, स्मार्ट विनिर्माण, फिनटेक और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक साथ काम कर सकते हैं।इन क्षेत्रों में, दोनों देशों में एक बड़ा बाजार हैं।भारत-सिंगापुर सीईओ फोरम के सदस्यों ने उन नियामक मुद्दों और प्रक्रियाओं के समाधान के लिए काम करने पर भी सहमति व्यक्त की है जो देशों के द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों को प्रभावित कर रहे हैं।मंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि, भारत तीन बी अर्थात् Buddhism, Bollywood और Business के आधार पर सिंगापुर के साथ अपने संबंधों का विस्तार करना चाहता है।सिंगापुर के व्यापार संबंधों के प्रभारी मंत्री एस. ईश्वरन ने भी दोनों देशों के व्यवसायों के बीच अधिक से अधिक जुड़ाव के लिए जोर दिया।उन्होंने 3 डी के अर्थात् Development, Diversification और Digital Economy पर भी जोर दिया।

पिरामल समूह करेगा डीएचएफएल का अधिग्रहण

भारतीय रिजर्व बैंक ने 18 फरवरी, 2021 को पिरामल ग्रुप द्वारा दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल) के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। डीएचएफएल के लेनदारों की एक समिति ने पिरामल की बोली के पक्ष में मतदान किया था, उसके एक महीने के बाद आरबीआई ने यह निर्णय लिया है।इस बोली को 94 फीसदी वोट मिले।इसके बाद, कंपनी के रिज़ॉल्यूशन प्लान को RBI द्वारा अनुमोदित किया गया है।अब, पि रामल समूह को डीएचएफएल का अधिग्रहण के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) की अनुमति लेनी होगी।पिरामल समूह के अलावा, ऋण-ग्रस्त एनबीएफसी के लिए एक और प्रमुख दावेदार अमेरिका स्थित ओकट्री कैपिटल था।ओकट्री कैपिटल ने उधारदाताओं से 45 फीसदी वोट हासिल किए थे।पिरामल ग्रुप ने 37,250 करोड़ रुपये की पेशकश की है जबकि ओकट्री ने 38,400 करोड़ रुपये की पेशकश की है।लेकिन, पिरामल समूह ने उच्च अग्रिम नकद भुगतान की पेशकश की थी।इस प्रकार, कंपनी बोली जीत गई। दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (DHFL) डिपॉजिट लेने वाली हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है।

फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में समाचार सामग्री को प्रतिबंधित

फेसबुक ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई यूजर्स को किसी भी स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचार को पढ़ने और साझा करने से ब्लॉक कर दिया है। फेसबुक ने यह कदम ऑस्ट्रेलिया में नए मीडिया भुगतान कानून पर विवाद की पृष्ठभूमि में शुरू किया है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा लाए गए नए कानून पर फेसबुक ने पलटवार किया है। यह कानून टेक कंपनियों को उनके द्वारा साझा की जाने वाली समाचार सामग्री के लिए प्रकाशकों को भुगतान करने के लिए प्रेरित करता है।इस अधिनियम के साथ, ऑस्ट्रेलियाई सरकार चाहती है कि गूगल और फेसबुक जैसे तकनीकी दिग्गज अपने प्लेटफॉर्म पर साझा की जाने वाली खबरों का भुगतान करें।सरकार ने बताया था कि प्रकाशकों का विज्ञापन राजस्व लगातार घट रहा है।लेकिन फेसबुक ने यह कदम कानून का विरोध करने के लिए शुरू किया है, जिसमें कहा गया है कि प्रस्तावित कानून मूल रूप से फेसबुक और प्रकाशकों के बीच संबंधों को गलत तरीके से पेश करता है जो समाचार सामग्री साझा करने के लिए प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं।गूगल ने प्रकाशकों के साथ राजस्व-साझेदारी पर समझौतों पर हस्ताक्षर करना भी शुरू कर दिया है।

दक्षिण अफ्रीका के फाफ डू प्लेसिस ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। 36 वर्षीय प्लेसिस ने नवंबर 2012 में टेस्ट क्रिकेट में अपना सफ़र शुरू किया और सबसे लंबे प्रारूप में कुल 69 मैच खेले। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 40.02 की औसत से 4163 रन बनाए, जिसमें 10 शतक और 21 अर्द्धशतक शामिल हैं।

आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बने क्रिस मॉरिस

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हुई। क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा। ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ में आरसीबी ने, Jhye Richardson को पंजाब किंग्स ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा है। इस तरह से मॉरिस ने सबसे महंगी बोली के मामले में पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह को पीछे छोड़ दिया। यही नहीं वे आईपीएल इतिहास में विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए।

एल एस मेरेटेन्स और एरीना सबालिंका ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला डबल्स का खिताब जीता

ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला डबल्स का खिताब एल एस मेरेटेन्स और एरीना सबालिंका की जोडी ने जीत लिया है। फाइनल में इस जोडी ने बारगोरा क्रैजीसिकोवा और कैटरीना सिनियाकोवा की जोडी को छह-दो, छह-तीन से हराया। पुरूष डबल्स के फाइनल में मौजूदा चैम्पियन राजीव राम और जो सेलिसब्री की जोडी का मुकाबला ईवान डोडिग और फिलिप पोलासेक से होगा।

छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती

19 फरवरी को महान मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई गई। महाराष्ट्र में 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्मदिन भव्य पैमाने पर मनाया जाता है। शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी, 1630 में शिवनेरी किले में, जीजाबाई और शाहजी भोंसले के घर हुआ था। शिवाजी एक महान नेता और मराठा राष्ट्र के निर्माता थे। उन्होंने सभी बाधाओं के खिलाफ दक्कन में हिंदू राज्य की स्थापना की, जो शक्तिशाली मुगल के खिलाफ लड़ रहे थे। उन्होंने जन मानस को मुगल शासक औरंगजेब के अत्याचार के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित किया और एकजुट किया, उनमें गर्व और राष्ट्रीयता की भावना पैदा की।

19 फरवरी : साइल हेल्थ कार्ड दिवस

भारत सरकार ने 19 फरवरी, 2020 को साइल हेल्थ कार्ड दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। साइल हेल्थ कार्ड स्कीम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 19 फरवरी, 2015 को लांच किया गया था। इस योजना का उद्देश्य मिट्टी की उपजाऊ क्षमता का मूल्यांकन करना था। इस योजना के तहत प्रत्येक दो वर्ष बाद साइल हेल्थ कार्ड जारी किये जाते हैं। इसके द्वारा किसानों को खेत में उर्वरक की उचित मात्र डालने में आसानी होती है, इससे बड़े पैमाने पर अतिरिक्त उर्वरक के उपयोग में कमी आई है। राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद् द्वारा किये गये एक अध्ययन के अनुसार देश में साइल कार्ड (Soil Health Card) के उपयोग से उर्वरक के उपयोग में 10% की कमी आई है। इस अध्ययन से यह भी ज्ञात हुआ है कि साइल कार्ड के कारण उत्पादकता में 5-6% की वृद्धि हुई है। साइल कार्ड योजना में मिट्टी में कम हो रहे पोषक तत्वों की समस्या पर फोकस किया जाता है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री कैप्टन सतीश शर्मा का निधन

दिग्गज कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कैप्टन सतीश शर्मा का निधन हो गया है. उन्होंने नरसिम्हा राव सरकार में 1993 से 1996 तक केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री के रूप में कार्य किया। कैप्टन सतीश शर्मा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के करीबी सहयोगी थे। वह तीन बार लोकसभा सांसद थे, उन्होंने रायबरेली और अमेठी निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व किया था और मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश राज्यों से राज्यसभा सदस्य का तीन बार प्रतिनिधित्व किया था।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.