Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 February 2021

हैदराबाद को दी गई ‘2020 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड’ की मान्यता

तेलंगाना की राजधानी, हैदराबाद को संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) और आर्बर डे फाउंडेशन द्वारा शहरी वनों के विकास और रख रखाव की प्रतिबद्धता के लिए 2020 ट्री सिटी ऑफ वर्ल्ड के रूप में मान्यता दी गई है। हैदराबाद अब तक ट्री सिटी के रूप में मान्यता प्राप्त करने वाला भारत का एकमात्र शहर है। इस मान्यता के साथ, यह समान विचारधारा वाले वैश्विक शहरों के नेटवर्क में शामिल हो गया है जो स्वस्थ, लचीला और खुशहाल शहरों के निर्माण में पेड़ों के महत्व को पहचानते हैं। 2020 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड मान्यता कार्यक्रम का दूसरा वर्ष है, जिसमें 63 देशों के 120 शहर हैं। अधिकांश शहर संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से थे।

विश्‍व प्रसिद्ध खजुराहो नृत्‍य महोत्‍सव आज से मध्‍य प्रदेश में शुरू हो रहा है

मध्य प्रदेश में 47वां खजुराहो नृत्य महोत्सव विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में शुरू हो रहा है। यह महोत्सव 26 फरवरी तक चलेगा। विश्‍व प्रसिद्ध खजुराहो नृत्‍य महोत्‍सव आज से मध्‍य प्रदेश में शुरू हो रहा है यह समारोह 44 साल के अंतराल के बाद एक बार फिर मंदिर परिसर में आयोजित किया जाएगा। खजुराहो नृत्य समारोह प्रतिदिन शाम 7 बजे शुरू होगा। इसमें प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। कार्यक्रम के उद्धघाटन सत्र की शुरुआत गीता चंद्रन और उनकी मंडली के भरतनाट्यम के साथ और दीपक महाराज के कथक से होगी।

अमरीका पैरिस समझौते में आधिकारिक रूप से एक बार फिर शामिल हो गया है

अमरीका पैरिस समझौते में आधिकारिक रूप से एक बार फिर शामिल हो गया है। 20 जनवरी को श्री जो बाइडेन ने अमरीकी राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटे के बाद पैरिस समझौते में दोबारा शामिल होने की प्रक्रिया से जुड़े कार्यकारी आदेश पर हस्‍ताक्षर किए थे। पिछले वर्ष पूर्व राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प के आदेश के बाद अमरीका आधिकारिक रूप से समझौते से अलग हो गया था। पैरिस समझौते के अंतर्गत प्रत्‍येक पांच वर्षों में सभी सदस्‍य देशों को ग्रीन हाउस गैस उत्‍सर्जन नियंत्रित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताएं व्‍यक्‍त करनी होती हैं। इस समझौते का लक्ष्‍य वैश्विक तापमान वृद्धि को दो डिग्री सेल्सियस से नीचे सीमित करना है। साथ ही इसे और भी कम करके एक दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस तक लाने का प्रयास करना है।अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन इस वर्ष 22 अप्रैल को पृथ्‍वी दिवस के अवसर पर जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन को आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। इस सम्‍मेलन में विश्‍व के कई नेता शामिल होंगे। सम्‍मेलन में श्री बाइडेन वर्ष 2030 तक कार्बन उत्‍सर्जन में कमी लाने के अमरीका के लक्ष्‍यों को जारी करेंगे।संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन के 26वें सम्‍मेलन के अध्‍यक्ष श्री आलोक शर्मा ने पैरिस समझौते में अमरीका के दोबारा शामिल होने का स्‍वागत किया है।

भारत और मालदीव ने मछली-प्रसंस्‍करण, लोक प्रसारण, सतत शहरी विकास, सड़क अवसंरचना और आवास सहित अनेक क्षेत्रों में सहयोग के समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए

भारत और मालदीव ने मछली-प्रसंस्‍करण, लोक प्रसारण, सतत शहरी विकास, सड़क अवसंरचना और आवाससहित अनेक क्षेत्रों में सहयोग के समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस० जयशंकर और मालदीव के विदेशमंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहि‍द के बीच माले में बातचीत के बाद समझौते के कागजात का आदान-प्रदान किया गया। प्रसारण के क्षेत्र में हुए समझौते के तहत दोनों देश भारत के प्रसार भारती और मालदीव के सरकारी मीडिया संगठन-- पीएसएम के बीच सहयोग बढाने को सहमत हुए हैं। इस सम्‍बंध में हुए समझौता ज्ञापन में लोक प्रसारण के क्षेत्र में मालदीव की क्षमता और उसके साथ सहयोग बढा़ने की बात कही गई है।

नाओमी ओसाका ने जेनीफर ब्रेडी को हराकर ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन टेनिस का महिला सिंगल्‍स खिताब जीता

जापान की नाओमी ओसाका ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस के महिला सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। मेलबर्न में फाइनल में ओसाका ने अमरीका की 22वीं वरीयता प्राप्‍त जेनिफर ब्राडी को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हराया। ये ओसाका का चौथा ग्रैंड स्लैम खिताब है। खिताब जीतने के बाद ओसाका विश्‍व रैंकिंग में तीसरे से दूसरे स्‍थान पर आ गई हैं। मिक्‍स्ड डबल्‍स का खिताब चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजीकोवा और अमरीका के राजीव राम की जोड़ी ने जीत लिया है।

स्वास्थ्य अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए CSIR का बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने भारत में स्वास्थ्य अनुसंधान के विकास, प्रबंध और संवर्धन का समर्थन करने के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। गेट्स फाउंडेशन और CSIR वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग शुरू करने के अवसरों की पहचान करने के लिए मिलकर काम करेंगे। ये नई रोकथाम, चिकित्सा और हस्तक्षेप के विकास और परीक्षण पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो भारत और अन्य विकासशील देशों को प्रभावित करने वाले प्रमुख स्वास्थ्य चिंताओं को हल करने में मदद कर सकते हैं। अनुसंधान सहयोग के क्षेत्र --

  • आनुवंशिक रोग जो शिशु और नवजात मृत्यु दर को प्रभावित करते हैं;
  • संक्रामक रोग और पर्यावरण निगरानी के लिए नए निदान और उपकरण;
  • दवा, टीके, जीवविज्ञान, और निदान निर्माण के लिए लागत प्रभावी प्रक्रियाओं का विकास;
  • नव माइक्रोबायोम-निर्देशित खाद्य पदार्थ;
  • विज्ञान और तकनीकी उपकरणों के सामाजिक-आर्थिक प्रभाव;
  • स्वास्थ्य और विकास के अन्य क्षेत्र।

भीम आर्मी के चंद्र शेखर आज़ाद का नाम TIME की सूची में

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्र शेखर आज़ाद और पांच भारतीय मूल की हस्तियों को 2021 TIME100 नेक्स्ट में शामिल किया गया है। TIME100 नेक्स्ट 2021, टाइम पत्रिका की 'भविष्य को आकार देने वाले 100 उभरते नेताओं' की वार्षिक सूची का दूसरा संस्करण है। भीम आर्मी उत्तर प्रदेश में स्थित एक दलित अधिकार संगठन है जो दलितों को शिक्षा के माध्यम से गरीबी से बचने में मदद करता है। इसकी स्थापना 2015 में सतीश कुमार, विजय रतन सिंह और चंद्रशेखर आज़ाद ने की थी। Time100 नेक्स्ट सूची में पाँच भारतीय मूल के व्यक्ति हैं -

  • ट्विटर वकील: विजया गड्डे
  • यूके के वित्त मंत्री: ऋषि सुनक
  • इंस्टाकार्ट के संस्थापक और सीईओ: अपूर्व मेहता
  • गेट अस पीपीई कार्यकारी निदेशक और चिकित्सक: शिखा गुप्ता
  • गैर-लाभकारी अपसोल्व के संस्थापक: रोहन पावुलुरी

NHAI ने 100 प्रतिशत कैशलेस टोल कलेक्शन हासिल किया

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने पूरे देश में राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क प्लाजा पर 100 प्रतिशत कैशलेस टोल संग्रह सफलतापूर्वक प्राप्त किया है। राष्ट्रीय राजमार्गों पर फी प्लाजा के सभी लेन को 16 फरवरी, 2021 से फास्टैग लेन के रूप में घोषित किया गया है।100 प्रतिशत कैशलेस टोलिंग को हाइवे यूजर्स द्वारा सकारात्मक रूप से लिया जा रहा है।जब से फास्टैग मानदंड को अधिसूचित किया गया है, 2,50,000 से अधिक टैग बेचे गए हैं।एक ही दिन में, कुल 60 लाख लेनदेन किए गए, जिसके परिणामस्वरूप FASTag के माध्यम से 95 करोड़ रुपये का टोल संग्रह हुआ।देश में अब तक फास्टैग की कुल पैठ 87 प्रतिशत तक पहुंच गई है।16 फरवरी से 7 प्रतिशत पैठ में वृद्धि हुई थी।सरकार राजमार्ग उपयोगकर्ताओं द्वारा FASTag को अपनाने की सुविधा के लिए एक मुफ्त FASTag की भी सुविधा प्रदान कर रही है।यह मुफ्त अभियान 1 मार्च तक चलेगा।

कोरोनिल (Coronil) को आयुष प्रमाणन प्राप्त हुआ

पतंजलि की दिव्य कोरोनिल दवा को डब्ल्यूएचओ प्रमाणन मानदंडों के अनुसार आयुष मंत्रालय से प्रमाणन प्राप्त हुआ है। कोरोनिल को अब एक दवा के रूप में प्रमाणित किया गया है जिसे कोविड-19 से लड़ने के लिए सहायक उपाय के रूप में और प्रतिरक्षा-बूस्टर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के आयुष खंड से इस दवा को फार्मास्युटिकल प्रोडक्ट (सीओपीपी) का प्रमाण पत्र मिला है।पतंजलि ने एक पुस्तिका भी जारी की है जो कोरोनिल की प्रभावकारिता को प्रमाणित करती है। पतंजलि ने जून 2020 में कोरोनिल टैबलेट लॉन्च की थी। यह हरिद्वार स्थित दिव्य प्रकाशन पतंजलि अनुसंधान संस्थान में विकसित की गयी थी।

PMFBY का समर्थन करने के लिए ड्रोन का उपयोग करेगा कृषि मंत्रालय

कृषि मंत्रालय को रिमोट सेंसिंग डेटा संग्रह के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत ड्रोन का उपयोग करने की अनुमति दी गई है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा रिमोटली पायलटिड एयरक्राफ्ट सिस्टम (RPAS) का उपयोग करने के लिए सशर्त अनुमति दी गई है।RPAS का उपयोग कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा 100 जिलों के कृषि क्षेत्रों में रिमोट सेंसिंग डेटा संग्रह के लिए किया जाएगा।इसका उपयोग ग्राम पंचायत स्तर उपज अनुमान के लिए किया जाएगा।यह सशर्त छूट जारी होने की तारीख के एक साल बाद तक या डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म के परिचालन तक मान्य होगी।ड्रोन के उपयोग के लिए अभी भी स्थानीय प्रशासन से आवश्यक मंजूरी लेनी होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नीति आयोग की शासी परिषद की छठी बैठक की अध्‍यक्षता की

वीडियो कांफ्रेंस के जरिये नीति आयोग की शासी परिषद की छठी बैठक में अपने संबोधन में श्री मोदी ने कहा कि भारत तेजी से प्रगति का संकल्‍प ले चुका है और कोई समय नहीं गंवाना चाहता। उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष के बजट में उठाए गए रचनात्‍मक कदमों का स्‍वागत हुआ है जिससे राष्‍ट्र के मूड का पता चलता है। उन्‍होंने कहा कि इसमें युवाओं ने प्रमुख भूमिका अदा की है।

अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय ने नई दिल्‍ली में एक भारत-श्रेष्‍ठ भारत विषय पर मुशायरे का आयोजन किया

अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय ने नई दिल्‍ली में एक भारत-श्रेष्‍ठ भारत विषय पर मुशायरे का आयोजन किया, जिसमें देश के जाने-माने कवियों और शायरों ने हिस्‍सा लिया। इनमें वसीम बरेलवी, शबीना अदीब, मंजर भोपाली, पापुलर मेरठी, सबा बलरामपुरी और आलोक श्रीवास्‍तव के अलावा अन्‍य जाने-माने कव‍ि और शायर शामिल हैं।

ट्रोपेक्स 21 डीब्रीफ, सामरिक बातचीत के लिए नौसेना के कमांडर कोच्चि में

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कोच्चि में ट्रोपेक्स-21 (थियेटर स्तरीय सामरिक तैयारी अभ्यास) के डीब्रीफ की अध्यक्षता की। यह अभ्यास जनवरी 2021 में शुरू हुआ था जिसमें भारतीय नौसेना के तीनों कमान, पोर्ट ब्लेयर में ट्राई-सर्विस कमान और भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और तटरक्षक बल शामिल थे। यह द्विवार्षिक अभ्यास भारतीय नौसेना द्वारा किया गया सबसे बड़ा अभ्यास है जिसका उद्देश्य युद्ध के समस्त आयामों में युद्ध लड़ने की अपनी अवधारणाओं को मान्यता प्रदान करना है ।

भारतीय नौसेना का जहाज प्रलय एनएवीडीईएक्स 21 और आईडीईएक्स 21 में भाग लेने के लिए आबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

भारतीय नौसेना का जहाज प्रलय 20 से 25 फरवरी 2021 तक निर्धारित एनएवीडीईएक्स 21 (नौसेना रक्षा प्रदर्शनी) और आईडीईएक्स 21 (अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी) में भाग लेने के लिए दिनांक 19 फरवरी 2021 को संयुक्त अरब अमीरात के आबू धाबी पहुंचा। स्वदेश निर्मित प्रबल क्लास मिसाइल वैसल के दूसरे जहाज आईएनएस प्रलय को दिनांक 18 दिसंबर 2002 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में स्वदेश में निर्मित यह जहाज भारतीय जहाज निर्माण उद्योग की क्षमताओं का प्रमाण है और यह एक बहुमुखी मंच है जो विभिन्न प्रकार के युद्ध मिशन को अंजाम देने में सक्षम है । इस क्षेत्र की अग्रणी अंतरराष्ट्रीय नौसैनिक और रक्षा प्रदर्शनियों में से एक एनएवीडीएक्स 21 और आईडीईएक्स 21 में आईएनएस प्रलय की भागीदारी का उद्देश्य माननीय प्रधानमंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण के अनुरूप भारत के स्वदेशी जहाज निर्माण की ताकत को प्रदर्शित करना है।

श्रीलंका के तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

श्रीलंका के तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने 25 टेस्ट, 24 वनडे में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व करते हुए 75 और 32 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2011 में एकमात्र टी20 इंटरनैशनल मैच खेला था। प्रसाद ने आखिरी बार अक्टूबर 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेला था।

मनिका बत्रा ने 82वीं राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में जीता एकल खिताब

भारत की शीर्ष श्रेणी की टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने हरियाणा के पंचकुला में ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 82वीं सीनियर नेशनल टेबल टेनिस चैंपियनशिप जीतने के लिए महिला एकल फाइनल में रीथ रिशिया को 4-2 से हराया। यह मनिका का दूसरा राष्ट्रीय खिताब था। उन्होंने 2015 में हैदराबाद में अपना पहला राष्ट्रीय खिताब जीता था।

विश्व स्तर पर 20 फरवरी को मनाया गया सामाजिक न्याय का विश्व दिवस

सामाजिक न्याय का विश्व दिवस पूरे विश्व में प्रतिवर्ष 20 फरवरी को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने सर्वसम्मति से 10 जून 2008 को निष्पक्ष वैश्वीकरण के लिए सामाजिक न्याय पर ILO घोषणा को अपनाया। इस वर्ष सामाजिक न्याय के विश्व दिवस का विषय "डिजिटल अर्थव्यवस्था में सामाजिक न्याय के लिए आह्वान (A Call for Social Justice in the Digital Economy)" है। दिन का उद्देश्य : गरीबी, बहिष्करण, लैंगिक समानता, बेरोजगारी, मानवाधिकार और सामाजिक सुरक्षा जैसे सामाजिक न्याय के मुद्दों को बढ़ावा देने और निपटने की आवश्यकता को पहचानना, सामाजिक एकीकरण के लिए पूर्ण रोजगार और समर्थन प्राप्त करने के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना, लोगों को यह देखने के लिए प्रोत्साहित करना कि सामाजिक न्याय गरीबी उन्मूलन को कैसे प्रभावित करता है।

20 फरवरी : अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम का स्थापना दिवस

20 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश तथा मिजोरम का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश तथा मिजोरम के लोगों को शुभकामनाएं दीं। मिजोरम की स्थापना के साथ मिज़ो नेशनल फ्रंट के संघर्ष का समापन हुआ, मिज़ो नेशनल फ्रंट की स्थापना 1961 में की गयी थी। इस संगठन ने ग्रेटर मिजोरम की स्वायत्त स्वतंत्रता की मांग के लिए हथियार उठाये और आइजोल, लुंगलेई, चान्गते, छिम्लुंग इत्यादि स्थानों में सरकारी संस्थानों को निशाना बनाया। भारत सरकार ने 1967 में मिज़ो नेशनल फ्रंट पर प्रतिबन्ध लगाया। इससे MNF के नेतृत्व में संघर्ष और भी तीव्र हुआ। 1972 में मिजोरम को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया, परन्तु प्रदर्शनकारी इससे शांत नहीं हुए। 30 जून, 1986 को मिज़ो नेशनल फ्रंट तथा भारत सरकार ने समझौते पर हस्ताक्षर किये। इसके पश्चात् मिज़ो नेशनल फ्रंट ने हिंसा का मार्ग त्याग दिया और शीघ्र ही मिजोरम को भारत का पूर्ण राज्य बनाया गया। इसके इए मिजोरम राज्य अधिनियम, 1986 पारित किया गया था।
शुरू में असम का नियंत्रण असम की प्रांतीय सरकार के गवर्नर के पास था। संविधान लागू होने के बाद नार्थ ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी (NEFA) का कार्यभार असम के राज्यपाल को सौंपा गया। बाद में NEFA का नाम बदलकर अरुणाचल प्रदेश कर दिया गया। 1972 में अरुणाचल प्रदेश केंद्र शासित प्रदेश बना। 1975 में अरुणाचल प्रदेश परिषद् को अस्थायी विधानसभा में परिवर्तित किया गया तथा इसमें अरुणाचल प्रदेश के लिए मंत्रिपरिषद का गठन किया गया। 20 फरवरी, 1987 को अरुणाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया, इसके लिए संविधान में 55वां संशोधन किया गया था।

विश्व पैंगोलिन दिवस 2021: 20 फरवरी

विश्व पैंगोलिन दिवस (World Pangolin Day) हर साल "फरवरी के तीसरे शनिवार" को मनाया जाता है। 2021 में, 20 फरवरी 2020 को वार्षिक विश्व पैंगोलिन दिवस मनाया जा रहा है। यह आयोजन का 10वां संस्करण है। इस दिन का उद्देश्य इन अद्वितीय स्तनधारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और संरक्षण प्रयासों को तेज करना है। एशिया और अफ्रीका में पैंगोलिन की संख्या तेजी से घट रही है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.