Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 February 2021

फैटी लीवर की समस्‍या और उसकी पहचान कर उसका उपचार करने वाला भारत दुनिया का पहला देश

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि भारत अल्कोहल का सेवन नहीं करने पर भी फैटी लीवर की समस्‍या और उसकी पहचान कर उसका उपचार करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। उन्होंने गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग के उपचार तथा कैंसर, मधुमेह और हृदय रोगों की रोकथाम तथा नियंत्रण के राष्ट्रीय कार्यक्रम संबंधी दिशानिर्देशों जारी किए। डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि फैटी लीवर में वसा का असामान्य संचय स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है।

नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का पुरुष सिंगल्स का ख़िताब जीता

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का पुरुष सिंगल का ख़िताब जीत लिया है। फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को लगातार सेटों में 7-5, 6-2, 6-2 से पराजित किया। उधर, ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिक्स्ड डबल्स में बारबोरा क्रेजचिकोवा और राजीव राम की जोड़ी ने खिताब अपने नाम कर लिया है। इस जोड़ी ने 2019 में भी ऑस्ट्रेलिया ओपन जीता था। जापान की नाओमी ओसाका ने 20 फरवरी, 2021 को ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल 2021 के महिला एकल गेम में अमेरिकी जेनिफर ब्रैडी को हरा कर अपना चौथा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।

खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेल कर्नाटक में होंगे

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने घोषणा की है कि दूसरे खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेलों की मेजबानी कर्नाटक करेगा। इस साल के अंत में होने वाले देश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय खेल एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज के साथ साझेदारी में बेंगलुरु में आयोजित किए जाएंगे। पच्‍चीस साल से कम उम्र के चार हजार से अधिक खिलाड़ी इसमें शामिल होंगे। इन खिलाड़ियों के पास राष्ट्रीय टीमों के लिए चुने जाने का अवसर भी होगा। पहला विश्‍वविद्यालय खेल पिछले साल भुवनेश्वर में आयोजित किया गया था। इस बार विश्‍वविद्यालय खेलों में योगासन और मल्लखंब को भी जोड़ा गया है।

पुद्दुचेरी के मुख्‍यमंत्री ने विधानसभा में बहुमत खोने के बाद उपराज्‍यपाल को त्‍यागपत्र सौंपा

पुदुच्‍चेरी के मुख्‍यमंत्री वी0 नारायणसामी ने विश्‍वास मत हासिल करने में असफल रहने के बाद आज इस्‍तीफा दे दिया। विधानसभा अध्‍यक्ष शिवकोलुथु ने घोषणा की कि वी0 नारायणसामी सदन का विश्‍वास प्राप्‍त करने में असफल रहे हैं। इससे पहले उपराज्‍यपाल तमिलसाई सौन्‍दराजन ने श्री नारायणसामी से सदन में अपना बहुमत साबित करने को कहा था।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को पीडीपी का फिर से अध्यक्ष चुना गया

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी-पीडीपी का फिर से अध्यक्ष चुना गया है। यह घोषणा पार्टी के ट्विटर हैंडल के माध्यम से की गई। पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से घोषणा की कि महबूबा मुफ्ती को तीन साल की अवधि के लिए जम्‍मू कश्‍मीर-पीडीपी अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से फिर से चुना गया।

उपराष्ट्रपति ने NTR पर राजनीतिक जीवनी 'मावरिक मसीहा' का विमोचन किया

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने वरिष्ठ पत्रकार रमेश कंडुला द्वारा लिखित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन.टी. रामा राव पर एक राजनीतिक जीवनी 'मावरिक मसीहा' का विमोचन किया हैं। एनटीआर को ’वैकल्पिक राजनीति’ के शीर्ष अग्रदूतों में स्थान दिया गया था। राजनीति में उनका प्रवेश और क्षेत्रीय पार्टी के लगभग नौ महीनों के भीतर 'नाटकीय' सफलता ने राष्ट्रीय राजनीति को एक नई दिशा दी।

असम सीएम ने रखी पूर्वी भारत के पहले कौशल विश्वविद्यालय की नींव

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने असम में दर्रांग जिले में पूर्वी भारत के पहले कौशल विश्वविद्यालय की नींव रखी। अत्याधुनिक कौशल विश्वविद्यालय 1,000 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ बनाया जाएगा। यह 12 विषयों में 10,000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा। विश्वविद्यालय के 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है। इसका जर्मनी, ताइवान, दक्षिण कोरिया, इज़राइल, जापान, इंग्लैंड जैसे देशों के साथ "समझौता" होगा।

भारत ने मालदीव के लिए रक्षा क्षेत्र में 5 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये

भारत ने अपनी समुद्री सीमा के पड़ोसी देश मालदीव के चौतरफा विकास और सुरक्षा के प्रति वचनबद्धता दोहराते हुए उसके लिए रक्षा क्षेत्र में पांच करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इस समझौते से समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में क्षमता निर्माण में मदद मिलेगी। रक्षा परियोजनाओं के लिए ऋण समझौते पर मालदीव के वित्‍त मंत्रालय और भारत के निर्यात आयात बैंक के बीच हस्‍ताक्षर हुए। इस ऋण से हिन्‍द महासागर में रणनीतिक रूप से महत्‍वपूर्ण मालदीव में समुद्री क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मालदीव के रक्षामंत्री मारिया दीदी के साथ यूटीएफ हार्बर परियोजना समझौते पर भी हस्‍ताक्षर किये। इस समझौते से मालदीव की तटरक्षक क्षमता मजबूत होगी तथा क्षेत्र मानवीय सहायता तथा आपदा राहत के प्रयास सुगम होंग।

पर्यटन मंत्री अतुल्य भारत मेगा होमस्टे विकास और प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ करेंगे

संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेदार्जिलिंग में तीन दिन के अतुल्य भारत मेगा होमस्टे विकास और प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ करेंगे। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और कालिम्पोंग जिले में होमस्टे का प्रचलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। इऩ दोनों पसंददीदा हिलस्टेशनों पर होमस्टे पर्यटन में स्थानीय समुदाय की भागीदारी लगातार बढ़ती जा रही है। पर्यटन मंत्रालय ने कहा है कि इस कार्यशाला में साढ़े चार सौ होमस्टे मालिकों को आतिथ्य सेवा के विभिन्न पहलुओं में प्रशिक्षित किया जाएगा। इस कार्यशाला का आयोजन आई.आई.ए.एस. स्कूल ऑफ मैनेजमेंट निशुल्क कर रहा है। इस पहल से स्थानीय समुदाय की सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करने के साथ ग्रामीण विकास को बढा़वा मिलेगा।

L&T ने भारतीय सेना को सौंपा 100 वां K9 वज्र होवित्जर

सेना प्रमुख जनरल मनोज नरवाने ने गुजरात के हजीरा में बख्तरबंद सिस्टम कॉम्प्लेक्स में लार्सन एंड टुब्रो (L & T) द्वारा निर्मित 100वां K9 वज्र ट्रैक स्व-चालित होवित्जर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। L&T ने मई 2017 में तय किए गए अनुबंध के तहत सभी होवित्जर की डिलीवरी तय समय से पहले पूरी कर ली थी। K9 वज्र कार्यक्रम में संबद्ध इंजीनियरिंग सहायता पैकेज के साथ 100 होवित्जर की डिलीवरी शामिल है, जिसमें पुर्जों, सिस्टम प्रलेखन और प्रशिक्षण शामिल हैं। इसमें होवित्जर को अपने परिचालन जीवन चक्र के दौरान समर्थन करने के लिए सेना के आधार कार्यशाला में प्रौद्योगिकी के रखरखाव का स्थानांतरण भी शामिल है।

इंडियन ऑयल ने हाइड्रोजन ईंधन के लिए ग्रीनस्टैट नॉर्वे के साथ किया समझौता

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने ग्रीनस्टैट नॉर्वे की एक सहायक कंपनी, ग्रीनस्टैट हाइड्रोजन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ हाइड्रोजन पर उत्कृष्टता केंद्र (Centre of Excellence on Hydrogen) स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस संघ के तहत, CCUS और ईंधन सेल सहित हाइड्रोजन पर उत्कृष्टता केंद्र (CoE-H), इंडो-नॉर्वेजियन हाइड्रोजन क्लस्टर कंपनियों/संगठनों के सहयोग से इंडियनऑयल और मैसर्स ग्रीनस्टैट द्वारा स्वच्छ ऊर्जा के लिए विकसित किया जाएगा।

भारतीय और इंडोनेशियाई नौसेना ने किया PASSEX अभ्यास संचालन

भारतीय नौसेना और इंडोनेशियाई नौसेना ने 18 फरवरी 2021 को अरब सागर में पैसेज एक्सरसाइज (PASSEX) का संचालन किया। दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच सैन्य अभ्यास का उद्देश्य परिचालन अंतर और उनके बीच समग्र सहयोग को बढ़ाना है। भारतीय नौसैनिक जहाज INS तलवार और इंडोनेशियाई नेवी की मल्टीरोल कार्वेट KRI बुंग तोमो ने अभ्यास में भाग लिया।

27 फरवरी से शुरू होगा पहला राष्ट्रीय खिलौना मेला

राष्ट्रीय खिलौना मेला 27 फरवरी से शुरू हो जाएगा, यह 2 मार्च को समाप्त होगा। यह आभासी प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन के दौरान, IIT गांधीनगर में स्थित सेंटर फॉर क्रिएटिव लर्निंग (CCL) मेले में अपनी 75 खिलौना कृतियों का प्रदर्शन करेगा। IIT गांधीनगर देश का एकमात्र IIT है जो रचनात्मक सीखने के लिए इस केंद्र को चला रहा है। सीसीएल विभिन्न वैज्ञानिक और शैक्षिक खिलौने विकसित करके छात्रों और शिक्षकों में वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करने में मदद करता है।

रियर एडमिरल अतुल आनंद, वीएसएम ने महाराष्ट्र नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग (एफओएमए) के रूप में कार्यभार संभाला

रियर एडमिरल अतुल आनंद, वीएसएम ने दिनांक 22 फरवरी 2021 को महाराष्ट्र नौसेना क्षेत्र की कमान संभालने वाले फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग कापदभार संभाला है। औपचारिक रूप से यह समारोह आईएनएस कुंजली में आयोजित कियागया जहां रियर एडमिरल अतुल आनंद को एक औपचारिक परेड में गार्ड ऑफ ऑनर दियागया। रियर एडमिरल अतुल आनंद को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा मेंदिनांक 1 जनवरी 1988 को कमीशन प्रदान किया गया था।

वीजा सुविधा और चमड़ा प्रौद्योगिकी पर भारत और इथियोपिया ने किया समझौता

भारत और इथियोपिया ने वीजा सुविधा और चमड़ा प्रौद्योगिकी से संबंधित दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इथियोपिया के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री, डेमेके मेकोनन हसेन द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों की एक श्रृंखला पर उपयोगी और उत्पादक विचार-विमर्श करने के लिए 4 दिन की भारत यात्रा पर हैं। बैठकों के दौरान, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और इथियोपियाई मंत्री हसेन ने रक्षा, अर्थव्यवस्था, एस एंड टी, डिजिटल और सांस्कृतिक सहयोग के संबंध में भारत और इथियोपिया द्विपक्षीय एजेंडा का विस्तार करने पर भी सहमति व्यक्त की।

ICGS C-453 इंटरसेप्टर बोट को कमीशन किया गया

इंडियन कोस्ट गार्ड शिप (ICGS) C-453 को 19 फरवरी, 2021 को चेन्नई में कमीशन किया गया। यह 18 में से 17वीं इंटरसेप्टर नौका हैं, जिसे स्वदेशी तौर पर लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड द्वारा बनाया गया है। यह एक 80 मीटर लंबी इंटरसेप्टर नाव है।इस नाव में 105 टन का विस्थापन क्षमता है।यह अधिकतम 45 समुद्री मील (85 किमी प्रति घंटे) की गति प्राप्त कर सकती है।यह निगरानी, ​​तटीय गश्ती, खोज और बचाव जैसे कार्यों को करने में सक्षम है।यह समुद्र में संकट की स्थिति में नौकाओं को सहायता भी प्रदान करेगी।इसमें एडवांस्ड नेविगेशन और संचार उपकरण शामिल हैं।यह इंटरसेप्टर बोट चेन्नई में तटरक्षक क्षेत्र (पूर्व) के कमांडर के संचालन नियंत्रण में होगी। तट रक्षक चार्टर के अनुसार विशेष आर्थिक क्षेत्र की निगरानी करने के लिए जहाज को तैनात किया जाएगा। इससे भारत के समुद्री हितों की रक्षा करने में मदद मिलेगी।

इवान डोडिग और फिलिप पोलासेक ने पुरुष डबल्स का खिताब जीत लिया

ऑस्टेलियाई ओपन टेनिस में, नौवीं वरीयता प्राप्त क्रोएशिया -स्लोवाक जोड़ी इवान डोडिग और फिलिप पोलासेक ने पुरुष डबल्स का खिताब जीत लिया है। उन्होंने पिछले विजेता और पांचवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी ब्रिटेन के जो सैलिसबरी और अमेरिका के राजीव राम को 6-3, 6-4 से हराया। यह उनका पहला ग्रैंड स्लैम था।

भारत की महिला मुक्‍केबाजों की टीम मोंटेनेग्रो के बुडवा में 30वें एड्रीएटिक पर्ल टूर्नामेंट में शीर्ष पर रही

मोंटेनेग्रो के बुदवा में 30वें एड्रीएटिक पर्ल टूर्नामेंट में भारतीय महिला मुक्‍केबाजी टीम शीर्ष पर रही। अरुंधति चौधरी ने 69 किलोग्राम वर्ग में और बेबीरोजीसना चानू ने 51 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। बेबीरोजीसना चानू ने उज्बेकिस्तान की सबीना बोबोकुलोवा को, जबकि अरुंधति ने यूक्रेन की मरीना स्टोइको को हराकर स्‍वर्ण देश के नाम किया। इससे पहले अल्फिया पठान ने भारत के लिए पहला स्‍वर्ण जीता था। भारतीय महिला मुक्‍केबाजों ने पांच स्‍वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य पदक जीतकर शीर्ष स्‍थान हासिल किया। पुरुष मुक्केबाजों ने तीन कांस्य पदक जीता है।

दादरा और नगर हवेली से लोकसभा सदस्‍य मोहन डेलकर मुंबई के एक होटल में मृत पाए गए

दादरा और नगर हवेली से लोकसभा सदस्‍य मोहन डेलकर मुंबई के एक होटल में मृत पाए गए। मोहन डेलकर सत्रहवीं लोकसभा के सदस्‍य थे। वे सात बार लोकसभा के लिए चुने गए। वे गृह मंत्रालय से संबंधित सलाहकार समिति तथा कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्‍याय मंत्रालयों की स्‍थाई समितियों के सदस्‍य भी थे।

विश्व चिंतन दिवस: 22 फरवरी

विश्व चिंतन दिवस, जिसे मूल रूप से चिंतन दिवस के रूप में जाना जाता है, दुनिया भर में सभी गर्ल स्काउट्स, गर्ल गाइड्स और अन्य गर्ल ग्रुप द्वारा प्रतिवर्ष 22 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर के भाई-बहनों के बारे में विचार करने, उनकी चिंताओं को दूर करने और मार्गदर्शन करने के सही अर्थ को समझने के लिए मनाया जाता है। विश्व चिंतन दिवस 2021 का विषय है, शांति स्थापना (peacebuilding)। पीस बिल्डिंग गर्ल गाइडिंग और गर्ल स्काउटिंग के केंद्र में है और पिछले 100 वर्षों की तरह आज भी महत्वपूर्ण और प्रासंगिक है। शांति गतिविधि पैक में चरणों को पूरा करके, गर्ल गाइड और गर्ल स्काउट्स; शांति के लिए सुदृढ़, मान्य और मिलकर कर खड़े होंगे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.