Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 February 2021

केंद्र सरकार और एआईआईबी ने असम इंट्रा-स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम एनहांसमेंट प्रोजेक्ट के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

केंद्र सरकार और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक-एआईआईबी ने असम में विद्युत पारेषण तंत्र की विश्वसनीयता, क्षमता और सुरक्षा में सुधार के लिए तीस करोड चार लाख डॉलर के असम इंट्रा-स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम एनहांसमेंट प्रोजेक्ट के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। परियोजना का लक्ष्य 10 पारेषण सबस्टेशनों का निर्माण और पारेषण लाइनों को बिछाने, 15 मौजूदा सबस्टेशनों को उन्‍नत करने और परियोजना के कार्यान्वयन में सहायता के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करके असम की विद्युत पारेषण प्रणाली को मजबूत करना है। यह कार्यक्रम असम के मौजूदा विद्युत नेटवर्क को मजबूत करेगा, ताकि सस्ती, सुरक्षित, कुशल और विश्वसनीय विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

डी.आर.डी.ओ. ने कम दूरी तक मार करने वाली दो मिसाइलों का सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी.आर.डी.ओ. ने ओडिसा तट के पास चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से सतह से हवा में कम दूरी तक मार करने वाली मिसाइल- वी.एल.-एस.आर.एस.ए.एम.(वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल) के दो सफल परीक्षण किए। डी.आर.डी.ओ. इसे विशेष तौर पर नौसेना के लिए देश में ही डिजाइन और विकसित किया है। यह मिसाइल समुद्र में नजदीकी लक्ष्य सहित विभिन्न हवाई हमलों के खतरे से निपटने में सक्षम है। दोनों परीक्षण के दौरान मिसाइल की मार करने की उर्ध्‍वाधर क्षमता का आकलन किया गया।

18 राज्यों में फैले हस्त शिल्पकारों और कारीगरों के 50 स्‍फूर्ति समूहों का उद्घाटन

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने 18 राज्यों में फैले हस्त शिल्पकारों और कारीगरों के 50 स्‍फूर्ति (SFURTI) समूहों का उद्घाटन किया। इन समूहों में मलमल, खादी, नारियल के रेशे, हस्तकला, काष्ठ शिल्प, हथकरघा, चमड़ा, मिट्टी के बर्तन, कालीन बुनाई, बांस, कृषि प्रसंस्करण, चाय जैसे पारंपरिक क्षेत्रों के 42 हजार से अधिक कारीगरों को सहायता दी जा रही है। इन समूहों का उद्घाटन आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, नगालैंड, ओडिसा, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल में किया गया। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय- एम.एस.एम.ई. ने स्‍फूर्ति समूहों के विकास के लिए 85 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। केन्‍द्र सरकार पारंपरिक उद्योगों और कारीगरों के समूहों को संगठित करके उनके उत्पाद प्रतिस्पर्धी बनाने और उनकी आय बढ़ाने के लिए पारंपरिक उद्योगों के पुनरूत्‍थान की योजना लागू कर रही है। श्री गडकरी ने बताया कि इन समूहों के निर्माण के लिए तेजी से कदम उठाए जाने की आवश्‍यकता है, क्‍योंकि वर्तमान में केवल 82 समूह ही कार्य कर रहे हैं, जबकि 371 समूह बनाने की घोषणा की गई थी।

नगालैंड ने विश्व बैंक के साथ छह करोड अस्सी लाख डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए

नगालैंड में केन्द्र और राज्य सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए विश्व बैंक के साथ छह करोड अस्सी लाख डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते से कक्षा में शिक्षा के स्तर में सुधार होगा और शिक्षकों की क्षमता भी बढेगी। इसके अतिरिक्त इससे छात्रों और शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी हासिल करने में मदद मिलेगी। इस समझौते से सरकारी स्कूलों के लगभग 1 लाख 50 हजार छात्र और 20 हजार शिक्षक लाभान्वित होंगे।

उत्तर प्रदेश बना पेपरलेस बजट पेश करने वाला पहला राज्य

उत्तर प्रदेश ऐसा पहला भारतीय राज्य बन गया है जिसने कागज रहित बजट को पेश किया है। राज्य के वित्त मंत्री, सुरेश खन्ना ने 22 फरवरी, 2021 को पेपरलेस मोड में 2021-2021 के लिए राज्य का बजट पेश किया। राज्य विधानमंडल के सदस्यों को आईपैड प्रदान किया गया ताकि वे बजट की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकें। सदन में दो बड़ी स्क्रीन पर बजट के मुख्य बिन्दुओं को दर्शाया गया। “उत्तर प्रदेश सरकार का बजट” नाम से उत्तर प्रदेश के बजट ऐप पर बजट दस्तावेज भी उपलब्ध कराया गया था।इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 5,50,270.78 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है।पिछले वर्ष के बजट की तुलना में इस वर्ष बजट परिव्यय में 34,410 करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है।उत्तर प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से यह बजट पेश किया गया था।इस बजट में राज्य में सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया है।बजट में 27,598.40 करोड़ की नई योजनाओं का समावेश है।बजट में, अयोध्या जिले में हवाई अड्डे के लिए 101 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिसका नाम “मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम हवाई अड्डा” है, जो निर्माणाधीन है।उत्तर प्रदेश में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए ‘महिला समृद्धि योजना’ के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।बजट पर प्रकाश डालते हुए, मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ‘अभ्युदय योजना’ शुरू की गई थी। इसके तहत यूपीएससी, बैंकिंग, रेलवे, NEET और IIT-JEE जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए योग्य छात्रों को टैबलेट दिए जाएंगे।

होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम किया जायेगा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम रखने की घोषणा की है। यह घोषणा उनके द्वारा की गई थी जब वह होशंगाबाद में आयोजित नर्मदा जयंती कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि, नाम बदलने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा जाएगा।होशंगाबाद शहर का नाम एक हमलावर होशंग शाह के नाम पर रखा गया था जो मालवा का पहला शासक था।यह जिला नर्वदा (नर्मदा) प्रभाग और बरार का हिस्सा था।होशंगाबाद नर्मदा नदी के किनारे सुंदर घाटों के लिए प्रसिद्ध है।इसका प्रमुख आकर्षण सेठानी घाट है। होशंगाबाद का नाम अब नर्मदा नदी के नाम पर नर्मदापुरम रखा जाएगा। नर्मदा नदी मध्य प्रदेश की जीवन रेखा है। यह नदी पूरे भारत में 5वीं सबसे बड़ी नदी है। इसके मुख पर एक मुहाना भी बनता है। जबलपुर, होशंगाबाद, मंडला, महेश्वर, ओंकारेश्वर नरसिंहपुर और झाबुआ जैसे शहर नर्मदा नदी के तट पर स्थित हैं।

राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) 3.0 की शुरूआत

विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा तीव्र मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) 3.0 की शुरूआत कर दिया गया है,जिसका उद्देश्य उन बच्चों और गर्भवती महिलाओं तक पहुंचने का है जो नियमित टीकाकरण कार्यक्रम से वंचित या छूट गए हैं। इसका उद्देश्य मिशन मोड में हस्तक्षेप के माध्यम से बच्चों और गर्भवती महिलाओं के पूर्ण टीकाकरण में तेजी लाना है। पहला चरण 22 फरवरी 2021 से 15 दिनों के लिए शुरू किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 19 फरवरी, 2021 को इस अभियान की शुरुआत की और राज्यों और जिलों के अधिकारियों से प्रत्येक बच्चे तक पहुंचने और पूर्ण टीकाकरण लक्ष्य प्राप्त करने का आग्रह किया।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ के अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने दिनांक 22 फरवरी, 2021 को वर्चुअल माध्यम से उत्तर प्रदेश के पिलखुवा में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ के अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए कौशल विकास केंद्र (एसडीसी) का उद्घाटन किया। दिल्ली स्थित डीआरडीओ अग्नि, विस्‍फोटक और पर्यावरण सुरक्षा प्रयोगशाला केन्‍द्र-सी एफ ई ई एस द्वारा बनाई गई इस सुविधा का उद्देश्य प्रशिक्षित मानव संसाधन, अग्नि सुरक्षा प्रौद्योगिकी और उत्पादों को विकसित करना है ताकि जानमाल के नुकसान को बचाया जा सके।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने विश्व HRD कांग्रेस पुरस्कार जीता

29वें ग्लोबल एचआरडी कांग्रेस पुरस्कारों में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को मानव संसाधन में "सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदाता" से सम्मानित किया गया है और साथ ही "सीखने और विकास में उत्कृष्टता" के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान से भी सम्मानित किया गया है। कल्याण कुमार, मुख्य महाप्रबंधक, एचआर को "चीफ ह्यूमन रिसोर्सेज ऑफिसर ऑफ़ द ईयर" के रूप में नामित किया गया था। ग्लोबल एचआरडी कांग्रेस पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों के तहत सर्वश्रेष्ठ एचआर अभ्यासों के लिए वार्षिक रूप से संस्थानों को दिए जाते हैं। उद्योग में सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठित ज्यूरी एचआर में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए संगठनों का चयन करेंगे।

HSBC ने FY22 के लिए भारत के जीडीपी का पूर्वानुमान 11.2% तक बढ़ाया

व्यावसायिक गतिविधि में तेजी और COVID मामलों में लगातार गिरावट के बाद, HSBC ने आगामी वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) में भारत के लिए अपने विकास के पूर्वानुमान को 9 प्रतिशत से बढ़ाकर 11.2 प्रतिशत कर दिया है। HSBC द्वारा भारत के 2020-21 के सकल घरेलू उत्पाद का पूर्वानुमान -6.3 प्रतिशत बना हुआ है, जैसा कि पहले अनुमान था।

RBI ने स्टेट बैंक ऑफ सिक्किम को अपने नियामक दायरे में किया शामिल

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्टेट बैंक ऑफ़ सिक्किम को अपने नियमन के तहत शामिल किया है। अब तक, RBI को सिक्किम की राज्य सरकार को छोड़कर सभी राज्य सरकार को बैंकर के रूप में कार्य करने का अधिकार और दायित्व था। अब बैंक को अन्य बैंकों के बराबर रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित किया जाएगा, हालांकि, बैंक का स्वामित्व ढांचा नहीं बदलेगा।

पीएम मोदी ने असम में किया तेल और गैस परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडियन आयल की बोंगाईगाँव रिफाइनरी में राष्ट्र INDMAX यूनिट, मधुबन, डिब्रूगढ़ में ऑयल इंडिया लिमिटेड के सेकेंडरी टैंक फार्म और असम के धेमाजी से दूर हेबड़ा गाँव, मकुम, तिनसुकिया में गैस कंप्रेसर स्टेशन को समर्पित किया है। उन्होंने धेमाजी इंजीनियरिंग कॉलेज का भी उद्घाटन किया और असम में सौअल्कुची इंजीनियरिंग कॉलेज की आधारशिला रखी।

RBI ने साइबर फ्रॉड पर जागरूकता अभियान में पंजाबी रैपर को किया शामिल

आरबीआई ने अपने सार्वजनिक जागरूकता अभियान में पंजाबी गायक-रैपर वायरस को शामिल किया है। अभियान में वायरस की लोकप्रिय 2017 इंडी हिट 'बम भोले' भी शामिल है जो अक्षय कुमार-कियारा आडवाणी अभिनीत फिल्म लक्ष्मी के लिए फिर बनाई गई थी। जैसे-जैसे साइबर धोखाधड़ी बढ़ रही है, भारतीय रिजर्व बैंक ने जागरूकता फैलाने के लिए एक असामान्य उपाय किया है।

रक्षा खरीद परिषद ने 13 हजार सात सौ करोड़ रुपये के पूंजीगत अधिग्रहण प्रस्‍तावों को मंजूरी दी

रक्षा खरीद परिषद ने भारतीय थल सेना, नौसेना और वायुसेना के लिए विभिन्‍न हथियार, हथियार प्‍लेटफॉर्म, उपकरण और प्रणाली खरीदने के लिए पूंजीगत अधिग्रहण प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी है। परिषद ने कुल 13 हजार सात सौ करोड़ रुपये लागत के प्रस्‍तावों को स्‍वीकृति दी। ये सब स्‍वीकृतियां सर्वोच्‍च प्राथमिकता वाली श्रेणी के हथियारों, उपकरणों और प्रणालियों के लिए प्रदान की गई हैं और इनमें रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ द्वारा विकसित हथियार, प्रणालियां और प्‍लेटफॉर्म भी शामिल हैं।

इजरायल ने टीकाकरण प्रमाणपत्र वाले लोगों के लिए "ग्रीन पास" लॉन्च किया

इज़राइल ने एक कोरोनावायरस "ग्रीन पास" प्रणाली शुरू की है, जो उन लोगों को सार्वजनिक सुविधाओं का उपयोग करने के लिए टीका लगाया गया है जो अन्यथा ऑफ-लिमिट होंगे। रविवार को COVID-19 टीकाकरण इजरायल में एक तरह का स्टेटस सिंबल है। इजरायली जो फाइजर वैक्सीन शॉट्स प्राप्त कर चुके हैं और जो लोग वायरस से उबर चुके हैं, वे स्मार्ट फोन के बिना QR कोड या प्रिंटआउट के रूप में "ग्रीन पास" प्रमाणपत्र प्राप्त करते है। पास जिम, स्विमिंग पूल, होटल, मनोरंजन स्थल और खेल की घटनाओं के लिए प्रवेश की अनुमति देता है। ग्रीन पास विशेषाधिकार और प्रतिबंध, कानूनी और नैतिक सवाल उठा रहे हैं।

बांग्लादेश ने गिद्ध के लिए विषैली दवाओं पर प्रतिबंध लगाया

बांग्लादेश ऐसा पहला देश बन गया है जिसने दर्द निवारक किटोप्रोफेन पर प्रतिबंध लगा दिया है। मवेशियों के इलाज के लिए इस दर्द निवारक दवा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। लेकिन यह दर्द निवारक दवा गिद्धों के लिए विषैली है। इससे पहले, कुछ 10 साल पहले डाइक्लोफेनाक पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था।विश्व स्तर पर संकटग्रस्त गिद्धों की शेष आबादी को बचाने के लिए यह एक ऐतिहासिक कदम है।विशेषज्ञों का कहना है, गिद्धों की आबादी को बचाने के लिए भारत, पाकिस्तान, नेपाल और कंबोडिया द्वारा इसी तरह के कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।Saving Asia’s Vultures from Extinction (SAVE) की रिपोर्ट में कहा गया है कि केटोप्रोफेन को व्यापक रूप से बांग्लादेश में एक मुख्य एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा के रूप में उपयोग किया जाता है। लेकिन, नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAID) जैसे डाइक्लोफेनाक और केटोप्रोफेन दक्षिण एशिया के गिद्धों के लिए एक बड़ा खतरा हैं। भारत सरकार ने वर्ष 2006 में पशु चिकित्सा उद्देश्य के लिए डाइक्लोफेनाक के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, यह कदम उतना प्रभावी नहीं है, क्योंकि अन्य जहरीली दवाएं उपयोग में हैं। दिसंबर 2020 में, ओमान अरब प्रायद्वीप में पहला देश बन गया, जहां गिद्धों जैसे लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए डाइक्लोफेनाक के पशु चिकित्सा उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

रियर एडमिरल तरुण सोबती ने पूर्वी नौसेना कमान के पूर्वी बेड़े की कमान संभाली

रियर एडमिरल तरुण सोबती ने पूर्वी नौसेना कमान के पूर्वी बेड़े की कमान संभाली। उन्‍होंने विशाखापत्तनम में आयोजित समारोह में पदभार ग्रहण किया। रियर एडमिरल तरुण सोबती जुलाई 1988 में भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे।

भारत की पहली जलमग्न सुरंग मुंबई में 2023 में शुरू हो जाएगी

मुंबई में 2023 में भारत की पहली जलमग्न सुरंग (undersea tunnel ) शुरू हो जाएगी जो मुंबई की तटीय सड़क परियोजना के हिस्से के रूप में बनाई जा रही है। मुंबई तटीय सड़क परियोजना के तहत दो सुरंगें बनाई जाएंगी। इस सुरंग की लंबाई 07 किमी होगी, जिसमें से 1 किलोमीटर का हिस्सा समुद्र के नीचे होगा। यह भारत में पहली अंडरसी रोड टनल है। यह गिरगांव चौपाटी के पास अरब सागर से होकर गुजरेगी। यह सुरंग प्रियदर्शनी पार्क से शुरू होगी और मरीन ड्राइव में नेताजी सुभाष रोड पर समाप्त होगी। यह सीबेड के नीचे 20 मीटर की गहराई पर बनाई जाएगी। इस परियोजना की कुल लागत 2,798.44 करोड़ रुपये है। प्रत्येक सुरंग को 8 से 9 महीनों में पूरा किया जाएगा। इसे भारत की सबसे बड़ी टनल बोरिंग मशीन द्वारा बनाया जा रहा है।

मंगल ग्रह पर पृथ्वी के कुछ सूक्ष्मजीव जीवित रह सकते हैं : अध्ययन

हाल ही में ‘फ्रंटियर्स इन माइक्रोबायोलॉजी’ जर्नल में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ है, इस अध्ययन के अनुसार पृथ्वी पर पाए जाने वाले कुछ सूक्ष्मजीवों को मंगल पर अस्थायी रूप से जीवित रखा जा सकता है। यह अध्ययन भविष्य के मंगल मिशन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। इन सूक्ष्मजीवों का परीक्षण नासा और जर्मन एयरोस्पेस सेंटर के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था।इस परीक्षण के दौरान यह पाया गया कि, कुछ सूक्ष्म जीवाणु विशेष रूप से ब्लैक मोल्ड फंगस से बीजाणु, उच्च पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में आने पर भी जीवित रहने में सक्षम थे।

IIT परिषद ने स्वायत्तता के लिए पैनल का गठन किया

IIT काउंसिल, जो IIT की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है, ने 22 फरवरी, 2021 को स्वायत्तता के लिए चार पैनल गठित किए हैं। यह पैनल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में वर्गीकृत स्वायत्तता से लेकर वित्त पोषण तक के कई मुद्दों पर ध्यान देगा। इस पैनल ने कर्मचारियों के युक्तिकरण को वर्तमान मानक से कम संख्या में करने का भी निर्णय लिया है।IIT काउंसिल का नेतृत्व शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल कर रहे हैं। यह परिषद कक्षा और उद्योगों के बीच संकायों की गतिशीलता, शिक्षा संचालन में प्रौद्योगिकी का व्यापक उपयोग और कर्मचारियों के युक्तिकरण सहित कई मुद्दों पर फोकस करेगी। आईआईटी परिषद के लिए स्थायी समिति के अध्यक्ष की सिफारिश के आधार पर चार समितियों का गठन किया गया है। इन्हें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार मुद्दों पर गठित किया गया था:

  1. समूह –1: स्तरीय स्वायत्तता, अधिकार प्राप्त और जवाबदेह निदेशक;
  2. समूह –2: IIT के निर्देशन के लिए प्रतिष्ठित शिक्षाविदों को तैयार करना;
  3. समूह –3: शैक्षणिक सीनेट का सुधार और पुनर्गठन;
  4. ग्रुप –4: इनोवेटिव फंडिंग मैकेनिज्म।

नासा ने मंगल से पहला ऑडियो जारी किया

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 22 फरवरी, 2021 को मंगल से पहला ऑडियो जारी किया। पेरसेवेरांस रोवर ने हवा की ध्वनी की रिकॉर्डिंग की है। नासा ने रोवर की लैंडिंग का पहला वीडियो भी जारी किया है। यह रोवर मंगल ग्रह पर जीवन के संकेत की खोज करेगा। इस रोवर ने लगभग तीन मिनट और 25 सेकंड की एक हाई-डेफिनिशन वीडियो क्लिप भेजी है। वीडियो में 5 फुट चौड़ी छतरी वाले एक लाल और सफेद पैराशूट की तैनाती दिखाई गई है। वीडियो में यह दिखाया गया है कि ‘पेरसेवेरांस’ की हीट शील्ड गिर रही है जब यह मंगल के वातावरण में प्रवेश कर रहा था।

मंगलौर विश्वविद्यालय में दुर्लभ पक्षी देखे गए

दुर्लभ पक्षी येलो-बिल्ड बैबलर (Yellow-Billed Babbler), ग्रीन सैंडपाइपर (Green Sandpiper) और ग्रे-नेक्ड बंटिंग (Grey-Necked Bunting) को मैंगलोर विश्वविद्यालय में देखा गया। बर्डवॉचर्स की टीम ने मैंगलोर यूनिवर्सिटी में पक्षियों की 108 प्रजातियों को देखा, जब वे कैंपस बर्ड काउंट (CBC) का आयोजन कर रहे थे। कैंपस बर्ड काउंट ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट का हिस्सा है जो बर्ड काउंट ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित किया जाता है। पक्षी की गणना 12 फरवरी से 15 फरवरी, 2021 तक की गई थी। येलो-बिल्ड बैबलर (Yellow-Billed Babbler), ग्रीन सैंडपाइपर (Green Sandpiper) और ग्रे-नेक्ड बंटिंग (Grey-Necked Bunting) इस परिसर में पाए गये नए पक्षी हैं। इस अतिरिक्त के साथ, CBC ने अब तक छह वर्षों के भीतर परिसर में कुल 146 प्रजातियों को दर्ज किया है। इस वर्ष जो अन्य पक्षी रिकॉर्ड किए गए उनमें ब्लैक ड्रोंगो, ब्लैक काइट, प्लम हेडेड पैराकीट्स, ब्राह्मणी काइट, कॉमन इओरा, जंगले बैबलर, पर्पल-रोम्ड सनबर्ड, रेड-व्हिस्कर्ड बुलबुल और व्हाइट-चेक्ड बार्बेट हैं।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.