Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 February 2021

प्रधानमंत्री ने गुलमर्ग में खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स-2021 के दूसरे संस्करण का वर्चुअल उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गुलमर्ग में विश्‍व के सुप्रसिद्ध खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स-2021 के दूसरे संस्करण का वर्चुअल उद्घाटन किया। उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्‍हा और युवा तथा खेल मामलों के केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री श्री किरेन रिजि‍जू ने भी उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। 26 फरवरी से दो मार्च 2021 तक आयोजित इस खेल उत्‍सव में अल्‍पाइन स्‍कींइंग, नॉर्दिक स्कीइंग, स्‍नोबोर्डिंग, स्‍नो माउंटेनियरिंग, आइस हॉकी, आइस स्‍टॉक और स्‍नो शू सहित विभिन्‍न प्रकार के शीतकालीन खेलों का आयोजन किया जायेगा। इसमें देश के विभिन्‍न भागों के छह सौ से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

सरकार पहली मार्च से 60 साल से अधिक और 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को इस चरण में कोविड टीका लगाया जाएगा

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से आयु विशेष लोगों के टीकाकरण के बारे में राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों की एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। इस वर्ष 16 जनवरी से पूरे देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। सरकार पहली मार्च से 60 साल से अधिक और 45 से 59 वर्ष के बीच की आयु के उन लोगों को जिन्हें पहले से कोई गंभीर बीमारी है उन्हें भी इस चरण में कोविड टीका लगाएगी। सभी लाभार्थियों के आधार कार्ड, चुनाव पहचान पत्र और 45 से 59 वर्ष की आयु के नागरिकों के पास रोग संबंधी प्रमाण पत्र होने जरूरी हैं। इस बारे में किसी पंजीकृत डॉक्‍टर का हस्‍ताक्षरित प्रमाण पत्र भी जरूरी होगा। लाभार्थी, को-विन- 2 दशमलव शून्‍य पोर्टल और आरोग्‍य सेतू जैसे अन्‍य आई.टी.एप्‍लीकेशन के माध्‍यम से स्‍वत: पंजीकरण करा सकते हैं। इन ऐप्‍स पर उन सरकारी और निजी अस्‍पतालों के नाम लिखे होंगे, जहां कोविड टीकारण के केन्‍द्र स्‍थापित हैं।

ब्राजील ने भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्‍सीन टीके की दो करोड़ खुराकों की खरीद के लिए अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किये

ब्राजील के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्‍सीन टीके की दो करोड़ खुराकों की खरीद के लिए कल अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किये। 80 लाख टीकों की पहली खेप मार्च तक मिलने की संभावना है।

एफ.ए.टी.एफ. ने इस साल जून तक पाकिस्तान को निगरानी सूची में रखने का निर्णय लिया

आतंकी संगठनों को धन आपूर्ति करने वालों पर निगरानी रखने संबंधी संगठन वित्‍तीय कार्रवाई दल-एफ.ए.टी.एफ. ने पाकिस्‍तान को निगरानी सूची में बनाये रखने का फैसला किया। पेरिस से ऑनलाइन संवाददाता सम्‍मेलन में एफ.ए.टी.एफ. के अध्‍यक्षय मार्कस प्‍लीयर ने कहा कि पाकिस्‍तान ने इस दिशा में कुछ प्रगति की है, लेकिन उसने धन शोधन और आतंकवादियों को धन आपूर्ति पर रोक लगाने की कार्ययोजना पूरी नहीं की है। वित्‍तीय कार्रवाई बल-एफ.ए.टी.एफ. एक अंतर-सरकारी संगठन है जिसका गठन 1989 में धन शोधन और आतंकी वित्तपोषण रोकने और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से संबंधित अन्य खतरों का मुकाबला करने के लिए किया गया था।

गूगल और फेसबुक को अपने प्लेटफार्म पर समाचार सामग्री के लिए भुगतान करना होगा

ऑस्‍ट्रेलिया ने विश्‍व का ऐसा पहला कानून पारित किया जिसमें गूगल और फेसबुक को अपने प्‍लेटफार्म पर समाचार सामग्री के लिए भुगतान करना होगा। अमरीका की इन दिग्‍गज कंपनियों ने इस कानून विरोध किया था। विवाद के जोर पकड़ने पर फेसबुक ने ऑस्‍ट्रेलिया में सभी समाचार पत्रों के फेसबुक पेज पर रोक लगा दी थी। सरकार के साथ बातचीत के बाद फेसबुक ने अपने फैसले को पलटने पर सहमति व्‍यक्‍त की थी। उनकी चिंताओं पर विचार करने के बाद कानून में कुछ बदलाव किए गए। अब इस कानून को पूरे विश्‍व में इसी प्रकार के नियमों को लागू करने के उदाहरण के रूप में देखा जा रहा है। संशोधित कानून- न्‍यूज मीडिया बार्गेनिंग कोड को ऑस्‍ट्रेलियाई संसद के हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव ने पारित किया जबकि सीनेट इसे पहले ही पास कर चुकी है।

कोविड-19 टीकों पर TRIPS छूट पर भारत के प्रस्ताव पर विचार करेगा WTO

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) कोविड-19 टीकों पर भारत के Trade-Related Aspects of Intellectual Property Rights (TRIPS) छूट के प्रस्ताव पर विचार करने के लिए दबाव में है। कई यूरोपीय संघ के सांसदों और कम विकसित देशों के समूह द्वारा TRIPS में छूट देने के भारत के प्रस्ताव को अपना समर्थन प्रदान करने के बाद डब्ल्यूटीओ पर दबाव बढ़ गया है।यूरोपीय संसद के 115 सदस्यों के एक समूह ने विश्व व्यापार संगठन में भारत के प्रस्ताव के विरोध को छोड़ने के लिए कहा है।इसके अलावा, डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों का एक समूह भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन से भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने की मांग कर रहा है।अब तक, लगभग 90 देशों ने ट्रिप्स छूट प्रस्ताव का समर्थन किया है।हालांकि अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ जैसे धनी देश इस प्रस्ताव के खिलाफ हैं।

विश्व खाद्य कार्यक्रम ने ‘State of School Feeding Worldwide Report’ जारी की

संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने “द स्टेट ऑफ स्कूल फीडिंग वर्ल्डवाइड” शीर्षक से अपनी रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 महामारी जोखिमों ने उन प्रयासों को उलट दिया है जो दुनिया भर में सबसे कमजोर बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए एक दशक में दुनिया भर में किए गए थे। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, दो स्कूली बच्चों में से एक (दुनिया भर में लगभग 388 मिलियन बच्चे) जब महामारी अपने चरम पर थी तब स्कूल भोजन प्राप्त किया था। यह इतिहास में सबसे अधिक संख्या है।जब अप्रैल 2020 के आसपास महामारी अपने चरम पर थी, 199 देशों ने अपने स्कूलों को बंद कर दिया था। जिसकी वजह से 370 मिलियन बच्चे दिन के पौष्टिक भोजन से अचानक वंचित रह गए। यह पूर्व-महामारी स्तरों के लिए कवरेज प्राप्त करने के लिए वैश्विक कार्रवाई को मजबूत करने का प्रस्ताव करता है। इसमें लगभग 73 मिलियन कमजोर बच्चों तक पहुंचने का प्रस्ताव है, जिन्हें महामारी से पहले भी पौष्टिक भोजन नहीं मिल रहा था।

दिल्ली सरकार ने अपने सभी किराए के वाहनों को 6 महीने में EV वाहनों से बदलेगी

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की कि दिल्ली सरकार के सभी विभाग अब केवल इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) का उपयोग करेंगे। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए यह परिवर्तन 6 महीने के भीतर किया जाएगा। दिल्ली सरकार के पास 2,000 से अधिक कारें हैं। यह निर्णय देश के साथ-साथ दुनिया के अन्य शहरों को भी प्रेरित करेगा, यह प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय है।सरकार द्वारा ‘स्विच दिल्ली’ अभियान शुरू करने के बाद यह घोषणा की गई थी। डीजल या पेट्रोल वाहन से ईवी में परिवर्तन की निगरानी दिल्ली के परिवहन विभाग द्वारा की जाएगी।

रिवर-लिंकिंग पर टास्क फोर्स ने महानदी-गोदावरी लिंक को मंजूरी दी

नदियों की इंटरलिंकिंग पर टास्क फोर्स ने 25 फरवरी, 2021 को महानदी-गोदावरी लिंक को मंजूरी दी है। प्रस्तावित महानदी -गोदावरी लिंक पर अंतिम विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए स्वीकृति दी गई है। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों द्वारा आवंटित गोदावरी जल के उपयोग को सुनिश्चित करके लिंकिंग परियोजना को मंजूरी दी गई थी। यह निर्णय टास्क फोर्स की 13वीं बैठक में लिया गया। इस बैठक में तीन प्रस्तावों पर चर्चा की गई और उन्हें टास्क फोर्स के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे ने आगे रखा। यह प्रस्ताव ड्राफ्ट विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर आधारित थे। गोदावरी-कावेरी लिंक पर राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी (NWDA) की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई थी।

रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने अगले वित्‍त वर्ष के लिए 10.5 प्रतिशत विकास दर का अनुमान व्यक्त किया

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने फिर कहा है कि केन्‍द्रीय बैंक ने अगले वर्ष के लिए देश की विकास दर साढे दस प्रतिशत होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि पूंजी प्रवाह लगातार पर्याप्‍त बना रहेगा और बैंक उचित समय पर इसे उपलब्‍ध कराता रहेगा। श्री शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि केन्‍द्रीय बैंक यह देखेगा कि उधार कार्यक्रम व्‍यवस्थित तरीके से चले। इस बीच, वैशिवक रेटिंग एजेंसी मूडी ने वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान पहले की तुलना में बढाकर दस दशमलव आठ प्रतिशत कर दिया है।

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने विकेन्द्रिकृत लोकतंत्र को मजबूती देने नाम के कार्यक्रम का उद्घाटन किया

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने मेघालय की राजधानी शिलांग के राज्‍य सम्‍मेलन केन्‍द्र में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के स्‍थानीय निकायों के लिए परिचय और सम्‍पर्क कार्यक्रम का उद्घाटन किया। विकेन्द्रिकृत लोकतंत्र को मजबूती देने नाम के इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के विभिन्‍न स्‍थानीय निकायों और जमीनी स्‍तर पर कार्यरत निर्वाचन संस्‍थानों के संचालन को सुदृढ करना है। इस कार्यक्रम का आयोजन लोकसभा सचिवालय के अंतर्गत संस्‍था-संसदीय अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्‍थान ने किया है। श्री बिडला ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्‍वायत्‍त जिला परिषद पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के जनजातीय समुदायों के अधिकारों के संरक्षण में विशेष महत्‍व रखती हैं। श्री बिडला ने एक्‍ट ईस्‍ट और वोकल फॉर लोकल जैसी केन्‍द्र सरकार की नीतियों से उपलब्‍ध नये अवसरों का लाभ उठाने को कहा। उनका कहना था कि ग्रामोदय से राष्‍ट्र उदय के महात्‍मा गांधी के सपने को साकार करने में वोकल फॉर लोकल की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। देश के सबसे स्‍वच्‍छ गांव मायलिननोंग का उदाहरण देते हुए श्री बिडला ने स्‍थानीय प्रशासन को लोकतंत्र और विकास का प्रतीक बताया। उन्‍होंने प्रशासन से और अधिक पारदर्शिता और सुलभता लाने के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी को अपनाने पर बल दिया। इस अवसर पर मेघालय के मुख्‍यमंत्री कोनराड संगमा, राज्‍य विधानसभा अध्‍यक्ष मेतबाह लिंगदोह, केन्‍द्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण और उद्योग राज्‍यमंत्री रामेश्‍वर तेली सहित पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के कई सांसद उपस्थित थे।

यूसुफ पठान ने अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से सन्यास लिया

भारत के ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से सन्यास ले लिया है। उन्होंने एक ट्वीट में इसकी घोषणा की। भारत के हरफनमौला खिलाड़ी दायें हाथ के बल्लेबाज यूसुफ पठान ने अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत 2007 में ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्व कप टूर्नामेंट से की। उन्होंने पहला ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच पाकिस्तान के खिलाफ सितंबर में खेला। युसूफ पठान ने 22 ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों में 236 रन बनाए और 13 विकेट भी अपने नाम किये। युसूफ पठान ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट की शुरूआत भी पाकिस्तान के खिलाफ जून 2008 से की। 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं। यूसुफ ने भारत के लिए 57 एकदिवसीय मैचों में 810 रन भी बनाए, उन्होंने अपने करियर में दो एकदिवसीय शतक और 3 अर्धशतक भी लगाए। विकटों की बात करें तो उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 33 विकेट भी चटकाए। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यूसुफ पठान ने अपना अंतिम मैच मार्च 2012 में खेला था। इंडियन प्रीमियर लीग में यूसुफ पठान की मौजूदगी में राजस्थान रॉयल्स ने 2008 और कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2012 और 2014 में IPL का खिताब जीता था।

जम्‍मू-कश्‍मीर में सभी सरकारी स्‍कूलों में स्‍वास्‍थ्‍य जांच के लिए छात्र स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने मध्‍यान्‍ह भोजन योजना के अंतर्गत सभी सरकारी स्‍कूलों में स्‍वास्‍थ्‍य जांच के लिए छात्र स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी किए हैं। पांच से 12 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों को स्‍वास्‍थ्‍य जांच के बाद छात्र स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी किए गए हैं जिसमें उनकी किसी शारीरिक कमी या बीमारी का जिक्र किया गया है।

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के चेन्नई स्थित दक्षिण क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया

केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य राज्य मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर की उपस्थिति में वर्चुअल माध्यम से भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के चेन्नई स्थित क्षेत्रीय कार्यालय (दक्षिण) का शुभारम्भ किया। सीसीआई का चेन्नई कार्यालय, दिल्ली कार्यालय के साथ समन्वय में प्रवर्तन, जांच और सहायक कार्यों को सुविधाजनक बनाने वाले कार्यालय के रूप में काम करेगा। यह क्षेत्रीय कार्यालय तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी व लक्षद्वीप संघ शासित क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नागालैंड में मोन मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नागालैंड के मुख्यमंत्री श्री नीफिउ रियो और नागालैंड के स्वास्थ्य मंत्री श्री एस.एस. पनग्यानुफोम की उपस्थिति में मोन जिला मुख्यालय में मोन मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी। केंद्रीय मंत्री ने सभा को जानकारी देते हुए कहा: “वर्तमान में देश में 562 मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें से 286 सरकारी क्षेत्र में हैं, जबकि 276 निजी क्षेत्र में हैं। अन्य 175 मेडिकल कॉलेज भी विकास की प्रक्रिया में हैं। 2013-14 में 52,000 एमबीबीएस सीटों के मुकाबले अब 84,000 यूजी सीटें हैं। कई चिकित्सा आयोग भी स्थापित किए जा रहे हैं। देश में लगभग 1,50,000 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित किए गए हैं।”

नेपाल के सर्वोच्च न्यायालय ने सरकार द्वारा भंग संसद को बहाल किया

नेपाल के सर्वोच्च न्यायालय ने भंग की गयी प्रतिनिधि सभा को बहाल कर दिया है। मुख्य न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा के नेतृत्व में पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने 20 दिसंबर 2020 को प्रतिनिधि सभा को भंग करने के सरकार के फैसले को रद्द कर दिया। इससे पहले नेपाल की राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी ने संसद को भंग कर दिया था और अप्रैल-मई, 2021 में मध्यावधि चुनाव की घोषणा की थी। भारत नेपाल का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। इसके अलावा, भारत नेपाल में सबसे बड़े विदेशी निवेश का स्रोत है।भारत की गोरखा रेजिमेंट में नेपाल के पहाड़ी जिलों से युवाओं को भर्ती से किया जाता है।सूर्य किरण भारत और नेपाल के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है।भारत और नेपाल का कालापानी क्षेत्र पर सीमा विवाद है। हाल ही में नेपाल सरकार ने कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को अपने देश के नए नक्शे में शामिल करने की मंजूरी दी। यह अब देशों के बीच प्रमुख अड़चन बन गया है।भारत नेपाल के साथ कई बहुपक्षीय मंच साझा करता है। वे BIMSTEC (Bay of Bengal Initiative for Multi Sectoral Technical and Economic Cooperation), SAARC (South Asian Association for Regional Cooperation), NAM (Non-aligned Movement), BBIN (Bangladesh, Bhutan, India and Nepal) हैं।भारत और नेपाल ने काठमांडू-वाराणसी, जनकपुर-अयोध्या और लुम्बिनी-बोधगया नामक तीन सिस्टर-सिटीज समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

कश्मीर में सीमा पार से गोलीबारी पर भारत-पाकिस्तान समझौता

भारत और पाकिस्तान की सेनाओं ने घोषणा की कि दोनों पक्ष जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के साथ सीमा पार से गोलीबारी रोकने पर सहमत हुए हैं। यह समझौता फरवरी 2021 से लागू होगा। संयुक्त वक्तव्य दोनों देशों के सैन्य संचालन के निदेशक जनरलों द्वारा जारी किया गया था।दोनों पक्षों ने फैसला किया है कि देशों के बीच किसी भी गलतफहमी को हल करने के लिए बॉर्डर फ्लैग मीटिंग का उपयोग किया जाएगा। भारत और पाकिस्तान दोनों वर्ष 1987 से हॉटलाइन स्तर पर संपर्क में हैं। दोनों देशों के DGMOs भी इस स्थापित तंत्र के माध्यम से संपर्क में रहते हैं। नियंत्रण रेखा के साथ 2014 के बाद से सीमा पार से गोलीबारी बढ़ गई थी।

वित्त मंत्रालय ने सभी निजी बैंकों को सरकारी व्यवसाय में भाग लेने की अनुमति दी

वित्त मंत्रालय ने सभी निजी क्षेत्र के बैंकों को सरकार से संबंधित व्यवसाय में भाग लेने की अनुमति दी है जैसे कि छोटी बचत योजनाएं और करों का भुगतान, पेंशन संग्रह आदि। वर्तमान में, केवल कुछ बड़े निजी क्षेत्रों को ही सरकार से संबंधित व्यवसायों के संचालन की अनुमति है।इसलिए, अब एम्बार्गो को हटा दिया गया है और इस कदम से ग्राहक सुविधा बढ़ेगी और प्रतियोगिता में भी वृद्धि होगी।इससे ग्राहक सेवाओं के मानकों में भी बेहतरी आएगी।बैंकिंग में नवीनतम तकनीक और नवाचार को लागू करने में निजी बैंक सबसे आगे हैं।अब वे भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में बराबर के भागीदार बन गए हैं।

भारत ने ब्रिक्स की अध्यक्षता प्राप्त की

भारत ने 25 फरवरी, 2021 को तीन-दिवसीय शेरपाओं की बैठक के उद्घाटन के साथ अपनी ब्रिक्स अध्यक्षता शुरू की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि सचिव ने इस बैठक की अध्यक्षता की और ब्रिक्स 2021 के लिए विषयों, प्राथमिकताओं और कैलेंडर पर प्रकाश डाला।इससे पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सुषमा स्वराज भवन में ब्रिक्स के सचिवालय में भारत की ब्रिक्स 2021 वेबसाइट लॉन्च की थी।चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी बाद में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए भारत आ सकते हैं।चीन ने भी बैठक की मेजबानी करने में भारत को अपना समर्थन प्रदान किया था और वह ब्रिक्स देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है ताकि राजनीति, अर्थव्यवस्था और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के क्षेत्र में अपने सहयोग का विस्तार कर सके।

IRDAI ने मानक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर लॉन्च किया

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDAI) ने एक मानक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर लॉन्च किया है, जिसे ‘सरल सुरक्षा बीमा’ कहा जाता है। यह दुर्घटना कवर 1 अप्रैल, 2021 से सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं द्वारा अनिवार्य रूप से पेश किया जाएगा। इस उत्पाद में अधिकतम राशि 1 करोड़ रुपये है, जबकि न्यूनतम सुनिश्चित राशि 5 लाख रुपये है।इस निर्दिष्ट सीमा से परे, बीमाकर्ता अपनी ओर से राशि की पेशकश करने के लिए स्वतंत्र हैं।इस उत्पाद में एक मूल कवर भी शामिल है, जिसके लिए दुर्घटना में बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद बीमा कंपनी द्वारा पूरी राशि का भुगतान किया जाएगा।स्थायी विकलांगता के मामलों में, बीमा कंपनी द्वारा समान लाभ का भुगतान किया जाएगा।आंशिक अपंगता की स्थिति में, अपंगता की गंभीरता के अनुसार 50% तक की बीमा राशि के बराबर लाभ का भुगतान किया जाएगा।पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद भी पॉलिसीधारक को आधार कवर के तहत लाभ मिलेगा।कंपनी एक वैकल्पिक कवर भी प्रदान करेगी।वैकल्पिक कवर के तहत, यदि बीमित व्यक्ति किसी दुर्घटना में चोटिल हो जाता है, जिसके कारण वे रोजगार प्राप्त करने में असमर्थ हो जाता है, तो वह व्यक्ति एक सप्ताह में बीमित राशि के 2 प्रतिशत की दर से मुआवजे के लिए पात्र होगा, जब तक वे वापस नहीं लौट जाता।अन्य लाभइस पॉलिसी के तहत, अस्पताल में भर्ती होने वाले खर्चों को आधार बीमा राशि के 10 प्रतिशत की सीमा तक भुगतान किया जाएगा।बीमित राशि के 10 प्रतिशत का एकमुश्त शैक्षिक अनुदान भी बीमित व्यक्ति के आश्रित बच्चों को देय होगा।

IRDAI ने साइबरस्पेस पर दिशानिर्देशों के अवलोकन के लिए पैनल का गठन किया

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने वर्किंग ग्रुप कमेटी का गठन किया है ताकि उसकी सूचनाओं और सुरक्षा दिशानिर्देशों का अवलोकन की जा सके। कोविड-19 महामारी के बीच दुनिया भर में साइबर हमले में तेजी से वृद्धि के बाद पैनल स्थापित करने की आवश्यकता महसूस की गई थी। वित्तीय क्षेत्र में महामारी के बीच साइबर हमलों में तेजी से वृद्धि देखी गई है। साइबर सुरक्षा के बढ़ते खतरे ने साइबर सुरक्षा दिशानिर्देशों के फिर से अवलोकन के लिए नियामकों को बाध्य कर दिया है। ये दिशानिर्देश वित्तीय प्रणालियों की सुरक्षा के लिए सभी विनियमित संस्थाओं पर लागू होंगे। इन दिशानिर्देशों के अनुसार, बीमाकर्ता जोखिम प्रबंधन समिति एक वार्षिक व्यापक आश्वासन लेखा परीक्षा के लिए जिम्मेदार होगी।यह कमेटी वल्नरेबिलिटी असेसमेंट एंड पेनिट्रेशन टेस्ट (VA & PT) कराने के लिए भी जिम्मेदार होगी।ऑडिट हो जाने के बाद, इसे IRDAI को रिपोर्ट करना आवश्यक है।

भारत-आयरलैंड ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुद्दों पर परामर्श किया

भारत और आयरलैंड ने वर्चुअल मोड में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुद्दों पर 26 फरवरी, 2021 को द्विपक्षीय विचार-विमर्श किया। इस द्विपक्षीय परामर्श के दौरान, दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में चयन के लिए एक-दूसरे को बधाई दी। उन्होंने यूएनएससी की प्राथमिकताओं के संबंध में भी चर्चा की। उन्होंने आगे UNSC के एजेंडे पर कई मुद्दों पर चर्चा की और उन्होंने 2021-2021 में UNSC में अपनी कार्यकाल के दौरान मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की। भारत और आयरलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंध ब्रिटिश काल से हैं। दोनों देशों ने अपने-अपने स्वतंत्रता आंदोलनों के लिए एक साथ संघर्ष किया। भारत ने आयरिश संविधान से कई संवैधानिक प्रावधानों को अपनाया है। दोनों देशों के बीच संबंध रबींद्रनाथ टैगोर जवाहरलाल नेहरू, सिस्टर निवेदिता और एनी बेसेंट सहित लोगों द्वारा मजबूत किए गए थे।

26 फरवरी को स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की पुण्यतिथि

26 फरवरी को स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की पुण्यतिथि के रूप में मनाया गया। विनायक दामोदर सावरकर को वीर सावरकर के नाम से जाना जाता था, उनका जन्म 28 मई, 1883 को महाराष्ट्र के नासिक में हुआ था। वे एक स्वतंत्रता सेनानी थे, उन्होंने 1857 की क्रांति को स्वतंत्रता का प्रथम युद्ध कहा था। उन्होंने पुणे में अभिनव भारत सोसाइटी नामक संगठन की थी लन्दन में उन्होंने फ्री इंडिया सोसाइटी का गठन किया। विनायक दामोदर सावरकर ने “जोसफ मैजिनी – जीवन कथा व राजनीती” नामक पुस्तक लिखी। उन्होंने 1857 की क्रान्ति पर “द इंडियन वॉर ऑफ़ इंडिपेंडेंस” नामक पुस्तक का प्रकाशन किया था। इसके अलावा उन्होंने रत्नागिरी में कैद के दौरान “हिंदुत्व – हु इस हिन्दू” नामक पुस्तक भी लिखी। हालांकि वे हिन्दू महासभा के संस्थापक नही थे, परन्तु वे 1937 से 1943 के बीच हिन्दू महासभा के अध्यक्ष रहे। वीर सावरकर ने भारत को “हिन्दू राष्ट्र” के रूप में एक निर्मित किये जाने का समर्थन किया, उन्होंने राष्ट्रवादी राजनीतिक विचारधारा “हिंदुत्व” के विकास किया। उनके सम्मान में अंडमान व निकोबार के पोर्ट ब्लेयर के हवाईअड्डे का नाम वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा रखा गया है।28 मई को स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की जन्म वर्षगाँठ के रूप में मनाया जाता है।

नाइजीरिया में हथियार बंद गिरोह ने देश के उत्‍तर पश्चिम स्थित एक बोर्डिंग स्‍कूल के बहुत से बच्‍चों का अपहरण कर लिया है

नाइजीरिया में हथियार बंद गिरोह ने देश के उत्‍तर पश्चिम स्थित एक बोर्डिंग स्‍कूल के बहुत से बच्‍चों का अपहरण कर लिया है। यह घटना जांमफरा राज्‍य के जांगेबे में आधी रात को घटी है। इस बीच, कुछ समाचारों के अनुसार इस स्‍कूल की तीन सौ से अधिक बालिकाएं लापता हैं। हाल के सप्‍ताहों में स्‍कूलों पर हमले की यह ताजा घटना है। पिछले सप्‍ताह पड़ोसी नाइजर राज्‍य के कगारा में 27 छात्रों सहित कम से कम 42 लोगों का अपहरण किया गया था। इन्‍हें अब तक रिहा नहीं कराया जा सका है। पिछले वर्ष दिसंबर में कटसीना राज्‍य के कंकरा में बंदूकधारियों ने तीन सौ से अधिक बच्‍चों का अपहरण कर लिया था, जिन्‍हें बाद में रिहा कर दिया गया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.