Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 February 2021

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय खिलौना मेले (National Toy Fair) का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय खिलौना मेला का 27 फरवरी को उद्घाटन किया, यह 2 मार्च को समाप्त होगा। यह आभासी प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। इसआयोजन के दौरान, IIT गांधीनगर में स्थित सेंटर फॉर क्रिएटिव लर्निंग (CCL) मेले में अपनी 75 खिलौना कृतियों का प्रदर्शन करेगा। IIT गांधीनगर देश का एकमात्र IIT है जो रचनात्मक सीखने के लिए इस केंद्र को चला रहा है। सीसीएल विभिन्न वैज्ञानिक और शैक्षिक खिलौने विकसित करके छात्रों और शिक्षकों में वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करने में मदद करता है। इस मेले का आयोजन कपड़ा मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। शिक्षा और वाणिज्य मंत्रालय और उद्योग मंत्रालय भी मेले के आयोजन से जुड़े हैं। इस आभासी खिलौने मेले का आयोजन बच्चों के लिए एक आनंददायक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से किया जाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी को ‘Global Energy and Environment Leadership Award’ से सम्मानित किया जायेगा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन में “CERAWeek Global Energy and Environment Leadership Award” प्रदान किया जायेगा। प्रधानमंत्री CERAWeek सम्मेलन-2021 में मुख्य भाषण देंगे। CERAWeek सम्मेलन-2021 वर्चुअली 1 से 5 मार्च, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन का आयोजन आईएचएस मार्किट (IHS Markit) द्वारा किया जाएगा। यह एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है जो ऊर्जा उद्योग के नेताओं, नीति निर्माताओं और विशेषज्ञों को एक साथ लाता है। यह CERAWeek का पहला आभासी सम्मेलन है। CERAWeek का अंतिम सम्मेलन मार्च 2019 में आयोजित किया गया था।

त्रिपुरा में, 39वां अगरतला अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेला शुरू हो गया

त्रिपुरा में, 39वां अगरतला अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेला शुरू हो गया है। इस वर्ष मेले का शीर्षक है - एक त्रिपुरा, श्रेष्‍ठ त्रिपुरा। मुख्‍यमंत्री विप्‍लव कुमार देव ने इस मेले का उद्घाटन किया। मेले में प्रतिदिन बांग्‍लादेश और सिक्किम सहित पूर्वोत्‍तर के विभिन्‍न राज्‍यों के सांस्‍कृतिक समूह विभिन्‍न सांस्‍कृतिक गतिविधियां प्रदर्शित करेंगे।

प्रोफेसर वेलचेरू नारायण राव को साहित्‍य अकादमी का मानद फैलो चुना गया

जाने-माने विद्वान, लेखक, अनुवादक और आलोचक प्रोफेसर वेलचेरू नारायण राव को साहित्‍य अकादमी का मानद फैलो चुना गया है। प्रो0 नारायण राव को तेलुगू साहित्‍य में उनके योगदान के लिए ये सम्‍मान दिया गया है।

अमरीका में हाउस ऑफ रि प्रेजेंटेटिव्‍स ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक हजार नौ सौ अरब डॉलर के कोष को मंजूरी दी

अमरीका में हाउस ऑफ रि प्रेजेंटेटिव्‍स ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक हजार नौ सौ अरब डॉलर के कोष को आज मंजूरी दी। इससे संबंधित विधेयक को 219 में से 212 मत से पारित किया गया। इस पैकेज का उद्देश्‍य टीकाकरण को प्रोत्‍साहन देना, जांच और अर्थव्‍यवस्‍था में स्थिरता लाना है। सांसदों ने इस विधेयक को महामारी से पीडि़त व्‍यक्तियों, कारोबारियों, राज्‍यों और शहरों को धन देने के लिए पारित किया है।

केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कल सरस आजीव‍िका मेले का उद्धाटन किया

केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने नोएडा हाट में सरस आजीव‍िका मेले का उद्धाटन किया। कृषि और किसान कल्‍याण राज्‍य मंत्री कैलाश चौधरी भी इस अवसर पर उपस्‍थ‍ित थे। सरस आजीविका मेला, 14 मार्च तक चलेगा। इसका आयोजन ग्रामीण विकास मंत्रालय ने किया है। इसमें 27 राज्‍यों के तीन सौ से अधिक ग्रामीण स्‍व-सहायता समूह और शिल्‍प‍ी भाग ले रहे हैं।

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है। विधानसभा चुनाव 27 मार्च से 29 अप्रैल तक कराए जाएंगे। मतगणना दो मई को होगी। तमिलनाडु, केरल और केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक आठ चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। यहां 27 मार्च, पहली अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होगा। असम में 27 मार्च, पहली अप्रैल और 6 अप्रैल को तीन चरणों में चुनाव होंगे। इन चुनावो में 824 सीटों के लिए दो लाख 70 हजार मतदान केंद्रों पर करीब 18 करोड 68 लाख लोग मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

SBI ने विदेशी लेनदेन को आसान बनाने के लिए JPMorgan के ब्लॉकचेन पेमेंट नेटवर्क से किया करार

भारतीय स्टेट बैंक ने विदेशी लेनदेन को गति देने के लिए अमेरिकी बैंक की ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करने के लिए JPMorgan के साथ एक करार किया है। इस टाई-अप से एसबीआई ग्राहकों की लेनदेन लागत और भुगतानों के लिए लगने वाले समय में कमी आने की उम्मीद है। एसबीआई ने जेपी मॉर्गन द्वारा विकसित एक नया ब्लॉकचैन-आधारित इंटरबैंक डेटा नेटवर्क लींक (Liink) में शामिल हो गया है। टेक्नोलोजी को एकीकृत करने से बैंक को अपने ग्राहकों के लिए लेनदेन लागत को कम करने और सीमा पार से भुगतान में सुधार आने की उम्मीद है।

रूसी सुपर मॉडल वोडियानोवा होंगी नई UN गुडविल एम्बेसडर

रूसी सुपर मॉडल और समाजसेवी नतालिया वोडियानोवा (Natalia Vodianova) महिलाओं और लड़कियों के यौन और प्रजनन अधिकारों को बढ़ावा देने और उनसे छेड़छाड़ से निपटने के लिए बनी संस्था के लिए संयुक्त राष्ट्र गुडविल एम्बेसडर बनाया गया है। वह संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UN Population Fund) की प्रचारक होंगी, जिसे अब संयुक्त राष्ट्र की यौन और प्रजनन स्वास्थ्य एजेंसी(UN”s sexual and reproductive health agency), और UNFPA कहा जाता है।

कृषि और किसान कल्‍याण मंत्रालय ने एक जि़ला, एक विशेष उपज योजना के लिए उत्‍पादों को अंतिम रूप दिया

कृषि और किसान कल्‍याण मंत्रालय ने एक जि़ला, एक विशेष उपज योजना के लिए उत्‍पादों को अंतिम रूप दे दिया है। इन उत्‍पादों को पूरे देश के 728 जिलों से कृषि, बागवानी, पशु और मुर्गी पालन, दुग्‍ध, मत्‍स्‍य पालन और जल उत्‍पाद तथा समुद्री क्षेत्रों से चुना गया है। उत्‍पादों की सूची राज्‍यों, केंद्रशासित प्रदेशों और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के सहयोग से तैयार की गई है। इन उत्‍पादों में धान, गेंहू, दलहन, तिलहन, सब्जियां, मसाले, फल, शहद और प्रसंस्‍कृत उत्‍पाद शामिल हैं। इन उत्‍पादों को खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय की प्रधानमंत्री - सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना से सहयोग प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सूक्ष्‍म उद्यमों को बढ़ावा दिया जाता है।

शरद गोकलानी होंगे एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के नए अध्यक्ष और CTO

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने शरद गोकलानी को अपना नया अध्यक्ष और CTO नामित किया है। इससे पहले वह इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक से EVP और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में जुड़े थे। अपनी नई नियुक्ति पर, गोकलानी जयपुर राजस्थान में कार्य करेंगे। इक्विटास से पहले, वह भारती एयरटेल और भारती टेलीसॉफ्ट के साथ जुड़े थे। उन्होंने जयपुर विश्वविद्यालय से कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री की है।

इसरो श्रीहरिकोटा से पी.एस.एल.वी.-सी. 51 के जरिये ब्राजील के उपग्रह अमेजोनिया-वन और 18 अन्‍य उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो- 28 फरवरी को सुबह दस बजकर 24 मिनट पर श्रीहरिकोटा से पी.एस.एल.वी.-सी. 51 के जरिये ब्राजील के उपग्रह अमेजोनिया-वन और 18 अन्‍य उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा। अमेजोनिया-वन, राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्‍थान, ब्राजील का ऑप्टिकल अर्थ ऑबर्जवेशन उपग्रह है। यह उपग्रह अमेजन क्षेत्र में वनों की निगरानी के मौजूद ढांचे को मजबूत करेगा और ब्राजील की कृषि विविधता का विश्‍लेषण करेगा। यह मिशन इसरो की वाणिज्यिक नोडल एजेंसी का पहला समर्पित व्यावसायिक मिशन है जिसे “न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL)” कहा जाता है।

गौतम ठाकर होंगे OLX Autos के नए ग्लोबल CEO

OLXGroup ने गौतम ठाकर को OLX Autos का नया ग्लोबल CEO नियुक्त किया है। अपने इस नए पद पर वह एशिया, अफ्रीका, लाटम और संयुक्त राज्य अमेरिका में 4,000 से अधिक कर्मचारियों के कार्यबल के साथ एक विश्वव्यापी संगठन का नेतृत्व करेंगे। OLXGroup ने 15 मार्च, 2021 से ग्लोबल सीईओ के रूप में गौतम ठाकर की नियुक्ति प्रभावी होने की घोषणा की हैं।

चंडीगढ़ कार्बन वॉच ऐप लॉन्च करने वाला बना भारत का पहला केंद्र शासित प्रदेश

चंडीगढ़ किसी व्यक्ति के कार्बन फुटप्रिंट (carbon footprint) का पता लगाने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन Carbon Watch लॉन्च करने वाला भारत का पहला राज्य अथवा केंद्र शासित प्रदेश बन गया हैं। हालांकि इस ऐप को सभी के द्वारा एक्सेस किया जा सकता है, लेकिन चंडीगढ़ में रहने वाले लोगों का विस्तृत अध्ययन (detailed study) संकलित करने के लिए विशेष विकल्प हैं। इस एप्लिकेशन को एंड्रॉइड आधारित किसी भी स्मार्ट सेल फोन में एक क्यूआर कोड को स्कैन करके डाउनलोड किया जा सकता है। कार्बन फुटप्रिंट (carbon footprint) विशेष रूप से मानव गतिविधि द्वारा वातावरण में जारी ग्रीनहाउस गैसों-विशेष रूप से कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा है।

फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी ने शांतनु मित्रा को बनाया अपना नया CEO और MD

फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी ने शांतनु मित्रा को अपना नया सीईओ और प्रबंध निदेशक (CEO and Managing Director) नियुक्त किया है। मित्रा को वित्तीय सेवाओं में 40 से अधिक वर्षों का अनुभव है, जिसमे स्टैंडर्ड चार्टर्ड और सिटी बैंक में काम करने 20 से अधिक वर्षों अनुभव शामिल, जहां उन्होंने भारत, सिंगापुर और थाईलैंड में कई पदों पर काम किया हैं। स्टैंडर्ड चार्टर्ड में उनकी आखिरी पोस्ट भारत, मध्य पूर्व और अफ्रीका के लिए वरिष्ठ क्षेत्रीय जोखिम अधिकारी (Senior Regional Risk Officer) थी। उन्हें फुलरटन में 2010 से 2017 तक कार्य करने का अनुभव हैं।

इराकली गरिबश्विली (Irakli Garibashvili) चुने गए जॉर्जिया के नए प्रधान मंत्री

जॉर्जिया की संसद ने कैबिनेट में विश्वास मत (vote of confidence) साबित करने के बाद इराकली गरिबश्विली (Irakli Garibashvili) को देश का नया प्रधान मंत्री चुना है। गरिबश्विली ने अपने पहले सौ दिनों में जॉर्जिया के लिए दीर्घकालिक विकास रणनीति बनाने का संकल्प लिया हैं। उनके सबसे पहले, एजेंडे में जॉर्डन की सुरक्षा और लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूत करने के लिए जारी रखते हुए महामारी का प्रबंधन करने और अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सरकार के आवश्यक कार्य को जारी रखना होगा।

CSE की ‘State of Environment Report’

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) ने 25 फरवरी, 2021 को अपनी ‘स्टेट ऑफ़ एनवायरनमेंट रिपोर्ट, 2021’ जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कोविड-19 महामारी दुनिया भर के बच्चों पर क्या प्रभाव डालेगी। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी दुनिया भर के 375 मिलियन बच्चों को प्रभावित करेगी। नवजात शिशुओं से लेकर 14 साल के बच्चों को लंबे समय तक चलने वाले प्रभावों का सामना करना पड़ेगा। ये बच्चे कम वजन वाले, स्टंटिंग और बाल मृत्यु दर में वृद्धि के शिकार होंगे। उनकी शिक्षा और कार्य उत्पादकता भी प्रभावित होगी। इस रिपोर्ट के अनुसार, विश्व भर में महामारी ने 500 मिलियन से अधिक बच्चों को स्कूल से बाहर कर दिया है। कुल बच्चों में से, आधे बच्चे केवल भारत के हैं। इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि; महामारी के कारण 115 मिलियन अतिरिक्त लोग अत्यधिक गरीबी में जा सकते हैं। जहां तक ​​सतत विकास का सवाल है, भारत 192 देशों में 117वें स्थान पर है। इसके अलावा, भारत की वायु, जल और भूमि वर्ष 2009 और 2018 के बीच अधिक प्रदूषित हो गई है।

NSO ने साल 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 8% तक की गिरावट का जताया अनुमान

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (National Statistical Office) द्वारा जारी किए गए दूसरे एडवांस अनुमानों के अनुसार वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी विकास दर 8 प्रतिशत नेगेटिव रहने की संभावना है। यह अनुमान 2019-20 में 4.9 फीसदी था। इससे पहले NSO ने अपने पहले अग्रिम अनुमान में जीडीपी दर 7.7 प्रतिशत नेगेटिव रहने का अनुमान लगाया था।

पीयूष गोयल ने किया फार्मास्युटिकल और मेडिकल डिवाइसेस पर छठें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित

केंद्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री, और उपभोक्ता मामले और खाद्य और सार्वजनिक वितरण पीयूष गोयल ने औषधि तथा चिकित्‍सा उपकरण क्षेत्र (Pharmaceutical & Medical Device sector) पर छठे अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित किया गया। सम्मेलन में भारत फार्मा 2021 और भारतीय चिकित्सा उपकरण (INDIA PHARMA 2021 & INDIA MEDICAL DEVICE) 2021 शामिल हैं, जो 25-26 फरवरी, 2021 और मार्च 1-2, 2021 को आयोजित किया जाएगा। इंडिया फार्मा 2021 का विषय: ‘Indian Pharma Industry: “Future is Now”. इंडिया मेडिकल डिवाइस 2021 का विषय “India MedTech Future: Innovate & Make in India through Global Alliance”.

दुष्यंत चौटाला को फिर से चुना गया TTFI का अध्यक्ष

दुष्यंत चौटाला को दोबारा चार साल की अवधि के लिए टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (TTFI) का अध्यक्ष चुना गया है। उन्हें 24 फरवरी, 2021 को हुई TTFI की 84 वीं वार्षिक बैठक के दौरान सर्वसम्मति से चुना गया था। वह वर्तमान में हरियाणा के उप मुख्यमंत्री भी हैं। 32 वर्षीय दुष्यंत चौटाला को जनवरी 2017 पहली बार टीटीएफआई का अध्यक्ष चुना गया था, जिससे वे टीटीएफआई के इतिहास में सबसे कम उम्र के अध्यक्ष बने थे।

NPCI ने UPI AutoPay को किया म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म 'गाना' पर लाइव

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने Gaana ऐप के लिए UPI AutoPay सेवा शुरू किए जाने की घोषणा की है। Gaana, के UPI AutoPay के साथ जुड़ने से इसे UPI पर अभिनव ई-मैंडेट सुविधा को शुरू करने वाली मीडिया और मनोरंजन उद्योग की पहली ऐप बना दिया है। UPI AutoPay की शुरूआत Gaana के उपयोगकर्ताओं को अपने सब्सक्रिप्शन्स रिन्यू करने में सक्षम बनाएगा। ग्राहक अपनी पसंद के संगीत, पॉडकास्ट और रेडियो की सीमलेस स्ट्रीमिंग का आनंद ले सकते हैं, वो भी बिना अपने सब्सक्रिप्शन्स की रिन्यू तारीख को याद किए। Paytm और Juspay द्वारा भुगतान एग्रीगेटर के रूप में निभाई जाने वाली रणनीतिक भूमिका ग्राहकों के लिए एक बेहतर लेनदेन अनुभव बनाएगी।

आर. विजय कुमार ने क्रिकेट के सभी फोर्मेट्स से किया संन्यास का ऐलान

पूर्व भारतीय अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी और कर्नाटक के कप्तान, आर विनय कुमार ने क्रिकेट के सभी फोर्मेट्स से संन्यास का ऐलान कर दिया है। “Davangere Express” के नाम से मशहूर विनय कुमार अपने करियर के 25 साल पूरे करने और क्रिकेट जीवन के कई अहम पड़ावों को पार करने के बाद आखिरकार रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया गया हैं। एक मीडियम गति के तेज गेंदबाज विनय ने भारत के लिए 2010 और 2013 के दौरान एक टेस्ट, 31 एकदिवसीय और 9 T20 इंटरनेशनल मैच खेलें। विनय ने भारतीय क्रिकेट के घरेलू दिग्गज के रूप में संन्यास लिया, जिसमें 139 मैचों में 504 प्रथम श्रेणी के विकेट लिए, जिसमें 26 बार पांच विकेट लेने वाले हल्स और एक मैच में पांच बार 10 विकेट भी शामिल थे। बल्ले से उन्होंने 3311 रन बनाए जिसमें दो शतक और 17 अर्धशतक शामिल थे। 141 लिस्ट ए मैचों में, 37 वर्षीय ने 24.39 पर 225 विकेट लिए और चार अर्धशतक सहित 1198 रन बनाए।

अंतर्राष्‍ट्रीय निशानेबाजी संघ के शॉट गन विश्‍वकप में भारत ने कांस्‍य पदक जीता

मिस्र की राजधानी काहिरा में अंतर्राष्‍ट्रीय निशानेबाजी संघ के शॉट गन विश्‍वकप में भारत के मेराज अहमद खान, अंगद वीर सिंह बाजवा और गुरजोत खंगूरा की टीम ने पुरूषों की स्‍कीट टीम स्‍पर्धा का कांस्‍य पदक जीत लिया है। प्रतियोगिता के तीसरे दिन भारतीय टीम ने कजाकिस्‍तान के डेविड पोशीवालोफ, एडवर्ड येश्‍चेनको और एलेक्‍जेंडर मुखामेदिएव को 6-2 से हराकर तीसरा स्‍थान हासिल किया।

श्रीलंकाई वायुसेना के 70 वें सालगिरह महोत्सव में भारतीय वायुसेना की भागीदारी

भारतीय वायु सेना की एयरोबेटिक डिस्प्ले टीमें फिक्स्ड विंग "सूर्यकिरन्स" और रोटरी विंग 'सारंग' हल्के लड़ाकू विमान तेजस के साथ श्रीलंका वायु सेना (एसएलएएफ) के कमांडर एयर मार्शल सुदर्शना पथिराना के निमंत्रण पर दिनांक 27 फरवरी 2021 को श्रीलंका के कोलंबो पहुंचीं । सूर्यकिरन्स, सारंग और एलसीए तेजस की टीमें श्रीलंकाई वायुसेना के 70 वीं वर्षगांठ समारोह के हिस्से के रूप में दिनांक 03-05 मार्च 2021 से कोलंबो के गाले फेस में निर्धारित एक एयर शो में भाग लेंगी ।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महान बीर चिलाराय का उनकी जयंती पर स्‍मरण किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महान बीर चिलाराय का उनकी जयंती पर स्‍मरण किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 वीं सदी में असम के कूच राजवंश के सेनापति रहे बीर चिलाराय की जयंती पर 27 फरवरी को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उनकी बहादुरी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।बीर चिलाराय (1510 से 1571) असम के कूच राजवंश के महान सेनापति थे। उन्होंने अपने बड़े भाई नर नारायण के साम्राज्य विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

भक्ति आंदोलन के संत गुरू रविदास की जयंती

संत रविदास की जयंती देशभर में 27 फरवरी को मनाई गई। भारतीय संस्‍कृति, मुख्‍य रूप से उत्‍तर भारत में उनका गहरा प्रभाव है। भक्ति आंदोलन के संत रविदास ने जाति प्रथा समाप्‍त करने के लिए अथक प्रयास किए। संत रविदास, संत कबीरदास के समकालीन थे। मीराबाई उनकी शिष्‍या थीं। संत रविदास के सिद्धांतों पर आधारित रविदासिया धर्म के लोगों में रविदास जयंती का विशेष महत्‍व है। सिख धर्म पर भी संत रविदास का विशेष प्रभाव है। उनकी चालीस कविताओं को सिख धर्म के आदि ग्रंथ में शामिल किया गया है। रवि दास जी को रैदास के नाम से भी जाना जाता था। उनका जन्म वाराणसी के पास उत्तर प्रदेश के सीर गोवर्धनपुर गाँव में हुआ था। उनके जन्मस्थान को अब श्री गुरु रविदास जन्म स्थान कहा जाता है।

वर्ल्ड NGO डे: 27 फरवरी

हर साल 27 फरवरी को विश्व स्तर पर विश्व NGO दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व एनजीओ दिवस का उद्देश्य लोगों को NGO (चैरिटी, एनपीओ, सीएसओ) के अन्दर और अधिक सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रेरित करना है और एनजीओ और सार्वजनिक और निजी क्षेत्र दोनों के बीच अधिक से अधिक सहजीवन को प्रोत्साहित करना है। विश्व एनजीओ दिवस को उद्देश्य सार्वभौमिक अवधारणा जश्न मनाने, चिन्हित और दुनिया भर के विभिन्न गैर सरकारी संगठनों और उनके पीछे के लोगों को सहयोग करना है। विश्व एनजीओ दिवस दुनिया भर के गैर-सरकारी संगठनों के लिए एक दूसरे के साथ जानकारी और अनुभव साझा करने का दिन है। कुल 12 सदस्य देशों ने मिलकर (बेलारूस, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, जर्मनी, आइसलैंड, लातविया, लिथुआनिया, पोलैंड, रूस, नॉर्वे और स्वीडन) इस दिवस को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी गई और घोषित किया गया। इस दिन को पहली बार 2014 में संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ के नेताओं और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा मनाया गया था।

27 फरवरी : प्रोटीन दिवस

भारत में 27 फरवरी को प्रोटीन दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय स्तर की सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल, ‘राइट टू प्रोटीन’ ने 27 फरवरी, 2020 को भारत में पहला ‘प्रोटीन दिवस’ मनाया था। इस दिवस के द्वारा प्रोटीन के पोषण संबंधी लाभों के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है।

पापुआ न्यू गिनी के पहले प्रधानमंत्री माइकल सोमारे का निधन

पापुआ न्यू गिनी के पहले प्रधानमंत्री माइकल सोमारे (Michael Somare) का निधन। उन्हें “father of the nation” के नाम से भी जाना जाता था, क्योंकि उन्होंने 1975 में ऑस्ट्रेलिया से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए प्रशांत द्वीपसमूह का नेतृत्व किया था। उन्होंने 1975 से 2011 के दौरान चार बार देश के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया था, और वे सबसे लंबे समय (17 वर्ष) तक पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री रहे थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.