Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 March 2021

प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली के एम्‍स में कोविड वैक्‍सीन का पहला टीका लगवाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में कोविड वैक्‍सीन का पहला टीका लगवाया। एक ट्वीट में श्री मोदी ने उन सभी लोगों से टीके लगवाने की अपील की है जो इसके योग्‍य हैं। उन्‍होंने कहा कि यह काफी सराहनीय है कि हमारे डॉक्‍टर और वैज्ञानिकों ने तेजी से कोविड महामारी का मुकाबला किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम सबको मिलकर भारत को कोविड मुक्‍त कराना है। एम्‍स में कार्यरत, पुडुचेरी की नर्स सिस्‍टर पी. निवेदा ने प्रधानमंत्री को टीका लगाया। गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर और प्रधानमंत्री कार्यालय मे राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने भी टीके लगवाए।

गेमिंग और अन्‍य संबंधित क्षेत्रों के लिए सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस स्‍थापित किया जाएगा

सरकार ने आईआईटी बॉम्‍बे के साथ मिलकर गेमिंग और अन्‍य संबंधित क्षेत्रों में शिक्षा और अनुसंधान के लिए सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस स्‍थापित करने का निर्णय लिया है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि आईआईटी इस वर्ष से ही इन क्षेत्रों में पाठ्यक्रम शुरू करेगा।

थावरचंद गहलोत "सुगम्य भारत ऐप" और एक पुस्तिका एक्सेस - द फोटो डाइजेस्ट का अनावरण करेंगे

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत वीडियो कान्‍फ्रेंस के माध्‍यम से "सुगम्य भारत ऐप" और एक पुस्तिका एक्‍सेस - द फोटो डाइजेस्‍ट का अनावरण करेंगे। सुगम्य भारत ऐप का उद्देश्‍य दिव्‍यांगों के प्रति लोगों को अधिक संवेदनशील बनाना और उनके लिए सुविधाएं बढ़ाना है। पुस्तिका में चित्रों के माध्‍यम से विभिन्‍न हितग्राहियों को दिव्‍यांगों की 10 बुनियादी आवश्‍यकताओं के बारे में समझाया गया है।

भारतीय सूचना सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी जयदीप भटनागर ने पीआईबी के प्रधान महानिदेशक का पदभार संभाला

भारतीय सूचना सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी जयदीप भटनागर ने प्रेस सूचना ब्यूरो-पीआईबी के प्रधान महानिदेशक का पदभार संभाल लिया है। श्री भटनागर 1986 बैच के भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी हैं। इससे पहले वे दूरदर्शन में वाणिज्यिक और विपणन प्रभाग के प्रमुख के रूप में सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने पश्चिम एशिया में प्रसार भारती के विशेष संवाददाता के रूप में भी काम किया और बाद में आकाशवाणी में समाचार सेवा प्रभाग के प्रधान महानिदेशक के पद पर कार्यरत रहे। श्री भटनागर ने कुलदीप सिंह धतवालिया की 28 फरवरी को सेवानिवृत्ति के बाद यह पद संभाला है।

रूस ने पहला आर्कटिक-निगरानी उपग्रह लॉन्च किया

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस ने अपने पहले आर्कटिक-निगरानी उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है जो आर्कटिक की जलवायु और पर्यावरण की निगरानी करेगा। रोस्कोसमोस ने सोयूज-2.1 बी कैरियर रॉकेट को लांच किया, इस राकेट की सहायता से आर्कटिका-एम (Arktika-M) उपग्रह को ले जाया गया। 28 फरवरी, 2021 को कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से इस रॉकेट को लांच किया गया। यह उपग्रह मौसम संबंधी समस्याओं के साथ-साथ जल विज्ञान समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक जानकारी एकत्र करेगा। यह उपग्रह आर्कटिक क्षेत्र की जलवायु और पर्यावरण की निगरानी भी करेगा। यह रूस के उत्तरी क्षेत्र में भी चौबीसों घंटे सतत निगरानी प्रदान करेगा। आर्कटिका-एम उपग्रह पृथ्वी के उत्तरी ध्रुवीय क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों की चित्रों को हर 15-30 मिनट में प्रसारित करेगा।

HP ने समुद्र के प्लास्टिक कचरे से कंप्यूटर का निर्माण किया

कंप्यूटर निर्माता एचपी ने समुद्र में प्लास्टिक कचरे का उपयोग करके अपना पहला कंप्यूटर विकसित किया है। यह कदम कंपनी की स्थिरता प्रतिबद्धता के आधार पर बनाया गया था। कंपनी ने महासागर के प्लास्टिक का उपयोग करते हुए Pavilion 13, Pavilion 14 और Pavilion 15 लैपटॉप का निर्माण किया है। कंपनी का अनुमान है कि इस तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में प्लास्टिक का उपयोग करने के परिणामस्वरूप महासागरों और लैंडफिल से लगभग 92,000 प्लास्टिक की बोतलें इस्तेमाल होंगी। लैपटॉप को पैक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले बाहरी बक्से और फाइबर कुशन भी 100% रिसाइकिल सामग्री के साथ बनाए गये हैं। एचपी के अनुसार, इन पैवेलियन पीसी में वाई-फाई 6 हैं जो वाई-फाई की गति को चार गुना तक बढ़ा देगा।

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन प्रमोद चन्द्र मोदी के कार्यकाल को 3 महीने तक बढ़ाया गया

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन प्रमोद चन्द्र मोदी के कार्यकाल को 3 महीने तक बढ़ाया गया है। प्रमोद मोदी को फरवरी, 2019 में केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। प्रमोद चन्द्र मोदी भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के 1982 बैच के अधिकारी हैं। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड आयकर विभाग की नीति निर्माण के लिए नोडल एजेंसी है, आयकर विभाग केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। यह एक संवैधानिक संस्था है, इसकी स्थापना केन्द्रीय राजस्व बोर्ड अधिनियम, 1963 के अंतर्गत की गयी है। प्रत्यक्ष कर नीति निर्माण के सन्दर्भ में यह देश की सर्वोच्च संस्था है, यह बोर्ड देश में प्रत्यक्ष कर कानून प्रवर्तन के लिए भी उत्तरदायी है।

नई दिल्ली में टोल प्लाजा की रियल-टाइम निगरानी प्रणाली की शुरूआत

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में एक समारोह में टोल प्लाजा की रियल-टाइम निगरानी प्रणाली की शुरूआत की। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय टोल प्लाजा के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों पर ट्रैफिक कतार की लंबाई और वास्तविक समय के आधार पर प्रतीक्षा समय को मापने के लिए एक लाइव मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू करेगा, ताकि बाधाओं को कम करने और अनिवार्य FASTag उपयोग की दक्षता में सुधार के लिए तत्काल प्रबंधन प्रतिक्रिया प्रदान की जा सके। इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि टोल प्लाजा पर फास्टैग के लागू होने से इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह में सुधार के साथ ही व्‍यापार में सुगमता आई है। उन्होंने कहा कि इससे समय और ईंधन की भी बचत हो रही है। सरकार ने 15 फरवरी की मध्यरात्रि से फास्‍टैग को अनिवार्य कर दिया है। बिना फास्‍टैग वाले वाहनों को देशभर में इलेक्ट्रॉनिक टोल प्लाजा पर दोगुना भुगतान करना पड रहा है। राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के बारे में श्री गडकरी ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के 11 महीनों में ग्यारह हजार किलोमीटर से अधिक सडक का निर्माण किया गया और रोजाना 33 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

हीरो इंडियन विमेंस लीग फुटबॉल टूर्नामेंट के 2020-21 सत्र की मेजबानी ओडिशा करेगा

हीरो इंडियन विमेंस लीग (आईडब्ल्यूएल) फुटबॉल टूर्नामेंट के 2020-21 सत्र की मेजबानी ओडिशा करेगा। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने इसकी पुष्टि की। टूर्नामेंट के तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी। एआईएफएफ ने ओडिशा सरकार के भारतीय फुटबॉल के लिए स्टेडियम तथा अन्य व्यवस्थाओं को उपलब्ध कराने की सराहना की।

फिनो पेमेंट्स बैंक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक की स्थिति में अपग्रेड हुआ

भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचित किया है कि उसने भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में फिनो पेमेंट्स बैंक को शामिल किया है। भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल सभी बैंक अनुसूचित बैंक हैं। इन बैंकों में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक और अनुसूचित सहकारी बैंक शामिल हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के तहत अनुसूचित बैंक होने के लाभ:

  • RBI से बैंक दर पर ऋण के लिए पात्र बन जाता है
  • स्वचालित रूप से क्लियरिंग हाउस की सदस्यता प्राप्त करता है
  • RBI से प्रथम श्रेणी के विनिमय बिलों का पुनर्भाजन
भारत में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों को उनके स्वामित्व और / या परिचालन की प्रकृति के अनुसार पांच अलग-अलग समूहों में वर्गीकृत किया गया है। ये बैंक समूह हैं:
  • भारतीय स्टेट बैंक और उसके सहयोगी
  • राष्ट्रीयकृत बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • विदेशी बैंक
  • अन्य भारतीय अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक (निजी क्षेत्र में)

अनिंद्य दत्ता ने लिखी "एडवांटेज इंडिया: द स्टोरी ऑफ इंडियन टेनिस" पुस्तक

एक बैंकर से लेखक बने, अनिंद्या दत्ता ने भारतीय टेनिस का इतिहास, एडवांटेज इंडिया: द स्टोरी ऑफ इंडियन टेनिस (Advantage India: The Story of Indian Tennis) नामक एक नई पुस्तक लिखी है। एडवांटेज इंडिया, डबल्स गेम पर और भारत में महिला टेनिस पर एक विशेष खंड के साथ, भारतीय टेनिस की यात्रा का एक अच्छा वर्णन किया है। पुस्तक का प्रकाशन वेस्टलैंड पब्लिकेशन द्वारा किया गया है। पुस्तक पुरुषों और महिलाओं दोनों के पक्ष में भारतीय टेनिस का एक विस्तृत इतिहास प्रदान करती है। यह पुस्तक पिछले 200 वर्षों से सूचना और प्रसारण मंत्रालय और ब्रिटिश समाचार पत्रों के अभिलेखागार के आंकड़ों पर अनिंद्य दत्ता के विस्तृत शोध का परिणाम है। पुस्तक में मोहम्मद स्लीम, द फ़ाइजी ब्रदर्स, एस.एम. जैकब और गौस मोहम्मद जैसे स्वतंत्रता पूर्व खिलाड़ी और दिलीप बोस, सुमंत मिश्रा, नरेश कुमार और रामनाथन कृष्णन जैसे टेनिस आइकन का वर्णन हैं। इसमें रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्ज़ा, जिन्होंने भारत में महिला टेनिस को बदल दिया, भी शामिल हैं।

मध्य प्रदेश ने दंड कानून (मध्य प्रदेश संशोधन) विधेयक, 2021 को मंजूरी दी

मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने “दंड कानून (मध्य प्रदेश संशोधन) विधेयक, 2021” को मंजूरी दे दी है। राज्य में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों को आजीवन कारावास देने के लिए इस विधेयक को मंजूरी दी गई है। दिसंबर 2019 के महीने में, मिलावट के खिलाफ लड़ने के लिए भोपाल में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया था। इस रैली में सभी आयु वर्ग के लोगों की भागीदारी देखी गई।

ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सैन्यकर्मियों के परिवारों को सहारा देने के लिए भारतीय सेना पूर्व सैनिक निदेशालय (डीआईएवी) और श्रीमती वीणा नैय्यर के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

भारतीय सेना पूर्व सैनिक निदेशालय (डीआईएवी) और पूर्व नौसेना उप प्रमुख, दिवंगत वाइस एडमिरल के के नैय्यर की पत्नी श्रीमती वीणा नैय्यर ने सेना, नौसेना और वायुसेना द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के लिए दो करोड़ रुपये की शपथ के प्रावधान वाले एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए । श्रीमती वीना नैय्यर ने सेना के तीन अंगों को दो करोड़ रुपये का चेक भेंट किया, जिसे नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे और एयर ऑफिसर इंचार्ज प्रशासन एयर मार्शल वी पी एस राणा ने सेना मुख्यालय, नई दिल्ली में प्राप्त किया । इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) का मुख्य उद्देश्य ड्यूटी के दौरान प्राण गंवाने वाले सैन्यकर्मियों के निकटतम परिजनों के लिए बनाई गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को सुगम बनाना है । इन कल्याणकारी योजनाओं में जान गंवाने वाले सैनिकों के बच्चों और विधवाओं के लिए शिक्षा छात्रवृत्ति और कंप्यूटर अनुदान, विधवाओं की उच्च शिक्षा के लिए अनुदान और विधवाओं तथा ऐसे सैनिकों की बेटियों के विवाह के लिए अनुदान शामिल हैं ।

जिम्नास्टिक फेडरेशन ऑफ इंडिया की मान्यता को बहाल किया गया

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय ने 31 दिसंबर, 2021 तक तत्काल प्रभाव से जिमनास्टिक फेडरेशन ऑफ इंडिया (GFI) को राष्ट्रीय खेल महासंघ (NSF) के रूप में मान्यता दे दी है। खेल मंत्रालय ने आगे कहा कि, 2019- 2023 के कार्यकाल के लिए अध्यक्ष पद पर सुधीर मित्तल और कोषाध्यक्ष पद पर पर कौशिक बिदिवाला का चुनाव दर्ज किया गया है।इसके अलावा, एस. शांति कुमार सिंह द्वारा दायर याचिका के बारे में मणिपुर उच्च न्यायालय के फैसले के बाद महासचिव पद के लिए एस. शांति कुमार सिंह का चुनाव स्वीकार करने का निर्णय लिया जाएगा।जबकि कार्यकारी सदस्य के पद के लिए परमेश्वर प्रजापत का चुनाव एनओसी और अन्य तथ्यों को सत्यापित करने के बाद स्वीकार किया जाएगा।GFI को खेल संहिता के अनुरूप लाने के लिए गठन में 6 महीने के भीतर खेल संहिता के प्रावधानों के बारे में एक स्पष्ट पुष्टि करने की भी आवश्यकता होगी।हालांकि, खेल मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि किसी भी नियम और शर्तों के उल्लंघन के मामले में यह मान्यता वापस ली जा सकती है।

शून्य भेदभाव दिवस : 1 मार्च

1 मार्च को विश्व स्तर पर शून्य भेदभाव दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को महिलाओं और लड़कियों द्वारा भेदभाव और असमानता को चुनौती देने के लिए मनाया गया। इसका उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करना और उनके सशक्तीकरण और लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है। संयुक्त राष्ट्र एड्स कार्यक्रम द्वारा शून्य भेदभाव दिवस मनाया जाता है। हर साल 1 मार्च को यह दिवस मनाया जाता है। इसे 2014 में पहली बार मनाया गया था। इसे एड्स कार्यक्रम से जोड़ा जा रहा है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र का मानना ​​है कि एड्स को मिटाने के लिए महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव से लड़ना महत्वपूर्ण है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.