Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 March 2021

नई दिल्‍ली में सुगम्‍य भारत एप और एक्‍सेस--द फोटो डाइजेस्‍ट नाम की पुस्तिका का विमोचन

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने नई दिल्‍ली में सुगम्‍य भारत एप और एक्‍सेस--द फोटो डाइजेस्‍ट नाम की पुस्तिका का विडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए विमोचन किया। दोनों का विकास दिव्‍यांगजन अधिकारिता विभाग ने किया है। सुगम्‍य भारत एप मे पांच मुख्‍य विशेषताएं हैं, जिनमें से चार दिव्‍यांग लोगों की सुविधाओं से संबंधित हैं। इनमें उनकी परिवहन तथा विभिन्‍न अन्‍य समस्‍याओं से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने के साथ-साथ सूचना और संचार टैक्‍नोलॉजी और फीडबैक के जरिए अनुकरणीय मिसाल के बारे में जानकारियां देने की व्‍यवस्‍था भी शामिल है। इसके अलावा इस एप की अन्‍य विशेषताओं में ताजा विभागीय जानकारियां और दिशानिर्देश उपलब्‍ध कराने तथा सुगम्‍यता संबंधी सूचनाएं देने की व्‍यवस्‍था भी शामिल हैं। इस एप की एक अन्‍य प्रमुख विशेषता दिव्‍यांगजनों के लिए महामारी से संबंधित सूचनाओं को लेकर है।

प्रधानमंत्री ने मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 का उद्घाटन किया। डेनमार्क के परिवहन मंत्री श्री बेनी एंगलब्रेच, गुजरात और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान और श्री मनसुख मंडाविया भी इस अवसर पर उपस्थित थे। इस अवसर पर संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने विश्व को भारत में आने और भारत की विकास गति का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया। उन्‍होंने कहा कि भारत समुद्री क्षेत्र के विकास को लेकर बड़ा गंभीर है और समुद्री जीव-जन्‍तुओं और वनस्‍पति उत्‍पादों सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में उभरती ब्‍लू इकॉनमी वाली अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में सामने आ रहा है। तीन दिन के मैरीटाइम इंडिया शिखर सम्‍मेलन 2021 का आयोजन बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय द्वारा वर्चुअल प्‍लेटफॉर्म www.maritimeindiasummit.in. पर किया जा रहा है।

राज्‍य सभा और लोक सभा टीवी का विलय करके संसद टीवी बनाया गया

राज्‍य सभा टीवी और लोक सभा टीवी का विलय करके संसद टीवी कर दिया गया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवा निवृ‍त अधिकारी रवि कपूर को संसद टीवी का मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी नियुक्‍त किया गया है। संसद टीवी लोक सभा और राज्‍य सभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण दो अलग-अलग चैनलों पर प्रसारित करेगा। दोनों चैनलों के एकीकरण के बारे में गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर राज्‍य सभा के सभापति एम0 वेंकैया नायडू और लोक सभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने संयुक्‍त रूप से यह निर्णय लिया है।

पहली बार इस्राइल में संयुक्त अरब अमारात के राजदूत की नियुक्ति

संयुक्त अरब अमारात ने पहली बार इस्राइल में अपने राजदूत की नियुक्ति की है। दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में पिछले वर्ष हुए ऐतिहासिक समझौते के बाद, इस्राइल में औपचारिक रूप से संयुक्त अरब अमीरात के पहले राजदूत की नियुक्ति हुई है। संयुक्त अरब अमारात के दूत मोहम्मद अल खाजा ने यरुशलम में एक समारोह में इस्राइल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन को अपनी नियुक्ति से संबंधित दस्तावेज सौंपे। संयुक्त अरब अमारात पहला देश है, जिसने अब्राहम समझौते के तहत इस्राइल के साथ पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने के लिए सहमति दी थी।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने ग्लोबल बायो-इंडिया स्टार्टअप कॉन्क्लेव- 2021 को संबोधित किया

रेल, वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी), भारत सरकार द्वारा आयोजित ग्लोबल बायो-इंडिया स्टार्टअप कॉन्क्लेव, 2021 को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमारे स्टार्टअप, युवा पेशेवर, नवोन्मेषक, विचारक और वैज्ञानिक दुनिया भर में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और भारत के विकास में सबसे आगे होंगे और अपने बच्चों का बेहतर भविष्य सुनिश्चित करेंगे। आयोजन का उद्देश्य राष्ट्रीय के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र की ताकत और अवसरों का प्रदर्शन करना है. भारत सरकार का 2025 तक 150 बिलियन अमरीकी डालर की बायो इकॉनमी का निर्माण करने का लक्ष्य है. ग्लोबल बायो-इंडिया-2021 (Global Bio-India-2021) का विषय है: “बायोसाइंसेज टू बायो-इकॉनमी (Biosciences to Bio-economy)” टैगलाइन के साथ “ट्रांस्फोर्मिंग लाइव्स (Transforming lives)”.

चीन में लगातार 2020 में भी पत्रकारों के काम में बाधा आई है- एफ.सी.सी.सी. रिपोर्ट

चीन के फॉरेन कॉरेसपोंडेंट क्लब-एफ.सी.सी.सी. ने जारी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि चीन में लगातार 2020 में भी पत्रकारों के काम में बाधा आई है। चीन की सरकार के हर विभाग द्वारा वहां रिपोर्टरों का उत्पीड़न, डराने-धमकाने और देश से निकालना शामिल है। 220 सदस्यों वाले एफ.सी.सी.सी. ने अपने सदस्य देशों के अपने 150 संवाददाताओं का साक्षात्कार इस रिपोर्ट में शामिल किया है।

चीन से संबंधित हैकरों के एक समूह ने भारत की पावर ग्रिड प्रणाली को निशाना बनाया था- रिपोर्ट

अमरीका की एक कंपनी की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि चीन से संबंधित हैकरों के एक समूह ने मैलवेयर के जरिए भारत की पावर ग्रिड प्रणाली को निशाना बनाया था। इससे संदेह बढ़ गया है कि पिछले साल मुंबई में बड़े स्तर पर बिजली आपूर्ति बाधित होना क्या ऑनलाइन घुसपैठ का नतीजा था। विभिन्न सरकारों के संगठनों द्वारा इंटरनेट के इस्तेमाल का अध्ययन करने वाली मैसाचुसेट्स स्थित कंपनी रिकॉर्डेड फ्यूचर ने अपनी हाल की रिपोर्ट में चीन से संबंधित समूह रेड इको द्वारा भारतीय बिजली क्षेत्र को निशाना बनाते हुए की गई कारगुजारियों का ब्यौरा दिया है। बड़े पैमाने पर स्वचालित नेटवर्क ट्रैफिक एनालिटिक्स और विशेषज्ञ विश्लेषण के माध्यम से इसका पता लगा था। 12 अक्टूबर को मुंबई में ग्रिड फेल होने से बिजली आपूर्ति व्यापक स्तर पर बंद हो गई थी। इससे ट्रेनों का आवागमन बीच में ही रूक गया था और कोविड महामारी के बीच घरों से काम करने वालों का काम काफी बाधित हुआ था। इससे आर्थिक गतिविधियों को काफी नुकसान पहुंचा था। आवश्यक सेवाओं के लिए बिजली आपूर्ति बहाल करने में दो घंटे लगे थे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस घटना की जांच के आदेश दिए थे।

ट्राइफेड, जनजातीय कार्य मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी के साथ साझेदारी से दो दिवसीय जी आई-महोत्सव का आयोजन करेगा

प्रधानमंत्री की ‘वोकल फॉर लोकल’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ की परिकल्पना के क्रम में भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास परिसंघ (ट्राइफेड), जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी, मसूरी और संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से 4 और 5 मार्च 2021 को जीआई महोत्सव का आयोजन कर रहा है। लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी (एल बी एस एन ए ए) परिसर में आयोजित होने जा रहे हैं इस महोत्सव में जीआई उत्पादों के 40 से अधिक अधिकृत विक्रेता और जनजातीय शिल्पकार भाग लेंगे और अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

त्रिपुरा में उदयपुर विज्ञान केंद्र का उद्घाटन

त्रिपुरा के राज्यपाल श्री रमेश बैस ने 28 फरवरी 2021 को त्रिपुरा के लोगों के नाम उदयपुर विज्ञान केंद्र समर्पित किया। केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल इस विज्ञान केंद्र के उद्घाटन समारोह में मुख्यतिथि के रूप में उपस्थित थे। उदयपुर विज्ञान केंद्र 22वां विज्ञान केंद्र है जिसे एनसीएसएम द्वारा विकसित करके राज्य सरकार को सौंपा गया है। संस्कृति मंत्रालय की विज्ञान की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए योजना के तहत राज्य सरकारों को विज्ञान केंद्र सौंपे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह विज्ञान केंद्र 6 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है जिसे भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के साथ-साथ त्रिपुरा के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण विभाग ने संयुक्त रूप से फंड किया है। इसके साथ ही एनसीएसएम ने सभी उत्तर पूर्वी राज्यों में विज्ञान केंद्र स्थापित किए हैं।

युद्धाभ्यास डेजर्ट फ्लैग VI में भारतीय वायुसेना की भागीदारी

डेजर्ट फ्लैग युद्धाभ्यास संयुक्त अरब अमीरात वायु सेना कीमेजबानी में आयोजित एक वार्षिक बहुराष्ट्रीय बड़ा युद्ध अभ्यास है। भारतीयवायु सेना, संयुक्त अरब अमीरात, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया और बहरीन की वायु सेनाओं के साथ अभ्यास डेजर्ट फ्लैग-VI में पहली बार भाग ले रही है। यह अभ्यास संयुक्त अरब अमीरात के अल-दाफरा एयरबेस पर दिनांक 03 मार्च 21 से 27 मार्च तक निर्धारित है। भारतीय वायुसेना छह सुखोई-30 एमकेआई, दो सी-17 और एक आईएल-78 टैंकर विमानके साथ इस युद्घाभ्यास में भाग ले रही है । सी-17 ग्लोबमास्टर भारतीयवायुसेना के दल को लाने ले जाने के लिए सहायता प्रदान करेगा।

भारत सरकार, फिक्की और संयुक्त राष्ट्र संघ के ‘बैटर दैन कैश अलायंस’ ने उत्तर-पूर्व, हिमालय क्षेत्र और आकांक्षी जिलों में जवाबदेह मर्चेंट डिजिटाइजेशन के लिए हाथ मिलाया

भारत सरकार, फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की), और संयुक्त राष्ट्र संघ के ‘बैटर दैन कैश अलायंस’ ने मिलकर मर्चेंट डिजिटाइजेशन सम्मेलन 2021: हिमालयी क्षेत्रों, उत्तर पूर्व क्षेत्रों और आकांक्षी जिलों पर विशेष ध्यान देते हुए आत्म निर्भर भारत की ओर बढ़ना, की मेजबानी की। जवाबदेह मर्चेंट डिजिटाइजेशन सम्मेलन के जरिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के अग्रणी लोगों को एक साथ आने का मौका मिला है। जिसके जरिए पूर्वोत्तर क्षेत्र, हिमालय क्षेत्र और आकांक्षी जिलों के कारोबारियों को जवाबदेह डिजटलीकरण करने के लिए प्रेरित करेगी। इसके अलावा अपने समुदायों में अहम भूमिका निभाने वाली महिला कारोबारियों को सशक्त बनाने में भी मदद मिलेगी। जो कि डिजिटल इंडिया अभियान की प्राथमिकताओं में से एक है। यह शिखर सम्मेलन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच अनुभवों को साझा करने की श्रृंखला का हिस्सा है।जिसके तहत डीईए ने 9 दिसंबर, 2020 को "डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने में फिनटेक के मूल्यों को अनलॉक करना" नामक वेबिनार का संयुक्त रूप से आयोजन किया था।

ऋषिकेश में शुरू हुआ अंतर्राष्ट्रीय योग उत्सव

ऋषिकेश में अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का उद्घाटन उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (ABAP) के प्रमुख नरेंद्र गिरि और पतंजलि योगपीठ के अध्यक्ष आचार्य बालकृष्ण ने किया है। यह महोत्सव उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (UTDB) और गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMDN) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। योग ने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में, विशेष रूप से कोविड के समय में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। योग के नियमित अभ्यास से बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद मिलती है। योग कई बीमारियों का भी इलाज है, जिनका चिकित्सा विज्ञान का उपयोग करके इलाज करना कठिन है। योग का उद्देश्य न केवल हमें स्वस्थ रखना है बल्कि मनुष्य के भीतर की नकारात्मकता को भी समाप्त करना है।

वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह ने ईएनसी प्रमुख का पदभार संभाला

वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह ने पूर्वी नौसेना कमान (ENC) के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (FOC-in-C) के रूप में पदभार संभाला। उन्होंने वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन की जगह ली। अतुल कुमार जैन को एकीकृत रक्षा कर्मचारियों के उपाध्यक्ष के पद से कर्मचारी समिति के अध्यक्ष (CISC) के रूप में कार्यभार संभालने के लिए नई दिल्ली स्थानांतरित किया गया है। वाइस एडमिरल ए.बी. सिंह ने सेरेमोनियल गार्ड का निरीक्षण किया और विभिन्न जहाजों और ENC के प्रतिष्ठानों से आये नौसैनिकों के प्लाटून की समीक्षा की। उन्हें 2011 में विशिष्ट सेवा पदक और 2016 में अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र निकाय ने LDC से बांग्लादेश स्नातक की सिफारिश की

यूनाइटेड नेशन कमेटी फॉर डेवलपमेंट पॉलिसी (United Nations Committee for Development Policy-CDP) ने लीस्ट डेवलप्ड कंट्री (LDC) की श्रेणी से बांग्लादेश के स्नातक की सिफारिश की है। बांग्लादेश ने प्रति व्यक्ति आय, मानव संपत्ति तथा आर्थिक और पर्यावरण भेद्यता के संदर्भ में पात्रता मानदंडों को पूरा किया है। 2018 के बाद से यह लगातार दूसरी बार है कि CDP ने बांग्लादेश के लिए LDC श्रेणी से स्नातक की सिफारिश की है। म्यांमार और लाओ पीडीआर ने भी दूसरी बार मानदंडों को पूरा किया। विकासशील देश की स्थिति में परिवर्तन के लिए बांग्लादेश को 2026 तक का समय मिलेगा। आमतौर पर देशों को पारगमन के लिए तीन साल दिए जाते हैं, लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण बांग्लादेश को इस प्रक्रिया के लिए पांच साल दिए गए हैं। दूसरी ओर, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय निकायों का बढ़ा हुआ विश्वास, क्रेडिट रेटिंग में सुधार और उच्च FDI से संक्रमण अवधि पूरी होने के बाद बांग्लादेश को लाभ होने की उम्मीद है।

भारत ने रक्षा क्षेत्र में श्रीलंका को 'पहली प्राथमिकता' वाला साझेदार बताया

कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त ने श्रीलंका के द्वीप राष्ट्र को रक्षा क्षेत्र में अपना "पहली प्राथमिकता वाला" भागीदार बताया है तथा रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दोहराया है। यह बयान ऐसे समय में आया है जब 2 मार्च को श्रीलंका वायु सेना (SLAF) अपनी 70वीं वर्षगांठ मना रही है। SLAF 2 मार्च को अपनी 70 वीं वर्षगांठ मना रही है और ऐतिहासिक कार्यक्रम की याद में, देश में पहली बार भव्य पैमाने पर एक फ्लाई पास्ट और एक एरोबैटिक डिस्प्ले का आयोजन किया जा रहा है। कुल 23 भारतीय वायु सेना (IAF) और भारतीय नौसेना के विमान भी इस आयोजन में भाग लेंगे। भारतीय उच्चायुक्त ने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच बढ़ते सहयोग, सहकारिता और मित्रता के संकेत को भागीदारी कहा है।

01 मार्च 2021 को 45वां सिविल लेखा दिवस मनाया गया

भारतीय सिविल लेखा सेवा (Indian Civil Accounts Service-ICAS) 1976 में इसकी स्थापना के बाद से हर साल 01 मार्च को "सिविल लेखा दिवस (Civil Accounts Day)" मनाती है. वर्ष 2021 में 45वां सिविल लेखा दिवस समारोह मनाया गया है. ICAS व्यय विभाग, केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत भारत की सिविल सेवाओं में से एक है. प्रारंभ में, ICAS को भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा (IA & AS) से उत्कीर्ण किया गया था, जिसमें C & AG के (कर्तव्य, शक्तियां और सेवा की शर्तें) संशोधन अधिनियम, 1976 में संशोधन करने वाले अध्यादेश की घोषणा की गई थी. बाद में, केंद्रीय लेखा विभाग (कार्मिक का स्थानांतरण) अधिनियम, 1976 को अधिनियमित किया गया और 01 मार्च 1976 को लागू हुआ, जिसके बाद ICAS हर साल 1 मार्च को "सिविल लेखा दिवस" के रूप में मनाता है.

लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मनाया अपना 9वां स्थापना दिवस

लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Land Ports Authority of India-LPAI) ने 01 मार्च 2021 को अपना 9वां स्थापना दिवस मनाया है। लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया या LPAI एक वैधानिक निकाय है, जो गृह मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन काम करता है। यह भारत में सीमा अवसंरचना के निर्माण, उन्नयन, रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। यह पूरे भारत की सीमाओं पर कई एकीकृत चेक पोस्ट का प्रबंधन करता है।

भारतीय स्‍टेट बैंक ने गृह ऋण पर ब्‍याज दर 6.7 प्रतिशत की

भारतीय स्‍टेट बैंक ने गृह ऋण पर ब्‍याज दर 6 दशमलव सात प्रतिशत कर दी है। बैंक ने कहा है कि 75 लाख रुपये तक का गृह ऋण लेने वालों के लिए ब्‍याज की दर 6 दशमलव सात प्रतिशत होगी और 75 लाख से अधिक का ऋण लेने के लिए ब्‍याज दर 6 दशमलव सात-पांच प्रतिशत रहेगी। ब्‍याज दरों में छूट कर्ज लेने वाले लोगों के सिबिल स्‍कोर पर निर्भर करेगी। ये छूट 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगी और इसमें प्रोसेसिंग फीस पर सौ प्रतिशत की छूट मिलेगी। ग्राहक ऑनलाइन या योनो ऐप के माध्‍यम से इस छूट के लिए आवेदन कर सकते हैं। अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ऋण लेने वाली महिलाओं को पांच आधार अंकों की विशेष छूट दी जा रही है।

भारतीय जनता पार्टी के सांसद नंद कुमार चौहान का निधन

मध्‍यप्रदेश में खंडवा से भारतीय जनता पार्टी के सांसद नंद कुमार चौहान का दिल्‍ली के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। उनका कोविड का इलाज चल रहा था। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्री चौहान के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि श्री चौहान संसदीय प्रणाली में अपने योगदान के लिए याद किये जाएंगे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.