Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 March 2021

फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट 2021

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने “फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट, 2021” प्रकाशित किया। UNEP की इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 2019 में अनुमानित 931 मिलियन टन भोजन बर्बाद हुआ। साझेदार संगठन WRAP के सहयोग से UNEP द्वारा यह सूचकांक रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी। इस बर्बादी में घरों का योगदान 61%, खाद्य सेवाओं का 26%, जबकि खुदरा क्षेत्र का 13% योगदान है। रिपोर्ट में कुल वैश्विक खाद्य उत्पादन का 17 प्रतिशत बर्बाद होने पर भी प्रकाश डाला गया है। इसके अलावा, उपलब्ध कुल भोजन का 11 प्रतिशत घरों में बर्बाद होता है। भारत में घरेलू भोजन बर्बादी प्रति वर्ष 50 किलोग्राम प्रति व्यक्ति है जो प्रति वर्ष 68,760,163 टन के बराबर है। दूसरी ओर, अमेरिका में घरेलू खाद्य अपशिष्ट प्रति वर्ष 59 किलोग्राम है जो प्रति वर्ष 19,359,951 टन के बराबर है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, चीन में घरेलू भोजन बर्बादी 64 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष है जो एक वर्ष में 91,646,213 टन के बराबर है।

शिलांग में 7500वां जनऔषधि केंद्र राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से जन औ‍षधि केन्‍द्रों की दवाओं का उपयोग करने का आग्रह करते हुए कहा है कि इन केन्‍द्रों के जरिए लोगों ने नौ हजार करोड़ रुपये की बचत की है। जन औषधि दिवस समारोह को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जन औषधि योजना से गरीबों को दवाओं की ज्‍यादा कीमतों से बड़ी राहत मिली है। इन केंद्रों के माध्‍यम से गरीब और मध्‍यम वर्ग के परिवारों को हर साल 3600 करोड़ रूपये की बचत हो रही है। इस अवसर पर श्री मोदी ने शिलंग में नॉर्थ ईस्टर्न इंदिरा गाँधी रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ एण्‍ड मेडिकल साइंसेस-निग्रिहम्‍स में सात हजार पांच सौवां जन औषधि केन्‍द्र राष्‍ट्र को समर्पित किया।

प्रधानमंत्री मंगलवार को श्रीमद् भगवतगीता के श्‍लोकों पर पांडुलिपि और इन पर टीका संहिता के 11 खंडों का लोकार्पण करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 9 मार्च को लोक कल्‍याण मार्ग नई दिल्‍ली में श्रीमद् भगवतगीता के श्‍लोकों पर पांडुलिपि और इन पर टीका संहिता के 11 खंडों का लोकार्पण करेंगे। इन्‍हें 21 विद्वानों ने तैयार किया है। इस अवसर पर जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा और प्रख्‍यात विद्वान डॉ. करण सिंह भी मौजूद रहेंगे।

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने मेटियो पेलिकोन रैंकिंग सीरिज में दूसरा स्वर्ण पदक जीता, 53 किलोग्राम वर्ग में शीर्ष पर रहीं

इटली में खेली जा रही मैटियो पेलिकोन रैंकिंग श्रृंखला में भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 53 किलोवर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है। इसके साथ ही वह इस वर्ग में दुनिया की नंबर-1 पहलवान बन गई हैं। पिछले 10 दिन में यह उनका दूसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले उन्होंने यूक्रेन में भी स्वर्ण पदक जीता था। विनेश के अलावा 57 किलोभार वर्ग में सरिता मोर ने रजत पदक जीता।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आई.पी.एल. के 14वें सीजन की घोषणा की

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग- आई.पी.एल. के 14वें सीजन की घोषणा की। आई.पी.एल. मुकाबले 9 अप्रैल से शुरू होकर 30 मई तक खेले जाएंगे। फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। आई.पी.एल. के सभी मुकाबले अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे। लगभग दो वर्षों के बाद आईपीएल टीम स्‍वदेश में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में खेलेगी। इस टूर्नामेंट का पहला मैच पूर्व चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के के बीच चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में होगा। एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे। दोपहर के मैच तीन बजकर तीस मिनट से और दूसरा मैच शाम सात बजकर तीन मिनट से शुरू होगा। इस टूर्नामेंट में पहली बार कोई भी टीम अपने शहर में मैच नहीं खेलेगी।

मध्य प्रदेश पर्यटन ने नाइट सफारी की शुरुआत की

मध्य प्रदेश ने 4 मार्च 2021 तीन राष्ट्रीय उद्यानों में रात्रि सफारी शुरू की है। राज्य द्वारा यह कदम पर्यटन के लिए एक प्रमुख बढ़ावा है। तीन राष्ट्रीय उद्यानों में नाईट सफारी शुरू करने के साथ, वन्यजीव उत्साही अब रात में जानवरों का अनुभव कर सकते हैं। इन तीन पार्कों में बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान और पेंच राष्ट्रीय उद्यान शामिल हैं। आमतौर पर, सफारी दिन के दौरान आयोजित की जाती है क्योंकि पर्यटक दिन के उजाले में सुरक्षित महसूस करते हैं। लेकिन दिन की सफारी के कारण, पर्यटक अपने प्राकृतिक आवास में निशाचर जानवरों को नहीं देख पाते। सफारी के तहत राज्य द्वारा मार्ग तय किए जाएंगे। वे यह सुनिश्चित करेंगे कि न तो जानवरों और न ही पर्यटकों को नुकसान पहुंचे। नाइट सफारी को वन्यजीव सफारी आरक्षण पोर्टल पर बुक किया जा सकता है। यह पोर्टल राज्य के वन विभाग द्वारा संचालित है।

ओड़िसा सरकार मिशन शक्ति विभाग शुरू करेगी

ओड़िसा सरकार मिशन शक्ति विभाग शुरू करेगी। राज्य मंत्रिमंडल ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी। नए विभाग की शुरुआत स्व सहायता समूह को सशक्त बनाने के लिए उन्हें एक मंच पर लाने के प्रयोजन से की जा रही है ताकि बेहतर तालमेल कायम हो सके और कार्यों के दुहराव से बचा जा सके।

मराठी अभिनेता श्रीकांत मोघे का निधन

जाने-माने मराठी अभिनेता श्रीकांत मोघे का पुणे में निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे। वे मराठी रंगमंच और फिल्‍म उद्योग में 50 से अधिक वर्षो तक सक्रिय रहे। मोघे मधुचन्‍द्रा, सिंहासन, गम्‍मत जम्‍मत, उम्‍बारथा और वासुदेव बलवंत फडके जैसी मराठी फिल्‍मों में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध थे। उन्‍होंने वारयावरची वरात, तुझे आहे तुजपाशी और लेकुरे उदंड झाली जैसे मराठी नाटकों में भी काम किया। उन्‍हें अन्‍य पुरस्‍कारों के अलावा महाराष्‍ट्र राज्‍य सांस्‍कृतिक पुरस्‍कार, काशीनाथ घानेकर पुरस्‍कार, प्रभाकर पानशिकर स्‍टेज लाइफ एचीवमेंट पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया था।

देश का सबसे बड़ा गुर्दा डायलिसिस अस्‍पताल दिल्‍ली के बालासाहिब गुरूद्वारे में शुरू

देश के सबसे बड़े गुर्दा डायलिसिस अस्‍पताल का दिल्‍ली में बालासाहिब गुरूद्वारे में उद्घाटन किया गया। गुरू हरकिशन आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान नाम के इस गुर्दा डायलिसिस अस्‍पताल को दिल्‍ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी ने स्‍थापित किया है। सौ बिस्‍तरों वाले इस अस्‍पताल में अत्‍याधुनिक चिकित्‍सा सुविधायें उपलब्‍ध हैं। इस अस्‍पताल में रोगियों का इलाज मुफ्त किया जायेगा।

प्रधानमंत्री भारत और बांग्‍लादेश के बीच मैत्री-सेतु का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 9 मार्च को वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के जरिये भारत और बांग्‍लादेश के बीच मैत्री-सेतु का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी इस कार्यक्रम के दौरान त्रिपुरा में कई ढांचागत परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधार-शिला भी रखेंगे। मैत्री-सेतु खेनी नदी पर बनाया गया है जो त्रिपुरा राज्‍य और बांग्‍लादेश में भारतीय सीमा के बीच बहती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवडिया में सैन्य कमांडरों के संयुक्त सम्मेलन के समापन सत्र की अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के केवडिया में स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी परिसर में कमांडरों के संयुक्‍त सम्‍मेलन के समापन सत्र की अध्‍यक्षता की। तीन दिन के सम्‍मेलन के दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, थलसेना के कमांडरों और रक्षा मंत्रालय के सचिव स्‍तर के अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया। पहली बार इसमें जवानों के साथ-साथ जूनियर कमीशंड ऑफीसर भी शामिल हुए। कमांडरों का यह संयुक्‍त सम्‍मेलन सैन्‍य अधिकारियों के बीच विचार विमर्श का एक महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम है जिसे तीन वर्ष बाद आयोजित किया जा रहा है।

राष्‍ट्रपति कोविंद ने सिंगौरगढ़ दुर्ग के विकास कार्य की आधारशिला रखी

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मध्‍य प्रदेश के दामोह जिले के सिंग्रामपुर गांव में सिंगौरगढ़ दुर्ग के विकास कार्यों की आधारशिला रखी। उन्‍होंने वर्चुअल माध्‍यम से महात्‍मा गांधी, राममनोहर लोहिया और पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की कांस्‍य प्रतिमाओं का अनावरण भी किया। राष्‍ट्रपति मध्‍य प्रदेश के दो दिन के दौरे पर हैं। ये प्रतिमाएं दामोह शहर के बेलाटाल क्षेत्र में स्‍थापित की जाएगी।

दिल्‍ली मेडिकल एसोसिएशन ने डॉक्‍टर हर्षवर्धन को असाधारण सेवा करने के लिए सम्‍मानित किया

दिल्‍ली मेडिकल एसोसिएशन-डीएमए ने केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन को चिकित्‍सा क्षेत्र में योगदान के लिए कोविड महामारी के दौरान उल्‍लेखनीय कार्य तथा असाधारण सेवा करने के लिए सम्‍मानित किया। डीएमए के 62वें दिल्‍ली राज्‍य चिकित्‍सा सम्‍मेलन में विश्‍व के हाल ही के इतिहास में सबसे बड़े स्‍वास्‍थ्‍य संकट में डॉ. हर्षवर्धन को एक अरब से ज्‍यादा लोगों के लिए रोशनी की किरण बताया।

गैरसैंण को उत्तराखंड का नया प्रशासनिक मंडल

हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने गैरसैंण (Gairsain) को राज्य का नया प्रशासनिक मंडल घोषित किया है। इसके साथ ही कुमाऊँ और गढ़वाल के बाद यह उत्तराखंड का तीसरा मंडल बन गया है। मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक, गैरसैंण मंडल में चार पहाड़ी ज़िले शामिल होंगे, जिनमें अल्मोड़ा और बागेश्वर (जो कि कुमाऊँ से हैं) तथा रुद्रप्रयाग एवं चमोली (जो कि गढ़वाल से हैं) शामिल हैं। इसी के साथ गैरसैंण मंडल के लिये एक कमिश्नर और एक पुलिस उप-महानिरीक्षक (DIG) की नियुक्ति की जाएगी। बीते वर्ष 4 मार्च को मुख्यमंत्री ने गैरसैंण को राज्य की नई ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा की थी, ज्ञात हो कि राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को राज्यपाल की भी सहमति मिल गई है। वर्तमान में गैरसैंण चमोली ज़िले की तहसील है, जो कि उत्तराखंड की शीतकालीन राजधानी देहरादून से लगभग 270 किलोमीटर दूर स्थित है। 9 नवंबर, 2000 को उत्तराखंड भारत का 27वाँ राज्य बना जिसे उत्तर प्रदेश से अलग करके बनाया गया था। वर्ष 2000 से 2006 तक इसे उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था। इसकी सीमाएँ उत्तर में तिब्बत, पूर्व में नेपाल, पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश से मिलती हैं।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.