Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 March 2021

रेलवे ने पूछताछ, शिकायत और सहायता संबंधी सभी नम्बरों के स्थान पर एक नम्बर - 139 जारी किया

रेलवे ने अपनी सभी हेल्पलाइनों को एक ही हेल्‍पलाइन नंबर 139 में बदल दिया है जो यात्रा के दौरान त्वरित शिकायत निवारण और पूछताछ के लिए रेल मदद हेल्पलाइन होगी। रेलवे ने यह बदलाव इसलिए किया है ताकि यात्रियों को नंबर याद रखने में आसानी हो और वे यात्रा के दौरान अपनी सभी जरूरतों के बारे में रेलवे से संपर्क कर सकें। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पिछले साल विभिन्न रेलवे शिकायत हेल्पलाइन को बंद कर दिया गया था और अब हेल्पलाइन नंबर 182 भी पहली अप्रैल से बंद कर इसे 139 में विलय कर दिया जाएगा। हेल्पलाइन 139 यात्रियों के लिए 12 भाषाओं में उपलब्ध होगी।

बांग्लादेश के ऐतिहासिक बंदरगाह शहर मोंगला में भारतीय नौसेना के जहाजों की पहली यात्रा, 8-10 मार्च 2021

भारतीय नौसेना के स्वदेशी गश्ती जहाज सुमेधा एवं स्वदेशी निर्मित गाइडेड मिसाइल से लेस जहाज कुलिश भारत और बांग्लादेश की मजबूत दोस्ती की याद में मनाए जा रहे स्वर्णिम विजय वर्ष के लिए बांग्लादेश के ऐतिहासिक बंदरगाह शहर मोंगला में दिनांक 8 मार्च से 10 मार्च, 2021 तक होने वाले कार्यक्रम का हिस्सा होंगे। यह पहला मौका है जब भारतीय नौसेना का कोई जहाज बांग्लादेश के मोंगला बंदरगाह का दौरा कर रहा है और इस यात्रा का उद्देश्य 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले बांग्लादेशी और भारतीय सैनिकों और नागरिकों को श्रद्धांजलि देना तथा इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और अच्छी व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारत के दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता को दोहराना है जो कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को देखते हुए सागर (एसएजीएआर) अर्थात 'क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास' के अनुरूप है।

नीति आयोग 10 मार्च 2021 को दीर्घकालिक विकास लक्ष्य भारत सूचकांक और डैशबोर्ड 2020 -21 जारी करेगा

नीति आयोग 10 मार्च, 2021 को भारत दीर्घकालिक विकास लक्ष्य (एसडीजी) का तीसरा संस्करण जारी करेगाI पहली बार दिसम्बर 2018 में यह सूचकांक शुरू किया गया थाI यह अब देश में दीर्घकालिक विकास लक्ष्यों की प्रगति की निगरानी करने का एक प्राथमिक साधन है और इसने केंद्र और राज्यों के बीच विकास की प्रतिस्पर्धा को आगे बढाया है I नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार को इसे जारी करेंगेI इस अवसर पर उनके साथ नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कान्त, राष्ट्र संघ की रेजिडेंट को-ऑर्डिनेटर सुश्री रेनेटा लोक-देसिलियाँ और भारत में यूएनडीपी की रेजिडेंट रिप्रेजेंटेटिव सुश्री शोको नोडा भी उपस्थित रहेंगी। नीति आयोग द्वारा प्रतिपादित एवं विकसित इस सूचकांक को इसके निर्माण की प्रक्रिया में शामिल मूल हितधारकों में केंद्र और राज्य सरकारें, भारत में संयुक्त राष्ट्र की कार्यरत संस्थाएं,सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय और अन्य प्रमुख मंत्रालय शामिल हैंI

भारतीय रेलवे ने स्थपित की मोबाइल ट्रेन रेडियो संचार प्रणाली

भारतीय रेलवे के पश्चिम रेलवे जोन ने ट्रेन चालक दल और नियंत्रण केंद्र तथा स्टेशन मास्टर के बीच सीधे और निरंतर संचार की सुविधा के लिए एक मोबाइल ट्रेन रेडियो संचार (mobile train radio communication-MTRC) प्रणाली शुरू की है. प्रभावी संचार के माध्यम से, यह तकनीकी रूप से उन्नत प्रणाली ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करेगी. यह नई संचार प्रणाली पहले से ही 105 रेक में तैनात की गई है, जो चर्चगेट से विरार के बीच मुंबई के उपनगरीय खंड में परिचालन करती है. यह सिस्टम कॉल को कनेक्ट करने के लिए सबसे कम समय का उपयोग करता है अर्थात् 300 मिलीसेकंड और यह पहली बार है कि भारत में MTRC स्थापित किया गया है. MRTC विमान के लिए हवाई यातायात नियंत्रण (ATC) के समान कार्य करता है.यह प्रणाली ट्रेनों और नियंत्रण कक्ष के बीच संचार की निगरानी, ​​ट्रैक और सहायता करेगी, जिससे रेक की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित होगी, साथ ही प्रतिकूल घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी.वर्तमान पारंपरिक वीएचएफ-आधारित संचार प्रणाली, जिसका नाम मोबाइल और सीयूजी है, में ट्रेन चालक दल और नियंत्रकों के बीच बातचीत को सक्षम करने की क्षमता का अभाव है. नई प्रणाली मानसून के दौरान ट्रेन संचालन के वास्तविक समय की जानकारी भी प्रदान कर सकती है.दो साल की वारंटी और पांच साल के वार्षिक रखरखाव शुल्क (AMC) के साथ, लगभग $ 820,000 की लागत से नई डिजिटल MTRC प्रणाली की आपूर्ति की गई है.

स्टैंड अप इंडिया योजना: 81% से अधिक खाताधारक महिलाएं

वित्त मंत्रालय ने पिछले सात वर्षों में कई योजनाएं शुरू की हैं, जिसमें महिलाओं को सशक्त बनाने वाले कई विशेष प्रावधान शामिल हैं। ऐसी ही एक योजना है “स्टैंड-अप इंडिया योजना” जिसमे 81% खाताधारक महिलाएँ हैं। इन सभी योजनाओं ने महिलाओं को एक बेहतर जीवन जीने और उद्यमी बनने के अपने सपनों को पूरा करने के लिए आर्थिक रूप से सशक्त बनाया है। आर्थिक सशक्तिकरण और रोजगार सृजन के लिए जमीनी स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को 5 अप्रैल, 2016 को लॉन्च किया गया था। यह योजना अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उद्यमियों के लिए संस्थागत ऋण संरचना प्रदान करने का प्रयास करती है। यह उन्हें देश की आर्थिक वृद्धि में भाग लेने में सक्षम बनाने का प्रयास करती है। यह योजना ग्रीनफील्ड एंटरप्राइज स्थापित करने के लिए एक अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के उधारकर्ता को 10 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक के बैंक ऋण की सुविधा के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

टैंक हेरिटेज फाउंडेशन ने आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2021जारी किया

अमेरिकी थिंक टैंक हेरिटेज फाउंडेशन ने हाल ही में “आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक” जारी किया। इस सूचकांक में, सिंगापुर ने लगातार दूसरे वर्ष वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। जुलाई 2019 से जून 2020 की अवधि के लिए इस बार 184 देशों को शामिल करके यह सूचकांक तैयार किया गया है। सिंगापुर का समग्र स्कोर 0.3 अंक बढ़कर 89.7 हो गया। सरकारी खर्च में सुधार के लिए स्कोर को मुख्य रूप से बढ़ाया गया था। सिंगापुर द्वारा प्राप्त स्कोर क्षेत्रीय और विश्व औसत से काफी ऊपर है। हांगकांग को इस साल के सूचकांक को पहली बार तैयार करने के लिए नहीं माना गया था जो इस साल के सूचकांक से पहले 26 साल में से 25 साल के लिए इस सूची में सबसे ऊपर है। हांगकांग को बाहर रखा गया, क्योंकि, विशेष प्रशासनिक क्षेत्र और देश की आर्थिक नीतियां अब बीजिंग के प्रत्यक्ष नियंत्रण में हैं। दूसरा स्थान न्यूजीलैंड ने 83.9 अंकों के साथ हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया ने 82.4 अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया है। स्विट्जरलैंड ने 81.9 अंक हासिल किये और चौथा स्थान हासिल किया है। जबकि, आयरलैंड ने 81.4 अंकों के साथ पांचवां स्थान प्राप्त किया। दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में, यूनाइटेड किंगडम को 78.4 अंकों के साथ 7वें स्थान पर रखा गया है। अमेरिका को 74.8 अंकों के साथ 20वां स्थान दिया गया है। जापान 23वें स्थान पर था और उसने 74.1 अंक प्राप्त किए। जर्मनी ने 72.5 अंक प्राप्त किए और 29वें स्थान पर रहा । चीन को 58.4 अंकों के अपने स्कोर के साथ 107वें स्थान पर रखा गया है। भारत ने इस वर्ष 56.5 का स्कोर प्राप्त किया है जो एशिया-प्रशांत देशों के बीच मध्य स्थान पर है।

GST के तहत लाये जाने पर ईंधन की कीमतें गिरेंगी : SBI Research

भारतीय स्टेट बैंक की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर पेट्रोल और डीजल को क्रमशः ₹75 और ₹68 प्रति लीटर के हिसाब से GST के दायरे में लाया जाता है, तो देश भर में इसकी कीमतों में गिरावट आएगी। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अगर 28% GST दर पर, पेट्रोल और डीजल पर 30 और 20 का उपकर लगाया जाता है, कच्चे तेल की कीमत 60 डॉलर प्रति बैरल और रुपया-डॉलर विनिमय दर 73 रहती है; तब उसे बजट अनुमानों से 1 लाख करोड़ के राजस्व के विचलन का सामना करना पड़ेगा, जो वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए GDP के 4% के बराबर है। ईंधन की कीमतें कम होने पर खपत में वृद्धि होगी। इसने वित्त वर्ष 2021-22 में पेट्रोल की खपत में 10% की वृद्धि और डीजल की खपत में 15% वृद्धि का अनुमान लगाया है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वित्त वर्ष 2020-2021 में भारत का राजकोषीय घाटा जीडीपी के 5% के संशोधित अनुमान की तुलना में लगभग 8.7% हो सकता है। इस रिपोर्ट के अनुसार, कर प्राप्तियों को अप्रत्यक्ष करों द्वारा बढ़ाया गया है जिसमें उत्पाद शुल्क भी शामिल हैं लेकिन सरकार के पास अभी भी लगभग 90 लाख करोड़ हैं जो कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के दो महीने तक खर्च किए जा सकते हैं। यह रिपोर्ट बताती है कि, केंद्र और राज्य सरकार को ईंधन करों पर चर्चा करनी चाहिए क्योंकि वे कर राजस्व के प्रमुख स्रोत हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने राज्य और केंद्र सरकार के करों में “कटौती और समन्वित कमी” के लिए भी कहा था।

गूगल ने “Women Will” वेब प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया

गूगल ने “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस” ​​के अवसर पर 8 मार्च 2021 को एक नया वेब प्लेटफॉर्म ‘Women Will’ लॉन्च किया है। यह मंच भारत में 1 मिलियन ग्रामीण महिलाओं को अपना समर्थन प्रदान करेगा ताकि वे त्वरक कार्यक्रमों, व्यावसायिक ट्यूटोरियल और मेंटरशिप की मदद से उद्यमी बन सकें। इस वेब पोर्टल को अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में एक्सेस किया जा सकता है। यह गांवों में इच्छुक महिलाओं को अपनी रुचि जैसे सौंदर्य सेवाओं, टेलरिंग, होम ट्यूशन, फूड प्रोसेसिंग आदि को व्यवसाय में बदलने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेगा। यह व्यवसाय को प्रबंधित करने और बढ़ावा देने के लिए मार्गदर्शन भी प्रदान करेगा। शुरुआती चरण में, महिलाओं को उद्यमी बनाने में मदद करने के लिए गूगल 2,000 ‘इंटरनेट साथी’ के साथ काम करेगा। इंटरनेट साथी कार्यक्रम को गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने 2015 में गांवों में महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया था।

भारत के डिजिटल कुशल कार्यबल पर AWS का सर्वेक्षण

हाल ही में, अमेजन वेब सर्विसेज (AWS) द्वारा भारत के डिजिटल कुशल कार्यबल पर एक रिपोर्ट बनाई गई थी। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए कर्मचारियों के लिए डिजिटल कौशल एक महत्वपूर्ण घटक बन रहा है। डिजिटलीकरण यात्रा व्यक्तियों और संगठनों के लिए कोविड-19 महामारी के मद्देनजर और तेज हो गई है। AWS रिपोर्ट में कहा गया है कि, भारत के वर्तमान कार्यबल में केवल 12% डिजिटल रूप से कुशल कर्मचारी शामिल हैं। डिजिटल कौशल की आवश्यकता वाले इस नंबर को 2025 तक नौ गुना बढ़ाना होगा। इस शोध ने पूरे भारत में 500 से अधिक डिजिटल श्रमिकों पर एक सर्वेक्षण किया। इसने एशिया-प्रशांत (APAC) क्षेत्र जैसे भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, इंडोनेशिया और दक्षिण कोरिया के छह देशों के लगभग 3,196 श्रमिकों का सर्वेक्षण किया । इस रिपोर्ट में कहा गया है कि छह APAC देशों में लगभग 150 मिलियन श्रमिक काम पर डिजिटल कौशल का उपयोग करते हैं। 2025 तक 800 मिलियन से अधिक डिजिटल कौशल वाले लोगों की आवश्यकता होगी। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, भारत में लगभग 70% श्रमिकों ने अपनी नौकरियों के लिए उन्नत डिजिटल कौशल का उपयोग किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में शीर्ष पांच डिजिटल कौशल की मांग में शामिल हैं- क्लाउड आर्किटेक्चर डिजाइन; सॉफ्टवेयर ऑपरेशन सपोर्ट वेबसाइट; गेम, या सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट; लार्ज स्केल डेटा मॉडलिंग और साइबर सुरक्षा कौशल। इसके अलावा, भारत में 76% डिजिटल कर्मचारी वर्तमान में उम्मीद करते हैं कि क्लाउड कंप्यूटिंग एक आवश्यक कौशल है।

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने सभी योजनाओं के तहत तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने मंत्रालय की सभी प्रमुख योजनाओं को उनके प्रभावी क्रियान्वयन और कार्यक्रमों के लिए तीन छाता योजनाओं के अंतर्गत वर्गीकृत करने की घोषणा की है – मिशन पोषण 2.0, मिशन वात्सल्य और मिशन शक्ति। 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत की जनसंख्या में महिलाओं और बच्चों की संख्या 67.7% है। इसलिए, महिलाओं और बच्चों का सशक्तीकरण और संरक्षण और उनका समग्र विकास सुनिश्चित करना भारत के सतत और न्यायसंगत विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसी कड़ी में महिला और बाल विकास मंत्रालय सुरक्षित वातावरण में सुपोषित बच्चों का विकास सुनिश्चित करना चाहता है। यह महिलाओं को एक ऐसा वातावरण प्रदान करने का प्रयास भी करता है जो सुलभ, विश्वसनीय और भेदभाव और हिंसा से मुक्त हो।

IMPCL अब GeM पोर्टल पर अपने उत्पादों को बेचेगा

इंडियन मेडिसिन फ़ार्मास्यूटिकल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IMPCL) और गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) पोर्टल ने एक सौदा किया है जिसके तहत IMPCL अब गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) पोर्टल पर अपने उत्पाद बेचेगी। IMPCL की आयुर्वेदिक और यूनानी दवाएं अब सरकारी क्षेत्र के सैकड़ों खरीदारों के लिए GeM पोर्टल में प्रदर्शित की जाएंगी। इससे केंद्र और राज्य सरकार के संस्थानों को इन दवाओं को स्वास्थ्य कार्यक्रमों में उपयोग करने के लिए त्वरित खरीद में मदद मिलेगी। यह सुविधा राज्य सरकारों की आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं की खरीद और वितरण को सुव्यवस्थित करने में भी मदद करेगी। सरकारी आयुष अस्पतालों का दौरा करने वाले हजारों रोगियों और अन्य ग्राहकों को दवाओं की इस बढ़ी हुई उपलब्धता का फायदा दूर दराज के आयुष अस्पतालों और क्लीनिकों में भी मिलेगा। इस सौदे के तहत, GeM ने 31 श्रेणियां बनाई हैं, जो लगभग 311 दवाओं को कवर करती हैं। ये दवाएं अब GeM पोर्टल पर IMPCL द्वारा अपलोड की जा सकती हैं।

‘स्वाधीनता पुरस्कार’ : बांग्लादेश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

बांग्लादेश ने 7 मार्च, 2021 को नौ व्यक्तियों और एक संगठन के नाम की घोषणा की है, जिन्हें वर्ष 2021 के लिए बांग्लादेश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार “स्वाधीनता पुरस्कार” (Independence Award) से सम्मानित किया जाएगा। इस घोषणा के अनुसार, चार व्यक्तियों को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की श्रेणी में मरणोपरांत बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में उनके योगदान के संबंध में चुना गया है। इन चार व्यक्तियों में शामिल हैं- ए.के.एम. बाजलुर रहमान, ब्रिगेडियर जनरल खुर्शीद उद्दीन अहमद, अहसान उल्लाह मास्टर और अख्तरुज्जमन चौधरी बाबू। उनके अलावा, डॉ. मृण्मय गुहा नियोगी को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में योगदान के लिए चुना गया था। महादेव साहा को साहित्य में उनके योगदान के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। अताउर रहमान और गाजी मजहरुल अनवर को संस्कृति में उनके योगदान के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, जबकि डॉ एम. अमजद हुसैन को उनकी सामाजिक और सार्वजनिक सेवा के लिए पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। विभिन्न संगठनों के बीच, “बांग्लादेश कृषि अनुसंधान परिषद” को “अनुसंधान और प्रशिक्षण” के लिए पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

ऑस्ट्रेलिया ने म्यांमार के साथ रक्षा सहयोग निलंबित किया

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने म्यांमार के साथ अपने रक्षा सहयोग को निलंबित कर दिया है और उस मानवीय सहायता को पुनर्निर्देशित करने का फैसला किया है जो ऑस्ट्रेलिया म्यांमार की सरकार को प्रदान कर रहा था। यह निर्णय म्यांमार सरकार के तख्तापलट और म्यांमार में ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को हिरासत में लेने के बाद लिया गया। ऑस्ट्रेलिया ने म्यांमार के साथ अपने रक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम को निलंबित करने की घोषणा की, जो पांच वर्षों में 1.5 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का था। अब ऑस्ट्रेलियाई मानवीय सहायता म्यांमार सरकार और अन्य सरकार से संबंधित संस्थाओं को नहीं दी जाएगी। यह सहायता अब म्यांमार में रोहिंग्या और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों जैसे सबसे कमजोर और गरीबों की तत्काल मानवीय जरूरतों पर फोकस की जाएगी।

दिल्‍ली से त्रिशूल वायु सेना केन्‍द्र, बरेली हवाई अड्डे के लिए पहली उडान रवाना

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्‍ली से त्रिशूल वायु सेना केन्‍द्र, बरेली हवाई अड्डे के लिए पहली उडान रवाना की। अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्‍य में इस उडान में चालक दल में सभी सदस्‍य महिलाएं थीं। बरेली हवाई अड्डे को क्षेत्रीय सम्‍पर्क योजना- उडे देश का आम नागरिक के तहत वाणिज्यिक उडानों के लिए उन्‍नत बनाया गया है। इसके साथ ही उडान योजना के अंतर्गत देश के 56वें हवाई अड्डे पर परिचालन शुरू हो गया है। उत्‍तरप्रदेश में लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, हिण्‍डन, आगरा और प्रयागराज के बाद यह आठवां हवाई अड्डा है।

गृह मंत्रालय ने उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास के निकट विस्फोटकों से भरी कार मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंपी

गृह मंत्रालय ने उद्योगपति मुकेश अम्‍बानी के मुंबई स्थित आवास के पास विस्फोटक से भरी कार मामले की जांच राष्ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण- एन आई ए को सौंप दी। महाराष्ट्र आतंकरोधी दस्ते से मामले की जांच अपने हाथ में लेकर एन आई ए पूरे मामले की जांच स्‍वयं करेगी। 25 फरवरी को स्कॉर्पियो कार से करीब 20 जिलेटिन की छड़ें और एक धमकी भरा पत्र बरामद किया गया था। कुछ दिनों बाद कार के मालिक मनसुख हिरेन का शव ठाणे के मुंब्रा क्रीक से मिला।

पहलवान बजरंग पुनिया ने रोम में माटियो पैलिकोन रैंकिंग सीरीज में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया रोम में माटियो पैलिकोन रैंकिंग कुश्ती सीरीज में स्वर्ण पदक जीत लिया है। 65 किलो वर्ग के फाइनल में पूनिया ने मंगोलिया के पहलवान तुल्गा तुमुर ओचिर को हराया। इससे पहले सेमीफाइनल में बजरंग को अमेरिका के जोसफ क्रिस्टोफर मैक केना को 6-3 से हराय था। इस प्रतियोगिता में बजरंग का यह लगातार दूसरा स्वर्ण पदक है।

स्‍पेन में बॉक्‍सम अंतरराष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी में मनीष कौशिक ने स्वर्ण पदक जीता

स्‍पेन में बॉक्‍सम अंतरराष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक स्वर्ण, 8 रजत और एक कांस्य सहित कुल 10 पदक जीते हैं। मनीष कौशिक ने स्वर्ण, विकास कृष्ण, मोहम्मद हुसामुद्दीन, आशि‍ष कुमार, सुमी सांगवान और सतीश कुमार ने रजत पदक अपने नाम किया। महिला वर्ग में पूजा रानी, जैस्मीन और सिमरनजीत कौर ने रजत और मैरीकॉम ने कांस्य पदक हासिल किया।

पी वी सिंधु ने स्विस ओपन सुपर बैडमिंटन टूर्नामेंट में रजत पदक जीता

पी वी सिंधु ने स्विस ओपन सुपर बैडमिंटन टूर्नामेंट में रजत पदक हासिल किया है। महिला सिंगल्स फाइनल में सिंधू को विश्‍व की तीसरी वरीयता प्राप्‍त खिलाड़ी स्‍पेन की कैरोलिना मारिन ने 21-12, 21-5 से पराजित किया। सिंधु ने सेमीफाइनल में डेनमार्क की मिया ब्लिशफेल्ड को 22-20, 21-10 से हराया था। सिंधू 13 टूर्नामेंट के बाद पहली बार किसी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंची थीं।

8 मार्च: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है, इस अवसर पर विश्व में महिलाओं की उपलब्धियों पर फोकस किया जाता तथा समाज में समानता के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की जाती है। इस अवसर पर विश्व भर में सरकार, गैर-सरकारी संगठन तथा अन्य संगठन कई कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। थीम: #ChooseToChallenge
1910 में सोशलिस्ट पार्टी ऑफ़ अमेरिका ने 28 फरवरी, 1909 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया था। सोवियत संघ 1917 में महिलाओं को मताधिकार मिलने के बाद 8 मार्च को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया था। बाद 1975 ने भी इस दिवस को स्वीकृत किया गया। 1977 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सदस्य राष्ट्रों को 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित करने के लिए आमंत्रित किया। इसका उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों तथा विश्व शांति को बढ़ावा देना है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.