Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 March 2021

उत्तराखंड के रानीखेत में हुआ भारत के पहले वन चिकित्सा केंद्र का उद्घाटन

उत्तराखंड वन अनुसंधान की ओर से कालिका रिसर्च सेंटर के पीछे जंगल में जापानी तकनीक पर आधारित देश के पहले हीलिंग सेंटर (वन चिकित्सा केंद्र) की स्थापना की गई है। यहां तनावग्रस्त लोग प्रकृति के बीच रहकर तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। इसमें जंगल वॉकिंग, मेडिटेशन, ट्री-हगिंग और स्काई गेजिंग जैसी गतिविधियां संचालित होंगी। उत्तराखंड वन विभाग के रिसर्च विंग द्वारा वनों के उपचार गुणों और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण पर इसके रीवाइटलाइज़ प्रभाव पर शोध के बाद वन चिकित्सा केंद्र विकसित किया गया है। यह लगभग 13 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह चिकित्सा केंद्र एक पाइन-वर्चस्व वाले जंगल में स्थापित किया गया है क्योंकि यह विभिन्न अध्ययनों में पाया गया है कि पाइन के पेड़ों की तरह शंकुधारी अपने आप को विभिन्न रोगाणुओं और रोगजनकों से बचाने के लिए कुछ तेल यौगिकों का उत्सर्जन करते हैं, जिन्हें फाइटॉनसाइड्स (phytoncides) कहा जाता है।

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया इस्तीफा

त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने निर्धारित चुनाव से एक वर्ष पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के पद से, इस्तीफा दे दिया है। 2017 की शुरुआत में विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद सीएम बने रावत ने राज्यपाल बेबी रानी मौर्य (Baby Rani Maurya) से मुलाकात के बाद अपना इस्तीफा दे दिया। खबरों के मुताबिक, पार्टी एक उपमुख्यमंत्री को उतार रही है, इस पद के लिए राज्य के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत, सांसद अजय भट्ट और सतपाल महाराज प्रबल दावेदार हैं। केंद्रीय भाजपा नेतृत्व ने हाल ही में मुख्यमंत्री के खिलाफ असंतोष की खबरों के बीच राज्य में पार्टी के मुख्य समूह से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए दो पर्यवेक्षकों, पार्टी उपाध्यक्ष रमन सिंह (Raman Singh) और महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम (Dushayant Kumar Gautam) को उत्तराखंड भेजा था।

अमरीका वेनेजुएला के नागरिकों को अस्थायी कानूनी शरण देगा

अमरीका ने घोषणा की है कि जर्जर अर्थव्यवस्था के कारण वेनेजुएला के जिन कई हजार नागरिकों ने अपना देश छोड़ दिया था अमरीका उन्हें अस्थायी कानूनी शरण देगा। अमरीका ने घोषणा की है कि वह दक्षिण अमरीकी राष्ट्र को अलग-थलग करने की भी समीक्षा करेगा। ये उपाय पूर्व राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान वेनेजुएला के प्रति अमरीकी नीति के खिलाफ है। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन ने घोषणा की है कि उनके देश में पहले ही वेनेजुएला को संरक्षित दर्जा दिया गया है। वेनेजुएला के तीन लाख 10 हजार लोगों ने अमरीका में निवास के लिए आवेदन किया।

चीनी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए विशेष इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य प्रमाणपत्र

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि चीन अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए विशेष इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जारी करेगा। चीन के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि चीन आने वालों के लिए यह प्रमाणपत्र जारी होगा। हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि चीन में विदेशियों को आने की अनुमति होगी। चीन ने महामारी के दौरान कड़े प्रतिबंध जारी रखे हैं। उसने कोरोना से प्रभावित कई देशों के नागरिकों के चीन आने पर रोक लगा दी और यात्रियों को पृथकवास में रखा। हालांकि चीन ने कुछ विदेशियों को प्रवेश की अनुमति दी, लेकिन हजारों भारतीय विद्यार्थियों सहित विभिन्न देशों के छात्रों को इजाजत नहीं दी।

नाबार्ड के चिंताला ने APRACA के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

नाबार्ड के अध्यक्ष, जी आर चिंताला (G R Chintala) ने APRACA (एशिया पैसिफिक रूरल एंड एग्रीकल्चर क्रेडिट एसोसिएशन) के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने DPK गुनसेकेरा से पदभार ग्रहण किया है, जो बैंक ऑफ सीलोन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं। चिंताला ने, APRACA अध्यक्ष के रूप में अपने संबोधन में, एशिया प्रशांत में ग्रामीण वित्त के विकास को बढ़ावा देने में APRACA के सदस्यों की भूमिका की सराहना की। 1977 में स्थापित, APRACA, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 21 देशों का प्रतिनिधित्व करते हुए कृषि, ग्रामीण और माइक्रोफाइनेंस नीति और विकास में शामिल संस्थानों का एक संघ है।

प्रधानमंत्री ने भारत-बांग्‍लादेश को जोडने वाले मैत्री सेतु का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत और बांग्लादेश के बीच मैत्री सेतु का उद्घाटन किया। मैत्री सेतु का निर्माण फेनी नदी पर किया गया है जो त्रिपुरा और बांग्लादेश के बीच बहती है। इस पुल का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड द्वारा 133 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। करीब दो किलोमीटर लंबा यह पुल भारत में सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ से जोड़ता है। प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की भी शुरुआत की।

देश में इलेक्ट्रिक वाहन वित्‍तपोषण उद्योग 2030 में तीन लाख 70 हजार करोड़ रूपये का होने का अनुमान

देश में इलेक्ट्रिक वाहन वित्‍तपोषण उद्योग 2030 में तीन लाख 70 हजार करोड़ रूपये का होने का अनुमान है। यह बात भारत में इलेक्ट्रिक वाहन वित्‍तपोषण रिपोर्ट में कही गयी है। नीति आयोग और रॉकी मांउन्‍टेन इन्‍स्‍टीट्यूट इंडिया ने यह रिपोर्ट जारी की है। इसमें बिजली से चलने वाले वाहनो को आपनाने में फाइनेंस उद्योग की भूमिका का उल्‍लेख किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बिजली से चलने वाले वाहनों, वाहन चार्ज करने का बुनियादी ढॉचा तैयार करने और बैटरियों में अगले दशक में 19 लाख करोड़ रूपये से अधिक की पूंजी निवेश करनी होगी।

देश में जल जीवन मिशन के तहत तीन करोड़ 77 लाख ग्रामीण घरों में पाइप के जरिए पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराए गए

देश में जल जीवन मिशन के तहत तीन करोड़ 77 लाख ग्रामीण घरों में पाइप के जरिए पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। जल शक्ति मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि अब ग्रामीण क्षेत्रों में सात करोड़ से अधिक परिवारों को पाइप के जरिए पानी मिल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण घर में पाइप के जरिए पानी उपलब्ध कराना है। मिशन की घोषणा होने के समय 18 करोड़ 93 लाख ग्रामीण घरों में से केवल तीन करोड़ 23 लाख घरों में ही पाइप के जरिए पानी उपलब्ध कराया जा रहा था। 2024 तक 15 करोड़ 70 लाख घरों तक पानी पहुंचाना है।

अमेठी में स्मृति ईरानी की जीत पर पुस्तक का जल्द होगा लोकार्पण

पत्रकार-लेखक अनंत विजय (Anant Vijay) की पुस्तक "अमेठी संग्राम: ऐतिहासिक जीत अनकही दास्तान (Amethi Sangram: Aitihasik Jeet Ankahi Dastan)" के अंग्रेजी अनुवाद का विमोचन 15 मार्च को किया जाएगा। "डाइनस्टी टू डेमोक्रेसी: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ़ स्मृति ईरानीस ट्राइंफ (Dynasty to Democracy: The Untold Story of Smriti Irani's Triumph)" नामक पुस्तक, 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान अमेठी, उत्तर प्रदेश के कांग्रेस के गढ़ में केंद्रीय मंत्री ईरानी की हार से 2019 में उनकी जीत की यात्रा का वर्णन किया गया है। हिंदी पुस्तक दिसंबर 2020 में प्रकाशित हुई थी। पुस्तक को आरएसएस की कार्यशैली, उसकी रणनीतियों और अनुकरणीय निष्पादन के अध्ययन के रूप में भी देखा जा सकता है जिसने 2014 से 2019 तक स्मृति ईरानी के प्रयासों का समर्थन किया। 44 वर्षीय भाजपा नेता ने तत्कालीन कांग्रेस प्रमुख और सांसद राहुल गांधी को उनके परिवार के गढ़ में 55,120 वोटों के अंतर से हराया था। यह दूसरी बार था जब ईरानी ने अमेठी में राहुल के खिलाफ चुनाव लड़ा था। 2014 में, राहुल को ईरानी के 30,0748 वोटों के मुकाबले 4,08,651 वोट मिले थे।

कोविड से बचाव का टीका लगवाने के बाद 48 घंटे तक पायलट और चालक दल के सदस्‍य उड़ान नहीं भर सकेंगे

नागर विमानन महानिदेशालय-डीजीसीए ने कहा है कि कोविड से बचाव का टीका लगवाने के बाद 48 घंटे तक पायलट और चालक दल के सदस्‍य उड़ान नहीं भर सकेंगे। डीजीसीए ने इस संबंध में चालक दल के सदस्यों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। टीका लगवाने के बाद किसी भी तरह के दुष्प्रभाव का पता लगाने के लिए चालक दल की तीस मिनट तक निगरानी की जाएगी। टीका लगवाने के बाद यदि किसी भी दुष्प्रभाव का पता चलता है, तो तुरंत डॉक्टर उसकी जांच करेंगे। बिना किसी दवाई के ठीक होने पर ऐसे पायलटों को विमान उड़ाने के लिए फिट घोषित किया जा सकता है। इस संबंध में उनसे चिकित्सा देखभाल प्रमाणपत्र लिया जाएगा। यदि टीका लेने के बाद दुष्प्रभाव के कारण पायलट 14 दिन से अधिक समय तक अनफिट रहता है, तो उसे विमान उड़ाने के लिए विशेष चिकित्सा जांच की जरूरत होगी।

प्रधानमंत्री ने श्रीमद् भगवद् गीता के श्लोकों के बारे में 21 विद्वानों की व्याख्या के साथ ग्रंथ का विमोचन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग पर श्रीमद् भगवद् गीता के श्लोकों के बारे में 21 विद्वानों की व्याख्या के साथ ग्रंथ का विमोचन किया। यह ग्रंथ 11 खंडों में विभाजित है। इसे धर्मार्थ न्यास ने प्रकाशित किया है। इस ग्रंथ में शंकर भाष्य से लेकर भाषानुवाद तक विभिन्न प्रकार की भारतीय सुलेख कला का उपयोग किया गया है।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड और ओडिशा इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के बीच पारादीप प्लास्टिक पार्क के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

इंडियनऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) और ओडिशा इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईडीसीओ) ने पारादीप प्लास्टिक पार्क को विकसित करनेके लिए आज एक अनुबंध और समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं।पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक तथा अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में हाइब्रिड मोड में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। वर्तमान में, भारत सरकार ने ऐसे छह पार्कों को मंजूरी दी हैऔर पारादीप प्लास्टिक पार्क उनमें से ही एक है। श्रीप्रधान ने औद्योगिक रूप से प्रमुख इस उद्योग में एक कुशल कार्यबल के महत्वपर भी प्रकाश डाला, जिसके लिए इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (रसायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान) मुंबई और इंडियन ऑयल ने भुवनेश्वर में केमिकल इंजीनियरिंग तथा प्रौद्योगिकी में एक विश्व स्तरीय उत्कृष्टता केंद्रस्थापित करने के लिए हाथ मिलाया है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पर्यावरण मंत्री ने महिला वन अधिकारियों पर तैयार ई-बुक लॉन्च की

भारतीय वन सेवा की 250 से ज्यादा महिला अधिकारियों और लगभग 5000 महिला फ्रंटलाइन कर्मियों के पहले सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने महिला वन अधिकारियों और फ्रंटलाइन स्टाफ की संख्या में लगातार वृद्धि पर प्रसन्नता जताई। श्री जावड़ेकर ने वर्चुअल कार्यक्रम में 'द ग्रीन क्वींस ऑफ इंडिया- ए नेशंस प्राइड' शीर्षक से एक ई-बुक भी जारी की, जो केस स्टडीज, सर्वोत्तम अभ्यासों और महिला अधिकारियों द्वारा साझा किए गए जीवन के अनुभवों का एक संकलन है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और इन्वेस्ट इंडिया ने पोषण, बाल संरक्षण और विकास तथा महिला सशक्तिकरण के विषयक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और इन्वेस्ट इंडिया के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षर किए गए। इसका उद्देश्य पोषण, बाल संरक्षण और विकास, महिला सशक्तिकरण तथा अभिसरण क्षमता निर्माण के विषयक क्षेत्रों में सहयोग को मिशन मोड में आगे बढ़ाना है। इन्वेस्ट इंडिया मिशन / ईएपी डेस्क महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को रणनीतिक और नीतिगत समर्थन देगा तथा अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, अभिसरण, प्रभाव मूल्यांकन, निरंतर व्यवहार परिवर्तन संचार और व्यापक पैमाने पर इसके प्रभाव के लिए एक सहभागी पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के प्रयासों को अपना समर्थन देगा। इन्वेस्ट इंडिया के तहत 'दृष्टि' महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के लिए रणनीतिक अनुसंधान तैयार करने, डिजाइन बनाने और संचालित करने के लिए इनपुट तथा आउटपुट विश्लेषण अनुसंधान और आवश्यकता के अनुसार अन्य अनुसंधान भी करेगा, जिसमें प्राथमिक, माध्यमिक एवं तृतीयक अनुसंधान के लिए अनुसंधान एजेंसियों के साथ समन्वय करना भी शामिल है।

खेल और शारीरिक फिटनेस के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए खेल मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय मिलकर कार्य करेंगे

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी और केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने संयुक्त रूप से कई पहलों पर कार्य करने की घोषणा की है। यह प्रथम अवसर है जब दोनों मंत्रालयों ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एक साथ महिलाओं और लड़कियों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई पहलों का शुभारंभ किया है। श्रीमती ईरानी और श्री रिजिजू ने विशेष रूप से महिला शारीरिक शिक्षा शिक्षकों और सामुदायिक प्रशिक्षक के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया। यह पहल ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ और फिट इंडिया कार्यक्रमों का ही एक अंग है। इसका उद्देश्य प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में महिला शिक्षकों को फिटनेस प्रशिक्षण देकर उन्हें सशक्त बनाना है ताकि वे छात्रों, विशेषकर बालिकाओं को सशक्त बना सकें।

फ्रंटियर गांधी की आत्मकथा का अंग्रेजी में प्रकाशन

खान अब्दुल गफ्फार खान, जिसे "फ्रंटियर गांधी" के नाम से जाना जाता है, की आत्मकथा, जिसका शीर्षक "द फ्रंटियर गांधी: माई लाइफ एंड स्ट्रगल (The Frontier Gandhi: My Life and Struggle)" है, का प्रकाशन अंग्रेजी में पब्लिशिंग हाउस रोली बुक्स (Roli Books) द्वारा किया जा रहा है। यह अंग्रेजी में उनकी पहली आत्मकथा होगी। इस पुस्तक का अंग्रेजी में अनुवाद पूर्व पाकिस्तानी लोक सेवक और लेखक इम्तियाज अहमद साहिबजादा (Imitiaz Ahmad Sahibzada) ने किया था। इससे पहले अंग्रेज़ी में खान अब्दुल गफ़्फ़ार ख़ान के जीवन का विवरण उनके साक्षात्कारों का एक संग्रह था और उनकी आत्मकथा नहीं थी। पुस्तक की भूमिका को इतिहासकार राजमोहन गांधी, गांधी के पोते द्वारा लिखा गया था और पुस्तक मूल रूप से पश्तो में लिखी गई थी और 1983 में प्रकाशित की गई थी।

अलायंस इंश्योरेंस ने शुरू किया बीमा पोर्टल 'SMEInsure'

एलायंस इंश्योरेंस (Alliance Insurance) ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (Micro, Small and Medium Enterprises- MSME), छोटी दुकान और बिजनेस ओनर्स अलायंस को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए बीमा पोर्टल 'SMEInsure' लॉन्च किया है। यह बीमा श्रेणी के तहत 5 करोड़ लघु और मध्यम उद्यमों (SME) का बीमा करने के लिए एक पोर्टल है. यह पोर्टल विशेष रूप से, एक phygital फॉर्मेट में बीमा सेवाएं प्रदान करेगा। व्यक्तिगत निजी सहायक के माध्यम से भौतिक और पोर्टल के माध्यम से डिजिटल बीमा। एलायंस इंश्योरेंस का लक्ष्य पहले वर्ष में 5 करोड़ से अधिक SME तक पहुंचने और 10 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद है। भारत में लगभग 97% SME का बीमा नहीं किया जाता है।

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचा भारत

भारतीय क्रिकेट टीम ने 6 मार्च को अहमदाबाद में चौथे और अंतिम टेस्ट में एक पारी और 25 रनों से इंग्लैंड को हराने के बाद ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के उद्घाटन के लिए क्वालीफाई कर लिया है। न्यूजीलैंड ने पहले ही WTC फाइनल के लिए 11 टेस्ट में से 7 जीत और 4 हार के साथ 420 अंकों के साथ क्वालीफाई किया था। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल 18 जून से लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

HDFC बैंक ने लॉन्च किया SmartUp उन्नति कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’ Day) के अवसर पर HDFC बैंक ने बैंक में महिला अधिकारियों द्वारा महिला उद्यमियों को सलाह देने के लिए "स्मार्टअप उन्नति (SmartUp Unnati)" नामक एक समर्पित कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। स्मार्टअप उन्नति कार्यक्रम के तहत, अगले एक वर्ष में, HDFC बैंक की वरिष्ठ महिला अधिकारी महिला उद्यमियों को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सलाह देंगी। यह कार्यक्रम केवल मौजूदा ग्राहकों के लिए उपलब्ध है और शुरू में बैंक के स्मार्टअप कार्यक्रम से सम्बंधित 3,000 से अधिक महिला उद्यमियों को लक्षित करेगा।

ध्यानचंद अवार्ड से सम्मानित प्रसिद्ध भारतीय एथलीट इशर सिंह देओल का निधन

ध्यानचंद राष्ट्रीय खेल पुरस्कार (Dhyan Chand National Sports Award) से सम्मानित भारतीय एथलीट इशर सिंह देओल (Ishar Singh Deol) का निधन हो गया है। पंजाब के देओल ने खेल के प्रति अपने आजीवन योगदान के लिए 2009 में ध्यानचंद राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। उन्हें फील्ड स्पोर्ट्स डिस्कस और शॉट पुट में विशेषज्ञता प्राप्त थी। उन्होंने पहले तीन एशियाई खेलों में भाग लिया था और 1954 में फिलीपींस के मनीला में आयोजित दूसरे एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था।

राजस्थान के पूर्व राज्यपाल अंशुमान सिंह का निधन

राजस्थान और गुजरात के पूर्व राज्यपाल जस्टिस श्री अंशुमान सिंह (Shri Anshuman Singh) का निधन हो गया है। अंशुमान सिंह एक सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति थे, जिन्होंने जनवरी 1999 से 2003 तक राजस्थान के राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। इससे पहले, उन्हें 1998 में गुजरात राज्य के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था।

इक्वेटोरियल गिनी में एक सैन्य अड्डे पर कई विस्फोट, मृतकों की संख्या 98 हुई

इक्वेटोरियल गिनी में एक सैन्य अड्डे पर हुए कई विस्फोटों में मृतकों की संख्या बढ़कर 98 हो गई है। इस मध्य अफ्रीकी देश के रक्षा मंत्रालय के अनुसार विस्फोटों में कम से कम 615 लोग घायल हुए हैं। तटीय शहर बाटा के नोकोनटोमा सैन्य अड्डे पर आग लगने से विस्फोट शुरू हुआ। राष्ट्रपति टेओडोरो ओबियांग न्गुएमा ने इस दुर्घटना के लिए विस्फोटक पदार्थ डायनामाइट से निपटने में लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि धमाकों से बाटा शहर में लगभग सभी घरों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.