Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 March 2021

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन 19 मार्च को भारत आएंगे

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन इस महीने की 19 मार्च को तीन दिन की भारत यात्रा पर आएंगे। अपनी यात्रा के दौरान ऑस्टिन के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने की उम्मीद है। दोनों पक्षों से द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने और क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों और मुक्त, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने में सामान्य हितों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के तरीकों पर चर्चा करने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री 12 मार्च को अहमदाबाद में साबरमती आश्रम से डांडी यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 12 मार्च को अहमदाबाद में साबरमती आश्रम से डांडी यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। श्री मोदी 12 मार्च को अहमदाबाद पहुंचेंगे और महात्‍मा गांधी के 1930 के ऐतिहासिक डांडी मार्च की तरह एक यात्रा को रवाना करेंगे। यात्रा में शामिल होने वाले लोग ऐतिहासिक डांडी मार्च के वास्‍तविक 386 किलोमीटर लंबे मार्ग से पैदल साबरमती आश्रम से दक्षिणी गुजरात के समुद्री तट पर डांडी पहुंचेंगे। देश की स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल में पुलिस महानिदेशक को हटाने का आदेश दिया

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक वी‍रेन्‍द्र को हटाने के निर्देश दिये हैं। उनके स्‍थान पर पी. नीरजनयन को नियुक्‍त किया गया है। निर्वाचन आयोग ने अपने आदेश में राज्‍य के मुख्‍य सचिव को प्रत्‍यक्ष रूप से चुनाव से जुडे किसी पद पर श्री वीरेन्‍द्र को नहीं नियुक्‍त करने के निर्देश किये हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड बनाने के लिए अभियान शुरू किया

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य भर में आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड बनाने के लिए एक अभियान शुरू करेगी। इस अभियान का उद्देश्य राज्य भर में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के बारे में जागरूकता फैलाना और लाभार्थियों, विशेष रूप से ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सक्षम बनाना है। यह अभियान 10 मार्च से 24 मार्च तक चलेगा। इस अभियान के तहत आयुष्मान गोल्डन कार्ड उन परिवारों को दिया जाएगा जिन्होंने अभी भी योजना का लाभ नहीं लिया है, गोल्डन कार्ड पंचायत कार्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों, प्राथमिक विद्यालयों के स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बनाए जाएंगे।

न्यूजीलैंड अपने पहले बड़े टीकाकरण क्लिनिक का उद्घाटन किया

न्यूजीलैंड ने कोविड-19 महामारी से लोगों को बचाने के प्रयासों को बढ़ाने के लिए अपने पहले बड़े टीकाकरण क्लिनिक का उद्घाटन किया। यह क्लिनिक दक्षिण ऑकलैंड में खोला गया था और यह शुरू में सीमा कार्यकर्ताओं के घर के सदस्यों को लक्षित करेगा। यह सीमा कार्यकर्ताओं और उनके परिवारों को भी किसी भी संक्रामक यात्रियों से बीमारी को पकड़ने के लिए सबसे अधिक संवेदनशील मानता है। न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य महानिदेशक, एशले ब्लूमफील्ड के अनुसार, क्लिनिक में प्रति दिन लगभग 150 लोगों को शुरू में टीका लगाया जाएगा। यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ेगी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी आने वाले हफ्तों में ऑकलैंड में दो और क्लिनिक खोलने की योजना बनाई है। न्यूजीलैंड टीकाकरण के लिए फाइजर वैक्सीन का उपयोग करेगा। यह 2021 के अंत तक अपने टीकाकरण कार्यक्रम को पूरा करेगा।

DRDO ने AIP (Air Independent Propulsion) टेक्नोलॉजी विकसित की

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने 8 मार्च, 2021 को “एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (AIP)” का अंतिम विकास परीक्षण किया। आईएनएस करंज पनडुब्बी को भारतीय नौसेना में शामिल किए जाने से एक दिन पहले यह परीक्षण किया गया था। यह एक प्रमुख कदम है जो भारतीय पनडुब्बियों को और अधिक घातक बना देगा। आईएनएस करंज को 10 मार्च, 2021 को कमीशन किया जाएगा। एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (Air Independent Propulsion-AIP) पनडुब्बी को पानी के नीचे लंबे समय तक रहने की अनुमति देता है। यह प्रणाली नाभिकीय पनडुब्बी की तुलना में सब-सरफेस प्लेटफॉर्म को अधिक शांत बना देती है। भारतीय नौसेना ने अपने पहले अपग्रेडेशन में एआईपी प्रणाली को अपनी सभी कलवरी वर्ग की गैर-परमाणु पनडुब्बियों में स्थापित की योजना बनाई है।

संसद ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली कानून (विशेष प्रावधान) द्वितीय (संशोधन) विधेयक 2021 पारित कर दिया

संसद ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली कानून (विशेष प्रावधान) द्वितीय (संशोधन) विधेयक 2021 पारित कर दिया है। कृषि कानूनों पर कांग्रेस और डी एम के पार्टी के लगातार विरोध के बीच लोकसभा ने इसे पारित किया। राज्‍यसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। यह विधेयक पिछले वर्ष 30 दिसम्‍बर को राष्‍ट्रपति द्वारा जारी अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा। इस विधेयक का उददेश्‍य राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली कानून (विशेष प्रावधान) द्वितीय कानून 2011 में संशोधन करना है। यह कानून पिछले साल 31 दिसम्‍बर तक ही वैध था। अभी पारित विधेयक का उददेश्‍य इस समय सीमा को बढाकर दिसम्‍बर 2023 करना है। 2011 का कानून 31 मार्च 2002 तक राष्‍ट्रीय राजधानी में अस्तित्‍व में रही अनियमित कॉलोनियों और पहली जून 2014 तक जिनका निर्माण कार्य चल रहा था उन्‍हें नियमित करने के बारे में था।

मध्‍यस्‍थता और सुलह संशोधन विधेयक राज्‍यसभा में भी पारित

मध्‍यस्‍थता और सुलह संशोधन विधेयक -2021 राज्‍यसभा में पारित हो गया। हालांकि इस दौरान सदन में कांग्रेस, डी एम के पार्टी और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी सहित विपक्षी सदस्‍य विरोध करते रहे। लोकसभा में यह विधेयक पिछले महीने ही पारित हो गया था। इसमें घरेलू तथा अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता के प्रावधानों को शामिल किया गया है। इसके अलावा विधेयक में सुलह प्रक्रिया के कानूनों को परिभाषित किया गया है।

सरकार खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू समुदाय को डॉक्टर अंबेडकर पूर्व-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ देगी

सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि अधिसूचित खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू समुदाय के शैक्षिक विकास के लिए सरकार उन्‍हें डॉक्‍टर अंबेडकर पूर्व-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ देगी। श्री गुर्जर ने बताया कि 21 फरवरी 2019 को राजपत्र में अधिसूचना के माध्यम से विकास और कल्याण बोर्ड के लिए नामांकित, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू समुदायों का गठन किया गया था।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने 2 तकनीकी केन्द्र और 3 विस्तार केन्द्रों का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गड़करी ने वर्चुअल माध्‍यम से दो तकनीकी केन्‍द्र और तीन विस्‍तार केन्‍द्रों का उद्घाटन किया। तकनीकी केन्‍द्र विशाखापट्णम और भोपाल में, विस्‍तार केन्‍द्र श्रीनगर, जयपुर और नागौर में बनाए गए हैं। मंत्रालय ने सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों में प्रतिस्‍पर्धा लाने के उद्देश्‍य से इन केन्‍द्रों का विकास किया है। तकनीकी केन्‍द्रों में 16 हजार से अधिक विद्यार्थी वार्षिक रूप से प्रशिक्षण ले सकेंगे। श्री गड़करी ने सात उद्यम एक्‍सप्रेस मोबाइल वाहन की भी शुरूआत की। इन से दूर-दराज के इलाकों में सरकार की योजनाओं के बारे में युवाओं को जानकारी दी जाएगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने डिजिटल भुगतान स्कोरकार्ड जारी किया

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने “डिजिटल भुगतान स्कोरकार्ड” की सूची जारी की है। इस सूची में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लगातार तीसरे महीने टॉप किया है। डिजिटल भुगतान स्कोरकार्ड कई डिजिटल मापदंडों पर वाणिज्यिक बैंकों के प्रदर्शन को ट्रैक करता है। एसबीआई ने उच्चतम यूपीआई लेनदेन की मात्रा दर्ज करके शीर्ष रेमिटर बैंक बना रहा, जिसकी कीमत लगभग 640 करोड़ रुपये थी। SBI डेबिट कार्ड के सबसे बड़े जारीकर्ता के रूप में भी उभरा है। इसने 30% मार्केट शेयर के साथ 290 मिलियन से अधिक डेबिट कार्ड जारी किए। बैंक ने बढ़ती भुगतान स्वीकृति संरचना के संबंध में भी लगातार प्रगति की है। SBI ने अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 6.36 बिलियन लेनदेन प्रोसेस की है, जो बैंक के कुल लेनदेन की मात्रा का 67% है। बैंक अपने मोबाइल बैंकिंग के लेन-देन की मात्रा से लगभग 25% बाजार में हिस्सेदारी रखता है। SBI की इंटरनेट बैंकिंग सेवा “onlinesbi.sbi” को बैंकिंग क्रेडिट और ऋण देने की श्रेणी में ऑनलाइन ट्रैफ़िक के मामले में पहले स्थान पर रखा गया था।

प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से स्वामी चिदभवानंद जी की ई-भगवदगीता का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वर्चुअल माध्‍यम से स्‍वामी चिदभवानंदजी की ई-भगवदगीता का शुभारंभ करेंगे। इसकी पांच लाख से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं। स्‍वामीजी तमिलनाडु में तिरूचिरापल्‍ली में श्री रामकृष्‍ण तपोवन आश्रम के संस्‍थापक है। उन्‍होंने साहित्‍य के विभ‍िन्‍न विधाओं में एक सौ 86 पुस्‍तकें लिखी हैं। श्रीमदभगवदगीता पर मीमांसा उनकी प्रमुख पुस्‍तकों में शामिल है। तमिल भाषा में गीता पर उनकी टीका 1951 में और अंग्रेजी में 1965 में प्रकाशित हुई थी। इस पुस्‍तक का तेलगू, उडिया और जर्मन तथा जापानी भाषा में भी अनुवाद किया जा चुका है।

तीरथ सिंह रावत ने उत्‍तराखण्‍ड के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली

उत्तराखंड में तीरथ सिंह रावत ने नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। आज देहरादून स्थित राजभवन में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता, केंद्रीय पर्यवेक्षक और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्‍टर रमन सिंह के साथ पार्टी के प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री स्वास्‍थ्‍य सुरक्षा निधि को रद्द न होने वाली आरक्षित कोष के रूप में मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा निधि को मंजूरी दे दी है। वित्‍त विधेयक 2007 के तहत स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा उपकर की राशि से यह कोष बनाया गया है। इससे स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में किफायती सेवाएं और संसाधन उपलब्‍ध होंगे। इस कोष की राशि वित्‍तवर्ष के साथ समाप्‍त नहीं होंगी बल्‍की यथावत रहेंगी। इस राशि का उपयोग आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना, स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केन्‍द्र, राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन तथा प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना जैसे स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण योजनओं में किया जाएगा। प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा निधि का संचालन स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय करेगा।

ओडिशा सरकार जिला निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों (DIPA) की स्थापना करेगी

ओडिशा राज्य ने राज्य के 30 जिलों में समर्पित “जिला निवेश संवर्धन एजेंसियां” (District Investment Promotion Agencies – DIPA) स्थापित करने का निर्णय लिया है। DIPA राज्य में निवेश को बढ़ावा देने और उसे सुविधाजनक बनाने में मदद करेगी। ओडिशा राज्य ने पिछले दो दशकों में महत्वपूर्ण औद्योगिक विकास दर्ज किया है। निवेश में इस बड़े पैमाने पर वृद्धि ने जिलों के स्तर पर औद्योगिक परियोजनाओं की मजबूत सुविधा और संचालन को बढ़ावा दिया है। यह औद्योगिक विकास युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा।

ISRO-NASA ने संयुक्त पृथ्वी अवलोकन उपग्रह मिशन के लिए रडार विकसित किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के साथ मिलकर सिंथेटिक एपर्चर रडार (SAR) का विकास पूरा किया है, जिसमें संयुक्त पृथ्वी अवलोकन उपग्रह मिशन के लिए अत्यधिक उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियों के उत्पादन की क्षमता है। यह पृथ्वी अवलोकन के लिए दोहरे आवृत्ति एल-बैंड और एस-बैंड SAR के लिए एक संयुक्त सहयोग है। NISAR पहला उपग्रह मिशन है जो एल-बैंड और एस-बैंड नामक दो अलग-अलग रडार आवृत्तियों का उपयोग करेगा। इन रडार फ़्रीक्वेंसी का उपयोग पृथ्वी की सतह में बदलावों को मापने के लिए किया जाएगा। यह मिशन वर्ष 2022 में आंध्र प्रदेश में इसरो के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से लॉन्च किया जाएगा। इस पेलोड को अहमदाबाद स्थित स्पेस एप्लिकेशन सेंटर (SAC) से NASA की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) के लिए भेज दिया गया था। नासा इस मिशन के लिए एल-बैंड SAR प्रदान कर रहा है। SAR एक परिष्कृत सूचना-प्रसंस्करण तकनीक है जिसका उपयोग उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियों का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। यह जीपीएस रिसीवर, विज्ञान डेटा, पेलोड डेटा सबसिस्टम और एक सॉलिड स्टेट रिकॉर्डर के लिए एक उच्च दर संचार उपतंत्र है।

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की छिपी हुई परत के संकेतों का पता लगाया

वैज्ञानिकों ने हाल ही में पृथ्वी के कोर के अंदर एक छिपी हुई संरचना के संकेतों का पता लगाया है। इस संकेत में पृथ्वी के केंद्र के बारे में मौजूद लंबे समय से चली आ रही मान्यता को बदलने की क्षमता है। इस परत को ‘पांचवीं परत’ कहा जा रहा है। लंबे समय से चली आ रही मान्यता के अनुसार, पृथ्वी की चार परतें मौजूद हैं; भूपर्पटी, मेंटल, बाहरी कोर और आंतरिक कोर। वैज्ञानिकों ने आंतरिक कोर के भीतर लोहे की संरचना में कथित तौर पर कुछ बदलाव दर्ज किए हैं। इन परिवर्तनों से पता चलता है कि एक नई ‘सीमा रेखा’ पृथ्वी के केंद्र से लगभग 650 किलोमीटर तक फैल रही है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार शोधकर्ताओं को एक दशक से अधिक समय के लिए पांचवीं परत का संकेत मिल रहा है। हालांकि, इसका पता लगाना काफी मुश्किल है। पृथ्वी के भीतर यात्रा कर रही भूकंपीय तरंगों के यात्रा समय के आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद शोधकर्ता पांचवी परत के बारे में संदेह कर रहे हैं। इस डेटा को इंटरनेशनल सीस्मोलॉजिकल सेंटर द्वारा कैप्चर किया गया था। इस डेटा के बाद, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने पृथ्वी के आंतरिक कोर की संरचना में बदलाव के सबूतों को खोजने के लिए अपने नए एल्गोरिदम का उपयोग किया।

हेराथ के अवसर पर प्रधानमंत्री की सभी के लिए सुख-समृद्धि की कामना

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में शिवरात्रि के अवसर पर कश्‍मीरी पंडितों का सबसे बडा त्‍योहरा हेराथ हर्षोल्‍लास से साथ मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीरी पंडितों के सबसे बड़े त्योहारों में से एक हेराथ के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का पर्व बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। कश्मीरी पंडित इसे 'हेरथ' के रूप में मनाते हैं। हेरथ संस्कृत भाषा से लिया गया है। जिसका हिंदी अर्थ है हररात्रि या शिवरात्रि। आमतौर पर यह त्योहार तीन दिनों तक मनाया जाता है। इस पूजा को वटुकनाथ की पूजा कहा जाता है। इस त्योहार को दीवाली की तरह मनाया जाता है।

फ्रांस ने अपने उपग्रहों और अन्‍य रक्षा उपकरणों को दुश्‍मन के अंतरिक्ष हमलों से बचाने के लिए अपना पहला सैन्‍य अभ्‍यास शुरू किया

फ्रांस ने अपने उपग्रहों और अन्‍य रक्षा उपकरणों को दुश्‍मन के अंतरिक्ष से होने वाले हमलों से बचाने के लिए इस सप्‍ताह अपना पहला सैन्‍य अभ्‍यास शुरू किया है। फ्रांस की नवगठित अंतरिक्ष कमान के प्रमुख माइकल फ्रीडलिंग ने कहा है कि ये अभ्‍यास देश की प्रणालियों की तानाव झेलने की क्षमता की परीक्षा के लिए किये जा रहे हैं। इस तरह के परीक्षण फ्रांसीसी सेना के लिए तो नये हैं ही, समूचे यूरोप में भी पहली बार हो रहे हैं। इन अभ्‍यास को 1965 में बने पहले फ्रांसीसी उपग्रह की याद में एस्‍टरेक्‍स नाम दिया गया है। इसके अंतर्गत 18 अंतरिक्ष अभियानों का परीक्षण के तौर पर संचालन किया जाएगा। अभ्‍यास के दौरान फ्रांसीसी सेना अपने उपग्रह के लिए संभावित रूप से जोखिम पैदा करने वाले अंतरिक्ष पिंड की निगरानी करेगी। फ्रांस के इस सैन्‍य अभ्‍यास में अमरीका और जर्मनी की नयी अंतरिक्ष सेनाएं हिस्‍सा ले रही हैं। फ्रांसीसी अंतरिक्ष सेना कमान का गठन 2019 में किया गया था और इसमें 2025 तक 500 सैन्‍यकर्मी होंगे।

अनिवार्य ई-इनवॉइस के लिए सीमा को घटाकर 50 करोड़ किया गया

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने हाल ही में अधिसूचित किया कि वित्त मंत्रालय ने अनिवार्य ई-इनवॉइस की सीमा को 100 करोड़ रुपये से घटाकर 50 करोड़ रुपये कर दिया है। यह नया नियम 1 अप्रैल 2021 से लागू होगा। ई-इनवॉइस में सरकार द्वारा अधिसूचित पोर्टल पर निर्दिष्ट माल और सेवा कर दस्तावेजों की रिपोर्टिंग विवरण और एक संदर्भ संख्या प्राप्त करना शामिल है। ये इनवॉइस “इनवॉइस पंजीकरण पोर्टल (IPR)” को रिपोर्ट किए जाते हैं। जब रिपोर्टिंग की जाती है, तो ई-इनवॉइस को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित करने और एक QR कोड आईडी जोड़े जाने के बाद IRP अद्वितीय Invoice Reference Number (IRN) के साथ ई-इनवॉइस लौटाता है।

स्विट्ज़रलैंड ने सार्वजनिक स्थानों पर पूरे चेहरे को ढकने पर प्रतिबन्ध लगाया

स्विट्जरलैंड ने 7 मार्च, 2021 को सभी सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का और नकाब जैसे पूर्ण चेहरे को ढंकने पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया था। यह विवादास्पद प्रस्ताव एक जनमत संग्रह के बाद पारित किया गया था जिसे लगभग 51.21 प्रतिशत मतदाताओं ने समर्थन दिया था। सार्वजनिक रूप से फुल-फेस कवरिंग पर प्रतिबंध लगाने का यह प्रस्ताव दक्षिणपंथी स्विस पीपल्स पार्टी जैसे समूहों द्वारा पेश किया गया था। इस जनमत संग्रह का मतलब है कि, स्विट्जरलैंड में सभी सार्वजनिक रूप से सुलभ स्थानों जैसे सड़कों पर, सार्वजनिक परिवहन में, दुकानों, रेस्तरां जैसे सार्वजनिक कार्यालयों में पूर्ण चेहरे को ढंकने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। हालांकि, पूजा के स्थानों और ऐसे अन्य पवित्र स्थलों पर पूर्ण-आवरण को अनुमति दी जाएगी।

जम्मू कश्मीर में गरीब मेधावी लड़कियों की शिक्षा के लिए सुपर -75 छात्रवृत्ति योजना

जम्मू कश्मीर सरकार ने गरीब परिवारों की मेधावी लड़कियों की शिक्षा के लिए सुपर -75 छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की घोषणा की है। तेजस्विनी नाम की एक अन्य योजना के अंतर्गत 18 से 35 वर्ष के बीच की लड़कियों को 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की गई है। इससे महिला शिक्षा सुगम होगी और महिलाओं उद्यमियों को मदद मिलेगी।

मध्‍यप्रदेश विधानसभा में मध्‍यप्रदेश धर्म स्‍वतंत्रता विधेयक-2021 पारित

मध्‍यप्रदेश विधानसभा ने अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर मध्‍यप्रदेश धर्म स्‍वतंत्रता विधेयक-2021 पारित कर दिया। यह विवाह या किसी धोखे से धर्म परिवर्तन पर जुर्माने और दस वर्ष तक की सजा का प्रावधान करता है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्‍य ने धर्म स्‍वतंत्रता विधेयक के रूप में एक मजबूत कानून लागू किया है जिससे दबाव, प्रलोभन और डरा धमकाकर धर्म परिवर्तन कराना रोका जा सकेगा।

अक्षय पात्र: अखिल महिला कला प्रदर्शनी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ललित कला अकादमी में “अक्षय पात्र” के रूप में नामित सभी महिलाओं की कला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया था। यह कला प्रदर्शनी रवीन्द्र भवन दीर्घाओं में आयोजित की जा रही है और 20 मार्च, 2021 को समाप्त होगी। यह कला प्रदर्शनी 12 देशों में लगभग 250 कलाकृतियों का प्रदर्शन करेगी। इसमें 29 प्रतिभाशाली महिला कलाकारों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां भी शामिल हैं। यह एक बहुआयामी कला प्रदर्शनी है जिसमें नवोदित, युवा और वरिष्ठ कलाकारों की कलाकृतियां प्रदर्शित की जाती हैं। यह कला प्रदर्शनी भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों को दुनिया भर के सामने आदिवासी, अंतर्राष्ट्रीय, समकालीन कला प्रथाओं के बारे में बताएगी।

उत्‍तराखंड में आशा और आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को दस-दस हजार रुपये देने की घोषणा

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने कोविड-19 के तीसरे दौर में सेवा के लिए आशा और आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को दस-दस हजार रुपये देने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री ने कल अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर प्रत्‍येक महिला मंगलदल और महिला स्‍वसहायता समूह के लिए भी 15-15 हजार रुपये दिये जाने की घोषणा की।

बजरंग पुनिया ने विश्व में नंबर 1 रैंकिंग हासिल की

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने विश्व में नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली है। उन्होंने माटेयो पेलिकोन रैंकिंग सीरीज में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के बाद यह रैंकिंग हासिल की। बजरंग पुनिया ने मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर को 65 किलोग्राम में 2-2 मानदंडों से हराया। उन्होंने अंतिम 30 सेकंड के बाउट में दो-अंक प्राप्त करने के बाद यह इवेंट जीता। कोविड-19 के प्रकोप के बाद से बजरंग पुनिया की यह पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी। पहलवान, बजरंग पुनिया को, माटेयो पेलिकोन रैंकिंग सीरीज शुरू होने से पहले रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रखा गया था। इवेंट में उनकी जीत ने उन्हें 65 किलोग्राम भार वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल करने में मदद की।

10 मार्च : केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का स्थापना दिवस

प्रतिवर्ष 10 मार्च को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का स्थापना दिवस मनाया जाता है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल गृह मंत्रालय के तहत कार्य करता है। इसकी स्थापना 1969 में CISF अधिनियम, 1968 के तहत की गयी थी। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायढू ने केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के 52वें स्थापना दिवस के अवसर पर सभी कर्मियों को शुभकामनाएं दी है। केन्‍द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्‍ला ने कहा है कि केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के कर्मियों और उनके आश्रितों के लिए आयुष्‍मान केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल योजना बहुत जल्‍द देश भर में शुरू की जाएगी। केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल --सीआईएसएफ के 52वें स्‍थापना दिवस समारोह के अवसर पर श्री भल्‍ला ने कहा कि इस योजना की शुरूआत पिछले महीने गुवाहाटी में की गई जिसके अंतर्गत पुलिस कर्मियों की चिकित्‍सा संबंधी आवश्‍यकताएं पूरी की जाएंगी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.