Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 March 2021

श्री पीयूष गोयल ने मोज़ाम्बिक को 3000 एचपी केप गेज लोकोमोटिव के निर्यात को हरी झंडी दिखाई

केंद्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग और उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित 3000 एचपी केप गेज लोकोमोटिव को हरी झंडी दिखाई। मोजाम्बिक सरकार के परिवहन और संचार मंत्री श्री जनेफर अब्दुलई के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन्हें रवाना किया गया। मोज़ाम्बिक को इंजनों के निर्यात से भारत-अफ्रीका संबंध और निर्यात के माध्यम से आर्थिक सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलेगा। भारतीय रेलवे 3000 एचपी गेज लोकोमोटिव के 6 लोकोमोटिव और 90 स्टेनलेस स्टील यात्री डिब्बों के कुल क्रम के हिस्से के रूप में 2 लोकोमोटिव के पहले बैच का निर्यात कर रहा है। इन लोकोमोटिव को मेक-इन-इंडिया मिशन के तहत बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। इन्हें भारतीय रेलवे के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, राइट्स लिमिटेड, के माध्यम से निर्यात किया जा रहा है। आत्मनिर्भर भारत की भावना से इन्हें भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है। साथ ही यह भारत द्वारा वित्तपोषित किया गया है।

आईसीएआर को मिला एफएओ का“किंग भूमिबोल वर्ल्ड सॉइल डे- 2020” पुरस्कार

थाईलैंड में भारत की राजदूत सुश्री सुचित्रा दुरई ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की तरफ से एफएओ का प्रतिष्ठित “किंग भूमिबोल वर्ल्ड सॉइल डे- 2020” पुरस्कार ग्रहण किया। थाईलैंड के कृषि एवं सहकारिता मंत्री डॉ. शैलेरमचाई स्रिओन ने बैंकॉक, थाईलैंड में हुए एक समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया। एफएओ, रोम ने विश्व मृदा दिवस- 2020 के दौरान “मृदा क्षरण रोको, हमारा भविष्य बचाओ” विषय पर “मृदा स्वास्थ्य जागरूकता” में योगदान के लिए आईसीआरए को अंतर्राष्ट्रीय सम्मान देने का ऐलान किया था। आईसीएआर- मृदा विज्ञान संस्थान, भोपाल, मध्य प्रदेश ने स्कूली छात्रों, कृषि समुदाय और आम जनता के लिए भारी उत्साह के साथ कई कार्यक्रमों का आयोजन किया। संस्थान ने विश्व मृदा दिवस के आयोजन के तहत “मृदा- हमारी धरती मां” के संरक्षण के लिए व्यापक जागरूकता अभियान का आयोजन किया, जिसमें मार्च-पास्ट और प्रतिभागियों को मृदा स्वास्थ्य पर प्रचार सामग्री का वितरण शामिल था।

भारत, आस्‍ट्रेलिया, जापान और अमरीका के समूह क्वाड देशों के नेताओं की वर्चुअल माध्‍यम से पहला शिखर सम्मेलन

क्वाड देशों--भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमरीका के नेताओं का पहला शिखर सम्मेलन 12 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन चार देशों के इस शिखर सम्मेलन की पहली बैठक में वर्चुअल तरीके से हिस्सा लेंगे। शिखर सम्मेलन में क्षेत्रीय और वैश्विक हित के विभिन्न मुद्दों के साथ-साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, स्वतंत्र और समावेशी बनाए रखने के लिए सहयोग के व्यवहारिक क्षेत्रों का पता लगाने के बारे में भी विचार-विमर्श होगा। बैठक में समसामयिक चुनौतियों जैसे लचीली सप्लाई चेन व्यवस्था, नई उभरती महत्वपूर्ण टेक्नोलोजी, जहाजरानी संबंधी सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे विषयों पर भी चर्चा होने की सम्भावना है।

नाइजर के राष्ट्रपति महामदौ इस्सौफू ने जीता अफ्रीका का शीर्ष पुरस्कार

महामदौ इस्सौफू (Mahamadou Issoufou), नाइजर के राष्ट्रपति ने दुनिया के सबसे बड़े लीडरशिप प्राइज़, "इब्राहिम प्राइज़ फॉर अचीवमेंट इन अफ्रीकन लीडरशिप-2020", जीता, जिसका नकद पुरस्कार 5 मिलियन डॉलर है। सूडानी अरबपति मो इब्राहिम की संस्था द्वारा दुनिया के सबसे गरीब महाद्वीप में सुशासन को बढ़ावा देने के लिए 2006 में शुरू किए गए इब्राहिम पुरस्कार के वह छठवें विजेता है। 69 वर्षीय इस्सौफू दो कार्यकाल के बाद अप्रैल 2021 में नाइजर के राष्ट्रपति पद छोड़ रहे हैं। उन्होंने पहली बार 2011 में पद संभाला और फिर 2016 में फिर से निर्वाचित हुए थे।

भारत-उज्बेकिस्तान क्षेत्रीय सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘दस्तलिक’ उत्तराखंड के रानीखेत में प्रारम्भ

भारत-उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास ‘दस्तलिक II’ उत्तराखंड के विदेशी प्रशिक्षण केंद्र, चौबटिया, रानीखेत में शुरू हुआI यह दोनों देशों की सेनाओं की वार्षिक द्विपक्षीय संयुक्त सैन्य अभ्यास प्रक्रिया का दूसरा संस्करण हैI यह अभ्यास इस महीने की 19 तारीख (19 मार्च, 2021) तक चलेगाI भारत और उज्बेकिस्तान दोनों सेनाओं के 45-45 सैनिक इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं। दोनों देशों की सैन्य टुकड़ियां संयुक्त राष्ट्र संघ के नियमों के अंतर्गत पहाड़ी/ग्रामीण/शहरी क्षेत्रों में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने के क्षेत्र में अपने-अपने कौशल और अनुभव साझा करेंगेI ये अभ्यास 17 से 18 मार्च 2021 की अवधि में निर्धारित 36 घंटा अवधि की संयुक्त प्रमाणन अभ्यास प्रक्रिया तक चलते रहेंगे I

तीसरी स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आइएनएस करंज को नौसेना के जंगी बेड़े में शामिल किया गया

भारतीय नौसेना ने तीसरी स्टील्थ स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस करंज को नौसेना डॉकयार्ड मुंबई में औपचारिक कमीशनिंग समारोह में नौसेना के बेड़े में शामिल किया। समारोह में मुख्य अतिथि पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल वीएस शेखावत पीवीएसएम, एवीएसएम, वीआरसी थे जो पुरानी करंज के कमीशनिंग क्रू का हिस्सा थे और बाद में 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान कमांडिंग ऑफिसर थे। फ्रांस के मेसर्स नेवल ग्रुप के सहयोग से मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) मुंबई द्वारा भारत में छह स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियां बनाई जा रही हैं। आईएनएस करंज पश्चिमी नौसेना कमान के पनडुब्बी बेड़े का हिस्सा होगी और कमान के शस्त्रागार का एक और शक्तिशाली हिस्सा होगी । इस साल को 'स्वर्णिम विजय वर्ष' के रूप में मनाया जा रहा है जो 1971 के भारत-पाक युद्ध के 50 साल का प्रतीक है। तत्कालीन यूएसएसआर में रीगा में 04 सितंबर 1969 को कमीशन की गई पुरानी आईएनएस करंज ने भी तत्कालीन कमांडर वीएस शेखावत की देखरेख में युद्ध में सक्रिय भूमिका निभाई थी। आईएनएस करंज की वीरतापूर्ण कार्रवाई के परिणामस्वरूप पनडुब्बी के चालक दल के सदस्यों तथा अन्य कर्मियों को अलंकृत किया गया था, जिनमें तत्कालीन कमांडिंग ऑफिसर कमांडर वीएस शेखावत को मिलने वाला वीर चक्र भी शामिल है। दिलचस्प बात यह है कि पुरानी आईएनएस करंज के कमीशनिंग कमांडिंग ऑफिसर कमांडर एम एन आर सामंत 1971 में नवगठित बांग्लादेश नौसेना के नौसेना प्रमुख बने।

यंग ग्लोबल लीडर की WEF सूची में दीपिका पादुकोण शामिल

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) द्वारा संकलित यंग ग्लोबल लीडर्स (YGLs) की सूची में शामिल हो गई हैं। सूची में कई भारतीय नागरिक और भारत मूल के व्यक्ति भी शामिल हैं। वे दुनिया के राज्य में सुधार के लिए प्रतिबद्ध नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं, पुलित्जर विजेताओं, राज्य के अध्यक्षों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के एक समूह में शामिल हैं। YGLs की अपनी 2021 कक्षा की घोषणा करते हुए, WEF ने कहा कि ये 40 साल से कम आयु के कल के सबसे अग्रणी 112 नेता हैं और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा की वकालत करने से लेकर चिकित्सा अनुसंधान में अभियान चलाने तक की गतिविधियों में शामिल हैं। फोरम ऑफ यंग ग्लोबल लीडर्स की स्थापना 2005 में WEF के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष क्लॉस श्वाब (Klaus Schwab) द्वारा की गई थी, ताकि एक ऐसी दुनिया का निर्माण किया जा सके जहाँ नेता एक सतत भविष्य की जिम्मेदारी लेते हुए तेजी से जटिल और परस्पर चुनौतियों का सामना कर सकें।

एक्सिस बैंक ने लॉन्च किया "वियर एन पे" कांटेक्टलेस पेमेंट वियरेबल डिवाइस

एक्सिस बैंक ने ब्रांड वियर 'एन पे (Wear ‘N’ Pay) के तहत पहनने योग्य संपर्क रहित भुगतान उपकरणों की एक श्रृंखला शुरू की है। ये डिवाइस बैंड, की चेन और वॉच लूप जैसे पहनने योग्य उपकरण के विभिन्न रूपों में आते हैं और 750 रुपये की शुरूआती कीमत से उपलब्ध हैं। ये पहनने योग्य उपकरण सीधे एक्सिस बैंक के ग्राहक के बैंक खाते से जुड़े होते हैं और नियमित डेबिट कार्ड की तरह कार्य करते हैं। यह किसी भी व्यापारी की दुकान पर खरीद की अनुमति देता है जो संपर्क रहित लेनदेन को स्वीकार करता है।

भारतीय रेल ने ई-एप्लिकेशन-श्रमिक कल्याण पोर्टल के माध्यम से संविदा कर्मियों को न्यूनतम पारिश्रमिक का शत-प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित किया

भारतीय रेलवे के श्रमिकों का हित सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा श्रमिक कल्याण ई-एप्लीकेशन विकसित किया गया जिसे 1 अक्टूबर, 2018 को लागू किया गया। ई-एप्लीकेशन न्यूनतम मजदूरी अधिनियम के प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित करता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि इस ई-एप्लीकेशन पर भारतीय रेलवे में काम करने वाले संविदा कर्मियों को किए जाने वाले भुगतान का विवरण ठेकेदार नियमित रूप से अपलोड करें। यह प्रक्रिया संविदा कर्मियों को ठेकेदारों द्वारा किए जाने वाले भुगतान पर नजर रखने में भारतीय रेलवे की मदद करती है क्योंकि रेलवे ही प्राथमिक रोजगार प्रदाता है। 9 मार्च, 2021 तक ई-पोर्टल पर कुल 15,812 ठेकेदारों और 3,81,831 संविदा कर्मियों का पंजीकरण हो चुका है। इसके अलावा भारतीय रेलवे के अंतर्गत इस पोर्टल पर 48,312 लेटर आफ एक्सेप्टेंस के साथ-साथ कुल 6 करोड कार्य दिवसों और 3495 करोड रुपए से अधिक की मजदूरी के भुगतान का भी पंजीकरण हुआ। भारतीय रेलवे के अंतर्गत काम करने वाली सभी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां इस एप्लिकेशन का उपयोग कर रही हैं।

गिरीश मुर्मू फिर बने UN के बाह्य ऑडिटर समिति के अध्यक्ष

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (Comptroller and Auditor General of India-CAG), गिरीश चंद्र मुर्मू को वर्ष 2021 के लिए संयुक्त राष्ट्र के बाह्य लेखा परीक्षकों की समिति के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। इससे पहले, 2020 के लिए भी श्री मुर्मू को पैनल के अध्यक्ष के लिए चुना गया था। वर्तमान में, पैनल में 13 देश शामिल हैं जो भारत, जर्मनी, चिली, चीन, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, फिलीपींस, स्विट्जरलैंड, इटली, घाना, इंडोनेशिया, कनाडा और रूस हैं। संयुक्त राष्ट्र और इसकी विशिष्ट एजेंसियां द्वारा वित्तीय निर्णयों के लिए रिपोर्ट की गई वित्तीय जानकारी की पारदर्शिता और सटीक आधार सुनिश्चित करने के लिए उच्च गुणवत्ता, मानक-आधारित आश्वासन के वितरण का समर्थन करने के लिए एक विशिष्ट मंच के रूप में बाह्य लेखा परीक्षकों के पैनल को 1959 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था।

अरूणाचलप्रदेश में मुख्‍यमंत्री ने 5 मोबाइल डिजिटल मूवी थियेटर्स वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया

अरूणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने ईटानगर में राज्‍य सूचना और जनसम्‍पर्क विभाग के पांच मोबाइल डिजिटल मूवी थियेटर्स वाहनों को डी के कन्‍वेंशन सेंटर परिसर से झंडी दिखाकर रवाना किया। मोबाइल डिजिटल मूवी थियेटर्स के माध्‍यम से ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे शहरों के लोगों को विश्‍व स्‍तर के फिल्‍मों से आनन्दित होने का अवसर मिलेगा। इससे लोगों में शिक्षा का भी प्रसार होगा।

लूनर स्पेस स्टेशन बनाने के लिए चीन और रूस ने किया समझौता

चीन और रूस की स्पेस एजेंसियों ने संयुक्त रूप से एक लूनर स्पेस स्टेशन (lunar space station) का निर्माण करने के लिए अपनी राष्ट्रीय सरकारों की ओर से एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह स्पेस स्टेशन सभी देशों के लिए खुला होगा। MoU आधिकारिक तौर पर चीनी स्पेस एजेंसी, चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (CNSA) और रूसी स्पेस एजेंसी रॉसकॉसमॉस के बीच 09 मार्च, 2021 को हस्ताक्षरित किया गया था। "अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक चंद्र स्टेशन (ISLS)" के रूप में, केंद्र चंद्रमा की सतह और / या चंद्रमा की कक्षा में निर्मित "प्रायोगिक और अनुसंधान सुविधाओं का एक समूह" होगा। ISLS की स्थापना का लक्ष्य अनुसंधान सहयोग को मजबूत करना और सभी मानव जाति के हितों में शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाहरी स्पेस की खोज और उपयोग को बढ़ावा देना है।

कोनेरू हम्पी बीबीसी की इंडियन स्पोर्ट्सवीमेन ऑफ़ द इयर

विश्व रैपिड चेस चैंपियन कोनेरू हम्पी (Koneru Humpy) ने बीबीसी इंडियन स्पोर्टसवीमेन-ऑफ-द-ईयर पुरस्कार जीता है। वर्चुअल पुरस्कार समारोह की मेजबानी बीबीसी के महानिदेशक टिम डेवी ने की। लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रसिद्ध एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने प्राप्त किया। इंग्लिश क्रिकेट स्टार बेन स्टोक्स ने 19 वर्षीय भारतीय शूटर, मनु भाकर को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड श्रेणी के विजेता के रूप में घोषित किया। भाकर ने 2018 में ISSF विश्व कप में दो स्वर्ण जीते, उसके बाद यूथ ओलंपिक में स्वर्ण और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण के साथ बूट करने का रिकॉर्ड है।

27वें "हुनर हाट" का आयोजन 12 मार्च, 2021 से भोपाल, मध्यप्रदेश में किया जा रहा है

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भोपाल में कहा कि 27वें "हुनर हाट" का आयोजन 12 मार्च से भोपाल,मध्य प्रदेश में "स्वदेशी और स्वावलंबन के प्रति प्रतिबद्धता" (आत्मनिर्भरता) और "आत्मनिर्भर भारत के लिए संकल्प"के साथ शुरू किया जा रहा है। श्री नकवी ने कहा कि 12 मार्च को दांडी मार्च की वर्षगांठ मनाई जाएगी और भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में कल से 75 सप्ताह तक चलने वाले "अमृत महोत्सव" का भी शुभारंभ किया जाएगा, जो कि विभिन्न गौरवशाली और यादगार कार्यक्रमों का साक्ष्यबनेगा।

प्रधानमंत्री ने स्वामी चिद्भवानंद की भगवदगीता का किंडल वर्सन लॉन्च किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से स्वामी चिद्भवानंद की भगवदगीता का किंडलवर्सन लॉन्च किया। स्वामी चिद्भवानंद की भगवदगीता को ई-बुक के रूप में लॉन्च करते हुए प्रधानमंत्री ने ई-बुक वर्सन लाने की सराहना की, क्योंकि इससे युवा और अधिक संख्या में गीता के नेक विचारों से जुड़ेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि परम्परा और टेक्नोलॉजी का आपस में मिलन हो गया है।

उत्‍पादों को बढावा देने के लिए पहले वर्चुअल व्‍यापार मेले का शुभारंभ

कृषि और प्रसंस्‍कृत खाद्य उत्‍पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ने अपने उत्‍पादों को बढावा देने के लिए 10 मार्च को पहले वर्चुअल व्‍यापार मेले का शुभारंभ किया। यह मेला 12 मार्च को सम्‍पन्‍न हो जाएगा। इस व्‍यापार मेले में बासमती चावल, चावल की वि‍भिन्‍न किस्‍में, बाजरा, गेंहू, मक्‍का, मूंगफली और अन्‍य उत्‍पादों को रखा गया। इस मेले 266 भारतीय और विदेशी खरीदारों ने पंजीकरण कराया।

अमिताभ बच्चन को 2021 FIAF अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा

मेगास्टार अमिताभ बच्चन को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (FIAF) द्वारा एक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रसिद्ध अभिनेता दुनिया के फिल्म विरासत के संरक्षण के लिए अपने समर्पण और योगदान के लिए FIAF पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय सिनेमा व्यक्तित्व होंगे। अमिताभ बच्चन को FIAF संबद्ध फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, जो एक फिल्म निर्माता और अभिलेखविद् शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर (Shivendra Singh Dungarpur) द्वारा स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है। यह फाउंडेशन भारत की फिल्म विरासत को संरक्षित करने, पुनर्स्थापित करने, दस्तावेज, प्रदर्शन करने और अध्ययन करने के लिए समर्पित है. FIAF एक विश्वव्यापी संगठन है, जिसमें दुनिया भर के फिल्म अभिलेखागार और संग्रहालय शामिल हैं। हॉलीवुड फिल्म निर्माता और FIAF अवार्ड के पिछले प्राप्तकर्ता - मार्टिन स्कोर्सेसे और क्रिस्टोफर नोलन 19 मार्च को होने वाले एक वर्चुअल शोकेस के दौरान बच्चन को पुरस्कार प्रदान करेंगे।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किरण बेदी को बैटन ऑफ ऑनर भेंट किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पुडुचेरी की पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी को बैटन ऑफ ऑनर (baton of honour) और एक प्रशंसा पत्र प्रदान किया। पुडुचेरी के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर ने भारतीय गणराज्य के प्रतीक के साथ सजाया गया बैटन ऑफ ऑनर और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में उनकी सेवा को मान्यता देने वाला प्रशंसा पत्र प्राप्त किया। किरण बेदी को 16 फरवरी को भारत के राष्ट्रपति द्वारा पुडुचेरी के उपराज्यपाल के पद से हटा दिया गया था और तमिलिसै सौंदरराजन ने 18 फरवरी को उपराज्यपाल के रूप में अतिरिक्त कार्यभार संभाला था।

RBI ने IDBI बैंक पर PCA प्रतिबंध हटाया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने IDBI बैंक को अपने संवर्धित विनियामक पर्यवेक्षण या प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (PCA) ढांचे से हटा दिया है। यह नोट किया गया कि 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त तिमाही के लिए प्रकाशित परिणामों के अनुसार, बैंक नियामक पूंजी, शुद्ध एनपीए और उत्तोलन अनुपात पर पीसीए मापदंडों के उल्लंघन में नहीं है। बैंक ने एक लिखित प्रतिबद्धता भी प्रदान की है कि वह एक निरंतर आधार पर न्यूनतम नियामक पूंजी, शुद्ध एनपीए और उत्तोलन अनुपात के मानदंडों का अनुपालन करेगा और इसने आरबीआई को बैंक में लागू संरचनात्मक और प्रणालीगत सुधारों से अवगत कराया है जो इन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए बैंक को जारी रखने में मदद करेगा।

सरकार ने डॉ. जीपी सामंत को नियुक्त किया भारत का नया चीफ सांख्यिकीविद्

केंद्र सरकार ने डॉ. जी पी सामंत को दो साल के कार्यकाल के लिए भारत का नया मुख्य सांख्यिकीविद् (Chief Statistician of India) नियुक्त किया है। वह भारत के चौथा सीएसआई है। वह क्षत्रपति शिवाजी की जगह लेंगे जो सितंबर 2020 से पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। वर्तमान में, डॉ. सामंत भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के सांख्यिकी और सूचना प्रबंधन विभाग में सलाहकार के रूप में सेवारत हैं। डॉ. सामंत सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के सचिव के रूप में भी काम करेंगे।

दिल्ली सरकार ने 69000 करोड़ रुपये का 'देशभक्ति' बजट पेश किया

दिल्ली सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 'पैट्रीअटिज़म' या 'देशभक्ति' पर आधारित 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। बजट दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) द्वारा प्रस्तुत किया गया था। बजट पेश करते हुए उन्होंने घोषणा की कि सरकार ने भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने का निर्णय लिया है। दिल्ली सरकार 12 मार्च, 2021 से कार्यक्रम आयोजित करेगी, जो 75 सप्ताह तक चलेगा। दिल्ली में 500 स्थानों पर ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए सरकार ने 45 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव किया है। 'आम आदमी नि:शुल्क COVID वैक्सीन योजना’ के तहत 50 करोड़ रुपये का परिव्यय बनाया है। इसने अपने अस्पतालों में चल रहे टीकाकरण अभियान के आने वाले चरणों में सभी के लिए मुफ्त कोविड -19 टीकाकरण की घोषणा की। बजट में कहा गया है कि सरकार वर्ष 2047 तक सिंगापुर के स्तर तक पहुंचने के लिए दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि करना चाहती है। देशभक्ति समारोह के दौरान भगत सिंह के जीवन पर होने वाले कार्यक्रमों के लिए सरकार 10 करोड़ रुपये भी आवंटित करेगी। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए प्रस्तुत बजट की तुलना में इस वर्ष का बजट 6.1 प्रतिशत से अधिक है।

OECD के अंतरिम आर्थिक दृष्टिकोण ने FY22 में भारत की जीडीपी वृद्धि 12.6% दर्शाई

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organization for Economic Co-operation and Development-OECD) अंतरिम आर्थिक दृष्टिकोण ने FY22 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 12.6% तक पहुंचने का अनुमान लगाया है, जो दुनिया में सबसे तेज़ होगा, इसके बाद चीन में 7.8% की वृद्धि का अनुमान है। भारत की जीडीपी अगले वित्तीय वर्ष में 5.4% बढ़ने की उम्मीद है, जो कई बड़ी उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं के तेजी से पलटाव के कारण है।

क्रिसिल: FY’22 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 11% होगी

रेटिंग फर्म क्रिसिल (Crisil) के अनुसार, भारत के लोगों ने अब कोरोना वायरस महामारी के साथ जीना सीख लिया है। उनके लिए अब यह न्यू नॉर्मल बन गया है। इसके साथ ही देश में कोविड-19 संक्रमण फैलने की रफ्तार पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। वहीं, वैक्सीनेशन अभियान के रफ्तार पकड़ने के साथ निवेश केंद्रित सरकारी खर्च बढ़ने से FY’22 में भारत की जीडीपी विकास दर 11% तक पहुंचने की उम्मीद है। लेकिन छोटे व्यवसायों और शहरी गरीबों के लिए महामारी के साथ पुनर्प्राप्ति आसान नहीं होगी।

फरवरी के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ मंथ अवार्ड अश्विन, ब्यूमोंट ने जीता

भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने फरवरी के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड से सम्मानित किया। अश्विन ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और वेस्टइंडीज के काइल मेयर को हराकर पुरस्कार जीता। फरवरी में अपनी चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड पर 2-1 की बढ़त बनाकर और अंततः मार्च में श्रृंखला 3-1 से भारत की जीत में अश्विन ने बैट-बॉल के साथ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह 32 स्काल्प्स के साथ श्रृंखला में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और उन्होंने चेन्नई में दूसरे टेस्ट में शतक बनाया था। इस बीच, इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट ने फरवरी के लिए आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ का पुरस्कार जीता। फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच खेलने के बाद ब्यूमोंट जबरदस्त विजेता बनी, जहां उन्होंने 231 रन बनाकर इनमें से प्रत्येक में पचास से अधिक रन बनाए। उन्होंने पुरस्कार के लिए अपनी टीम के साथी नेटली साइवर और न्यूजीलैंड के ब्रुक हॉलिडे को हराया।

साउथेम्प्टन में भारत-न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल

भारत अपना पहला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथेम्प्टन के एगेस बाउल स्टेडियम, इंग्लैंड में 18 से 22 जून तक खेलेगा। प्रारंभ में, फाइनल लॉर्ड्स में होने वाला था लेकिन साउथेम्प्टन, स्टेडियम के अंदर पांच सितारा सुविधा के साथ, आईसीसी और इंग्लैंड तथा वेल्स क्रिकेट बोर्ड के लिए दोनों टीमों के लिए बायो-बबल बनाना आसान बना देगा।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो(एनसीआरबी) ने अपना 36वां स्थापना दिवस मनाया

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने 11 मार्च को अपना 36वां स्थापना दिवस मनाया। केन्द्रीय गृह सचिव ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की, जिसमें गृह मंत्रालय (एमएचए) के वरिष्ठ अधिकारियों और कई केन्द्रीय व राज्य पुलिस संगठनों के डीजी और वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।

गन्ने की फसल में बीमारियों और महामारियों की रोकथाम के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की सशर्त छूट

नागर विमानन मंत्रालय और नागर विमानन महानिदेशालय ने लखनऊ स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के भारतीय गन्ना अनुसंधान को गन्ने की फसल में बीमारियों और महामारियों की रोकथाम के लिए कीटनाशकों के छिड़काव के परीक्षण के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की सशर्त छूट दे दी है। यह छूट इस साल तीस नवम्बर तक वैध रहेगी और उस स्थिति में मिलेगी जब शर्तों तथा पाबंदियों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। किसी भी शर्त का उल्लंघन होने पर छूट को रद्द कर दिया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी।

ब्रह्माकुमारी की प्रमुख राजयोगिनी दादी हृदयमोहिनी का निधन

ब्रह्माकुमारी आश्रम की मुखिया राजयोगिनी दादी हृदयमोहिनी का निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है। वह 93 वर्ष की थीं। एक साल पहले दीदी जानकी के निधन के बाद दादी हृदयमोहिनी को मुखिया नियुक्त किया गया था।

आइवरी कोस्ट के प्रधानमंत्री हामिद बाकायोका का जर्मनी के एक अस्पताल में निधन

आइवरी कोस्ट के प्रधानमंत्री, हामिद बाकायोका का जर्मनी के एक अस्पताल में निधन हो गया। राष्ट्रपति अलसेन औटारा ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा कि उनका देश शोक में है। अपने पूर्ववर्ती अमदौ गोन कूलिबली की अचानक मृत्यु के बाद जुलाई में उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था।पूर्व मीडिया कार्यकारी बाकायोका ने सदी के पहले दशक के दौरान आइवरी कोस्ट के गृह युद्ध में प्रमुख मध्यस्थ की भूमिका निभाई थी।

कनाडा में कोविड-19 टीके उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के प्रति आभार व्यक्त करते हुए पोस्टर लगाए गए

कनाडा के ग्रेटर टोरोंटो इलाके में कोविड-19 टीके उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के प्रति आभार व्यक्त करते हुए पोस्टर लगाए गए हैं। हाल में भारत ने कनाडा को कोविशील्ड टीके की पांच लाख खुराक भेजी थीं, जिसके लिए ये पोस्टर लगाए गए हैं। इन पोस्टरों में कनाडा को कोविड टीके उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया गया है और भारत-कनाडा मैत्री के अमर रहने की कामना की गयी है। भारत ने चार मार्च को कोविशील्ड की पांच लाख खुराक कनाडा भेजी थीं। पिछले ही महीने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने प्रधानमंत्री मोदी से कोविड टीके उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.