Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 March 2021

फुगाकू : दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर

RIKEN और Fujitsu नामक जापानी वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान ने छह साल पहले “फुगाकू” विकसित करना शुरू किया था। यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर है। अब यह सुपर कंप्यूटर पूरी तरह से तैयार है और जापान में विकसित किया गया है और अब यह अनुसंधान के उपयोग के लिए उपलब्ध है। इस सुपरकंप्यूटर को जापान के कंप्यूटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का कोर बनाने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। फिर अप्रैल 2020 में COVID-19 महामारी से निपटने के लिए विशेष परियोजनाओं के लिए इस सुपरकंप्यूटर का परीक्षण किया गया था। अब फुगाकू पूरी तरह से खुला है और साझा उपयोग के लिए उपलब्ध है। जापान के सूचना विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुसंधान संगठन (RIST) ने कुछ 74 परियोजनाओं का चयन किया है जो वित्त वर्ष 2021 में इस सुपर कंप्यूटर का उपयोग करेंगी।

नीति आयोग ने निजीकरण के लिए 12 सार्वजनिक उपक्रमों की पहली सूची प्रस्तुत की

सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने 12 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के निजीकरण के लिए पहली सूची प्रस्तुत की है। नीति आयोग द्वारा प्रस्तुत सूची में रणनीतिक क्षेत्रों के PSU भी शामिल हैं। इस सूची की समीक्षा अब निवेश विभाग और सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) और Core Group of Secretaries on Divestment (CGD) द्वारा की जाएगी जिसकी अध्यक्षता कैबिनेट सचिव करेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट 2021 में सार्वजनिक उपक्रमों के निजीकरण की योजना की घोषणा की गई थी। इससे वित्त वर्ष 2021-1722 में विनिवेश के 1.75 लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य को पूरा करने के लिए केंद्र के रास्ते साफ हो जाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2021-22 में दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और एक सामान्य बीमा कंपनी के निजीकरण की घोषणा की थी। नीति आयोग को रणनीतिक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के नाम सुझाने का काम सौंपा गया है, जिन्हें नए सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (PSE) की नीति के अनुसार अन्य सार्वजनिक उपक्रमों के विलय, निजीकरण या सहायक बनाने की आवश्यकता है। रणनीतिक क्षेत्रों में पेट्रोलियम, बिजली, परमाणु ऊर्जा, कोयला और अन्य खनिज, अंतरिक्ष, रक्षा, बीमा, बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं, परिवहन और दूरसंचार शामिल हैं।

महात्मा गांधी और असहयोग आंदोलन के अभिलेखों के डिजिटिकरण और प्रदर्शनी का नई दिल्ली में उद्घाटन

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने महात्मा गांधी और असहयोग आंदोलन पर चार करोड़ 50 लाख पेज के अभिलेखों के डिजिटिकरण और प्रदर्शनी का नई दिल्ली में उद्घाटन किया। भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार के 131वें स्थापना दिवस पर श्री पटेल ने अभिलेखागार में संरक्षित बड़े खंडों के डिजिटिकरण प्रक्रिया की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि करीब 18 करोड़ पृष्ठों के कुल संग्रह में से पहले चरण में लगभग 4 करोड़ 50 लाख पृष्ठों का डिजिटिकरण अगले तीन साल में पूरा कर लिए जाने की संभावना है।

आत्मनिर्भर निवेशक मित्र डिजिटल पोर्टल 15 मई तक तैयार हो जाएगा

सरकार जल्द ही घरेलू निवेशकों की देख-रेख और सुविधा के लिए आत्मनिर्भर निवेशक मित्र डिजिटल पोर्टल शुरू करने जा रही है। घरेलू निवेश को बढ़ावा देने के प्रयासों को और अधिक मजबूत करने के लिए उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग - आत्मनिर्भर निवेशक मित्र डिजिटल पोर्टल को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। यह पोर्टल परीक्षण चरण में है और इस वर्ष 15 मई तक बन कर तैयार हो जाएगा। वेबपेज क्षेत्रीय भाषाओं और मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध रहेगा।

मिताली राज अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाडी बनीं

मिताली राज अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में दस हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। मिताली ने यह उपलब्धि लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के साथ तीसरे एक दिवसीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मैच में हासिल की। मिताली ने एक दिवसीय मैचों में छह हजार 974 और टवेंटी टवेंटी मैचों में दो हजार 364 रन बनाये हैं। 38 वर्षीय मिताली ने दस टैस्‍ट मैचों में 663 रन का योगदान किया है। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में दस हजार रन बनाने वाली मिताली दुनिया की दूसरी खिलाडी हैं। इससे पहले इंग्‍लैंड की शारलोट एडवर्डस ने यह उपलब्धि हासिल की है। मिताली ने 212 एक दिवसीय मैच खेले हैं जिसमें उन्‍होंने सात शतक और 54 अर्द्ध शतक लगाये हैं।

प्रवासी राशन कार्डधारकों के लिए मेरा राशन मोबाइल ऐप शुरू किया गया

उपभोक्ता मामले खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने उन राशन कार्ड धारकों को लाभ पहुंचाने के लिए मेरा राशन मोबाइल ऐप की शुरूआत की, जो लोग आजीविका की तलाश में नए स्थानों पर जाते हैं। वर्तमान में 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत आते हैं- शेष चार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के एकीकरण अगले महीनों में पूरा होने की उम्मीद है। अब तक यह प्रणाली देश में लगभग 69 करोड़ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-के तहत लाभार्थियों को जोड़ती है।

भारत के नेतृत्‍व में आर्थिक और व्‍यापार के मुद्दों पर ब्रिक्‍स सम्‍पर्क समूह की पहली बैठक आयोजित की गई

भारत के नेतृत्‍व में आर्थिक और व्‍यापार के मुद्दों पर ब्रिक्‍स सम्‍पर्क समूह की पहली बैठक 9 से 11 मार्च तक आयोजित की गई। ब्रिक्‍स की इस बैठक का विषय था-ब्रिक्‍स एट फिफ्टीन- निरन्‍तरता संघटन और आम सहमति के लिए ब्रिक्‍स समूह में परस्‍पर सहयोग। भारत ने इस बैठक में वर्ष की घटनाओं का कलैण्‍डर प्रस्‍तुत किया। इस कलैण्‍डर में ब्रिक्‍स देशों के बीच व्‍यापार मेलों, गोलमेज वार्ताओं और अन्‍य विचार-विमर्श वाले प्राथमिकता के क्षेत्रों को शामिल किया गया है। ब्रिक्‍स देशों में सितम्‍बर तक विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श किये जाएंगे।

अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने 19 खरब डॉलर के कोरोना राहत पैकेज पर हस्‍ताक्षर कर इसे कानूनी रूप दिया

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दस खरब 90 अरब डॉलर के कोरोना वायरस राहत पैकेज पर हस्ताक्षर करके इसे कानूनी शक्ल दे दी। नए अमरीकी प्रशासन की महामारी से उबरने के प्रयासों में यह महत्वपूर्ण विधायी उपलब्धि है। ओवेल कार्यालय में उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की मौजूदगी में श्री बाइडेन ने इस विधेयक पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने इसे देश के पुनर्निर्माण के लिए लाया गया ऐतिहासिक कानून बताया।

जापान-ऑस्ट्रेलिया ने भूरे कोयले से हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू किया

एक जापानी-ऑस्ट्रेलियाई उद्यम ने भूरे कोयले से हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू किया है। जापान और ऑस्ट्रेलिया ने $500 मिलियन के इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए सहयोग किया है जिसका उद्देश्य यह दिखाना है कि तरलीकृत हाइड्रोजन का व्यावसायिक रूप से उत्पादन किया जा सकता है और इसे विदेशों में सुरक्षित रूप से निर्यात किया जा सकता है। दोनों देशों ने तरलीकृत हाइड्रोजन के लिए पहली अंतर्राष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला बनाने की योजना बनाई है। आगे उन्होंने दुनिया के पहले तरलीकृत हाइड्रोजन कैरियर पर कार्गो शिपिंग के लिए भी योजना बनाई। यह परियोजना उच्च ताप व दाब में ऑक्सीजन और भाप के साथ कोयले पर प्रतिक्रिया करके कार्बन-डाई-ऑक्साइड और अन्य गैसों के साथ हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी।

अर्जुन सहायक सिंचाई परियोजना को उत्तर प्रदेश में एक या दो महीने में पूरा किया जाएगा

अर्जुन सहायक सिंचाई परियोजना” (Arjuna Sahayak Irrigation Project) को उत्तर प्रदेश में एक या दो महीने में पूरा किया जाएगा। इस परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 11 मार्च, 2021 को इस परियोजना के शुभारंभ की घोषणा की गई थी। यह सिंचाई परियोजना किसानों के लिए सकारात्मक बदलाव लाएगी। उन्होंने महोबा जिले में अर्जुन सहायक परियोजना के तहत लहचूरा बांध का शुभारंभ करते समय इसकी घोषणा की थी। यह 2,600 करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजना है। यह धसान नदी पर बनाई जा ही है। यह परियोजना उत्तर प्रदेश के बांदा, महोबा और हमीरपुर के 168 गांवों में 1.5 लाख किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करेगी। इस परियोजना के पूरा होने के बाद, लगभग चार लाख लोगों को शुद्ध पेयजल मिलेगा। इस परियोजना के तहत 15,000 हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई सुविधा प्रदान की जाएगी।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स” ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की रैंकिंग जारी की। इस सूचकांक में प्रकाश डाला गया है कि, एलोन मस्क जो टेस्ला और स्पेसएक्स के प्रमुख हैं, ने एक नया मील का पत्थर हासिल किया है। वह पहले से ही दुनिया में दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। टेस्ला के शेयरों के 9 मार्च, 2021 को तेजी से बढ़ने के बाद एक दिन में उनकी कुल संपत्ति 25 बिलियन डॉलर बढ़ गई। इस सूचकांक के अनुसार टेस्ला के शेयरों में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यह एक साल से अधिक समय में सबसे बड़ी वृद्धि थी। टेस्ला के स्टॉक में 19.64 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और यह 673.58 डॉलर प्रति शेयर पर आ गया है। शेयर के मूल्य में इस वृद्धि के साथ, टेस्ला के मूल्यांकन में एलोन मस्क की नेटवर्थ $174 बिलियन हो गयी है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि, तकनीकी उद्योगों के शीर्ष 10 सबसे बड़े धन लाभकर्ताओं ने $54 बिलियन जोड़े हैं, 9 मार्च, 2021 को अमेरिका के टेक्नोलॉजी शेयरों में तेज रैली थी। गिरावट के तीन सप्ताह बाद यह उछाल आया है। अमेरिकी शेयरों में वृद्धि ने भी जेफ बेजोस को 6 बिलियन डॉलर हासिल करने में मदद की है जिसके साथ ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स पर उनकी कुल संपत्ति अब 180 बिलियन डॉलर है।

2030 तक के लिए राष्ट्रीय रेल योजना

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 10 मार्च, 2021 को घोषणा की कि भारतीय रेलवे ने वर्ष 2030 तक भविष्य के लिए तैयार रेलवे प्रणाली स्थापित करने के लिए एक राष्ट्रीय रेल योजना (NRP) तैयार की है। केंद्रीय रेल मंत्री ने इस पर प्रकाश डाला कि राष्ट्रीय रेल योजना को परिचालन क्षमता और वाणिज्यिक नीति दोनों पहलों के आधार पर रणनीति तैयार करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। मालभाड़े में रेलवे की हिस्सेदारी को 45 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है। रेल मंत्री ने निचले सदन को एक लिखित जवाब में कहा कि शहरी परिवहन शहरी विकास का एक अभिन्न अंग है और राज्य का विषय है। इसलिए, संबंधित राज्य शहरी परिवहन बुनियादी ढांचे या मेट्रो इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे मेट्रो रेल परियोजनाओं या मेट्रोलाइट या मेट्रोनेटो को शुरू करने और विकसित करने के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने यह भी कहा कि, लॉजिस्टिक्स के लिए वैल्यू-फॉर-मनी समाधान प्रदान करके नए बिजनेस को आकर्षित करने के लिए कई बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट्स (BDU) स्थापित की गयी हैं।

बेंगलुरु में ‘Xcelerator Bengaluru’ पहल का अनावरण किया गया

कर्नाटक राज्य ने महिलाओं के स्वामित्व वाले सूक्ष्म व्यवसायों को सहायता प्रदान करने के लिए “Xcelerator Bengaluru Initiative” शुरू की है। राज्य ने 8 मार्च, 2021 को 2021-2021 के लिए बजट पेश किया, जिसमें महिला-केंद्रित कार्यक्रमों के लिए 37,188 करोड़ दिए गये हैं। इसी प्रकार, सरकार छोटे स्तर के या सूक्ष्म उद्यमियों, कर्मचारियों, कामकाजी महिलाओं, ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों को भी ‘Elevate Women’ कार्यक्रम जैसी कई पहलों की मदद से प्रोत्साहित कर रही है। “Xcelerator Bengaluru” एक क्यूरेटेड छह महीने का त्वरक कार्यक्रम है। यह महिलाओं को अपना समर्थन प्रदान करेगा ताकि महिलाओं के स्वामित्व वाले सूक्ष्म व्यवसायों को बढ़ाने में मदद मिल सके। यह पहल UBUNTU कंसोर्टियम ऑफ वूमेन एंटरप्रेन्योरशिप एसोसिएशन, ग्लोबल अलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप (GAME) और फेडरेशन ऑफ कर्नाटक चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FKCCI) द्वारा संयुक्त रूप से शुरू की गई है। यह 50,000 महिलाओं के नेतृत्व वाले उद्यमों तक पहुंचने का प्रयास करेगा। यह महिला उद्यमिता विकास संगठनों, सफल उद्यमियों और शिक्षाविदों की सहायता से डिज़ाइन और निर्मित है। इसे एसोसिएशन ऑफ वूमेन एंटरप्रेन्योर्स ऑफ कर्नाटक (AWAKE) की साझेदारी में डिज़ाइन किया गया है, जो उद्यमिता विकास द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है।

मंगल ग्रह से एकत्र डेटा दक्षिण-पश्चिम तुर्की में स्थित साल्दा झील से मिलता-जुलता

वैज्ञानिक मंगल ग्रह पर प्राचीन जीवन के संकेतों की तलाश कर रहे हैं, इसके लिए नासा के परसेवेरांस रोवर (Perseverance Rover) द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग किया जा रहा है। वैज्ञानिकों ने पाया कि इस मिशन पर एकत्र किया गया डेटा दक्षिण-पश्चिम तुर्की में स्थित साल्दा झील (Salda Lake) से मिलता-जुलता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा ने कहा कि साल्दा झील में खनिज और चट्टानें, जेजेरो क्रेटर पर जमा चट्टानों से मिलती-जुलती है, जेजेरो क्रेटर पर यह अंतरिक्ष यान उतरा था। माना जाता है कि जेज़ेरो क्रेटर एक बार पानी से भर गया था। साल्दा झील से जो जानकारी एकत्र की गई थी, वह वैज्ञानिकों को सूक्ष्मजीवों के जीवाश्म के निशान की खोज करने में मदद करेगी जो कि तलछट और लंबे समय से लुप्त हो चुकी झील के आसपास जमा तलछट में संरक्षित है।

‘पूर्वी दक्षिण एशिया में परिवहन एकीकरण’ पर विश्व बैंक की रिपोर्ट

विश्व बैंक ने हाल ही में “पूर्वी दक्षिण एशिया में परिवहन एकीकरण की चुनौतियां और अवसर” (Connecting to thrive: Challenges and Opportunities of Transport Integration in Eastern South Asia) नामक अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत और बांग्लादेश के बीच अधिक परिवहन कनेक्टिविटी दोनों देशों की राष्ट्रीय आय में वृद्धि कर सकती है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच निर्बाध द्विपक्षीय कनेक्टिविटी में भारत की राष्ट्रीय आय को 8% और बांग्लादेश की राष्ट्रीय आय को 17% तक बढ़ाने की क्षमता है। इसमें आगे कहा गया है कि, भारत को बांग्लादेश का निर्यात 182% बढ़ सकता है और यदि वे एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं, जबकि बांग्लादेश के लिए भारत का निर्यात 126% बढ़ सकता है। इस रिपोर्ट के अनुसार, अगर ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी बढ़ जाती है, तो इससे भारत को बांग्लादेश का निर्यात 297% और बांग्लादेश को भारत का निर्यात 172% बढ़ जाएगा।

उत्तर प्रदेश : सरकार ने सड़क के किनारे की धार्मिक संरचनाओं को हटाने का आदेश दिया

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने 11 मार्च, 2021 को सार्वजनिक सड़कों पर सभी धार्मिक संरचनाओं को हटाने का आदेश दिया है। गृह विभाग ने आधिकारिक अधिसूचना जारी की जिसमें कहा गया है कि सार्वजनिक सड़कों, गलियों, सड़क के किनारे या फुटपाथ पर धार्मिक प्रकृति की किसी संरचना या निर्माण की अनुमति नहीं दी जाएगी। आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि यदि संरचना का निर्माण 1 जनवरी, 2011 को या उसके बाद हुआ है, तो उसे तत्काल प्रभाव से हटा दिया जाएगा। ये निर्देश सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के गृह विभाग ने सड़कों पर अतिक्रमण करने वाले सभी धार्मिक स्थलों को हटाने के लिए सभी जिलों के जिलाधिकारियों और मंडलायुक्त को निर्देश दिया है। जिला स्तर पर वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को भी सूचित किया गया है कि यदि 1 जनवरी, 2011 को या उसके बाद सार्वजनिक सड़कों पर कोई भी धार्मिक निर्माण या अतिक्रमण किया गया है, तो उन निर्माणों को उस धर्म के अनुयायियों द्वारा प्रस्तावित भूमि पर स्थानांतरित कर दिया जाना चाहिए। आदेश में आगे कहा गया है कि, यदि इन निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है तो संबंधित अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे। आदेशों की अवहेलना को उच्च न्यायालय के आदेशों की अवमानना ​​माना जाएगा और इसे आपराधिक अवमानना ​​माना जाएगा।

चीन की नई पंचवर्षीय योजना

चीन ने औपचारिक रूप से 11 मार्च, 2021 को 2021-2025 के लिए अपनी 14वीं पंचवर्षीय योजना को मंजूरी दे दी है। नेशनल पीपल्स कांग्रेस द्वारा मसौदा रूपरेखा पारित कर दिया गया है। नई पंचवर्षीय योजना में कई प्रमुख रणनीतिक परियोजनाओं पर प्रकाश डाला गया है, जिसे देश प्राथमिकता के रूप में आगे बढ़ाएगा। इस परियोजना में शामिल है:ब्रह्मपुत्र या यारलुंग ज़ंगबो के निचली क्षेत्र पर तिब्बत में पहले जलविद्युत बांध का निर्माण।यह खंड भारत में प्रवेश करने से ठीक पहले तिब्बत में नदी के एक हिस्से को संदर्भित करता है। भारत के साथ सीमा के पास सिचुआन-तिब्बत रेलवे लाइन का निर्माण। यह योजना उभरते हुए उद्योगों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) सहित आत्मनिर्भरता प्राप्त करने पर जोर देती है। इस योजना में G219 राष्ट्रीय राजमार्ग सहित प्रमुख सीमा राजमार्गों तक पहुंच को खोलने पर जोर दिया गया है जो शिनजियांग और तिब्बत क्षेत्र में भारत-चीन सीमा के साथ लगता है।

ISRO-JAXA ने चन्द्र ध्रुवीय अन्वेषण (Lunar Polar Exploration) पर सहयोग की समीक्षा की

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने 11 मार्च, 2021 को पृथ्वी अवलोकन, चंद्र सहयोग और उपग्रह नेविगेशन सहित सहयोग की समीक्षा की। दोनों देशों की अंतरिक्ष एजेंसियों ने “अंतरिक्ष स्थिति संबंधी जागरूकता और पेशेवर विनिमय कार्यक्रम” (Space Situational Awareness and Professional Exchange Programme) में सहयोग के बारे में अवसरों का पता लगाने के लिए भी सहमति व्यक्त की। एजेंसियों ने उपग्रहों के डेटा का उपयोग करके चावल फसल क्षेत्र और वायु गुणवत्ता निगरानी पर गतिविधियों के लिए सहयोग करने के लिए कार्यान्वयन व्यवस्था पर हस्ताक्षर किए। LUPEX मिशन का अर्थ (Lunar Polar Exploration Mission) है जिस पर भारत और जापान पहले से ही काम कर रहे हैं। दोनों एजेंसियां ​​इस मिशन पर काम कर रही हैं और वर्ष 2024 तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर और रोवर भेजने का लक्ष्य रखा है।

कोरोनोवायरस के प्रभाव पर मूडीज की रिपोर्ट

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है और कहा है कि, हालांकि दुनिया भर में व्यवसायों और आर्थिक गतिविधियों को महामारी से संबंधित लॉकडाउन के बाद फिर से शुरू किया है, लेकिन वर्ष 2022 तक अधिकांश देशों के लिए अपने पूर्व-महामारी गतिविधि के स्तर तक वापस आना कठिन होगा। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, वैश्विक सुधार धीमा होगा। हालांकि अप्रैल 2020 से इसके पूर्वानुमानों में सापेक्ष स्थिरता आई है, लेकिन व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण के बारे में अनिश्चितता सामान्य से अधिक रहेगी।

रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय ने फार्मास्यूटिकल्स के लिए पीएलआई योजना को मंज़ूरी दी

रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम के तहत महत्वपूर्ण की स्टार्टिंग मटीरियल्स, ड्रग इंटरमीडिएट और एक्टिव फ़ार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स को बढ़ावा देने के लिए मंजूरी दे दी है। सरकार ने फार्मास्यूटिकल्स के लिए 15,000 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को बढ़ाया है। आयात को कम करने और घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया था। वर्तमान में, भारतीय दवा उद्योग $40 बिलियन का है और वैश्विक बाजार में इसका योगदान लगभग 3.5 प्रतिशत है। लेकिन हाई-एंड पेटेंट दवाओं अभी भी आयात किया जाता है। फार्मास्यूटिकल्स को पीएलआई योजना का विस्तार इसे विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बना देगा।

जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रशासनिक परिषद ने बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण योजना लागू करने की मंजूरी दे दी

जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा की अध्‍यक्षता में केन्‍द्र शासित प्रदेश की प्रशासनिक परिषद ने बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण योजना लागू करने की मंजूरी दे दी है। यह काम भारतीय राष्‍ट्रीय कृषि सहकारिता विपणन परिसंघ-नेफेड के सहयोग से किया जाएगा। इस अभियान से उद्यानिकी उत्‍पादों की गुणवत्‍ता और मात्रा में वृद्धि होगी और किसानों की आय दोगुनी होगी। किसानों पर केन्द्रित इस योजना में सेब, अखरोट, बादाम, चेरी और लीची जैसे फलों के पौधे लगाने पर विशेष जोर दिया जाएगा। योजना में किसानों को सब्सिडी देने के भी प्रावधान हैं।

11 मार्च 2021 को विश्व स्तर पर मनाया गया विश्व किडनी दिवस

विश्व किडनी दिवस (World Kidney day) हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व किडनी दिवस 11 मार्च 2021 को मनाया गया है। 2021 विश्व किडनी दिवस का विषय "लिविंग वेल विद किडनी डिजीज (Living Well with Kidney Disease)" है। विश्व किडनी दिवस हमारे किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एक वैश्विक अभियान है। विश्व किडनी दिवस का उद्देश्य हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए हमारे गुर्दे के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और दुनिया भर में गुर्दे की बीमारी और इसकी संबद्ध स्वास्थ्य समस्याओं की आवृत्ति और प्रभाव को कम करना है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.