Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 March 2021

साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 के विजेताओं की घोषणा की गयी

नेशनल एकेडमी ऑफ लेटर्स (National Academy of Letters) ने 12 मार्च, 2021 को साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 के विजेताओं की घोषणा की है। इन नामों की घोषणा वार्षिक “फेस्टिवल ऑफ लेटर्स” इवेंट के उद्घाटन के दौरान की गई। यह पुरस्कार राजनीतिज्ञ-लेखक एम. वीरप्पा मोइली, कवि अरुंधति सुब्रमण्यम सहित अन्य 20 लेखकों को दिया जाएगा। सुब्रमण्यम ने अंग्रेजी में “When God is a Traveller” नामक अपने कविता संग्रह के लिए यह पुरस्कार जीता है । वीरप्पा मोइली को कन्नड़ भाषा में “श्री बाहुबली अहिंसा दिग्विजयम“ नामक महाकाव्य के लिए नामित किया गया है। इस सूची में कविता की सात पुस्तकें, पांच लघु कथाएँ, चार उपन्यास, दो नाटक और एक संस्मरण और 20 भारतीय भाषाओं में एक महाकाव्य कविता शामिल है। नेपाली, मलयालम, ओडिया और राजस्थानी भाषाओं के पुरस्कारों की घोषणा बाद में की जाएगी। काव्य श्रेणी में यह पुरस्कार हरीश मीनाक्षी (गुजराती), आर.एस. भास्कर (कोंकणी), अनामिका (हिंदी), इरुंगबाम देवेन (मणिपुरी), निखिलेश्वर (तेलुगु) एंड रूपचंद हंसदा (संथाली) को दिया जायेगा। उपन्यास की श्रेणी में यह पुरस्कार इमैयम (तमिल), नन्द खरे (मराठी), महेश चन्द्र शर्मा गौतम (संस्कृत) और हुसैन उल हक़ को प्रदान किया जायेगा। जबकि अपूर्व कुमार सैकिया(असमिया), हिदय कौल भारती (कश्मीरी), धरनीधर ओवरी (बोडो), गुरदेव सिंह रुपना (पंजाब) और कमाकांत झा (मैथिली) को लघु कथा के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। यह भारत में एक साहित्यिक सम्मान है। यह साहित्य अकादमी द्वारा प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार साहित्यिक योग्यता की सबसे उत्कृष्ट पुस्तकों को प्रदान किया जाता है, जो कि हिंदी, अंग्रेजी और संविधान की आठवीं अनुसूची की अन्य 22 भाषाओं सहित किसी भी 24 प्रमुख भारतीय भाषाओं में प्रकाशित होती है। इस पुरस्कार के विजेता को तांबे की पट्टिका, एक शाल और 1,00,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने पंजीकरण शुल्क से पूरी तरह छूट के साथ ओटीपीआरएमएस प्रमाण पत्रों को डिजिलॉकर से जोड़ने की घोषणा की

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सत्यापित ऑनलाइन टीचर पुपिल रजिस्ट्रेशन मैनेजमेंट सिस्टम (ओटीपीआरएमएस) प्रमाण पत्र तक व्यवधान रहित पहुंच सुनिश्चित करने के क्रम में घोषणा की कि शिक्षा मंत्रालय ने प्रमाण पत्रों को डिजिलॉकर से जोड़ने का फैसला किया है। जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्र स्वतः ही डिजिलॉकर में स्थानांतरित हो जाएंगे और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की वेबसाइट https://ncte.gov.in/website/DigiLocker.aspx और डिजिलॉकर https://digilocker.gov.in/ जाकर उन्हें देखा जा सकता है। डिजिलॉकर ऐप को एंड्रॉयड फोन और आईफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है।

डॉ. हर्षवर्धन ने भोपाल के सीएसआईआर-एएमपीआरआई में एडवांस्ड रेडिएशन शील्डिंग एवं जिओपोलिमेरिक सामग्री केन्द्र और एक एनालिटिकल हाई रेजुलेशन ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप प्रयोगशाला का उद्घाटन किया

केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान तथा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि पीने के सुरक्षित पानी की आवश्यकता सभी लोगों के लिए है और एडवांस्ड मेटेरियल एंड प्रोसेसेज रिसर्च इंस्टीट्यूट (एएमपीआरआई) इस दिशा में कार्य कर रहा है और इसने आर्सेनिक और फ्लोराइड की समस्या का समाधान किया है। उन्होंने 13 मार्च, 2021 को भोपाल स्थित सीएसआईआर घटक प्रयोगशाला एएमपीआरआई की अपनी यात्रा के दौरान एडवांस्ड रेडिएशन शील्डिंग एवं जिओपोलिमेरिक सामग्री केन्द्र और एक एनालिटिकल हाई रेजुलेशन ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।

केंद्र ने देश में पर्यटन को बढावा देने के लिए पर्यटक वाहन ऑपरेटरों के लिए नई योजना की घोषणा की

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पर्यटक वाहन ऑपरेटरों के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। इस योजना के अन्तर्गत कोई भी पर्यटक वाहन ऑपरेटर अखिल भारतीय पर्यटक प्राधिकरण से परमिट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह परमिट जरूरी दस्तावेज और फीस जमा करने के बाद जारी किये जायेंगे। यह नियम पहली अप्रैल से लागू होंगे। सभी मौजूदा परमिट उनकी वैधता के दौरान लागू रहेंगे। परमिट के नए नियम लागू होने से राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

भारतीय रेलवे ने पार्सल की 120 दिनों की अग्रिम बुकिंग व्यवस्था शुरू की

भारतीय रेलवे ने पार्सल की 120 दिनों की अग्रिम बुकिंग व्यवस्था शुरू की है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि छोटी खेपों के लिए स्टेशनों के विशाल नेटवर्क पर लॉजिस्टिक समाधान उपलब्ध कराया गया है। छोटे व्यवसायी और व्यापारी अपने माल के परिवहन के लिए इन सेवाओं का भरपूर उपयोग कर रहे हैं। इस व्यवस्था की एक अन्य विशेषता है कि जीपीआरएस नेटवर्क के माध्यम से पैकेजों के पार्सल स्टेटस के अपडेशन पर नज़र रखने के लिए प्रत्येक खेप पर बारकोडिंग की जाएगी। रेलवे बुकिंग के समय प्रेषक और पार्सल प्राप्तकर्ता द्वारा दिए गए मोबाइल पर पार्सल की बुकिंग, लोडिंग, अनलोडिंग से लेकर डिलीवरी तक प्रत्येक चरण के बारे एसएमएस भेजने की सुविधा भी दी गई है।

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी के 119 पद सृजित

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रशासनिक परिषद ने विभिन्‍न ऑक्‍जीलियरी नर्सिंग मिडवाइफरी-ए.एन.एम. और जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी-जी एन एम तथा अन्‍य नर्सिंग कॉलेजों के संबंध में 119 पद सृजित करने के लिए राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा विभाग के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है। उप-राज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा की अध्‍यक्षता में हुई परिषद की बैठक में यह मंजूरी दी गई।

मुगुरुजा ने जीती दुबई चैंपियनशिप

गर्बाइने मुगुरुजा ने दुबई टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में बारबरा क्रेजसिकोवा को सीधे सेटों में हराकर लगभग दो साल के खिताबी सूखे को खत्म किया।स्पेन की दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और नौवीं वरीय मुगुरुजा ने चेक गणराज्य की डबल्स विशेषज्ञ को 7-6, 6-3 से शिकस्त दी। मोंटेरेई में अप्रैल 2019 में खिताब जीतने के बाद मुगुरुजा की यह पहली खिताबी जीत है। हालांकि यह स्पेनिश खिलाड़ी मुगुरुजा के करियर का यह आठवां सिंगल्स खिताब है जिसमें 2016 में रोलां गैरां और 2017 में विंबलडन के रूप में दो ग्रैंडस्लैम खिताब भी शामिल हैं।

भवानी देवी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज

तमिलनाडु की सीए भवानी देवी इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर इन खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बन गईं। भवानी ने समायोजित आधिकारिक रैंकिंग (एओआर) के आधार पर ओलंपिक क्वालीफिकेशन हासिल किया। विश्व रैंकिंग के आधार पर पांच अप्रैल 2021 तक एशिया-ओशिनिया क्षेत्र के लिए दो जगह थीं। भवानी फिलहाल 45वें स्थान पर हैं और रैंकिंग के आधार पर वह एक स्थान हासिल करने में सफल रहेंगी।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.