Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 March 2021

विदेशी मुद्रा भंडार के मामले में भारत रूस से आगे निकाला, बना विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार रूस को पछाड़ कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रिजर्व बन गया है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, 5 मार्च तक भारत की विदेशी मुद्रा होल्डिंग 580.3 बिलियन डॉलर थी. रूस का रिजर्व 580.1 बिलियन डॉलर था. कुल मिलाकर, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की तालिका में चीन के पास सबसे बड़ा भंडार है, उसके बाद जापान और स्विटजरलैंड है। दोनों देशों के लिए रिज़र्व में तेजी से वृद्धि के महीनों के बाद इस साल ज्यादातर मंद हुआ है। हाल के सप्ताहों में रूसी होल्डिंग्स में तेजी से गिरावट आने के कारण भारत आगे बढ़ा है। भारत के रिज़र्व, लगभग 18 महीने के आयात को कवर करने के लिए, एक दुर्लभ चालू-खाता अधिशेष, स्थानीय शेयर बाजार और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश में बढ़त द्वारा उछाला गया है।

शत्रुंजय हिल्स रिजर्व फॉरेस्ट एरिया में आग लगी

हाल ही में, गुजरात के शत्रुंजय हिल्स आरक्षित वन क्षेत्र (Shetrunjay Hills Reserve Forest Area) में आग लग गई है। यह वन क्षेत्र भावनगर क्षेत्रीय वन प्रभाग में एशियाई शेरों (Asiatic Lions) का निवास स्थान है। भावनगर क्षेत्रीय वन प्रभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह आग पलिताना तालुका के कंजार्डा गांव के राजस्व क्षेत्र में लगी। बाद में यह शत्रुंजय डूंगर रिजर्व फॉरेस्ट (Shetrunjay Dungar Reserve Forest) में फैल गयी। यह पहाड़ियां गुजरात में भावनगर जिले के पालिताना शहर में स्थित हैं। यह पहाड़ियां शतरुंजी नदी (Shetrunji) के तट पर स्थित हैं और इसे जैन लोगों द्वारा पवित्र पहाड़ी माना जाता हैं। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1,616 फीट है। यह पहाड़ियाँ दक्षिण में खंभात की खाड़ी और उत्तर में भावनगर शहर से घिरी हुई हैं।

बचपन में ऑटिज्म की पहचान करने के लिए रेटिना स्कैन तकनीक विकसित की गई

हांगकांग के एक वैज्ञानिक ने एक ऐसी विधि विकसित की है जो मशीन लर्निंग (Machine Learning – ML) और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence – AI) का उपयोग करती है और बचपन में आटिज्म (Childhood Autism) का पता लगाने के लिए बच्चों के रेटिना को स्कैन करती है। यह नई तकनीक छह साल तक के बच्चों के रेटिना को स्कैन कर सकती है और ऑटिज्म के खतरे को पहचानने में मदद करती है। इस तकनीक के वाणिज्यिक संस्करण को वर्ष 2021 के अंत तक विकसित किया जाएगा। यह नई तकनीक एक नए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के साथ एक हाई-रिज़ॉल्यूशन कैमरा का उपयोग करती है। सॉफ्टवेयर आंख में रक्त वाहिकाओं और फाइबर परतों जैसे कारकों के संयोजन का विश्लेषण करता है जो बच्चों में आटिज्म के जोखिम की पहचान करने में मदद कर सकता है। एक बार जब आटिज्म के जोखिम की पहचान की जाती है, तो समय पर बेहतर उपचार कार्यक्रम लागू किए जा सकता है।

जम्मू-कश्मीर ने PMAY-U के तहत 2 लाख रुपये के ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किये

जम्मू और कश्मीर प्रशासनिक परिषद (Jammu & Kashmir Administrative Council) ने आवास और शहरी विकास विभाग के 2 लाख रुपये तक के ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) के नेतृत्व में यह मंजूरी दी गई है। मंज़ूरी दिए जाने के बाद शहरी आवासहीन और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लाभार्थियों को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। यह ऋण प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-U – Pradhan Mantri Awas Yojana-Urban) योजना के निर्माण-बीएलसी (Construction- BLC) घटक के तहत दिया जाएगा। यह ब्याज मुक्त ऋण 10 वर्षों की अवधि के लिए प्रदान किया जाएगा। इसमें छह महीने की मोहलत भी शामिल है। इस ऋण राशि को 2,500 रुपये की मासिक किस्त द्वारा चुकाया जा सकता है। सरकार द्वारा दिया गया ब्याज मुक्त ऋण लाभार्थियों को अतिरिक्त लाभ प्रदान करेगा। कुल मिलाकर, लाभ 1.66 लाख रुपये की वित्तीय सहायता के ऊपर होगा जो पहले से ही PMAY-U के लाभार्थियों को प्रदान किया गया है। इस अनुमोदन के साथ, योजना के लाभार्थी अब अपनी आवास इकाइयों का निर्माण करने के लिए 3.66 लाख रुपये का लाभ उठा सकते हैं।

बीजिंग में भारी सैंडस्टॉर्म

चीन की राजधानी बीजिंग, 15 मार्च, 2021 को इनर मंगोलिया और उत्तर-पश्चिमी चीन के अन्य हिस्सों से चल रही भारी हवाओं की वजह से धूल से भर गया था। चीन के मौसम प्रशासन (China Meteorological Administration) ने “येलो अलर्ट” की घोषणा करते हुए कहा कि सैंडस्टॉर्म इनर मंगोलिया से गांसु (Gansu), शांक्सी (Shanxi) और हेबेई (Hebei) के प्रांतों में फैल गया था। बीजिंग का आधिकारिक वायु गुणवत्ता सूचकांक भी 500 के अधिकतम स्तर तक पहुंच गया। कुछ क्षेत्रों में पीएम 10 नामक अस्थायी कण 2,000 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर तक पहुंच गया था। पीएम 2.5 नामक फेफड़ों में घुसपैठ करने वाले छोटे कणों की रीडिंग भी 300 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच गयी थी। यह रीडिंग चीन द्वारा निर्धारित 35 माइक्रोग्राम के मानक से कहीं अधिक थी। हर साल मार्च और अप्रैल के महीनों में, राजधानी शहर बीजिंग गोबी मरुस्थल से निकटता और उत्तरी चीन में वनों की कटाई के कारण नियमित रूप से सैंडस्टॉर्म का सामना करता है।

क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबन्ध लगा सकता है भारत

भारत क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) को प्रतिबंधित कर सकता है। नए नियमों के तहत भारत में क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करने वाले किसी भी व्यक्ति को दंडित किया जा सकता है या ऐसी डिजिटल संपत्ति (digital assets) रखने के लिए भी किसी पर जुर्माना लगाया जा सकता है। जो बिल प्रस्तावित किया जाएगा वह क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ दुनिया की सबसे सख्त नीतियों में से एक होगा। यह बिल क्रिप्टो-एसेट्स (crypto-assets) रखने, जारी करने, माइनिंग, व्यापार और हस्तांतरण को आपराधिक बना देगा। यह बिल क्रिप्टोकरंसी के धारकों को लिक्विडेट करने के लिए छह महीने तक का समय प्रदान करेगा। छह महीने के बाद, जुर्माना लगाया जाएगा। यदि यह विधेयक एक कानून बन जाएगा, तो भारत पहली बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, जो क्रिप्टोकरेंसी को अवैध बनाएगी। हालांकि, चीन ने क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग और व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन इसने क्रिप्टोकरेंसी रखने पर दंड की व्यवस्था नहीं की है।

राज्यसभा ने राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी विधेयक 2019 पारित किया

राज्य सभा ने 15 मार्च, 2021 को “राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी विधेयक, 2019” (National Institute of Food Technology Bill, 2019) को मंजूरी दे दी है। यह विधेयक राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान, कुंडली (हरियाणा) (National Institute of Food Technology Entrepreneurship and Management, Kundli) और भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान, तंजावुर (तमिलनाडु) (Indian Institute of Food Processing Technology, Thanjavur) को “राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान” घोषित करता है। यह विधेयक एक गवर्नर बोर्ड भी स्थापित करता है जो संस्थान में प्रमुख कार्यकारी निकाय के रूप में कार्य करेगा। यह बोर्ड संस्थानों में सामान्य दिशा, अधीक्षण और मामलों के नियंत्रण के लिए जिम्मेदार होगा।

मेघालय में अवैज्ञानिक खनन को रोकने के लिए NGT ने समिति का गठन किया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal-NGT) ने 15 मार्च 2021 को एक निगरानी समिति की स्थापना की है, जिसमें मेघालय में अनियमित और अवैज्ञानिक खनन को रोकने के लिए 12 सदस्यों को शामिल किया गया है। एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल (Justice Adarsh Kumar Goel) की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस बात पर प्रकाश डाला कि राज्य प्राधिकरण “पब्लिक ट्रस्ट सिद्धांत” के अनुसार दुर्लभ प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए काम करने के लिए बाध्य हैं। ट्रिब्यूनल ने यह भी कहा कि, निगरानी हमेशा के लिए जारी नहीं रह सकती है, इसलिए कार्य को कार्यकारी अधिकारियों को सौंपने की आवश्यकता है।

केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय का दारा शिकोह पुस्‍तकालय भवन के विकास, संचालन और मूलभूत सुविधाओं के संबंध में मोन्‍युमेंट मित्राज के साथ समझौता

केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने दिल्‍ली के दारा शिकोह पुस्‍तकालय भवन के विकास, संचालन और मूलभूत सुविधाओं के रख-रखाव के संबंध में मोन्‍युमेंट मित्राज के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इस समझौता ज्ञापन पर विरासत अपनाओ: अपनी धरोहर अपनी पहचान परियोजना के तहत हस्‍ताक्षर किये गये हैं। इसके तहत मोन्‍युमेंट मित्राज दारा शिकोह पुस्‍तकालय भवन के विकास, संचालन तथा भवन की साफ-सफाई, कूडेदानों, बैंच, शौचालयों और पेयजल जैसी सुविधाओं के प्रबंधन सहित मूलभूत सुविधाओं का रख-रखाव किया जाएगा। साथ ही दीर्घाओं, सुरक्षा और उत्‍तम निगरानी प्रणाली तथा कैफेटेरिया जैसी उन्‍नत सुविधाओं की व्‍यवस्‍था भी की जाएगी। इस समझौता ज्ञापन की अवधि पांच वर्ष है और कार्य-निष्‍पादन के आधार पर इसे बढाया जाएगा।

सलाहेड़ी में गवर्नमेंट महिला कॉलेज का नाम बदलकर शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वुमेन,सलाहेड़ी

हरियाणा में, नूंह जिले के सलाहेड़ी में गवर्नमेंट महिला कॉलेज का नाम बदलकर शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वुमेन, सलाहेड़ी कर दिया गया है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान यह जानकारी दी।

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बिजली प्रेषण और वितरण को मजबूत करने के लिए मंजूरी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बिजली प्रेषण और वितरण को मजबूत करने के लिए व्‍यापक योजना के संशोधित लागत अनुमान को मंजूरी दे दी है। नौ हजार 129 करोड़ रुपए से अधिक की अनुमानित लागत को स्‍वीकृति दी गई है। इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के दूरदराज के क्षेत्रों में ग्रिड कनेक्टिविटी उपलब्‍ध कराकर अंतर-राज्‍य प्रेषण और वितरण ढांचे को मजबूत करना है। इस योजना का कार्यान्‍वयन विद्युत मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम- पावर ग्रिड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की सरकार के सहयोग से कर रहा है। इसे दिसंबर 2021 तक चरणबद्ध रूप से पूरा किया जाना है।

अमरीकी संसद ने डेब हालैंड की गृह मंत्री के रूप में नियुक्ति की पुष्टि की

अमरीकी संसद ने डेब हालैंड की गृह मंत्री के रूप में नियुक्ति की पुष्टि कर दी है। वे केबिनेट एजेंसी में प्रतिनिधित्‍व करने वाली अमरीकी मूल की पहली नागरिक हैं। वे राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के जलवायु परिवर्तन योजनाओं को पूरा करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अप्रैल महीने के अंत में भारत आएंगे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अप्रैल महीने के अंत में भारत आएंगे। यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के बाद श्री जॉनसन की यह पहली प्रमुख अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रा होगी। उन्‍होंने इससे पहले जनवरी में भारत यात्रा की योजना बनाई थी। इसका उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच व्‍यापारिक बातचीत को तेज करने का प्रयास करना था, लेकिन ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण उन्‍हें अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी।

बोलिविया की पूर्व राष्‍ट्रपति जिनी एनेज को चार महीने की जेल

बोलिविया की पूर्व राष्‍ट्रपति जिनी एनेज को चार महीने के लिए जेल भेज दिया गया। 2019 में तत्‍कालीन सरकार के तख्‍तापलट में मदद देने के आरोपों के सिलसिले में जांच एजेंसियों ने उनसे पूछताछ कर रही है। तख्‍तापलट के लिए मानवाधिकार संगठनों और अमरीकी देशों के संगठन ने जिनी एनेज की कड़ी आलोचना की। तख्‍तापलट के दौरान भड़की हिंसा में कम से कम 33 लोग मारे गए थे।

भारत-फिनलैंड वर्चुअल सम्मेलन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और फिनलैंड गणराज्य के प्रधानमंत्री एच.ई. सुश्री सना मारिन ने एक वर्चुअन सम्मेलन में भाग लिया। इस मौके पर दोनों देशों ने द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ आपसी हित के अन्य क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। दोनों नेताओं ने कहा कि भारत और फिनलैंड के बीच घनिष्ठ संबंध, लोकतंत्र के साझा मूल्यों, कानून के शासन, समानता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और मानवाधिकारों के सम्मान पर आधारित हैं। उन्होंने बहुलवाद, कानून आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए काम करने की अपनी मजबूत प्रतिबद्धता की फिर से दोहराया। नेताओं ने दोनों देशों के बीच चल रहे द्विपक्षीय कार्यों की समीक्षा की। और इस बात की उम्मीद जताई कि दोनों देशव्यापार और निवेश, इन्नोवेशन, शिक्षा, नईतकनीकी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 5 जी /6 जी, और क्वांटम कंप्यूटिंग जैसे क्षेत्रों में संबंधों का और विस्तार करेंगे।

मंत्रिमंडल ने भारत और मालदीव के बीच खेल तथा युवा मामलों में सहयोग पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल को भारत गणराज्य के युवा कार्य और खेल मंत्रालय तथा मालदीव गणराज्य के युवा, खेल और सामुदायिक सशक्तीकरण मंत्रालय के बीच खेल तथा युवा मामलों में सहयोग के लिए हस्ताक्षर किए गए समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया। समझौता ज्ञापन पर नवंबर, 2020 में हस्ताक्षर किए गए थे। भारत और मालदीव के बीच खेल तथा युवा मामलों के क्षेत्र में द्विपक्षीय आदान-प्रदान कार्यक्रमों से खेल विज्ञान, खेल औषधि, कोचिंग तकनीक, युवा महोत्सव तथा कैंपसों में भागीदारी के क्षेत्र में ज्ञान और विशेषज्ञता बढ़ाने में मदद मिलेगी और परिणामस्वरूप अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में हमारे खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहतर होगा तथा भारत और मालदीव के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे।

ग्रैमी अवार्ड्स 2021 घोषित

वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार (Grammy Awards) समारोह का 63वां संस्करण 14 मार्च 2021 को लॉस एंजिल्स (Los Angeles) में आयोजित किया गया था। इस पुरस्कार समारोह में मीगन द स्टालियन (Meghan Thee Stallion) और हैरी स्टाइल्स (Harry Styles) को पुरस्कार प्रदान किए गए। इस अवार्ड शो में, बियॉन्से (Beyonce) ने एक इतिहास रचा, वह 28 ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाली एकमात्र महिला कलाकार बन गईं हैं। इसके अलावा, उन्हें इस वर्ष सबसे बड़ी संख्या में नामांकन (9) प्राप्त हुआ। ‘Record of the Year’ बिली आइलिश को ‘Everything I Wanted’ के लिए प्रदान किया गया था, जबकि टेलर स्विफ्ट के ‘Folklore’ एल्बम को ‘एल्बम ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। डर्नस्ट एमिल II, HER और टायरा थॉमस के “I Can’t Breathe” को ‘Song of the Year’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। हैरी स्टाइल्स को ‘वाटरमेलन’ के लिए बेस्ट पॉप सोलो परफॉर्मेंस का पुरस्कार दिया गया। लेडी गागा और एरियाना ग्रांडे के ‘Rain on Me’ को सर्वश्रेष्ठ पॉप जोड़ी / समूह प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।

अमेरिका बना भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता

सऊदी अरब को पछाड़ कर अमेरिका भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है। ओपेक+ (OPEC+) आपूर्ति कटौती की भरपाई के लिए रिफाइनर ने सस्ते अमेरिकी कच्चे तेल खरीद को रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ाया है। सऊदी अरब ने पेट्रोलियम निर्यातक देशों और उसके सहयोगियों (OPEC+) के समझौते के अनुरूप स्वैच्छिक अतिरिक्त 1 मिलियन बीपीडी आउटपुट कम करने का निर्णय लिया है। अमेरिका से भारत का तेल आयात फरवरी 2021 में 48% बढ़कर 5,45,300 बैरल प्रति दिन (bpd) के रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया था। फरवरी में भारत के कुल आयात का यह 14 प्रतिशत था। दूसरी ओर, जनवरी 2021 से सऊदी अरब से भारत का आयात 42 प्रतिशत घट गया हा। यह घटकर 4,45,200 बीपीडी के दशक के निचले स्तर पर आ गया है।

NPCI ने लॉन्च किया “UPI-Help”

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)” ने BHIM UPI एप्लीकेशन पर “UPI-Help” लॉन्च किया है। UPI-Help यूजर्स के लिए BHIM एप्लीकेशन पर शिकायत निवारण तंत्र के रूप में कार्य करेगा। यह एप्लीकेशन यूजर्स को लंबित लेनदेन की स्थिति की जांच करने और उन लेनदेन के खिलाफ शिकायतें दर्ज करने में मदद करेगा जो संसाधित नहीं हुए हैं या धन लाभार्थी तक नहीं पहुंचा है। यूजर्स व्यापारी लेनदेन के खिलाफ भी शिकायतें उठा सकते हैं। वर्तमान में, यह विंडो भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए BHIM एप्प पर खुली है। Paytm Payments Bank, TJSB सहकारी बैंक और अन्य भाग लेने वाले बैंकों के ग्राहक सहित अन्य ग्राहक भी बाद में UPI-Help का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

INS जलाश्व अंजुआन बंदरगाह पर पहुंचा

भारतीय नौसैनिक जहाज जलाशव (INS Jalashwa) 14 मार्च, 2021 को कोमोरोस के अंजुआन बंदरगाह पर पहुंचा। यह जहाज 1000 मीट्रिक टन चावल की खेप ले जा रहा था। खाद्य सहायता के रूप में 1000 मीट्रिक टन चावल की इस खेप को भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा अक्टूबर 2019 के महीने में अपने कोमोरोस दौरे के दौरान किए गए वादे के आलोक में कोमोरोस को रवाना किया गया था। कोमोरोस को खेप सौंपने के बाद, आईएनएस जलाश्व एहाला के बंदरगाह की यात्रा करेगा ताकि 1000 मीट्रिक टन चावल और एचसीक्यू की 1,00,000 टैबलेट की एक और खेप पहुंचाई जा सके। यह खेप भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के वादे के अनुसार पहुंचाई जाएगी। मैडागास्कर के दक्षिण में गंभीर सूखे के कारण मानवीय संकट से निपटने के लिए मेडागास्कर द्वारा भारतीय पक्ष से सहायता मांगने के बाद उन्होंने यह प्रतिबद्धता ज़ाहिर की थी।

भारतीय रेलवे ने चिनाब पुल के मेहराब को पूरा किया

इंजीनियरों ने चिनाब पुल के निचला मेहराब को पूरा कर लिया है। इस पुल को भारतीय रेलवे के इंजीनियरिंग चमत्कार कहा जा रहा है। चिनाब पुल का ऊपरी मेहराब का हिस्सा बनाया जा रहा है और इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। यह पुल चिनाब नदी के ऊपर बनाया जा रहा है। इस नदी का 467 मीटर का केंद्रीय फैलाव है। यह नदी के तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जा रहा है। यह पुल दिल्ली के कुतुब मीनार से भी अधिक ऊंचा है, जिसकी ऊंचाई 72 मीटर है। और यह पेरिस के एफिल टॉवर से भी ऊँचा है जिसकी ऊंचाई 324 मीटर है। नदी के ऊपर पुल के मेहराब को केबल कार का उपयोग करके निर्माण की नई विधि द्वारा बनाया जा रहा है। दो केबल कारें जो 20 एमटी और 37 एमटी की क्षमता वाली हैं, विशेष रूप से निर्मित उच्च टावरों से जुड़ी होती हैं जिन्हें पाइलन्स कहा जाता है। इस पुल के निर्माण में 3,27,051 मीट्रिक टन संरचनात्मक स्टील का उपयोग किया जाएगा।

आयुष निर्यात संवर्धन परिषद की स्थापना की जाएगी

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने संसद को सूचित किया कि आयुष मंत्रालय एक आयुष निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसी) की स्थापना का पता लगाने के लिए हितधारक के साथ परामर्श कर रहा है। सरकार उन प्रक्रियात्मक चरणों की भी खोज कर रही है जो परिषद की स्थापना में शामिल होंगे। एक उत्तर में, मंत्री ने कहा, “फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की)” को वाणिज्य विभाग और भारतीय उद्योग के सदस्यों के साथ समन्वय करने का काम सौंपा गया है। आयुष मंत्रालय ने भारतीय चिकित्सा प्रणाली और हर्बल उत्पादों के व्यापार वर्गीकरण, गुणवत्ता नियंत्रण और मानकीकरण का विस्तार करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स द्वारा प्रदान की गई सिफारिशों की वर्तमान सरकार द्वारा जांच की जा रही है।

LIC का निजीकरण नहीं किया जा रहा है: केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने 15 मार्च, 2021 को लोकसभा को सूचित किया है कि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का निजीकरण नहीं किया जा रहा है। सरकार ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी कहा कि सरकार पारदर्शिता और मूल्यांकन लाने के लिए प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (Initial Public Offering-IPO) लाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि आईपीओ LIC में निवेश बढ़ाएगा। शेयरधारकों के लिए प्रतिशत के बारे में निर्णय बाद में लिया जाएगा। आईपीओ को स्टॉक मार्केट लॉन्च भी कहा जाता है। यह एक सार्वजनिक पेशकश है जहां कंपनी के शेयर संस्थागत निवेशकों को बेचे जाते हैं। इसे खुदरा (व्यक्तिगत) निवेशकों को भी बेचा जा सकता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से एक निजी कंपनी को सार्वजनिक कंपनी में बदल दिया जाता है। इस तंत्र का उपयोग कंपनियों के लिए नई इक्विटी पूंजी जुटाने के लिए किया जाता है।

श्रीनगर में चिनार दिवस मनाने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में शहरी वन प्रभाग, श्रीनगर ने कल शेर-ए-कश्‍मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय के सुहामा परिसर में चिनार दिवस मनाने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया। इस परिसर में चिनार के पौधे लगाए गए थे।

स्‍वतंत्रता सेनानी पोट्टी श्रीरामुलु की जयंती

16 मार्च को तेलुगु भाषी महान स्‍वतंत्रता सेनानी पोट्टी श्रीरामुलु की जयंती मनाई गई। अलग आंध्रप्रदेश राज्‍य के गठन में पोट्टी श्रीरामुलु का महत्‍वपूर्ण योगदान रहा। इसके लिए उन्‍होंने 1952 में 58 दिन तक आमरण अनशन किया, जिसके परिणामस्‍वरूप मद्रास प्रेजीडेंसी से अलग आंध्रप्रदेश राज्‍य का गठन किया गया।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस: 16 मार्च

पूरे राष्ट्र को टीकाकरण का महत्व समझाने के लिए भारत में हर साल 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (National Vaccination Day) (जिसे राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस-National Immunization Day भी कहा जाता है) मनाया जाता है। राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को पोलियो के खिलाफ जागरूक करने और दुनिया से इसे पूरी तरह से मिटाने के प्रयास करना है। 2021 में, राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि देश ने अपना सबसे बड़ा कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया है। यह दिन पहली बार वर्ष 1995 में मनाया गया था। 1995 में भारत ने पल्स पोलियो कार्यक्रम (Pulse Polio Programme) शुरू किया और ओरल पोलियो वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, टीकाकरण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली विदेशी क्षति पैदा करने वाले एजेंट के खिलाफ दृढ़ होती है।

पूर्व बॉक्सिंग चैंपियन 'मार्वलस ’मार्विन हैगलर का निधन

पूर्व निर्विवाद मिडिलवेट मुक्केबाजी के दिग्गज "मार्वलस" मार्विन हैगलर (Marvin Hagler) का निधन हो गया है। अमेरिकी दिग्गज हैगलर ने 1980 से 1987 तक निर्विवाद मिडिलवेट चैंपियन के रूप में राज किया। उन्हें 1993 में इंटरनेशनल बॉक्सिंग हॉल ऑफ फेम और वर्ल्ड बॉक्सिंग हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

प्रसिद्ध पद्म भूषण विजेता चित्रकार लक्ष्मण पई का निधन

प्रसिद्ध भारतीय कलाकार और चित्रकार लक्ष्मण पई (Laxman Pai) का निधन हो गया है। गोवा स्थित चित्रकार भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण के प्राप्तकर्ता थे। गोवा कॉलेज ऑफ आर्ट के पूर्व प्राचार्य के नाम पद्म भूषण, पद्म श्री, नेहरू पुरस्कार और ललित कला अकादमी पुरस्कार सहित कई सम्मान थे।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.