Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 March 2021

विश्व बैंक के अर्थशास्त्री दीपक मिश्रा ICRIER के निदेशक के रूप में नियुक्त

वर्ल्ड बैंक (World Bank) के मैक्रोइकॉनॉमिक्स, ट्रेड और इन्वेस्टमेंट ग्लोबल प्रैक्टिस में प्रैक्टिस मैनेजर दीपक मिश्रा (Deepak Mishra) को इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस (ICRIER) का अगला निदेशक और मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया गया है। वह रजत कथूरिया (Rajat Kathuria) का कार्यभार संभालेंगे, जो 1 सितंबर 2012 से ICRIER के निदेशक और मुख्य कार्यकारी थे। मिश्रा ने विश्व बैंक में विभिन्न पदों पर काम किया है, जिसमें विश्व विकास रिपोर्ट 2016 (डिजिटल लाभांश) के सह-निदेशक, इथियोपिया, पाकिस्तान, सूडान और वियतनाम के लिए देश के अर्थशास्त्री शामिल हैं।

पैट्रोल में इथेनॉल मिलाने की सीमा बढाकर 2025 तक 20 प्रतिशत कर दी जायेगी

पैट्रोल में इथेनॉल मिलाने की सीमा मौजूदा साढे आठ प्रतिशत से बढाकर 2025 तक 20 प्रतिशत कर दी जायेगी। केन्‍द्रीय पैट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने बताया कि पहले यह समयसीमा 2030 तय की गई थी लेकिन अब पांच वर्ष पहले ही यह लक्ष्‍य हासिल कर लिया जायेगा। राज्‍यसभा में पूरक प्रश्‍न के उत्‍तर में श्री प्रधान ने कहा कि इस पहल से तेल आयात पर देश का खर्च कम होगा और अनेक किसानों के लिए आय बढाने का टिकाऊ माध्‍यम उपलब्‍ध होगा। उन्‍होंने कहा कि बडी मात्रा में इथेनॉल की खरीद देशभर के किसानों से की जायेगी।

कौसल्या शंकर को इंटरनेशनल वूमन ऑफ करेज 2021 से सम्मानित किया

तमिलनाडु मूल की जाति - विरोधी कार्यकर्ता और मानवाधिकारों के रक्षक कौसल्या शंकर (Gowsalya Shankar) को इंटरनेशनल वुमन ऑफ करेज (IWOC) पुरस्कार के लिए नामांकन के साथ अमेरिकी कांसुलेट ने सम्मानित किया। नामांकन का IWOC पुरस्कार प्रमाण पत्र शहर में आयोजित 'करेजियस वीमेन इंस्पायर अ बेटर वर्ल्ड’ में चेन्नई जूडिथ रेविन में अमेरिकी कांसुल जनरल द्वारा उन्हें दिया गया था। सुश्री कौसल्या 2021 अमेरिकी विदेश मंत्री के IWOC अवार्ड के लिए मिशन इंडिया के नामित व्यक्ति थे, जो उन महिलाओं को सम्मानित करते हैं जिन्होंने दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए असाधारण साहस, शक्ति और नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। सुश्री कौसल्या ने जाति आधारित हिंसा के खिलाफ अत्याचार से लड़ने के लिए मार्च 2017 में शंकर सामाजिक न्याय ट्रस्ट की शुरुआत की। ट्रस्ट पीड़ितों को मनोवैज्ञानिक, कानूनी और नैतिक समर्थन प्रदान करता है तथा सामाजिक भेदभाव और अन्याय के खिलाफ जागरूकता पैदा करता है।

मंत्रिमंडल ने 20 हजार करोड़ रुपये की प्रारंभिक पूंजी के साथ विकास वित्त संस्थान की स्थापना के लिए विधेयक को मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने बीस हजार करोड़ रूपए की प्रारंभिक पूंजी के साथ विकास वित्‍त संस्‍थान की स्‍थापना के लिए विधेयक को मंजूरी दे दी है। यह विधेयक संसद के मौजूदा बजट सत्र में पेश किया जाएगा। इस संस्‍थान से देश में बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं के लिए दीर्घावधि कोष बनाया जा सकता है। इसके लिए शुरूआती अनुदान पांच हजार करोड़ रूपए का होगा और इतनी ही राशि तक का अतिरिक्‍त अनुदान होगा। सरकार इस संस्‍थान को कुछ प्रतिभूतियां जारी करने पर भी विचार कर रही है जिससे कोष की लागत कम हो सकेगी। संस्‍थान अगले कुछ वर्षों में तीन लाख करोड़ रूपए तक जुटा सकता है। संस्‍थान को दस साल की लम्‍बी अवधि के लिए कुछ कर लाभ दिए जाएंगे।

RBI: 30 सितंबर तक सभी शाखाओं में लागू होगा इमेज-आधारित चेक ट्रंकेशन सिस्टम

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से इस साल 30 सितंबर तक सभी शाखाओं में इमेज-आधारित चेक ट्रंकेशन सिस्टम (Cheque Truncation System-CTS) को लागू करने के लिए कहा है। इस कदम का उद्देश्य चेक का तेजी से निपटान करना है, जिससे ग्राहक सेवा बेहतर हो। ​एपेक्स बैंक ने कहा कि CTS की उपलब्धता का लाभ उठाने और उसकी बैंक शाखा के स्थान के बावजूद एक समान ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए, देश में सभी बैंक शाखाओं में CTS का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है. इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, बैंकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी सभी शाखाएं 30 सितंबर तक संबंधित ग्रिड के तहत इमेज आधारित CTS में भाग लें। चेक ट्रंकेशन सिस्टम एक ऐसी व्यवस्था है जो मैग्नेटिक इंक करैक्टर रीडर (Magnetic Ink Character Reader-MICR) डेटा और साधन की स्कैन की गई छवि के उपयोग के साथ किसी भी भौतिक विनिमय या वित्तीय साधन के विचलन को शामिल किए बिना इलेक्ट्रॉनिक प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करती है।

नोकिया बनाएगा नया 5G रेडियो साधन

फिनिश टेलीकॉम उपकरण निर्माता, नोकिया (Nokia) ने 16 मार्च को घोषणा की है कि उसने एक नया क्लाउड-आधारित 5G रेडियो साधन विकसित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन वेब सेवाओं और गूगल के साथ साझेदारी की है। यह साधन अपने रेडियो एक्सेस नेटवर्क (RNA) तकनीक के साथ विकसित किया जाएगा। यह साझेदारी नए व्यापारिक मामलों को विकसित करने के उद्देश्य से गई थी। RAN एक मोबाइल दूरसंचार प्रणाली का हिस्सा है. यह प्रणाली रेडियो एक्सेस तकनीक को लागू करती है। RAN एक कंप्यूटर, मोबाइल फोन या किसी रिमोट से नियंत्रित मशीन जैसी डिवाइस के बीच रहता है। यह कोर नेटवर्क के साथ एक कनेक्शन भी प्रदान करता है। मानक के आधार पर मोबाइल फोन और अन्य वायरलेस कनेक्टेड डिवाइस को उपयोगकर्ता उपकरण, टर्मिनल उपकरण या मोबाइल स्टेशन आदि कहा जाता हैं। RAN की कार्यक्षमता आमतौर पर सिलिकॉन चिप द्वारा प्रदान की जाती है जो कोर नेटवर्क और उपयोगकर्ता उपकरण दोनों में रहती है।

इब्‍सा की बैठक में महिलाओं के जीवन के कायाकल्‍प की दिशा में योगदान करने वाले महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई

भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका- इब्‍सा के महिला मंच की छठी बैठक वर्चुंअल माध्‍यम से हुई। बैठक में महिलाओं के जीवन के कायाकल्‍प की दिशा में योगदान करने वाले महत्‍वपूर्ण मुददों पर चर्चा हुई। भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के बीच त्रिपक्षीय सहयोग का यह मंच अनूठी पहल है जिसके तहत विभिन्‍न महाद्वीपों की तीन प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍थाएं और बडे लोकतंत्र परस्‍पर विचार-विमर्श करते हैं। बैठक की अध्‍यक्षता भारत की महिला और बाल विकास मंत्री ने की। तीनों नेताओं ने परस्‍पर सहयोग के माध्‍यम से स्‍त्री-पुरूष के बीच भेदभाव दूर करने और महिला केन्द्रित मुददों के प्रति वचनबद्धता दोहराई।

WEF ने रिन्यू पावर को ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क का नाम दिया

रिन्यू पावर (ReNew Power) को विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum-WEF) ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क का नाम दिया गया है, जो पर्यावरणीय रूप से सतत, सामुदायिक सहायक, लाभदायक वृद्धि हासिल करने के लिए नई तकनीकों का उपयोग करने वाली कंपनियों को मान्यता देती है। ​रिन्यू पावर एक भारतीय अक्षय ऊर्जा कंपनी है। इसके पास 8 GW से अधिक का परिसंपत्ति आधार है, जिसमें लगभग 5 GW परिचालन है। रिन्यू पावर इस साल ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क द्वारा मान्यता प्राप्त दो भारतीय कंपनियों में से एक है। WEF ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क 69 कारखानों का एक समूह है जो वैश्विक विनिर्माण समुदाय के लिए नए बेंचमार्क सेट करते समय क्रॉस-कंपनी सीखने और सहयोग के अवसर पैदा करने, विकसित करने, दोहराने और पैमाने पर नवाचारों के लिए एक मंच के रूप में काम करता है।

मुंबई सिटी एफसी ने एटीके मोहन बागान को हराकर अपना पहला ISL खिताब जीता

मुंबई सिटी एफसी (Mumbai City FC) ने इस साल एक और ट्रॉफी जीतने के लिए ISL 2020-21 के फाइनल में एटीके मोहन बागान (ATK Mohun Bagan) को 2-1 से हराया। मुंबई ने इससे पहले नियमित सीज़न में पहले स्थान पर रहकर ISL शील्ड के साथ ही AFC चैंपियंस लीग ग्रुप स्टेज में भी जगह बनाई थी। सम्बंधित पुरस्कार -

  • गोल्डन बॉल अवार्ड (ISL 2020-21 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी): एटीके मोहन बागान फॉरवर्ड रॉय कृष्णा।
  • इमर्जिंग इंडियन प्लेयर ऑफ द ईयर: नॉर्थईस्ट यूनाइटेड मिडफील्डर लालेंगमाविया।
  • गोल्डन बूट अवार्ड (टॉप गोल-स्कोरर): 14 गोल के लिए एफसी गोवा के स्ट्राइकर इगोर अंगुलो को।
  • गोल्डन ग्लव अवार्ड (सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर): दस क्लीन शीट के लिए एटीके मोहन बागान के संरक्षक अरिंदम भट्टाचार्य को।

बांग्‍लादेश से आन्‍तरिक जलमार्ग के जरिये भारत के लिए खादय उत्‍पादों का पहला पोत रवाना हुआ

बांग्‍लादेश से आन्‍तरिक जलमार्ग के जरिये भारत के लिए खादय उत्‍पादों का पहला पोत नरसिंगडी के पलाश से रवाना हुआ। करीब सात सौ किलोमीटर की दूरी तय कर यह जलपोत आठ दिन में कोलकाता पहुंचेगा। बांग्‍लादेश के जहाजरानी राज्‍यमंत्री खालिद महमूद चौधरी ने जलपोत एम0 वी0 अलिफ लाम मिम को रवाना किया। इस अवसर पर श्री खालिद महमूद चौधरी ने कहा कि सरकार ने आन्‍तरिक जलमार्ग से खादय उत्‍पाद भारत को सीधे निर्यात करने के लिए कई कदम उठाये हैं। सरकार आन्‍तरिक जलमार्गों के जरिये नदियों में परिवहन सुविधा सुगम बना रही है। इससे पहले दोनों देशों के बीच माल का आयात-निर्यात सडक के रास्‍ते होता रहा है। ट्रकों में माल लाने-लेजाने की लागत ज्‍यादा आती है और रास्‍ते में उत्‍पाद खराब भी हो जाते हैं। पिछले वर्ष सितम्‍बर में पहली आन्‍तरिक जलमार्ग शिपमेंट की शुरूआत हुई थी। इसके तहत बांग्‍लादेश के दौडकांडी से 50 टन सीमेंट त्रिपुरा के सोनमुरा भेजा गया था। दोनों देशों ने आन्‍तरिक जलमार्ग के जरिये माल के आवागमन के लिए 1972 में समझौते पर हस्‍ताक्षर किये थे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सलाहकार पी के सिन्हा ने दिया इस्तीफा

पूर्व कैबिनेट सचिव और प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) में प्रधान सलाहकार पी.के. सिन्हा (P.K. Sinha) ने व्यक्तिगत आधार पर अपने हाई -प्रोफ़ाइल पद को त्याग दिया है। उन्हें 2019 के संसदीय चुनावों के बाद सितंबर 2019 में, PMO में पहले ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) के रूप में और फिर प्रधान सलाहकार के रूप में, उनके लिए विशेष रूप से निर्मित पद पर नियुक्त किया गया था। उनके अलावा, दो वरिष्ठ अधिकारी पीएमओ में सलाहकार के रूप में सेवारत हैं: भास्कर खुल्बे (Bhaskar Khulbe) और अमरजीत सिन्हा (Amarjit Sinha), दोनों 1983 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं।

उबर ने कहा है कि ब्रिटेन में अपने कैब चालकों को न्यूनतम मजदूरी, भुगतान, छुट्टी का वेतन की गारंटी देगा

टैक्सी समूह उबर ने कहा है कि वह ब्रिटेन में अपने कैब चालकों को न्यूनतम मजदूरी, भुगतान, छुट्टी का वेतन की गारंटी देगा। ब्रिटेन के उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में कहा था कि इन चालकों को श्रमिकों के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए और उन्हें ये लाभ मिलने चाहिए। उबर ने इस बारे में घोषणा की। उबर ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में पिछले महीने एक वर्ष तक चले मुकदमे में हार गया था। उबर ने कहा है कि ब्रिटेन में 70 हजार से अधिक चालकों को इस घोषणा का लाभ मिलेगा।

दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में सैमसंग ने स्थापित की इनोवेशन लैब

सैमसंग इंडिया (Samsung India) ने घोषणा की है कि उन्होंने सहयोगी अनुसंधान और प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Delhi Technological University-DTU) में एक सैमसंग इनोवेशन लैब (Samsung Innovation Lab) का उद्घाटन किया है। ​इसने अपने नए #PoweringDigitalIndia विज़न के हिस्से के रूप में सैमसंग इनोवेशन कैंपस पहल (Samsung Innovation Campus initiative) के तहत इनोवेशन लैब की स्थापना की है। इस संयोजन के साथ, सैमसंग के पास अब अपने सैमसंग इनोवेशन कैंपस पहल के हिस्से के रूप में देश भर में आठ तकनीकी लैब हैं, जिसे पहले सैमसंग डिजिटल अकादमी कहा जाता था।

जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल ने अवाम की बात नाम से एक रेडियो कार्यक्रम शुरु किया

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने अवाम की बात नाम के एक रेडियो कार्यक्रम का शुभारंभ जम्‍मू के राजभवन में इसके वेबसाइट की शुरुआत से किया। आधे घंटे का यह कार्यक्रम अप्रैल से हर महीने तीसरे रविवार को प्रसारित किया जाएगा। यह कार्यक्रम जनता के कल्‍याण के लिए शुरू किये गये कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देने के साथ साथ लोगों को प्रशासन के साथ अपने विचार, शिकायतें और रचनात्‍मक सुझाव साझा करने का अवसर प्रदान करेगा।

सरकार ने लोकसभा में कहा--किसी भी रेलवे स्टेशन को निजी क्षेत्र को नहीं दिया जा रहा, इनका स्वामित्व रेलवे के पास ही रहेगा

सरकार ने इस बात पर जोर दिया है कि रेल मंत्रालय रेलवे स्‍टेशनों को निजी क्षेत्र को सौंपने नहीं जा रहा है और इनका स्‍वामित्‍व रेलवे के पास ही रहेगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में इस बात की जानकारी दी। मंत्रालय ने सचिवों का एक समूह गठित किया है, जो पचास रेलवे स्‍टेशनों का सार्वजनिक-निजी साझेदारी से तेजी से विकास करेगा। एक अन्‍य प्रश्‍न के उत्‍तर में श्री गोयल ने कहा कि रेलवे ने अपनी परिसंपत्तियों को बेचने की योजना बनाई है और अब तक 87 भूखंड, 84 कॉलोनियां, चार पर्वतीय रेलवे और तीन स्‍टेडियमों की पहचान, बेचने के लिए की गई है।

WHO ने अल साल्वाडोर को मलेरिया मुक्त घोषित किया

अल साल्वाडोर (El Salvador) विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) द्वारा मलेरिया मुक्त प्रमाणित होने वाला मध्य अमेरिका का पहला देश है। जब कोई देश "एक उचित संदेह से परे" साबित होता है कि पिछले तीन क्रमागत वर्षों से देश भर में बीमारी का कोई स्वदेशी संचरण नहीं हुआ है, तो WHO मलेरिया उन्मूलन का प्रमाण पत्र देता है। अल साल्वाडोर को 1996 से मलेरिया का प्रकोप नहीं हुआ था और 2017 के बाद से किसी भी तरह के स्वदेशी मामलों की सूचना नहीं है। ​1990 में, देश में प्रति वर्ष 9,000 मामले थे, जो 2010 तक घटकर 26 हो गए। WHO ने सफलता के लिए मलेरिया की रोकथाम, पता लगाने और उपचार के लिए अल साल्वाडोर के निरंतर घरेलू धन को श्रेय दिया।

हुरुन इंडिया वेल्थ रिपोर्ट 2020 की घोषणा की

हुरुन इंडिया वेल्थ रिपोर्ट (Hurun India Wealth Report), 2020 को 16 मार्च, 2020 को जारी किया गया था। ​रिपोर्ट में भारत में 'न्यू मिडिल क्लास (New Middle Class)' नामक एक उपन्यास की घरेलू श्रेणी की पहचान की गई है, जिसकी औसत बचत 20 लाख रुपये प्रति वर्ष है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन घरों में प्राथमिक आवासीय संपत्ति और ऑटोमोबाइल जैसी भौतिक संपत्ति के लिए एक बड़ा आवंटन है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ऐसे संचयी परिवारों की कुल संख्या 633,000 है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पूरे भारत में लगभग 4,12,000 डॉलर-करोड़पति घर या संपन्न घर हैं, जिनकी कुल संपत्ति 7 करोड़ रुपये है। रिपोर्ट के अनुसार, हुरुन रिच लिस्टर्स में 1,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है। रिपोर्ट की इस श्रेणी में भारत में 3000 की संख्या में संचयी परिवार शामिल हैं। 'भारतीय मध्यम वर्ग' की प्रति वर्ष 2.5 लाख रुपये से अधिक की आय है, जबकि उनकी कुल संपत्ति 7 करोड़ रुपये से कम है। भारत में ‘भारतीय मध्यम वर्ग' की श्रेणी में 56400,000 परिवार हैं।

विराट कोहली पुरुष T20I में 3000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे T20I में अपने आखिरी शॉट के साथ ट्वेंटी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 3000 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। ​कोहली ने 73 रनों की पारी खेली, जिसमें 49 गेंदों का सामना किया, जिससे भारत को पांच मैचों की T20I सीरीज़ को बराबर करने में मदद मिली। वह कप्तान के रूप में 12000 रन बनाने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरे कप्तान भी बने। वह दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) के साथ कुलीन सूची में शामिल हो गए।

UAE के मोहम्मद नावेद, शैमान अनवर पर लगा 8 साल का प्रतिबंध

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2019 में टी 20 विश्व कप क्वालीफायर के दौरान मैचों को फिक्स करने की कोशिश के लिए सभी क्रिकेट से यूएई के पूर्व खिलाड़ियों मोहम्मद नावेद (Mohammad Naveed) और शैमान अनवर बट (Shaiman Anwar Butt) पर आठ साल का प्रतिबंध लगाया है। ICC के एंटी-करप्शन ट्रिब्यूनल ने उन्हें जनवरी 2021 में एंटी-करप्शन कोड को भंग करने का दोषी पाया था। प्रतिबंधों को 16 अक्टूबर 2019 तक पूर्व दिनांकित कर दिया गया, जब उन्हें संयुक्त अरब अमीरात में ICC पुरुष टी 20 विश्व कप क्वालीफायर 2019 के भ्रष्ट मैचों के प्रयास के लिए अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया था। नावेद कप्तान और अग्रणी विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे। ​अनवर ओपनिंग बैट्समैन थे। दोनों का लंबा अंतर्राष्ट्रीय करियर था और मैच फिक्सरों से खतरे के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ थे।

पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री और भाजपा नेता दिलीप गांधी का निधन

पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री और भाजपा नेता दिलीप गांधी का निधन हो गया है। उनका दिल्‍ली के एक निजी अस्‍पताल में इलाज चल रहा था। 69 वर्षीय दिवंगत नेता कोरोना संक्रमित पाये गये थे। वे अहमदनगर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार सांसद चुने गये।

भारतीय जनता पार्टी के सांसद रामस्‍वरूप शर्मा नई दिल्‍ली में अपने आवास पर मृत पाए गये

हिमाचल प्रदेश में मंडी से भारतीय जनता पार्टी के सांसद रामस्‍वरूप शर्मा नई दिल्‍ली में अपने आवास पर मृत पाए गये। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि यह आत्‍महत्‍या का मामला तो नहीं था। 62 वर्षीय दिवंगत नेता अपने कमरे में फंदे से लटके हुए पाए गये थे। वे 2014 में पहली बार लोकसभा के लिए चुने गये थे। 2019 के आम चुनाव में वे दोबारा मंडी से निर्वाचित हुए थे।

ऑडियो कैसेट टेप आविष्कारक लोउ ओटेन्स का निधन

ऑडियो कैसेट टेप के डच आविष्कारक, लोउ ओटेन्स (Lou Ottens) का निधन हो गया है। डच इंजीनियर ने कैसेट टेप का आविष्कार करने और पहली सीडी के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाने का श्रेय दिया। 1963 में, ओटेन्स ने बर्लिन रेडियो शो इलेक्ट्रॉनिक्स मेले में पहला कैसेट टेप प्रस्तुत किया। अपनी रचना को पेटेंट कराने के लिए सोनी और फिलिप्स के बीच एक फेयर समझौते के बाद दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल हुई। ओटेन्स ने सीडी विकास परियोजना पर भी काम किया।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.