Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 March 2021

डॉक्टर हर्ष वर्धन को अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड’ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन को अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड’ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। भारत से 2025 तक क्षय रोग को समाप्त किए जाने के अभियान में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन तीन वर्ष तक इस पद पर रहेंगे। उनका कार्यकाल इस वर्ष जुलाई से शुरू होगा। स्टॉप टीबी पार्टनरशिप एक विशिष्ट अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, जो दुनिया भर के विभिन्न हितधारकों के साथ मिलकर क्षय रोग की रोकथाम के लिए अभियान चलती है। इस बोर्ड का विजन है ‘टीबी मुक्त विश्व’। डॉक्टर हर्षवर्धन को इस संस्था का अध्यक्ष बनाया जाना दुनिया से टीबी को खत्म करने के लिए भारत की राजनीतिक इच्छाशक्ति का सम्‍मान है। स्टॉप टीबी पार्टनरशिप का गठन वर्ष 2000 में किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य जन स्वास्थ्य की समस्या बन चुके क्षय रोग को जड़ से खत्म करना है।

अटल नवसृजन मिशन, नीति आयोग और अमेज़ॉन वेब सर्विसेज ने देश में नवाचार और उद्यमिता को सुदृढ़ करने के लिए नयी पहल की घोषणा की

अटल नवसृजन मिशन, नीति आयोग और अमेज़ॉन वेब सर्विसेज ने देश में नवाचार और उद्यमिता के माहौल को सुदृढ़ करने के लिए नयी पहल करने की घोषणा की है। इसके अंतर्गत स्‍कूलों के विद्यार्थियों को क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग कौशल की जानकारी देकर सशक्‍त किया जाएगा। उद्यमियों को शैक्षिक टेक्‍नोजी संबंधी अभिनव समाधान क्‍लाउड प्‍लेटफार्म पर उपलब्‍ध कराकर सशक्‍त बनाया जाएगा।इस संबंध में नीति आयोग और अमेजॉन इंटरनेट सर्विसेस लिमिटेड ने एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें भारत में अमेजॉन वेब सर्विसेस और क्लाउड सर्विसेस की फिर से बिक्री और विपणन की व्यवस्था है। अटल नवप्रवर्तन मिशन अमेजॉन के ए.डब्ल्यू.एस. एजूकेट नाम के वैश्विक कार्यक्रम का फायदा उठाएगा जो विद्यार्थियों और शिक्षकों को क्लाउड प्लेटफार्म से सीखने के लिए संसाधन उपलब्ध कराता है। इस कार्यक्रम से विद्यार्थियों को देशभर में फैली सात हजार से अधिक अटल टिंकरिंग लैब के जरिये क्लाउड कंप्यूटिंग से संबंधित क्लाउड स्टोरेज, वर्चुअल कंप्यूटर पावर, वेब होस्टिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और वर्चुअल रिएलिटि की जानकारी दी जाएगी।

लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे ने 15-कॉर्प्स के नए कमांडर के रूप में पदभार संभाला

लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे (DP Pandey) ने लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू (BS Raju) से रणनीतिक कश्मीर आधारित 15 कॉर्प्स की कमान संभाली है, जिन्हें भारतीय सेना के मिलिट्री ऑपरेशन के नए महानिदेशक (DGMO) के रूप में नियुक्त किया गया है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, जनरल पांडे को दिसंबर 1985 में भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून से सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट में नियुक्त किया गया था।

भारत और कुवैत ने द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने के लिए संयुक्त आयोग की स्थापना का फैसला किया

भारत और कुवैत ने भाईचारे और मित्रता के संबंधों को सुदृढ़ करने और सभी क्षेत्रों में सहयोग के तौर-तरीकों का पता लगाने के लिए संयुक्‍त आयोग के गठन का निर्णय लिया है। दोनों देशों की ओर से जारी एक संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि सभी द्विपक्षीय मामलों की समीक्षा के लिए संयुक्‍त आयोग की बैठक नियमित रूप से बुलाई जाएगी। संयुक्‍त आयोग को दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के लिए आवश्‍यक आधार तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इनमें ऊर्जा, व्‍यापार, अर्थव्‍यवस्‍था, निवेश और मानव संसाधन जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इसकी सहअध्‍यक्षता विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और कुवैत के वित्‍त मंत्री करेंगे। संयुक्‍त आयोग की बैठक आपसी सहमति से बारी-बारी से एक दूसरे देश में आयोजित होगी।

यूरोपीयन मेडिसन एजेंसी ने कहा - एस्‍ट्राजेनेका कोरोना वायरस टीका सुरक्षित और असरदार

यूरोपीय औषधि एजेंसी-ईएमए ने कहा है कि एस्ट्राजेने का कोरोना वायरस वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है। जिन लोगों को ये वैक्सीन दी गई है उनकी प्रारंभिक जांच के बाद ईएमए की सुरक्षा समिति ने यह बयान दिया। वैक्सीन के दुष्प्रभावों की आशंकाओं को लेकर कई देशों ने इसका इस्तेमाल रोक दिया था। ईएमए ने कहा इस वैक्सीन के कारण खून के थक्के जमने या किसी अन्य समस्या का कोई प्रमाण नहीं मिला। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस वैक्सीन के सुरक्षित होने की पुष्टि की थी। जर्मनी और फ्रांस और अन्य यूरोपीय देशों ने एस्ट्राजेनेका का इस्तेमाल फिर शुरू करने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री मोदी ने नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री रुटे को संसदीय चुनाव में जीत पर बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री मार्क रुटे को संसदीय चुनाव में उनकी पार्टी की जीत पर बधाई दी है। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि भारत दोनों देशों के बीच बहुआयामी और व्यापक सहयोग में और बढोत्‍तरी करने के लिए नीदरलैंड्स की नई सरकार के साथ काम करने का उत्सुक है। डच प्रधानमंत्री मार्क रुटे ने अपनी पीपुल्स पार्टी फ़ॉर फ़्रीडम एंड डेमोक्रेसी-VVD का नेतृत्व करते हुए लगातार चौथी बार जीत हासिल की है।

सरकार का 4,960 मिलन-2टी एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड के साथ अनुबंध

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए चार हजार 960 मिलन-2टी एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों की आपूर्ति के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। रक्षा क्षेत्र का सार्वजनिक उपक्रम एक हजार 188 करोड रूपये मूल्य वाली मिसाइल की आपूर्ति करेगा। इस समझौते पर भारत डाइनेमिक्स लिमिटेड के साथ पहले भी आठ मार्च 2016 हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। इन मिसाइलों को जमीन के साथ-साथ वाहन लांचर से भी दागा जा सकता है। इसका निर्माण फ्रांस के लाइसेंस के तहत भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा किया गया है।

एम. ए. गणपति बने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के महानिदेशक

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी, एम. ए. गणपति (M. A. Ganapathy) 16 मार्च, 2021 को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (National Security Guard) के महानिदेशक नियुक्त किए गए थे। उत्तराखंड कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी गणपति, वर्तमान में नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) के महानिदेशक हैं। उन्हें पद से जुड़ने की तारीख और 29 फरवरी, 2024 तक यानी उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक महानिदेशक, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) नियुक्त किया गया है।

'बैटल रेडी फॉर 21 सेंचुरी' पुस्तक का विमोचन

लेफ्टिनेंट जनरल एके सिंह, प्रतिष्ठित फैलो CLAWS और ब्रिगेडियर नरेंद्र कुमार, विजिटिंग फैलो CLAWS द्वारा सह-संपादित "बैटल रेडी फॉर 21 सेंचुरी (Battle Ready for 21st Century)" नामक एक पुस्तक का जनरल बिपिन रावत द्वारा विमोचन किया गया। पुस्तक भविष्य के संघर्षों के रणनीतिक प्रबंधन के लिए वैचारिक ढांचे को पूरा करती है। "बैटल रेडी फॉर 21 सेंचुरी" पुस्तक ने संघर्ष, उभरते क्षमताओं और ध्यान केंद्रित करने वाले मुद्दों की सावधानी से परीक्षा के लिए उभरते हुए क्षेत्रों को चिह्नित करने और परिभाषित करने का प्रयास किया है। व्यवहारिक अनुभव और डोमेन विशेषज्ञता वाले लेखकों ने भूमि, वायु, समुद्र, अंतरिक्ष, साइबर डोमेन और यहां तक ​​कि संज्ञानात्मक डोमेन पर उभरती सुरक्षा चुनौतियों से भारत को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक तरीकों को परिभाषित करने और सुझाव देने का प्रयास किया है। यह पुस्तक भविष्य के संघर्षों पर आधारित है, जिसका सामना भारत को करना पड़ सकता है और आकस्मिक युद्धों को रोकने के लिए क्षमताओं का निर्माण करना होगा। भूमिका को पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल अरुण प्रकाश द्वारा लिखा गया है। पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल एनसी विज और प्रोफेसर गौतम सेन ने पुस्तक पर अनुभवजन्य रूप से भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों की पहचान करने और निर्माण क्षमताओं की आवश्यकता पर टिप्पणी की है।

महाराष्ट्र के गवर्नर ने डॉन अंडर द डोम नामक ई-बुक जारी की

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) ने एक डिजिटल ई-पुस्तक का विमोचन किया जिसका शीर्षक डॉन अंडर द डोम (Dawn Under The Dome) है। ​डिजिटल बुक में मुंबई जनरल पोस्ट ऑफिस की इमारत के इतिहास को दर्शाया गया है। यह मुंबई के पोस्ट मास्टर जनरल स्वाति पांडे (Swati Pandey) द्वारा ऑर्किडा मुखर्जी (Orchida Mukherjee) के सहयोग से लिखा गया है।

इटली अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल

इटली ने अंतरर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, आईएसए के तहत संशोधित फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए। आईएसए के फ्रेमवर्क समझौते में संशोधन लागू हो गए हैं और इसकी सदस्यता संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों के लिए खोल दी गई है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि फ्रेमवर्क समझौते पर राजदूत विनसेंज़ो डी लूका ने हस्ताक्षर किए। विदेश मंत्रालय के पास ही आईएसए फ्रेमवर्क समझौते की हस्ताक्षरित प्रतियां रखी जाती हैं। अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन भारत के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने 2015 में पेरिस में संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन के दौरान संयुक्‍त रूप से शुरू किया था। इस गठबंधन का उद्देश्‍य पेरिस जलवायु समझौते को अमल में लाने के लिए काम करना है।

विश्वबैंक ने बांग्लादेश के लिए बीस करोड अमरीकी डॉलर की सहायता राशि मंजूर की

विश्वबैंक ने बांग्लादेश के लिए बीस करोड अमरीकी डॉलर की सहायता राशि मंजूर की है। इससे कोविड-19 महामारी से प्रभावित कम आय वाले शहरी युवाओं और स्वदेश वापस लौटे लोगों को वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। अनौपचारिक क्षेत्र में रोजगार की स्थिति में सुधार और बेहतरी की इस परियोजना का उद्देश्य एक लाख 75 हजार गरीब शहरी युवाओं को लाभान्वित करना है। इसके लिए इन युवाओं को प्रशिक्षण, परामर्श, सूक्ष्म और स्वरोजगार के माध्यम से रोजगार की व्यवस्था की जायेगी। इससे करीब दो लाख प्रवासी भी लाभान्वित होंगे जो मजबूरी में स्वदेश लौटे थे और जौ फिर विदेश लौटने के इच्छुक हैं। ऐसे लोगों को नकद राशि और परामर्श सेवाएं उपलब्ध कराई जायेंगी।

विश्व बैंक ने बांग्लादेश के लोगों के टीकाकरण के लिए 50 करोड डॉलर की वित्तीय सहायता को मंजूरी दी

विश्व बैंक ने कोविड के मद्देनजर बांग्लादेश के पांच करोड चालीस लाख लोगों के टीकाकरण के लिए पचास करोड डॉलर की वित्तीय सहायता को मंजूरी दी है। इस राशि से बांग्लादेश की 31 प्रतिशत आबादी के लिए टीके की खरीद, भंडारण सुविधाओं में विस्तार करने में मदद मिलेगी। विश्व बैंक के वरिष्ठ परिचालन अधिकारी इफत महमूद ने कहा कि इस परियोजना के अन्तर्गत जांच प्रयोगशालाए बनाना और जिला स्तर पर गहन देखभाल में विस्तार करना जारी रहेगा।

पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को हटाने के लिए सरकार ने स्क्रैपिंग पालिसी लागू की

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में व्‍हीकल स्‍क्रैपिंग नीति की घोषणा की। इसका उद्देश्‍य प्रदूषण फैलाने और खराब गुणवत्‍ता वाले वाहनों को चरणबद्ध तरीके से इस्‍तेमाल से हटाने की व्‍यवस्‍था तैयार करनी है। इस नीति पर सदन में बयान देते हुए श्री गडकरी ने कहा कि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को कम करने से ऑटो-मोबाइल क्षेत्र में बडा परिवर्तन आएगा। उन्‍होंने कहा कि इससे वाहनों की ईंधन खपत कम होगी, उद्योगों के लिए कम कीमत में कच्‍चे माल की उपलब्‍धता बढ़ेगी और केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकारों के जीएसटी में वृद्धि होगी। श्री गडकरी ने सदन को बताया कि व्‍हीकल स्‍क्रैपिंग नीति के लागू होने से देश में तीन करोड़ 70 लाख से अधिक रोजगार सृजित होंगे।

बीमा संशोधन विधेयक-2021 राज्‍यसभा में पारित, बीमा क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश की सीमा 49 % से बढाकर 74 % करने का प्रावधान

राज्यसभा ने बीमा संसोधन विधेयक 2021 को विचार के बाद पारित कर दिया। इस विधेयक में 1938 के बीमा विधेयक को संशोधित करने की व्यवस्था है जिससे भारतीय बीमा कंपनियों में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ जाएगी। विधेयक के अनुसार विदेशी प्रत्यक्ष निवेश की सीमा वर्तमान 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने का प्रावधान किया गया है।

अपेडा ने राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण-अपेडा ने कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बढावा देने के लिए राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत प्रौद्योगिकी, कौशल, गुणवत्ता वाले उत्पादों और बाजार में पहुंच जैसे मुद्दे शामिल करके सूक्ष्म, लघु और मध्‍यम उद्यमों के स्‍थायित्‍व और विकास को सुनिश्चित किया गया है।

सिपरी की रिपोर्ट, 33% कम हुआ भारत के हथियारों का आयात

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (Stockholm International Peace Research Institute-Sipri) द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2011-15 और 2016-20 के बीच भारत के हथियारों के आयात में 33% की कमी आई है। अंतर्राष्ट्रीय हथियारों के ट्रान्सफर की रिपोर्ट ने मुख्य रूप से रूसी हथियारों और जटिल खरीद प्रक्रियाओं पर निर्भरता को कम करने के प्रयास में भारत के हथियारों के आयात में गिरावट को जिम्मेदार ठहराया। रूस सबसे अधिक प्रभावित आपूर्तिकर्ता था, हालांकि भारत के अमेरिकी हथियारों का आयात भी 46% तक गिर गया था। रिपोर्ट के अनुसार, 2016-20 के दौरान भारत के शीर्ष तीन हथियार आपूर्तिकर्ता रूस (भारत के 49% आयात के लिए जिम्मेदार), फ्रांस (18%) और इज़राइल (13%) थे। म्यांमार, श्रीलंका और मॉरीशस भारतीय सैन्य हार्डवेयर के शीर्ष प्राप्तकर्ता थे।

नई दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित राजधानी शहर

नई दिल्ली (New Delhi) को स्विस संगठन, IQAir द्वारा 2020 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट (World Air Quality Report) में तीसरे सीधे वर्ष के लिए दुनिया के सबसे प्रदूषित राजधानी शहर के रूप में चुना गया है। ​विश्व स्तर पर, नई दिल्ली को दुनिया के 10 वें सबसे प्रदूषित शहर के रूप में स्थान दिया गया है। दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर चीन का शिनजियांग (Xinjiang) है। इसके बाद नौ भारतीय शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर हैं, जो गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवानी हैं। IQAir की रिपोर्ट वायु गुणवत्ता स्तर को फेफड़े को नुकसान पहुंचाने वाले हवाई कणों की सांद्रता के आधार पर मापती है, जिसे पीएम 2.5 के रूप में जाना जाता है, जिसे ग्राउंड-आधारित निगरानी स्टेशनों द्वारा मापा जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में से 35 वें स्थान पर था, जिसमें 106 देश थे, जिसका अर्थ है कि भारत सबसे प्रदूषित शहरों की रैंकिंग में शीर्ष पर बना हुआ है। IQAir रिपोर्ट व्यक्तियों, संगठनों और समुदायों को सूचना, सहयोग और प्रौद्योगिकी साधनों के माध्यम से स्वच्छ हवा में सांस लेने के लिए सशक्त करना चाहती है।

2021 में भारत में जीडीपी की वृद्धि दर 12 प्रतिशत रहने का अनुमान

अमरीका की कारोबारी और वित्‍तीय सेवा कंपनी मूडीज़ एनालिटिक्‍स ने 2021 में भारत के सकल घरेलू उत्‍पाद-जीडीपी की वृद्धि दर 12 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। इससे पहले पिछले साल नवंबर में अनुमान में कहा गया था कि 2021 के लिए भारत की जीडीपी नौ प्रतिशत रहेगी। मूडीज़ द्वारा जारी किये गए नये अनुमान में कहा गया है कि पिछले सात सितंबर की तिमाही में सात दशमलव पांच प्रतिशत की गिरावट के बाद दिसंबर तिमाही में जीडीपी में शून्‍य दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि ने भारत में निकट भविष्‍य की संभावनाओं को और अधिक अनुकूल बना दिया है। पाबंदियों में ढील मिलने के बाद से घरेलू और विदेशी मांग में सुधार हुआ है जिससे हाल के महीनों में विर्निमाण क्षेत्र के उत्‍पादन में बढ़ोतरी हुई है। कोरोना महामारी से प्रभावित वित्‍त वर्ष 2021 में भारत की अर्थव्‍यवस्‍था में आठ प्रतिशत की गिरावट आने का आधिकारिक अनुमान व्‍यक्‍त किया गया था जो कि चार दशकों से अधिक में सबसे खराब प्रदर्शन है। हालांकि अधिकांश पेशेवर अनुमानकर्ताओं ने वित्‍त वर्ष 2022 में भारत की वृद्धि दर दहाई के अंक में रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

भारतीय स्टेट बैंक पर RBI ने 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) ने बैंकिंग विनियमन (BR) अधिनियम, 1949 की धारा 10 के कुछ प्रावधानों के उल्लंघन के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर 2 करोड़ का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना कमीशन के रूप में कर्मचारियों को पारितोषिक को लेकर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को जारी दिशा निर्देश समेत अन्य नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है। ​यह जुर्माना BR अधिनियम के प्रावधानों के तहत आरबीआई के साथ निहित शक्तियों के अभ्यास में लगाया गया है। बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर जुर्माना लगाना अभीष्ट नहीं है।

भारत सरकार ने स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना के लिए विशेषज्ञों की समिति बनाई

सरकार ने स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना (Startup India Seed Fund Scheme) के समग्र निष्पादन और निगरानी के लिए एक विशेषज्ञ सलाहकार समिति का गठन किया है। ​इस समिति की अध्यक्षता विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एच के मित्तल (H K Mittal) करेंगे। समिति के अन्य प्रतिनिधियों में DPIIT के सदस्य, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, नीति आयोग और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के विशेषज्ञ सदस्य शामिल होंगे। समिति योजना के तहत धन के आवंटन के लिए इनक्यूबेटरों का मूल्यांकन और चयन करेगी, प्रगति की निगरानी करेगी और योजना के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए धन के कुशल उपयोग के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगी। इस योजना को 2021-22 से शुरू होने वाले अगले चार वर्षों की अवधि के लिए अनुमोदित किया गया है, जो 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो रहा है। सरकार ने इस योजना के लिए 945 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है, जिसे अगले चार वर्षों में पूरे भारत में पात्र इनक्यूबेटरों के माध्यम से योग्य स्टार्टअप को बीज वित्तपोषण प्रदान करने के लिए विभाजित किया जाएगा।

धनलक्ष्मी ने दुती चंद को हराकर फेडरेशन कप गोल्ड जीता

पटियाला में फेडरेशन कप सीनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 100 मीटर की दौड़ फ़ाइनल जीतने के लिए धावक एस धनलक्ष्मी (S Dhanalakshmi) ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक दुती चंद (Dutee Chand) को हराया। तमिलनाडु की 22 वर्षीय धनलक्ष्मी ने 11.39 सेकंड के समय में दौड़ पूरी कर चैंपियनशिप की सबसे तेज महिला बन गईं। ओडिशा मूल की दुती 11.58 सेकंड के समय के साथ दूसरे स्थान पर रही। तमिलनाडु की एक अन्य धावक अर्चना सुसींद्रन (Archana Suseendran) 11.76 सेकंड में तीसरे स्थान पर रहीं। ​झूठी शुरुआत के बाद हेमा दास (Hima Das) को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। पुरुषों की 100 मीटर फ़ाइनल श्रेणी में, पंजाब के गुरिंदरवीर सिंह (Gurindervir Singh) ने 10.32 सेकंड में स्वर्ण जीता, जबकि तमिलनाडु के एलाकियादसन कन्नड़ (10.43) और महाराष्ट्र के सतीश कृष्णकुमार (10.56) दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

वैश्विक पुनरावर्तन दिवस 2021: 18 मार्च

हमारे प्राकृतिक संसाधनों का जिस तेजी से उपयोग किया जा रहा है, उसके बारे में आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए वैश्विक पुनरावर्तन दिवस (Global Recycling Day) हर साल 18 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन रीसाइक्लिंग की अवधारणा और अभ्यास को भी बढ़ावा देता है। कारण को बढ़ावा देने के लिए हर साल पर्यावरणविद और कार्यकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 2021 में, वैश्विक पुनरावर्तन दिवस का विषय “रीसायकलिंग हीरोज (Recycling Heroes)” है। इसका मुख्य उद्देश्य उन लोगों, स्थानों और गतिविधियों को पहचानना है, जो प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में रीसाइक्लिंग के महत्व को प्रदर्शित करते हैं। रीसायकलिंग ने हर साल 700 मिलियन टन से अधिक कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद की है। विशेष रूप से, रीसाइक्लिंग उद्योग में दुनिया भर में 1.6 मिलियन से अधिक लोग कार्यरत हैं। इस दशक में, रीसाइक्लिंग का वार्षिक योगदान बढ़कर 400 बिलियन डॉलर हो जाएगा।

तंजानिया के राष्‍ट्रपति जॉन मेगुफुली का हृदय रोग से निधन

तंजानिया के राष्‍ट्रपति जॉन मेगुफुली की दार-ए-सलाम के एक अस्‍पताल में मृत्‍यु हो गई है। वे 61 वर्ष के थे। उप-राष्‍ट्रपति सामिया सुलुहू हसन ने कहा कि राष्‍ट्रपति की मृत्‍यु हृदय रोग से हुई है, जिससे वे पिछले दस वर्षों से संघर्ष कर रहे थे। उप-राष्‍ट्रपति ने 14 दिन के राष्‍ट्रीय शोक की घोषणा भी की। अफ्रीकी देश के संविधान के अनुसार, उप-राष्‍ट्रपति सुश्री हसन को नए राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई जाएगी और वे श्री जॉन मेगुफुली के शेष कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति के पद पर काम करेगी।

बांग्लादेश के पूर्व प्रधान मंत्री मौदूद अहमद का निधन

बैरिस्टर मौदूद अहमद (Barrister Moudud Ahmed), जिन्होंने बांग्लादेश सरकार में छोटी-छोटी अवधि के लिए कई राजनीतिक पद संभाले थे, का निधन हो गया है। उन्होंने बांग्लादेश के प्रधान मंत्री (1988-1989), बांग्लादेश के उपराष्ट्रपति (1989-1990), उप प्रधान मंत्री (1976-1978 और 1987-1988), और कानून, न्याय और संसदीय मामलों के मंत्री (2001- 2006) के रूप में कार्य किया था। वह बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (Bangladesh Nationalist Party-BNP) की स्थायी समिति के सदस्य भी थे।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.