Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 March 2021

खादी ग्रामोदयोग आयोग ने बांग्‍लादेश को एक सौ मुजीब जैकेट भेजे

खादी ग्रामोदयोग आयोग ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की इस महीने के अंतिम सप्‍ताह में होने वाली बांग्‍लादेश यात्रा से पहले बांग्‍लादेश को एक सौ मुजीब जैकेट भेजे हैं। बांग्‍लादेश के राष्‍ट्रपिता शेख मुजीर्बुरहमान इसी तरह के जैकेट पहनते थे। इन जैकेटों को हाथ से तैयार किये गये उच्‍च गुणवत्‍ता वाले खादी के कपड़ों से बनाया गया है।

सामिया सुलुहू हसन बनीं तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति

सामिया सुलुहू हसन (Samia Suluhu Hassan) ने तंजानिया (Tanzania) के छठे राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, जो पूर्वी अफ्रीकी देश की पहली महिला नेता बन गईं। 61 वर्षीय हसन ने पूर्व राष्ट्रपति जॉन मगुफुली (John Magfufuli) की ह्रदय घात के कारण मृत्यु के बाद राष्ट्रपति पद ग्रहण किया था। ​वह मगुफुली का दूसरा पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी, जो 2025 तक चलेगा। राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, हसन नवंबर 2015 से तंजानिया के उपराष्ट्रपति थी, साथ ही देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति भी थीं।

अजय माथुर ने संभाला अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के महानिदेशक का पदभार

डॉ. अजय माथुर ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) के महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया है। उन्हें चार साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है जिसे अतिरिक्त कार्यकाल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है। डॉ. अजय माथुर ने उपेंद्र त्रिपाठी का स्थान लिया है, जिन्होंने 2017 से महानिदेशक के रूप में कार्य करने के बाद 15 मार्च को अपना कार्यकाल पूरा किया हैं। माथुर को ऊर्जा के सभी प्रमुख क्षेत्रों में नीति, अनुसंधान, और प्रौद्योगिकी व्यावसायीकरण से लेकर वित्त पोषण, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और संस्थागत विकास तक नेतृत्व और विशेषज्ञता का अनुभव है।वे जलवायु परिवर्तन पर प्रधान मंत्री परिषद के सदस्य भी हैं।उन्होंने TERI के महानिदेशक के रूप में भी काम किया था और एक प्रमुख भारतीय जलवायु-परिवर्तन वार्ताकार भी थे। वह पेरिस में 2015 की जलवायु वार्ता के दौरान भारत के प्रवक्ता भी थे।

नेपाल ने भारत की कौवैक्‍सीन के आपात उपयोग की अनुमति दी

नेपाल ने भारत की कौवैक्‍सीन के आपात उपयोग की अनुमति दे दी है। भारत बायोटैक की कोविड वैक्‍सीन को अनुमति देने वाला नेपाल तीसरा देश है। भारत ने जनवरी में इस वैक्‍सीन के आपात उपयोग की अनुमति दी थी। उसके बाद इस महीने के आरंभ में जिम्‍बाब्‍वे ने इस वैक्‍सीन के आपात उपयोग की मंजूरी दी थी। नेपाल के औषधि प्रशासन विभाग ने कहा कि भारत में बनी इस वैक्‍सीन को सशर्त अनुमति दी गई है। नेपाल भारत से एस्‍ट्राजेनिका की 23 लाख वैक्‍सीन आयात कर चुका है। इसके अलावा दस लाख खुराक भारत ने नेपाल को उपहार में दी थी।

परमवीर चक्र विजेता कैप्टन मनोज पांडे स्मारक कल सीतापुर जिले में जनता को समर्पित

थलसेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे ने परमवीर चक्र विजेता कैप्टन मनोज पांडे के स्मारक को उत्तर प्रदेश में सीतापुर जिले के रूरा गांव में जनता को समर्पित किया। श्री नरवणे लखनऊ में मध्य कमान के दो दिन के दौर पर हैं। इस स्मारक को सूर्या कमान की देखरेख में बनाया गया है। कैप्टन पांडे 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हो गए थे।

एनपीपीए ने 80 से अधिक दवाओं को मूल्‍य नियंत्रण के दायरे में शामिल किया

राष्‍ट्रीय औषध मूल्‍य निर्धारण प्राधिकरण- एनपीपीए ने 80 से अधिक दवाओं को मूल्‍य नियंत्रण के दायरे में शामिल किया है। मूल्‍य नियंत्रण प्रणाली के तहत दवाओं की अधिकतम कीमत तय कर दी जाती है। पेटेंट की अवधि समाप्‍त होने के बाद मधुमेह रोधी दवाइयों से कुल 81 दवाओं के अधिकतम मूल्‍य तय कर दिये गये हैं। इन्‍सुलिन के इंजेक्शन की खुदरा कीमत 106 रूपये 65 पैसे होगी। इस पर जीएसटी और अन्‍य प्रभार अलग से देने होंगे। इसी तरह अन्‍य उपयोगी दवाओं की भी अधिकतम कीमत तय की गई है। एनपीपीए के इस फैसले से आम जनता को उचित मूल्‍य पर आवश्‍यक दवाएं मिल सकेंगी।

भारतीय विदेश सेवा के 1995 बैच के अधिकारी अरिंदम बागची ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता का पदभार संभाला

भारतीय विदेश सेवा के 1995 बैच के अधिकारी अरिंदम बागची ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता का पदभार संभाला। इससे पहले, वे मंत्रालय में उत्‍तरी विभाग में संयुक्‍त सचिव पद पर तैनात थे। अनुराग श्रीवास्‍तव के स्‍थान पर श्री बागची को विदेश मंत्रालय का प्रवक्‍ता बनाया गया है।

चिनार कोर ने केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में अपना 80वां स्‍थापना दिवस मनाया

चिनार कोर ने 20 मार्च को केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में श्रीनगर के बादामीबाग छावनी में अपना 80वां स्‍थापना दिवस मनाया। चिनार कोर की स्‍थापना दूसरे विश्‍व युद्ध के दौरान 1942 में हुई थी। इस अवसर पर चिनार कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल डी.पी. पांडेय ने बादामीबाग छावनी के युद्ध स्‍मारक में पुष्‍पचक्र अर्पित किए।

“हैंडबुक ऑन इथिक्स फॉर इनसॉल्वेंसी प्रोफेशनल्स: इथिकल एंड रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क” का विमोचन

आईबीबीआई में पूर्णकालिक सदस्य डॉ. नवरंग सैनी ने यहां आयोजित एक वेबिनार में ब्रिटेन के उच्चायोग की मुख्य अर्थशास्त्री और सलाहकार सुश्री नताली टॉम्स की उपस्थिति में “हैंडबुक ऑन इथिक्स फॉर इनसॉल्वेंसी प्रोफेशनल्स : इथिकल एंड रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क” शीर्षक वाली एक पुस्तक का विमोचन किया। भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड द्वारा ब्रिटेन के उच्चायोग के साथ मिलकर तैयार की गई हैंडबुक यूनाइटेड किंगडम में दिवाला पेशेवरों द्वारा अपनाई जाने वाली सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाओं के बारे में मिली जानकारियों पर आधारित है। इसका उद्देश्य दिवाला पेशेवरों के बीच नैतिकता और व्यावसायिकता के उच्चतम मानकों को बढ़ावा देना है। यह हैंडबुक नैतिक नियमों के पालन और अभ्यास के लिए दिवाला व्यवस्था में तैयार अनुमान व दिवाला पेशेवरों और अन्य हितधारकों की सहायता के एक साधन के रूप में काम करती है।

UNCTAD का अनुमान 2021 में भारत की GDP 5% बढ़ेगी

UN कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (UNCTAD) ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण 2020 में भारत की अर्थव्यवस्था के 6.9 प्रतिशत तक संकुचित होने का अनुमान लगाया था, 2021 में "प्रबल वसूली (stronger recovery)" का रिकॉर्ड और 5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है। इसके अलावा, UNCTAD ने 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 में अपेक्षित मंदी की तुलना में भारत के लिए 2021 के लिए प्रबल रिकवरी का अनुमान है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिसमें कहा गया है कि देश का चालू वित्त वर्ष बजट सार्वजनिक निवेश में वृद्धि के साथ मांग-पक्ष उत्तेजना की ओर एक बदलाव को इंगित करता है।

PNB ने क्रेडिट कार्ड व्यवसाय के प्रबंधन के लिए सहायक कंपनी की स्थापना की

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) ने अपने क्रेडिट कार्ड व्यवसाय के प्रबंधन के लिए पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी "PNB कार्ड्स एंड सर्विसेज लिमिटेड (PNB Cards & Services Ltd)" की स्थापना की है। PNB कार्ड्स एंड सर्विसेज लिमिटेड को 16 मार्च 2021 को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, दिल्ली द्वारा निगमित किया गया है। नई सहायक बैंक के क्रेडिट कार्ड व्यवसाय से संबंधित गैर-वित्तीय सहायता सेवाएं शुरू करेगी। कंपनी की अधिकृत पूंजी 25 करोड़ रुपये है और प्रदत्त पूंजी 15 करोड़ रुपये है।

मिशन सागर- IV के भाग के रूप में INS जलाश्व पोर्ट अंजुअन पहुंचा

मिशन सागर- IV के भाग के रूप में, भारतीय नौसैनिक जहाज जलाश्व (Jalashwa), पोर्ट अंजुआन (Anjouan), कोमोरोस में 1,000 मीट्रिक टन चावल पहुंचाने के लिए पहुंचा। भारत सरकार की ओर से कोमोरोस की सरकार को खाद्य सहायता सौंपने के लिए एक आधिकारिक समारोह आयोजित किया गया था. भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा द्विधा गतिवाला जहाज आईएनएस जलाश्व को बड़ी वहन क्षमता के कारण विशेष रूप से कोमोरोस भेजा गया है। खाद्य सहायता के रूप में 1000 मीट्रिक टन चावल की इस खेप को भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) द्वारा अक्टूबर 2019 के महीने में कोमोरोस की अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान किए गए वादे के मद्देनजर कोमोरोस के लिए रवाना किया गया था। यह एक साल के भीतर द्वीप देश के लिए एक भारतीय नौसेना के जहाज की दूसरी यात्रा है। इससे पहले, मिशन सागर- I के भाग के रूप में, मई-जून 2020 में, भारतीय नौसेना ने राष्ट्र के लिए आवश्यक दवाइयां वितरित की थीं और अपने समकक्षों के साथ काम करने और डेंगू बुखार से संबंधित बीमारियों के लिए सहायता प्रदान करने के लिए एक विशेषज्ञ चिकित्सा दल भी तैनात किया था।

SBI और IOCL ने भारत के पहले लिबोर वैकल्पिक दर सौदे पर हस्ताक्षर किए

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) पहले सुरक्षित ओवरनाइट फाइनेंसिंग रेट (SOFR) से जुड़े बाहरी वाणिज्यिक उधार (ECB) सौदे पर हस्ताक्षर करेंगे। सौदे पर हस्ताक्षर किए जाएंगे क्योंकि लंदन इंटरबैंक की प्रस्तावित दर (LIBOR) नामक वास्तविक अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क संदर्भ दर दिसंबर 2021 के बाद बेंचमार्क के रूप में काम नहीं करेगी। भारतीय स्टेट बैंक ने कहा कि वह 5 वर्षों के लिए SOFR से जुड़े $100 मिलियन की व्यवस्था करेगा। LIBOR अब दिसंबर 2021 के बाद बेंचमार्क के रूप में काम नहीं करेगा। इस प्रकार, सिक्योर ओवरनाइट फाइनेंसिंग रेट (SOFR) और स्टर्लिंग ओवरनाइट इंटरबैंक औसत दर (SONIA) सबसे संभावित विकल्प हैं। लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इन विकल्पों से केवल कुछ स्वैप समझौते जुड़े हैं। लिबोर का उपयोग अभी भी बड़े पैमाने पर ऋण के लिए किया जाता है, जो वर्ष के भीतर परिपक्व हो रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने JVC "रैटल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन" की स्थापना को मंजूरी दी

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने "रैटल हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन (Ratle Hydro-electric Power Corporation)" नाम के तहत एक संयुक्त उद्यम कंपनी (JVC) को शामिल करने की मंजूरी दी है। ​जम्मू-कश्मीर (J & K) के केंद्र शासित प्रदेश (UT) के किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 850 MW रैटल हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना (HEP) को लागू करने के लिए, जम्मू-कश्मीर सरकार, नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन (NHPC) और J & K स्टेट पावर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (JKSPDC) के बीच JV कंपनी को शामिल किया गया है।

नियोग्रोथ ने बनाया अजिंक्य रहाणे को ब्रांड एंबेसडर

छोटे व्यवसायों के लिए ऋण देने वाली कंपनी नियोग्रोथ क्रेडिट प्राइवेट लिमिटेड (NeoGrowth Credit Pvt Ltd) ने क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की है। यह समझौता एक साल के लिए है जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है। रहाणे अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी होने वाले अभियान में शामिल होंगे, जिसमें छोटे व्यवसायों के लिए नियोग्रॉथ के माध्यम से ऋण की खरीद में सरलता के बारे में बात की जाएगी। अभियान "कीपिंग इट सिंपल (Keeping it simple)" स्केलिंग करते समय छोटे व्यवसायों के दिन-प्रतिदिन संघर्ष और नियोग्रोथ कैसे उन्हें दूर करने में मदद कर सकता है, दर्शाएगा।

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले अफगानिस्तानी ​खिलाड़ी बने हश्मतुल्लाह शहीदी

अफगानिस्तान के हश्मतुल्लाह शहीदी (Hashmatullah Shahidi) टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले देश के पहले बल्लेबाज बने। ​उन्होंने अबू धाबी में जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन पर अपना पहला दोहरा शतक बनाया। उन्होंने 443 गेंदों में 21 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 200 रन बनाए और अफगानिस्तान ने अपनी पहली पारी में 545/4 के स्कोर पर पारी घोषित की। शहीदी ने केन्या के खिलाफ एकदिवसीय मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से अफगानिस्तान के लिए पांच टेस्ट और 42 एकदिवसीय मैच खेले हैं। उन्होंने 2018 में बेंगलुरु में भारत के खिलाफ अफगानिस्तान के पहले टेस्ट से ​टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। अब तक 26 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम पांच टेस्ट मैचों में 347 रन और 42 वनडे मैचों में 1155 रन हैं।

एथलीट अविनाश साबले ने पुरुष 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया

भारतीय एथलीट अविनाश साबले (Avinash Sable) ने पटियाला में चल रहे फेडरेशन कप सीनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप (Federation Cup Senior National Athletics Championships) में पुरुषों की 3000 मीटर की स्टीपलचेज स्पर्धा में 8:20.20 के समय के साथ एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। इसके साथ, 26 वर्षीय अविनाश ने दोहा में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में 13 वें स्थान पर रहने के बाद, 2019 में 8:21.37 के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया। महाराष्ट्र के शुष्क बीड जिले के सेना के जवान ने अपने करियर में पांचवीं बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। साबले पहले ही 2019 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान पुरुषों की 3000 मीटर की स्टीपलचेज में टोक्यो ओलंपिक 2020 में बर्थ हासिल कर चुका है।

यशवनी देसवाल ने भारत को दस मीटर एयर पिस्टल विश्व कप में पहला स्वर्ण पदक दिलाया

भारत की यशस्‍वनी देसवाल ने विश्‍वकप निशानेबाजी में महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। देसवाल ने 238 दशमलव आठ अंक हासिल कर स्‍वर्ण पदक जीता। मनु भाकर ने 236 दशमलव सात अंक के साथ रजत पदक जीता।

भारत के दीवान सिंह पवार ने आई एस एस एफ विश्व कप में पुरूषों की दस मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता

भारत के दिव्‍यांश सिंह पवार ने दिल्‍ली में चल रही अन्‍तर्राष्‍ट्रीय निशानेबाजी परिसंघ की विश्‍व कप प्रतियोगिता में पुरूषों के दस मीटर एयरराइफल वर्ग में कांस्‍य पदक जीता है। भारत ने इस प्रतियोगिता में पुरूषों के एयरराइफल वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीता। इस वर्ग में अमरीका दूसरे और दक्षिण कोरिया तीसरे स्‍थान पर रहा।

20 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र फ्रेंच भाषा दिवस

संयुक्त राष्ट्र फ्रेंच भाषा दिवस (UN French Language Day) प्रतिवर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र के सार्वजनिक सूचना विभाग द्वारा 2010 में स्थापित किया गया था, ताकि बहुभाषावाद और सांस्कृतिक विविधता के साथ-साथ पूरे संगठन में सभी छह आधिकारिक भाषाओं के समान उपयोग को बढ़ावा दिया जा सके। 20 मार्च को फ्रेंच भाषा के लिए तारीख के रूप में चुना गया था क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय संगठन ला फ्रैंकोफोनी (La Francophonie) की 40 वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है, जो उन देशों और क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है जहां फ्रेंच एक प्रथागत भाषा है। फ्रेंच भाषा दिवस की तारीख को 20 मार्च, 1970 के संदर्भ में प्रतीकात्मक रूप से चुना गया था, जो कि एजेंसी फॉर कल्चरल एंड टेक्निकल कोऑपरेशन (ACCT) के निर्माण का प्रतीक है, जो इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ला फ्रैंकोफेनी (OIF) बन गया।

20 मार्च को मनाया जाता है विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस

विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस (World Oral Health Day) हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है। ​यह अच्छे मुख स्वास्थ्य के लाभों को उजागर करने, मुख रोगों के बारे में जागरूकता और मौखिक स्वच्छता के रखरखाव को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करता है। अगले तीन वर्षों 2021-2023 के लिए विषय है: बी प्राउड ऑफ योर माउथ (Be Proud Of Your Mouth)। यह दिन FDI वर्ल्ड डेंटल फेडरेशन; एक संगठन जो सभी के लिए इष्टतम मुख स्वास्थ्य प्राप्त करने के उद्देश्य से दंत चिकित्सा की दुनिया को एक साथ लाता है, की एक पहल है। मुख स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि सामान्य स्वास्थ्य। यह आपको मुंह, दांत और मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह आपकी उपस्थिति को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। ख़राब मुख स्वास्थ्य से न केवल मुख रोग हो सकते हैं बल्कि हृदय रोग, मधुमेह मेलेटस, स्ट्रोक, सांस की समस्या और गर्भवती महिलाओं में समय से पहले प्रसव जैसी प्रमुख स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस: 20 मार्च

दुनियाभर में सभी मनुष्यों के लिए एक मौलिक मानव अधिकार के रूप में प्रसन्नता को बढ़ावा देने के लिए 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस (International Day of Happiness) मनाया जाता है। ​अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस 2021 का विषय है: 'शांत रहें. समझदार बने. दयालु हों'. 2013 के बाद से, संयुक्त राष्ट्र ने खुअंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस को दुनिया भर के लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को पहचानने के तरीके के रूप में मनाया जाता है। यह दिन 28 जून 2012 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया था।

विश्व गौरैया दिवस: 20 मार्च

हाउस स्पैरो और अन्य आम पक्षियों को शहरी वातावरण और उनकी आबादी के लिए खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व गौरैया दिवस (World Sparrow Day) हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है। 2021 विश्व गौरैया दिवस का विषय "आई लव गौरैया (I LOVE Sparrows)" है। इस दिन की शुरुआत नेचर फॉरएवर सोसाइटी ऑफ इंडिया ने इको-सीस एक्शन फाउंडेशन (Eco-Sys Action Foundation), फ्रांस और दुनिया भर के कई अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर की थी। पहला विश्व गौरैया दिवस 2010 में मनाया गया था। wwfindia.org के अनुसार गौरैया शहरी क्षेत्रों में बैक्यार्ड और हरे भरे इलाकों में रहने वाले पक्षियों के रूप में जाने जाते हैं, लेकिन "पिछले दो दशकों में उनकी आबादी लगभग हर शहर में घट रही है। " इस विश्व गौरैया दिवस पर आइए हमारे आसपास के बच्चों और अन्य लोगों को गौरैया के लिए स्थानों का सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित करें।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.