Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 March 2021

जाने माने हिन्‍दी लेखक प्रोफेसर शरद पगारे को 2020 का व्‍यास सम्‍मान दिया जायेगा

जाने माने हिन्‍दी लेखक प्रोफेसर शरद पगारे को पाटलीपुत्र की साम्राज्ञी के लिए 2020 का व्‍यास सम्‍मान दिया जायेगा। प्रतिष्ठित व्‍यास सम्‍मान की शुरूआत 1991 में हुई थी। के के बिरला फाउंडेशन का यह पुरस्‍कार पिछले दस वर्ष में प्रकाशित भारतीय लेखक की हिन्‍दी रचनाओं के लिए दिया जाता है। इसके तहत चार लाख रूपये, प्रशस्तिपत्र और स्‍मृति चिन्‍ह प्रदान किया जाता है।

सर्वोच्‍च न्‍यायालय के वरिष्‍ठतम न्‍यायाधीश एन वी रमन्‍ना को भारत का नया प्रधान न्‍यायाधीश नियुक्‍त करने की सिफारिश

प्रधान न्‍यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने सर्वोच्‍च न्‍यायालय के वरिष्‍ठतम न्‍यायाधीश एन वी रमन्‍ना को भारत का नया प्रधान न्‍यायाधीश नियुक्‍त करने की सिफारिश की है। न्‍यायमूर्ति बोबडे 23 अप्रैल को सेवानिवृत हो रहे हैं। 47वें प्रधान न्‍यायाधीश के रूप में उन्‍होंने नवम्‍बर 2019 में शपथ ली थी। परम्‍परा के अनुसार प्रधान न्‍यायाधीश केन्‍द्र सरकार को अपने उत्‍तराधिकारी न्‍यायाधीश के नाम की सिफारिश करते हैं।

रक्षा मंत्रालय ने सेना के सेवानिवृत्‍त एसएससी अधिकारियों को स्‍वीकृत सैन्‍य रेंक उपयोग करने की अनुमति देने का फैसला किया

रक्षा मंत्रालय ने सेना के सेवानिवृत्‍त शॉर्ट सर्विस कमीशन--एसएससी अधिकारियों को स्‍वीकृत सैन्‍य रेंक उपयोग करने की अनुमति देने का फैसला किया है। अब तक सेवा की शर्ते और अवधि पूरी करने के बाद भी ऐसे अधिकारियों को रेंक उपयोग करने की अनुमति नहीं थी। इससे एसएससी अधिकारियों में असंतोष बढ रहा था। स्‍थाई कमीशन अधिकारियों को समान सेवा में ऐसे रेंक उपयोग करने की अनुमति होती है। मंत्रालय ने कहा है कि सरकार के इस फैसले से सेवानिवृत्‍त एसएससी अधिकारियों का असंतोष दूर होगा और युवाओं को इस सेवा में आने को प्रोत्‍साहन मिलेगा।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना ने 10 करोड़वां आयुष्मान कार्ड जारी कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना ने एक नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए 10 करोड़वां आयुष्मान कार्ड बिहार के एक निवासी को प्रदान किया। गोपालगंज जिले के 25 साल के इरफान अली ने यह कार्ड प्राप्त किया। यह शानदार उपलब्धि आपके द्वार आयुष्मान अभियान का नतीजा है, जिसे इस कार्यक्रम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत हर परिवार को सालाना पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मुफ्त उपलब्ध कराया जाता है।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने संघ लोकसेवा आयोग और अफगानिस्‍तान के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने संघ लोकसेवा आयोग और अफगानिस्‍तान के स्‍वतंत्र प्रशासनिक सुधार और लोकसेवा आयोग के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी दे दी है। इस समझौते से दोनों देशों के आयोगों के बीच संबंध मजबूत होंगे। इससे भर्ती के क्षेत्र में दोनों संस्‍थानों के अनुभव और विशेषज्ञता का आदान-प्रदान सुगम होगा। समझौते में पुस्‍तकों, मेनुअल्‍स और अन्‍य दस्‍तावेजों सहित ऐसी सूचना और विशेषज्ञता का आदान-प्रदान भी शामिल है, जो गोपनीय न हो। इससे लिखित परीक्षाओं की तैयारी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग और कम्‍प्‍यूटर आधारित भर्ती परीक्षा तथा ऑन लाइन परीक्षाएं कराने में विशेषज्ञता का आदान-प्रदान भी हो सकेगा।

रेटिंग एजेंसी फिच ने अगले वित्त वर्ष के लिए भारत की अनुमानित वृद्धि दर बढ़ाकर 12.8 प्रतिशत की

देशों की अर्थव्‍यवस्‍था का आकलन करने वाली अमरीकी रेटिंग एजेंसी फिच ने अगले राजकोषीय वर्ष के लिए भारत के सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर को संशोधित करते हुए 12 दशमलव आठ प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। इससे पहले एजेंसी ने सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर 11 प्रतिशत बताई थी। एजेंसी का कहना है कि कोरोना वायरस नियंत्रण के बेहतर प्रबंधन और वित्‍तीय उदारता के उपायों से आर्थिक वृद्धि की संभावना बनी है। वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था पर अपने ताजा अनुमानों में फिच ने आशा व्‍यक्‍त की है कि भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद कोरोना काल से पहले की स्थिति से नीचे ही रहेगा।

श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन कल से आम लोगों और पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा

केन्‍द्रशासित जम्‍मू कश्‍मीर के श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन कल से आम लोगों और पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा। श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन विश्‍व विख्‍यात डल झील के किनारे जबरवान पहाडियों की घाटी में स्थित है जहां रंग-बिरंगे फूलों का इंद्रधनुष दर्शकों का मन मोह लेता है।

गुजरात में पहली बार कोचिंग केंद्रों के लिए अलग से बजट आवंटित

गुजरात सरकार ने आईआईटी, आईआईएम और मेडिकल कॉलेजों की प्रवेश परीक्षाओं में भाग लेने के इच्‍छुक विद्यार्थियों के लिए कोचिंग केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने विधानसभा के बजट सत्र के दौरान इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य के बजट में पहली बार कोचिंग केंद्रों के लिए अलग से बजट आवंटित किया गया है। ये केंद्र पेशेवर फर्मों के सहयोग से कार्य करेंगे और इनकी स्थापना राज्य के चार प्रमुख शहरों- अहमदाबाद, बड़ोदरा, राजकोट और सूरत में की जाएगी। कोचिंग केंद्रों में सभी वर्गों और श्रेणियों के विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला दिया जाएगा और गरीब परिवारों के विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

भारत-अमरीकी डॉक्‍टर विवेक मूर्ति‍ को राष्‍ट्रपति जो बाइडेन का सामान्‍य चिकित्‍सक बनाने का प्रस्‍ताव पारित

अमरीकी सीनेट ने भारत-अमरीकी डॉक्‍टर विवेक मूर्ति‍ को राष्‍ट्रपति जो बाइडेन का सामान्‍य चिकित्‍सक बनाने का प्रस्‍ताव पारित कर दिया है। वे कोरोना वायरस महामारी के चलते अमरीका के सर्वाधिक वरिष्‍ठ सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों में से एक होंगे।

पाब्बी-एंटी-टेरर 2021: भारत, पाकिस्तान और चीन ने किया आतंकवाद-रोधी अभ्यास

आठ सदस्यीय ब्लॉक ने कहा कि संयुक्त अभ्यास 'पाब्बी-एंटी-टेरर 2021 (Pabbi-Anti-Terror 2021)’ आयोजित करने का निर्णय उज्बेकिस्तान के ताशकंद में आयोजित क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना परिषद (RATS) की 36 वीं बैठक के दौरान घोषित किया गया था। भारत, पाकिस्तान और चीन सहित शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation) के सदस्य इस साल संयुक्त आतंकवाद-रोधी अभ्यास करेंगे। “आतंकवादी गतिविधियों को वित्तपोषित करने वाले चैनलों की पहचान करने और दबाने के लिए SCO सदस्य राज्यों के सक्षम अधिकारियों के बीच सहयोग में सुधार करने के निर्णय लिए गए हैं। बैठक में भारत, कजाकिस्तान, चीन, किर्गिज गणराज्य, पाकिस्तान, रूस, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और RATS कार्यकारी समिति के सक्षम अधिकारियों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

इसरो ने किया भारत के पहले फ्री-स्पेस क्वांटम कम्युनिकेशन का प्रदर्शन

अपनी तरह की पहली पहल में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने देश में विकसित कई तकनीकों के साथ, 300 मीटर की दूरी पर फ्री स्पेस क्वांटम कम्युनिकेशन (Free-Space Quantum Communication) का सफल परीक्षण किया है। प्रदर्शन में लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग किया गया था, जो क्वांटम-की-एनक्रिप्टेड सिग्नलों का उपयोग करते हुए, स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (Space Applications Centre-SAC), अहमदाबाद में कैंपस के भीतर दो लाइन-ऑफ़-साइट इमारतों के बीच हुआ। यह प्रयोग, यह सुनिश्चित करने के लिए रात में किया गया था कि प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से कोई हस्तक्षेप नहीं होता है। यह क्वांटम प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर बिना किसी शर्त के सुरक्षित उपग्रह डेटा-संचार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इसरो ने फ्री-स्पेस क्वांटम कम्युनिकेशन का सफल परीक्षण किया है। इसे ‘क्वांटम क्रिप्टोग्राफी’ भी कहा जाता है जिसमें संदेशों को प्रकाश कणों में तब्दील कर इस तरह सुरक्षित तरीके से भेजा जाता है कि इन्हें कोई हैक नहीं कर सकता।

केंद्रीय राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने महात्मा गांधी की ओडिशा की पहली यात्रा के 100 साल पूरे होने पर स्मारक डाक टिकट जारी किया

शिक्षा, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे ने महात्मा गांधी की पहली ओडिशा यात्रा के 100 वर्ष पूरा होने के मौके पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया। इस संबंध में स्वराज आश्रम, कटक, ओडिशा में सार्वजनिक समारोह का आयोजन में किया गया। यह स्मारक डाक टिकट भारतीय इतिहास की एक महत्वपूर्ण घटना का जश्न मनाता है। 23 मार्च, 1921 को महात्मा गांधी ने पहली बार ओडिशा की यात्रा की थी। इस यात्रा ने देश में असहयोग आंदोलन को बढ़ावा दिया और स्वतंत्रता संग्राम के संघर्ष को मजबूती प्रदान की। महात्मा गांधी की यात्रा के दौरान, बड़ी संख्या में युवाओं ने आंदोलन में भाग लिया और महिलाओं ने नियमित रूप से चरखा चलाया और खादी के इस्तेमाल का प्रचार किया। लोगों ने विदेशी कपड़ों का इस्तेमाल छोड़ दिया। महात्मा गांधी की ऐसी जादुई उपस्थिति थी कि पूरा ओडिशा नींद से जाग गया और लोग राष्ट्रीय आंदोलन में कूद पड़े ।

एपीडा ने कृषि-निर्यात की संभावनाओं के दोहन और उसकी मजबूती के लिए नेपाल के साथ आभासी माध्यम से क्रेता-विक्रेताबैठक का आयोजन किया

नेपाल में भारत के कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को मजबूती देने के उद्देश्य से एपीडा ने काठमांडू स्थित भारतीय दूतावासके साथ मिलकर आभासी माध्यम से एक क्रेता - विक्रेता बैठक (बीएसएम) का आयोजन किया। इस बीएसएम का आयोजन 23 मार्च 2021 को किया गया, जहां भारत तथा नेपाल के अधिकारी और व्यापार प्रतिनिधि जैसे प्रमुख हितधारक कृषि एवंउससे संबद्ध क्षेत्र में रणनीतिक सहयोग पर चर्चा करने के लिए एक साझा मंच पर आए। नेपाल के साथ किया गया यह बीएसएम एपीडा द्वारापिछले कुछ महीनों में आयोजित किये गये इस तरह के आभासी बैठकों की श्रृंखला की सत्रहवींकड़ी है। इस बीएसएम का मुख्य लक्ष्य कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में निर्यातकों एवं आयातकों को जोड़ने के लिए एक मंच प्रदान करने के काम में रूचि रखने वाले सभी संभावित देशों को साथलाना है।

कैबिनेट ने जल संसाधन के क्षेत्र में भारत और जापान के बीच सहयोग ज्ञापन (एमओसी) को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल को जल संसाधन के क्षेत्र में जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग तथा जापान के भूमि, आधारभूत संरचना, परिवहन और पर्यटन मंत्रालय के जल और आपदा प्रबंधन ब्यूरो के बीच हस्ताक्षर हुए सहयोग ज्ञापन (एमओसी) से अवगत कराया गया। दोनों देशों के बीच सूचना, ज्ञान, प्रौद्योगिकी और विज्ञान आधारित अनुभव के आदान-प्रदान को बढ़ाने के साथ-साथ संयुक्त परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए इस एमओसी पर हस्ताक्षर किये गए हैं। एमओसी का लक्ष्य जल और डेल्टा प्रबंधन तथा जल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दीर्घकालिक सहयोग को विकसित करना है।

पावरग्रिड ने प्रमाणित ई-टेंड्रिंग पोर्टल “प्रणीत” लांच किया

विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत केन्द्रीय प्रतिष्ठान पावरग्रिड कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (पावर ग्रिड) ने एक ई-टेंड्रिंग पोर्टल-प्रणीत स्थापित किया है जिससे कागजी कार्य में कमी आएगी, संचालन में सुगम्यता होगी और निविदा प्रक्रिया अधिक पारदर्शी होगी। इसे भारत सरकार के मानकीकरण, परीक्षण तथा गुणवत्ता प्रमाणन निदेशालय (एसटीक्यूसी) द्वारा प्रमाणित किया गया है। इसके साथ ही पावरग्रिड भारत का एक मात्र संगठन बन गया है जिसके पास एसटीक्यूसी द्वारा निर्धारित सुरक्षा और पारदर्शिता मानकों के परिपालन वाले एसएपी सप्लायर रिलेशनशीप मैनेजमेंट (एसआरएम) पर ई-खरीद सॉल्यूशन है।

आंध्र प्रदेश शुरू करेगा भारत का पहला सरकार संचालित पशु एम्बुलेंस नेटवर्क

आंध्र प्रदेश में पशुपालन और पशु चिकित्सा क्षेत्र को और अधिक बढ़ावा देने के लिये राज्य सरकार ने जानवरों हेतु संचालित भारत के पहले ‘पशु चिकित्सा एम्बुलेंस नेटवर्क’ की स्थापना का निर्णय लिया गया है। राज्य के पशुपालन विभाग को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक मोबाइल एम्बुलेंस पशु चिकित्सा क्लिनिक की स्थापना करने का निर्देश दिया गया है। राज्य के लोगों को घर पर पशु चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने की तर्ज पर सभी विधानसभा क्षेत्रों में कुल 175 मोबाइल एम्बुलेंस (पशु चिकित्सा) क्लीनिक स्थापित किये जाएंगे। ये मोबाइल एम्बुलेंस पशु-चिकित्सा प्राथमिक उपचार सेवाएँ प्रदान करेंगी और इसमें आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिये भी सुविधाएँ मौजूद होंगी। प्रत्येक मोबाइल एम्बुलेंस में एक पशु चिकित्सक और एक पैरा-पशु चिकित्सा कार्यकर्त्ता को तैनात किया जाएगा। इन एम्बुलेंस में चौबीसों घंटे टोल-फ्री कॉल सेंटर भी मौजूद होगा।

भारतीय रेल ने धूम्रपान और रेलगाड़ियों में ज्वलनशील सामग्री ले जाने के खिलाफ व्यापक अभियान प्रारंभ किया

विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे में जान-माल के नुकसान वाली आग दुर्घटनाओं में कुछ दुर्घटनाएं रेलगाड़ी में धूम्रपान के कारण या ट्रेन से ज्वलनशील सामग्री ले जाने के कारण हुईं। ऐसी दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिए भारतीय रेल ने संपूर्ण रेल प्रणाली में धूम्रपान तथा ज्वलनशील सामग्री ले जाने के खिलाफ व्यापक अभियान लांच किया है। यह अभियान 22.3.2021 को 31.3.2021 से कानूनी कार्रवाई के साथ लांच किया गया। यह अभियान 30 अप्रैल 2021 तक जारी रह सकता है।

जैव ईंधन का उपयोग सुनिश्चित करने के लिये ‘फ्लेक्सिबल फ्यूल व्हीकल’

सरकार जल्द ही सभी प्रकार के वाहनों में जैव ईंधन का उपयोग सुनिश्चित करने के लिये ‘फ्लेक्सिबल फ्यूल व्हीकल’ के उपयोग को बढ़ावा देने हेतु नियम बनाने पर विचार कर रही है। फ्लेक्सिबल फ्यूल व्हीकल, वाहनों का एक संशोधित संस्करण है, जिसे पेट्रोल और इथेनॉल दोनों के साथ प्रयोग किया जा सकता है। वर्तमान में इसे ब्राज़ील में सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है और यह कीमत और सुविधा के आधार पर लोगों को ईंधन (पेट्रोल और इथेनॉल) में परिवर्तन करने का विकल्प प्रदान करता है। ब्राज़ील में बेचे जाने वाले अधिकांश वाहन फ्लेक्सिबल फ्यूल व्हीकल हैं। मौजूदा नियम पेट्रोल में 10 प्रतिशत तक इथेनॉल मिलाने की अनुमति देते हैं। हालाँकि कम आपूर्ति और अन्य परिवहन चुनौतियों के कारण 10 प्रतिशत मिश्रित पेट्रोल केवल 15 राज्यों में ही उपलब्ध हो पाता है, जबकि अन्य राज्यों में यह मात्रा 0 से 5 प्रतिशत के बीच है।

रमेश पोखरियाल ने नई दिल्ली में शहीद भगत सिंह स्मारक का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Shri Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) ने 23 मार्च, 2021 को नई दिल्ली में शहीद भगत सिंह स्मारक (Shaheed Bhagat Singh Smarak) का उद्घाटन किया। इसका उद्घाटन दिल्ली विश्वविद्यालय ने भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के हमारे राष्ट्रीय प्रतीक - शहीद भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु के शहादत के 90 वर्ष पूरे होने पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए 'शहीद दिवस' पर आयोजित एक कार्यक्रम में किया गया।

रूस ने 18 देशों के लिए स्पेस में लॉन्च की 38 सैटेलाइट

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी 'रॉसकॉसमॉस’ ने कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से एक वाहक रॉकेट सोयूज-2.1 पर 38 विदेशी उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया। 38 उपग्रह दक्षिण कोरिया, जापान, कनाडा, सऊदी अरब, जर्मनी, इटली और ब्राजील सहित 18 देशों के थे। इन उपग्रहों में से एक 'चैलेंज -1’ नामक उपग्रह पूरी तरह से ट्यूनीशिया में बनाया गया पहला उपग्रह था, जिसे टेलनेट दूरसंचार समूह द्वारा बनाया गया था। 2018 में, एक रूसी कॉस्मोनाट और नासा के अंतरिक्ष यात्री ले जाने वाला सोयुज रॉकेट मध्य उड़ान में विफल रहा, जिससे चालक दल को आपातकालीन लैंडिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा। दोनों बिना किसी चोट के बच गए।

आईआईटी खड़गपुर ने कोरनेट ग्लोबल एकेडमिक चैलेंज 6.0 जीता

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, खड़गपुर के चार स्नातक छात्रों की एक टीम कुशमैन एंड वेकफील्ड, केआई और आईए: इंटीरियर आर्किटेक्ट्स द्वारा प्रायोजित कोरनेट ग्लोबल एकेडमिक चैलेंज 6.0 के विजेता के तौर पर उभरी है। इस टीम में सिद्धांत समर्थ (स्‍नातक तृतीय वर्ष, सिविल इंजीनियरिंग विभाग), प्रतिम मजूमदार (स्‍नातक तृतीय वर्ष, केमिकल इंजीनियरिंग विभाग), ऋषिता राज (स्‍नातक द्वितीय वर्ष, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग) और उत्कर्ष अग्रवाल (स्‍नातक तृतीय वर्ष, विनिर्माण विज्ञान एवं इंजीनियरिंग विभाग) शामिल थे। इस टीम का मार्गदर्शन प्रो जेनिया मुखर्जी (मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विभाग) ने किया। दुनिया भर की कुल 1,300 टीमों में आईआईटी खड़गपुर की टीम अंतिम दौर में पहुंचने वाली चार टीमों में शामिल थी। इसे 18 मार्च 2021 को ऑनलाइन माध्‍यम से आयोजित अंतिम दौर में यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ डेनवर के खिलाफ 18वें स्थान पर रखा गया। साल 2015 में इस प्रतियोगिता की शुरुआत के बाद यह पहला अवसर है जब भारतीय टीम कोरनेट ग्लोबल एकेडमिक चैलेंज में विजेता के तौर पर उभरी है। कोरनेट ग्लोबल एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसका मुख्यालय अटलांटा, जॉर्जिया (अमेरिका) में है।

सरकार ने साइबर हमलों से निपटने के लिए साइबर संकट प्रबंधन योजना तैयार की

सरकार ने बताया है कि पिछले दो वर्षों के दौरान कुल 15 लाख 52 हजार 707 साइबर सुरक्षा की घटनाएं हुई हैं। लोकसभा में, गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने कहा कि वर्ष 2019 में तीन लाख 94 हजार से अधिक जबकि 2020 में 11 लाख 58 हजार से अधिक घटनाएं हुई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने साइबर हमलों से निपटने के लिए साइबर संकट प्रबंधन योजना तैयार की है।

आई.एस.एस.एफ. विश्व कप में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में भारत के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने स्वर्ण पदक जीता

भारत के एश्‍वर्य प्रताप सिंह तोमर ने नई दिल्‍ली में आईएसएसएफ विश्‍व कप में पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता है। वे विश्‍व कप की थ्री पोजिशंस स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीतने वाले सबसे युवा खिलाडी बन गए हैं। इस स्‍पर्धा में हंगरी के इस्‍तवान पेनी को रजत और डेनमार्क के स्‍टीफन ऑलसेन को कांस्‍य पदक मिला। इस विश्‍व कप में भारत का यह आठवां स्‍वर्ण पदक है। कुल 15 पदकों के साथ तालिका में भारत पहले स्‍थान पर बना हुआ है। भारत ने आठ स्‍वर्ण, तीन रजत और चार कांस्‍य पदक जीते हैं।

रॉयल लंदन कप 2021 के लिए श्रेयस अय्यर ने किया लंकाशायर के साथ करार

इंग्लिश काउंटी लंकाशायर (Lancashire) ने 2021 रॉयल लंदन कप के लिए भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के विदेशी हस्ताक्षर की घोषणा की है। लंकाशायर के लिए हस्ताक्षर करने के लिए अय्यर 6वें भारतीय बन गए हैं। 50 ओवर के टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले अय्यर 15 जुलाई को ओल्ड ट्रैफर्ड पहुंचेंगे और महीने भर के ग्रुप स्टेज की अवधि के लिए लंकाशायर के साथ रहेंगे। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज को भारतीय क्रिकेट में सबसे आक्रामक और धाराप्रवाह खिलाड़ी माना जाता है और उन्होंने अपने देश के लिए 21 वनडे और 29 T20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। श्रेयस अय्यर के हस्ताक्षर से भारतीय क्रिकेट के साथ लंकाशायर के लंबे जुड़ाव के नवीनतम कदम का संकेत मिलता है, जो 50 से अधिक वर्षों से चला आ रहा है जब 1968 में भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज फ़ारूक इंजीनियर (Farokh Engineer) काउंटी में शामिल हुए थे। वह लंकाशायर लीजेंड बन जाएंगे और अब क्लब के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे। चूंकि इंजीनियर सेवानिवृत्त हुए, चार अन्य भारतीय खिलाड़ियों- मुरली कार्तिक, दिनेश मोंगिया, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली ने लंकाशायर का प्रतिनिधित्व किया।

विश्‍व क्षयरोग निवारण दिवस : 24 मार्च

24 मार्च को विश्‍व क्षयरोग निवारण दिवस मनाया गया। क्षयरोग से स्‍वास्‍थ्‍य, समाज और अर्थव्‍यवस्‍था को होने वाले नुकसानों और इस वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए प्रयास तेज करने के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए हर वर्ष 24 मार्च को यह दिन मनाया जाता है। 24 मार्च को 1882 में डॉ. रॉबर्ट कोच ने टीबी वैक्‍टीरिया की खोज की थी। क्षयरोग विश्‍व में सबसे घातक संचारी रोगों में से एक हैं। दुनियाभर में हर वर्ष करीब चार हजार लोगों की टीबी से मृत्‍यु होती है और करीब 28 हजार लोग इस रोग से संक्रमित होते हैं। क्षयरोग साध्‍य है और इसकी रोकथाम के लिए वैश्विक प्रयासों की बदौलत वर्ष 2000 से अब तक करीब छह करोड तीस लाख लोगों की जान बचाई जा सकी है। इस वर्ष विश्‍व क्षयरोग का विषय है- ‘The Clock is Ticking’ इसका अर्थ है टीबी को समाप्‍त करने के लिए वैश्विक प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का समय गुजरा जा रहा है।

सकल मानव अधिकार उल्लंघन और पीड़ितों की गरिमा के विषय में सत्य के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

सकल मानव अधिकार उल्लंघन और पीड़ितों की गरिमा के विषय में सत्य के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Right to the Truth Concerning Gross Human Rights Violations and for the Dignity of Victims) प्रतिवर्ष 24 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन हर साल 24 मार्च को "मोन्सिगनर ऑस्कर अर्नुल्फो रोमेरो" को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है क्योंकि 24 मार्च 1980 को उनकी हत्या कर दी गई थी। वह अल सल्वाडोर में सबसे कमजोर व्यक्तियों के मानवाधिकारों के उल्लंघन की सक्रिय रूप से आलोचना करते थे। सकल मानव अधिकार उल्लंघन और पीड़ितों की गरिमा के विषय में सत्य के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्देश्य, सकल और व्यवस्थित मानव अधिकारों के उल्लंघन के पीड़ितों की स्मृति का सम्मान करना है। इसका उद्देश्य सत्य और न्याय के अधिकार के महत्व को बढ़ावा देना है।

कर्नाटक संगीत के महान संगीतज्ञ मुत्थुस्वामी दीक्षितर की जयंती

24 मार्च को कर्नाटक संगीत के महान संगीतज्ञ मुत्थुस्वामी दीक्षितर की जयंती मनाई गई। बहुमुखी प्रतिभा के धनी मुत्थुस्वामी दीक्षितर एक समर्थ कवि, गायक और वीणावादक भी थे। उनकी पांच सौ से अधिक ज्ञात शास्‍त्रीय संगीत रचनाओं में देवी देवताओं और मंदिरों का काव्यात्मक चित्रण मिलता है। उनकी अधिकांश रचनाएं संस्कृत में हैं। मुत्थुस्वामी दीक्षितर ने अपनी कुछ कृतियों को संस्कृत और तमिल भाषाओं के संगम मणिप्रवालम में भी पिरोया है।

गृहमंत्री अमित शाह ने असम राइफल के 186वें स्‍थापना दिवस पर कर्मियों और उनके परिजनों को बधाई दी

गृहमंत्री अमित शाह ने असम राइफल के 186वें स्‍थापना दिवस पर कर्मियों और उनके परिजनों को बधाई दी है। ट्वीट संदेश में श्री शाह ने कहा कि असम राइफल्‍स भारत के पूर्वोत्‍तर का प्रहरी और सबसे पुराने अर्द्धसैनिक बलों में से है। असम राइफल्‍स का इतिहास साहस और वीरता से भरा हुआ है। उन्‍होंने कहा कि देश असम राइफल्‍स की मातृभूमि के प्रति निष्‍ठा को नमन करता है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति का स्‍वत: संज्ञान लेते हुए जांच का आदेश दिया

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति की जांच का आदेश दिया। आयोग ने व्हाट्सएप यूजर्स के लिए सेवा की शर्तें और गोपनीयता नीति की नयी शर्तों का स्‍वत: संज्ञान लेते हुए अपने आदेश में कहा है कि व्हाट्सएप ने सरसरी तौर पर 2000 के प्रतिस्‍पर्धा अधिनियम का उल्‍लंघन किया है। आदेश में कहा गया है कि व्हाट्सएप ने नीति में बदलाव की आड़ में अधिनियम की धारा 4 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है। इसमें यह भी कहा गया है कि फेसबुक के साथ उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को साझा करने में व्हाट्सएप पूरी तरह से पारदर्शी नहीं बरती है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.