Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 March 2021

वित्‍त मंत्री ने केन्‍द्रीय जांच केन्‍द्र और आई इ पी एफ ए मोबाइल ऐप को लॉन्‍च किया

वित्‍त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारामन ने केन्‍द्रीय जांच(स्क्रूटनी) केन्‍द्र(सीएससी) और निवेशक शिक्षा और संरक्षण निधि प्राधिकरण-आई इ पी एफ ए(इन्वेस्टर एजुकेशन एंड प्रोटेक्शन फंड अथॉरिटी) मोबाइल ऐप को लॉन्‍च किया। प्रधानमंत्री के डिजिटली सशक्‍त भारत विजन के अनुरूप देशवासियों को डिजिटल समाधान उपलब्‍ध कराने के लिए यह केन्‍द्र तथा मोबाइल ऐप लॉन्‍च किया गया है। इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्‍बोधित करते हुए सीतारामन ने कहा कि इन दो शुरूआतों से निवेशक और कॉरपोरेट जगत के लिए एक दोस्‍ताना मंच मिल सकेगा।

संसद ने राष्‍ट्रीय अवसंरचना और वित्‍त विकास बैंक के गठन के लिए विधेयक पारित किया

राज्यसभा ने राष्ट्रीय अवसंरचरना एवं वित्त विकास बैंक - एनबीएफआईडी की स्थापना के लिए विधेयक पारित कर दिया है। यह संस्थान देश में बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के लिए प्रमुख विकास वित्तीय संस्थान और विकास बैंक के रूप में कार्य करेगा। लोकसभा ने इस विधेयक को पारित कर दिया था। नया विकास वित्त संस्थान बाजार की विफलताओं को दूर करने की कोशिश करेगा जो बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के दीर्घकालिक, कम अंतर और जोखिम से पैदा होती है। सरकार संस्था को अनुदान और अंशदान, विदेशी उधारों के लिए रियायती दरों पर गारंटी और अन्य रियायतें प्रदान करेगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह 20 हजार करोड़ रुपये की पूंजी के साथ डीएफआई की स्थापना को मंजूरी दी थी।

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक संसद ने पारित कर दिया

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक को राज्‍यसभा से मंजूरी मिलने के बाद संसद ने इसे पारित कर दिया है। राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली सरकार अधिनियम 1991 में संशोधन का यह विधेयक सोमवार को लोकसभा से पारित हो चुका है। विधेयक के अनुसार दिल्‍ली विधानसभा के बनाये किसी भी कानून को लागू करने का अधिकार उप-राज्‍यपाल को होगा।

अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत 40वें स्थान पर रहा

अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा’ (International Intellectual Property) का वार्षिक संस्करण 23 मार्च, 2021 को जारी किया गया था। भारत नौवें बौद्धिक संपदा सूचकांक में 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में 40वें स्थान पर था। यह सूचकांक ‘यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर’ (US Chamber of Commerce Global Innovation Policy Centre – GIPC) द्वारा प्रतिवर्ष जारी किया जाता है। यह पेटेंट के आधार पर 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के बौद्धिक संपदा अधिकारों, आईपी संपत्तियों के व्यावसायीकरण, कॉपीराइट नीतियों और अंतर्राष्ट्रीय व्यापारों के अनुसमर्थन का मूल्यांकन करता है। इस सूचकांक के अनुसार, समग्र वैश्विक बौद्धिक संपदा वातावरण 2020 में सुधरा था। 53 अर्थव्यवस्थाओं में से 32 अर्थव्यवस्थाओं में सकारात्मक स्कोर बढ़ा था। 2020 में भारत 40वें स्थान पर था। इसने 50 बौद्धिक संपदा से संबंधित संकेतकों में 100 में से 4 स्कोर हासिल किया है। भारत का समग्र स्कोर सातवें संस्करण में 04 प्रतिशत से बढ़कर आठवें संस्करण में 38.46 प्रतिशत हो गया है। ब्रिक्स देशों में, भारत ने नौ संस्करणों में 13 प्रतिशत से अधिक के समग्र सुधार के साथ दूसरी सबसे बड़ी वृद्धि दर्ज की।

इंडिया टीबी रिपोर्ट 2021 (India TB Report) जारी की गयी

इंडिया टीबी रिपोर्ट 2021 हाल ही में प्रकाशित हुई। इसके अनुसार, भारत ने 2020 में क्षय रोग के पंजीकरण में 24% की साल दर साल गिरावट दर्ज की। कोविड-19 महामारी के कारण हुए व्यवधानों और लॉकडाउन के बीच, भारत में अनुमानित 18.05 लाख टीबी मामले दर्ज किए गए। इस रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि जनवरी से फरवरी 2020 के बीच टीबी के पंजीकरण में 6% की वृद्धि हुई है। बाद में, राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम ने टीबी के लापता मामलों पर अंतर को बंद कर दिया था। इस प्रकार, अप्रैल की तुलना में दिसंबर तक 11% अधिक मामले सामने आए। 2019 में 24.04 लाख मामले सामने आए, जिनमें उपचार की सफलता दर 82% थी, जबकि मृत्यु दर 4% थी। दुनिया भर में भारत में सबसे ज्यादा 2.64 मिलियन क्षय रोग रोगी हैं। यह दुनिया के टीबी के 30% मामलों के लिए जिम्मेदार है। भारत सरकार ने 2025 तक टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य रखा है। इस उद्देश्य के साथ, भारत जल्द से जल्द मामलों का पता लगाने और नए मामलों के उद्भव को रोकने के लिए टीबी देखभाल का विस्तार कर रहा है।

कोरिया गणराज्य के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री महामहिम श्री सुह वूक का भारत दौरा

भारत और कोरिया गणराज्य के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने के एक हिस्से के तौर पर कोरिया गणराज्य के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री श्रीसुह वूक दिनांक 25 से 27 मार्च 2021 तक भारत का दौरा करेंगे। माननीयमंत्री अपनी यात्रा के दौरान देश के अनेक वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों के साथबातचीत करेंगे और रणनीतिक प्रकृति के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो और यमुना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ने सिविल एविएशन सिक्योरिटी के समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किये

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) ने सिविल एविएशन सिक्योरिटी को लेकर समझौत पत्र (एलओए) पर नई दिल्ली में हस्ताक्षर किये। समझौता पत्र में जेवर, नोएडा में आगामी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नागरिक उड्डयन सुरक्षा की जिम्मेदारियों और कार्यों के लिए प्रावधानों का उल्लेख किया गया है। समझौता पत्र पर बीसीएएस के उप महाप्रबंधक श्री अंकित गर्ग और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ क्रिस्टोफ़ श्नेलमैन ने हस्ताक्षर किए।

‘यूएस-इंडिया होमलैंड सिक्योरिटी डायलॉग’ को फिर से शुरू किया जायेगा

जो बाईडेन प्रशासन ने भारत के साथ “होमलैंड सिक्योरिटी डायलॉग” को फिर से स्थापित करने का फैसला किया है। यह संवाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा बंद कर दिया गया था। होमलैंड सिक्योरिटी के सचिव एलेजांद्रो मयोरकास ने 22 मार्च, 2021 को अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू के साथ वार्ता के बाद यह निर्णय लिया। होमलैंड के सुरक्षा सचिव ने दोनों पक्षों की साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए अपना समर्थन दिया। हाल की बैठक में, संधू और मयूरकास भारत और अमेरिका के बीच ‘होमलैंड सिक्योरिटी डायलॉग’ को फिर से स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने इस दौरान साइबर सुरक्षा, उभरती तकनीक और हिंसक उग्रवाद को संबोधित करने सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

बुजुर्गों के लिए पोषण अभियान शुरू करेगा सामाजिक न्याय मंत्रालय

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय बुजुर्गों के लिए ‘पोषण अभियान’ शुरू करने जा रहा है ताकि उन्हें ‘पोषण सहायता’ प्रदान की जा सके। इस मिशन के तहत, उन बुजुर्गों को सहायता प्रदान की जाएगी जो ओल्ड एज होम्स में नहीं रहते हैं और कुपोषण के शिकार हैं। यह मिशन स्वस्थ खाद्य सामग्री की खरीद पर ध्यान केंद्रित करेगा जो स्थानीय रूप से गर्म-पकाए गए मध्याह्न भोजन के लिए उपलब्ध हैं। यह योजना “ग्राम पंचायतों और शहरी नगर पालिकाओं” द्वारा कार्यान्वित की जाएगी। ‘वरिष्ठ नागरिक कल्याण कोष’ का उपयोग मिशन को फण्ड प्रदान करने और कार्यान्वित करने के लिए किया जाएगा।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई योग्यता आधारित शिक्षा परियोजना के अंतर्गत विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय की कक्षाओं के लिए नए सीबीएसई मूल्यांकन तंत्र को लॉन्च किया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) ने विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के लिए योग्यता आधारित मूल्यांकन ढांचे की घोषणा की है. सीबीएसई के असेसमेंट फ्रेमवर्क का शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुभारंभ किया. यह पहल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत की गई है. सीबीएसई ने इस असेसमेंट फ्रेमवर्क की रूपरेखा ब्रिटिश काउंसिल के साथ मिलकर तैयार की है. सीबीएसई के अनुसार असेसमेंट का तरीका बदलने का मकसद छात्रों में रटने की आदत खत्म कर उनमें प्रैक्टिकल ज्ञान देने और परेशानियों का हल ढूंढने की क्षमता विकसित करना है.केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने असेसमेंट फ्रेमवर्क लॉन्च करते हुए कहा कि यह परियोजना सीधे तौर पर 2000 स्कूलों के प्रिंसिपल, 180 प्रश्न पत्र लेखकों और 360 मास्टर ट्रेनर्स के साथ वरिष्ठ सरकारी अधिकारी एवं एजुकेशनल लीडर्स के सहयोग देने के उपरांत उनके समर्थन से 25,000 सीबीएसई विद्यालयों, 1,32,000 शिक्षकों और 2024 तक भारत में दो करोड़ शिक्षार्थियों को प्रभावित करेगी.

जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने राष्ट्रीय बायोफार्मा मिशन शुरू किया

जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) ने भारत भर में उभरते जैव प्रौद्योगिकी उद्यम को मजबूत करने के उद्देश्य से कैबिनेट द्वारा अनुमोदित राष्ट्रीय बायोफार्मा मिशन (National Biopharma Mission) शुरू किया है। उत्पादों के विकास के शुरुआती चरणों से जुड़े जोखिमों को दूर करने के लिए छोटे और मध्यम उद्यमों का समर्थन करने के लिए राष्ट्रीय बायोफार्मा मिशन लांच किया गया था। यह बढ़े हुए उद्योग-अकादमिया इंटर-लिंकेज का समर्थन करके उद्यमिता को बढ़ावा देता है। यह शिक्षाविदों, नवप्रवर्तकों और उद्यमियों के लिए सलाह और प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। मिशन जीएलपी एनालिटिकल फैसिलिटीज, सेल लाइन रिपॉजिटरी और नैदानिक ​​परीक्षण नेटवर्क की स्थापना जैसी साझा राष्ट्रीय सुविधाओं द्वारा घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देता है।

सऊदी अरब ने यमन में संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित संघर्ष विराम का प्रस्ताव रखा

सऊदी अरब सरकार ने यमन में संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित संघर्ष विराम का प्रस्ताव रखा है और विद्रोही हौथी आंदोलन की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रही है। सऊदी अरब की यह शांति पहल पिछले प्रस्तावों जैसे संकट को समाप्त करने के लिए परामर्श प्रयासों के अनुरूप है। सऊदी अरब के उप रक्षा मंत्री, खालिद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ ने भी इस बात पर प्रकाश डाला कि सऊदी अरब हौथी विद्रोहियों के खिलाफ देश की लड़ाई में यमन की सरकार का समर्थन करता रहेगा। सऊदी अरब की सरकार यमन में शांति लाने का प्रयास करेगी। देश को उम्मीद है कि हौथी विद्रोही व्यापक और स्थायी राजनीतिक समझौते तक पहुंचने के लिए यमनी पार्टियों के बीच शांति परामर्श पर बातचीत करने के युद्धविराम प्रस्ताव को स्वीकार करेंगे।

सेबी ने AT-1 बॉन्ड्स के लिए वैल्यूएशन नॉर्म्स में ढील दी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने वित्त मंत्रालय द्वारा उन मानदंडों का विरोध करने के बाद 22 मार्च, 2021 को स्थायी बॉन्डों के मूल्य निर्धारण के मानदंडों को ढीला कर दिया, जिन्होंने बैंकों को बेसल III की अवशिष्ट परिपक्वता को अतिरिक्त टीयर 1 (AT1) बांड के रूप में 100 साल के क़र्ज़ के रूप में मानने का प्रस्ताव दिया था। सेबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 31 मार्च, 2022 तक परिपक्वता अवधि 10 साल होगी। बाद में इसे छह महीने की अवधि में बढ़ाकर 20 और 30 साल कर दिया जाएगा। बयान में आगे कहा गया है कि, अप्रैल 2023 से, AT1 बांड्स की अवशिष्ट परिपक्वता इन बांडों को जारी करने की तारीख से 100 वर्ष हो जाएगी। इसमें आगे कहा गया है कि, बेसल III टियर 2 बांड की अवशिष्ट परिपक्वता को मार्च 2022 तक 10 साल या संविदात्मक परिपक्वता के लिए माना जाएगा।

ग्राम उजाला योजना को वाराणसी में लांच किया गया

बिजली और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने 24 मार्च, 2021 को वाराणसी में “ग्राम उजाला योजना” लांच की। ग्राम उजाला योजना 10 रुपए में ग्रामीण क्षेत्रों में दुनिया का सबसे सस्ता एलईडी बल्ब प्रदान करती है। इस योजना को कार्बन क्रेडिट के आधार पर वित्तपोषित किया जाता है। यह “संयुक्त राष्ट्र के स्वच्छ विकास तंत्र (United Nations’ Clean Development Mechanism)” के तहत कार्बन क्रेडिट का दावा करेगी। कार्बन क्रेडिट 60 रुपये प्रति पीस में योगदान करेगा जबकि 10 रुपये ग्रामीण उपभोक्ता द्वारा भुगतान किया जाएगा। इस योजना के तहत, ग्रामीण ग्राहकों से तापदीप्त और कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (CFL) बल्ब वापस ले लिए जाएंगे।

‘वज्र’ को भारतीय तटरक्षक बल में कमीशन किया गया

इंडियन कोस्ट गार्ड शिप ‘वज्र’ को चेन्नई के कट्टुपल्ली में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत द्वारा कमीशन किया गया। आईएनएस वज्र सात ऑफशोर पैट्रोल वेसल की श्रृंखला में छठे स्थान पर है और इसका निर्माण मैसर्स लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (M/s Larsen & Toubro Ltd) ने कट्टुपल्ली में किया था। यह 98 मीटर लम्बा जहाज है और अत्याधुनिक नेविगेशन और संचार उपकरण, मशीनरी और सेंसर से सुसज्जित है। इसे एक ट्विन इंजन वाले हेलीकॉप्टर और चार उच्च गति वाली नावों को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें स्विफ्ट बोर्डिंग ऑपरेशंस के लिए दो हार्ड हल इन्फ्लैटेबल बोट्स भी हैं। ‘वज्र’ का उपयोग खोज एवं बचाव कार्यों, कानून प्रवर्तन और समुद्री गश्ती में किया जा सकता है। यह जहाज समुद्र में तेल रिसाव की प्रतिक्रिया के लिए प्रदूषण प्रतिक्रिया उपकरण ले जाने में भी सक्षम है। यह भारतीय तटीय क्षेत्र के विशेष आर्थिक क्षेत्रों में निगरानी करने के लिए तैनात किया जाएगा।

कौशल मंत्रालय ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किये

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय 9 IIM के साथ मिलकर 27 मार्च, 2021 तक “महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप” (Mahatma Gandhi National Fellowship) के लिए आवेदन आमंत्रित किये है। इस कार्यक्रम में आईआईएम अहमदाबाद, आईआईएम बैंगलोर, आईआईएम-जम्मू, आईआईएम उदयपुर, आईआईएम कोझीकोड, आईआईएम नागपुर, आईआईएम विशाखापत्तनम, आईआईएम लखनऊ और आईआईएम रांची के सहयोग से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इसमें जिले की अर्थव्यवस्थाओं में कौशल योजना और विकास को बढ़ावा देने के लिए IIM में कक्षा सत्र और अद्वितीय अवसर शामिल हैं। महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप 2021-2023 का शुभारंभ ‘कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय’ द्वारा किया गया था। यह दो साल का फेलोशिप प्रोग्राम है, जिसे जिला स्तर पर कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया गया है। इसे ‘Skills Acquisition and Knowledge Awareness for Livelihood Promotion’ (SANKALP) के तहत तैयार किया गया है।

ताइवान में 1 मिलियन घरों के लिए पानी की राशनिंग की जाएगी

ताइवान के आर्थिक मंत्री वांग मेई-हुआ के अनुसार, द्वीप के केंद्र में रहने वाले दस लाख से अधिक घरों के लिए ताइवान अप्रैल, 2021 से पानी का नियंत्रित वितरण करेगा। ताइवान एक उप-उष्णकटिबंधीय देश है और आधी सदी में अपने सबसे खराब सूखे का सामना कर रहा है। पश्चिमी ताइवान में पानी की कमी सबसे गंभीर है, जहां अधिकांश लोग रहते हैं। इस प्रकार, अप्रैल से, ताइचुंग और मियाओली के कुछ हिस्सों में पानी की आपूर्ति सप्ताह में दो दिनों के लिए काट दी जाएगी और सरकार आवश्यक होने पर निवासियों को आपूर्ति करने के लिए पानी के टैंकर भेज देगी। सरकार ने यह भी कहा है कि ह्सिंचु प्रांत (Hsinchu), जो ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड (TSMC) जैसी कंपनियों का घर है, इस सूखे से प्रभावित नहीं होगा। ह्सिंचु के जलाशय में पानी कम हैं, लेकिन ताइपे शहर से पानी ले जाकर और डिसेलिनेशन द्वारा आपूर्ति की जा रही है।

निर्यात प्रतिस्पर्धा के आधार पर जिलों को रैंक किया जायेगा

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) विभिन्न जिलों के “वार्षिक निर्यात रैंकिंग सूचकांक” (Annual Export Ranking Index) को तैयार करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सहायता करेगा। यह सूचकांक निर्यात प्रतिस्पर्धा पर प्रत्येक जिले की रैंकिंग करेगा। निर्यात प्रोत्साहन गतिविधि को विकेंद्रीकृत करने के लिए केंद्र सरकार जिलों को निर्यात केंद्रों के रूप में विकसित करने पर काम कर रही है। इससे पहले निर्यात प्रोत्साहन केंद्र सरकार द्वारा ही किया जाता था। कोई भी राज्य या जिले जमीनी स्तर पर उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देने की निर्णय प्रक्रिया में शामिल नहीं थे।

सर्वोच्च न्यायालय ने ऋण योजना में ब्याज माफ किया

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने ऋण स्थगन योजना (Loan Moratorium Scheme ) पर सरकार और भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के निर्णय में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है। सर्वोच्च न्यायालय ने यह भी कहा है कि ब्याज की कुल छूट जैसी अतिरिक्त राहत की अनुमति नहीं दी जा सकती क्योंकि यह जमाकर्ताओं को प्रभावित करेगा। शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि ऋण की राशि के बावजूद ऋण के ब्याज पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा। यदि कोई राशि एकत्र की गई है तो उसे वापस कर दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने रियल एस्टेट और बिजली क्षेत्रों से कई व्यापार संघों द्वारा दलीलों के एक बैच के बाद अपना फैसला सुनाया, जो कोरोनोवायरस महामारी के कारण ऋण स्थगन और अन्य राहत के विस्तार की मांग कर रहे थे। न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने 17 दिसंबर, 2020 को फैसला सुरक्षित रखा था।

उत्तर कोरिया ने दो क्रूज मिसाइलें दागी

दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के अनुसार,उत्तर कोरिया ने 21 मार्च, 2021 को पश्चिमी तट से दो क्रूज मिसाइलें दागीं। यह 14 अप्रैल, 2020 के बाद प्योंगयांग का पहला मिसाइल परीक्षण है। दो क्रूज मिसाइलों की फायरिंग को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन प्रशासन के परीक्षण के रूप में देखा जा रहा है। उत्तर कोरिया ने वर्ष 2017 से परमाणु और लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण पर एक आत्म-नियोजित रोक लगा रखी है। 14 अप्रैल, 2020 को उत्तर कोरिया ने दिवंगत राष्ट्रीय संस्थापक के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए पूर्वी सागर में अपनी कई छोटी दूरी की क्रूज मिसाइलें लॉन्च की थीं।

तोक्यो ओलम्पिक खेलों के लिए ओलम्पिक टॉर्च रिले आज जापान के फुकुशीमा शहर से शुरू हुई

तोक्‍यो ओलंपिक 2020 के लिए जापान के फुकुशिमा प्रांत से 121 दिन तक चलने वाली टॉर्च रिले की 25 मार्च को शुरुआत हुई। कोरोना महामारी के कारण ओलंपिक टॉर्च रिले समारोह में आम जनता को शामिल नहीं किया गया। 2011 महिला फुटबॉल विश्व कप की विजेता टीम की सदस्य एजुसा इवाशिमिजु सहित 14 अन्य सदस्यों और कोच नोरिओ सासाकी ने नेशनल फुटबॉल ट्रेनिंग सेंटर से इसकी शुरूआत की।

नज़रबंद और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 25 मार्च को वार्षिक रूप से नज़रबंद और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Solidarity with Detained and Missing Staff Members) मनाया जाता है. यह दिवस प्रत्येक वर्ष एक पूर्व पत्रकार, एलेक कोललेट (Alec Collett) के अपहरण की वर्षगांठ पर चिह्नित किया गया है, जो निकट पूर्व में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (UNRWA) के लिए काम कर रहे थे, जब उनका 1985 में सशस्त्र बंदूकधारी द्वारा अपहरण कर लिया गया था. अंत में उनका शरीर 2009 में लेबनान की बेका घाटी में मिला था. संयुक्त राष्ट्र के खिलाफ हमले तेज होने के साथ ही हाल के वर्षों में नज़रबंद और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गया है. यह संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों और शांति सैनिकों, के साथ साथ गैर-सरकारी समुदाय और प्रेस में हमारे सहयोगियों की रक्षा के लिए कार्रवाई, न्याय की मांग करने और हमारे संकल्प को मजबूत करने का दिन है.

गुलामी और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के पीड़ितों की स्मृति में अंतर्राष्ट्रीय दिवस

गुलामी और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के पीड़ितों की स्मृति में अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Remembrance of the Victims of Slavery and the Transatlantic Slave Trade) प्रतिवर्ष 25 मार्च को मनाया जाता है. यह दिन उन लोगों को सम्मानित करने और याद करने का अवसर प्रदान करता है जो क्रूर गुलामी प्रणाली के हाथों पीड़ित हुए और मारे गए. अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्देश्य आज नस्लवाद और पूर्वाग्रह के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. 2021 का विषय: “Ending Slavery’s Legacy of Racism: A Global Imperative for Justice
गुलामी और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के पीड़ितों की स्मृति में अंतर्राष्ट्रीय दिवस, एक संयुक्त राष्ट्र का अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षण है, जिसे 2007 को एक संकल्प के माध्यम से 25 मार्च को मनाये जाने की घोषणा की. यह दिन उन लोगों को याद करता है, जो ट्रांसलेटैटिक स्लेव ट्रेड के कारण पीड़ित हुए और मृत्यु हुई, जिसे "इतिहास में मानव अधिकारों का सबसे खराब उल्लंघन" कहा गया है, जिसमें 400 वर्षों से अधिक 15 मिलियन पुरुष, महिलाएं और बच्चे पीड़ित थे.

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.