Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 March 2021

प्रधानमंत्री मोदी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री ने ढाका और पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाइगुड़ी के बीच नई रेलगाड़ी मिताली एक्सप्रेस का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ढाका और पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाइगुड़ी के बीच नई यात्री रेलगाड़ी मिताली एक्सप्रेस का उद्घाटन किया। यह रेलगाड़ी बंगलादेश में सीमा पर स्थित रेलवे स्टेशन चिलाहाटी होते हुए ढाका छावनी और न्यू जलपाइगुड़ी के बीच चलेगी। बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्दी और बंगलादेश की आजादी के स्वर्ण जयंती के अवसर पर यह यात्री गाड़ी चलाई गई है। इससे दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। ढाका और कोलकाता के बीच मैत्री एक्सप्रेस और खुलना तथा कोलकाता के बीच बंधन एक्सप्रेस के बाद दोनों देशों के बीच यह तीसरी रेलगाड़ी है।

यूपी के मुख्‍यमंत्री ने गोरखपुर में शहीद अश्‍फाक उल्‍ला खान चिड़ियाघर का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में शहीद अश्‍फाक उल्‍ला खान चिड़ियाघर का उद्घाटन किया। यह राज्‍य के पूर्वांचल भाग में पहला और उत्तर प्रदेश में तीसरा चिड़ियाघर है। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस चिड़ियाघर का निर्माण चार साल के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि चिड़ियाघर न केवल लोगों को मनोरंजन और शिक्षा प्रदान करेगा बल्कि इसने क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं को भी खोल दिया है। इस चिड़ियाघर का नाम महान स्वतंत्रता सेनानी शहीद अशफाक उल्ला खान (Shaheed Ashfaq Ullah Khan) के नाम पर रखा गया है। गोरखपुर चिड़ियाघर की नींव एक दशक पहले मई, 2011 में रखी गई थी लेकिन इसके निर्माण में वर्ष 2017 के बाद तेजी आई। वर्तमान में, आगंतुक चिड़ियाघर में शेर, बाघ, तेंदुआ, दरियाई घोड़ा, हिरण, चीतल जैसे जानवरों को देख सकते हैं। चिड़ियाघर में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एक 7D थिएटर भी है जहां दर्शकों को 13 प्रभावों का अनुभव होगा, जैसे कि बारिश, बिजली, कोहरे, धुआं और खुशबू इत्यादि। अशफाक उल्ला खान एक महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे। उनका जन्म 22 अक्टूबर, 1900 को ब्रिटिश भारत के संयुक्त प्रांत के शाहजहांपुर में हुआ था। वे क्रांतिकारी संगठन हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन (Hindustan Republican Association) के साथ जुड़े हुए थे। उन्हें काकोरी काण्ड में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है। उन्हें ब्रिटिश सरकार द्वारा फैजाबाद जेल में बंद किया गया था, जहाँ पर उन्हें 19 दिसम्बर, 1927 को फांसी की सजा दी गयी थी।

कारमेन मारिया मचाडो ने द रथबोन फोलियो पुरस्कार 2021 जीता

कारमेन मारिया मचाडो की 'इन द ड्रीम हाउस: ए मेमॉयर (In The Dream House: A Memoir)' ने द रथबोंस फोलियो प्राइज 2021 जीता है। 2019 की किताब में, लेखक ने अपने पूर्व साथी के साथ समान-सेक्स संबंध और उसके साथ दुर्व्यवहार के अपने अनुभवों पर चर्चा की है। यह उसके वर्णात्मक उपहार के लिए एक सच्ची गवाही, एक बार का एक आविष्कारशील और कट्टरपंथी काम है। यह पुरस्कार दुनिया भर के लेखकों की सभी विधाओं - फिक्शन, नॉन-फिक्शन और कविता के लिए खुला है। यह एकमात्र पुरस्कार है जिसमें पुरस्कार के लिए विचार की जाने वाली सभी पुस्तकों का पीअर्स की एक अकादमी द्वारा चयन और जज किया जाता है, इसमें तीन मुख्य जज हैं।

कांगो गणराज्य के राष्ट्रपति ससौ नगेसो ने जीता चुनाव

कांगो गणराज्य (Republic of Congo) के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति, ससौ नगेसो (Sassou Nguesso) 88% से अधिक वोट पाने के बाद एक और पांच साल के कार्यकाल के लिए निर्धारित हैं। चुनाव के दिन उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी गाइ ब्राइस परफिट कोलेलस की मृत्यु हो गई थी। अफ्रीकी नेता दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले राष्ट्रपतियों में से एक है, जिससे उन्हें "सम्राट" उपनाम मिला। उन्होंने कुल 36 वर्षों तक कांगो का नेतृत्व किया। पूर्व पैराट्रूपर पहली बार 1979 में राष्ट्रपति बने और लगातार तीन बार सत्ता में बने रहे।

अनीश शाह होंगे M&M के प्रबंध निदेशक और सीईओ

अनीश शाह (Anish Shah), जो महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में कार्यभार संभालेंगे, 19.4 बिलियन डॉलर के महिंद्रा समूह के संपूर्ण व्यवसाय की देखरेख करने वाले पहले पेशेवर कार्यकारी 2 अप्रैल को बन जाएंगे। पवन गोयनका (Pawan Goenka) 2 अप्रैल को बोर्ड के एमडी और सीईओ और सदस्य के रूप में सेवानिवृत्त होंगे। समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) एक गैर-कार्यकारी भूमिका निभा रहे हैं। बाजार नियामक सेबी ने आदेश दिया है कि अप्रैल 2022 से शीर्ष 500 सूचीबद्ध संस्थाओं के बोर्ड का अध्यक्ष गैर-कार्यकारी निदेशक होना चाहिए और एमडी या सीईओ से संबंधित नहीं होना चाहिए।

भारत ने किया मेडागास्कर के EEZ के पहले संयुक्त गश्त का आयोजन

पहले, भारत (India) और मेडागास्कर (Madagascar) की नौसेनाओं ने मेडागास्कर के एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक ज़ोन (Exclusive Economic Zone-EEZ) की संयुक्त गश्त की और एक पैसेज एक्सरसाइज (PASSEX) का संचालन भी किया। नौसेना के बीच पहला संयुक्त गश्त हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के समान उद्देश्य के लिए दो हिंद महासागर पड़ोसियों के बीच बढ़ते रक्षा संबंधों को दर्शाता है। भारतीय नौसेना के जहाज INS शार्दुल (Shardul) ने पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन (1TS) ओवरसीज परिनियोजन के हिस्से के रूप में अंतसीरानाना (Antsiranana), मेडागास्कर में एक पोर्ट कॉल किया। INS शार्दुल और मेलागासी नेवी के जहाज MNS ट्रोजोना (Trozona) ने एक पैसेज एक्सरसाइज (PASSEX) को अंजाम दिया। संयुक्त अभ्यास दोनों देशों की समुद्री सेनाओं के बीच बढ़ते संबंधों की गवाही देता है और इसका उद्देश्य भारत और मेडागास्कर द्वारा समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करना और दोनों नौसेनाओं के बीच अन्तरसंक्रियता को सुनिश्चित करना है।

‘गर्ल गैंग’: ICC महिला विश्व कप 2022 का आधिकारिक गीत घोषित

न्यूजीलैंड के गायक जिन विगमोर (Gin Wigmore) के एक ट्रैक गर्ल गैंग (Girl Gang) को 2022 आईसीसी महिला विश्व कप के आधिकारिक गीत के रूप में घोषित किया गया है। यह टूर्नामेंट 4 मार्च से 3 अप्रैल, 2022 तक न्यूजीलैंड में आयोजित किया जाना है। यह मूल रूप से 6 फरवरी से 7 मार्च, 2021 तक आयोजित किया जाना था, Covid-19 महामारी के कारण विश्व कप को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

शिगमोत्सव उत्सव के परेड को तीन स्थानों तक सीमित किया गया

हाल ही में गोवा सरकार ने राज्य में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण शिगमोत्सव अथवा शिगमो (Shigmotsav or Shigmo) उत्सव के परेड को केवल तीन स्थानों (पणजी, पोंडा और मापुसा) तक सीमित कर दिया है। यह गोवा के आदिवासी समुदायों द्वारा धान की समृद्ध और सुनहरी फसल के लिये मनाए जाने वाला उत्सव है। कुनबी, गावड़ा और वेलिप सहित विभिन्न कृषि समुदाय इस त्योहार को मनाते हैं जो वसंत की शुरुआत का भी प्रतीक है। शिग्मो उत्सव हिंदू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन-चैत्र महीनों में एक पखवाड़े से अधिक समय तक मनाया जाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार हर साल मार्च-अप्रैल में पड़ता है।

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान: गोवा और झारखंड के बीच सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान चल रहा है

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान के अंतर्गत गोवा और झारखंड के बीच सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान चल रहा है। कोविड महामारी के दौरान गोवा के विभिन्‍न शिक्षा संस्‍थानों में ऑनलाइन और ऑफलाइन गतिविधियां चलाई गई। एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान देश के विभिन्‍न राज्‍यों में सांस्‍कृतिक एकता को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से शुरू किया गया था। तटवर्ती राज्‍य गोवा की समृद्ध सांस्‍कृतिक धरोहर है। महामारी शुरू होने से पहले गोवा के विद्यार्थी सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत झारखंड गए थे।

महाराष्ट्र के जालना में दो वातानुकूलित मोबाइल मेडिकल वैन की शुरुआत हुई

महाराष्‍ट्र के जन स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और केंद्र के राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन ने राज्‍य के जालना जिले में दो वातानुकूलित मोबाइल मेडिकल वैन राष्‍ट्र को समर्पित कीं। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने इन्‍हें हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बीस लाख रूपये लागत की ये वैन जिले के दूर-दराज के इलाकों में आधुनिकतम क्लिनिक और स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराएंगी। ये वैन केंद्र और राज्‍य सरकार की स्‍वास्‍थ्‍य योजनाओं के साथ-साथ सभी प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य जांच, प्रसूति और अन्य उपचार आदि की जानकारी प्रदान करेंगी।

बैडमिंटन में कृष्‍णा प्रसाद गारगा तथा विष्‍णु वर्धन की जोडी इंगलैंड की बेन लेन तथा सियान वेंडी की जोड़ी से हारी

पेरिस में ऑरलियन्स मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष डबल्‍स में भारत के कृष्‍णा और विष्‍णु वर्धन की जोड़ी इंग्‍लैंड के बेन लेन और सीन वेंडी की जोड़ी से हार गई है। फाइनल मुकाबले में बेन लेन और सीन वेंडी की जोड़ी ने कृष्‍णा और विष्‍णु वर्धन को 21-14, 21-19 से पराजित किया।

अर्थ-ऑवर डे 2021: 27 मार्च

हर साल, अर्थ-ऑवर (Earth Hour) को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई और एक बेहतर ग्रह के प्रति प्रतिबद्धता के समर्थन के लिए मार्च महीने के आखिरी शनिवार को दुनिया भर में मनाया जाता है। अर्थ आवर 2021 को 27 मार्च, 2021 को मनाया जा रहा है। अर्थ आवर 2021 का विषय "पृथ्वी को बचाने के लिए जलवायु परिवर्तन (Climate Change to Save Earth)" पर केंद्रित होगा। यह दिवस वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (World Wide Fund for Nature -WWF) द्वारा आयोजित एक विश्वव्यापी आंदोलन है, जो व्यक्तियों, समुदायों, कॉरपोरेट और घरों को 8:30 से 9:30 बजे तक, एक घंटे के लिए अपनी लाइट बंद करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह 2007 में सिडनी, ऑस्ट्रेलिया (Sydney, Australia) में ऊर्जा की खपत और पर्यावरण पर इसके प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक लाइट-ऑफ इवेंट के रूप में शुरू किया गया था।

प्रसिद्ध ओडिसी नृत्यांगना लक्ष्मीप्रिया महापात्र का निधन

प्रसिद्ध शास्त्रीय नृतक केलुचरण महापात्र (Kelucharan Mohapatra) की पत्नी, प्रसिद्ध ओडिसी नृत्यांगना लक्ष्मीप्रिया मोहपात्र (Laxmipriya Mohapatra) का निधन हो गया। उन्होंने 1947 में पुरी के अन्नपूर्णा थिएटर में अपने नृत्य करियर की शुरुआत की। उन्होंने चार ओडिया फिल्मों में भी काम किया है। हालाँकि वह ओडिसी और गोटीपुआ नृत्य रूपों में विशेषज्ञ थे, लेकिन केलुचरण तब थिएटर में तबला वादक के रूप में प्रदर्शन करते थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.