Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 March 2021

राष्‍ट्रपति ने दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल को अधिक शक्ति देने वाले विधेयक को मंजूरी दी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अधिनियम, 2021 को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। इस विधेयक को कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और अन्य विपक्षी दलों के वॉकआउट के बाद राज्यसभा में पारित किया गया । विधेयक में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली अधिनियम, 1991 में संशोधन किया गया है। नये संशोधन के अनुसार, विधानसभा द्वारा बनाए जाने वाले किसी भी कानून में उल्लेखित "सरकार" का अर्थ उपराज्यपाल से होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परीक्षा योद्धा पुस्तक के नये संस्करण का विमोचन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा योद्धा पुस्तक का नया संस्करण अब छात्रों और अभिभावकों के लिए नई जानकारियों के साथ उपलब्ध है। यह हर जगह सुलभ रहने के साथ ऑनलाइन और परीक्षा वारियर्स मॉड्यूल नमो ऐप पर भी उपलब्ध है। श्री मोदी ने ट्वीट में कहा कि पुस्तक के नए संस्करण को छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों की मूल्यवान जानकारी के साथ समृद्ध किया गया है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक परीक्षा से पहले तनाव मुक्त रहने के लिए प्रेरित करेगी और इससे छात्रों तथा अभिभावकों के बीच संवाद बढ़ेगा।

बंगाल की खाड़ी में भारत और अमरीका का दो दिवसीय नौसेना अभ्यास पासेक्स सम्पन्न

भारत और अमरीकी नौसेनाओं के बीच दो दिन का अभ्‍यास बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ। पाससेक्‍स नाम का यह अभ्‍यास दोनों देशों के बीच रक्षा और सैन्‍य साझेदारी के बढ़ते सामंजस्‍य को रेखांकित करता है। भारतीय नौसेना ने अपने युद्धपोत शिवालिक और लंबी दूरी के निगरानी विमान पी-81 को इस अभ्‍यास में तैनात किया है जबकि अमरीकी नौसेना यूएसएस थियोडोर रूसवैल्‍ट को उतारा है। इस बेड़े में विमानवाहक युद्धपोत और बड़ी संख्‍या में विध्‍वंसक, युद्धपोत और अन्‍य जहाज शामिल हैं। पहली बार भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को भी इस युद्धाभ्‍यास में शामिल किया गया है। इससे भारतीय वायुसेना को अमरीकी नौसेना के साथ अभ्‍यास करने का अवसर मिल रहा है। यह युद्धाभ्‍यास अमरीका रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन के भारत दौरे के एक सप्‍ताह बाद हो रहा है। इससे, जो बाइडन प्रशासन के भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपने नजदीकी मित्रों और सहयोगियों के साथ संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता के संकेत मिलते हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देश सेनाओं के आपसी गहरे संपर्क के जरिए रक्षा सहयोग को और मजबूत करने पर सहमत हुए थे। श्री ऑस्टिन ने इस साझेदारी को मुक्‍त और खुले भारत प्रशांत क्षेत्र का केन्‍द्र बताया था।

स्वेज नहर में फंसे 'एवर गिवेन' को किनारे से हटाने में सफलता मिली

मिस्र की स्‍वेज नहर में करीब एक सप्‍ताह से फंसे मालवाहक जहाज 'एवर गिवेन' को चैनल के किनारे से हटा दिया गया है। मिस्र के अधिकारियों ने बताया कि जहाज की दिशा को 80 प्रतिशत तक ठीक कर लिया गया है। इस अच्‍छी खबर से उम्मीद जगी है कि जल्द ही नहर में यातायात फिर से शुरू हो जाएगा, जिससे कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आएगी। पिछले मंगलवार को नहर के अवरुद्ध हो जाने के बाद कीमतें बढ़ गई थीं। स्वेज नहर प्राधिकरण - एससीए के प्रमुख और डच कंपनी स्मिट सालवेज ने सप्‍ताह के आखिर में नहर के किनारे से दो लाख टन वजन के जहाज को पहुंचाने के लिए जहाज को खिंचने वाली नौकाओं का इस्तेमाल किया।

भारत में निर्मित कोविड टीके की पहली खेप संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति सेना के जवानों के लिए डेनमार्क पहुंची

भारत में बने कोविड के टीकों की पहली खेप डेनमार्क पहुंच गई। दो लाख खुराकों की ये खेप भारत से रवाना की गई थी। संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति कार्यों के उप-महासचिव जीन-पियरे लैक्रोइक्‍स ने इसके लिए भारत के प्रति आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि यह उदार सहायता शांति सेना के कर्मियों के लिए भेजी गई है जिससे वे लोगों की जान बचाने का काम और सुरक्षित ढंग से कर सकेंगे।

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर तीन दिन की यात्रा पर ताजिकिस्तान पहुंचे

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ताजिकिस्तान की तीन दिन की यात्रा पर आज दुशांबे पहुंचे। वह अफगानिस्तान पर इस्तांबुल प्रक्रिया-हार्ट ऑफ एशिया के नौवें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में भाग लेंगे। डॉक्‍टर जयशंकर का सम्‍मेलन से अलग अन्य सहयोगी देशों के नेताओं से भी मिलने का कार्यक्रम है। हार्ट ऑफ एशिया - इस्तांबुल प्रक्रिया के तहत व्यापार, वाणिज्य और निवेश विश्वास निर्माण उपाय के लिए प्रमुख देश के रूप में, भारत ने इस क्षेत्र के साथ अफगानिस्तान के अधिक आर्थिक एकीकरण के लिए क्षेत्रीय संपर्क मजबूत करने के लिए ठोस प्रयास किए हैं। भारत और अफगानिस्तान के शहरों तथा ईरान में चाबहार बंदरगाह के संचालन के बीच एक समर्पित एयर फ्रेट कॉरिडोर उस दिशा में कदम हैं। अफगानिस्तान में शांति, समृद्धि और स्थिरता के लिए एक महत्वपूर्ण हितधारक के रूप में भारत ने अफगानिस्तान पर अंतर्राष्ट्रीय प्रक्रियाओं में एक रचनात्मक भूमिका निभाई है। भारत ने अफगानिस्तान के पक्ष में क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हितधारकों को जोड़ा है।

अफ्रीकी हाथियों पर IUCN द्वारा नया आकलन

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (International Union for Conservation of Nature – IUCN) की रेड लिस्ट में हाल ही में पता चला है कि, जंगलों और सवाना में रहने वाले अफ्रीकी हाथियों के विलुप्त होने का खतरा है। जिसके बाद, संरक्षणवादियों ने अवैध शिकार को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया है। IUCN द्वारा किए गए नए आकलन उन दबावों को रेखांकित करते हैं जिनका अफ्रीका में हाथियों की दो प्रजातियों को हाथी दांत (ivory) के लिए अवैध शिकार और मानव अतिक्रमण (human encroachment) के कारण सामना करना पड़ रहा हैं। इस सर्वेक्षण में यह भी बताया गया है कि, सवाना हाथी (Savanna Elephant) “लुप्तप्राय” था, जबकि छोटे, हल्के जंगली हाथी “गंभीर रूप से लुप्तप्राय” थे। इससे पहले, IUCN ने हाथियों की दोनों प्रजातियों को “कमजोर” (Vulnerable) माना था।

इंडोनेशिया के ज्वालामुखी माउंट मेरापी में विस्फोट हुआ

इंडोनेशिया के माउंट मेरापी ज्वालामुखी में 27 मार्च, 2021 को फिर से विस्फोट हो गया। इसके बाद बड़ी मात्रा लावा और धूल का गुबार उत्पन्न हुआ। इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी। 2,968 मीटर ऊंचा यह ज्वालामुखी प्राचीन शहर याग्याकार्टा (Yogyakarta) के निकट घनी आबादी वाले जावा द्वीप पर है। यह माउंट मेरापी पर्वत का सबसे बड़ा लावा प्रवाह था। इस विस्फोट की आवाज 30 किलोमीटर दूर तक सुनी गई। मेरापी का अंतिम बड़ा विस्फोट 2010 में हुआ था जिसमें 347 लोग मारे गए थे।

भारत ने वैक्सीन मैत्री पहल के तहत फिजी को COVID-19 वैक्सीन की 1 लाख डोज़ भेजी

भारत सरकार के वैक्सीन मैत्री (Vaccine Maitri) पहल के तहत भेजे गये टीके फिजी पहुंच गए हैं। फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बेनीमारामा (Frank Bainimarama) ने एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी। उन्होंने इस सहायता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। वैक्सीन मैत्री पहल 20 जनवरी 2021 को लांच की गई थी।इस पहल के तहत, भारत अपने पड़ोसी देशों को मेड-इन-इंडिया कोविड-19 टीके की आपूर्ति कर रहा है। नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी के अन्य प्रमुख साझेदारों को भी वैक्सीन दी जाएगी।भूटान और मालदीव टीके प्राप्त करने वाले पहले देश थे।इसके बाद बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स को टीके दिए गये।विनियामक अनुमोदन के बाद श्रीलंका को वैक्सीन की खुराक मिल रही है।अफगानिस्तान और मॉरीशस को भी आवश्यक नियामक मंजूरी देने के बाद टीके मिलेंगे।अब तक, भारत ने भूटान को 1,50,000 खुराक, मालदीव को 100,000 खुराक, बांग्लादेश को 2 मिलियन खुराक, नेपाल को 1 मिलियन खुराक, म्यांमार को 5 मिलियन खुराक, सेशेल्स को 50,000 खुराक और मॉरीशस को 100,000 खुराक प्रदान की है।

महिलाओं के नेतृत्व वाले एक स्टार्टअप ने एक अभिनव वायरलेस उत्पाद विकसित किया है जो ग्रामीण क्षेत्रों में कम लागत में विश्वसनीय इंटरनेट सेवाएं प्रदान करेगा

महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप एस्ट्रम ने एक अभिनव वायरलेस उत्पाद विकसित किया है जो टेलीकॉम ऑपरेटरों को उपनगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में कम लागत वाली विश्वसनीय इंटरनेट सेवाएं देने में मदद करेगा। यह फाइबर की कीमत के कुछ हिस्से में ही फाइबर की बैंडविड्थ प्रदान करता है। भारत जैसे देशों में दूरदराज के स्थानों तक इंटरनेट पहुंचना मुश्किल है क्योंकि फाइबर बिछाना बहुत महंगा है। वायरलेस बैकहॉल उत्पादों की आवश्यकता है जो कम लागत, उच्च डेटा क्षमता और व्यापक पहुंच प्रदान कर सकें। वर्तमान में उपलब्ध, वायरलेस बैकहॉल उत्पाद या तो पर्याप्त डेटा गति या आवश्यक सीमा प्रदान नहीं करते हैं या उन्हें लगाना बहुत महंगा है। गीगा मेश नामक वायरलेस उत्पाद दूरसंचार ऑपरेटरों को 5 गुना कम लागत पर गुणवत्ता, उच्च गति वाले ग्रामीण दूरसंचार बुनियादी ढांचे को तैनात करने में सक्षम बना सकता है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर में इस स्टार्टअप को तैयार किया गया है और इसे भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के डीएसटी-एबीआई महिला स्टार्टअप प्रोग्राम द्वारा समर्थन प्राप्त है। इस स्टार्टअप ने अपने मिलीमीटर-वेव मल्टी-बीम टेक्नोलॉजी को 2018 में लैब में प्रमाणित किया था जिसके लिए कंपनी को भारत और अमेरिका में पेटेंट दिया गया है।

1 अप्रैल से शुरू होगा अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण

दक्षिण कश्मीर में अमरनाथ गुफा के लिए तीर्थयात्रा के लिए पंजीकरण 1 अप्रैल से शुरू होगा। यह यात्रा 22 अगस्त को समाप्त होगी। इस वर्ष ये यात्रा 56 दिनों तक चलेगी। इस साल यह तीर्थ यात्रा 28 जून को पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से शुरू होगी। यह खुलासा श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (Shri Amarnathji Shrine Board) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नीतीश्वर कुमार ने किया। उन्होंने कहा, पूरे देश में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और यस बैंक की 446 नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से पंजीकरण किया जाएगा। अमरनाथ गुफा मंदिर एक प्रसिद्ध हिन्दू तीर्थस्थल है, यह जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले में स्थित है। यह मंदिर भगवान् शिव को समर्पित है। यह मंदिर 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अमरनाथ मंदिर को 51 शक्ति पीठों में से एक माना जाता है।

लुइस हैमिल्टन ने जीती बहरीन ग्रांप्रि रेस

सात बार के फॉमरूला वन चैंपियन मर्सिडीज के ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने रेड बुल के मैक्स वेस्र्टाप्पेन को पछाड़कर बहरीन ग्रांप्रि रेस जीत ली। हैमिल्टन की टीम के साथी ड्राइवर वालटेरी बोटास तीसरे स्थान पर रहे। बोटास भले ही तीसरे स्थान पर रहे हो, लेकिन उन्होंने सबसे तेज लैप निकाला जिसके लिए उन्हें बोनस अंक मिला। हैमिल्टन की यह 96वीं जीत है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.