Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 March 2021

डॉक्टर एस जयशंकर ताजिकिस्तान के दुशाम्बे में नौवें हार्ट ऑफ एशिया- इस्तांबुल प्रोसेस मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में हिस्सा लिया

विदेश मंत्री डॉ0 एस जयशंकर ने हार्ट ऑफ एशिया के देशों से अफगानिस्तान में स्‍थायी शांति को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्‍होंने ताजिकिस्‍तान की राजधानी दुशांबे में हार्ट ऑफ एशिया की नौंवे मंत्रिस्‍तरीय सम्‍मेलन में कहा कि अफगानिस्‍तान में स्‍थायी शांति के लिए सभी हितधारकों को दोहरी शांति तंत्र पर काम करना होगा जिससे अफगानिस्‍तान के भीतर और बाहर शांति स्‍थापित हो सके। श्री जयशंकर ने कहा कि इसके लिए सभी को सामंजस्‍य बनाने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि अगर शांति प्रक्रिया को सफल बनाना है तो यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि बातचीत करने वाले पक्ष राजनीतिक समाधान तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्धता के साथ सद्भावपूर्ण रहें।

भारत फ्रांस के नेतृत्व में हो रहे नौसैनिक अभ्यास में हिस्सा लेगा

फ्रांस के नेतृत्‍व में अगले महीने पहली बार बंगाल की खाड़ी में हो रहे नौसैनिक अभ्‍यास में भारत हिस्‍सा लेगा। इसमें ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका भी भाग ले रहे हैं। लेकिन भारत की पहली बार हो रही भागीदारी को एक महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है। यह अभ्यास 5 से 7 अप्रैल के बीच होगा। इसके बाद एक और महत्वपूर्ण नौसेना अभ्यास--भारत-फ्रेंच वरुण अभ्यास भी होगा। इसमें संयुक्त अरब अमीरात भी शामिल होगा। 1998 में भारत में किए गए परमाणु परीक्षण को फ्रांस द्वारा समर्थन दिए जाने के बाद दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंध बढते जा रहे हैं जबकि दो दशक पूर्व अधिकांश पश्चिमी दुनिया के देशों ने भारत पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

नेपाल के जंगलों में आग, शुक्रवार तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का फैसला

नेपाल में जंगलों में लगी आग के कारण वायु गुणवत्‍ता खराब होने के कारण सरकार ने शुक्रवार तक सभी शैक्षणिक संस्‍थानों को बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि, वे विश्‍वविद्यालय और शैक्षणिक संस्‍थान जहां परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं, उचित सुरक्षा मानकों और उपायों के साथ खुले रह सकते हैं। शिक्षा मंत्रालय ने सभी अभिभावकों से अनुरोध किया है कि अपने बच्‍चों को घरों के अंदर रखें । देश के 54 से अधिक जिलों के जंगलों में लगी आग के कारण पिछले कुछ दिनों में वायु गुणवत्‍ता में भारी कमी आई है और कई इलाकों में धुआं फैल गया है।

नए वाहनों की खरीद से पहले पुराने वाहन के स्क्रैप सर्टिफिकेट जमा करने पर 25 प्रतिशत कर छूट का प्रस्ताव

केंद्र ने नए वाहनों की खरीद से पहले पुराने वाहन के स्क्रैप सर्टिफिकेट जमा करने पर 25 प्रतिशत कर छूट का प्रस्ताव रखा है। सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने आज पुराने वाहन के स्‍क्रैप के इस संबंध में मोटर वाहन कर में रियायत के मसौदा नियमों को प्रकाशित किया। नियमों के प्रारूप में कहा गया है कि लोगों को वाहन स्क्रैप सर्टिफिकेट के साथ व्यक्तिगत वाहनों की खरीद पर 25 प्रतिशत तक रियायत मिलेगी जबकि वाणिज्यिक वाहनों की खरीद पर कर राहत 15 प्रतिशत होगी। व्यक्तिगत वाहनों में, कर रियायतें आठ साल तक ली जा सकती है, जबकि वाणिज्यिक वाहनों के लिए यह अवधि 15 वर्ष तक होगी। इस अवधि की गणना पहले पंजीकरण की तारीख से की जाएगी। सरकार ने 30 दिनों की अवधि में नियमों के प्रारूप पर विभिन्न हितधारकों से सुझाव आमंत्रित किए हैं। इस साल पहली अक्टूबर से नियम लागू होना प्रस्तावित है।

सेल की चेयरपर्सन सोमा मोंडल बनी SCOPE की नई अध्यक्ष

सोमा मोंडल (Soma Mondal), राज्य के स्वामित्व वाली स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (Steel Authority of India Limited-SAIL) की चेयरपर्सन, 26 मार्च, 2021 को, स्टैंडिंग कॉन्फ्रेंस ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज़ (Standing Conference of Public Enterprises-SCOPE) की नई अध्यक्ष चुनी गईं। मोंडल का दो साल का कार्यकाल अप्रैल से शुरू होगा; उन्होंने 1 जनवरी, 2021 को सेल का कार्यभार संभाला था। SCOPE केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (Central Public Sector Enterprises-CPSE) का प्रतिनिधित्व करने वाला एक शीर्ष पेशेवर संगठन है। यह उन संगठनों में उत्कृष्टता को बढ़ावा देता है जहां सार्वजनिक निवेश शामिल है, ताकि उन्हें विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके।

रेंज ऑफिसर महिंदर गिरी ने जीता इंटरनेशनल रेंजर अवार्ड

राजाजी टाइगर रिजर्व (Rajaji Tiger Reserve) के रेंज अधिकारी, महेन्द्र गिरी, संरक्षण के लिए अपने योगदान के लिए प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय रेंजर अवार्ड (International Ranger Award) जीतने वाले एशिया से एकमात्र रेंजर बन गए हैं। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर IUCN और वर्ल्ड कमिशन ऑन प्रोटेक्टेड एरिया WCPA द्वारा दुनिया भर के 10 पेशेवरों के लिए इस पुरस्कार की घोषणा की गई है। 2020 में IUCN WCPA, इंटरनेशनल रेंजर फेडरेशन, ग्लोबल वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन और कंजर्वेशन एलायज के बीच सहयोग से विकसित, इन पुरस्कारों का उद्देश्य दुनिया भर में सुरक्षित और संरक्षित क्षेत्रों में असाधारण काम करने वाले रेंजर के असाधारण कार्यों को उजागर करना और उनका सम्मान करना है।

नेशनल एरोस्‍पेस लेबोरेट्रीज अपने द्वारा निर्मित दो सीटों वाले प्रशिक्षक विमान हंसा -न्‍यू जेनरेशन को जारी करेगी

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद की बेंगलुरू स्थित अनुसंधान प्रयोगशाला- नेशनल एरोस्‍पेस लेबोरेट्रीज अपने द्वारा निर्मित दो सीटों वाले प्रशिक्षक विमान हंसा-न्‍यू जेनरेशन को जारी करेगी। यह स्‍वदेशी प्रशिक्षण विमान ग्लास कॉकपिट, बबल कैनोपी डिजाइन, स्मार्ट मल्टी फंक्शनल डिस्प्ले के साथ आईएफआर कंम्‍पलांइट एविओनिक्स, कुशल डिजिटली नियंत्रित रोटैक्स 912 आईएससी इंजन से लैस है। इनके कारण विमान का कार्य निष्‍पादन और रेंज बहुत अच्‍छी है। इस विमान को विंग इंडिया- 2020 और एरो इंडिया 2021 में प्रदर्शित किया गया था। इन प्रदर्शनियों के दौरान नेशनल एरोस्‍पेस लेबोरेटरी को ऐसे 30 विमानों की खरीद के लिए आशय पत्र प्राप्‍त हुए थे। ये आशय पत्र इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय उड़ान अकादमी सहित भारत के अन्‍य फ्लांइग क्‍लबों से प्राप्‍त हुए थे।

HDFC बैंक को एशियामनी द्वारा मिला भारत के सर्वश्रेष्ठ एसएमई बैंक का दर्जा

HDFC बैंक को एशियामनी बेस्ट बैंक अवार्ड्स 2021 में 'इंडियाज़ बेस्ट बैंक फॉर एसएमई' चुना गया है। अपने मूल्यांकन में, पत्रिका ने अपनी वेबसाइट पर कहा - "HDFC बैंक ने पिछले कुछ वर्षों में अपने सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम (MSME) के कारोबार में बदलाव ने इस पुरस्कार के लिए योग्य विजेता बनाया है।” हांगकांग में स्थित वित्तीय पत्रिका के वार्षिक सर्वश्रेष्ठ बैंकों के सर्वेक्षण का उद्देश्य पिछले 12 महीनों में प्रत्येक बाज़ार में कौन से बैंकों ने कोर बैंकिंग गतिविधियों की श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

यूपी सरकार ने कुशीनगर में आयोजित किया 'बनाना फेस्टिवल'

उत्तर प्रदेश सरकार ने कुशीनगर में एक 'बनाना फेस्टिवल' का आयोजन किया था, जिसमें कम से कम 35 किसानों और उद्यमियों की भागीदारी देखी गई है। राज्य सरकार ने 2018 में पारंपरिक उद्यम को बढ़ावा देने के लिए वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ODOP) योजना का आयोजन किया था। कुशीनगर में केले की अच्छी खेती को ध्यान में रखते हुए, केले के रेशे से बने जिले के उत्पादों को ODOP योजना में चुना गया। कम से कम 4,000 किसान केले की खेती से जुड़े हैं और ODOP योजना में शामिल होने के बाद, इसके प्रसंस्करण में लगभग 500 लोग कार्यरत हैं। जिले में तीन बनाना फाइबर प्रसंस्करण इकाइयाँ हैं और एक सामान्य सुविधा केंद्र (CFC) के निर्माण की भी योजना की गई है।

नागालैंड के स्वास्थ्य मंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए लॉन्च किया 'I-Learn'

नागालैंड के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, एस पंग्यानु फॉम (S Pangnyu Phom) ने कोहिमा में अपने कार्यालय कक्ष में राज्य में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों, CHO के लिए एक क्षमता निर्माण और प्रदर्शन ट्रैकिंग अनुप्रयोग i-Learn, लॉन्च किया है। राज्य सरकार ने USAID-NISHTHA / Jgpiego के साथ साझेदारी में i-Learn एप्लिकेशन लॉन्च किया, जो राज्य के 189 स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों को पूरा करेगा। i-Learn नैदानिक और गैर-नैदानिक क्षेत्रों में नए कौशल को सुधारने और सीखने के लिए स्व-सुविधा से सीखने के साथ CHOs के लिए एक शिक्षण प्रबंधन प्रणाली है। राज्य महामारी को पराजित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस तरह इसने नागा टेलीहेल्थ सेवाओं जैसे डिजिटल प्रौद्योगिकी सहित कई हस्तक्षेपों को लागू किया है। लगभग छह महीने पहले शुरू किए गए टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्म नागा टेलीहेल्थ (Naga Telehealth) को राज्य के स्वयं के मेडिकल डॉक्टरों और CHOs से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, जिसमें 1000 से अधिक टेलीकंसल्टेशन किए गए हैं।

राजस्थान दिवस : 30 मार्च

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने राजस्‍थान दिवस पर राज्‍य के लोगों को बधाई दी है। 30 मार्च,1949 को चार बड़ी रियासतों - जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर एवं बीकानेर का राज्य में विलय होने के बाद वृहत राजस्थान का गठन हुआ। तभी से 30 मार्च को ‘राजस्थान दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 को विधिवत् रूप से इस प्रदेश का नाम राजस्थान स्वीकार किया गया। राज्य के पहले राजप्रमुख जयपुर के महाराजा सवाई मानसिंह एवं प्रथम प्रधानमंत्री(मुख्यमंत्री) श्री हीरालाल शास्त्री बने। 1952 में हुए आम चुनावों के बाद प्रथम निर्वाचित मुख्यमंत्री श्री टीकाराम पालीवाल बने। 1 नवंबर 1956 को राज्य पुनर्गठन के बाद राजप्रमुख का पद समाप्त कर दिया व राज्यपाल का पद सृजित हुआ। सरदार गुरूमुख निहालसिंह राज्य के पहले राज्यपाल(मुख्यमंत्री श्री मोहनलाल सुखाड़िया) बने।

न्यूजीलैंड में गर्भपात के लिए बेरेवमेंट लीव लॉ पारित

न्यूजीलैंड (New Zealand) की संसद ने माताओं और उनके सहयोगियों को एक गर्भपात या स्टिलबर्थ (miscarriage or stillbirth) के बाद वैतनिक अवकाश का अधिकार देने वाला कानून पारित कर, ऐसा करने वाला दुनिया का केवल दूसरा देश बन गया है. समान कानून वाला एकमात्र अन्य देश भारत है। छुट्टी के प्रावधान माताओं, उनके भागीदारों के साथ-साथ सरोगेसी या गोद लेने के माध्यम से एक बच्चे की उम्मीद करने वाले माता-पिता की योजना पर लागू होते हैं। न्यूजीलैंड की चार में से एक महिला का गर्भपात हुआ है। ​बिल महिलाओं और उनके सहयोगियों को सिक लीव में टैप किए बिना उनकी हानि के साथ आने के लिए समय देगा। क्योंकि उनका दुःख कोई बीमारी नहीं है, यह एक नुकसान है। न्यूजीलैंड महिलाओं को मतदान का अधिकार देने वाला दुनिया का पहला देश था और महिला अधिकारों के मुद्दों पर अग्रणी रहा है।

विश्व बैंक ने जारी की "विश्व विकास रिपोर्ट 2021"

विश्व बैंक द्वारा "वर्ल्ड डेवलपमेंट रिपोर्ट 2021: डेटा फॉर बेटर लाइव्स (World Development Report 2021: Data for Better Lives)" जारी की गई थी। विश्व विकास रिपोर्ट इस बात पर केंद्रित है कि डेटा कैसे गरीब लोगों के जीवन को बेहतर बना सकता है और अग्रिम विकास उद्देश्य, यह सुनिश्चित करना कि कोई पीछे न रहे। यह गरीब लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए बदलते डेटा परिदृश्य की जबरदस्त क्षमता को उजागर करता है, साथ ही साथ जोखिम की जांच की अपनी क्षमता को स्वीकार करता है जो व्यक्तियों, व्यवसायों और समाजों को नुकसान पहुंचा सकता है।

S&P ने FY22 में भारत की GDP वृद्धि अनुमान 10% से 11% तक बढ़ाया

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स (S&P Global Ratings) ने घरेलू निजी व्यय को बढ़ाने के उद्देश्य से एक विस्तारक राजकोषीय नीति के कारण वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए भारत के विकास का अनुमान 10% से बढ़ाकर 11% कर दिया है। ​इसने चीन के लिए 2021 के विकास का अनुमान भी लगाया है, जो कि मजबूत-से-अपेक्षित निर्यात और संपत्ति के बाजार में सुस्त गति पर 7% से 8% है।

आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर केसी चक्रवर्ती का निधन

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर केसी चक्रवर्ती (KC Chakrabarty) का निधन हो गया है। वह 15 जून 2009 और 25 अप्रैल 2014 के बीच केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर थे, उन्होंने अपना कार्यकाल समाप्त होने से तीन महीने पहले ही पद त्याग कर दिया था। इससे पहले, उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक (2007-2009) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD), और इंडियन बैंक (2005-2007) के CMD के रूप में कार्य किया था। चक्रवर्ती ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ एक बैंकर के रूप में अपना करियर शुरू किया, जहां उनका आखिरी काम 2001 और 2004 के बीच बैंक के यूके ऑपरेशंस की कमान संभालना था। कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में लगभग चार दशक बिता चुके चक्रवर्ती, अक्सर बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने मन की बात करते थे। वह अपनी बुद्धि और करारे जवाब के लिए भी प्रसिद्ध थे।

1971 बसंतार युद्ध के नायक, लेफ्टिनेंट जनरल पिंटो (सेवानिवृत्त) का निधन

लेफ्टिनेंट जनरल, वाल्टर एंथोनी गुस्तावो 'वाग' पिंटो (Walter Anthony Gustavo 'WAG' Pinto) (सेवानिवृत्त), एक सैन्य नायक, जिन्होंने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में एक ऐतिहासिक जीत के लिए इन्फैन्ट्री डिवीजन का नेतृत्व किया था, उनका 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्होंने बसंतार की लड़ाई में 54 इन्फैन्ट्री डिवीजन का नेतृत्व किया, जिसने बांग्लादेश को जन्म दिया और अपने सैनिकों को “बैश ऑन रिगार्ड्सले” के नारे के तहत सामने से नेतृत्व किया।

66वां फिल्मफेयर अवार्ड्स 2021

66 वें वार्षिक फिल्मफेयर अवार्ड्स के लिए पुरस्कारों की घोषणा की ग। इस कार्यक्रम की मेजबानी अभिनेता राजकुमार राव और रितेश देशमुख ने की। कोविड -19 महामारी के परिणामस्वरूप 2020 के दौरान फिल्म उद्योग के सामने आई कठिनाइयों के बावजूद, फिल्मफेयर ने निर्णय लिया कि भारतीय सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ का अभिनन्दन करना महत्वपूर्ण है। विजेताओं में स्वर्गीय इरफान खान थे, जिन्होंने एक प्रमुख भूमिका (पुरुष) श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता, जबकि अमिताभ बच्चन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (क्रिटिक्स) का पुरस्कार हासिल किया। 66 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स 2021

  1. सर्वश्रेष्ठ फिल्म: थप्पड़
  2. सर्वश्रेष्ठ फिल्म (क्रिटिक्स): प्रतीक वत्स (ईब अल्ले ओए!)
  3. सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: ओम राउत (तन्हाजी: द अनसंग वारियर)
  4. मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष): इरफ़ान ख़ान (अंग्रेज़ी मीडियम)
  5. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (क्रिटिक्स): अमिताभ बच्चन (गुलाबो सिताबो)
  6. मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला): तापसी पन्नू (थप्पड़)
  7. सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (क्रिटिक्स): तिल्लोतामा शोम (सर)
  8. लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड: इरफ़ान ख़ान।

जल जीवन मिशन के तहत 4 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल का जल उपलब्ध करवाया गया

जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) ने नल जल आपूर्ति के साथ 4 करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों को प्रदान किया है। इस मिशन की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त, 2019 को की गई थी, जिसका उद्देश्य 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण घर में नल का पानी पहुंचाना है। अब, 7.24 करोड़, एक तिहाई से अधिक ग्रामीण घरों में नल के माध्यम से पीने योग्य पानी मिल रहा है। गोवा देश का पहला राज्य बन गया है जो 100 प्रतिशत नल जल आपूर्ति प्रदान करता है, इसके बाद तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का स्थान है। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के अथक प्रयासों से जल जीवन मिशन ने 56 जिलों और 86 हज़ार से अधिक गांवों में रहने वाले प्रत्येक परिवार को सुनिश्चित नल जल आपूर्ति प्रदान करने में मदद की है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.