Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 April 2021

नई दिल्‍ली में समन्वित स्‍वास्‍थ्‍य सूचना प्‍लेटफार्म का वीड‍यिों कांफ्रेंसिंग के जरिये शुभारंभ

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में समन्वित स्‍वास्‍थ्‍य सूचना प्‍लेटफार्म का वीड‍यिों कांफ्रेंसिंग के जरिये शुभारंभ किया। यह प्‍लेटफार्म मौजूदा समन्वित रोग निगरानी कार्यक्रम का अत्‍याधुनिक रूप है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने इस अवसर पर कहा कि भारत दुनिया का पहला देश है, जिसने बीमारियों पर निगरानी की ऐसी परिष्‍कृत प्रणाली अपनायी है। उन्‍होंने कहा कि बीमारियों पर नजर रखने के लिए इस तरह के प्‍लेटफार्म की आवश्‍यकता महसूस की जा रही थी। नये संस्‍करण में डेटा एंट्री के साथ-साथ बीमारियों पर निगरानी संबंधी कार्यक्रम का भी प्रावधान किया गया है। जहां पुराने कार्यक्रम में केवल 18 बीमारियों की निगरानी की व्‍यवस्‍था थी, वहीं नये प्‍लेटफार्म में 33 बीमारियों पर नजर रखने की व्‍यवस्‍था की गई है। इस प्रणाली के जरिये रोगों के बारे में डिजिटल रूप में आंकड़े तत्‍काल उपलब्‍ध हो सकेंगे।

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने प्राप्त किया कलिंग रत्न सम्मान

ओडिशा में जन्मे आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन (Biswabhusan Harichandan) ने 2021 के लिए कलिंग रत्न सम्मान (Kalinga Ratna Samman) प्राप्त किया। ​उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सरला भवन में सरला साहित्य संसद के 40 वें वार्षिक दिवस के अवसर पर कटक में प्रतिष्ठित पुरस्कार के साथ विश्वभूषण को सम्मानित किया। कलिंग रत्न सम्मान में देवी सरस्वती की एक चांदी की मूर्ति, एक तांबे की पट्टिका और एक शॉल शामिल है। 3 अगस्त, 1934 को पुरी जिले के गोडिझरा गाँव में जन्मे बिस्वभूषण को साहित्य में उनके योगदान के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उनकी कई पुस्तकों में से कुछ ‘मातृभाषा’, ‘भासा झलक’, 'राणा प्रताप’, 'अष्टशिखा मानसी’ और 'संग्राम सरीनही’ हैं।अनुभवी राजनेता पांच बार ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए थे। ​वह 2004 में कैबिनेट मंत्री भी थे, जब बीजेडी-भाजपा ने संयुक्त रूप से राज्य पर शासन किया था। राष्ट्रपति कोविंद ने उन्हें जुलाई 2019 में आंध्र प्रदेश के 23 वें राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया था।

रूस के विदेश मंत्री सरगई लावारोफ भारत की दो दिन की यात्रा पर

रूस के विदेश मंत्री सरगई लावारोफ भारत की दो दिन की यात्रा पर रहेंगे। इस यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों के महत्वपूर्ण आयामों पर चर्चा के साथ ही आगामी भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। साथ ही आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचार विमर्श करने का अवसर मिलेगा। रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़ाफरोफा ने बृहस्पतिवार को कहा था कि रूस के विदेश मंत्री अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर से बातचीत करेंगे। भारत के बाद श्री लावरोफ 6-7 अप्रैल को पाकिस्तान की यात्रा पर रहेंगे।

सभी को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने वाला पहला राज्य बना राजस्थान

राजस्थान (Rajasthan), राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2021-22 के राज्य के बजट में की थी। राज्य ने अपनी कैशलेस 'मेडिक्लेम’ योजना चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi Health Insurance Scheme) के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए 1 अप्रैल से पंजीकरण शुरू हो गए हैं, जबकि यह योजना 1 मई को लागू होने के बाद निवासियों को लाभान्वित करना शुरू करेगी। इस स्वास्थ्य बीमा कवर में, 1576 पैकेज और विभिन्न रोगों के उपचार की प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है।

डी.आर.डी.ओ. ने नौसेना के जहाजों को प्रक्षेपास्‍त्र हमलों से बचाने के लिए नए किस्‍म के रॉकेट विकसित किए

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की जोधपुर स्थित प्रयोगशाला ने नौसेना के जहाजों को शत्रु के प्रक्षेपास्‍त्र हमलों से बचाने के लिए नए किस्‍म के Chaff रॉकेट विकसित किए हैं। प्रयोगशाला इन रॉकेटों की प्राद्योगिकी निजी क्षेत्र को बड़ी मात्रा में उत्‍पादन के लिए हस्‍तांतरित करेगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और भारतीय नौसेना को इस उपलिब्‍ध के लिए बधाई दी है।

आईआईटी कानपुर ने नेत्रहीनों के लिए टच सेंसिटिव घड़ी विकसित की

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर के एक प्रोफेसर और एक शोध सहयोगी ने दृष्टिबाधित लोगों के उपयोग के लिए एक सेंसिटिव घड़ी विकसित की है। इस घड़ी में विभिन्न आकृतियों के स्पर्श करने योग्य घंटे के संकेतक हैं। ये संकेतक नेत्रहीनों को समय आसानी से पहचानने में मदद करते हैं। यूजर को समय जानने के लिए घड़ी के घंटे संकेतक को छूना और स्कैन करना है। घड़ी फिर अलग कंपन पैटर्न की मदद से यूजर से कम्यूनिकेट करती है। घड़ी यूजर को गोपनीयता प्रदान करती है क्योंकि इसमें ऑडियो फीडबैक की आवश्यकता नहीं होती है। वर्तमान में, नेत्रहीनों के लिए यांत्रिक घड़ियाँ उपलब्ध हैं। यहां उपयोगकर्ता को समय जानने के लिए घंटे और मिनट की सुइयों को महसूस करना पड़ता है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में कोरोना टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठी उपहार योजना शुरू की

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में कोरोना टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठी उपहार योजना शुरू की है। इसके तहत 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर उन सभी लोगों के लिए राज्य सरकार की ओर से लक्की ड्रॉ निकाला जाएगा, जो टीका लगवा चुके हैं। जिन जिलों में 25 हजार से अधिक लोग टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं, वे उपहार योजना में शामिल होने के पात्र होंगे। लक्की ड्रॉ के बाद चुने गए चार लाभार्थियों को उपहार दिए जाएंगे, जिन जिलों में 50 हजार से अधिक लोक टीके लगवा चुके हैं, वहां उपहारों की संख्या बढ़ाकर छह और आठ कर दी जाएगी। राज्य सरकार टीकाकरण को बढ़ावा दे रही है और 45 वर्ष से अधिक के सभी नागरिकों को आगे आकर टीके लगवाने की अपील की गई है, क्योंकि यह सुरक्षित है और कोरोना वायरस से बचाव के लिए कवच प्रदान करता है।

NSO ने ‘Women and Men in India, 2020’ रिपोर्ट जारी की

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के तहत कार्यरत राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (National Statistical Office) ने हाल ही में ‘Women and Men in India’ रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट महत्वपूर्ण सामाजिक-आर्थिक संकेतकों को समेकित करती है जो देश में लिंग-अनुपात की स्थिति को चित्रित करती है। यह रिपोर्ट सालाना MoSPI द्वारा प्रकाशित की जाती है। 2021 में भारत की अनुमानित जनसंख्या 13 करोड़ है। 2001 में लिंगानुपात 933 से बढ़कर 2011 में 943 हो गया है। दिल्ली ने लिंगानुपात में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की, इसके बाद चंडीगढ़, अरुणाचल प्रदेश का स्थान है। दूसरी ओर, दमन और दीव में लिंगानुपात में सबसे अधिक गिरावट आई है। 25-29 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं के लिए आयु विशिष्ट प्रजनन दर 4 थी। शिशु मृत्यु दर 2014 में 39 से घटकर 2018 में 32 हो गई। मातृ मृत्यु दर 2007-09 में 212 से घटकर 2016-18 में 113 हो गई। 2018 में ग्रामीण भारत की कुल प्रजनन दर 3 थी। 2018 में शहरी क्षेत्रों में यह 1.7 थी। किशोर प्रजनन दर 2017 में 13 से घटकर 2018 में 2 हो गई। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (NFHS-5) के अनुसार, गोवा, केरल, लक्षद्वीप राज्यों में लगभग 100% संस्थागत प्रसव देखा गया। प्रति 1000 लोगों पर एचआईवी की घटना 2017 में 07 से घटकर 2019 में 0.05 हो गई। भारत की साक्षरता दर 2011 में 73 से बढ़कर 2017 में 77.7 हो गई है। साक्षरता दर में लिंग अंतर राजस्थान, बिहार, यूपी में सबसे अधिक था। 15 साल की उम्र की केवल 3% महिलाओं ने स्नातक की पढ़ाई पूरी की।दूसरी ओर, उसी उम्र के 12.8% पुरुषों ने स्नातक की पढ़ाई की। 8% महिला छात्र दसवीं कक्षा तक की शिक्षा प्राप्त कर रही थीं।

महाराष्‍ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया

महाराष्‍ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्‍वीकृति के लिए उनका इस्‍तीफा राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी को भेज दिया है। राज्‍यपाल को लिखे पत्र में मुख्‍यमंत्री ने श्री देशमुख की जगह दिलीप वलसे पाटिल को गृह विभाग का प्रभार दिए जाने की सिफारिश की है। श्री ठाकरे ने अपने पत्र में यह भी सिफारिश की है कि दिलीप वलसे पाटिल के श्रम विभाग का प्रभार हसन मुशरिफ को दिया जाए। इससे पहले, बंबई उच्‍च न्‍यायालय ने केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई को निर्देश दिया था कि वह मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्‍त परमबीर सिंह द्वारा देशमुख पर लगाये गये आरोपों की जांच करे।

पोलैंड के ह्यूबर्ट हरकाज ने मियामी ओपन टेनिस प्रतियोगिता जीती

26वीं वरीयता प्राप्त पोलैंड के ह्यूबर्ट हरकाज ने इटली के 19वर्षीय जेनिक सीनर को हराकर मियामी ओपन टेनिस प्रतियोगिता जीत ली है। फाइनल मुकाबले में 24 वर्षीय हरकाज ने इस वर्ष की अपनी 10वीं जीत दर्ज की। उन्होंने इस मुकाबले में पहली बार 10 शीर्ष वरीयता प्राप्‍त खिलाड़ियों में से दो को हराया। हरकाज उच्चतम स्तर की एटीपी श्रृंखला में पहली बार फाइनल में पहुंचे, जबकि सीनर तीसरी बार फाइनल खेल रहे थे। हरकाज यह मुकाबला जीतने वाले पोलैंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

प्रमोद भगत ने तीसरे शेख हमदान बिन अल मकतूम दुबई पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में दो स्‍वर्ण पदक हासिल किए

प्रमोद भगत ने तीसरे शेख हमदान बिन अल मकतूम दुबई पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में दो स्‍वर्ण पदक हासिल किए हैं। कृष्णा नागर और प्रेम कुमार ने भी संयुक्‍त और मिक्‍सड डबल्‍स में दो स्‍वर्ण पदक प्राप्‍त किए। समाप्‍त हुई इस चैंपियनशिप में भारत बीस पदक जीतकर शीर्ष पर रहा। भारत ने चार स्‍वर्ण, छह रजत और दस कांस्‍य पदक जीते। फ्रांस चार स्वर्ण सहित कुल आठ पदक के साथ दूसरे जबकि मलेशिया तीन स्वर्ण सहित कुल सात पदक के साथ तीसरे स्‍थान पर रहा।

भारतीय महिला फुटबॉल उजबेकिस्तान के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच खेलेगी

भारतीय महिला फुटबॉल टीम उजबेकिस्तान के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच खेलेगी। वर्ष 2020 की महिला फुटबॉल टीम की रैंकिंग में भारतीय महिला टीम का 55वां स्‍थान है। इस टीम ने वर्ष 2010 में शुरू हुई दक्षिण एशियाई परिसंघ की सभी पांच प्रतियोगिताएं जीती हैं और वह दक्षिण एशिया क्षेत्र की चैंपियन है। टीम ने वर्ष 2010, 2016 और 2019 के दक्षिण एशियाई खेलों में स्‍वर्ण पदक जीता।

कोटा के किसान ने आम की ऐसी किस्म विकसित की जिसमें बारहों महीने फल आता है

राजस्थान के कोटा निवासी किसान श्रीकृष्ण सुमन (55 वर्ष) ने आम की एक ऐसी नई किस्म विकसित की है जिसमें नियमित तौर पर पूरे साल सदाबहार नाम का आम पैदा होता है। आम की यह किस्म आम के फल में होने वाली ज्यादातर प्रमुख बीमारियों और आमतौर पर होने वाली गड़बड़ियों से मुक्त है। इसका फल स्वाद में ज्यादा मीठा, लंगड़ा आम जैसा होता है और नाटा पेड़ होने के चलते किचन गार्डन में लगाने के लिए उपयुक्त है। इसका पेड़ काफी घना होता है और इसे कुछ साल तक गमले में भी लगाया जा सकता है। इस नई किस्म को नेशनल इन्वोशन फाउंडेशन (एनआईएफ) इंडिया ने भी मान्यता दी। एनआईएफ भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्तसाशी संस्थान है।

डॉ. चिंतन वैष्णव को अटल इनोवेशन मिशन के नए मिशन निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

विख्यात सामाजिक-तकनीकविद् डॉ. चिंतन वैष्णव को नीति आयोग के तत्वावधान में भारत सरकार की एक प्रमुख पहल अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) के नए मिशन निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज द्वारा नीति आयोग में नियुक्त डॉ. रामनाथन रमनन से पदभार ग्रहण कर रहे हैं जो जून 2017 से इसके पहले मिशन निदेशक के रूप में एआईएम का नेतृत्व करते रहे थे। डॉ. वैष्णव अमेरिका के मैसेच्यूट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में अपने वर्तमान कार्यभार से अब एआईएम के प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे।

ARWU रैंकिंग 2020

ARWU (Academic Ranking of World Universities) को शंघाई रैंकिंग भी कहा जाता है। लगभग 15 भारतीय विश्वविद्यालयों ने ARWU, 2020 में स्थान हासिल किया है। भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर ने भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों में शीर्ष स्थान हासिल किया है। कलकत्ता विश्वविद्यालय ने भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों में तीसरा स्थान हासिल किया। ARWU रैंकिंग शंघाई रैंकिंग कंसल्टेंसी द्वारा तैयार की जाती है। यह एक स्वतंत्र संगठन है जो उच्च शिक्षा में अनुसन्धान और परामर्श के लिए समर्पित है। यह 2009 से विश्व विश्वविद्यालयों की अकादमिक रैंकिंग प्रकाशित कर रही है।

छोटी बचत योजनाएं : पश्चिम बंगाल का योगदान सबसे अधिक

वित्त मंत्रालय के तहत संचालित राष्ट्रीय बचत संस्थान (National Savings Institute) ने हाल ही में घोषणा की कि देश में छोटी बचत योजना में पश्चिम बंगाल का सबसे अधिक योगदान है। राज्य कुल कॉर्पस में 15% योगदान देता है। इसने अब तक छोटी बचत योजना के तहत 90,000 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं। पश्चिम बंगाल के बाद उत्तर प्रदेश का स्थान था।उत्तर प्रदेश राज्य ने 69,660 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं।महाराष्ट्र को तीसरा स्थान दिया गया।महाराष्ट्र राज्य ने 57% का योगदान दिया, जो 63,026 करोड़ रुपये है।गुजरात को चौथा स्थान मिला।गुजरात ने 16% का योगदान दिया, जो कि 48,645 करोड़ रुपये है।तमिलनाडु का 8% योगदान रहा, जो 28,598 रुपये है।

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने 5-6 अप्रैल, 2021 को दो-दिवसीय इंटरनेशनल वर्चुअल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम 2021 का आयोजन किया

भारत निर्वाचन आयोग ने असम, केरल, पुदुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में जारी विधानसभा चुनावों के दौरान आज 26 देशों की चुनाव प्रबंधन संस्थाओं (ईएमबी)/संगठनों और तीन अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लिए इंटरनेशनल वर्चुअल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम 2021 की मेजबानी की। मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा ने अपने उद्घाटन संबोधन में कहा कि कोविड-19 के चलते दुनिया भर में चुनाव की प्रक्रिया में अप्रत्याशित रूप से बाधा आई है और भले ही चुनाव कराने में व्यापक चुनौतियां सामने आई हों, लेकिन इससे चुनाव प्रबंधन संस्थाओं को एक साथ आकर एक दूसरे की सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाओं को साझा करने व सीखने का अवसर भी मिला है।

भारतीय मसालों के लिए ब्लॉकचेन-संचालित ट्रेसेबिलिटी इंटरफेस विकसित करने की खातिर स्पाइसेज बोर्ड इंडिया और यूएनडीपी इंडिया के एक्सलेरेटर लैब ने सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की अधीनस्थ इकाई स्पाइसेज बोर्ड इंडिया और यूएनडीपी (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम) इंडिया के एक्सलेरेटर लैब ने एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जिसका उद्देश्य आपूर्ति श्रृंखला और व्यापार में पारदर्शिता लाने की खातिर भारतीय मसालों के लिए ब्लॉकचेन आधारित ट्रेसेबिलिटी इंटरफेस विकसित करना है। ब्लॉकचेन एक खुले और साझा इलेक्ट्रॉनिक लेजर पर लेनदेन रिकॉर्ड करने की विकेंद्रीकृत प्रक्रिया है। यह किसानों, दलालों, वितरकों, प्रोसेसर, खुदरा विक्रेताओं, नियामकों और उपभोक्ताओं वाले एक जटिल नेटवर्क में डेटा प्रबंधन को आसान बनाता है और पारदर्शिता लाने में मदद करता है औरइस तरह से आपूर्ति श्रृंखला को सरल बनाता है।

नितिन गोखले ने लिखी पुस्तक 'मनोहर पर्रिकर: ब्रिलिएंट माइंड, सिंपल लाइफ’

नितिन गोखले (Nitin Gokhale) द्वारा लिखित नई पुस्तक 'मनोहर पर्रिकर: ब्रिलिएंट माइंड, सिंपल लाइफ (Manohar Parrikar: Brilliant Mind, Simple Life)’ का विमोचन किया गया. पुस्तक ब्लूम्सबरी (Bloomsbury) द्वारा प्रकाशित की गई है। यह पर्रिकर के व्यक्तित्व - पुरुष, राजनीतिज्ञ और देशभक्त के बारे में वर्णना करने की कोशिश है। गोखले एक प्रसिद्ध लेखक, मीडिया ट्रेनर और एक विशेष रक्षा संबंधित वेबसाइट BharatShakti.in और StratNewsGlobal.com के संस्थापक हैं। इस पुस्तक के माध्यम से, लेखक ने पर्रिकर के एक आईआईटी छात्र से एक सामाजिक कार्यकर्ता और भारत के रक्षा मंत्री के रूप में राष्ट्र-निर्माण और गोयन समाज के लिए उनकी सेवा की यात्रा को प्रस्तुत करता है. यह पुस्तक भारत के पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के चार बार मुख्यमंत्री रहे पर्रिकर के लिए एक श्रद्धांजलि है, जो मुख्यमंत्री बनने वाले पहले IIT-ian हैं।

भारतीय नौसेना के जहाज और विमान ला पेरॉस अभ्यास में भाग लेंगे

भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस सतपुड़ा (एक इंटिग्रल हेलीकॉप्टर के साथ) तथा पी 8I लॉन्ग रेंज मैरीटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट के साथ आईएनएस किल्तान पहली बार बहुपक्षीय सामुद्रिक अभ्यास ला पेरॉस में भाग ले रहे हैं जिसका संचालन 5 से 7 अप्रैल 2021 तक पूर्वी हिंद महासागर में किया जा रहा है। भारतीय नौसेना के जहाज तथा विमान फ्रांस की नौसेना (एफएन), रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी (आरएएन), जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (जेएमएसडीएफ) तथा यूनाइटेट स्टेट्स नेवी (यूएसएन) के जहाजों तथा विमान के साथ समुद्र में तीन दिनों के अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास शांतीर ओग्रोशेना-2021 के उद्घाटन समारोह का आयोजन

मल्टीनेशनल मिलिट्री एक्सरसाइज शांतीर ओग्रोशेना (फ्रांट रनर ऑफ पीस) का आयोजन 04 अप्रैल 2021 को बंगबंधु सेनानीबास, बांग्लादेश में बांग्लादेश के राष्ट्रपिता 'बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती मनाने और मुक्ति के 50 वर्षों के गौरवशाली अवसर पर शुरू की गई। रॉयल भूटान आर्मी, श्रीलंका की सेना और बांग्लादेश की आर्मी की टुकड़ी के साथ 04 अप्रैल से 12 अप्रैल 2021 तक 30 जवानों की भारतीय दल इस अभ्यास में भाग ले रही है। अभ्यास के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, तुर्की, सऊदी अरब, कुवैत और सिंगापुर के सैन्य पर्यवेक्षक भी उपस्थित रहेंगे।

UPI पर बिलियन ट्रैन्सैक्शन पार करने वाली पहली कंपनी बनी फ़ोनपे

बेंगलुरु स्थित डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी, फ़ोनपे (PhonePe) यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) इन्फ्रास्ट्रक्चर पर एक बिलियन लेनदेन को पार करने वाली पहली कंपनी बन गई है। कंपनी ने मार्च 2021 में यह उपलब्धि हासिल की, जब इसके प्लेटफॉर्म पर लगभग 1.3 बिलियन का लेन-देन हुआ, जिसमें वॉलेट, कार्ड के साथ-साथ यूपीआई भुगतान उपकरण भी शामिल है। फ़ोनपे (PhonePe), जिसने पहली बार पिछले साल दिसंबर में UPI पर बाजार का नेतृत्व हासिल किया था, ने बढ़ते व्यापारी भुगतानों के कारण इसके लेनदेन की संख्या में लगातार वृद्धि देखी है। फोनपे द्वारा संसाधित कुल मिलाकर UPI लेनदेन दिसंबर 2020 में 902.03 मिलियन से बढ़कर फरवरी 2021 में 975.53 मिलियन हो गया।

NPCI ने भारत बिल भुगतान व्यवसाय को अपनी नई सहायक कंपनी NBBL में किया ट्रान्सफर

भारतीय राष्ट्रिय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India-NPCI) ने अपने सभी भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) लेनदेन व्यवसाय को NPCI की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, NPCI भारत बिलपे लिमिटेड (NBBL) में स्थानांतरित कर दिया है। भारत बिल भुगतान परिचालन इकाइयों (BBPOU), अर्थात् बैंकों और भुगतान एग्रीगेटर्स पर सभी लाइसेंस प्राप्त बिल प्रोसेसर को 1 अप्रैल 2021 से NBBL के तहत अपने बिलिंग लेनदेन का लेखा-जोखा शुरू करने का निर्देश दिया गया है। बिल भुगतान व्यवसाय के लिए एक अलग सहायक कंपनी स्थापित करने के निर्णय का उद्देश्य नए बिलरों के संचालन और ऑनबोर्डिंग में स्वायत्तता बढ़ाकर अंतःप्रचालनीय बिल प्लेटफॉर्म का विकास करना है। BBPS बिल संग्रह और अनुरोध समाधानों को स्वचालित करने के लिए बैंकों, फिनटेक कंपनियों और बिल व्यापारी द्वारा उपयोग के लिए 2013 में स्थापित एक अंतःप्रचालनीय बिल भुगतान मंच है।

जलवायु परिवर्तन : जापान में समय से पहले चेरी ब्लॉसम शुरू हुआ

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने हाल ही में घोषणा की कि जापान का चेरी ब्लॉसम मौसम पूरी तरह से शुरू हो चुका है। आमतौर पर, जापान के चेरी के पेड़ अप्रैल में पूरी तरह खिल जाते हैं। इस बार चेरी ब्लॉसम दस दिन पहले हुआ है। यह पहली बार है जब चेरी के पेड़ जापान में इतने पहले खिले हैं। इससे पहले, जापान में इतने पहले चेरी ब्लॉसम 1,200 साल से पहले हुआ था। जापान के ओसाका विश्वविद्यालय के अनुसार, जापान में चेरी के पेड़ों में 812 ईस्वी में इतने पहले फूल खिले थे। यह मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण हुआ है। जापान का औसत तापमान 1953 में 47.5 डिग्री फ़ारेनहाइट से बढ़कर 2020 में 51.1 डिग्री फ़ारेनहाइट हो गया है।

PM SVANidhi Scheme : निजी क्षेत्र के बैंकों ने 1.6% ऋण जारी किये

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की कि 29 मार्च, 2021 तक 20 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडरों को पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANidhi Scheme) के तहत ऋण प्रदान किया गया है। इसमें से 18 लाख ऋण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा प्रदान किए गए थे। दूसरी ओर, निजी क्षेत्र के बैंकों ने केवल 32,534 ऋण प्रदान किए हैं। निजी क्षेत्र के बैंकों ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत केवल 1.6% ऋण प्रदान किये हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में, भारतीय स्टेट बैंक इस सूची में सबसे ऊपर है और इस योजना के तहत 8 लाख ऋण प्रदान किए हैं। SBI के बाद यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा थे।निजी बैंकों में, जम्मू और कश्मीर लिमिटेड का सबसे बड़ा योगदान था। इस बैंक ने इस योजना के तहत 9,595 ऋण वितरित किए गए थे।राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में, उत्तर प्रदेश ने इस योजना के तहत अधिकतम संख्या में ऋण वितरित किए हैं। यूपी के बाद मध्य प्रदेश, तेलंगाना का स्थान था।कुल लाभार्थियों में से, फल और सब्जी विक्रेताओं का योगदान 45% था।फास्ट फूड बेचने वाले फेरीवाले का हिस्सा 21% है। कपड़ा और हथकरघा सामग्री बेचने वाले फेरीवालों का हिस्सा 13% है।

डिजिट इंश्योरेंस ने विराट कोहली को बनाया ब्रांड एंबेसडर

डिजिट इंश्योरेंस ने क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. कोहली ने पूर्व में डिजिट इंश्योरेंस में निवेश भी किया है. डिजिट इंश्योरेंस, एक सामान्य बीमा कंपनी है, जो $1.9B के मूल्यांकन के साथ 2021 का पहला यूनिकॉर्न बन गया है। इस एसोसिएशन के साथ, कंपनी का लक्ष्य क्रिकेटर के माध्यम से 'बीमा को सरल बनाने (making insurance simple)' के संदेश को ले जाने का है। ब्रांड के लिए चेहरा बनने से पहले डिजिट भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान द्वारा कंपनी में निवेश करने में सक्षम रहा।

राष्ट्रीय समुद्री दिवस : 5 अप्रैल

भारत के जहाजरानी इतिहास में 5 अप्रैल एक ऐतिहासिक दिन है, जिसे हर साल राष्ट्रीय समुद्री दिवस के रूप में मनाया जाता है। देश के व्यापार में 90 प्रतिशत से अधिक माल को समुद्री परिवहन के माध्यम से एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर भेजा जाता है। भारतीय नौवहन रजिस्टर में जहाजों की संख्या वर्ष 1947 में 59 थी, जो बढ़कर 2019 में एक हजार तीन सौ 92 हो गई है, जिससे माल ढुलाई सकल टन बढ़कर एक करोड़ बीस लाख टन हो गई है। 5 अप्रैल, 1919 को बॉम्बे से लंदन के लिए रवाना हुए पहले भारतीय स्वामित्व वाले जहाज “एसएस लॉयल्टी” (सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी लिमिटेड का पहला जहाज) की पहली यात्रा के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय समुद्री दिवस (NMD) हर साल 5 अप्रैल को मनाया जाता है। राष्ट्रीय समुद्री दिवस को 1964 से प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है। यह दुनिया भर के महाद्वीपों के बीच सुरक्षित और पर्यावरणीय रूप से अनुकूल वाणिज्य का समर्थन करने के लिए जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विश्व समुद्री दिवस (World Maritime Day) शिपिंग सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा और समुद्री पर्यावरण के महत्व को उजागर करने के लिए सितंबर के अंतिम गुरूवार को मनाया जाता है।

इंटरनेशनल डे ऑफ़ कान्शन्स: 5 अप्रैल

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 5 अप्रैल को International Day of Conscience (अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस) के रूप में घोषित किया गया है. यह दिन लोगों को आत्म-चिंतन करने, अपने विवेक का पालन करने और सही काम करने के स्मरण में चिन्हित किया गया है। यह दिवस हर साल 5 अप्रैल को मनाया जाता है और पहला अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस 2020 में मनाया गया था। अत: वर्तमान वर्ष 2021 में, दुनिया भर में दूसरा संयुक्त राष्ट्र (UN) अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस का उत्सव मनाया जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस: 4 अप्रैल

संयुक्त राष्ट्र का अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस (United Nations’ International Day for Mine Awareness and Assistance in Mine Action) प्रत्येक वर्ष 4 अप्रैल को मनाया जाता है। ​8 दिसंबर 2005 को, महासभा ने घोषणा की कि प्रत्येक वर्ष 4 अप्रैल को खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह पहली बार 4 अप्रैल 2006 को मनाया गया था। इस वर्ष, संयुक्त राष्ट्र ने इस चुनौतीपूर्ण वर्ष के माध्यम से "दृढ़ता, साझेदारी और प्रगति (Perseverance, Partnership, and Progress)" को उजागर करके खान कार्रवाई को बढ़ावा दिया।

समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य भगवती सिंह का निधन

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के संस्थापक सदस्य और यूपी के पूर्व मंत्री भगवती सिंह (Bhagwati Singh) का निधन हो गया है। वह 89 वर्ष के थे। सिंह का अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा क्योंकि उन्होंने किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी को अपना शरीर दान करने का संकल्प लिया था।

जापानी नोबेल पुरस्कार विजेता इसामु अकासाकी का निधन

भौतिकी में 2014 के नोबेल पुरस्कार के सह-विजेता रहे, जापानी भौतिक विज्ञानी इसामु अकासाकी (Isamu Akasaki) का निधन हो गया हैं। विश्वविद्यालय में प्रोफेसर, अकासाकी को उस आविष्कार के लिए सम्मानित किया गया था, जिसने उज्ज्वल और ऊर्जा-बचत वाले सफेद प्रकाश स्रोतों में योगदान दिया है, जिसे व्यापक रूप से LED लैंप के रूप में जाना जाता है। उन्हें 1997 में जापानी सरकार ने पर्पल रिबन के साथ मेडल के साथ सम्मानित किया था, यह सम्मान उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने अकादमिक और कलात्मक विकास में योगदान दिया है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.