Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 April 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - टीका उत्सव कोरोना महामारी के खिलाफ दूसरे महासंग्राम की शुरुआत है

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में चार दिन के विशेष टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करते हुए सभी देशवासियों से चार सिद्धांतों का पालन करने की अपील की है। व्‍यक्तिगत और सामाजिक साफ-सफाई रखने की जरूरत पर जोर देते हुए श्री मोदी ने इन चार सिद्धांतों पर बल दिया।

  1. - Each One- Vaccinate One, यानी जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें।
  2. - Each One- Treat One, यानी जिन लोगों के पास उतने साधन नहीं हैं, जिन्हें जानकारी भी कम है, उनकी कोरोना के इलाज में सहायता करें।
  3. Each One- Save One, यानी मैं खुद भी मास्क पहनूं और इस तरह स्वयं को भी Save करूं और दूसरों को भी Save करूं, इस पर बल देना है।
  4. और चौथी अहम बात यह कि, किसी को कोरोना होने की स्थिति में, 'माइक्रो कन्टेनमेंट जोन' बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। जहां पर एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस आया है, वहां परिवार - समाज के लोग 'माइक्रो कन्टेनमेंट जोन' बनाएं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि टीका उत्सव कोरोना महामारी के खिलाफ दूसरे बडे युद्ध की शुरूआत है। उन्होंने आग्रह किया कि कोविड टीको की बर्बादी बिल्‍कुल नहीं होनी चाहिए और जिनकी पात्रता है वे टीका अवश्‍य लगवाएं। 11 अप्रैल, 2021 को देश भर में टीका उत्सव शुरू हुआ। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राज्यों के मुख्यमंत्रियों से “टीका उत्सव” आयोजित करने की अपील की थी। यह उत्सव 4 दिन तक चलेगा। यह 11 अप्रैल, 2021 और 14 अप्रैल, 2021 के बीच आयोजित किया जायेगा।

केन्‍द्र ने देश में कोविड स्थिति में सुधार आने तक इंजेक्‍शन रेम्‍डेसिविर और रेम्‍डेसिविर एक्टिव फार्मास्‍युटिकल इंग्रेडिएंट्स (एपीआई) के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया

भारत में कोविड मामलों में हाल में काफी तेजी आई है। 11.04.2021 तक कोविड के 11.08 लाख सक्रिय मामले हैं और उनमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसकी वजह से कोविड रोगियों के उपचार में प्रयुक्‍त इंजेक्‍शन रेम्‍डेसिविर की मांग में अचानक बहुत तेजी आ गई है। आने वाले दिनों में इस मांग में और वृद्धि होने की संभावना है। भारत की सात कंपनियां अमेरिका की मेसर्स गिलीड साइंसेज के साथ स्‍वैच्छिक लाइसेंसिंग समझौते के तहत इंजेक्‍शन रेम्‍डेसिविर का उत्‍पादन कर रही हैं। उनके पास हर महीने लगभग 38.80 लाख यूनिट की संस्‍थापित क्षमता है। उपरोक्‍त को देखते हुए भारत सरकार ने स्थिति में सुधार आने तक इंजेक्‍शन रेम्‍डेसिविर तथा रेम्‍डेसिविर एक्टिव फार्मास्‍युटिकल इंग्रेडिएंट्स (एपीआई) के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

भारतीय उच्‍चायोग का इंदिरा गांधी सांस्‍कृतिक केंद्र संस्‍कृत सिखाने वाले एक ऐप का शुभारम्‍भ करेगा।

बांग्‍लादेश में ढाका स्थित भारतीय उच्‍चायोग का इंदिरा गांधी सांस्‍कृतिक केंद्र संस्‍कृत सिखाने वाले एक ऐप का शुभारम्‍भ करेगा। भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद ने यह ऐप विद्यार्थियों, धार्मिक विद्वानों, भारतविदों, इतिहासकारों और संस्‍कृत भाषा में रुचि लेने वालों के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत शुरू किया जा रहा है। इस ऐप का नाम लिटिल गुरू है और इसमें सवाल-जवाब की सुविधा भी उपलब्‍ध है। इससे संस्‍कृत सीखना बहुत आसान हो जाएगा और मनोरंजक तरीके से इसे सीखा जा सकेगा। भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद को दुनियाभर के अनेक देशों से संस्‍कृत सिखाने के बारे में कई अनुरोध मिले हैं।

ओडिशा ने लांच किया मास्क अभियान

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए 14 दिनों का “मास्क अभियान” लांच किया है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य मास्क के उपयोग को एक आदत में बदलना है। यह COVID-19 की वर्तमान वृद्धि को नियंत्रित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा। साथ ही, ओडिशा राज्य सरकार ने उल्लंघनकर्ताओं के लिए जुर्माना 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया है। ओडिशा सरकार ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत COVID -19 नियमों में संशोधन भी किया था। तदनुसार, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर पहली बार उल्लंघन के लिए 2,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। जब दूसरी बार उल्लंघन किया जाता है, तो लोगों पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

नागर विमानन मंत्रालय ने श्रीलंका के साथ एयर बबल समझौते को अंतिम रूप दिया

नागर विमानन मंत्रालय ने श्रीलंका के साथ एयर बबल समझौते को अंतिम रूप दे दिया है। इससे जल्द ही सभी पात्र यात्री दोनों देशों की यात्रा कर सकेंगे। इसके साथ ही श्रीलंका दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन - सार्क का ऐसा छठा देश बन गया है जिसमें भारत के साथ यह समझौता किया है। भारत ने अब तक 28 देशों के साथ ऐसे समझौते किये हैं इनमें अफगानिस्तान, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, मॉलदीव, नाइजीरिया, कतर, संयुक्त अरब अमारात, ब्रिटेन और अमरीका शामिल हैं। कोरोना के कारण पिछले वर्ष 23 मार्च से ही नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ान स्थगित हैं।

चीन में सरकार ने अलीबाबा पर पौने तीन अरब डॉलर का जुर्माना लगाया

चीन सरकार ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन खुदरा कारोबार कंपनी अलीबाबा पर पौने तीन अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है। आरोप है कि इस कंपनी ने कई वर्षों तक बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करते हुए कुछ विक्रेताओं को अन्य प्लेटफार्मों पर जाने से रोका। यह जुर्माना 2019 में कंपनी की कमाई के चार प्रतिशत के बराबर है। इस बीच, कंपनी ने एक बयान में कहा है कि कंपनी सरकार के आदेश का पालन करेगी। कंपनी के मालिक जैक मा चीन के सबसे सफल उद्यमियों में गिने जाते हैं।

AI for Agriculture Hackathon शुरू किया गया

कृषि के क्षेत्र में AI समाधानों को बेहतर बनाने के लिए गूगल, MyGov और HUL द्वारा Artificial Intelligence (AI) for Agriculture Hackathon शुरू किया गया है। AI for Agriculture Hackathon के तहत, प्रतिभागी आईडिया का विकास करेंगे और उन प्रोटोटाइपों का निर्माण करेंगे जो किसानों को पानी के उपयोग और स्थिरता में आने वाली चुनौतियों का समाधान करते हैं। मूल रूप से, इस पहल का उद्देश्य पानी का संरक्षण करना है और पानी की न्यूनतम मात्रा का उपयोग करने के लिए अभिनव तरीकों को लाना है।यह पहल विश्व जल दिवस पर शुरू की गई थी ।भारत में ताजे पानी का 80% से अधिक कृषि में उपयोग किया जाता है। इसलिए, कृषि के क्षेत्र में पानी के उपयोग की दक्षता में सुधार करना महत्वपूर्ण है।

21 सामाजिक क्षेत्र के स्टार्ट अप्स को HDFC Bank SmartUp Grants के लिए चुना गया

HDFC बैंक ने हाल ही में SmartUp Grants, 2021 के विजेताओं की घोषणा की। यह HDFC के SmartUp Grants का चौथा संस्करण है। सामाजिक क्षेत्र में काम कर रहे 21 स्टार्टअप्स को अनुदान प्राप्त करने के लिए चुना गया है।स्टार्टअप्स का चयन देश के विभिन्न हिस्सों से प्राप्त 300 आवेदनों की स्क्रीनिंग के माध्यम से किया गया था। SmartUp Grants पहली बार 2017 में स्थापित किया गया था। पिछले चार वर्षों में, HDFC ने 87 स्टार्टअप्स का समर्थन किया है। इस पहल के तहत इसने 4 करोड़ रुपये का वितरण किया है।

ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में वृद्धि से कई स्थानिक प्रजातियां विलुप्त हो सकती हैं : Biological Conservation

जर्नल बायोलॉजिकल कंजर्वेशन (Biological Conservation) में प्रकाशित एक नए अध्ययन में कहा गया है कि अगर ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में वृद्धि जारी रहती है तो कई जानवरों और पौधों को विलुप्त होने का सामना करना पड़ सकता है। द्वीपों में सभी स्थानिक प्रजातियां (endemic species) जलवायु परिवर्तन के कारण विलुप्त होने के उच्च जोखिम में हैं।जलवायु परिवर्तन के कारण पहाड़ों में प्रत्येक पांच स्थानिक प्रजातियों में से चार विलुप्त होने के उच्च जोखिम में हैं।95% समुद्री प्रजातियां और 92% भूमि आधारित प्रजातियों की संख्या में कमी आ सकती है।उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में, जलवायु परिवर्तन के कारण 60% से अधिक स्थानिक प्रजातियों को विलुप्त होने का सामना करना पड़ रहा है।संशोधित पेरिस समझौते में उल्लिखित दो डिग्री सेल्सियस से नीचे वैश्विक तापमान को बनाए रखने से अधिकांश प्रजातियों को बचाने में मदद मिलेगी।

नाइजर के राष्ट्रपति बज़ौम ने नए प्रधान मंत्री के रूप में महामदौ को नामित किया

नाइजीरियाई राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम (Mohamed Bazoum) ने अपने नए मंत्रिमंडल के अध्यक्ष के लिए देश के नए प्रधान मंत्री के रूप में औहौमौदौ महामदौ (Ouhoumoudou Mahamadou) को नियुक्त किया। उन्होंने पहले वित्त और खनन विभागों के प्रभारी मंत्री के रूप में कार्य किया था। वह 2015 और 2021 के बीच पूर्व राष्ट्रपति महामदौ इस्सौफौ के स्टाफ के प्रमुख थे। उन्होंने 1960 में स्वतंत्रता के बाद से नाइजर के पहले लोकतांत्रिक परिवर्तन के रूप में शपथ ली।

भारतीय सेना के अधिकारी भरत पन्नू ने तोड़े 2 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल, भरत पन्नू (Bharat Pannu) ने अक्टूबर 2020 से अपने सबसे तेज एकल साइकिलिंग करतब के लिए दो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अर्जित किए हैं. पहला रिकॉर्ड तब बनाया गया, जब लेफ्टिनेंट कर्नल पन्नू ने 10 अक्टूबर, 2020 को लेह से मनाली (472 किलोमीटर की दूरी) तक, केवल 35 घंटे और 25 मिनट में साइकिल चलायी थी. लेफ्टिनेंट कर्नल पन्नू ने 5,942 किलोमीटर लंबा 'स्वर्णिम चतुर्भुज’ मार्ग बनाते हुए एक दूसरा रिकॉर्ड बनाया, जो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता को 14 दिनों, 23 घंटे और 52 मिनट में जोड़ता है.

SBI MF बनी 5 लाख करोड़ रुपये के AAUM को पार करने वाली पहली म्यूचुअल फंड कंपनी

SBI फंड्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने सूचित किया है कि वह प्रबंधन के तहत औसत संपत्ति (AAUM) 5 लाख करोड़ रुपये पार करने वाला भारत का पहला म्यूचुअल फंड हाउस बन गया है। SBI MF ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 35% की वृद्धि देखी है, जिसका औसत AUM 3.73 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 5.04 लाख करोड़ रुपये हो गया है। वह कंपनी, जो भारत के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक और यूरोप के सबसे बड़े संपत्ति प्रबंधक, अमुंडी (Amundi) के बीच एक संयुक्त उद्यम है। फंड हाउस की SIP बुक पिछले वर्ष की तुलना में 1,180 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,382 करोड़ रुपये हो गई है, जिसमें 17% की वृद्धि दर्ज की गई है।

भारत ने सेशेल्स को दिए 100 करोड़ रुपये के गश्ती जहाज "PS जोरोस्टर"

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवल रामकलवान के बीच आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान भारत ने औपचारिक रूप से 100 करोड़ रुपये के गश्ती जहाज "PS जोरोस्टर" को सेशेल्स को सौंप दिया। PS जोरास्टर 2005 के बाद से सेशेल्स के लिए विकसित चौथी मेड-इन-इंडिया गश्ती नाव है। भारत द्वारा उपहार में दिए गए अन्य जहाजों में PS टोपाज़ (2005), PS कॉन्स्टेंट (2014), पैट्रोल बोट हर्मीस (2016) शामिल हैं। दोनों नेताओं ने माहे में नए मजिस्ट्रेट कोर्ट भवन का उद्घाटन किया, जिसका निर्माण भारत के $ 3.5 मिलियन के अनुदान के साथ किया गया था। भारत सरकार द्वारा 3.4 मिलियन डॉलर की लागत से निर्मित सेशेल्स के रोमेनविले द्वीप में भारत ने 1 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र भी सौंपा। 10 उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया गया।

दक्षिणी कैरिबियन में La Sourfriere ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ

पूर्वी कैरिबियाई द्वीप पर स्थित ला सोरियरेरे (La Sourfriere Volcano) ज्वालामुखी में दशकों की निष्क्रियता के बाद हाल ही में विस्फोट हो गया है। यह ज्वालामुखी 1979 से निष्क्रिय था। इसने दिसंबर 2020 में गतिविधि के संकेत दिखाना शुरू कर दिया था। जब 1979 में ज्वालामुखी फटा, तो इसने 100 मिलियन अमरीकी डॉलर का नुकसान किया था। 1902 में इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था और इसमें हजार से अधिक लोग मारे गए। फ़्रांसिसी भाषा में ला सॉरिएरेरे का अर्थ है “सल्फर आउटलेट”। इसमें 1718 के बाद से पांच बार विस्फोट हो चुका है। ला सॉरिएरेरे ज्वालामुखी एक स्ट्रैटोवोलकानो है। यह द्वीप का सबसे छोटा और सबसे उत्तरी ज्वालामुखी है। ला सॉरिएरेरे ज्वालामुखी कैरेबियन टेक्टॉनिक प्लेट में है।

भारत बना सबसे तेज़ी से 10 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाने वाला देश

भारत में अब तक 10 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। गौरतलब है कि भारत ने मात्र 85 दिनों के भीतर 10 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर दिया है। गौरतलब है कि सरकार ने 1 अप्रैल, 2021 से 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू किया है। अमेरिका ने 85 दिनों में 92 मिलियन लोगों का टीकाकरण किया था, जबकि चीन ने इसी अवधि में 61 मिलियन लोगों का टीकाकरण किया था।

विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस : 10 अप्रैल

विश्व होम्योपैथी दिवस (World Homeopathy Day) होम्योपैथी और चिकित्सा की दुनिया में इसके योगदान के बारे में जागरूकता बढाने के लिए हर साल 10 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन होम्योपैथी के संस्थापक डॉक्टर क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनीमैन की जयंती भी होती है। इस अवसर पर, आयुष मंत्रालय ने नई दिल्ली में होम्योपैथी पर दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया है। सम्मेलन का विषय "होम्योपैथी - एकीकृत चिकित्सा के लिए रोडमैप (Homoeopathy – Roadmap for Integrative Medicine)" है।

11 अप्रैल : विश्व पार्किंसन दिवस

11 अप्रैल को विश्व पार्किंसन दिवस था। इस दिवस का आयोजन पार्किंसन के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से किया जाता है। पार्किंसन के कारण चलने-फिरने की गति धीमी पड़ जाती है, मासपेशियां सख्त हो जाती है और शरीर में कंपन की समस्या पैदा हो जाती है। इस समय दुनिया भर में एक करोड़ से अधिक लोग पार्किंसन से ग्रस्त हैं और इसके इलाज के लिए कई दवाईयां उपलब्ध हैं। संतुलित आहार और व्यायाम के अभ्यास से पार्किंसन से बचा जा सकता है।

अभिनेता सतीश कौल का निधन हुआ

अभिनेता सतीश कौल (Satish Kaul) का निधन हो गया, वे कोविड-19 से संक्रमित थे। उन्होंने अपने करियर में 300 से ज्यादा हिंदी और पंजाबी फिल्मों में कार्य किया। उन्होंने क्षेत्रीय सिनेमा के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक माना जाता है। उन्हें पंजाबी सिनेमा का अमिताभ बच्चन भी कहा जाता है। उन्होंने महाभारत टीवी धारावाहिक में देवराज इंद्र की भूमिका निभाकार काफी प्रसिद्धि हासिल की थी। सतीश कौल का जन्म 8 सितम्बर, 1948 को कश्मीर में हुआ था। उन्होंने अपने करियर में ज़ंजीर, याराना, ऐलान, राम लखन, इलज़ाम जैसी फिल्मों में काम किया। उन्होंने महाभारत, विक्रम और बेताल जैसे कई लोकप्रिय धारावाहिकों में भी कार्य किया।

गुजरात में दशनामी परम्‍परा के प्रख्‍यात महंत महामंडलेश्‍वर श्री भारती बाबू का निधन

गुजरात में दशनामी परम्‍परा के प्रख्‍यात महंत महामंडलेश्‍वर श्री भारती बाबू का निधन हो गया। वे 93 वर्ष के थे। अहमदाबाद के पास सरखेज में भारती आश्रम में उन्‍होंने अंतिम सांस ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जूनागढ़ भारती आश्रम के महामंडलेश्वर विश्वंभर भारतीजी महाराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.