Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 April 2021

राष्ट्रपति ने वरिष्ठतम निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र को भारत का मुख्‍य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने निर्वाचन आयोग में वरिष्ठतम निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र को भारत का मुख्‍य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है। वर्तमान मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुशील अरोड़ा के 12 अप्रैल 2021 को मुख्य निर्वाचन आयुक्त के पद से मुक्त होने के बाद 13 अप्रैल 2021 को श्री सुशील चन्द्र मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे।

केन्द्रीय औषध विनियामक के विशेषज्ञ समूह ने रूस की वैक्सीन स्पु्तनिक-वी के आपात इस्तेमाल की अनुमति दी।

भारतीय औषध महानियंत्रक- डीसीजीए के विशेषज्ञ समूह ने रूस की वैक्‍सीन स्पुतनिक-वी के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दे दी है। डीसीजीए की आवश्‍यक अनुमति के बाद भारत में कोविड महामारी से निपटने के लिए यह तीसरी वैक्‍सीन होगी, जिसका आपात उपयोग किया जा सकेगा। भारत में इस वैक्‍सीन का क्‍लीनिकल परीक्षण डॉक्‍टर रेड्डीज लैब करा रही है। हैदराबाद की बहुराष्‍ट्रीय भारतीय दवा कम्‍पनी डॉक्‍टर रेड्डीज लैब ने भारत में स्पुतनिक टीके की आपूर्ति के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष-आरडीआईएफ के साथ समझौता किया है।

केन्‍द्र सरकार ने नगालैंड में नगा समूहों के साथ हुए संघर्षविराम समझौते को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया

केन्‍द्र सरकार ने नगालैंड में नगा समूहों के साथ हुए संघर्षविराम समझौते को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। ये समूह हैं-नेशनल सोशलिस्‍ट काउंसिल ऑफ नगालैंड- एन के तथा नेशलन सोशलिस्‍ट काउंसिल ऑफ नगालैंड-आर। संघर्षविराम समझौते की विस्‍तारित अवधि 28 अप्रैल 2021 से 27 अप्रैल 2022 तक लागू होगी। नेशनल सो‍शलिस्‍ट कांउसिल आफ नगालैंड-खांगो के साथ संघर्ष विराम का समझौता 18 अप्रैल से अगले वर्ष 17 अप्रैल तक बढ़ाया गया है। गृह मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इन समझौतों की अवधि बढ़ाने संबंधी सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किय गये।

भारत की 75वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ के अवसर पर पेंशन जागरूकता की 75 श्रृंखलाएं जारी

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने भारत की 75वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ के अवसर पर पेंशन जागरूकता की 75 श्रृंखलाएं जारी कीं। इस अवसर पर उनका मंत्रालय अमृत महोत्सव के एक हिस्‍से के रूप में पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग जागरूकता संबंधी अनेक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा है कि पेंशनभोगियों और वृद्ध नागरिकों की समस्याओं को समर्पित भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ का मनाया जाना एक अनूठा और सकारात्मक उपलक्ष्‍य होगा।

यूएई में भारतीय बिजनेस टाइकून एमए यूसुफ अली को मिला शीर्ष नागरिक पुरस्कार

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohamed Bin Zayed Al Nahyan) ने भारतीय मूल के व्यवसायी एमए यूसुफ अली (Yusuffali MA) और 11 अन्य व्यक्तियों को समुदाय में उनके महान और धर्मार्थ योगदान के लिए अबू धाबी के शीर्ष नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अबू धाबी के व्यापार, उद्योग और विभिन्न परोपकारी पहलों में सहयोग के लिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए, केरल में जन्मे श्री यूसुफ अली को प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया था। कई देशों में हाइपरमार्केट और खुदरा कंपनियों का संचालन करने वाले अबू धाबी स्थित लुलु ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री यूसुफ अली को शुक्रवार को क्राउन प्रिंस द्वारा सम्मानित किया गया।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने 'रिवार्ड्स123' बचत खाते की घोषणा की

एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) ने अपना नया 'रिवार्ड्स123' बचत खाता लॉन्च किया, जो ग्राहकों को भत्ता और पुरस्कार प्रदान करता है। ​रिवार्ड्स123 बचत खाता विशेष रूप से बनाया गया है जो आपको डिजिटल रूप से बचत करने और लेन-देन करने पर विभिन्न प्रकार के भत्तों तक पहुंच प्राप्त करने की अनुमति देता है। कंपनी का दावा है कि उसका नया शुरू किया गया बचत खाता पूरे वर्ष में विभिन्न प्रकार के डिजिटल लेनदेन पर सुनिश्चित पुरस्कार के साथ, निरंतर मूल्य प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक का कहना है कि उसका रिवार्ड्स123 बचत बैंक खाता उपयोगकर्ताओं को 960 रुपये तक की वार्षिक आय के साथ कई लाभ देगा। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं को 1% कैशबैक मिलेगा जब वे अपने खाते में UPI के माध्यम से 1,000 रुपये लोड करेंगे। उपयोगकर्ताओं को इस लाभ के एक हिस्से के रूप में अधिकतम 10 रुपये प्रति माह मिलेगा।

गुनीत मोंगा नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स सम्मान से सम्मानित

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, गुनीत मोंगा (Guneet Monga) को नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स (Chevalier dans I'Ordre des Arts et des Lettres) के सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। यह दूसरा सबसे बड़ा नागरिक फ्रांसीसी सम्मान है और इससे पहले, इससे मेरिल स्ट्रीप, लियोनार्डो डिकैप्रियो और ब्रूस विलिस जैसे बड़े हॉलीवुड नामों से सम्मानित किया गया है। एक निर्माता के रूप में, गुनीत के पास समीक्षकों द्वारा प्रशंसित कई फ़िल्में हैं। सूची में मासान, लंचबॉक्स, हरामखोर, पेडलर्स; ऑस्कर विजेता लघु फिल्म वृत्तचित्र - अन्य में से पीरियड, एंड ऑफ़ सेंटेंस। इससे पहले, शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, अमिताभ बच्चन, नंदिता दास, पंडित हरिप्रसाद चौरसिया, अनुराग कश्यप, कल्कि कोएच्लिन जैसी भारतीय हस्तियों को इस सम्मान के साथ सम्मानित किया गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लीलावती पुरस्‍कार, विजेताओं को प्रदान किए

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्‍ली में महिला सशक्‍तीकरण से संबंधित अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के लीलावती पुरस्‍कार, विजेताओं को प्रदान किए। इस अवसर पर उन्‍होंने यह पुरस्‍कार शुरू करने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की पहल से बालिकाओं और महिलाओं को उच्‍च शिक्षा मिलेगी। 'महिला सशक्तीकरण' थीम पर आधारित, एआईसीटीई ने कुल 456 प्रविष्टियों में से विजेताओं को चुना, जिन्होंने 6 उप-विषयों में प्रतिस्पर्धा की, जिसमें महिला स्वास्थ्य, आत्मरक्षा, स्वच्छता, साक्षरता, महिला उद्यमिता और कानूनी जागरूकता शामिल हैं।

चक्रवात सिरोजा से पश्चिमी ऑस्‍ट्रेलिया के एक हजार किलोमीटर क्षेत्र में भारी तबाही

चक्रवात सिरोजा से पश्चिमी ऑस्‍ट्रेलिया के एक हजार किलोमीटर क्षेत्र में भारी तबाही हुई है। तीन श्रेणी का यह तूफान कल कलबारी शहर के पास पहुंचा, जहां 170 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से भीषण आंधी आई। बाद में यह तूफान कमजोर हो गया और यह तेज हवा के साथ दक्षिण-पूर्व की ओर बढ़ गया। तूफान कमजोर पड़ गया है लेकिन 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अब भी तेज हवा चल रही है और इससे नुकसान होने की आशंका बनी हुई है। दक्षिण-पूर्व के कई शहरों में रेड अलर्ट जारी किया है और अधिकारियों ने लोगों से अन्‍य स्‍थानों पर शरण लेने की सलाह दी है।

श्री पीयूष गोयल ने आयातकों-निर्यातकों को किसी भी समय कही भी तुरंत सुविधा लेने के लिए “डीजीएफटी व्यापार सुविधा ऐप ” लांच किया

वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने के तहत आयातकों / निर्यातकों तक सूचनाओं की तुरंत पहुंच प्रदान करने के लिए डीजीएफटी का व्यापार सुविधा मोबाइल ऐप लॉन्च किया। उन्होंने यह ऐप ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लांच किया। इस अवसर पर श्री पीयूष गोयल ने कहा कि बहुत बार व्यापार से संबंधित सरल प्रक्रिया भी बोझिल हो जाती है और वहीं सुविधा एक बटन के स्पर्श के साथ उपलब्ध है। मोबाइल ऐप के साथ हम व्यापार को आसान करना सुनिश्चित करेंगे और उसका अंतरराष्ट्रीय व्यापार में तेजी से विकास होगा। हम कागज रहित, स्वचालित प्रसंस्करण प्रणाली, कारोबारियों के लिए सरल प्रक्रिया, विभागों के बीच डाटा का आदान-प्रदान कर डिजिटल भुगतानों और उसकी स्वीकृति की ओर बढ़ना चाहते हैं।

बांग्लादेश में बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास शांतिर अग्रसेना का समापन

दिनांक 04 अप्रैल 2021 से शुरू होकर 10 दिन तक चलने वाले बहुराष्ट्रीय सैन्य युद्धाभ्यास शांतिर अग्रसेना-2021 का दिनांक 12 अप्रैल 2021 को बंगबंधु सेननिबास (बीबीएस), बांग्लादेश में समापन हुआ। चार देशों के सैनिकों ने अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, तुर्की, सऊदी अरब, कुवैत और सिंगापुर के पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में इस अभ्यास में भाग लिया। इस अभ्यास का उद्देश्य रक्षा संबंधों को मजबूत करना और प्रभावी शांति अभियानों को सुनिश्चित करने के लिए पड़ोस के देशों के बीच अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना था।

डॉ. हर्षवर्धन “आहार क्रांति” नाम के एक नए मिशन की शुरुआत करेंगे

आहार क्रांति मिशन” का लक्ष्य पोषक संतुलित आहार की ज़रूरत और सभी स्थानीय फलों और सब्ज़ियों तक पहुंच कायम करने की ज़रूरत को समझना है। विज्ञान भारती (विभा) तथा ग्लोबल इंडियन साइंटिस्ट एंड टैक्नोक्रैट्स फोरम (जीआईएसटी) ने मिलकर “उत्तम आहार-उत्तम विचार” के लक्ष्य को लेकर यह मिशन शुरू किया है ।“आहार क्रांति आंदोलन” का उद्देश्य भारत और पूरे विश्व के सामने पेश ढेर सारी भूख और बहुत सारी बीमारियों की समस्या का समाधान तलाशना है। अध्ययनों में पाया गया है कि भारत उपभोग से दो गुना ज्यादा कैलोरी का उत्पादन करता है लेकिन फिर भी देश में बहुत से लोग अभी भी कुपोषित हैं। इस अजीबो-गरीब मसले की जड़ यह है कि हमारे समाज के किसी भी तबके में पोषण के संबंध में जागरूकता का अभाव है।मौजूदा कोविड -19 महामारी के समय में पोषक संतुलित आहार की और भी ज्यादा ज़रूरत है। एक स्वस्थ शरीर ही ज्यादा रोग प्रतिरोधक क्षमता और उच्च सहनशक्ति से इस संक्रमण का मुकाबला कर सकता है।संयुक्त राष्ट्र ने भी 2021 को “अंतरराष्ट्रीय फल एवं सब्ज़ी वर्ष” घोषित किया है जो “आहार क्रांति मिशन” के सर्वथा अनुरूप है। फल एवं सब्ज़ियां हमारे संतुलित आहार का एक बड़ा और अभिन्न हिस्सा हैं। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य # 3 जो मनुष्य के कल्याण पर ज़ोर देते हैं, उनमें कहा गया है कि “सभी के लिए और सभी उम्र के लोगों के लिए स्वस्थ जीवन और कल्याण सुनिश्चित करें।“ यह लक्ष्य भी आहार क्रांति को और सार्थक बनाता है। आहार और कल्याण अविभाज्य जोड़ीदार हैं ।

UAE ने पहली महिला अंतरिक्ष यात्री के नाम की घोषणा की

नोरा अल मातरोशी (Noura al Matroushi) को UAE की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री के रूप में नामित किया गया है। 4000 अन्य आवेदकों में से यूएई की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री के रूप में नोरा अल मातरोशी को चुना गया है। उन्हें भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों के लिए नासा (NASA) के साथ प्रशिक्षित किया जायेगा। नोरा को मोहम्मद अल-मुल्ला (Mohammed al-Mulla) के साथ कार्य करेंगी। दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को टेक्सास के ह्यूस्टन में स्थित नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर से प्रशिक्षित किया जायेगा।

नीति आयोग ने भारत ऊर्जा डैशबोर्ड के 2.0 संस्करण का शुभारंभ किया

भारत ऊर्जा डैशबोर्ड के 2.0 संस्करण का डॉ. राजीव कुमार (उपाध्यक्ष, नीति आयोग), डॉ. वी के सारस्वत (सदस्य, नीति आयोग), अमिताभ कान्त (सीईओ, नीति आयोग) और डॉ. राकेश सरवाल (अपर सचिव, नीति आयोग) ने शुभारंभ किया। इस शुभारंभ कार्यकम में कोयला मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय,पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिवों ने भी हिस्सा लिया। भारत ऊर्जा डैशबोर्ड (आईईडी) देश के ऊर्जा से जुड़े आंकड़ों के लिए एकल खिड़की का उद्यम है। केंद्रीय ऊर्जा प्राधिकरण, कोयला नियंत्रक संगठन और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा प्रकाशित/उपलब्ध कराये गए ऊर्जा से जुड़े आंकड़ों को उक्त डैशबोर्ड में संकलित किया जाता है। नीति आयोग ने इसके पहले संस्करण की शुरुआत मई, 2017 में की थी।

आईसीएआर की एनएमएसएचई टीम लेह में कृषि संबंधी वैज्ञानिक जानकारी का प्रसार करने के लिए पुरस्कृत

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिकों की एकटीम को खेती करने के तरीकों को प्रयोगशाला से खेत तक ले जाने संबंधी जानकारी का प्रसार करने में उत्कृष्टता प्रदर्शित करने के लिए एक राष्ट्रीय कृषि पत्रिका एग्रीकल्चर टुडे की ओर से पुरस्कृत किया गया है। उनके काम को यह मान्यता इसलिए दी गई है कि इससे लेह जैसे दूर दराज़ के क्षेत्रों में जीविकोपार्जन की स्थिति के साथ साथ उत्पादन व्यवस्था में काफी सुधार आया है। नेशनल मिशन ऑन सस्टेनिंग हिमालयन ईकोसिस्टम (एनएमएसएचई) के तहत हिमालय क्षेत्र में कृषि संबंधी कार्यबल के समन्वयक डॉ अरुणाचलम और सह अनुसंधानकर्ता डॉ एम रघुवंशी के नेतृत्व में इस दल ने पाया कि लेह मॉडल नई फसलों और किस्मों के आकलन के साथ किसानों को खेती करने के और खर पतवार का प्रबंधन करने के श्रेष्ठ तरीके मुहैया करा रहा है।

बांग्लादेश में संस्कृत लर्निंग एप्प ‘Little Guru’ लांच किया गया

भारत के उच्चायोग के इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र (IGCC) ने बांग्लादेश में एक संस्कृत लर्निंग एप्प लॉन्च किया। यह संस्कृत लर्निंग एप्प भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (Indian Council of Cultural Relations – ICCR) द्वारा दुनिया भर के छात्रों, धार्मिक विद्वानों, वैज्ञानिकों और इतिहासकारों के बीच संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए चलाए जा रहे अभियान का हिस्सा है। संस्कृत लर्निंग एप्प ‘लिटिल गुरु’ (Little Guru) एक इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो संस्कृत सीखने को आसान, मनोरंजक और मजेदार बना देगा। यह एप्प उन लोगों की मदद करेगा जो पहले से ही संस्कृत सीख रहे हैं या जो लोग संस्कृत सीखने के इच्छुक हैं। यह एप्प मनोरंजन के साथ शिक्षा को जोड़ती है। ICCR को संस्कृत सीखने के इच्छुक लोगों से दुनिया भर से बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त होते रहे हैं। बुद्ध, जैन और अन्य धार्मिक ग्रंथों में से कई संस्कृत में हैं। ऐसे देशों से संस्कृत भाषा सीखने में सहायता की बहुत माँग की जा रही है।

चिलिका झील में विलुप्तप्राय इरावदी डॉल्फ़िन की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई

चिलिका विकास प्राधिकरण (Chilika Development Authority) और राज्य वन्यजीव विंग ने हाल ही में चिलिका झील (Chilika lake) में वार्षिक डॉल्फिन की जनगणना की। इस जनगणना की रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में झील में कुल इरावदी डॉल्फिन (Irrawaddy Dolphin) की आबादी 146 से बढ़कर 162 हो गई है। लुप्तप्राय इरावदी डॉल्फिन की आबादी में वृद्धि का मुख्य कारण चिलिका/चिल्का विकास प्राधिकरण द्वारा लगातार प्रवर्तन है। चिलिका झील में अतिक्रमण के खिलाफ प्राधिकरण ने सख्त कदम उठाए हैं। इस झील में लगभग 25,223 हेक्टेयर क्षेत्र अवैध झींगा के अंतर्गत थे।2019 में, ओडिशा उच्च न्यायालय ने राज्य के आर्द्र क्षेत्रों में झींगा क्षेत्र को नष्ट करने का आदेश दिया था।2018 के बाद से, CDA ने 15,163 हेक्टेयर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त किया है।इसके अलावा, COVID-19 के कारण 2020 में पर्यटन पर प्रतिबंध ने डॉल्फ़िन को एक अदृश्य स्थान प्रदान किया। जनगणना में झील में तीन प्रजातियों की 342 डॉल्फ़िन पाई गयी।पिछले वर्ष इन प्रजातियों की केवल 62 डॉल्फिन थीं।इस सर्वेक्षण में लगभग 281 हंपबैक डॉल्फ़िन और 22 बॉटल नोज़ डॉल्फ़िन देखी गयी। इरावदी डॉल्फिन को IUCN रेड लिस्ट में लुप्तप्राय श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है।ये डॉल्फ़िन मुख्य रूप से मेकॉन्ग (चीन), इरावदी (म्यांमार) और महाकम (इंडोनेशियाई बोर्नियो) तीन नदियों में पाई जाती हैं।

Indian National Young Academy of Sciences ने COVID-19 टीकाकरण जागरूकता अभियान लांच किया

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने हाल ही में “COVID-19 टीकाकरण जागरूकता अभियान” (COVID-19 Vaccination Awareness Campaign) नामक देशव्यापी जन जागरूकता अभियान लांच किया है। यह अभियान COVID-19 टीकाकरण के बारे में मिथकों को तोड़ देगा। इसे प्राप्त करने के लिए, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में सूचना पैकेज लॉन्च किए। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाना है। यह अभियान इंडियन नेशनल यंग एकेडमी ऑफ साइंस (Indian National Young Academy of Science) द्वारा संचालित किया जायेगा। अभियान मोबाइल एप्लीकेशन कोवैकन्यूज(COVACNEWS) का उपयोग करके आयोजित किया जायेगा। COVID-19 की जानकारी लोगों तक पहुंचे, यह सुनिश्चित करने के लिए यह एप्लीकेशन INYAS द्वारा बनाया गया है। इसके अलावा, इसका उद्देश्य COVID-19 के बारे में गलत धारणाओं को दूर करना है।

पंजाब ने बनाया सोनू सूद को राज्य का कोविड वैक्सीनेशन एम्बेसडर

बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद (Sonu Sood) को पंजाब के कोरोनावायरस-विरोधी टीकाकरण कार्यक्रम के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। पिछले साल कोरोनोवायरस-प्रेरित लॉकडाउन के दौरान, अभिनेता ने प्रवासियों को अपने गृह राज्यों में पहुंचने में मदद की थी। COVID -19 महामारी के बीच हजारों वंचितों को भोजन कराने के लिए सूद ने राष्ट्रीय सुर्खियों में रहे थे। पंजाब के मुख्यमंत्री के साथ मुलाकात के दौरान, अभिनेता ने अपनी पुस्तक ‘आई एम नो मसीहा’ प्रस्तुत की, जिसमें उन्होंने मोगा से मुंबई तक की उनकी यात्रा के अनुभवों को साझा किया है।

सबसे बड़ा मुक्त व्यापार समझौता ‘RCEP’ लागू करने वाला पहला देश बना सिंगापुर

सिंगापुर ने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (Regional Comprehensive Economic Partnership-RCEP) समझौते की पुष्टि की, जो चीन के नेतृत्व में दुनिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार समझौता है। ​ऐसा करने के बाद, सिंगापुर RCEP की पुष्टि करने वाले 15 प्रतिभागी देशों में पहला बन गया। RCEP को पहले कम से कम छह आसियान और तीन गैर-आसियान सदस्य राज्यों द्वारा प्रभावी होना चाहिए। एक बार लागू होने के बाद, RCEP दुनिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार समझौता होगा, जो दुनिया की आबादी का लगभग एक तिहाई और दुनिया की अर्थव्यवस्था का लगभग 30% कवर करता है।

भारत सरकार लांच करेगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम

भारत सरकार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम (National Programme on Artificial Intelligence) शुरू करने जा रही है। इस कार्यक्रम के तहत, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में उच्च मूल्य डेटा सेट की पहचान की जाएगी। फिर इन आंकड़ों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंट्रोल फ्रेमवर्क के तहत रखा जाएगा। यह फ्रेमवर्क उपयुक्त इकाइयों तक पहुंच प्रदान करेगा। यह डेटा की सुरक्षा और इसकी पहुंच बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत, विभिन्न मॉडलों में डेटा का उपयोग करने के लिए परिवर्तनकारी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक केंद्र (Centre for Transformational Artificial Intelligence) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल के लिए उपलब्ध कराया जायेगा। भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया 2.0 (Digital India 2.0) लॉन्च करने की योजना बनाई है। इससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा।

डाकघरों में बुनियादी बचत खाता खोला जा सकता है : वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय ने हाल ही में पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट स्कीम, 2019 में बदलावों को अधिसूचित किया। मंत्रालय ने अधिसूचित किया कि सरकार की कल्याणकारी योजना का लाभार्थी देश के किसी भी डाकघर के साथ एक बुनियादी बचत बैंक खाता खोल सकता है। खाते इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक या अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक में खोले जा सकते हैं। इस खाते को खोलने के लिए शुरूआती रकम जमा करने की आवश्यकता नहीं है।खाता किसी भी सरकारी कल्याण योजना के लाभार्थी द्वारा खोला जा सकता।खाता एक नाबालिग लाभार्थी द्वारा भी खोला जा सकता है। हालांकि, नाबालिग के लिए अभिभावक का साथ होना ज़रूरी है।बुनियादी बचत खाते जो डाकघर बचत खाता नियम, 1981 के तहत खोले गए थे, वे नई अधिसूचना के अंतर्गत नहीं हैं। बेसिक सेविंग अकाउंट बहुत हद तक बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट की तरह है। हालाँकि, बुनियादी बचत खाते में संचालन की कुछ शर्तें हैं। वे इस प्रकार हैं:लाभार्थी बुनियादी बचत खाता केवल पोस्ट ऑफिस या बैंक में ही खोल सकता है।बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट्स को RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, उपयोगकर्ता एक महीने में कई बार इन खातों से पैसे जमा या निकाल सकते हैं।दूसरी ओर, बुनियादी बचत खाते में, प्रति माह केवल चार बार निकासी की जा सकती है।

भूटान ने 16 दिनों में 93% वयस्कों का टीकाकरण कराया

भूटान ने हाल ही में 93% वयस्क आबादी का टीकाकरण पूरा किया है। भूटान की जनसंख्या बेहद छोटी है। देश में तेजी से टीकाकरण के पीछे यह एक मुख्य कारण है। इसके अलावा, इस सफलता में “डेसअप्स” (Dessuups) की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही है। जनवरी 2021 में, भूटान को भारत से एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन की 1,50,000 खुराक मिली थी। डेसअप्स (Dessuups) नारंगी वर्दी पहने प्रशिक्षित स्वयंसेवक हैं। डेसअप कार्यक्रम पहली बार 2011 में शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम के तहत, भूटान ने अब तक 4,457 लोगों को प्रशिक्षित किया है।

वैश्विक विश्वविद्यालयों की अकादमिक रैंकिंग 2020 प्रकाशित

वैश्विक विश्वविद्यालयों की अकादमिक रैंकिंग 2020 (ARWU) शंघाई रैंकिंग कंसल्टेंसी द्वारा जारी की गई है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc बैंगलोर) ने भारत में सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षा संस्थानों में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जबकि कलकत्ता विश्वविद्यालय प्रकाशित वैश्विक विश्वविद्यालयों की अकादमिक रैंकिंग (ARWU 2020) के अनुसार, देश में सबसे अच्छा संस्करण बन गया है। भारतीय संस्थान शीर्ष 100 की सूची में भी नहीं हैं, सबसे अच्छा उच्च शिक्षा संस्थान, (IISc बैंगलोर) 501-600 की श्रेणी में है।
सर्वश्रेष्ठ संस्थान रैंकिंग सूचकांक

  • रैंक 1: हार्वर्ड विश्वविद्यालय
  • रैंक 2: स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
  • रैंक 3: कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
  • 501- 600 की श्रेणी - IISc बैंगलोर
क्षेत्रीय सर्वश्रेष्ठ संस्थान रैंकिंग सूचकांक
  • रैंक 1: IISc बैंगलोर
  • श्रेणी 2-4: IIT मद्रास 
  • श्रेणी 2-4: कलकत्ता विश्वविद्यालय

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस: 11 अप्रैल

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस (National Safe Motherhood Day) हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है। राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस, व्हाइट रिबन एलायंस इंडिया (WRAI) द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसे गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की उचित देखभाल और प्रसव संबंधी जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल मनाया जाता है। यह दिन राष्ट्रपिता मोहन दास करम चंद गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी की जयंती भी चिह्नित करता है। 1800 संगठनों का एक गठबंधन, WRAI के अनुरोध पर, 2003 में, भारत सरकार ने 11 अप्रैल को कस्तूरबा गांधी के जन्म वर्षगांठ को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस के रूप में घोषित किया। भारत सामाजिक रूप से राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस घोषित करने वाला दुनिया का पहला देश है।

12 अप्रैल : मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

हर साल, मानव अन्तरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Human Space Flight) 12 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन 1961 में यूरी गगारिन (Yuri Gagarin) की ऐतिहासिक अंतरिक्ष यात्रा की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने अप्रैल, 2011 में 12 अप्रैल को मानव अन्तरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था। इसका उद्देश्य सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने में अंतरिक्ष के योगदान की फिर से पुष्टि करना है। 1957 में, पहले मानव निर्मित पृथ्वी उपग्रह स्पुतनिक I को बाहरी अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था। 12 अप्रैल, 1961 को, यूरी गगारिन पृथ्वी की सफलतापूर्वक परिक्रमा करने वाले पहले व्यक्ति बने थे। इससे बाहरी अंतरिक्ष के लिए मानवीय प्रयास खुले।

13 अप्रैल : जलियांवाला बाग नरसंहार की 102वीं वर्षगांठ

13 अप्रैल, 2021 को जलियांवाला बाग नरसंहार की वर्षगांठ के रूप में चिह्नित किया जा रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी और अन्य नेताओं ने महान शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 13 अप्रैल, 1919 (बैसाखी के दिन), अमृतसर के जलियांवाला बाग में, एक शांतिपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी। जनरल डायर ने हजारों लोगों की भीड़ पर गोलियां चलाने का आदेश दिया, जिसमे बड़ी संख्या में निर्दोष लोग मारे गये थे। लोग पार्क में रोलेट एक्ट के विरोध में एकत्र हुए थे। इस नरसंहार के लिए जनरल डायर को ब्रिटिश संसद द्वारा सम्मानित किया गया था। इसने महात्मा गांधी और रवींद्रनाथ टैगोर सहित कई नेताओं को परेशान किया और इसके बाद मुक्ति संघर्ष की तीव्र शुरुआत की।

जानेमाने इतिहासकार और अवध क्षेत्र खासतौर से लखनऊ के विशेषज्ञ योगेश प्रवीण का निधन

जानेमाने इतिहासकार और अवध क्षेत्र खासतौर से लखनऊ के विशेषज्ञ योगेश प्रवीण का निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। उन्‍होंने लखनऊ के गौसनगर में अपने निवास पर अंतिम सांस ली। उन्‍हें 2019 में पद्मश्री से सम्‍मानित किया गया था। श्री योगेश प्रवीण लम्‍बे समय तक आकाशवाणी लखनऊ से भी जुड़े रहे। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.