Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 April 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्रध मोदी ने प्रतिष्ठित रायसीना संवाद के छठे सम्मेमलन का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो संदेश के जरिए भू-राजनीति संबंधी भारत के प्रमुख वैश्विक सम्मेलन, रायसीना डॉयलॉग का उद्घाटन किया। चार दिन का यह सम्मेलन वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जा रहा है। अपने भाषण में श्री मोदी ने कहा कि रायसीना डॉयलॉग का यह संस्करण मानव इतिहास के एक ऐतिहासिक क्षण में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष भर से वैश्विक महामारी दुनियाभर में तबाही मचा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसी महामारी करीब एक सदी पहले आई थी। रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कैगमे और डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सेन ने मुख्य अतिथियों के रूप में उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। कार्यक्रम का आयोजन विदेश मंत्रालय और आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन ने मिल कर किया है। थीम : #ViralWorld: Outbreaks, Outliers and Out of Control. “रायसीना डायलॉग” नाम रायसीना हिल पर रखा गया है, जो नई दिल्ली में स्थित है जहाँ पर राष्ट्रपति भवन भी है।

फुकुशीमा संयंत्र से 10 लाख टन से अधिक पानी समुद्र में छोड़ेगा

जापान क्षतिग्रस्त फुकुशीमा परमाणु संयंत्र से दस लाख टन से अधिक विषाक्त जल समुद्र में छोड़ेगा। यह जानकारी जापान सरकार की ओर से दी गई। इस काम में दो वर्ष लगेंगे, क्योंकि इसे अंजाम देने से पहले संयंत्र संचालक तोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर को जल से हानिकारक आइसोटॉप्स दूर करने, अपेक्षित ढांचा तैयार करने और नियामक से अनुमति लेने जैसी औपचारिकताएं पूरी करने में समय लगेगा। जापान ने कहा है कि विषाक्त पानी को छोड़ना अनिवार्य हो गया है, क्योंकि 2011 के भूकम्प और सुनामी के कारण क्षतिग्रस्त हुए परमाणु संयंत्र को हटाने के लिए ऐसा करना आवश्यक है।

फ्रांस के विदेश मंत्री ज्‍यां-वेस ली द्रियां 3 दिन की भारत यात्रा पर कल नई दिल्‍ली पहुंचे

फ्रांस के विदेश मंत्री ज्‍यां-वेस ली द्रियां तीन दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और भारत यात्रा पर आए फ्रांस के विदेश मंत्री ज्‍यां -वेस ली द्रियां ने दिवपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्‍पर हित के अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों पर बातचीत की। डॉक्‍टर जयशंकर ने ट्वीट कर इस बातचीत को लाभकारी और सार्थक बताया। श्री द्रियां प्रधानमत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। वे जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर सामूहिक चर्चा में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी मिलेंगे। फ्रांस के विदेश मंत्री रायसीना संवाद में भी हिस्‍सा लेंगे। भारत और फ्रांस के बीच 1998 से ही रणनीतिक साझेदारी है।

देशभर में विभिन्‍न क्षेत्रों में पांरपरिक नववर्ष : 13 अप्रैल

देशभर में विभिन्‍न क्षेत्रों में पांरपरिक नववर्ष उगाडि, गुडी पडवा, चैत्र शुक्‍ल, चेटी चंद, विशु, पुठांडु और बोहाग बिहू के रूप में मनाया गया। चंद्र पंचाग के अनुसार चैत्र मास के शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा से हिंदू नववर्ष का आरंभ होता। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लोग इसे उगाडि, कर्नाटक में युगाडि कहते हैं। महाराष्‍ट्र में यह गुडी पडवा, तमिलनाडु में पथांडु, केरल में विशु, पंजाब में वैसाखी और आडिसा में पाना संस्‍कृति के रूप में मनाया जाता है। पश्चिम बंगाल में इसे पोइला बोशाख और असम में बोहाग बिहू कहा जाता है।

सुशील चन्द्रा ने 24वें मुख्य निर्वाचन आयुक्त का कार्यभार संभाला

सुशील चन्‍द्रा ने भारत के 24वें मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त का कार्यभार संभाल लिया है। 1980 बैच के भारतीय राजस्‍व सेवा के अधिकारी श्री चन्‍द्रा पिछले वर्ष फरवरी में निर्वाचन आयोग में आयुक्‍त के रूप में शामिल हुए थे। वे जम्‍मू कश्‍मीर में परिसीमन कार्य की देखरेख से संबंधित आयोग के सदस्‍य भी हैं। करीब 39 वर्ष तक आयकर विभाग में कई पदों पर कार्य करने के बाद श्री चन्‍द्रा को पहली नवम्‍बर 2016 को केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड का अध्‍यक्ष बनाया गया था।

पूनम गुप्ता बनी NCAER की पहली महिला महानिदेशक

पूनम गुप्ता (Poonam Gupta) पॉलिसी थिंक टैंक नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) की नई महानिदेशक होंगी। गुप्ता थिंक टैंक के वर्तमान प्रमुख शेखर शाह से पद ग्रहण करेंगी, यह पद संभालने वाली वह पहली महिला होंगी। वर्तमान में, गुप्ता वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक में प्रमुख अर्थशास्त्री हैं। 2013 में विश्व बैंक में शामिल होने से पहले, वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (NIPFP) में भारतीय रिज़र्व बैंक की अध्यक्ष थी और अन्तर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंध पर भारतीय अनुसंधान परिषद (Indian Council for Research on International Economic Relations-ICRIER) में मैक्रोइकॉनॉमिक्स के प्रोफेसर थी।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ई-सांता का उद्घाटन किया

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ई-सैंटा का उद्घाटन किया। ई-सांता((E SANTA) ) एक ऐसा बाजार है जो एकुआ किसानों यानी मत्‍स्‍य पालकों और संबंधित खरीददारों को इलैक्‍ट्रॉनिक मार्केटिंग सुविधा का मंच उपलब्‍ध करायेगा। इस अवसर पर श्री गोयल ने कहा कि ई-सैंटा से एकुआ किसानों की आय में वृद्धि होगी, उनकी जीवन शैली बेहतर होगी, उनमें आत्मनिर्भरता के प्रति जागरूकता आयेगी और गुणात्‍मक सुधार के नये विकल्‍प उपलब्‍ध होंगे। उन्‍होंने कहा कि ई-सैंटा मंच से परंपरागत व्‍यापार के ढंग बदलेंगे और बिचौलियों से भी छुटकारा मिलेगा। ई-सैंटा प्‍लेटफार्म विभिन्‍न भाषाओं में उपलब्‍ध है, जिससे स्‍थानीय लोगों को लाभ पहुंचेगा। ई-सैंटा, समुद्री उत्‍पाद निर्यात विकास प्राधिकरण का ही एक अंग है। ई-सांता टर्म वेबपोर्टल के लिए तैयार किया गया, जिसका अर्थ इलेक्ट्रॉनिक सॉल्यूशन फॉर ऑग्मेंटिंग एनएसीएसए फार्मर्स ट्रेड इन एक्वाकल्चर है। नेशनल सेंटर फॉर सस्टेनेबल एक्वाकल्चर (एनएसीएसए), भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एमपीईडीए) की एक विस्तारित शाखा है।

नीति आयोग ने डिजिटल ज्ञान भंडार- पोषण ज्ञान का शुभारंभ किया

नीति आयोग ने स्वास्थ्य और पोषण के बारे में राष्ट्रीय डिजिटल ज्ञान भंडार, पोषण ज्ञान का शुभारंभ किया है। इस वेबसाइट का निर्माण बिल एंड मिलिंडा गेट फाउंडेशन और अशोका विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सोशल एंड बिहेवियर चेंज के सहयोग से किया गया है। इस कोष के लिए आवश्यक डिजिटल सामग्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और महिला एवं बाल विकास मंत्रालयों तथा विकास संगठनों से प्राप्त हुई थी। यह वेबसाइट सहज उपलब्ध ज्ञान से युक्त इंटरफेस (मल्टी-पैरामीट्रिक खोज, एक समय में कई सारे डाउनलोड, सोशल मीडिया के माध्यम से सामग्री का आसान ऑनलाइन साझाकरण और किसी भी प्रकार के स्मार्टफोन पर इसे आसानी से देखने की व्यवस्था) प्रदान करती है।

Central Asia : उजबेकिस्ता-कजाकिस्तान सीमा पार व्यापार केंद्र

कजाकिस्तान और उजबेकिस्तान ने व्यापार और आर्थिक सहयोग के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय केंद्र का निर्माण शुरू किया है जिसे “Central Asia” कहा जाता है। Central Asia Trade Center दोनों देशों की सीमाओं पर शुरू किया गया है। इस केंद्र का निर्माण 400 हेक्टेयर भूमि के क्षेत्र में किया जायेगा। इसमें 35,000 लोगों और पांच हजार ट्रकों को समायोजित करने की क्षमता होगी। पूरा होने के बाद, यह केंद्र उजबेकिस्तान और कजाकिस्तान की संयुक्त परियोजनाओं को लागू करने के लिए एक बड़ा व्यापार और औद्योगिक मंच बन जाएगा।यह केंद्र Gisht Kuprik के बॉर्डर चेक पोस्ट के पास स्थित है।चीन और रूस के बाद, कजाकिस्तान उज्बेकिस्तान का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है।

बाफ्टा अवार्ड्स: नोमैडलैंड (Nomadland) ने चार पुरस्कार जीते

फिल्म “नोमैडलैंड” (Nomadland) ने 4 बाफ्टा पुरस्कार जीते। BAFTA का अर्थ British Academy of Film and Television Arts है। नोमैडलैंड ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ छायांकन का पुरस्कार जीता। फिल्म निर्माता क्लो झाओ पहली अश्वेत महिला और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए बाफ्टा पुरस्कार जीतने वाली दूसरी महिला बनीं।फ्रांसेस मैकडोरमैंड ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। इस फिल्म ने पीपल्स चॉइस अवार्ड, गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स भी जीते थे। एमराल्ड फेनेल की रिवेंज कॉमेडी “Promising Young Woman” ने बाफ्टा अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश फिल्म का ख़िताब जीता। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता ट्रॉफी को एंथनी हॉपकिंस ने प्राप्त किया। भारतीय नेटफ्लिक्स फिल्म “The White Tiger” को दो श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा के लिए नामांकित किया गया था। इसने कोई भी पुरस्कार नहीं जीता। बाफ्टा को फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय और ब्रिटिश योगदान को सम्मानित करने के लिए प्रस्तुत किया गया है। इसकी स्थापना 1947 में ब्रिटिश फिल्म अकादमी के रूप में हुई थी। 1976 में, इसका विलय गिल्ड ऑफ टेलीविजन निर्माता और निर्देशकों के साथ हुआ और द ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) बन गया।

2021 वैश्विक खाद्य नीति रिपोर्ट जारी की गयी

अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (International Food Policy Research Institute) द्वारा Global Food Policy Report प्रकाशित की जाती है। इस वर्ष संस्थान ने “Transforming Food Systems After COVID-19” थीम पर आधारित रिपोर्ट जारी की है। COVID-19 लॉकडाउन के कारण स्कूल और डे केयर सेंटर बंद किये गये थे।इससे पौष्टिक नाशवान खाद्य उत्पादों की उपलब्धता प्रभावित हुई। कई घरों में महंगे पौष्टिक खाद्य पदार्थ जैसे फलों और सब्जियों के स्थान पर सस्ते प्रधान खाद्य पदार्थों का उपयोग शुरू हुआ।भारत का मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम जिसमें देश के 80% प्राथमिक स्कूली बच्चे शामिल हैं, COVID-19 लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुआ।भारत में 50% परिवारों ने बताया कि महिलाओं ने पिछले वर्ष की तुलना में जलाऊ लकड़ी और पानी लाने में अधिक समय बिताया।प्रवासी कामगारों को सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में शामिल करने के लिए भारत का प्रयास एक बड़ी सफलता थी।भारत में लगभग 80 मिलियन हेक्टेयर भूमि को कॉमन्स के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसमें वन, जल निकाय और चारागाह शामिल थे। कॉमन्स देश में 350 मिलियन से अधिक लोगों के लिए आजीविका का स्रोत प्रदान करता है। वे अपने वन उत्पादों और चारे के लिए इन क्षेत्रों पर निर्भर हैं।

डीआरडीओ दिल्‍ली छावनी में 500 बिस्‍तरों वाला कोविड अस्‍पताल स्‍थापित करेगा

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन - डीआरडीओ अगले कुछ दिनों में दिल्‍ली छावनी में गहन चिकित्‍सा उपकरणों से युक्‍त 500 बिस्‍तरों वाला कोविड अस्‍पताल स्‍थापित करेगा। इस अस्‍पताल में सेना और अर्धसैनिक बलों के डाक्‍टर कोविड रोगियों का उपचार करेंगे। राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस अस्‍पताल में गंभीर रोगियों का उपचार किया जायेगा। इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में बिस्‍तरों के संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी होगी।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सफल क्रियान्वयन में उधमपुर जिला प्रथम स्थान पर

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के उधमपुर जिले ने वर्ष-2020-21 के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सफल कार्यन्‍वयन में राष्‍ट्रीय स्‍तर पर उच्‍च स्‍थान प्राप्‍त किया है। इस दौरान जिले ने 560 किलोमीटर से अधिक लंबी सड़कों का निर्माण करके प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया है। इस योजना के अंतर्गत केन्‍द्रशासित प्रदेश के चार और जिलों को भी देश के उन 30 जिलों में शामिल किया गया है जिन्‍होंने इस दिशा में वरीयता हासिल की है। ये चार जिले हैं- राजौरी, डोडा, कठुआ और रियासी।

सीसीआई ने अडाणी पोर्ट और विशेष आर्थिक क्षेत्र लिमिटेड को गंगावरम पोर्ट लिमिटेड की 89.6 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) द्वारा गंगावरम पोर्ट लिमिटेड (जीपीएल) की 89.6% हिस्सेदारी खरीदने कीमंजूरी दे दी है। यह मंजूरी प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत 13अप्रैल 2021 को दी गई।

राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) की 5वीं वर्षगांठ

राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) की 5वीं वर्षगांठ 14 अप्रैल को है। इस उपलक्ष्य पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में कृषि भवन में गरिमामय कार्यक्रम आयोजित किया गया। ‘भारत की आजादी के अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत यह आयोजन हुआ, जिसमें श्री तोमर ने ई-नाम के माध्यम से अपनी उपज के विपणन में किसानों की सुविधा के लिए ई-नाम पर मंडी जानकारी पृष्ठ, ई-नाम प्लेटफॉर्म के साथ आईएमडी मौसम पूर्वानुमान सूचना का एकीकरण और सहकारी मॉड्यूल जैसे नए मॉड्यूल लांच किए।

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने राष्ट्रीय नर्सरी पोर्टल का शुभारंभ किया

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्‍ट्रीय नर्सरी पोर्टल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि बागवानी के माध्यम से देश के युवा बड़े उद्यमी बनकर जीडीपी में योगदान दे सकते हैं। श्री तोमर ने कहा कि अर्थव्यवस्था को गति देने में बागवानी का क्षेत्र संभावित कृषि उद्यम के रूप में उभरा है। देश की पोषण सुरक्षा, गरीबी उन्मूलन व रोजगार सृजन कार्यक्रमों में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण होती जा रही है। बागवानी का क्षेत्र न केवल फसल विविधीकरण के लिए किसानों को कई प्रकार के विकल्प प्रदान करता है, बल्कि बड़ी संख्या में कृषि उद्योगों को बनाए रखने के लिए प्रचुर अवसर भी प्रदान करता है, जो रोजगार के बड़े अवसर पैदा करते हैं।

डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से खाद्य बाजारों में वन्यप्राणियों की बिक्री स्थगित करने को कहा

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन सहित अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍थाओं ने सभी देशों से कहा है कि वे खाद्य बाजारों में स्‍तनधारी वनप्राणियों की बिक्री स्‍थगित कर दें। इन संगठनों ने चेतावनी दी है कि लोगों में क्षय रोगों का 70 प्रतिशत इन्‍हीं वन प्राणियों से फैलता है। ये दिशा-निर्देश कोरोना वायरस के स्रोत की जांच के लिए चीन के वुहान शहर गये विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मिशन के सुझाव के मद्देनजर जारी किए गए हैं। इनका उद्देश्‍य वैश्विक खाद्य प्रणाली की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इस मिशन का नेतृत्‍व कर रहे विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अधिकारी पीटर बेन एमबारेक ने अपने ट्वीट में यह जानकारी दी है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के दल ने वुहान के हुआनान बाजार का दौरा किया था जहां से पहली बार लोगों में कोविड-19 का पता चला था। उनका कहना था कि संभवत: वन प्राणियों के माध्‍यम से ही चमगादड़ों में ये वायरस पहुंचा, जिससे लोग संक्रमित हुए।

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के जय सहकार कार्यक्रम का केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया शुभारंभ

कृषि‍ भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के जय सहकार कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर एनसीडीसीइंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स के बीच समझौता ज्ञापन एवं डोयशे बैंक से ऋण अनुबंध हुआ। कार्यक्रम में श्री तोमर ने कहा कि यह को-ऑपरेटिव के माध्यम से देश के किसानों को मजबूत करने की पहल है। किसानों को उनकी उपज के वाजिब दाम मिलें और मूल्य संवर्धन हो सकें, इसके लिए अन्य संस्थाओं की तरह एनसीडीसी सहकारिता क्षेत्र को मजबूत करने में जुटा है।

अटल इनोवेशन मिशन ने स्वास्थ्य सेवा और कृषि नवोन्मेषों की दिशा में काम करने के लिए बायर (Bayer) के साथ सहयोग किया

नीति आयोग की पहल अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) ने देश भर में मिशन के नवाचार और उद्यमिता पहलों की दिशा में काम करने के लिए, स्वास्थ्य सेवा और पोषण के क्षेत्र में मुख्य दक्षताएं रखने वाले वैश्विक उद्यम बायर (Bayer) के साथ सहयोग को मंजूरी दी। मिशन और बायर के बीच रणनीतिक साझेदारी के लिए एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए और सहयोग को औपचारिक बनाने के लिए उसका आदान-प्रदान किया गया। यह आशय पत्र विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देगा, डिजिटल समाधान और कृषि-तकनीक को आगे बढ़ाकर आपूर्ति श्रृंखलाओं के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी परियोजनाओं को भी मजबूत करेगा। इसके अलावा, बायर कृषि और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में अपने वर्तमान और भविष्य के कार्यक्रमों और नवाचार एवं उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए अटल इनोवेशन मिशन के साथ सहयोग करेगा।

वैज्ञानिकों ने सबसे दूर गामा रे उत्सर्जक आकाश गंगा की खोज की

खगोल वैज्ञानिकों ने एक नई सक्रिय आकाशगंगा का पता लगाया है। इसकी पहचान सुदूर गामा रे उत्सर्जक आकाशगंगा के रूप में की गई है। इस सक्रिय आकाशगंगा को नेरो लाइन सीफर्ट-1 (एनएलएस-1) गैलेक्सी कहा जाता है। यह लगभग 31 बिलियन प्रकाश वर्ग पीछे है। इस खोज से आगे की खोज का मार्ग प्रशस्त होता है। 1929 में एडमिन हब्बल ने खोज की थी कि ब्रह्मांड का विस्तार हो रहा है। तब से यह ज्ञात है कि अधिकतर आकाशगंगा हमसे दूर हो रही हैं। इन आकाशगंगाओं से प्रकाश लम्बे रेडियो तरंग की ओर मुड़ जाते हैं। इसे रेड शिफ्ट कहा जाता है। वैज्ञानिक आकाशगंगाओं के इस मोड़ की खोज कर रहे हैं ताकि ब्रह्मांड को समझा जा सके।

नवजात, छोटे बच्चे तथा उनकी देखभाल करने वाले लोगों के अनुकूल पड़ोस प्रशिक्षण तथा क्षमता सृजन कार्यक्रम लॉन्च किया गया

राष्ट्रीय शहरी कार्य संस्थान (एनआईयूए) ने बर्नाड वैन लीयर फाउंडेशन (बीवीएलएफ) की साझेदारी में वर्चुअल रूप से इन्फेंट टोडलर एंड केयरगिवर फ्रेंडली नेवरहुड(नवजात, छोटे बच्चे और उनकी देखभाल करने वालों के लिए अनुकूल पड़ोस (आईटीसीएन)) प्रशिक्षण तथा क्षमता सृजन कार्यक्रम लॉन्च किया।यह कार्यक्रम भारत के शहरों में बच्चों तथा परिवार अनुकूल पड़ोस विकसित करने के लिए शहर के अधिकारियों तथा युवा पेशेवर लोगों के क्षमता सृजन में सहायता के लिए बनाया गया है। कार्यक्रम को आवासन तथा शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव तथा मिशन निदेशक (स्मार्ट सिटी) श्री कुणाल कुमार ने लॉन्च किया।

भारत-डेनमार्क ने जल संबंधी चुनौतियों से निपटने और एसडीजी को हासिल करने के लिए विश्वस्तरीय नवाचार समाधानों की दिशा में वैश्विक सहयोग के लिए अटल नवाचार मिशन के माध्यम से एक-दूसरे से हाथ मिलाया

भारत-डेनमार्क द्विपक्षीय हरित रणनीतिक साझेदारी के अंतर्गत अटल नवाचार मिशन (एआईएम) के रूप में विश्वस्तरीय नवाचार इकोसिस्टम विकसित करने की दिशा में एक लंबी छलांग लगाने के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है। इस संबंध में भारत के प्रतिष्ठित पॉलिसी थिंक टैंक ‘नीति आयोग’ और भारत में डेनमार्क के दूतावास के बीच आधिकारिक रूप से सहभागिता की घोषणा की गई।इस महत्वाकांक्षी साझेदारी के तहत भारत में स्थित डेनमार्क का इनोवेशन सेंटर (इनोवेशन सेंटर डेनमार्क इन इंडिया), भारत के एआईएम, नीति आयोग की वर्तमान और भविष्य की विभिन्न गतिविधियों और इसके लाभार्थियों को मदद करने के लिए एआईएम के साथ सहयोग करेगा। साथ ही भारत में स्थित डेनमार्क का ये इनोवेशन सेंटर, एसडीजी लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में वैश्विक नवाचार हरित आर्थिक साझेदारी को विकसित करेगा।

एक्सिस बैंक बना मैक्स लाइफ इंश्योरेंस का सह-प्रमोटर

एक्सिस बैंक लिमिटेड ने सूचित किया कि कंपनी में एक्सिस एंटिटीज द्वारा सामूहिक रूप से 12.99% हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा करने के बाद, यह मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का सह-प्रवर्तक बन गया है। एक्सिस बैंक और उसकी दो सहायक कंपनियां एक्सिस कैपिटल लिमिटेड और एक्सिस सिक्योरिटीज लिमिटेड सामूहिक रूप से सौदे की समाप्ति के बाद मैक्स लाइफ में 12.99% हिस्सेदारी की मालिक हैं। द एक्सिस एंटिटीज को नियामक अनुमोदन के अधीन एक या एक से अधिक भाग में मैक्स लाइफ में 7% तक की अतिरिक्त हिस्सेदारी हासिल करने का अधिकार है। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने फरवरी 2021 में इसकी औपचारिक मंजूरी दी।

भारती AXA लाइफ और फिनकेयर SFB ने की बैंकासुरेन्स साझेदारी

भारती एक्सा लाइफ (Bharti Axa Life) और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare Small Finance Bank) ने एक बैंकासुरेन्स साझेदारी के लिए हाथ मिलाया, जिसके तहत बैंक अपने ग्राहकों को बीमा पॉलिसी बेचेगा। यह गठबंधन फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के 26.5 लाख से अधिक ग्राहकों को जीवन बीमा समाधान उपलब्ध कराएगा और उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा। साझेदारी के तहत, भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस अपने देश भर में 747 शाखाओं और डिजिटल नेटवर्क की मौजूदगी में फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के ग्राहकों को संरक्षण, बचत और निवेश योजनाओं सहित जीवन बीमा उत्पादों के व्यापक सूट की पेशकश करेगी।

नोमुरा ने FY22 में भारत की जीडीपी का अनुमान 12.6% घटाया

जापानी ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा (Nomura) ने बढ़ते कोरोनोवायरस मामलों और उच्च मुद्रास्फीति के बीच वित्तीय वर्ष 2021-22 (FY22) में भारत के जीडीपी अनुमान को 13.5 प्रतिशत के पिछले अनुमान से 12.6 प्रतिशत तक संशोधित किया है। नोमुरा ने कैलेंडर वर्ष के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर पिछली अनुमानित दर 12.4 प्रतिशत से कम, 11.5 प्रतिशत तक आंकी है।

प्रसिद्ध शूटिंग कोच संजय चक्रवर्ती का निधन

कोविड -19 के कारण प्रसिद्ध शूटिंग कोच संजय चक्रवर्ती (Sanjay Chakravarty) का निधन हो गया। द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित संजय ने अभिनव बिंद्रा, गगन नारंग, अंजलि भागवत और सुमा शिरुर, दीपाली देशपांडे, अनुजा जंग और अयोनिका पॉल सहित कुछ बेहतरीन भारतीय निशानेबाजों को प्रशिक्षित किया था।

भाजपा नेता साइमन मरांडी का निधन

झारखंड मुक्ति मोर्चा के संस्‍थापक सदस्‍य और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता साइमन मरांडी का कोलकाता के नेताजी अस्‍पताल में हृदय गति रूकने से निधन हो गया। श्री मरांडी झारखंड में राजमहल संसदीय क्षेत्र से दो बार सांसद रहे। इसके अलावा वे झारखंड विधानसभा के पांच बार सदस्‍य और राज्‍य सरकार में मंत्री भी रहे।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.