Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 April 2021

विश्‍व बैंक ने बांग्‍लादेश को कोविड महामारी से निपटने के लिए एक अरब डॉलर की वित्‍तीय सहायता दी।

विश्‍व बैंक ने बांग्‍लादेश को कोविड महामारी से निपटने और भविष्‍य में इससे उत्‍पन्‍न संकट तथा कोविड-19 टीकाकरण के लिए एक अरब डॉलर की वित्‍तीय सहायता दी है। कोविड आपात कार्रवाई और महामारी से निपटने की तैयारी के लिए बांग्‍लादेश को पचास करोड डॉलर मिले है, जिससे पांच करोड चालीस लाख लोगों को टीके लगाए जाएंगे। इससे सरकार को टीकों की खरीद और भंडारण सुविधाएं बढाने तथा टीकों के वितरण में मदद मिलेगी। बांग्‍लादेश को पचास करोड डॉलर की एक और किस्‍त निजी निवेश तथा डिजीटल उद्यमिता परियोजना के लिए दी गई है। इससे बांग्‍लादेश को दो अरब डॉलर के प्रत्‍यक्ष निजी निवेश आकर्षित करने और सामाजिक तथा पर्यावरण संबंधी मानदंडों को बढावा देने में मदद मिलेगी।

एनसीडीसी ने ड्यूश बैंक से छह अरब रुपये ऋण लिया

राष्‍ट्रीय सहकारिता विकास निगम-एनसीडीसी ने देश के सहकारी संगठनों को कर्ज देने के लिए जर्मनी के सबसे बडे बैंक डयूश बैंक से छह अरब रुपये ऋण लिया है। इस समझौते पर नई दिल्‍ली में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की उपस्थिति में निगम और बैंक के बीच समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए। किसानों को बाजारों के साथ जोड़ने को बढ़ावा देने के लिए कृषि मंत्री की मौजूदगी में, भारतीय वाणिज्‍य परिसंघ और राष्‍ट्रीय सहकारिता विकास निगम के बीच भी एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं। पहली बार यूरोप का कोई सबसे बड़ा बैंक निगम को ऋण दे रहा है। यह, भारतीय विकास वित्‍तीय संस्‍थान में वैश्विक वित्‍तीय संस्‍थानों का विश्‍वास दर्शाता है।

सरकार ने पोषण के बारे में जनता में जागरूकता फैलाने के लिए आहार क्रांति नाम का अभियान शुरू किया

पोषण के बारे में जनता में जागरूकता फैलाने के लिए सरकार ने आहार क्रांति नाम का एक अभियान शुरू किया है। इसे आहार से जुडी इस विशेष समस्‍या, खासतौर पर खुशहाली के बावजूद भोजन से संबंधित कुपोषण से निपटने के लिए शुरू किया गया है। भारत सहित विश्‍वभर में यह समस्‍या महसूस की जा रही है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि भारत में कैलोरी के लिहाज से जितने कृषि उपज की जरूरत है उससे दोगुना पैदावार होती है। लेकिन इसके बावजूद देश में कुपोषण की समस्‍या अब भी बरकरार है। समृद्धि के बावजूद भुखमरी की इस अजीबों गरीब समस्‍या का कारण लोगों में पोषण के बारे में जागरूकता की कमी का होना है। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए आहार क्रांति अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का आदर्श वाक्‍य है- उत्‍तम आहार, उत्‍तम विचार।

अटल नवाचार मिशन और नीति आयोग ने दसॉ सिस्‍टम्‍स फाउण्‍डेशन के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

अटल नवाचार मिशन और नीति आयोग ने दसॉ सिस्‍टम्‍स फाउण्‍डेशन के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्‍य देश के युवाओं को नवाचार के डिजिटलीय समृद्ध तंत्र के प्रति जागरुक करने के लिए मिलजुल कर काम करना है। अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाओं ने स्‍कूली बच्‍चों में सृजनात्‍मक सोच के निर्माण में बुनियादी भूमिका निभाई है। दसॉ सिस्‍टम्‍स फाउण्‍डेशन भारत में थ्री-डी प्रौद्योगिकी के माध्‍यम से भावी शिक्षा और अनुसंधान में सुधार के प्रति समर्पित है। फाउण्‍डेशन अटल टिंकरिंग प्रयोगशाला कार्यक्रम के तीन क्षेत्रों में योगदान करेगा। इन क्षेत्रों में परियोजना आधारित स्‍वत: शिक्षा विषय-वस्‍तु, हैकाथन और शिक्षा संस्‍थाओं तथा शिक्षाविदों के बीच अंतर्देशीय तालमेल स्‍थापित करने जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इस समझौते के अंतर्गत दसॉ सिस्‍टम्‍स फाउण्‍डेशन अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाओं के लिए नवाचारी चुनौतियों और हैकाथन के लिए डिजाइन तैयार करेगा जिससे छात्रों तथा शिक्षकों में विभिन्‍न प्रकार के कौशल के समाधान और नवाचार की संस्‍कृति को बढावा मिलेगा।

गोवा सरकार ने एडवांस एंटीक्यूटिस मैनेजमेंट सिस्टम का उद्घाटन किया

गोवा सरकार के अभिलेखागार और पुरातत्त्व निदेशालय (DAA) ने हाल ही में एडवांस एंटीक्यूटिस मैनेजमेंट सिस्टम (AAMS) का उद्घाटन किया था, जो कि एंटीक वस्तुओं के भंडारण और प्रबंधन के लिये देश में अपनी तरह की पहली प्रणाली है। लगभग 3 मीटर लंबा एडवांस एंटीक्यूटिस मैनेजमेंट सिस्टम एक बंद कंटेनर जैसा दिखता है, जिसमें 350 किलोग्राम की क्षमता वाले आठ ट्रे शामिल हैं। वर्तमान में इस प्रणाली में कुल 83 एंटीक वस्तुओं को सूचीबद्ध किया गया है, जिसका उद्देश्य सॉफ्टवेयर से जुड़ी एंटीक वस्तुओं के बारे में त्वरित जानकारी प्रदान कर उनका बेहतर संरक्षण सुनिश्चित करना है। इस प्रणाली में शामिल सॉफ्टवेयर एंटीक यानी पुरातन वस्तु की अनुमानित आयु, उसके निर्माण में प्रयोग की गई सामग्री और उसके संक्षिप्त इतिहास से संबंधित सूचना प्रदान करेगा। सिस्टम के तहत सूचीबद्ध की गईं कुल 83 एंटीक वस्तुओं में 10वीं शताब्दी का एक ‘शिवलिंग’ सबसे पुरातन वस्तु है।

महाराष्ट्र के नवेगाँव-नागझिरा टाइगर रिज़र्व में वनाग्नि

महाराष्ट्र के नवेगाँव-नागझिरा टाइगर रिज़र्व (NNTR) में लगी वनाग्नि को बुझाने के लिये चलाए जा रहे एक ऑपरेशन के दौरान तीन मज़दूरों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। यह महाराष्ट्र के गोंदिया और भंडारा ज़िलों में स्थित है। गोंदिया ज़िला उत्तर में मध्य प्रदेश और पूर्व में छत्तीसगढ़ राज्य के साथ सीमा साझा करता है।रणनीतिक रूप से यह टाइगर रिज़र्व, केंद्रीय भारतीय बाघ परिदृश्य के केंद्र में स्थित हैजहाँ देश की कुल बाघ आबादी का लगभग 1/6 भाग पाया जाता है। दिसंबर 2013 में इसे भारत के 46 वें टाइगर रिज़र्व के रूप में अधिसूचित किया गया था।NNTR में नवेगाँव राष्ट्रीय उद्यान, नवेगाँव वन्यजीव अभयारण्य, नागझिरा वन्यजीव अभयारण्य, नवीन नागझिरा वन्यजीव अभयारण्य और कोका वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं।

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के ऑन-लाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल का उद्घाटन किया

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के ऑन-लाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल का उद्घाटन किया। आयोग में अब तक अनुसूचित जाति से संबंधित पीडित की शिकायत पर व्‍यक्तिगत रूप से विचार किया जाता रहा है। अब नई व्‍यवस्‍था के अंतर्गत पीडित ऑनलाइन शिकायत कर सकता है और उसका समाधान भी ऑनलाइन ही किया जाएगा ।

नाडा के महानिदेशक बने सिद्धार्थ लोंगजाम

IAS अधिकारी, सिद्धार्थ सिंह लोंग्जाम (Siddharth Singh Longjam) राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभालेंगे। ​लोंगजम वर्तमान में खेल मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में सेवारत हैं और वर्तमान में निलंबित नेशनल डोप टेस्टिंग लेबोरेटरी (NDTL) के सीईओ भी हैं। वह नवीन अग्रवाल (Navin Agarwal) का स्थान लेंगे जिन्होंने अपने कार्यकाल के मुख्य आकर्षण में से लगभग 60 विशिष्ट भारतीय खिलाड़ियों के लिए एथलीट बायोलॉजिकल पासपोर्ट (ABP) के निर्माण को सूचीबद्ध किया था।

सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य डिजिटल प्लेटफॉर्म मानस को प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने लॉन्च किया

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजयराघवन ने सभी आयु समूहों की देखभाल के लिए “मानस” ऐप को वर्चुअल माध्यम लॉन्च किया। मानस मानसिक स्वास्थ्य और सामान्य स्वास्थ्य प्रणाली के लिए काम करता है। उसे प्रधानमंत्री के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सलाहकार परिषद (पीएम-एसटीआईएसी) ​​द्वारा एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में मान्यता प्राप्त है। मानस एक व्यापक विस्तार करने वाला राष्ट्रीय डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसे भारतीय नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक ऐप के रूप में विकसित किया गया है। मानस ऐप विभिन्न सरकारी मंत्रालयों के स्वास्थ्य और कल्याणकारी प्रयासों को एकीकृत करता है। जिसे विभिन्न राष्ट्रीय निकायों और अनुसंधान संस्थानों द्वारा विकसित/रिसर्च कर वैज्ञानिक मान्यता के आधार पर तैयार किया गया है। मानस को विकसित करने की पहल भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय द्वारा की गई थी। इसे निमहांस बेंगलुरु, एएफएमसी पुणे और सी-डैक बेंगलुरु द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

6 राज्यों के 100 गांवों में पायलेट प्रोजेक्ट के लिए कृषि मंत्रालय व माइक्रोसॉफ्ट के बीच एमओयू

फसलोपरांत प्रबंधन एवं वितरण सहित स्‍मार्ट एवं सुव्‍यवस्‍थित कृषि के लिए किसान इंटरफेस विकसित करने हेतु 6 राज्‍यों (उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान व आंध्रप्रदेश) के 10 जिलों में चयनित 100 गांवों में पायलेट प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए माइक्रोसाफ्ट आगे आया है। इस प्रोजेक्ट के लिए माइक्रोसॉफ्ट अपने स्थानीय भागीदार, क्रॉपडेटा के साथ शामिल हुआ है। इस संबंध में कैबिनेट मंत्री श्री तोमर व दोनों राज्य मंत्रियों की मौजूदगी में एमओयू व त्रिपक्षीय विलेख का आदान-प्रदान किया गया। प्रोजेक्ट एक वर्ष के लिए है व एमओयू करने वाले दोनों पक्षकार अपनी स्‍वयं की लागत से इसका वहन करेंगे। इस प्रोजेक्ट से चयनित 100 गांवों में किसानों की बेहतरी के लिए विविध कार्य होंगे, जो उनकी आय बढ़ाएंगे। ये प्रोजेक्ट किसानों की आदान लागत को कम करेगा व खेती में आसानी सुनिश्चित करेगा। देश में वाइब्रेंट डिजिटल कृषि पारिस्‍थितिक प्रणाली बनाने के लिए अन्‍य सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के प्‍लेयरों के साथ इसी प्रकार के पायलेट प्रोजेक्ट शुरू करने का प्रस्‍ताव है।

महाराष्ट्र को मिली भारत की पहली फ्लोटिंग LNG स्टोरेज और रिगैसिफिकेशन यूनिट

भारत का पहला फ्लोटिंग स्टोरेज एंड रिगैसिफिकेशन यूनिट (FSRU) भारत के पश्चिमी तट पर महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में एच-एनर्जी के जयगढ़ टर्मिनल पर पहुँच गया है। FSRU आधारित LNG टर्मिनलों का उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल और कुशल तरीके से प्राकृतिक गैस आयात क्षमता की गति को बढ़ाने की क्षमता प्रदान करना है”। यह बंदरगाह महाराष्ट्र का पहला गहरा पानी, 24x7 संचालित निजी बंदरगाह है। होएज जाइंट (Höegh Giant) 56 किमी लंबी जयगढ़-दाभोल प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को रिगैसिफाइड LNG वितरित करेगा, जो LNG टर्मिनल को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ देगा। ऑनशोर वितरण के लिए ट्रक लोडिंग सुविधाओं के माध्यम से LNG की सुविधा प्रदान करेगा, यह सुविधा बंकरिंग सेवाओं के लिए LNG को छोटे पैमाने पर LNG जहाजों पर फिर से लोड करने में भी सक्षम है।

महाराष्ट्र सरकार ने कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 5,476 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की

हाल ही में महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 5,476 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की है। गौरतलब है कि हाल ही में महाराष्ट्र में कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए सख्त प्रतिबंधों की घोषणा की गयी है। यह प्रतिबन्ध 1 मई, 2021 तक लागू रहेंगे। महाराष्ट्र सरकार के अनुसार खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों, वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं, दिव्यांग, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, ऑटोरिक्शा चालकों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, 12 लाख पंजीकृत निर्माण श्रमिक और 25,000 घरेलू मददगार को भी सहायता दी जाएगी।इसके साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की कि जिला स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार किया जायेगा और इसके लिए 3300 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं।

केन विलियमसन को मिला सर रिचर्ड हैडली पदक

न्यूजीलैंड के स्टार क्रिकेटर केन विलियमसन (Kane Williamson) को हाल ही में सर रिचर्ड हैडली पदक (Sir Richard Hadlee medal) से सम्मानित किया गया था। यह 6 वर्षों में उनका चौथा सर रिचर्ड हैडली पुरस्कार था। वह साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी बने। ​उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 251 रन बनाए और उसके बाद बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक बनाया। पाकिस्तान के खिलाफ विलियमसन के धमाकेदार प्रदर्शन ने न्यूजीलैंड को ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जगह बनाने में मदद की। उन्होंने 20 में से 17 जीत के लिए टीम की कप्तानी की जिसके परिणामस्वरूप सभी 7 श्रृंखलाओं में जीत मिली। दूसरी ओर, महिला टीम की ऑलराउंडर अमेलिया केर को आगामी स्टार डेवोन कॉनवे के साथ न्यूजीलैंड क्रिकेट अवार्ड्स में 2020-21 सत्र के लिए सम्मानित किया गया। इस बीच, डेवोन कॉनवे को एकदिवसीय और T20 दोनों में मेंस प्लेयर ऑफ़ द इयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। जबकि 21 वर्षीय फिन एलेन को 193 के स्टैगरिंग स्ट्राइक रेट के लिए सुपर स्मैश प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

CBSE Board Exams : कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा स्थगित की गयी

केंद्र सरकार ने कक्षा 12वीं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है और कक्षा 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की और सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की समीक्षा की। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि छात्रों की भलाई सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। महामारी और स्कूल बंद होने की वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए और छात्रों की सुरक्षा और भलाई को ध्यान में रखते हुए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। इस वर्ष 1 जून को स्थिति की समीक्षा की जाएगी, उसके बाद यह परीक्षाएँ आयोजित की जाएंगी। शिक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि परीक्षाएं शुरू होने से पहले कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाएगा। इस बैठक में, यह भी निर्णय लिया गया कि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी जाएगी और छात्रों का परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित किए जाने वाले एक उद्देश्य मानदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। कई राज्यों ने बढ़ते कोविड-19 मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग उठाई है।

राजनाथ सिंह ने किया IAF कमांडर्स सम्मेलन 2021 का उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने नई दिल्ली में वायुसेना मुख्यालय, वायु भवन में प्रथम द्वि-वार्षिक भारतीय वायु सेना, IAF कमांडर्स सम्मेलन 2021 का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन में वायुसेना के सभी कमांड के वायु सेना के कमांडिंग-इन-चीफ, सभी प्रधान कर्मचारी अधिकारी और वायुसेना मुख्यालय में तैनात सभी निदेशक जनरल शामिल हुए।

मिस्र में खोजा गया लक्सर का खोया हुआ सोने का शहर

मिस्र में पुरातत्वविदों ने लक्सर के खोये हुए सोने के शहर को खोज लिया है। 3,400 साल पुराने इस शाही शहर का निर्माण अमेनहोटप III (Amenhotep III) द्वारा किया गया था, जिसे उनके विधर्मी बेटे, अखेनातेन (Akhenaten) द्वारा त्याग दिया गया था, और इसमें आश्चर्यजनक रूप से संरक्षित अवशेष शामिल हैं। मिस्र के पुरातत्वविद् बेट्सी ब्रायन (Betsy Bryan) ने इस खोज को 'तुतनखामुन की कब्र के बाद से दूसरी सबसे महत्वपूर्ण खोज' कहा है। अखेनातेन, जिन्होंने अमरना में एक नई राजधानी के लिए 'गोल्डन सिटी' छोड़ दी, ने मिस्र की कला की एक अलग तरह की शैली को प्रोत्साहित किया। यहां उन्हें अपनी पत्नी, नेफ़र्टिटी और तीन बेटियों के साथ दिखाया गया है।

असम में बोहाग बिहु पक्षी गणना 2021 शुरू हुई

14 अप्रैल, 2021 को असम में बोहाग बिहु पक्षी गणना (Bohag Bihu Bird Count) शुरू हुई। बोहाग बिहु पक्षी गणना Bird Count of India (BCI) द्वारा शुरू की गई थी। BCI एक गैर-सरकारी संगठन है। यह पहली बार है जब BCI बोहाग बिहु पक्षी गणना शुरू कर रहा है। बोहाग बिहू को Xaat Bihu भी कहा जाता है। यह असम में मनाया जाने वाला पारंपरिक त्योहार है। यह असमिया नए साल की शुरुआत का प्रतीक है। बोहाग असमिया कैलेंडर है। बोहाग के साथ रोंगाली बिहू (Rongali Bihu) की शुरुआत होती है। रोंगाली बिहू असम के तीन सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। अन्य दो त्योहार कटि बिहू (Kati Bihu) और कोंगाली बिहू (Kongali Bihu) हैं।

सविल करेगा लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2021 की मेजबानी

स्पेन के सविल शहर कोविड -19 महामारी के कारण एक वर्चुअल समारोह में 22 वें लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार की मेजबानी करेगा। ​पुरस्कार शो, प्रस्तुतियां और संबंधित समाचारों को दुनिया के मीडिया के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और लॉरियस सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बड़े पैमाने पर प्रसारित किया जाएगा। लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड के विजेताओं का चयन जूरी द्वारा किया जाता है जिसमें लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अकादमी के 69 सदस्य शामिल हैं। आखिरी बार यह 2007 में बार्सिलोना में आयोजित किया गया था।

भुवनेश्वर कुमार ने जीता ICC प्लेयर्स ऑफ़ द मंथ अवार्ड

भारत के भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में सीमित ओवर श्रृंखला में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड जीता है। भुवनेश्वर इस साल की शुरुआत में पुरस्कार पाने वाले तीसरे भारतीय हैं। 31 वर्षीय भारतीय ने तीन वनडे मैचों में 4.65 की इकॉनमी दर के साथ छह विकेट लिए, जबकि वाइट बल श्रृंखला में दोनों तरफ स्टैंडआउट गेंदबाज के रूप में उभरने के लिए पांच T20Is में 6.38 की शानदार इकॉनमी दर के साथ चार विकेट हासिल किए।

जॉर्डन की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से जॉर्डन की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर महामहिम किंग अब्दुल्ला द्वितीय और जॉर्डन के लोगों को बधाई दी। भारत और जॉर्डन के बीच और मजबूत होते संबंधों पर प्रधानमंत्री ने 2018 में महामहिम किंग अब्दुल्ला द्वितीय की ऐतिहासिक भारत यात्रा का स्मरण किया, जिसके दौरान महामहिम ने 2004 के अम्मान संदेश में मानवता के प्रति सम्मान, सहिष्णुता और एकता के संदेश को दोहराया था।

सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री श्री संजय धोत्रे ने सी-डैक के 34वें स्थापना दिवस का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और संचार राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रमुख अनुसंधान एवं विकास संस्‍थान सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) के 34वें स्थापना दिवस का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया। स्थापना दिवस के अवसर पर सी-डैक ने 6,000 वर्ग फुट जगह पर नवनिर्मित साइबर सिक्योरिटी ऑपरेशन सेंटर (सीएसओसी) राष्ट्र को समर्पित किया। यह केंद्र प्रबंधित सुरक्षा सेवाओं सहित एंड टु एंड सुरक्षा समाधान उपलब्‍ध कराएगा।

राष्ट्र् संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आम्बेडकर की 130वीं जयंती

देश ने 14 अप्रैल को प्रमुख संविधान शिल्पी डॉ भीमराव अम्‍बेडकर को उनकी 130वीं जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। डॉक्टर अम्‍बेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के इंदौर जिले के मऊ कस्बे में हुआ था। न्यायवादी, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक डॉक्टर अम्‍बेडकर ने समाज के वंचित वर्गों के प्रति सामाजिक भेदभाव समाप्त करने के लिए जीवन भर अथक प्रयास किया। आजादी के बाद वे देश के विधि और न्यायमंत्री बने। उन्हें 1990 में मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

सियाचिन योद्धाओं ने उत्साहपूर्वक मनाया सियाचिन दिवस

13 अप्रैल, 2021 को भारतीय सेना ने सियाचिन के वीर शहीदों को याद करते हुए 37वाँ सियाचिन दिवस मनाया। सियाचिन दिवस पर भारतीय सैनिकों द्वारा दुनिया में सबसे ऊँचे और सबसे ठंडे युद्धक्षेत्र को सुरक्षित करने के लिये उनके अदम्य साहस को याद किया जाता है। दरअसल 13 अप्रैल, 1984 को भारतीय सेना द्वारा ‘ऑपरेशन मेघदूत’ लॉन्च किया गया था। इस ऑपरेशन के तहत भारतीय सैनिकों ने संपूर्ण सियाचिन ग्लेशियर पर सफलतापूर्वक नियंत्रण हासिल कर लिया था। सियाचिन ग्लेशियर या सियाचिन हिमनद हिमालय की काराकोरम रेंज में भारत-पाक नियंत्रण रेखा के समीप स्थित है। सियाचिन ग्लेशियर 76.4 किमी लंबा है और लगभग 10,000 वर्ग किमी. क्षेत्र को कवर करता है। सामरिक दृष्टिकोण से यह स्थान अत्यंत महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यहाँ पर भारत और पाकिस्तान की सीमाएँ मिलती हैं। पर्यावरण की दृष्टि से यह अति-संवेदनशील क्षेत्र है इसलिये यहाँ पर मानवीय हस्तक्षेप को सीमित रखा गया था। हालाँकि इस क्षेत्र में पर्यटकों द्वारा किये जाने वाले प्रदूषण की समस्या काफी गंभीर है और भारतीय सेना लगातार इस चुनौती से निपटने का प्रयास कर रही है।

अंतर्राष्ट्रीय पगड़ी दिवस: 13 अप्रैल

पगड़ी को अपने धर्म के अनिवार्य हिस्से के रूप में रखने के लिए सिखों पर सख्त आवश्यकता के बारे में जागरूकता लाने के लिए 2004 से हर साल 13 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय पगड़ी दिवस (International Turban Day) मनाया जाता है। 2021 का पगड़ी दिवस गुरु नानक देव की 552 वीं जयंती और बैसाखी के त्योहार का प्रतीक है। पगड़ी, जिसे "दस्तार" या "टर्बन" या "पग" के रूप में भी जाना जाता है, पुरुषों और कुछ महिलाओं दोनों द्वारा अपने सिर को ढंकने के लिए पहना जाता है।

विश्व चगास रोग दिवस: 14 अप्रैल

विश्व चगास रोग दिवस (World Chagas Disease Day) 14 अप्रैल को मनाया जाता है ताकि चगास रोग (जिसे अमेरिकी ट्रिपैनोसोमियासिस या साइलेंट या साइलेंसड डिजीज भी कहा जाता है) और बीमारी की रोकथाम, नियंत्रण या उन्मूलन के लिए आवश्यक संसाधनों के बारे में लोगों में जागरूकता और दृश्यता बढ़े। ​WHO ने 24 मई, 2019 को 72 वें विश्व स्वास्थ्य सभा में चगास रोग दिवस के प्रयोजन को मंजूरी दी। यह WHO द्वारा चिह्नित 11 आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है। 14 अप्रैल 2020 को पहला विश्व चगास रोग दिवस मनाया गया था। इस दिन का नाम कार्लोस रिबेरो जस्टिनो चगास (Carlos Ribeiro Justiniano Chagas) के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने 14 अप्रैल 1909 को पहला मामला निदान किया था।

हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह जूनियर का निधन

भारतीय टीम के पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह जूनियर का हाल ही में 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वे 1958 के एशियाई खेलों में रजत जीतने वाली टीम के सदस्य थे। बलबीर सिंह जूनियर का जन्म 1932 में जालंधर के संसारपुर में हुआ था। उन्होंने 6 वर्ष की आयु में हॉकी खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने जालंधर में लायलपुर खालसा कॉलेज से अपनी पढ़ाई की। उन्हें 1951 के अफ़ग़ानिस्तान दौरे के लिए भारतीय हॉकी टीम में चुना गया था। वे पंजाब यूनिवर्सिटी की हॉकी टीम के कप्तान भी रहे, इसके अलावा वे पंजाब की हॉकी टीम का हिस्सा भी रहे। 1962 में वे भारतीय सेना में बतौर इमरजेंसी कमीशंड ऑफिसर के रूप में शामिल हुए। वे 1984 में मेजर के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

मणिपुर में मोएरंग स्थित आजाद हिंद फौज शहीद स्‍मारक परिसर में 77-वें ध्‍वजारोहण दिवस के अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने तिरंगा फहराया और सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने देश को ब्रिटिश शासन से मुक्‍त कराने के लिए नेताजी सुभाषचंद्र बोस के अमूल्‍य योगदान का स्‍मरण किया। उन्‍होंने कहा कि स्‍वतंत्रता संग्राम के दौरान कई नेताओं ने अपने-अपने तरीके से ब्रिटिश राज से छुटकारा पाने के लिए संघर्ष किया और उन्‍हीं की कुर्बानी से देश को आजादी मिली। मोएरंग स्थित आजाद हिंद फौज मुख्‍यालय को नेताजी सुभाषचंद्र बोस की स्‍मृति में संरक्षित रखा जाएगा और वहां तिरंगा स्‍थापित किया जाएगा जो सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन जाएगा। 14 अप्रैल 1944 के दिन मोएरंग में भारतीय भूमि पर पहली बार आजाद हिंद फौज का झंडा फहराया गया था।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.