Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 April 2021

फ्रांस ने अपने सभी नागरिकों को पाकिस्‍तान से वापस आ जाने को कहा

पाकिस्‍तान में फ्रांस के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए फ्रांस सरकार ने अपने सभी नागरिकों को वहां से चले जाने को कहा है। पाकिस्‍तान स्थित फ्रांस दूतावास ने चेताया है कि देशव्‍यापी विरोध प्रदर्शन के और भी उग्र होने की संभावना है। विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झडप में दो पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई है। पाकिस्‍तान में ये प्रदर्शन उस समय शुरू हुआ जब पाकिस्‍तान सरकार ने कट्टरवादी राजनीतिक पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्‍तान के नेता साद हुसैन रिजवी को गिरफ्तार कर लिया। श्री रिजवी ने फ्रांस के राजदूत को देश से निकालने की मांग सरकार से की थी। पाकिस्‍तान में पिछले साल अक्‍टूबर में फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के उस बयान के खिलाफ भी विरोध प्रदर्शन हुआ था जब उन्‍होंने फ्रांस में एक शिक्षक द्वारा पैगम्‍बर मोहम्‍मद साहब का कार्टून दिखाए जाने का बचाव किया था। फ्रांस के एक शिक्षक ने स्‍कूल की कक्षा में एक छात्र को पैगम्‍बर मोहम्‍मद साहब का कार्टून दिखाया था जिससे क्रोधित होकर छात्र ने शिक्षक की हत्‍या कर दी थी।

पी.एम.-केयर्स कोष के अंतर्गत देश में 100 नए अस्पतालों के पास अपने ऑक्सीजन संयंत्र होंगे- सरकार

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में एक सौ अस्‍पतालों के पास प्रधानमंत्री आपात स्थिति नागरिक सहायता और राहत - पीएम केयर्स कोष के अन्तर्गत अपने ऑक्‍सीजन संयंत्र होंगे। कोविड महामारी के दौरान आवश्‍यक चिकित्‍सा उपकरण और ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता की समीक्षा के लिए अधिकार प्राप्‍त दूसरे समूह की बैठक में यह निर्णय लिया गया। केन्‍द्र सरकार ने कोविड प्रबंधन के विविध पहलुओं पर नजर रखने के लिए ऐसे छह समूह बना रखे हैं। मंत्रालय ने बताया कि इस फैसले से प्रेशर स्विंग एर्ब्‍जाब्‍सन-पीएसए प्‍लांट निर्मित ऑक्‍सीजन को बढावा मिलेगा और अस्‍पतालों को मेडिकल ऑक्‍सीजन में आत्‍मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को ऐसे पीएसए प्‍लांट लगाने की मंजूरी के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों में एक सौ अस्‍पतालों की पहचान करने का निर्देश दिया गया है।

फेसबुक समावेशी इंटरनेट सूचकांक जारी किया गया, भारत 49वें स्थान पर

फेसबुक के साथ इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (Economist Intelligence Unit) ने हाल ही में समावेशी इंटरनेट सूचकांक जारी किया है। इस सूचकांक के अनुसार, इंटरनेट को शामिल करने और इंटरनेट तक पहुँच में लैंगिक समानता के मामले में भारत 49वें स्थान पर है है।फेसबुक समावेशी इंटरनेट सूचकांक (Facebook Inclusive Internet Index) में 120 देशों को शामिल किया गया है। ये देश 96% वैश्विक जनसंख्या और 98% वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का प्रतिनिधित्व करते हैं। भारत के साथ, थाईलैंड भी 49वें स्थान पर है।2020 तक, भारत में 6 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता थे। भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 2025 तक एक अरब तक पहुंचने की उम्मीद है।120 में से लगभग 77 देशों ने इंटरनेट समावेशन में सुधार दिखाया।कम आय वाले और निम्न-मध्यम-आय वाले देशों के लोग महामारी के दौरान उच्च-आय वाले देशों से अधिक ऑनलाइन शिक्षा पर निर्भर थे। इस रैंकिंग में स्वीडन पहले स्थान पर रहा, इसके बाद अमेरिका और स्पेन का स्थान था। यह रैंकिंग इंटरनेट की उपलब्धता, सामर्थ्य, प्रासंगिकता और तत्परता के आधार पर की गई है। इंटरनेट की उपलब्धता के आधार पर भारत 77वें स्थान पर था। इंटरनेट की वहन क्षमता के आधार पर, भारत को 20वें स्थान पर रखा गया था। प्रासंगिकता के आधार पर, भारत को 49वें स्थान पर रखा गया था। इंटरनेट का उपयोग करने की तत्परता के आधार पर, भारत को 29वें स्थान पर रखा गया था। समावेशी इंटरनेट सूचकांक, 2020 में भारत 52वें स्थान पर था।

ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को मंजूरी दी

ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय जांच ब्यूरो के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की। इस साल फरवरी में ब्रिटेन की एक अदालत ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का आदेश दिया था, जो बैंक घोटाला मामले में भारत में वांछित है। अदालत ने भारत सरकार के इस तर्क को स्वीकार कर लिया था कि मोदी के खिलाफ प्रथम दृष्टया पर्याप्त सबूत हैं।

शिक्षामंत्री ने विश्‍व के पहले किफायती और टिकाऊ, स्‍वच्‍छ उत्‍पाद डूरोकिया श्रृंखला की शुरूआत की

शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विश्‍व के पहले किफायती और टिकाऊ, स्‍वच्‍छ उत्‍पाद डूरोकिया(DuroKea) श्रृंखला की शुरूआत की। इसके प्रयोग से 99 दशमलव 99 प्रतिशत हानिकारक कीटाणु नष्‍ट हो जाते हैं और इसका असर 35 दिनों तक रहता है। हैदराबाद स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान- आईआईटी ने कोविड-19 वयारस के प्रसार को रोकने के लिए इसे विकसित किया है। श्री निशंक ने बताया है कि डूरोकिया नामक उत्‍पादों की विश्‍वसनि‍यता की पूरी जांच की जा चुकी है और इसे भारत सरकार द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त प्रयोगशालाओं और आईआईटी हैदराबाद की फिल्‍ड टेस्‍ट में सही पाया गया है।

ओडिशा में धामरा नदी पर बनेगी 110 करोड़ रुपये की रोपेक्स जेटी परियोजना

पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने सागरमाला पहल के तहत ओडिशा के भद्रक जिले के कनिनली और केंद्रपाड़ा जिले के तलचुआ को जोड़ने की के लिये हर मौसम में काम करने वाले रोपेक्स (रोल-ऑन/रोल-ऑफ पैसेंजर) जेटी और उससे जुड़े बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए 50.30 करोड़ रुपये की मंजूरी को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है। ओडिशा सरकार परियोजना की लागत का बाकी 50 प्रतिशत हिस्सा वहन करेगी। परियोजना की कुल पूंजी लागत 110.60 करोड़ रुपये है जिसमें कनिनली और तलचुआ में रोपेक्स जेट्टी का निर्माण, पार्किंग क्षेत्र का विकास, नौवहन संबंधी सहायता और ड्रेजिंग जैसे उपयोगी बुनियादी ढांचे शामिल हैं।

मणिपुर ने जल जीवन मिशन के तहत अपनी वार्षिक कार्य योजना प्रस्तुत की, मार्च 2022 तक 100 प्रतिशत कवरेज की तैयारी

मणिपुर राज्य ने जल जीवन मिशन के तहत अपनी वार्षिक कार्य योजना आज जल शक्ति मंत्रालय की पेयजल और स्वच्छता विभाग समिति के समक्ष विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों और नीति आयोग के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेश की। मणिपुर में लगभग 4.51 लाख ग्रामीण परिवार हैं जिनमें से 31 मार्च 2021 तक 2.27 लाख घरों में नल से पानी की आपूर्ति हो रही है। कोविड-19 महामारी के बावजूद 2020-21 में 1.96 लाख नए नल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। राज्य ने शेष 2.25 लाख घरों में नल का कनेक्शन प्रदान करके जल जीवन मिशन के तहत 2021-22 तक 100 प्रति लक्ष्य हासिल करने की योजना बनाई है।

अप्रैल 2021 में अंटार्कटिक के लिए 40वें वैज्ञानिक अभियान की वापसी के साथ भारत ने अंटार्कटिक में वैज्ञानिक प्रयासों के चार सफल दशक पूरे किए

पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा आयोजित अंटार्कटिक के लिए 40वां वैज्ञानिक अभियान स्‍टॉपओवरों सहित 94 दिनों में 12,000 नॉटिकल माइल की यात्रा पूरी करने के बाद 10 अप्रैल, 2021 को सफलतापूर्वक केपटाउन में लौट आया। इस उपलब्धि में शांति और सहयोग के महाद्वीप में भारत के वैज्ञानिक प्रयासों के चार सफल दशक शामिल हैं। 40-आईएसईए में भारतीय वैज्ञानिक, इंजीनियर, डॉक्‍टर तथा टेक्‍नीशियन शामिल थे, जिन्‍होंने 07 जनवरी, 2021 को गोवा के मोर्मुगाव बंदरगाह से अंटार्कटिक की यात्रा शुरू की। टीम 27 फरवरी, 2021 को भारती तथा 08 मार्च, 2021 को मैत्री के अपने गंतव्‍य केन्‍द्रों पर पहुंची। भारती और मैत्री अंटार्कटिक में भारत के स्‍थायी रिसर्च बेस स्‍टेशन हैं। इन स्‍टेशनों पर केवल नवम्‍बर तथा मार्च के बीच दक्षिणी ग्रीष्‍म ऋतु के दौरान पहुंचा जा सकता है।

भारत ने गगनयान मिशन पर सहयोग के लिए किया फ्रांस के साथ समझौता

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हाल ही में फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी CNES के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। CNES का अर्थ Centre National d’etudes Spatiales (National Centre for Space Studies) है। इस समझौते के अनुसार, CNES भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान में भारत की मदद करेगा। फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी भारतीय दल को अंतरिक्ष उपकरण की आपूर्ति करेगी।फ्रांस के अनुसार, इन उपकरणों का परीक्षण किया गया था और अभी भी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में चल रहे हैं।सीएनईएस विकिरण और झटके से बचाने वाले उपकरणों के लिए फायरप्रूफ कैरी बैग भी देगा।इस समझौते के तहत, CNES फ्रांस में भारतीय उड़ान चिकित्सकों और CAPCOM मिशन नियंत्रण टीमों को प्रशिक्षित करेगा। यह प्रशिक्षण CADMOS केंद्र और यूरोपीय अंतरिक्ष यात्री केंद्र में आयोजित किया जाना है। CAPCOM का अर्थ Capsule Communicator है। यह अंतरिक्ष यान संचारक है।CNES खाद्य पैकेजिंग और पोषण कार्यक्रम पर जानकारी का आदान-प्रदान भी करेगा।

पर्यटन मंत्रालय ने आतिथ्य और पर्यटन उद्योगों को मज़बूत बनाने के लिए ऑनलाइन ट्रैवल कंपनियों के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए

आतिथ्य और पर्यटन उद्योग को ,खासतौर से महामारी के समय में, मज़बूत बनाने के अपने प्रयास के तहत पर्यटन मंत्रालय ने ऑनलाइन ट्रैवल कंपनियों क्लीयरट्रिप और ईज़ माई ट्रिप के साथ 15 अप्रैल को एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता पत्र का प्राथमिक उद्देश्य उन आवास इकाइयों को व्यापक दृश्यता उपलब्ध कराना है जो ओटीए प्लैटफार्म पर मौजूद साथी एप (सिस्टम फॉर एसेसमेंट, अवेयरनेस एंड ट्रेनिंग फॉर दि हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री) पर खुद को स्वप्रमाणित कर चुकी हैं। समझौता पत्र में दोनों पक्षों को इन इकाइयों को निधि एप पर और उसके साथ ही साथी एप पर पंजीकृत कराने के लिए प्रोत्साहित करने तथा स्थानीय पर्यटन उद्योग को कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए समुचित सुरक्षा उपाय अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के संबंध में भी निर्देश हैं।

COVAXIN: Bharat Biotech से Hafkine Institute को प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण को मंजूरी दी गयी

भारत सरकार ने हाल ही में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) से हाफ़काइन इंस्टिट्यूट (Hafkine Institute) में प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण को मंजूरी दी। इसका निर्माण भारत बायोटेक द्वारा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) के सहयोग से किया गया है। COVAXIN को कोरोना वायरस प्रजनन के लिए अक्षम बनाकर निर्मित किया गया है।COVAXIN को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान में संग्रहित किया जा सकता है। यह एक मुख्य कारण है कि भारत ने COVAXIN और COVISHIELD को चुना है। ये दोनों टीके भारतीय तापमान के लिए अत्यधिक उपयुक्त हैं। अन्य टीकों जैसे कि मॉडर्ना को -20 डिग्री सेल्सियस और फाइजर को -70 डिग्री सेल्सियस की आवश्यकता होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भंडारण के तापमान को बनाए रखने में उनकी विफलता के कारण दुनिया में निर्मित लगभग आधे टीके बेकार जाते हैं।

2021 में भारत में मानसून सामान्य रहेगा: IMD

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department – IMD) ने हाल ही में घोषणा की थी कि लंबी अवधि के औसत के 98% पर दक्षिण-पश्चिम मानसून (southwest monsoon) के सामान्य रहने की उम्मीद है। क्योंकि भारत में मॉनसून वर्षा को प्रभावित करने वाले ला नीना (La Nina) या अल नीनो (El Nino) के अनुपस्थित होने की संभावना है। इसके अलावा, भारतीय मानसून पर सीधा असर डालने वाले Indian Ocean Dipole के भी इस साल तटस्थ रहने की उम्मीद है। मानसून की लंबी अवधि का औसत 88 सेंटीमीटर है।96% और 104% LPA के बीच की बारिश को सामान्य बारिश माना जाता है।2020 में, भारत में वर्षा लंबी अवधि के औसत का 109% थी।2019 में, भारत में वर्षा लंबी अवधि के औसत का 110% थी।

भारत में फेसबुक की पहली नवीकरणीय परियोजना

फेसबुक ने हाल ही में CleanMax नामक एक स्थानीय फर्म से भारत में नवीकरणीय ऊर्जा खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह भारत में फेसबुक की पहली नवीकरणीय परियोजना है। यह परियोजना कर्नाटक में स्थित है। इसकी क्षमता 32 मेगावाट है। परियोजना के तहत फेसबुक और क्लीनमैक्स भारत के इलेक्ट्रिकल ग्रिड में नवीकरणीय ऊर्जा प्रदान करने के लिए मिलकर काम करेंगे। फेसबुक अपने डेटा सेंटर को उर्जा देने के लिए क्लीनमैक्स से खरीदी गई अक्षय ऊर्जा का उपयोग करेगा। फेसबुक 2022 में डेटा सेंटर का संचालन शुरू करेगा। फेसबुक ने सिंगापुर में ऊर्जा प्रदाताओं के साथ इसी तरह के समझौते किए थे जैसे कि टेरेनस एनर्जी, सनसैप ग्रुप, सेम्बकॉर्प इंडस्ट्रीज।ये परियोजनाएं 160 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन करने में सक्षम हैं।

SpaceX Crew 2 को लॉन्च करेगा नासा

नासा (National Aeronautics and Space Administration – NASA) चार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए विश्व पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल) पर भेजेगा। नासा स्पेसएक्स के साथ मिलकर इस मिशन लॉन्च करेगा। यह Crew Dragon Spacecraft की दूसरी क्रू ऑपरेशनल फ्लाइट है। यह मिशन चार वैज्ञानिकों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station – ISS) तक पहुंचाएगा। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा करने वाले अंतरिक्ष यात्री नासा, JAXA और ESA से हैं। JAXA जापानी स्पेस एजेंसी है और ESA यूरोपियन स्पेस एजेंसी है। क्रू ड्रैगन 9 साल में अमेरिकी धरती से मनुष्यों को लॉन्च करने वाला पहला अंतरिक्ष यान था। इसे पहली बार मई, 2020 में लॉन्च किया गया था। इसे नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के माध्यम से वित्त पोषित किया गया था। यह ड्रैगन 1 नामक एक पूर्व डिजाइन से विकसित हुआ है।SpaceX Crew 1 में पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों ने एक निजी कंपनी द्वारा विकसित किए गए अंतरिक्ष यान का इस्तेमाल किया था।

मॉस्को फिल्म फेस्ट में मराठी फिल्म पगल्या ने जीता बेस्ट फॉरेन फीचर अवॉर्ड

मॉस्को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, 2021 में मराठी फिल्म "पगल्या (Puglya)" ने बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फीचर का पुरस्कार जीता है। फिल्म पगल्या का निर्देशन और निर्माण विनोद सैम पीटर ने अब्राहम फिल्म्स के बैनर के तहत किया है। अब तक, इस फिल्म ने विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में 45 से अधिक पुरस्कार और मान्यता प्राप्त की है। यह फिल्म अभी भारत में रिलीज होनी बाकी है। यह फिल्म एक पग और दो लड़कों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिनकी उम्र 10 साल के आसपास है।

अमरीका, दक्षिण अफ्रीका और यूरोपीय संघ ने जॉनसन एंड जॉनसन वैक्‍सीनेशन पर अस्‍थाई रूप से रोक लगाई

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने हाल ही में सिंगल-शॉट जॉनसन एंड जॉनसन COVID-19 वैक्सीन के रोलआउट को रोक दिया है। यह वैक्सीन एस्ट्राज़ेनेका के वैक्सीन की तरह की तकनीक का उपयोग करता है। दोनों टीकों को एडेनोवायरल वैक्टर (adenoviral vectors) से विकसित किया गया है। अमेरिका में लगभग सात मिलियन प्रशासित खुराक में से 6 महिलाओं ने रक्त के थक्कों की शिकायत की। इस वैक्सीन में एक बहुत ही दुर्लभ वैक्सीन प्रेरित प्रतिरक्षा थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (thrombotic thrombocytopenia) के साथ लिंक पाया गया है। एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन चिंपैंजी के एडेनोवायरस का उपयोग करती है। अन्य कंपनियां COVID-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए मनुष्यों से एडेनोवायरस का उपयोग करती हैं।

RBI ने एक वर्ष के लिए विनियम समीक्षा प्राधिकरण की स्थापना की

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) 1 मई, 2021 से विनियमों, परिपत्रों, रिपोर्टिंग प्रणालियों की समीक्षा करने और उन्हें सुव्यवस्थित करने और अधिक प्रभावी बनाने के लिए केंद्रीय बैंक की अनुपालन प्रक्रियाओं की समीक्षा करने के लिए एक नया विनियम समीक्षा प्राधिकरण (RRA 2.0) स्थापित करेगा। RRA को एक वर्ष की अवधि के लिए स्थापित किया जाएगा, जब तक कि RBI द्वारा समय-सीमा नहीं बढ़ाई जाती। एम. राजेश्वर राव, उप-गवर्नर, आरबीआई विनियम समीक्षा प्राधिकरण के प्रमुख होंगे। RRA को अतिरेक और प्रतिरूप को हटाकर, यदि कोई हो, विनियामक और पर्यवेक्षी निर्देशों को अधिक प्रभावी बनाने का काम सौंपा जाएगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इससे पहले, इसी तरह के RRA को 1 अप्रैल, 1999 को एक साल की अवधि के लिए विनियमों, परिपत्रों, रिपोर्टिंग प्रणालियों की समीक्षा के लिए स्थापित किया गया था, जो कि जनता, बैंकों और वित्तीय संस्थानों से प्रतिक्रिया के आधार पर स्थापित किया गया था।

पंजाब नेशनल बैंक ने डिजिटल पहल PNB@Ease की शुरुआत की

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने एक डिजिटल पहल PNB@Ease शुरू की है जिसके तहत बैंक शाखा द्वारा किए गए प्रत्येक लेनदेन को स्वयं ग्राहकों द्वारा शुरू और अधिकृत किया जाएगा। यह सुविधा ग्राहकों को एक पटल के तहत सभी बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम करेगी। अपने 127 वें स्थापना दिवस पर, PNB ने अन्य डिजिटल पहलों की घोषणा की, जैसे वीडियो-KYC के माध्यम से ऑनलाइन बचत खाते खोलने, इंस्टा पूर्व-स्वीकृत ऋण, इंस्टा डीमैट खाता तथा इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से बीमा सुविधा। PNB का 127 वां स्थापना दिवस 12 अप्रैल 2021 को मनाया गया। यह सुविधा ग्राहकों को एक पटल के नीचे सभी बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम करेगी, उन्होंने कहा, PNB@Ease आउटलेट्स बैंक की वितरण क्षमता को बढ़ावा देंगे और ग्राहक अधिग्रहण की लागत कम करेंगे। यह सेवा बचत खाता खोलने से लेकर विभिन्न ऋणों और अधिक का लाभ, बिना बैंक शाखा में गए या बैंक कर्मचारियों की सहायता के, उठाने तक हो सकती है।

अमेज़न ने भारत में डिजिटाइज़िंग SME के लिए $250 मिलियन का वेंचर फंड लॉन्च किया

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन ने SME को डिजिटल बनाने पर ध्यान देने के साथ भारतीय स्टार्टअप और उद्यमियों में निवेश करने के लिए "अमेजन संभव वेंचर फंड (Amazon Smbhav Venture Fund)" नाम से $250 मिलियन (1,873 करोड़ रुपये) का उद्यम फंड लॉन्च किया है। अमेजन संभव वेंचर फंड के लॉन्च का उद्देश्य इस परिकल्पना में भागीदारी के लिए देश में सर्वश्रेष्ठ विचारों को आकर्षित करना और उद्यमियों को समर्थ बनाना है। भारत में लघु और मध्यम व्यवसायों (SME) का डिजिटलीकरणकृषि उत्पादकता और पहुंच को सशक्त बनाने के लिए कृषि-तकनीक नवाचारों में नवाचार को बढ़ावा देनायूनिवर्सल और गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए हेल्थ-टेक में नवाचार को बढ़ावा देना'संभव' फंड के माध्यम से अपने पहले निवेश के हिस्से के रूप में, अमेज़न ने गुरुग्राम स्थित M1xchange में निवेश किया, जो SME को बैंकों और फाइनेंसरों से जोड़ता है।

2021 में दुनिया की सबसे धीमी वृद्धि दर उप-सहारा अफ्रीका में दर्ज की जाएगी: IMF

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) ने हाल ही में उप-सहारा अफ्रीका (Sub Saharan Africa) के लिए क्षेत्रीय आर्थिक आउटलुक जारी किया। रिपोर्ट के अनुसार उप-सहारा अफ्रीका 2021 में दुनिया की सबसे धीमी वृद्धि दर्ज करेगा। उप-सहारन क्षेत्र के 2021 में 4% की दर से बढ़ने का अनुमान है। यह 2021 में वैश्विक विकास दर 5.5% से नीचे है।इस क्षेत्र ने 2020 में विकास में 9% संकुचन का सामना किया था। इसके परिणामस्वरूप गरीबी में बड़ी वृद्धि हुई। इस क्षेत्र में 2020 में लगभग 32 मिलियन लोग अत्यधिक गरीबी में चले गये थे।कई उप-सहारा देशों में, प्रति व्यक्ति आय 2025 तक पूर्व-संकट के स्तर पर वापस नहीं आएगी।पूर्वी अफ्रीका में, केन्या की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 6% सकेगी। 2020 में इसके विकास में 0.1% संकुचन हुआ।उप-सहारा क्षेत्र के 17 देश कर्ज के दबाव में हैं।इस क्षेत्र में रोजगार में 5% की गिरावट आई है। WHO समर्थित COVAX सुविधाएं उप-सहारा देशों को टीके लगाने में मदद करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, वित्तपोषण और निवेश टीकों की आपूर्ति को जल्द से जल्द बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

IMF अगस्त तक सदस्य देशों को SDR वितरित करेगा

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने हाल ही में घोषणा की कि वह अगस्त के मध्य तक अपने सदस्य देशों को विशेष आहरण अधिकार (Special Drawing Rights) वितरित करेगा। IMF ने 650 बिलियन अमरीकी डालर के एसडीआर आवंटन का समर्थन करने पर सहमति व्यक्त की है। यह आईएमएफ के इतिहास में सबसे बड़ा है। हाल ही में, G 20 वित्त मंत्री अपने सदस्य देशों को नए एसडीआर प्रदान करने के लिए सहमत हुए थे। विशेष आहरण अधिकार का उपयोग करने वाली अंतर्राष्ट्रीय संधियाँ मॉन्ट्रियल कन्वेंशन, कन्वेंशन ऑन लिमिटेशन ऑफ लाइबिलिटी फॉर मैरीटाइम क्लेम हैं।

आतंकवादियों द्वारा इंटरनेट के दुरुपयोग पर ब्रिक्स सेमिनार का आयोजन किया गया

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) ने हाल ही में “आतंकवादियों द्वारा इंटरनेट का दुरुपयोग” पर ब्रिक्स देशों के साथ दो दिवसीय आभासी कार्यक्रम का आयोजन किया। भारत ने वर्ष 2021 के लिए ब्रिक्स की अध्यक्षता संभालते हुए इस सेमिनार की मेजबानी की। इस सेमिनार का आयोजन उभरती हुई तकनीकों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डार्क वेब, सोशल मीडिया का हथियार के रूप में उपयोग, क्रिप्टो करेंसी और वर्चुअल एसेट पर चर्चा करने के लिए किया गया था। आतंक के वित्तपोषण के लिए और कट्टरपंथीकरण के लिए आतंकवादियों द्वारा इंटरनेट का उपयोग आमतौर पर इंटरनेट कट्टरता (Internet Radicalisation) के रूप में जाना जाता है। आतंकवादी इंटरनेट का उपयोग धार्मिक, राजनीतिक या वैचारिक उद्देश्य के लिए हिंसा के लिए करते हैं। इसमें चित्र, वीडियो, भाषण शामिल हो सकते हैं जो हिंसा या घृणा को प्रोत्साहित करते हैं।

Flipkart करेगा Cleartrip का अधिग्रहण

फ्लिपकार्ट ने हाल ही में घोषणा की कि यह क्लियरट्रिप का अधिग्रहण करेगा। क्लियरट्रिप एक प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल और टेक्नोलॉजी कंपनी है। क्लियरट्रिप 2006 में स्थापित किया गया था। यह कंपनी भारत में और मध्य पूर्व के देशों में ट्रेन और फ्लाइट टिकट, होटल आरक्षण और अन्य गतिविधियों को बुक करती हैं। इस कंपनी के सऊदी अरब, यूएई, भारत और मिस्र में कार्यालय हैं। फ्लिपकार्ट एक ई-कॉमर्स कंपनी है जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है।यह शुरू में पुस्तक बिक्री पर केंद्रित था। बाद में इसका विस्तार फैशन, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू आवश्यक, जीवन शैली उत्पादों और किराने जैसे अन्य उत्पादों तक हुआ। फ्लिपकार्ट अमेज़न और स्नैपडील की प्रमुख प्रतियोगी कंपनी है।2017 तक, फ्लिपकार्ट के पास भारत के ई-कॉमर्स उद्योग का 5% बाजार हिस्सा था। Myntra के अधिग्रहण के बाद इसने परिधान खंड (apparel segment) में एक प्रमुख स्थान प्राप्त किया।फ्लिपकार्ट के पास PhonePe का स्वामित्व भी है।2018 में, वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में 77% नियंत्रण हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

विश्व कला दिवस : 15 अप्रैल

आम जनमानस के बीच ललित कला को लेकर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 15 अप्रैल को विश्व कला दिवस का आयोजन किया जाता है। यह दिवस सर्वप्रथम 15 अप्रैल, 2012 को आयोजित किया गया था और यह इटली के महान चित्रकार, मूर्तिकार, वास्तुशिल्पकार और संगीतज्ञ लियोनार्डो दा विंची के जन्मदिवस को चिह्नित करता है। विश्व शांति, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, सहिष्णुता और भाईचारे के प्रतीक के रूप में, लियोनार्डो दा विंची अन्य विभिन्न क्षेत्रों पर ललित कला के प्रभाव का एक प्रमाण हैं। विदित हो कि कला विश्व भर के सभी लोगों में रचनात्मकता, नवाचार और सांस्कृतिक विविधता का पोषण करती है और ज्ञान साझा करने तथा जिज्ञासा एवं संवाद को प्रोत्साहित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। विश्व कला दिवस आम लोगों को आपस में जोड़ने में मदद करता है और लोगों को अपने आस-पास की विविधता के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिये प्रोत्साहित करता है।

विश्व आवाज दिवस: 16 अप्रैल

विश्व आवाज दिवस (World Voice Day-WVD), सभी लोगों के दैनिक जीवन में आवाज के विशाल महत्व को प्रदर्शित करने के लिए हर साल 16 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। ​यह दिन एक वैश्विक वार्षिक कार्यक्रम है, जो मानव आवाज की असीम सीमाओं को पहचानने के लिए समर्पित है। यह मिशन लोगों, वैज्ञानिकों और अन्य धन निकायों के साथ आवाज की घटना के उत्साह को साझा करना है। विश्व आवाज दिवस की शुरुआत 1999 में ब्राजील के राष्ट्रीय आवाज दिवस के रूप में हुई। यह भाषण-भाषा विकृतिविदों, गायन शिक्षकों और चिकित्सा चिकित्सकों के लिए एक रैली का कारण बन गया, जो ब्राज़ीलियन सोसाइटी ऑफ़ लेरिंजोलॉजी एंड वॉइस का एक हिस्सा थे। यह दिन जल्द ही अर्जेंटीना और पुर्तगाल में फैलने लगा और इसे अंतर्राष्ट्रीय आवाज दिवस मनाया जाने लगा। 2002 तक, अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओटोलरीन्गोलॉजी-हेड एंड नेक सर्जरी ने आधिकारिक तौर पर इस उत्सव को मान्यता दी, जिसने इसे विश्व आवाज दिवस का खिताब दिया।

पूर्व चुनाव आयुक्त जी.वी.जी. कृष्णमूर्ति का निधन

पूर्व चुनाव आयुक्त, जीवीजी कृष्णमूर्ति (GVG Krishnamurty) का आयु संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। एक भारतीय कानूनी सेवा अधिकारी, कृष्णमूर्ति अक्टूबर 1993 में सितंबर 1996 तक चुनाव आयुक्त बने थे।

उपराष्‍ट्रपति ने रेडियोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर काकरला सुब्‍बा राव के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने जाने-माने रेडियोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर काकरला सुब्‍बा राव के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि डॉक्‍टर राव का हैदराबाद के निजाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के विकास में महत्‍वपूर्ण योगदान रहा है। डॉक्‍टर राव इस संस्‍था के निदेशक भी रहे थे। तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री एनटी रामा राव के अनुरोध पर वह अमेरिका से भारत वापस लौटे और समर्पण भाव से मातृभूमि की सेवा की। न्यूयॉर्क स्थित अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन, ब्रोंक्स में रेडियोलॉजी के प्रोफेसर के रूप में कार्य करने के अलावा उन्होंने अपने लंबे और शानदार व्यावसायिक जीवन में अनेक पदों को सुशोभित किया। इसके अलावा वह उत्तरी अमेरिका के तेलुगू संघ (टीएएनए) के संस्थापक अध्यक्ष भी रहे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.