Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 April 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर जलवायु परिवर्तन पर आयोजित शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलवायु पर विश्‍व नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित किया जाएगा। श्री मोदी 'अवर क्‍लेक्‍टिव स्प्रिंट 2030' सत्र में अपने विचार रखेंगे। प्रधानमंत्री को इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने आमंत्रित किया था। सम्मेलन में विश्‍व के करीब 40 देशों के नेता भाग ले रहे हैं। सम्‍मेलन के दौरान विश्‍व नेता जलवायु परिवर्तन, जलवायु कार्यकलाप बढ़ाने, जलवायु शमन और अनुकूलन, प्रकृति आधारित समाधान, जलवायु सुरक्षा के साथ-साथ स्वच्छ ऊर्जा के तकनीकी नवाचारों के लिए धन जुटाने पर विचार-विमर्श करेंगे। यह सम्मेलन जलवायु से जुड़े मुद्दों पर केंद्रित वैश्विक बैठकों की श्रृंखला का एक हिस्सा है।

भारत को UN ECOSOC के तीन निकायों के लिए चुना गया

भारत को हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के तीन निकायों के लिए चुना गया। वे अपराध रोकथाम और आपराधिक न्याय आयोग (Commission on Crime Prevention and Criminal Justice), संयुक्त राष्ट्र लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण कार्यकारी बोर्ड (Executive Board of the UN Entity for Gender Equality and Empowerment of Women) और विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी बोर्ड का कार्यकारी बोर्ड (Executive Board of World Food Programme) हैं। ये तीनों निकाय संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (United Nations Economic and Social Council) के तहत काम करते हैं। इन निकायों के लिए भारत का कार्यकाल 1 जनवरी, 2022 से शुरू होगा। गुप्त मतदान के माध्यम से अपराध निरोधक और आपराधिक न्याय पर आयोग के लिए चुने गए अन्य देश क्यूबा, ​​चिली, पैराग्वे, डोमिनिकन गणराज्य, ब्राजील हैं। बहरीन, आस्ट्रिया, बुल्गारिया, बेलारूस, फ्रांस, कनाडा, लीबिया, घाना, कतर, पाकिस्तान, टोगो और थाईलैंड जैसे देशों को भी चुना गया था। लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र इकाई का कार्यकारी बोर्ड के लिए यूक्रेन, तुर्कमेनिस्तान, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पोलैंड, मोनाको, केन्या, गुयाना, मिस्र, कोलंबिया, कैमरून, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, डोमिनिकन गणराज्य और अफगानिस्तान को चुना गया।

जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कोविड के बढ़ते मामलों के कारण अपनी भारत यात्रा स्थगित की

जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अपनी भारत यात्रा स्थगित कर दी है। श्री सुगा इसी महीने के अंत में भारत आने वाले थे। दोनों देशों ने इस सप्‍ताह के अंत में तोक्‍यो में होने वाली अपनी विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय वार्ता को स्थगित करने का फैसला किया है। जापान में विशेष रूप से तोक्यो और ओसाका जैसे शहरों में कोरोनो वायरस के मामले बढ़े हैं।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज के अंतर्गत स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की बीमा योजना को एक वर्ष के लिए बढ़ाया

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज के अंतर्गत स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की बीमा योजना को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज ने कोविड महामारी के दौरान अपनी जान गंवा चुके कोरोना योद्धाओं के आश्रितों को पूरी सुरक्षा प्रदान की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए बीमा योजना मार्च 2020 में शुरू की गई थी। यह स्वास्थ्य कर्मचारियों को 50 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान करने के लिए 90 दिनों के लिए शुरू की गई थी।बाद में इस योजना को 24 मार्च, 2021 तक बढ़ाया गया था। इस योजना ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के आश्रितों को राहत प्रदान की जिन्होंने COVID-19 से लड़ते हुए अपनी जान गंवाई। न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम से योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया गया।

आंध्र प्रदेश ने शुरू की जगनन्ना विद्या दीवेना योजना

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, वाईएस जगन मोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) ने हाल ही में वर्ष 2021-22 के लिए जगनन्ना विद्या दीवेना योजना के तहत 672 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की। इसने 10.88 लाख छात्रों की फीस प्रतिपूर्ति की। अब तक कुल 4, 879 करोड़ रुपये जगनन्ना विद्या दीवेना योजना के तहत वितरित किए जा चुके हैं। जगन्नाथ विद्या दीवेना योजना का मुख्य उद्देश्य उन सभी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जो वित्तीय बोझ के कारण अपनी फीस का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं।यह योजना मुख्य रूप से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य राज्य के 14 लाख से अधिक छात्रों को फीस प्रतिपूर्ति प्रदान करना है।इस योजना सीधे छात्रों की माताओं के खातों में राशि जमा करेगी। इससे पहले, पैसा कॉलेजों के मालिकों को हस्तांतरित किया जाता था।2021 में योजना से लाभान्वित होने वाले छात्रों की संख्या 2020 की तुलना में 77,000 बढ़ी है। 2021 में यह संख्या बढ़कर 88 लाख हो गई है।

विश्वसनीय दूरसंचार उपकरण निर्माताओं के लिए ऑनलाइन पोर्टल लांच किया गया

भारत सरकार ने हाल ही में “विश्वसनीय स्रोतों” से दूरसंचार उपकरण प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल में सूचीबद्ध किए जाने वाले स्रोतों की पहचान देश के उच्चतम साइबर सुरक्षा कार्यालयों द्वारा की जाएगी। यह पोर्टल सभी विश्वसनीय कंपनियों और उनके उपकरणों को सूचीबद्ध करेगा।इससे देश में दूरसंचार ऑपरेटरों को गुणवत्ता और विश्वसनीय उत्पाद प्राप्त करने में मदद मिलेगी।वर्तमान में इस पोर्टल का उपयोग केवल चयनित ऑपरेटरों के लिए उपलब्ध है।यह पोर्टल वर्तमान में अपने बीटा चरण में है। भारत सरकार पोर्टल में किसी भी तरह की त्रुटियों को दूर करने के बाद जून 2021 में आधिकारिक तौर पर यह पोर्टल लॉन्च करेगी।

JMM: चुनावी बॉन्ड दाता का नाम घोषित करने वाली पहली पार्टी

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) पहली पार्टी है, जिसने उस निकाय का नाम घोषित किया है जिसने चुनावी बॉन्ड के माध्यम से इसे दान किया था। पार्टी की 2019-20 योगदान रिपोर्ट में 1 करोड़ रुपये के दान की घोषणा की गई थी। झारखंड में सत्तारूढ़ दल की योगदान रिपोर्ट के अनुसार, दान एल्यूमीनियम और तांबा निर्माण कंपनी हिंडाल्को (Hindalco) द्वारा किया गया था। एक नई रिपोर्ट में, एसोसिएशन ने कहा कि 2019-20 में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के लिए आय का सबसे आम और लोकप्रिय स्रोत चुनावी बांड के माध्यम से दान थे। इससे यह सवाल उठता है कि क्या राजनीतिक दलों को उन दाताओं की पहचान के बारे में पता है जिनका चुनावी बांड के माध्यम से योगदान है, जैसा कि इस मामले में देखा जा सकता है।

भारतीय वैक्सीन COVAXIN कोरोनावायरस के डबल म्युटेंट स्ट्रेन को बेअसर करने में सक्षम : ICMR

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research) ने हाल ही में घोषणा की कि COVAXIN COVID-19 के डबल म्युटेंट स्ट्रेन को बेअसर करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (National Institute of Virology) ने हाल ही में ब्राजील संस्करण और यूके संस्करण के खिलाफ COVAXIN की क्षमता का प्रदर्शन किया। B.1.617 COVID-19 का हाल ही में फैलने वाला डबल म्युटेंट संस्करण है। यह E484Q के म्यूटेशन और L452R के म्यूटेशन को भी वहन करता है।इसके अलावा, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के वैज्ञानिकों ने COVID -19 के सभी वेरिएंट को अलग किया है। इसमें ब्राजील संस्करण (B.1.1.28.2), यूके वेरिएंट (B.1.1.7) और दक्षिण अफ्रीकी वेरिएंट (B.1.351) शामिल हैं।

टिहरी में किया गया ITBP वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट का उद्घाटन

उत्तराखंड के टिहरी बांध में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट (WSAI) की स्थापना की गई है। ​संस्थान का उद्घाटन शुक्रवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने किया। औली में ITBP का पर्वतारोहण और स्कीइंग संस्थान स्वतंत्र रूप से इस संस्थान को चलाएगा, जो हवाई, जल और भूमि से संबंधित खेल और एडवेंचर गतिविधियों में प्रशिक्षण प्रदान करेगा। इस संस्थान में कयाकिंग, रोइंग, कैनोइंग, वॉटर स्कीइंग, पैरा-ग्लाइडिंग, पैरा-सेलिंग, स्कूबा डाइविंग, पैडल बोटिंग, स्पीड बोटिंग, पतंग सर्फिंग, जेट स्कीइंग आदि का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. इसके अलावा, यहां जल बचाव और जीवन रक्षक पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। इस संस्था में हर साल कम से कम 200 युवाओं को पानी के खेल में प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है।

भारत के जनसांख्यिकीय लाभ पर पीपल्स बैंक ऑफ़ चाइना की रिपोर्ट

पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने हाल ही में जनसांख्यिकी पर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, चीन की सख्त जन्म नीतियों के कारण काम की शक्ति में कमी और बढ़ती जनसंख्या की समस्या पैदा हो गई है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि चीनी सरकार को बढ़ती उम्र की समस्याओं से निपटने के लिए जन्म नीतियों को उदार बनाना चाहिए। चीन 2025 के बाद नकारात्मक वृद्धि का अनुभव करेगा। 2025 के बाद चीन को उपभोक्ता मांग में कमी का सामना करना पड़ेगा। चीन की कामकाजी आबादी 2010 से घट रही है। इससे चीन की अर्थव्यवस्था के आपूर्ति पक्ष पर काफी असर पड़ा है। यह चीन को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करेगा क्योंकि चीनी सरकार ने घरेलू खपत के माध्यम से अपनी वृद्धि को चलाने की योजना बनाई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन के बीच की खाई संकीर्ण रही है। एक तरफ चीन की आर्थिक वृद्धि भारत की तुलना में तेज रही है। दूसरी ओर, चीन का जनसांख्यिकीय लाभांश लुप्त होता जा रहा है। इन सबसे ऊपर, भारत की आर्थिक वृद्धि तेजी से चीन की ओर आ रही है। चीन की घटती जन्म दर और बढ़ती जनसंख्या दस वर्षों में और गंभीर हो जाएगी। दूसरी तरफ, भारत की जनसांख्यिकीय संरचना दस वर्षों में बहुत अनुकूलित हो जाएगी। भारत की श्रम शक्ति चीन के लाखों लोगों से अधिक होगी। 2050 तक, भारत की जनसांख्यिकी में व्यापक कार्यबल और कम बुजुर्ग आबादी होगी। इससे भारत को तेज दर से बढ़ने में मदद मिलेगी।

सरकार ने रेमेडेसीविर (Remdesivir) से आयात शुल्क को हटाया

हाल ही में केंद्र सरकार ने रेमेडेसीविर पर आयात शुल्क माफ कर दिया है। सरकार के इस कदम से कोविड-19 रोगियों को सस्ती चिकित्सा सुविधा प्रदान प्राप्त हो सकेगी। भारत सरकार के इस कदम से रेमेडेसीविर दवा आपूर्ति बढ़ेगी और लागत में कमी आएगी। वित्त मंत्रालय द्वारा ने एक अधिसूचना जारी की है, इस अधिसूचना के अनुसार रेमेडेसीविर सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री, इंजेक्शन और रेमेडेसीविर के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट पदार्थों से आयात शुल्क हटा दिया गया था। यह आदेश इस साल 31 अक्टूबर तक लागू रहेगा। रेमेडेसीविर को उन रोगियों के लिए जांच चिकित्सा के रूप में अनुमोदित किया गया है जो ऑक्सीजन पर हैं जिनमें मध्यम और गंभीर लक्षण हैं। रेमेडेसीविर का उपयोग उन मामलों में किया जाना चाहिए जहां ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे रेमेडेसीविर पर का विवेकपूर्ण उपयोग सुनिश्चित करें, दवाओं की कालाबाजारी या जमाखोरी को रोकें।

एच.एल.एल. लाइफकेयर लिमिटेड करीब पचास हजार मीट्रिक टन आयातित मेडिकल ऑक्‍सीजन खरीदेगी

एच.एल.एल. लाइफकेयर लिमिटेड करीब पचास हजार मीट्रिक टन आयातित मेडिकल ऑक्‍सीजन खरीदेगी, जिसका वितरण देश में केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के विभिन्‍न अस्‍पतालों में किया जायेगा। स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल उत्‍पाद बनाने वाली यह कंपनी स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अंतर्गत आती है। कंपनी ने इस महीने की 16 तारीख को वैश्विक टेंडर जारी किया था, जिसमें यथाशीघ्र मेडिकल ग्रेड ऑक्‍सीजन की आपूर्ति की मांग की गई है।

प्रियंका मोहिते माउंट अन्नपूर्णा को फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बनी

पश्चिमी महाराष्ट्र के सतारा की प्रियंका मोहिते (Priyanka Mohite) ने विश्व की दसवीं सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट अन्नपूर्णा पर फतह हासिल की, जो यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला पर्वतारोही बन गई हैं। माउंट अन्नपूर्णा नेपाल में स्थित हिमालय का एक पुंजक है, जिसमें 8,000 मीटर से अधिक ऊंची चोटी शामिल है और इसे चढ़ाई करने के लिए सबसे कठिन पहाड़ों में से एक माना जाता है।

कैबिनेट ने कोयला गैसीकरण के माध्यम से उत्पादित यूरिया के लिए सब्सिडी को मंजूरी दी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने हाल ही में यूरिया के लिए सब्सिडी को मंजूरी दी है जो TFL द्वारा उत्पादित की जाएगी। TFL (Talcher Fertilizer Plant) एक सरकार द्वारा संचालित उर्वरक संयंत्र है। TFL ओडिशा में एक नया उर्वरक प्लांट को चालू करेगा। यह प्लांट कोयला गैसीकरण (coal gasification) के माध्यम से यूरिया का उत्पादन करेगा। भारत सरकार इस प्लांट स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी। यह कोयला गैसीकरण प्रक्रिया के माध्यम से नाइट्रोजनयुक्त मिट्टी पोषक तत्व का उत्पादन करने वाला भारत का एकमात्र प्लांट होगा।Talcher Fertilizers फ़र्टिलाइज़र कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (Fertilizer Corporation of India) राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फ़र्टिलाइज़र्स (Rashtriya Chemicals and Fertilizers), गेल और कोल इंडिया का एक संयुक्त उद्यम है।तालचर फ़र्टिलाइज़र्स 13,277 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश पर कोयला गैसीकरण प्रौद्योगिकी पर एक यूरिया प्लांट बेस स्थापित करेगा।इस प्लांट की वार्षिक क्षमता 27 मिलियन टन प्रति वर्ष है।इस प्लांट के 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। वर्तमान में यह COVID-19 महामारी के कारण देरी का सामना कर रहा है।

अम्फान चक्रवात के कारण भारत को 14 अरब डॉलर का नुकसान हुआ

विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने हाल ही में “State of the Global Climate 2020” रिपोर्ट जारी की है। 2011-2020 रिकॉर्ड में सबसे गर्म दशक था। दुनिया में कोविड​​-19 और चरम मौसम की घटनाओं को लाखों लोगों के लिए दोहरा झटका था। चक्रवात अम्फन उत्तरी हिंद महासागर में रिकॉर्ड में सबसे महंगा उष्णकटिबंधीय चक्रवात है। भारत-बांग्लादेश सीमा के पास मई, 2020 में चक्रवात ने बड़ा नुकसान किया। इस चक्रवात के कारण भारत को लगभग 14 बिलियन डालर का आर्थिक नुकसान हुआ। 2020 रिकॉर्ड पर तीन सबसे गर्म वर्षों में से एक है। पूर्व-औद्योगिक स्तरों की तुलना में 2020 तक वैश्विक औसत तापमान में वृद्धि 2 डिग्री सेल्सियस थी। पूर्व-औद्योगिक स्तर 1850 से पहले की अवधि को संदर्भित करता है। भारत में 1994 के बाद से दो सबसे ज्यादा बारिश वाला मानसून मौसम में से एक दर्ज किया गया। जून और सितंबर के बीच औसत वर्षा दीर्घकालिक औसत से 9% अधिक थी। बाढ़, भूस्खलन और भारी बारिश के कारण मानसून के मौसम के दौरान लगभग 2,000 मौतें हुई थीं। वैश्विक औसत कार्बन डाइऑक्साइड सांद्रता 410 मिलियन प्रति मिलियन से अधिक है। यह पूर्व-औद्योगिक स्तरों की तुलना में 148% अधिक है।

रेल कर्मचारी मयूर शेल्के के वीरतापूर्ण कार्य के लिए पचास हजार रुपए पुरस्कार की घोषणा

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेल कर्मचारी मयूर शेल्के के वीरतापूर्ण कार्य के लिए पचास हजार रुपए पुरस्कार की घोषणा की है। मयूर ने इस महीने की 19 तारीख को अद्भुत साहस दिखाते हुए प्लेटफार्म से रेल पटरी पर गिर गए एक बच्चे का जीवन बचाया। अपनी जान की परवाह न करते हुए मयूर ने पटरी पर जाकर सामने से आती हुई ट्रेन से बच्चे को बचाया और उसे सुरक्षित प्लेटफार्म पर लेकर आए। मयूर शिल्के मध्य रेलवे के मुंबई डिविजन के वांगनी रेलवे स्टेशन पर प्वाइंट्समैन के रूप में काम करते हैं।

बांग्‍लादेश के 9 नवोन्‍वेषकों ने फोर्ब्‍स अंडर-30 इनोवेटर्स की 30 व्‍यक्तियों की सूची में स्‍थान प्राप्‍त किया

बांग्‍लादेश के 9 नवोन्‍वेषकों ने एशिया से संबंधित दस उद्योगों के लिए फोर्ब्‍स अंडर-30 इनोवेटर्स की 30 व्‍यक्तियों की सूची में स्‍थान प्राप्‍त किया है। फोर्ब्‍स ने 2021 के लिए इस श्रेणी के उद्यमियों की छठी वार्षिक सूची जारी की। इस प्रतिस्‍पर्धा में पूरे एशिया से करीब तीन सौ उद्यमियों, ग्रुप लीडर्स और ट्रेलब्‍लेजर्स ने हिस्‍सा लिया था। तीस शीर्ष उद्यमियों में ऐसे व्‍यक्तियों के नाम शामिल हैं, जिन्‍होंने कोविड महामारी से उत्‍पन्‍न चुनौतीपूर्ण माहौल में नये अवसरों की खोज की है। बांग्‍लादेश के नौ उद्यामियों के नाम प्रौद्योगिकी, सामाजिक प्रभाव और रिटेल तथा ई-कामर्स श्रेणियों के अंतर्गत शामिल किये गये हैं।

राम नवमी : 21 अप्रैल

राम नवमी हिन्दू धर्म का एक प्रमुख त्यौहार है। यह त्यौहार भगवान् श्रीराम के जन्म दिन को मनाने के लिए मनाया जाता है। राम नवमी चैत्र माह के नौवें दिन(21 अप्रैल 2021) मनाई जाती है। जैसा कि भगवान राम नैतिकता, अच्छाई और सच्चाई का परिचय देते हैं, यह त्योहार हिंदुओं के बीच एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसे बड़े धार्मिक पर्व के रूप में मनाया जाता है। इसे चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाया जाता है। भगवान् श्रीराम को भगवान् विष्णु का सातवाँ अवतार माना जाता है। वे अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र थे। उनका जन्म चैत्र माह के नौवें दिन हुआ था। राम नवमी के अवसर पर राम कथा व रामायण का व्याख्यान किया जाता है। इसके अलावा लोग भजन-कीर्तन व पूजा-अर्चना करते हैं। यह त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और अधर्म पर धर्म की स्थापना का प्रतीक है।

लोक सेवा दिवस

लोक प्रशासन में संलग्न अधिकारियों के कार्य के महत्त्व को रेखांकित करने के लिये प्रत्येक वर्ष 21 अप्रैल को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस का आयोजन किया जाता है। साथ ही यह दिवस सिविल सेवकों को बदलते समय की चुनौतियों के साथ भविष्य के बारे में आत्मनिरीक्षण एवं सोचने का अवसर प्रदान करता है। ज्ञात हो कि 21 अप्रैल, 1947 को स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने दिल्ली के मेटकाॅफ हाउस में प्रशासनिक सेवा के प्रोबेशनरी अधिकारियों को पहली बार संबोधित करते हुए सिविल सेवकों को 'भारत का स्टील फ्रेम' (Steel Frame of India) कहा था। सिविल सेवा दिवस को पहली बार दिल्ली के विज्ञान भवन में 21 अप्रैल, 2006 को मनाया गया था। ब्रिटिश काल में ‘सिविल सेवा’ शब्द का प्रयोग ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की प्रशासनिक नौकरियों में शामिल नागरिक कर्मचारियों के लिये किया जाता था। भारत में चार्ल्स कॉर्नवॉलिस को सिविल सेवाओं के जनक के रूप में जाना जाता है।

विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस

मानव विकास के विभिन्न पहलुओं में रचनात्मकता और नवाचार की महत्त्वपूर्ण भूमिका को लेकर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को ‘विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस’ का आयोजन किया जाता है। इस दिवस का प्राथमिक उद्देश्य आम लोगों को नए विचारों का उपयोग करने, नए निर्णय लेने और रचनात्मक सोच के माध्यम से दुनिया को बेहतर बनाने की दिशा में कदम उठाने के लिये प्रोत्साहित करना है। संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2017 में प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को ‘विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस' के रूप में मनाने के संबंध में प्रस्ताव पारित किया था और वर्ष 2018 में पहली बार इस दिवस का आयोजन किया गया था। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, नवाचार, रचनात्मकता और बड़े पैमाने पर उद्यमशीलता आर्थिक विकास और रोज़गार सृजन को गति दे सकती हैं। आँकड़ों की मानें तो सांस्कृतिक और रचनात्मकता उद्योग वैश्विक स्तर पर कुल 2.25 बिलियन डॉलर राजस्व और 29.5 मिलियन नौकरियों का सृजन करता है।

प्रसिद्ध बंगाली कवि शंख घोष का निधन

प्रसिद्ध बंगाली कवि शंख घोष का कोलकाता में निधन हो गया। वे 89 वर्ष के थे। हाल ही में वे कोरोना संक्रमित पाए गए थे और उनका घर पर ही इलाज चल रहा था। शंख घोष को ज्ञानपीठ, रवीन्द्र पुरस्कार और साहित्य अकादमी सहित कई साहित्यिक पुरस्कार मिले और उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगला कवि और साहित्यकार शंख घोष के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

RBI के पूर्व गवर्नर मैदावोलू नरसिम्हम का निधन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर मैदावोलू नरसिम्हम (Maidavolu Narasimham) का निधन हो गया है। वह "भारतीय बैंकिंग सुधार के पिता (Father of Indian Banking Reforms)" के रूप में प्रसिद्ध थे। ​वह RBI के 13 वें गवर्नर थे और उन्होंने 2 मई, 1977 से 30 नवंबर, 1977 तक कार्य किया। उन्हें बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में सुधारों पर दो उच्चस्तरीय समितियों की अध्यक्षता के लिए जाना जाता था।

अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति वाल्टर मोंडेल का निधन

संयुक्त राज्य अमेरिका के 42 वें उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य करने वाले पूर्व अमेरिकी राजनेता, राजनयिक और वकील वाल्टर मोंडेल (Walter Mondale) का निधन हो गया है। ​उन्होंने राष्ट्रपति जिमी कार्टर (Jimmy Carter) के अधीन 1977 से 1981 तक उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। उन्होंने बिल क्लिंटन (Bill Clinton) के तहत 1993 से 1996 तक जापान में अमेरिकी राजदूत के रूप में भी कार्य किया।

महाराष्ट्र के नासिक में कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक में रिसाव होने से 22 रोगियों की मौत

महाराष्‍ट्र में ऑक्‍सीजन टैंक में रिसाव के बाद ऑक्‍सीजन की कमी के कारण नासिक जिले में एक कोविड अस्‍पताल में 22 मरीजों की मौत हो गई। राज्‍य सरकार ने घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। नासिक के प्रभारी मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि अस्‍पताल में 157 कोविड मरीज भर्ती थे, जिनमें से 131 ऑक्‍सीजन सपोर्ट और 15 मरीज वेंटिलेटर पर थे।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.