Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 April 2021

न्यायमूर्ति नूतलपति वेंकट रमणा ने 48वें प्रधान न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

न्यायमूर्ति एन. वेंकट रमणा ने भारत के 48वें प्रधान न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित सादे समारोह में उन्हें पद की शपथ दिलाई। उन्होंने न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे का स्थान लिया है जिनका कार्यकाल पूरा हो गया। न्यायमूर्ति रमणा करीब 16 महीने तक इस पद पर बने रहेंगे और अगले साल 26 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे। 27 अगस्त 1957 को आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले के पोन्नावरम गांव में जन्मे न्यायमूर्ति रमणा ने फरवरी 1983 में वकालत शुरू की थी और 2014 में उन्‍हें उच्‍चतम न्‍यायालय में न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया गया था।

अमरीका, भारत-स्वीडन जलवायु पहल में शामिल हुआ

अमरीका, भारत-स्वीडन जलवायु पहल में शामिल हो गया है जो औद्योगिक परिवर्तन के लिए नेतृत्व करने वाले देशों का समूह है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संगठन में शामिल होने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्वागत किया है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि इससे हमें पेरिस समझौते के लक्ष्यों को प्राप्त करने, प्रतिस्पर्द्धा बढ़ाने तथा रोजगार के नए अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि बाइडेन के लिए जलवायु परिवर्तन एक महत्वपूर्ण विषय रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने 20 जनवरी को पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका के वापस लौटने की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री ने स्वामित्व योजना के तहत ई-संपत्ति कार्डों के वितरण का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से स्वामित्व योजना के तहत ई-संपत्ति कार्ड के वितरण का शुभारंभ किया। इस अवसर पर 4.09 लाख संपत्ति मालिकों को उनके ई-संपत्ति कार्ड दियेजाने के साथ ही देशभर में स्वामित्व योजना के कार्यान्वयन की भी शुरूआत हो गई। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर उपस्थित थे। संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और पंचायती राज मंत्रियों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। प्रधानमंत्री ने उन 6 राज्यों में स्वामित्व योजना के प्रभाव को रेखांकित किया, जहां इसे केवल एक वर्ष के भीतर शुरू किया गया। इस योजना के तहत, पूरे गांव की संपत्तियों का ड्रोन द्वारा सर्वेक्षण किया जाता है और संपत्ति मालिकों को संपत्ति कार्ड वितरित किए जाते हैं। सामाजिक-आर्थिक रूप से एक सशक्त और आत्मनिर्भर ग्रामीण भारत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केन्द्रीय क्षेत्र की एक योजना के रूप में स्वामित्व (सर्वे ऑफ़ विलेजेज एंड मैपिंग विथ इम्प्रोवाइज्ड टेक्नोलॉजी इन विलेज एरियाज) का शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा 24 अप्रैल, 2020 को किया गया था। इस योजना में मैपिंग और सर्वेक्षण के आधुनिक तकनीकी साधनों का उपयोग करके ग्रामीण भारत को बदलने की क्षमता है। यह ग्रामीणों द्वारा ऋण और अन्य वित्तीय लाभों का फायदा उठाने के लिए संपत्ति को वित्तीय परिसंपत्ति के रूप में उपयोग करने का मार्ग प्रशस्त करता है। यह योजना 2021-2025 के दौरान देशभर के लगभग 6.62 लाख गांवों को कवर करेगी।इस योजना के पायलट चरण को 2020-2021 के दौरान महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और पंजाब एवं राजस्थान के चुनिंदा गांवों में लागू किया गया था।

RBI ने अतनु चक्रवर्ती को HDFC बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष नियुक्त किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पूर्व आर्थिक मामलों के सचिव, अतनु चक्रवर्ती (Atanu Chakraborty) की नियुक्ति को मंजूरी दी है, जो कि निजी क्षेत्र के ऋणदाता HDFC बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष और अतिरिक्त स्वतंत्र निदेशक हैं। वह अप्रैल 2020 में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए। इससे पहले, उन्होंने निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव के रूप में कार्य किया। गुजरात कैडर के 1985 बैच के IAS अधिकारी, चक्रवर्ती को 5 मई, 2021 या उनके पदभार संभालने की तारीख, जो भी बाद में हो से तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।

रूमाना सिन्हा सहगल ने नेल्सन मंडेला विश्व मानवतावादी पुरस्कार 2021 जीता

हैदराबाद, आंध्र प्रदेश से सॉफ्टवेयर इंजीनियर से उद्यमी बनी, रूमाना सिन्हा सहगल (Rumana Sinha Sehgal), ने डिप्लोमैटिक मिशन ग्लोबल पीस द्वारा नेल्सन मंडेला विश्व मानवतावादी पुरस्कार (Nelson Mandela World Humanitarian Award) 2021 जीता। उन्हें वर्चुअली विभिन्न सामग्रियों और गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों को पुनरावर्तित करके अभिनव और कार्यात्मक हरे उत्पादों के विकास के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया था।

रेखा मेनन ने नैसकॉम की पहली महिला चेयरपर्सन नियुक्त किया गया

एक्सेंचर इंडिया की चेयरपर्सन रेखा एम मेनन (Rekha M Menon) को नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) की चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है, जो सॉफ्टवेयर लॉबी ग्रुप के 30 साल के इतिहास में शीर्ष पद प्राप्त करने वाली पहली महिला बन गई हैं। वह नैसकॉम की चेयरपर्सन के रूप में इन्फोसिस के मुख्य परिचालन अधिकारी यू बी प्रवीण राव (U B Pravin Rao) की जगह लेंगी। TCS के अध्यक्ष कृष्णन रामानुजम (Krishnan Ramanujam) उपाध्यक्ष होंगे।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस से महाराष्ट्र पहुँची ऑक्सीजन

रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस के परिचालन को एक चुनौती के रूप में लिया और कलंबोली से विशाखापट्टणम तक और वापस नासिक तक पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस सफलतापूर्वक चलाई। ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस ने दस कंटेनर के जरिए करीब एक सौ पचास टन ऑक्‍सीजन गंतव्‍य तक पहुंचाई है। भारतीय रेलवे कोविड-19 से बचाव के लिए ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस चला रहा है। तरल चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन टैंकरों के साथ ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस नासिक और लखनऊ पहुंची। मार्ग में कुछ कंटेनर नागपुर और वाराणसी में भी उतारे गए। ऐसी और रेलगाडि़यां चलवाने के लिए आंध्र प्रदेश और दिल्‍ली जैसे राज्‍य भी रेलवे से परामर्श कर रहे हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सरकार में फ्री एंड ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर (एफओएसएस) को अपनाने की दिशा में तेज़ी लाने के लिए #FOSS4GOV इनोवेशन चैलेंज की घोषणा की

भारत में 4जी डाटा सर्विस उपभोक्ताओं की बड़ी संख्या की वजह से भारत फ्री एंड ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर (एफओएसएस) के लिए एक प्रभावशाली हब बनने की दिशा में काफी मज़बूत स्थिति में है। भारत में 4जी डाटा सर्विस उपभोक्ताओं की कुल संख्या में से करीब 96 फीसदी उपभोक्ता ओपन-सोर्स आधारित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (प्राथमिक तौर पर एंड्रॉयड) के माध्यम से डिजिटल दुनिया का लुत्फ उठाते हैं। भारत की कुछ बड़ी सरकारी परियोजनाओं (आधार सहित) और कई प्रौद्योगिकी आधारित स्टार्ट-अप्स को भी एफओएसएस की मदद से विकसित किया गया है। फोस (एफओएसएस) की व्यापक क्षमता को स्वीकार करते हुए, भारत सरकार ने वर्ष 2015 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर को अपनाने की दिशा में एक नीति जारी की थी। सरकार और सरकारी कामकाज में फोस (एफओसएसएस) के उपयोग और फोस (एफओसएसएस) को अपनाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 22 अप्रैल 2021 को “फ्री एवं ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर (एफओएसएस) इन गवर्नमेंट” विषय पर वर्चुअल माध्यम से एक गोलमेज़ सम्मेलन का आयोजन किया। ये सम्मेलन ओमिडयार नेटवर्क इंडिया के सहयोग से आयोजित किया गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने, मलेरिया उन्मूलन पर "रीचिंग जीरो" फोरम की अध्यक्षता की

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विश्व मलेरिया दिवस मनाने के लिए मलेरिया उन्मूलन पर आयोजित "रीचिंग जीरो" फोरम की अध्यक्षता की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि सरकार के प्रयासों के कारण देश में 2015 की तुलना में 2020 में मलेरिया के मामलों में 84 प्रतिशत की कमी आई है। प्रत्येक वर्ष 25 अप्रैल को 'विश्व मलेरिया दिवस' मनाया जाता है। इस वर्ष के विश्व मलेरिया दिवस का शीर्षक “जीरो मलेरिया लक्ष्य तक पहुँचना” है।

कोविड-19 मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा जर्मनी से ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों का आयात करेगी

सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) ने देश भर में कोवि़ड-19 की दूसरी लहर के दौरान अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के बीच, जर्मनी से ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों और कंटेनरों को आयात करने का फैसला किया है। जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन उत्पादन सयंत्र एयरलिफ्ट किए जा रहे हैं, जिन्हें उन एएफएमएस अस्पतालों में लगाया जाएगा जो कोवि़ड रोगियों की देखभाल कर रहे हैं।प्रत्येक संयंत्र में प्रति मिनट 40 लीटर ऑक्सीजन और 2,400 लीटर प्रति घंटे की उत्पादन करने की क्षमता है। इस दर पर यह सयंत्र 24 घंटे में 20 से 25 मरीजों को ऑक्सीजन प्रदान कर सकता है। इन सयंत्रों का लाभ यह है कि वे आसानी से रखे जा सकते हैं। भारत में एक सप्ताह के भीतर इनके आने की उम्मीद है।एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में, रक्षा मंत्रालय ने चिकित्सा सेवाओं में अचानक आई डॉक्टरों की जरूरत को देखते हुए मंत्रालय ने फैसला लिया है कि एएफएमएस शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के तहत अपने सभी डॉक्टरों की सेवाएं 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दी हैं। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) को देश भर में इस कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए आपातकालीन वित्तीय शक्तियां सौंपने हेतु स्वीकृति दे दी है। सेना के इन अधिकारियों को यह आपातकालीन शक्तियां 30 सितंबर 2021 तक सौंपी गई हैं जिसके तहत चिकित्सा वस्तुओं/ सामग्रियों/ भंडारों की खरीद में तेजी लाने और उपचार/ प्रबंधन/ कोविड-19 मामलों से निपटने के लिए विभिन्न सेवाओं के प्रावधान के लिए संशोधन/ विस्तार का प्रावधान है।

रेमेडेसिविर (Remdesivir) उत्पादन के लिए 25 नए विनिर्माण स्थल स्वीकृत किये गये: सरकार

हाल ही में रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि इस महीने की 12 तारीख से रेमेडिसवियर के उत्पादन के लिए 25 नए विनिर्माण स्थलों को मंजूरी दी गई है। मंडाविया ने कहा है कि उत्पादन क्षमता अब प्रति माह 40 लाख शीशियों से बढ़कर लगभग 90 लाख शीशियां प्रति माह हो गई है। उन्होंने कहा, बहुत जल्द, प्रति दिन तीन लाख शीशियों का उत्पादन किया जाएगा। रेमेडेसिविर (Remdesivir) एक इंजेक्टीबल एंटी-वायरस है। यह वायरस की प्रतिकृति को रोकने के लिए एक इंजेक्शन है। रेमेडेसिविर को 2014 में बनाया गया था। इसे इबोला के इलाज के लिए बड़े पैमाने पर बनाया गया था। बाद में इसका उपयोग SARS और MERS के इलाज के लिए किया गया था। हाल ही में, COVID-19 संकट के बाद, इसे COVID-19 उपचार के लिए फिर से तैयार किया गया है।

18 वर्ष से ऊपर की जनसंख्या के टीकाकरण की लागत जीडीपी के 0.36% के बराबर होगी: IndRa

India Ratings and Research (Ind-Ra) ने हाल ही में कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी भारतीयों को टीका लगाने की अनुमानित लागत 67,193 करोड़ रुपये होगी। यह देश की जीडीपी का 0.36% है। भारत सरकार ने हाल ही में COVID-19 वैक्सीन की उदार और त्वरित चरण 3 रणनीति की घोषणा की। नई रणनीति के अनुसार, 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति COVID-19 टीकाकरण के लिए पात्र हैं। इसके साथ, टीकाकरण के लिए योग्य जनसंख्या का कुल आकार 84.19 करोड़ है। भारत की जनसंख्या 133.26 करोड़ है। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च का कहना है कि 84.19 करोड़ लोगों को टीका लगाने के लिए 67,193 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। केंद्र सरकार लागत का 20,870 करोड़ रुपये और राज्य सरकार 46,323 करोड़ रुपये खर्च करेगी। Ind-Ra में यह भी कहा गया है कि केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 21.4 करोड़ वैक्सीन खरीदने में 5,090 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। COVAXIN भारत बायोटेक और COVISHIELD से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से खरीदा गया था।

आकाश रानीसन ने अपनी ई-बुक "Climate Change Explained – For One And All" लॉन्च की

जलवायु कार्यकर्ता-लेखक, आकाश रानीसन (Aakash Ranison) ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर एक नई ई-पुस्तक "क्लाइमेट चेंज एक्सप्लेनड- फॉर वन एंड ऑल (Climate Change Explained – for one and all)" लॉन्च की। इस ई-बुक के माध्यम से, लेखक ने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव की व्याख्या की है और पाठकों को सरल टिकाऊ समाधानों की मदद से इसके परिणाम को कम करने के लिए प्रेरित किया है। यह पुस्तक जलवायु परिवर्तन के बारे में तथ्यों, आंकड़ों और जानकारी का मिश्रण है, जिसमें "ग्रीनहाउस प्रभाव, ग्लोबल वार्मिंग, कार्बन फुटप्रिंट" और निकट भविष्य में पृथ्वी पर उनके प्रभाव जैसे विषय हैं।

'बोआओ फोरम फॉर एशिया' वार्षिक सम्मेलन 2021 का आयोजन

बोआओ फोरम फॉर एशिया वार्षिक सम्मेलन 2021 का उद्घाटन समारोह दक्षिण चीन के हैनान प्रांत के बोआओ में आयोजित किया गया था। सम्मेलन का विषय - ए वर्ल्ड इन चेंज: ज्वाइन हैंड टू स्ट्रेंथ ग्लोबल गवर्नेंस एंड एडवांस बेल्ट एंड रोड कोऑपरेशन (A World in Change: Join Hands to Strengthen Global Governance and Advance Belt and Road Cooperation)। फोरम, जो अब अपनी 20 वीं वर्षगांठ मना रहा है, ने न केवल सर्वसम्मति को पूल करने और मूल्यवान "बोआओ प्रस्तावों" को आगे बढ़ाने में एक अद्वितीय भूमिका निभाई है, बल्कि वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने और विश्व विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने में देशों को भी शामिल किया है।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने संबंध फिन्सर्व का लाइसेंस रद्द किया

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने धोखाधड़ी से प्रभावित संबंध फिन्सर्व प्राइवेट लिमिटेड (Sambandh Finserve Pvt Ltd.) का, इसके नेटवर्थ के न्यूनतम स्तर से कम होने और हाल के महीनों में रिडेम्पशन से परे वित्तीय स्थिति बिगड़ने के बाद, लाइसेंस रद्द करने से पहले कारण बताओ नोटिस जारी किया है। संबंध NBFC-MFI के रूप में पंजीकृत है। संबंध के प्रबंध निदेशक और सीईओ दीपक किंडो (Deepak Kindo), जो कथित रूप से धोखाधड़ी के मुख्य अपराधी थे, को आर्थिक अपराध शाखा, चेन्नई द्वारा गिरफ्तार किया गया है। आरबीआई के मानदंडों के अनुसार, NBFC को न्यूनतम पूंजी स्तरों को बनाए रखने की आवश्यकता होती है, जिसमें टियर- I और टियर -II पूंजी शामिल होती है, जो उनकी कुल जोखिम-भारित संपत्ति का 15 प्रतिशत से कम नहीं होती है।

पोलैंड में विश्व युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत ने 11 पदक जीते

पोलैंड के केल्‍से में विश्‍व युवा मुक्‍केबाजी चैंपि‍यनशिप में भारत के सचिन ने फाइनल मुकाबला जीतकर भारत की झोली में आठवां स्‍वर्ण पदक डाल दिया है। सचिन ने 56 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में कजाखस्‍तान के येरबोलात साबिर को हराकर स्‍वर्ण पदक हासिल किया। इससे पहले अंकित नारवाल ने पुरूषों के 64 किलो में, बिश्‍बमीत चौंगथोम ने 49 किलो में और विशाल गुप्‍ता ने 91 किलो भार वर्ग में कांस्‍य पदक जीते। भारत इस चैंपियनशिन में आठ स्‍वर्ण और तीन कांस्‍य पदक सहित कुल 11 पदक जीतकर पहले स्‍थान पर रहा।

सुमना, नीती घाटी में ग्लेशियर फटने (Glacier Burst) की घटना दर्ज की गयी

23 अप्रैल, 2021 को भारत-चीन सीमा में चमोली जिले में स्थित सुमना, नीती घाटी में एक ग्लेशियर फट गया था। सीमा सड़क संगठन शिविर हिमस्खलन की चपेट में आ गया है। भारतीय सेना ने अब तक 291 व्यक्तियों को बचाया है। फरवरी 2021 में, चमोली जिले में ग्लेशियल के फटने से बाढ़ आ गई थी और उसमे दर्जनों लोग मारे गए थे। इससे पहले नंदा देवी ग्लेशियर के टूटने से गंगा की सहायक नदियों में हिमस्खलन, भूस्खलन और फ्लैश फ्लड शुरू हो गई थी।

झारखंड में कोविड रोगियों के लिए विशेष एम्‍बुलेंस सेवा शुरू

झारखंड में कोविड रोगियों के बेहतर उपचार और अधिक ऑक्‍सीजन की जरूरत वाले रोगियों के लिए बिस्‍तरों की मांग पूरी करने के वास्‍ते विशेष एम्‍बुलेंस सेवा शुरू की गई है। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोविड सर्किट का ऑनलाइन उद्घाटन किया और रांची जिला कॉरिडोर और पूर्वी सिंहभूम जिला कॉरिडोर के लिए एम्‍बुलेंस सेवा को झंडी दिखा कर रवाना किया। राज्‍य सरकार यह सुविधा निशुल्‍क उपलब्‍ध कराएगी और किसी जिले में बिस्‍तरों के अभाव की स्थिति में रोगियों को जरूरत के आधार पर निकटवर्ती जिलों में ऑक्‍सीजन सुविधायुक्त बिस्‍तर आवंटित किए जाएंगे।

Ind-Ra का अनुमान, FY22 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 10.1%

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने FY22 (2021-22) में भारत के जीडीपी विकास अनुमान को संशोधित कर 10.1 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले Ind-Ra ने 10.4 प्रतिशत का अनुमान लगाया था। डाउनवर्ड संशोधन COVID-19 संक्रमण की दूसरी लहर और टीकाकरण की धीमी गति के कारण है। ​FY21 (2020-21) के लिए, अर्थव्यवस्था का अनुमान 7.6 प्रतिशत तक संकुचित किया है। Ind-Ra फिच समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस

देश में हर साल 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Day) मनाया जाता है। पंचायती राज मंत्रालय राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस या राष्ट्रीय स्थानीय स्वशासन दिवस का आयोजन करता है। भारत में अप्रैल 2010 में पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस या राष्ट्रीय स्थानीय सरकार दिवस मनाया गया था। 24 अप्रैल 1993 को पंचायती राज के संविधान (73 वां संशोधन) अधिनियम, 1992 के माध्यम से संस्थागतकरण के साथ, जमीनी स्तर पर सत्ता के विकेंद्रीकरण के इतिहास में एक निर्णायक क्षण आया, जो इस दिन से प्रभावी हुआ। पंचायती राज मंत्रालय हर साल 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (NPRD) के रूप में मनाता है, क्योंकि इस तारीख को 73 वां संवैधानिक संशोधन लागू हुआ था। राजस्थान पहला राज्य था, जिसने 1959 में दिवंगत प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के समय में पंचायती राज व्यवस्था को लागू किया था।

विश्व प्रयोगशाला पशु दिवस: 24 अप्रैल

प्रयोगशालाओं में जानवरों के लिए विश्व दिवस (World Day For Animals In Laboratories-WDAIL); विश्व प्रयोगशाला पशु दिवस या प्रयोगशाला पशुओं के लिए विश्व दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 24 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन 1979 में नेशनल एंटी-विविसेक्शन सोसाइटी (NAVS) द्वारा प्रयोगशालाओं में जानवरों के लिए "स्मरणोत्सव के अंतर्राष्ट्रीय दिवस" के रूप में शुरू किया गया था। WDAIL का लक्ष्य दुनिया भर की प्रयोगशालाओं में जानवरों की पीड़ा को समाप्त करना है और उन्नत वैज्ञानिक गैर-पशु तकनीकों के साथ उनके प्रतिस्थापन को बढ़ावा देना है। इसके अलावा, "वर्ल्ड वीक फॉर एनिमल्स इन लेबोरेटरीज" (लैब एनिमल वीक) 20 से 26 अप्रैल तक मनाया जाता है।

शांति के लिए बहुपक्षवाद और कूटनीति का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षवाद और कूटनीति का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Multilateralism and Diplomacy for Peace) 24 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। 'शांति के लिए बहुपक्षवाद और कूटनीति का अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ पहली बार संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा 24 अप्रैल, 2019 को मनाया गया था। इस दिन का उद्देश्य शैक्षिक और सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने की गतिविधियों के साथ शांति के लिए बहुपक्षवाद और कूटनीति के लाभों के बारे में ज्ञान का प्रसार करना है।

विश्व पशु चिकित्सा दिवस 2021: 24 अप्रैल

विश्व पशु चिकित्सा दिवस (World Veterinary Day) हर साल अप्रैल के चौथे शनिवार को मनाया जाता है। 2021 में, यह दिन 24 अप्रैल, 2021 को मनाया जा रहा है। 2021 विश्व पशु चिकित्सा दिवस का विषय 'COVID-19 संकट पर पशुचिकित्सा प्रतिक्रिया (Veterinarian response to the COVID-19 crisis)' है। इस दिन की शुरुआत विश्व पशु चिकित्सा संघ (WVA) द्वारा जानवरों और समाज के स्वास्थ्य के लिए पशु चिकित्सकों के योगदान का जश्न मनाने के लिए 2000 में की गई थी।

"नदीम-श्रवण" फेम संगीतकार श्रवण राठौड़ का निधन

नदीम-श्रवण फेम के प्रसिद्ध संगीतकार श्रवण राठौड़ (Shravan Rathod) का निधन कोरोनोवायरस संक्रमण के कारण हुआ है। प्रतिष्ठित संगीतकार जोड़ी नदीम-श्रवण (नदीम सैफी और श्रवण राठौड़), 90 के दशक के सबसे अधिक प्रचलित संगीतकार थे। उन्होंने मिलकर आशिकी (1990), साजन (1991), हम हैं राही प्यार के (1993), परदेस (1997) और राजा हिंदुस्तानी (1996) जैसी फिल्मों के लिए हिट गानों की रचना की। नदीम-श्रवण की जोड़ी ने 2000 के दशक में अलग-अलग काम किया, हालांकि, उन्होंने 2009 में डेविड धवन द्वारा निर्देशित डू नॉट डिस्टर्ब के लिए फिर से मिलकर काम किया।

प्रसिद्ध गुजराती और हिंदी फिल्म अभिनेता अमित मिस्त्री का निधन

लोकप्रिय गुजराती और हिंदी फिल्म अभिनेता अमित मिस्त्री (Amit Mistry), जिन्हें आखिरी बार अमेजन प्राइम वीडियो सीरीज "बंदिश बैंडिट्स (Bandish Bandits)" में देखा गया था, का निधन हो गया है। अभिनेता गुजराती थिएटर सर्किट में एक प्रमुख कलाकार थे। उन्हें बॉलीवुड में क्या कहना, एक चालिस की लास्ट लोकल, 99, शोर इन द सिटी, यमला पगला दीवाना और ए जेंटलमैन जैसी फिल्मों के साथ-साथ ओटीटी शो के अलावा तेनाली नामा, श्श्श्श... कोई है, मैडम सर, और शुभ मंगल सावधान, जैसे टीवी कार्यक्रमों में यादगार अभिनय के लिए भी जाना जाता है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.