Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 May 2021

मध्‍य प्रदेश में कोरोना योद्धा योजना शुरू

मध्‍य प्रदेश में राज्‍य सरकार ने कोरोना योद्धा योजना की शुरूआत की है। सरकार अब कोरोना ड्यूटी के समय जान गंवाने वाले स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के परिवार के सदस्‍यों की जिम्‍मेदारी लेगी। सरकार ऐसे कर्मचारियों के परिवार को 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देगी। इस बीच, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वैक्‍सीन की आपूर्ति न होने के कारण 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान पहली मई से शुरू नहीं हो सकेगा। राज्‍य में तीन मई तक टीके पहुंचने की संभावना है।

नीरज बजाज होंगे बजाज ऑटो के नए अध्यक्ष

बजाज ऑटो ने नीरज बजाज (Neeraj Bajaj) को 1 मई, 2021 से बोर्ड के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। वाहन निर्माता ने राहुल बजाज के अपने अध्यक्ष पद से सेवानिवृत्ति की भी घोषणा की है। यह शेयरधारकों की मंजूरी के लिए आगामी वार्षिक आम बैठक में लिया जाएगा। राहुल बजाज, कंपनी के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष, जो 1972 के बाद से कंपनी के शीर्ष पद पर थे और उनकी उम्र को देखते हुए, पांच दशकों तक समूह के गैर-कार्यकारी निदेशक और कंपनी के अध्यक्ष के पद से अपना इस्तीफा दिया, जो 30 अप्रैल 2021 से प्रभावी होगा।

कृति करंत 'वाइल्ड इनोवेटर अवार्ड' पाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

बेंगलुरु स्थित सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ स्टडीज (CWS) की मुख्य संरक्षण वैज्ञानिक डॉ. कृति के. करंत (Dr. Krithi K Karanth) को 2021 के 'वाइल्ड इनोवेटर अवार्ड (WILD Innovator Award)’ के लिए पहली भारतीय और एशियाई महिला के रूप में चुना गया है। यह पुरस्कार वाइल्ड एलिमेंट्स फाउंडेशन द्वारा दिया गया, जो नवप्रवर्तकों, अधिवक्ताओं और साझेदारों को "यथास्थिति बाधित करने और वैश्विक स्थिरता और संरक्षण के समाधान की पहचान करने के लिए" एक साथ लाता है। जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए फाउंडेशन का विशिष्ट दृष्टिकोण पावर ऑफ थ्री है, जो हमारे साझा घर के भविष्य के ग्रह कल्याण के लिए पशु-प्रकार, मानव जाति, और वनस्पतियों की अंतर-संबद्धता को पहचानता है।

नागरिक उडडयन मंत्रालय ने कोविड वैक्‍सीन की आपूर्ति के लिए तेलंगाना सरकार को ड्रोन उपयोग की अनुमति दे दी

नागरिक उडडयन मंत्रालय ने प्रायोगिक आधार पर कोविड वैक्‍सीन की आपूर्ति के लिए तेलंगाना सरकार को ड्रोन उपयोग करने की अनुमति दे दी है। यह अनुमति एक वर्ष की अवधि या अगले आदेश तक मान्‍य रहेगी। इस महीने के शुरू में आईआईटी कानपुर के सहयोग से ड्रोन के जरिये कोविड वैक्‍सीन की आपूर्ति के अध्‍ययन के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद को भी ऐसी ही अनुमति दी गयी थी। इस पहल का उद्देश्‍य वैक्‍सीन की तेजी से आपूर्ति और नागरिकों के घर पर प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उपलब्‍ध कराने के जरिये स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुगम बनाने की प्रक्रिया में सुधार करना है। नागरिक उडडयन मंत्रालय ने कहा कि इस पहल से देश के सुदूर क्षेत्रों तक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुलभ होगी और ड्रोन से आपूर्ति के जरिये कोविड की आशंका वाले क्षेत्रों में मनुष्‍य के संक्रमित होने का खतरा कम हो जायेगा।

नौसेना ने कोविड महामारी से निपटने में मदद के लिए अहमदाबाद में 57 सदस्यों का चिकित्सा दल तैनात किया

मौजूदा कोविड महामारी के दौरान सशस्‍त्र सेनाओं द्वारा उपलब्‍ध कराई जा रही सहायता के तहत नौसेना के 57 सदस्‍यीय चिकित्‍सा दल की तैनाती अहमदाबाद में की गयी है। इस दल में चार डॉक्‍टर, सात नर्स, 26 पैरामेडिकल कर्मचारी और 20 सहायक शामिल हैं। यह टीम कोविड संकट के प्रबंधन के लिए बनाए गए विशेष पीएम केयर्स कोविड अस्‍पताल में काम करेगी। इस चिकित्‍सा दल की तैनाती दो महीने के लिए की जा रही है। आवश्‍यकतानुसार समयावधि ब़ढ़ाई जा सकती है।

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने बीमा कं‍पनियों से कहा--कोविड से संबंधित कैशलैस दावों को एक घंटे के भीतर निपटायें

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण आईआरडीएआई ने बीमा कंपनियों को निर्देश दिया है कि कोविड से जुड़े कैशलेस दावों को उचित दस्‍तावेज मिलने के साठ मिनट के भीतर मंजूरी दे दें। बीमा प्राधिकरण ने इसकी घोषणा दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के निर्देश के बाद की है। उच्‍च न्‍यायालय ने कहा था कि बीमा कंपनियों को कैशलेस दावों की प्रक्रिया तुरंत निपटाने के लिए सूचित करें ताकि अस्‍पतालों में नये रोगियों के लिए बिस्‍तर जल्‍दी खाली हो सके। बीमा प्राधिकरण ने यह भी कहा कि कोविड के इलाज के दावों को प्राधिकृत करने से जुड़े निर्णय के बारे में अस्‍पताल को संबंधित व्‍यक्ति से अनुरोध प्राप्‍त होने के साठ मिनट के भीतर सूचित किया जाये। रोगी को अस्‍पताल से छुट्टी देने के निर्णय के बारे में नेटवर्क प्रोवाइडर को भी अंतिम बिल के साथ-साथ जरूरी दस्‍तावेज प्राप्‍त होने के एक घंटे के भीतर सूचित किया जाये।

बिहार सरकार ने उन सरकारी अधिकारियों को विशेष पारिवारिक पेंशन देने का फैसला किया है जिनकी राज्‍य में कोविड संक्रमण से मृत्‍यु हो गई

बिहार सरकार ने उन सरकारी अधिकारियों को विशेष पारिवारिक पेंशन देने का फैसला किया है जिनकी राज्‍य में कोविड संक्रमण से मृत्‍यु हो गई थी। यह निर्णय मुख्‍यमंत्री नी‍तीश कुमार की अध्‍यक्षता में राज्‍य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। हाल ही में राज्‍य में कोविड संक्रमण से कई सरकारी अधिकारियों की मृत्‍यु हो गई थी।

सोयाबीन की अधिक उपज देने वाली और कीट प्रतिरोधी किस्म एमएसीएस 1407 विकसित की

भारतीय वैज्ञानिकों ने सोयाबीन की एक अधिक उपज देने वाली और कीट प्रतिरोधी किस्म विकसित की है। एमएसीएस 1407 नाम की यह नई विकसित किस्म असम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर राज्यों में खेती के लिए उपयुक्त है और इसके बीज वर्ष 2022 के खरीफ के मौसम के दौरान किसानों को बुवाई के लिए उपलब्ध कराये जायेंगे। वर्ष 2019 में, भारत ने व्यापक रूप से तिलहन के साथ-साथ पशु आहार के लिए प्रोटीन के सस्ते स्रोत और कई पैकेज्ड भोजन के तौर पर सोयाबीन की खेती करते हुए इसका लगभग 90 मिलियन टन उत्पादन किया और वह दुनिया के प्रमुख सोयाबीन उत्पादकों में शुमार होने का प्रयास कर रहा है। सोयाबीन की अधिक उपज देने वाली और रोग प्रतिरोधी ये किस्में भारत के इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। इस चुनौती को स्वीकार करते हुए, भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान एमएसीएस - अग्रहार रिसर्च इंस्टीट्यूट (एआरआई), पुणे के वैज्ञानिकों ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), नई दिल्ली के सहयोग से सोयाबीन की अधिक उपज देने वाली किस्मों और सोयाबीन की खेती के उन्नत तरीकों को विकसित किया है।

भारत रेमेडिसविर की 4,50,000 शीशियों का आयात करेगा

भारत सरकार ने देश में रेमेडिसविर की कमी को दूर करने के लिए दूसरे देशों से महत्वपूर्ण दवा रेमेडिसविर का आयात शुरू किया है। इसके तहत रेमेडिसविर की 75,000 शीशियों की पहली खेप भारत पहुंचेगी। भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड ने अमेरिका के मेसर्स गिलियड साइंसेज इंक और मिस्र की फार्मा कंपनी मेसर्स ईवीए फार्मा को रेमेडिसविर की 4,50,000 शीशियां बनाने का ऑर्डर दिया है। अमेरिका से अगले एक या दो दिनों में 75,000 से 1,00,000 शीशियां भारत पहुंचेगी। इसके अलावा 15 मई से पहले एक लाख शीशियों की आपूर्ति की जाएगी। साथ ही ईवीए फार्मा शुरुआत में लगभग 10,000 शीशियों की आपूर्ति करेगी, जिसके बाद हर 15 दिन या जुलाई तक 50,000 शीशियां मिलेंगी।

IHS मार्किट ने FY22 के लिए भारत की GDP विकास दर का अनुमान 9.6% लगाया

लंदन स्थित वित्तीय सेवा कंपनी आईएचएस मार्किट (IHS Markit) ने FY22 (2021-22) में भारतीय अर्थव्यवस्था की जीडीपी विकास दर 9.6 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया है। यह संशोधन मौजूदा लॉकडाउन और गतिशीलता वक्र जैसे कारकों पर आधारित है, जो एक विस्तार, समय-वार और अधिक भारतीय शहरों में भय के साथ युग्मित हैं।

क्रिकेटर रवींद्र जडेजा बने ASICS के ब्रांड एंबेसडर

जापानी स्पोर्ट्सवियर ब्रांड ASICS ने घोषणा की कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम और चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। कंपनी का फोकस रनिंग श्रेणी के लिए स्पोर्टिंग गियर पर है। ASICS खेल की विभिन्न विधाओं में युवा और ताजा एथलेटिक प्रतिभा के साथ काम कर रहा है। भारत में ASICS को अभिनेता टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) द्वारा प्रचारित किया जाता है। एशिया में, ASICS के वर्तमान में पूरे भारत, श्रीलंका और भूटान में 55 से अधिक स्टोर हैं।

चीन ने रोबोट प्रोटोटाइप 'NEO-01’ क्लियर स्पेस डेब्रिस लॉन्च किया

चीन सरकार ने अपने लॉन्ग मार्च 6 रॉकेट पर पृथ्वी की कम कक्षा में 'NEO-01' नाम से एक रोबोट प्रोटोटाइप लॉन्च किया है। 30 किलो के रोबोट प्रोटोटाइप को शेन्ज़ेन स्थित अंतरिक्ष खनन स्टार्ट-अप ‘ओरिजिन स्पेस’ द्वारा विकसित किया गया है। गहरे अंतरिक्ष में छोटे खगोलीय पिंडों का निरीक्षण करना और अंतरिक्ष मलबे को हटाने की तकनीक के साथ प्रयोग करना। NEO-01 अन्य अंतरिक्ष यान द्वारा पीछे छोड़े गए मलबे को पकड़ने के लिए एक बड़े जाल का उपयोग करेगा और फिर अपने विद्युत प्रणोदन प्रणाली का उपयोग करके इसे जला देगा।

अल्बानिया में NATO सैन्य अभ्यास शुरू

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (North Atlantic Treaty Organization-NATO) ने संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों के हजारों सैन्य बलों के साथ अल्बानिया (Albania) में संयुक्त सैन्य अभ्यास "डिफेंडर-यूरोप 21" शुरू किया है, जो पश्चिमी बाल्कन में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से पहले बड़े पैमाने पर अभ्यास है। अल्बानिया संयुक्त रसद ओवर-द-शोर संचालन के साथ डिफेंडर-यूरोप 21 अभ्यास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। डिफेंडर- यूरोप बड़े पैमाने पर अमेरिकी सेना के नेतृत्व वाला, प्रकृति में रक्षात्मक और निवारक आक्रामकता पर केंद्रित एक वार्षिक बहुराष्ट्रीय अभ्यास है, जो इस वर्ष नाटो के साथ परिचालन तत्परता और अंतर-निर्माण पर केंद्रित है और पहले से कहीं ज्यादा व्यापक संचालन क्षेत्र में मित्र राष्ट्र और सहयोगियों की अधिक संख्या है। लगभग 28,000 अमेरिकी, 26 देशों से मित्र राष्ट्र और साझेदार बल, बाल्टिक और अफ्रीका के एक दर्जन से अधिक राष्ट्रों से लेकर महत्वपूर्ण काला सागर और बाल्कन क्षेत्रों में 30 से अधिक प्रशिक्षण क्षेत्रों में लगभग एक साथ संचालन करेंगे।

17 चिकित्सा उपकरणों के आयात की अनुमति दी गयी

भारत सरकार ने हाल ही में COVID-19 रोगियों को राहत देने के लिए 17 चिकित्सा उपकरणों के आयात की अनुमति दी है। हालांकि, आयातक को कानूनी मेट्रोलॉजी नियम, 2011 के तहत अनिवार्य घोषणाएं करनी होंगी। उपभोक्ता मामलों के विभाग ने नेब्युलाइज़र्स, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, CPAP और BIPAP डिवाइस, वैक्यूम प्रेशर स्विंग एब्जोरप्शन, प्रेशर स्विंग एब्जोरप्शन, ऑक्सीजन प्लांट, क्रायोजेनिक ऑक्सीजन वायु पृथक्करण इकाई, ऑक्सीजन कनस्तर, ऑक्सीजन भरने वाली प्रणाली, क्रायोजेनिक सिलेंडर सहित ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटीलेटर उपकरणों के आयात की अनुमति दी है। भारत सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि आयातित वस्तुओं को कानूनी मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटी) नियम, 2011 के नियम 33 (1) और नियम 6 का पालन करना होगा। ये नियम आयातकों के लिए उचित मुहर या स्टिकर इत्यादि का खुलासा करना अनिवार्य कर देते हैं ।

चार धाम यात्रा को स्थगित किया गया

भारत सरकार ने हाल ही में COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) स्थगित कर दी है। केवल पुजारियों को दैनिक पूजा और अनुष्ठान करने की अनुमति दी गयी है। केदारनाथ को 17 मई को, गंगोत्री और यमुनोत्री को 14 मई को और बद्रीनाथ को 18 मई को फिर से खोला जायेगा। चार धाम यात्रा उत्तराखंड में चार पवित्र स्थानों की यात्रा है। वे गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ हैं। हिंदू धर्म के इन चार पवित्र स्थानों को एक राजमार्ग के माध्यम से जोड़ा जायेगा। हाईवे का निर्माण चार धाम महामार्ग विकास परियोजना या चार धाम राजमार्ग के तहत किया जा रहा है।

RBI वित्तीय प्रणाली को हरित करने के लिए नेटवर्क से जुड़ा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) सेंट्रल बैंक्स एंड सुपरवाइजर्स नेटवर्क फॉर ग्रीनिंग द फाइनैन्शल सिस्टम (NGFS) के सदस्य के रूप में शामिल हो गया है। 23 अप्रैल 2021 को केंद्रीय बैंक NGFS में शामिल हो गया। हरित वित्त ने जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में महत्व ग्रहण किया। RBI ने NGFS की सदस्यता से लाभान्वित होने और हरित वित्त पर वैश्विक प्रयासों में योगदान करने की अपेक्षा की है, जिसने जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में महत्व माना है। NGFS की शुरुआत 12 दिसंबर 2017 को पेरिस वन प्लैनेट समिट में की गयी थी। NGFS केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों का एक समूह है जो स्थायी अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने में समर्थन देने के लिए मुख्यधारा विषयक वित्त का इस्तेमाल करते समय अपने उत्तम प्रथाओं को साझा करने और वित्तीय क्षेत्र में पर्यावरण और जलवायु जोखिम प्रबंधन के विकास में योगदान देने की इच्छा रखते हैं।

FY21 में HDFC बैंक ने कॉर्पोरेट बॉन्ड सौदों की शीर्ष व्यवस्था की

HDFC बैंक 2020-21 (FY21) में कॉरपोरेट बॉन्ड सौदों के शीर्ष व्यवस्थाकर्ता के रूप में उभरा है। दूसरे स्थान पर एक्सिस बैंक, जबकि ICICI बैंक तीसरे स्थान पर रहा। हालांकि, FY21 की आखिरी तिमाही अर्थात् जनवरी-मार्च 2021 के लिए, एक्सिस बैंक कॉरपोरेट बॉन्ड सौदों का शीर्ष व्यवस्थाकर्ता था, जबकि HDFC अंतिम तिमाही में दूसरे स्थान पर था। एक्सिस बैंक ने 106.6 अरब रुपये के 16 सौदों का प्रबंधन किया, जबकि HDFC बैंक ने लगभग 70.4 अरब रुपये के 19 सौदे किए।

ICICI बैंक ने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म 'मर्चेंट स्टैक' लॉन्च किया

ICICI बैंक ने विशेष रूप से खुदरा व्यापारियों के लिए एक डिजिटल और संपर्क रहित बैंकिंग मंच शुरू करने की घोषणा की है। 'मर्चेंट स्टैक (Merchant Stack)’ नामक यह सेवा देश में 2 करोड़ से अधिक खुदरा व्यापारियों को लक्षित करती है, जिसमें ग्रॉसर्स, सुपरमार्केट, बड़े रिटेल स्टोर चेन, ऑनलाइन व्यवसाय और बड़ी ई-कॉमर्स फर्मों को शामिल किया जाता है। खुदरा व्यापारी इंस्टाबिज़ (InstaBIZ), व्यवसायों के लिए ICICI बैंक का मोबाइल बैंकिंग अनुप्रयोग, पर 'मर्चेंट स्टैक’ सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। बैंकिंग की विस्तृत श्रृंखला, साथ ही मूल्य वर्धित सेवाएं, व्यापारियों को उनकी बैंकिंग आवश्यकताओं को निर्बाध रूप से पूरा करने में सक्षम बनाएगी ताकि वे महामारी के दौरान चुनौतीपूर्ण समय में अपने ग्राहकों की सेवा जारी रख सकें।मर्चेंट स्टैक के तहत बैंकिंग सेवाओं में शून्य-संतुलन चालू खाता, त्वरित क्रेडिट सुविधाएं, 'डिजिटल स्टोर प्रबंधन’ सुविधा, वफादारी कार्यक्रम और ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के साथ गठबंधन जैसी मूल्य वर्धित सेवाएं शामिल होंगी।

आयुष्मान भारत दिवस: 30 अप्रैल

भारत में आयुष्मान भारत दिवस (Ayushman Bharat Diwas) हर साल 30 अप्रैल को मनाया जाता है। आयुष्मान भारत दिवस दोहरे मिशन को प्राप्त करने के लिए मनाया जाता है। वे हैं: गरीबों के लिए स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देना और साथ ही उन्हें बीमा लाभ प्रदान करना। इस दिन का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना डेटाबेस के आधार पर देश के दूरदराज के क्षेत्रों में सस्ती चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ावा देना है। यह स्वास्थ्य और कल्याण को भी बढ़ावा देगा और गरीबों को बीमा लाभ प्रदान करेगा। आयुष्मान भारत योजना को अप्रैल 2018 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था।

इंटरनेशनल जैज डे: 30 अप्रैल

विश्व के सभी कोनों में लोगों को एकजुट करने में जैज के महत्व और इसकी कूटनीतिक भूमिका को उजागर करने के लिए हर साल 30 अप्रैल को इंटरनेशनल जैज डे (International Jazz Day) मनाया जाता है। 2021 में इंटरनेशनल जैज डे की 10 वीं वर्षगांठ मनायी जा रही है। यह दिन जैज पियानोवादक और यूनेस्को सद्भावना राजदूत हर्बी हैनकॉक (Herbie Hancock) के विचार पर बनाया गया था। जैज़ का संगीत रूप अफ्रीकी अमेरिकियों द्वारा विकसित किया गया था। ​यह यूरोपीय हार्मोनिक संरचना और अफ्रीकी रिदम दोनों से प्रभावित था। इसकी शुरुआत 19 वीं शताब्दी और 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में हुई थी। नवम्बर 2011 को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने 30 अप्रैल को इंटरनेशनल जैज डे के रूप में घोषित किया। ​यह दिन जैज़ की कला और इसके प्रभाव के बारे में जश्न मनाने और जानने के लिए दुनिया भर के समुदायों, स्कूलों, कलाकारों, इतिहासकारों, शिक्षाविदों और जैज़ उत्साही को एक साथ लाने के लिए नामित किया गया था।

राष्‍ट्रसंत तुकदोजी महाराज की 112वीं जयंती

महाराष्‍ट्र के उपमुख्‍यमंत्री अजीत पवार ने समाज सुधारक राष्‍ट्रसंत तुकदोजी महाराज की 112वीं जयंती पर लोगों को बधाई दी है। संत तुकदोजी महाराज का जन्‍म महाराष्‍ट्र के अमरावती जिले के यावली में हुआ था। उन्‍हें वारखेड़ ग्राम के समर्थ अदकोजी महाराज से आध्‍यात्मिक शिक्षा मिली थी। संत तुकदोजी महाराज ने बचपन में ही आत्‍म अनुभव के लिए कठोर तपस्‍या और आध्‍यात्मिक उपासना की। वे एक महान वक्‍ता और संगीतज्ञ भी थे, जिन्‍होंने हिंदी और मराठी में तीन हजार से भी अधिक भजनों को संगीतबद्ध किया। उन्‍होंने जापान में विश्‍व धर्म और विश्‍व शांति सम्‍मेलन में भी हिस्‍सा लिया था।

पूर्व अटॉर्नी जनरल, श्री सोली सोराबजी का निधन

देश के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी का निधन हो गया है। उनकी उम्र 91 साल थी। पिछले कुछ दिनों से वो कोरोना से संक्रमित थे। सोली सोराबजी पहले 1989 से 1990 तक और उसके बाद 1998 से 2004 तक अटॉर्नी जनरल रहे थे। उन्हें संयुक्त राष्ट्र की ओर से वर्ष 1997 में विशेष दूत के तौर पर नाइजीरिया भेजा गया था, ताकि वहां के मानवाधिकार के हालात के बारे में पता चले सके। सोली सोरोबाजी का जन्म 1930 में महाराष्ट्र में हुआ था। राम जेठमलानी जिस वक्त देश के कानून मंत्री थे उस दौरान सोली सोराबजी एटॉर्नी जनरल थे। वकालत के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए वर्ष 2002 में उन्हें पद्म विभूषण का सम्मान भी मिला था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोराबजी के निधन पर शोक जताते हुए कहा, 'वह उन लोगों में से थे जिनकी भारत के संवैधानिक कानूनों के विस्तार में प्रमुख भूमिका रही।' सोली सोराबजी का पूरा नाम सोली जहांगीर सोराबजी था।

वरिष्ठ पत्रकार रोहित सरदाना (Rohit Sardana) का निधन

वरिष्ठ पत्रकार रोहित सरदाना (Rohit Sardana) का हाल ही में निधन हो गया है। रोहित सरदाना को मौजूदा समय में देश के सबसे बेहतरीन व तेज़-तर्रार पत्रकारों में से एक माना जाता था। उनके निधन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व गृह मंत्री ने शोक व्यक्त किया है। वे वर्तमान में आजतक में काम कर रहे थे, उन्हें आजतक पर ‘दंगल’ (Dangal) नामक शो के लिए जाना जाता है। पहले वे ‘ताल ठोक के’ (Taal Thok Ke) कार्यक्रम को होस्ट करते थे। रोहित सरदाना पहले जी न्यूज़ में कार्यरत्त थे, 2017 में उन्होंने आजतक के साथ काम शुरू किया था। रोहित सरदाना को विभिन्न मुद्दों पर चर्चा-बहस आयोजित करने के लिए जाना जाता था।

‘शूटर दादी’ चन्द्रो तोमर का निधन

हाल ही में शूटर चन्द्रो तोमर का निधन हो गया है, वे कोविड-19 से संक्रमित थीं। उन्हें ‘शूटर दादी’ के नाम से जाना जाता था। वे एक बेहतरीन निशानेबाज़ थीं और महिला सशक्तिकरण का प्रतीक थीं। उनके जीवन पर ‘सांड की आँख’ नामक फिल्म भी बनाई गयी थी। चन्द्रो तोमर का जन्म 10 जनवरी, 1932 को उत्तर प्रदेश के शामली में हुआ था। वे कभी स्कूल नहीं गयीं और 15 वर्ष की आयु में उनका विवाह हो गया था। गौरतलब है कि उन्होंने निशानेबाजी 1999 में सीखनी शुरू कि, उस समय उनकी उम्र लगभग 60 वर्ष थी। उन्होंने 30 से ज्यादा राष्ट्रीय स्तर कि चैंपियनशिप में जीत हासिल की। इसके चलते उन्हें काफी प्रसिद्धि हासिल हुई। उन्हें महिला सशक्तिकरण के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। उनके जीवन पर ‘सांड की आँख’ नामक एक फिल्म भी बनाई गयी थी, जिसमे चन्द्रो देवी का किरदार तापसी पन्नू ने निभाया था। चन्द्रो तोमर लड़कियों और महिलाओं के लिए एक प्रेरणास्त्रोत हैं।

इस्राइल में एक धार्मिक सभा में हुई भगदड़ में चौवालिस लोग मारे गए

इस्राइल में एक धार्मिक सभा में हुई भगदड़ में चौवालिस लोग मारे गए। यह घटना तब हुई जब बड़ी संख्या में यहूदी तीर्थयात्री दूसरी शताब्दी के प्रतिष्ठित सन्त के माउंट मेरोन स्थित धर्म स्थल पर एकत्रित हुए। इस्राइल के आधुनिक इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी नागरिक आपदा है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.