Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 May 2021

सरकार ने कहा कि देश में 30 उद्योगों की पहचान की गई है जहां नाइट्रोजन बनाने के मौजूदा संयंत्रों को ऑक्‍सीजन संयंत्रों में बदला जाएगा

सरकार ने कहा कि देश में 30 उद्योगों की पहचान की गई है जहां नाइट्रोजन बनाने के मौजूदा संयंत्रों को ऑक्‍सीजन संयंत्रों में बदला जाएगापर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 महामारी की स्थिति और चिकित्‍सा उद्देश्‍यों के लिए ऑक्‍सीजन की बढती मांग के कारण सरकार ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड- सीपीसीबी को नाइट्रोजन बनाने के अतिरिक्‍त संयंत्रों की पहचान करने और उन्‍हें ऑक्‍सीजन उत्‍पादन संयंत्रों में बदलने की संभावना तलाशने को कहा था। मंत्रालय ने कहा कि मेडिकल ऑक्‍सीजन उत्‍पादन के लिए नाइट्रोजन संयंत्रों में आवश्‍यक सुधार की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इनमें से कुछ संयंत्र ऑक्‍सीजन की आपूर्ति के लिए नजदीकी अस्‍पतालों में ले जाए जा सकते हैं।

भारतीय नौसेना ने रा‍ष्‍ट्रीय मिशन ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस को गति प्रदान करने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु-द्वितीय शुरू किया

भारतीय नौसेना ने मौजूदा रा‍ष्‍ट्रीय मिशन ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस को गति प्रदान करने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु-द्वितीय शुरू किया है। इस मिशन के तहत तरल ऑक्‍सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनरों और सम्‍बन्धित चिकित्‍सा उपकरणों की खेप युद्धपोतों से लाई जायेगी। ऑपरेशन समुद्र सेतु II के हिस्से के रूप में सात भारतीय नौसेना जहाजों अर्थात् कोलकाता, कोच्चि, तलवार, टाबर, त्रिकंड, जलश्व तथा ऐरावत को विभिन्न देशों से लिक्विड मेडिकल ऑॅक्सीजन-फिल्ड क्रायोजेनिक कंटेनर्स और संबंधित मेडिकल इक्विपमेंट को पोत लदान के लिए तैनात किया गया है। आईएनएस कोलकाता और आईएनएस तलवार बहरीन के मनामा बंदरगाह पर मौजूद हैं। इनके जरिये 40 मीट्रिक टन तरल ऑक्‍सीजल मुम्‍बई लाई जायेगी। बैंकांक से आईएनएस जलाश्‍व और सिंगापुर से आईएनएस ऐरावत भी इसी मिशन पर हैं। पिछले वर्ष नौसेना ने वंदेभारत मिशन के तहत ऑपरेशन समुद्र सेतु चलाया था। तब मालदीव, श्रीलंका और ईरान में फंसे और संकटग्रस्‍त चार हजार भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश लाया गया था।

बंगलुरु की अध्यापिका ने जीता जापान का Order of the Rising Sun सम्मान

जापानी सरकार ने हाल ही में बेंगलुरु बेस्ड जापानी शिक्षिका श्यामला गणेश (Shyamala Ganesh) को “ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन” (Order of Rising Sun) से सम्मानित किया। श्यामला, सेप्टुजेनिरेनियन संस्थान (Septuagenarian institution) में एक जापानी शिक्षक हैं और आरटी नगर, बेंगलुरु में इकाना के ओहरा स्कूल में भी कार्यरत्त हैं। उन्होंने 38 साल पहले स्थापना के बाद से सैकड़ों से अधिक छात्रों को पढ़ाया है। इकेबाना (Ikebana) जापानी फूलों की व्यवस्था की कला है। श्यामला ने अपने पति गणेश के साथ 1983 में बेंगलुरु में एक जापानी भाषा स्कूल शुरू किया था। ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन (Order of Rising Sun) पुरस्कार जापान के सम्राट द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। इसे 1875 में शुरू किया गया था।यह पुरस्कार उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने जापानी संस्कृति को बढ़ावा देने, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में उपलब्धियों, अपने क्षेत्र में प्रगति और पर्यावरण के संरक्षण में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल की हैं।

सऊदी अरब Net Zero Producer Forum में शामिल होगा

सऊदी अरब ने हाल ही में घोषणा की कि वह नेट जीरो प्रोड्यूसर्स फोरम शामिल होगा, इसमें कनाडा, अमेरिका, कतर और नॉर्वे शामिल हैं। जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते के कार्यान्वयन का समर्थन करने हेतु चर्चा करने के लिए तेल और गैस उत्पादकों के लिए इस फोरम का गठन किया गया है। इसका उद्देश्य व्यावहारिक शुद्ध शून्य उत्सर्जन रणनीतियों (net zero emission strategies) को विकसित करना है।साथ ही, यह वृत्ताकार कार्बन अर्थव्यवस्था (circular carbon economy) के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने पर भी कार्य करेगा। यह स्वच्छ ऊर्जा के विकास और तैनाती को बढ़ावा देगा। यह कार्बन कैप्चर और स्टोरेज प्रौद्योगिकियों के विकास का समर्थन करेगा। इन सबसे ऊपर, यह हाइड्रोकार्बन राजस्व पर निर्भरता से विविधता लाने की ओर अग्रसर होगा।

जनजातीय विकास के लिए 'द लिंक फंड’ के साथ TRIFED ने किया समझौता

ट्राइफेड ( TRIFED) ने भारत में आदिवासी परिवारों के लिए सतत आजीविका (Sustainable Livelihoods For Tribal Households in India) नामक एक सहयोगात्मक परियोजना के लिए द लिंक फंड (The LINK Fund) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। TRIFED का अर्थ Tribal Cooperative Marketing Development Federation of India (भारत का जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ) है। इस समझौते के तहत, वे आदिवासी रोजगार सृजन और विकास की दिशा में काम करेंगे।आदिवासियों को उनकी उपज के अतिरिक्त मूल्य में सहायता प्रदान करके यह प्राप्त किया जायेगा। वे एक महिला-केंद्र भी बनाएंगे जो आदिवासी महिलाओं के बीच नवाचार, बुनियादी ढांचे और उद्यमशीलता को बढ़ावा देगा। इस समझौते के तहत ट्राइफेड और लिंक कौशल प्रशिक्षण और शिल्प विविधीकरण में सुधार की दिशा में काम करेंगे। लिंक फंड एक जिनेवा, स्विट्जरलैंड स्थित परोपकारी परिचालन नींव और व्यवसायी के नेतृत्व वाला फंड है, जो अत्यधिक गरीबी उन्मूलन और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने की दिशा में काम कर रहा है।

BRO में कमांडिंग अधिकारी नियुक्त होने वाली पहली महिला बनीं वैशाली हि‍वासे

वैशाली एस हि‍वासे (Vaishali S Hiwase) सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organisation-BRO) में कमांडिंग अधिकारी के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं, जहाँ वह भारत-चीन सीमा सड़क के माध्यम से कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होंगी। वैशाली, महाराष्ट्र के वर्धा से है, और कारगिल में अपना पिछला कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा कर चुकी है। पहली बार, सीमा सड़क संगठन (BRO) ने भारत-चीन सीमा के साथ एक हाई ऐल्टिटूड क्षेत्र में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक सड़क निर्माण कंपनी (RCC) को कमान सौंपने के लिए एक महिला अधिकारी की नियुक्ति की है।

18 वर्ष के ऊपर के लोगों के लिए COVID टीकाकरण अभियान शुरू हुआ

COVID टीकाकरण के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान 1 मई से शुरू हो गया है। सभी पात्र लोग Co-Win पोर्टल cowin.gov.in पर पंजीकरण कर सकते हैं। कोविड-19 टीकाकरण अभियान का पहला चरण 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था। यह अभियान पूरे देश में 3006 टीकाकरण केंद्रों पर शुरू किया गया था। पहले चरण में केवल स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन श्रमिकों का टीकाकरण शुरू किया गया था। कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण के तहत, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जा रहा है।इसके अलावा, दिशानिर्देशों के अनुसार, 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और रोगों से पीड़ित लोगो का टीकाकरण भी किया जा रहा है।

भारत-रूस 2+2 संवाद के लिए सहमति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने हाल ही में “2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद” स्थापित करने के लिए सहमति व्यक्त की है। रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच “2 + 2 मंत्रिस्तरीय” संवाद होता है। भारत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ 2+2 संवाद का आयोजन करता है।रूस ऐसा पहला गैर-QUAD सदस्य है जिसके साथ भारत इस तरह के संवाद का आयोजन करेगा।2021 में, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत-रूस द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए भारत का दौरा करेंगे। इस शिखर सम्मेलन को बारी-बारी से भारत और रूस में आयोजित किया जाता है।

अफगानिस्‍तान से अमरीकी सेना की वापसी का अंतिम चरण बीस साल बाद पहली मई से शुरू

अफगानिस्‍तान से अमरीकी सेना की वापसी का अंतिम चरण बीस साल बाद शुरू हो रहा है। अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्‍तान में शेष बचे सैन्‍य बलों की वापसी शुरू करने के लिए पहली मई की तारीख निर्धारित की थी। सेना की वापसी की तैयरियां इससे पहले ही शुरू कर दी गई थीं। रक्षा विभाग के अधिकारियों और राजनयिकों ने एसोसिएटेड प्रैस को बताया कि सेना की वापसी के सिलसिले में पिछले साल ही छोटे अडडे बंद कर दिए गए थे।

सड़कों पर चालक रहित कारों की अनुमति देने वाला पहला देश बना UK

यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom), कम गति पर स्व-ड्राइविंग वाहनों के उपयोग के लिए विनियमन की घोषणा करने वाला पहला देश बन गया है। UK स्वायत्त ड्राइविंग तकनीक को आगे बढ़ाने में सबसे आगे रहना चाहता है. UK की सरकार ने अनुमान लगाया है कि UK की लगभग 40% कारों में 2035 तक स्व-ड्राइविंग क्षमता होगी। ​इससे देश में 38,000 नौकरियों का सृजन होगा। ALKS की गति सीमा 37 मील प्रति घंटा निर्धारित की जानी है। ALKS एक एकल लेन में चलाए जाएंगे. स्व-ड्राइविंग तकनीकों को उबर, गूगल, निसान, टेस्ला द्वारा विकसित किया गया है। अधिकांश स्व-ड्राइविंग सिस्टम आंतरिक मानचित्र बनाए रखते हैं। वे अपने आसपास का नक्शा बनाने के लिए लेजर, सेंसर और रडार का उपयोग करते हैं। बनाए गए नक्शे के आधार पर, वाहन के एक्ट्यूएटर्स को निर्देश दिए जाते हैं।

आंध्र प्रदेश जल जीवन मिशन के तहत 32 लाख घरों को नल जल कनेक्शन प्रदान करेगा

हाल ही में आंध्र प्रदेश ने जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत चालू वित्त वर्ष में 32 लाख 47 हजार घरों को नल जल कनेक्शन देने की योजना बनाई है। इसके लिए हाल ही में आंध्र प्रदेश ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अपने जल जीवन मिशन वार्षिक कार्य योजना प्रस्तुत की। आंध्र प्रदेश में 95 लाख 66 हजार ग्रामीण परिवार हैं, जिनमें से लगभग 45 लाख के पास पहले से ही नल जल आपूर्ति है। आंध्र प्रदेश सरकार का लक्ष्य मौजूदा वित्तीय वर्ष में 13 जिलों और 17 हजार से अधिक गांवों में जल आपूर्ति सुनिश्चित करना है। जल जीवन मिशन की घोषणा 2019 में की गयी थी। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य 2024 तक भारत में हर घर में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करना है। यह मिशन प्रति व्यक्ति प्रति दिन 55 लीटर पानी की आपूर्ति करने की परिकल्पना करता है।

यूनाइटेड किंगडम ने संयुक्त राष्ट्र परिवार नियोजन कार्यक्रम के लिए अपनी सहायता में कटौती की

यूनाइटेड किंगडम ने संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक परिवार नियोजन कार्यक्रम (United Nations Global Family Planning Programme) के लिए अपने फंड में कटौती करने का निर्णय लिया है। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UN Population Fund) के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम ने 154 मिलियन यूरो की प्रतिबद्धता की थी। हालांकि, अब यूनाइटेड किंगडम केवल 23 मिलियन यूरो उपलब्ध करवाएगा। 2020 में, यूके सरकार ने घोषणा की कि वह अपनी राष्ट्रीय सहायता व्यय को राष्ट्रीय आय के 0.7% से घटाकर अपनी राष्ट्रीय आय का 0.5% कर देगी। यह कटौती 4 बिलियन यूरो के बराबर है।संयुक्त राष्ट्र परिवार नियोजन कार्यक्रम के लिए यूके के फंड से सबसे गरीब देशों में लाखों महिलाओं के लिए मातृ स्वास्थ्य देखभाल और गर्भ निरोधकों के प्रावधान शामिल हैं।

Global Electric Vehicle Outlook, 2021 जारी

अंतर्राष्ट्रीय उर्जा एजेंसी (International Energy Agency) ने हाल ही में Global Electric Vehicle Outlook जारी किया है। 2020 में तीन मिलियन नई इलेक्ट्रिक कारें पंजीकृत की गईं। यह 2019 में पंजीकृत कारों की तुलना में 41% अधिक था। इस रिपोर्ट के अनुसार, यदि सरकारें अंतर्राष्ट्रीय जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने प्रयासों को तेज कर देंगी, तो वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या 2030 तक बढ़कर 230 मिलियन हो जाएगी। वर्तमान में, सड़क पर 10 मिलियन इलेक्ट्रिक कारें हैं। कोरिया में दुनिया में हाइड्रोजन कार वितरण की सबसे बड़ी संख्या है। COVID-19 के कारण 2020 में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में 16% की कमी आई है। हालाँकि, यह 2021 की पहली तिमाही में बढ़ना शुरू हो गयी है।

बिहार में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी त्रिपुरारी शरण को राज्य का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है

बिहार में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी त्रिपुरारी शरण को राज्य का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। श्री शरण बिहार कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। श्री अरुण कुमार सिंह के कोविड संक्रमण से निधन हो जाने के कारण मुख्य सचिव पद रिक्त हुआ था।

रूसी वैक्सीन Sputnik V की डेढ़ लाख डोज़ की पहली खेप भारत पहुंची

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक V की पहली खेप हैदराबाद पहुंची। ये वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ 90 फीसदी से ज्यादा कारगर है। वैक्सीनेशन में तेज़ी लाने के मकसद से केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत में स्पुतनिक V को इमेरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। रूस के इस टीके से अधिक से अधिक लोगों को कोविड से बचाव का टीका लगाने की क्षमता बढ़ाने के भारत के प्रयासों को मजबूती मिलने की उम्मीद है।

पूंजीगत व्यय के लिए राज्यों को वित्तीय सहायता की योजना

वित्त मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की कि वह राज्यों को पूंजीगत व्यय के लिए वर्ष 2021-22 के लिए 15,000 करोड़ रुपये प्रदान करेगा। यह पूंजी परियोजनाओं पर खर्च करने के लिए ब्याज मुक्त 50 वर्षीय ऋण के रूप में प्रदान किया जा रहा है। इस संबंध में नए दिशानिर्देशों की घोषणा की गई है, जिसे “पूंजीगत व्यय के लिए राज्यों को वित्तीय सहायता की योजना” (Scheme of Financial Assistance to States for Capital Expenditure) कहा जाता है। 2020-21 में, इस योजना के लिए 12,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए और राज्यों को 11,830.29 करोड़ रुपये जारी किए गए।

करेन विद्रोहियों ने म्यांमार में एक सैन्य पोस्ट को जब्त कर लिया

करेन विद्रोहियों (Karen Rebels) ने हाल ही में म्यांमार में एक सैन्य पोस्ट को जब्त कर लिया। यह पोस्ट उत्तर पश्चिमी थाईलैंड की सीमा के करीब स्थित है। वे म्यांमार में सबसे पुराने विद्रोही समूह हैं। उन्होंने करेन नेशनल यूनियन (Karen National Union – KNU) का गठन किया है। वे 1949 से म्यांमार सरकार के खिलाफ लड़ रहे हैं। वे एक स्वतंत्र राज्य के लिए लड़ रहे हैं जिसे “कावथूलेई” (Kawthoolei) कहा जाता है। यह दुनिया में सबसे लंबे समय तक चलने वाले नागरिक युद्धों में से एक है। करेन समुदाय एक जातीय अल्पसंख्यक है। इस संघर्ष के कारण, दो लाख से अधिक लोग पड़ोसी देश थाईलैंड को भाग गए हैं। उन्हें थाईलैंड में शरणार्थी शिविरों तक सीमित कर दिया गया है। करेन लोग म्यांमार के सबसे बड़े जातीय अल्पसंख्यकों में से एक हैं। उनकी आबादी पांच से सात मिलियन है। करेन द्वारा बोली जाने वाली 20 से अधिक अलग-अलग बोलियाँ हैं, Pwo और Sgaw सबसे व्यापक रूप से बोली जाती हैं।

1 मई: अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस

हर साल 1 मई को पूरे विश्व में आर्थिक और सामाजिक अधिकारों को प्राप्त करने के लिए श्रमिकों के बलिदान को श्रद्धांजलि देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस (International Workers Day) के रूप में मनाया जा रहा है। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस (International Labours Day) और मई दिवस (May Day) के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन, दुनिया भर के श्रमिक संघ सेमिनार, रैलियां और परेड का आयोजन किया जाता है। आठ घंटे के कार्य दिवस की आवश्यकता को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस मनाया जा रहा है। पहले के समय में, मजदूरों की काम करने की स्थिति बहुत गंभीर थी और काम के घंटे दिन में 10 से 16 घंटे तक चलते थे यहां तक ​​कि असुरक्षित परिस्थितियों में भी, जिससे कई लोगों कि मृत्यु हुई, श्रमिकों की चोटें भी आती थीं। 1886 में, शिकागो (अमेरिका) में श्रमिकों ने मांग करना शुरू कर दी कि सप्ताह में आठ घंटे काम करना और एक दिन की छुट्टी होनी चाहिए।

1 मई : महाराष्ट्र दिवस

हर साल, महाराष्ट्र दिवस (Maharashtra Day) 1 मई को मनाया जाता है। यह महाराष्ट्र राज्य के गठन की याद में मनाया जाता है। इसका गठन 1 मई, 1960 को किया गया था। राज्यों पुनर्गठन अधिनियम, 1956 ने भाषाओं के आधार पर भारतीय राज्यों की सीमाओं को फिर से परिभाषित किया था। इस अधिनियम के आधार पर महाराष्ट्र का गठन किया गया था। बंबई राज्य में विभिन्न भाषाएँ बोली जाती थीं अर्थात् गुजराती, कोंकणी, मराठी और कच्छी।बॉम्बे राज्य को 1960 में गुजरात और महाराष्ट्र में विभाजित किया गया था। जहाँ लोग गुजराती और कच्छी बोलते थे उस क्षेत्र में गुजरात का गठन किया गया। दूसरे क्षेत्र का नाम महाराष्ट्र रखा गया था जहां लोग कोंकणी और मराठी बोलते थे।बॉम्बे राज्य को दो राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात में विभाजित करने के आंदोलन में संयुक्त महाराष्ट्र समिति (Samyukta Maharashtra Samiti) सबसे आगे थी।

गुरु तेग बहादुर जयंती

1 मई को गुरु तेग बहादुर जी की जयंती मनाई गई, यह उनका 400वां प्रकाश पर्व है। इस दिवस पर देश भर में सिख समुदाय के लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। हालांकि इस बार कोरोनावायरस की स्थिति के चलते उत्सव काफी सीमित है। गुरु तेग बहादुर जी सिक्खों के 9वें गुरु थे। उनका जन्म वर्ष 1621 में अमृतसर में हुआ था। उनके पिताजी गुरु हरगोबिन्द जी और माताजी नानकी थीं। उनके पिताजी गुरु हरगोबिन्द सिक्खों के 6वें गुरु थे। मुग़ल शासक औरंगजेब ने 1675 गुरु तेग बहादुर को मृत्युदंड की सजा दी थी। दरअसल गुरु तेग बहादुर ने मुगलों के धार्मिक उत्पीडन से कश्मीरी हिन्दुओं की रक्षा कि थी। दिल्ली में गुरुद्वारा सीस गंज साहिब और गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब गुरु तेग बहादुर की मृत्यु और अंतिम संस्कार से सम्बंधित है।

मशहूर सितारवादक पंडित देबू चौधरी का कोविड-19 संबंधी जटिलताओं के चलते निधन

प्रख्यात सितारवादक पंडित देवब्रत चौधरी (85) का कोविड-19 संबंधी जटिलताओं के कारण दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। चौधरी का नाम उस्ताद विलायत खान, पंडित रविशंकर और पंडित निखिल बनर्जी जैसे भारत के प्रख्यात सितारवादकों में गिना जाता है। वह जयपुर के सेनिया संगीत घराना से थे जिसे तानसेन परिवार के वंशजों ने शरू किया था और जिन्हें रागों की शुद्धता को संरक्षित रखने के लिए जाना जाता है। उन्हें पद्म भूषण और पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। वह शिक्षक और लेखक भी थे जिन्होंने छह पुस्तकें लिखीं और नये राग बनाए। मुश्ताक अली खान के शागिर्द, चौधरी का जन्म 1935 में म्यमेनसिंह (अब बांग्लादेश में) हुआ था।

एक्टर बिक्रमजीत कंवरपाल का कोरोना से निधन

टीवी और बॉलीवुड एक्टर बिक्रमजीत कंवरपाल (Bikramjeet Kanwarpal) का कोरोना से निधन हो गया है। वह 52 साल के थे। बिक्रमजीत कंवरपाल एक एक्टर बनने से पहले आर्मी के अफसर रह चुके थे। उन्होंने आर्मी से रिटायर होने के बाद साल 2003 में अपना एक्टिंग डेब्यू किया था। बिक्रमजीत कंवरपाल ने शोज स्पेशल ऑप्स, इल्लीगल जस्टिस, आउट ऑफ आर्डर, आपके कमरे में कोई रहता है में काम किया था। इसके अलावा वह साहो, द गाजी अटैक और राकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर जैसी फिल्मों में भी नजर आए थे। बिक्रमजीत कँवरपाल का जन्म हिमाचल प्रदेश के सोलन में हुआ था। उनके पिताजी द्वारकानाथ कँवरपाल भारतीय सेना के अफसर थे, उन्होंने 1963 में कीर्ति चक्र भी हासिल किया था।

राष्‍ट्रीय जनता दल के पूर्व सांसद मोहम्‍मद शहाबुद्दीन का निधन हो गया

राष्‍ट्रीय जनता दल के पूर्व सांसद मोहम्‍मद शहाबुद्दीन का निधन हो गया। कोविड संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उनका नई दिल्‍ली के डी डी यू अस्‍पताल में इलाज चल रहा था। वे हत्‍या के मामले में तिहाड़ जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे थे। मोहम्‍मद शहाबुद्दीन सिवान से कई बार सांसद रहे। मुख्‍य मंत्री नीतीश कुमार ने शहाबुद्दीन के निधन पर दु:ख व्‍यक्‍त किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.