Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 May 2021

अमिताभ चौधरी फिर बने एक्सिस बैंक के MD और CEO

अमिताभ चौधरी (Amitabh Chaudhry) को बैंक बोर्ड द्वारा तीन अधिक वर्षों के लिए निजी क्षेत्र के ऋणदाता एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। उनका दूसरा 3 साल का कार्यकाल 1 जनवरी, 2022 से शुरू होकर 31 दिसंबर, 2024 तक रहेगा। चौधरी को पहली बार 1 जनवरी, 2019 से प्रभावी 31 दिसंबर, 2021 तक की तीन साल की अवधि के लिए एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था। इससे पहले, वह HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के एमडी और सीईओ थे।

वैश्विक स्तर पर शीर्ष दस सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांड में LIC

2021 के लिए ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस 100 की रिपोर्ट में, राज्य के स्वामित्व वाली बीमा कंपनी 'जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC)’ वैश्विक स्तर पर तीसरी सबसे मजबूत और दसवीं सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांड के रूप में उभरी है। वैश्विक स्तर पर सबसे मूल्यवान और मजबूत बीमा ब्रांडों की पहचान करने के लिए लंदन स्थित ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी फर्म ब्रांड फाइनेंस द्वारा वार्षिक रिपोर्ट जारी की जाती है। रिपोर्ट के अनुसार सबसे मूल्यवान भारतीय बीमा ब्रांड LIC (10 वां) है और सबसे मजबूत भारतीय बीमा ब्रांड भी LIC (तीसरा) है। सबसे मूल्यवान वैश्विक बीमा ब्रांड पिंग एन इंश्योरेंस, चीन है और सबसे मजबूत ग्लोबल इंश्योरेंस ब्रांड पोस्ट इटालियन, इटली है। LIC का ब्रांड मूल्य 2021 में लगभग 7 प्रतिशत बढ़कर 8.65 बिलियन डॉलर हो गया। चीनी फर्म 'पिंग एन इंश्योरेंस’ पिछले वर्ष की तुलना में 2021 में ब्रांड मूल्य में 26 प्रतिशत की गिरावट दर्ज करने के बावजूद दुनिया के सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांड के रूप में उभरा। सबसे मजबूत बीमा ब्रांडों की श्रेणी में, इटली का पोस्ट इटैलियन शीर्ष स्थान पर था, जिसके बाद यूएस का मैपफ्रे और भारत का LIC था। हालांकि, दुनिया के शीर्ष 100 सबसे मूल्यवान बीमा ब्रांडों का कुल ब्रांड मूल्य 2020 में 462.4 बिलियन डॉलर से 6 प्रतिशत घटकर 2021 में 433.0 बिलियन डॉलर हो गया।

WHO ने इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मॉडर्ना COVID-19 वैक्सीन को मंजूरी दी

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने मॉडर्ना के COVID-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए मंज़ूरी दे दी है। अमेरिका की मॉडर्ना बायोटेक फर्म ने मैसेंजर RNA या mRNA का उपयोग करके COVID-19 वैक्सीन विकसित किया गया है। वर्तमान में, भारत बायोटेक के COVAXIN, AstraZeneca के COVISHIELD और रूस के स्पुतनिक-वी टीके का उपयोग किया जा रहा है। उन्हें आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिया गया है। आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण टीका का एक अंतरिम अनुमोदन है।

स्ट्रैटोलांच ने दुनिया के सबसे बड़े हवाई जहाज की परीक्षण उड़ान का आयोजन किया

स्ट्रैटोलांच (Stratolaunch) द्वारा निर्मित विश्व के सबसे बड़े हवाई जहाज हाल ही में कैलिफोर्निया में मोहावे एयर और स्पेस पोर्ट से अपनी दूसरी परीक्षण उड़ान पूरी की। यह उड़ान अपनी परीक्षण उड़ान के दौरान 4,267 मीटर की ऊंचाई पर पहुंची। इसमें 320 किलोमीटर प्रति घंटे की शीर्ष गति हासिल कि। विमान 220 टन से अधिक पेलोड ले जा सकता है। इस विमान का पंख फैलाव 117 मीटर है। यह एक अमेरिकी फुटबॉल मैदान से अधिक है। इसे “रोक” (Roc) नाम दिया गया है। Roc एक विशाल पक्षी है जिसका वर्णन आमतौर पर मध्य पूर्व की पौराणिक कहानियों में किया जाता है। यह “सिनबाद” (Sinbad, the Sailor) से काफी लोकप्रिय है। इसमें ट्विन-फ्यूजलाज कॉन्फ़िगरेशन है। फ्यूजलाज 12 मुख्य लैंडिंग गियर पहियों और दो नोज़ गियर पहियों द्वारा समर्थित हैं। स्ट्रैटोलांच की स्थापना 2011 में पॉल एलन ने की थी। वह माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक थे।

हरियाणा में तीन मई से नौ मई तक संपूर्ण लॉकडाउन

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने राज्‍य में कोविड-19 के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए तीन मई से नौ मई तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। सप्‍ताह भर तक चलने वाला यह लॉकडाउन तीन मई से शुरू होगा। सरकार ने यह फैसला कोरोना संक्रमण श्रृंखला को तोड़ने के लिए लिया है।

SIDBI ने MSME के लिए SHWAS और AROG ऋण योजनाएं शुरू की

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में आवश्यक वित्तीय सहायता के साथ MSMEs के लिए दो ऋण उत्पाद लॉन्च किए हैं। ये दो नई त्वरित ऋण वितरण योजनाएँ MSME द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन सांद्रता, ऑक्सीमीटर और आवश्यक दवाओं की आपूर्ति से संबंधित उत्पादन और सेवाओं के लिए वित्त पोषण की सुविधा प्रदान करेंगी। SHWAS - COVID19 की दूसरी लहर के खिलाफ युद्ध में हेल्थकेयर क्षेत्र को SIDBI सहायता। AROG - COVID19 महामारी के दौरान पुनर्प्राप्ति और आर्गेनिक विकास के लिए MSME को SIDBI सहायता। यह योजना भारत सरकार (GoI) के मार्गदर्शन में तैयार की गई है, जो ऑक्सीजन सिलेंडरों, ऑक्सीजन सांद्रता, ऑक्सीमीटर और आवश्यक दवाओं की आपूर्ति से संबंधित उत्पादन और सेवाओं के लिए धन की सुविधा प्रदान करती है।

इंडियन बैंक ने BSNL के साथ किया समझौता

इंडियन बैंक ने प्रतिस्पर्धी बाजार दरों पर इंडियन बैंक को निर्बाध दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (Bharat Sanchar Nigam Limited) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसका मतलब यह है कि टेलीफ़ोन कंपनी सामान्य से कम बाजार दर के लिए बैंक को अपनी सेवाएं दे रहा है। बैंक पहले से ही देश भर में अपने वाइड एरिया नेटवर्क के लिए BSNL और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड की सेवाओं का उपयोग कर रहा है, चेन्नई टेलीफोन के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. वीके संजीव ने कहा कि BSNL और इसकी सहायक MTNL भारतीय बैंक की 5,000 शाखाओं और ATM को जोड़ रही है।

अगले 2 वर्षों में 15 लाख करोड़ रुपये में सड़कों का निर्माण किया जायेगा

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने हाल ही में घोषणा की कि भारत सरकार ने अगले दो वर्षों में 15 लाख करोड़ रुपये के सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, भारत सरकार का लक्ष्य 2021-22 में प्रति दिन 40 किलोमीटर सड़क का निर्माण करना है। भारत सरकार सड़क क्षेत्र में 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति दे रही है। इससे नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (National Infrastructure Pipeline – NIP) को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के तहत, केंद्र सरकार का उद्देश्य नागरिकों को विश्वस्तरीय बुनियादी ढाँचा प्रदान करना है और जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार होगा। NIP के तहत 7,300 परियोजनाएँ कार्यान्वित की जाएँगी। इस परियोजना की कुल लागत 111 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है।

Global Forest Goals Report, 2021 जारी की गयी

संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में Global Forest Goals Report, 2021 जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 ने जंगलों के प्रबंधन में देशों के सामने आने वाली चुनौतियों को और बढ़ा दिया है। COVID-19 के दौरान वन आश्रित आबादी को आय में कमी, नौकरी में कमी, बाज़ारों और सूचना तक कम पहुंच का सामना करना पड़ा। अधिकांश वन आश्रित आबादी को स्वास्थ्य सेवा और बुनियादी सेवाओं तक पहुँचने में भी कठिनाई का सामना करना पड़ा। इस रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 1.6 बिलियन लोग वनों पर निर्भर हैं। यह वैश्विक जनसंख्या का 25% है। दुनिया में ग्रामीण क्षेत्रों में, 40% से अधिक सवाना और जंगलों में रहते हैं। यह वैश्विक जनसंख्या का 20% है।

रूस ने जानवरों के लिए COVID-19 टीके का उत्पादन किया

रूस ने हाल ही में जानवरों के लिए COVID-19 टीकों के पहले बैच का उत्पादन किया। इस वैक्सीन का नाम कार्निवैक-कोव (Carnivac-Cov) है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में मनुष्यों और जानवरों के बीच वायरस के संचरण की संभावना की पुष्टि की है। 2020 में, डेनमार्क में 17 मिलियन से अधिक मिंक को मार दिया गया था, दरअसल इस बात की पुष्टि की गयी थी कि वायरस मनुष्यों से मिंक तक चला गया है। डेनमार्क में, यह वायरस मनुष्यों से मिंक में स्थानांतरित हो गया था। कार्निवैक-कोव (Carnivac-Cov) रूस में पशु चिकित्सा और फाइटोसैनिटरी निगरानी के लिए एक संघीय सेवा रोसेलखोज़नाज़ोर (Rosselkhoznadzor) द्वारा निर्मित किया गया है।रूसी वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इस वैक्सीन के उपयोग से वायरस के उत्परिवर्तन (mutation) को रोकने में मदद मिलेगी।वैक्सीन परीक्षणों के परिणामों में इसका अच्छा प्रतिरक्षात्मक प्रभाव है।

राज्य आपदा राहत कोष की पहली किस्त जारी की गयी

वित्त मंत्रालय ने हाल ही में राज्य आपदा राहत कोष (State Disaster Relief Fund) की पहली किस्त जारी की। वित्त मंत्रालय के अनुसार, धनराशि जल्दी जारी कर दी गई है। मंत्रालय ने 50% राशि जारी की, जो कि 4,436.8 करोड़ रुपये है। वित्त आयोग द्वारा की गई सिफारिश के अनुसार जून, 2021 तक धनराशि जारी की जानी थी। 2021-22 के लिए जारी की जाने वाली SDRF की कुल राशि 8,873 करोड़ रुपये है। राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष का गठन आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत किया गया था। 2020 में, गृह मंत्रालय ने COVID-19 को “अधिसूचित आपदा” के रूप में शामिल करने का आदेश जारी किया था। यह फंसे हुए प्रवासी मजदूरों सहित बेघर लोगों को अस्थायी आवास, कपड़े, भोजन, चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए किया गया था।SDRF, आपदाओं का मुकाबला करने के लिए राज्य सरकार के पास उपलब्ध प्रमुख फण्ड है।केंद्र सरकार सामान्य श्रेणी के राज्यों के लिए SDRF आवंटन में 75% का योगदान करती है।विशेष श्रेणी के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 90% का योगदान दिया जाता है।

2 मई: अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस

हर साल, अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस (International Astronomy Day) वर्ष में दो बार मनाया जाता है। एक बार 26 सितंबर को और दूसरा 2 मई को। इस दिन खगोलीय संस्थान, प्लैनेटेरियम, संग्रहालय विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हैं और खगोल विज्ञान की दुनिया के बारे में जागरूकता फैलाते हैं। पहला अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस 1973 में मनाया गया था। यह उत्तरी कैलिफोर्निया के खगोलीय संघ (Astronomical Association of Northern California) के तत्कालीन अध्यक्ष द्वारा शुरू किया गया था। उन्होंने विभिन्न शहरी स्थानों में दूरबीन बिंदु स्थापित करने का लक्ष्य रखा। प्रारंभ में यह उत्सव अमेरिका में शुरू हुआ और बाद में यह दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गया।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.