Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 May 2021

भारतीय सेना ने नागरिक प्राधिकरण की सहायता में समन्वय के लिए कोविड प्रबंधन प्रकोष्ठ बनाया

भारतीय सेना ने नागरिक प्राधिकरण की सहायता में समन्‍वय के लिए कोविड प्रबंधन प्रकोष्‍ठ बनाया है। यह प्रकोष्‍ठ महानिदेशक स्‍तर के अधिकारी के तहत काम करेगा, जो सीधे सेना उपाध्‍यक्ष को रिपोर्ट देगा। इससे दिल्‍ली सहित देशभर में कोविड मरीजों की संख्‍या में असाधारण वृद्धि की समस्‍या से निपटने में ज्‍यादा द‍क्षता के साथ सहयोग किया जा सकेगा। दिल्‍ली में नागरिक प्रशासन की सहायता पहले ही की जा रही है। इसके तहत जांच, सैन्‍य अस्‍पतालों में भर्ती और महत्‍वपूर्ण चिकित्‍सा उपकरणों का परिवहन किया जा रहा है। सेना राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी कोविड की स्थिति से निपटने में अग्रणी भूमिका निभा रही है। नागरिक प्रशासन की सहायता के लिए दिल्‍ली, अहमदाबाद, लखनऊ, वाराणसी और पटना में संचालित या स्‍थापनाधीन पांच कोविड अस्‍पतालों में बडी संख्‍या में चिकि‍त्‍सा संसाधन उपलब्‍ध कराये गए हैं।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग के विरूद्ध मद्रास उच्‍च न्‍यायालय की टिप्‍पणियों को कठोर और अनुचित बताया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग के विरूद्ध मद्रास उच्‍च न्‍यायालय की टिप्‍पणियों को कठोर और अनुचित बताया है। न्‍यायालय ने कहा कि उच्‍च न्‍यायालयों के न्‍यायाधीशों को संयम बरतने की आवश्‍यकता है और उन्‍हें अदालती कार्यवाही के दौरान सोच-विचार किए बिना टिप्‍पणी नहीं करनी चाहिए। उच्‍चतम न्‍यायालय ने यह भी कहा कि उच्‍च न्‍यायालय ने कोविड महामारी के फैलने के लिए आयोग को दोषी नहीं ठहराया था। न्‍यायमर्ति डी वाई चन्‍द्रचूड के नेतृत्‍व में पीठ ने कहा कि यह ज्ञात हुआ है कि उच्‍च न्‍यायालय ने बढते कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखा था और अपने नागरिकों की सुरक्षा करने का कर्तव्‍य निभा रहा था। उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग का यह आग्रह भी अस्‍वीकार कर दिया कि मीडिया को मद्रास उच्‍च न्‍यायालय की मौखिक टिप्‍पणियों की खबर देने से रोका जाये।उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग की याचिका पर सुनवाई की । यह याचिका मद्रास उच्‍च न्‍यायालय की मौखिक टिप्‍पणियों के खिलाफ दायर की गई थी। मद्रास उच्‍च न्‍यायालय की टिप्‍पणियों से ऐसा आभास होता था कि देश में कोविड महामारी की दूसरी लहर के लिए केवल निर्वाचन आयोग ही जिम्‍मेदार है और उस पर संभवत: हत्‍या का मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

केन्‍द्र ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लिए दिव्‍यांगता प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी करना अनिवार्य कर दिया

केन्‍द्र ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लिए अगले महीने से दिव्‍यांगता का प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी करना अनिवार्य कर दिया है। यह प्रमाण पत्र केवल विशिष्‍ट दिव्‍यांगता पहचान पोर्टल के उपयोग से ही जारी किया जाएगा। दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने इस संबंध में गजट अधिसूचना जारी कर दी है। राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और दिव्‍यांगता के मामलों से संबंधित विभाग को परामर्श दिया गया है कि इस अधिसूचना का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए तुरंत कदम उठायें। इस कदम से दिव्‍यांगता प्रमाण पत्र की अखिल भारतीय वैधता और दिव्‍यांगजनों को लाभ उपलब्‍ध कराने की प्रक्रिया को सरल बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया सुनिश्चित होगी।

अंतरिक्ष विभाग ने तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और चंडीगढ में कोविड संबंधी सहायता और मुख्‍य रूप से तरल ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध कराई

केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि अंतरिक्ष विभाग ने अपने कार्यक्षेत्र से आगे बढकर तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और चंडीगढ में कोविड संबंधी सहायता और मुख्‍य रूप से तरल ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध कराई है। इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन ने ऑनलाइन समीक्षा बैठक में कहा कि तमिलनाडु और केरल को प्रतिदिन साढे नौ टन तरल ऑक्‍सीजन दी जा रही है। इसरो के परिसर में बनी 87 टन तरल ऑक्‍सीजन की आपूर्ति तमिलनाडु और केरल को पहले ही की जा चुकी है। अंतरिक्ष विभाग आंध्रप्रदेश और केरल में स्‍थानीय जनता के लिए ऑक्‍सीजन सिलेंडरों की भी आपूर्ति कर रहा है।

दालों के उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भरता हासिल करने के लिए एक विशेष खरीफ कार्यनीति तैयार

कृषि मंत्रालय ने दालों के उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भरता हासिल करने के लिए आगामी खरीफ 2021 सत्र के लिए एक विशेष खरीफ कार्यनीति तैयार की है। इसके तहत दल्‍हन फसलों के बुआई क्षेत्र को बढाने के लिए, केंद्रीय बीज ऐजेंसियों या राज्‍यों में उपलब्‍ध अधिक उत्‍पादन देने वाली किस्‍मों के बीज नि:शुल्‍क बांटे जाएंगे। आगामी खरीफ 2021 के लिए लगभग 82 करोड रुपये की लागत से बीजों की 20 लाख से अधिक मिनी किट वितरित किए जाने का प्रस्‍ताव है। यह संख्‍या पिछले वर्ष के मुकाबले 10 गुणा अधिक है। तुअर, मूंग और उडद का उत्‍पादन और उत्‍पादकता बढाने के लिए वितरित की जाने वाली इन मिनी किट की लागत केंद्र सरकार वहन करेगी।

आरएम सुंदरम बने भारतीय चावल अनुसंधान संस्थान के निदेशक

रमन मीनाक्षी सुंदरम (Raman Meenakshi Sundaram) को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (Indian Council of Agricultural Research) की एक शाखा, भारतीय चावल अनुसंधान संस्थान (Indian Institute of Rice Research-IIRR) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। इस उन्नति से पहले, वह संस्थान के फसल सुधार अनुभाग में प्रधान वैज्ञानिक (जैव प्रौद्योगिकी) के रूप में काम कर रहे थे। वह चावल जैव प्रौद्योगिकी, आणविक प्रजनन, और जीनोमिक्स के क्षेत्र में काम करने वाले वैश्विक ख्याति के वैज्ञानिक हैं और उनके पास राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए 160 से अधिक शोध पत्र हैं और कई पुस्तकें, पुस्तक अध्याय और लोकप्रिय लेख प्रकाशित किए हैं।

विजय गोयल संभालेंगे THDCIL के सीएमडी का पदभार

THDC इंडिया लिमिटेड ने घोषणा की है कि विजय गोयल (Vijay Goel) अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे। उनकी नियुक्ति 1 मई, 2021 से लागू होगी। वह 1990 में NHPC लिमिटेड के एक वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी (SPO) के रूप में कंपनी में शामिल हुए थे। उनके पास मानव संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में 35 से अधिक वर्षों का विविध अनुभव है।

बच्चों के लिए दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन कनाडा में मंजूर

कनाडा ने 12-15 साल तक के बच्चों के लिए फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। बच्चों के लिए मंजूरी पाने वाली यह दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन है। इससे पहले यह वैक्सीन 16 से ज्यादा उम्र वालों को लगाई जा रही थी। अमेरिका में भी इसे जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। कनाडा में यह वैक्सीन 12-15 साल तक के बच्चों को लगाई जाएगी। इससे पहले कंपनी ने अमेरिका में इसकी इजाजत मांगी थी। अगले हफ्ते यूएसएफडीए की बैठक में इस पर फैसला होना है। मंजूरी के बाद सीडीसी की बैठक में तय होगा कि वैक्सीन को बच्चों को कैसे और कब लगेगी। वहीं, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन में भी 12-15 साल के बच्चों के लिए फाइजर की वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है। फाइजर का दावा है कि उसने 12-15 साल के 2,260 बच्चों पर ट्रायल किए। यह वैक्सीन इस आयु समूह पर 100% प्रभावी साबित हुई है। यानी जिन्हें यह वैक्सीन लगी, उनमें से कोई भी वायरस से संक्रमित नहीं हुआ। कंपनी ने कहा है कि अब उसका फोकस 6 माह से 11 साल तक के बच्चों के ट्रायल्स पर होगा।

रूस में सिंगल डोज वैक्सीन स्पुतनिक लाइट को मंजूरी

रूस ने कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है। इस वैक्सीन का नाम है स्पुतनिक लाइट और यह 79.4% असरदार है। यह उसी स्पुतनिक फैमिली की नई वैक्सीन है, जिसका अभी यूरोप और अमेरिका को छोड़कर दुनिया के 60 देशों में इस्तेमाल हो रहा है। भारत भी स्पुतनिक V को मंजूरी दे चुका है। 1 मई को इसकी पहली खेप भारत आ चुकी है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि इसकी नई सिंगल शॉट लाइट वैक्सीन को आने वाले वक्त में देश में मंजूरी मिल सकती है। स्पुतनिक लाइट को मॉस्को के गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने बनाया है। स्पुतनिक-V की तरह इसे भी रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (RDFI) ने फाइनेंस किया है।

पुर्तगाल में खुला दुनिया का सबसे लंबा पैदल यात्री पुल

यूनेस्को की ओरोका वर्ल्ड जियोपार्क की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दुनिया का सबसे लंबा पैदल यात्री सस्पेंशन ब्रिज "अरोका (Arouca)" पुर्तगाल में खोला गया है। पाइवा नदी से 175 मीटर ऊपर बने अरोका ब्रिज की लंबाई 1,693 फीट है और इसमें चलने के लिए आर-पार देख सकने वाला मेटल ग्रिड लगा है। लगभग 175 मीटर (574 फीट) नीचे, एक झरने से पाइवा नदी (Paiva River) बहती है।

आईएनएस तलवार बहरीन से 40 टन तरल चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन लेकर कर्नाटक के न्‍यू मंगलुरू बंदरगाह पहुंच गया

आईएनएस तलवार बहरीन से 40 टन तरल चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन लेकर कर्नाटक के न्‍यू मंगलुरू बंदरगाह पहुंच गया है। यह ऑक्‍सीजन क्रायोजनिक टैंकर में भरी है । राष्‍ट्र के कोविड-19 के विरूद्ध संघर्ष में सहयोग करने के लिए तथा समुद्र सेतु-द्वितीय अभियान के अंतर्गत भारतीय नौसेना के पोत विभिन्‍न देशों से चिकित्‍सा उपकरण तथा ऑक्‍सीजन से भरे क्रायोजनिक कंटेनर लाने के लिए तैनात किए गए हैं। इनमें कोलकाता, कोच्चि, तलवार, तबार, त्रिकंट, जलाश्‍व और ऐरावत शामिल हैं।

प्रधानमंत्री विशेष आमंत्रित के रूप में यूरोपीय परिषद की बैठक में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विशेष आमंत्रित के रूप में शनिवार को यूरोपीय परिषद की बैठक में शामिल होंगे। पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्‍टा भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की यह बैठक आयोजित कर रहे हैं। पुर्तगाल फिलहाल यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी यूरोपीय संघ के सभी 27 सदस्‍य देशों के शासनाध्‍यक्षों या राष्‍ट्राध्‍यक्षों के साथ बैठक में शामिल होंगे। यूरोपीय संघ के 27 देशों की ऐसी बैठक इससे पहले केवल एक बार हुई है जब इस वर्ष मार्च में अमरीकी राष्‍ट्रपति ने ऐसी बैठक में भाग लिया था। बैठक में कोविड महामारी से निपटने और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के बारे में सहयोग, सतत और समावेशी वृद्धि, भारत-यूरोपीय संघ आर्थिक साझेदारी मजबूत करने तथा आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

अमरीका में निजी कंपनी द्वारा विकसित किये गये उपग्रह को अंतरिक्ष में ले जाने वाला अंतरिक्ष यान स्‍टारशिप पहली बार पृथ्‍वी पर सकुशल लौटा

अमरीका में एक निजी कंपनी स्‍पेसएक्‍स द्वारा विकसित किया गया उपग्रह को अंतरिक्ष में ले जाने वाला अंतरिक्ष यान स्‍टारशिप एसएन-15 पहली बार पृथ्‍वी पर सकुशल लौट आया है। इलोन मस्‍क की कंपनी द्वारा विकसित किए गए इस अंतरिक्ष यान की पहली चार उड़ानें असफल रही थीं। इस अंतरिक्ष यान की मदद से अंतरिक्ष यात्री और बड़ी मात्रा में रसद को चंद्रमा और मंगल ग्रह के अभियानों को भेजा जा सकता है। इस अंतरिक्ष यान को अमरीका के टैक्‍सस राज्‍य से छोड़ा गया। 16 मंजिलों वाला तीन इंजनों से युक्‍त यह यान कल टैक्‍सस राज्‍य के दक्षिणी हिस्‍से में सफलतापूर्वक उतरा।

फिलीपींस ने चीन पर दक्षिण चीन सागर में स्कार्बोरो शोल के पास उसके तटरक्षक बलों की गश्त रोकने का आरोप लगाया

फिलीपींस ने चीन पर दक्षिण चीन सागर में स्कार्बोरो शोल के पास उसके तटरक्षक बलों की गश्त रोकने का आरोप लगाया है। चीन द्वारा प्रचुर संसाधनो के इस समुद्री क्षेत्र में इस सीजन में मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा के कुछ दिन बाद ही फिलीपींस ने यह आरोप लगाया है। फिलिपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डूट्रेट के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हर्मोजन इस्परों ने कहा है कि चीन के तटरक्षक बलो ने पिछले महीने शोल के पास समुद्र में उसके दो तटरक्षक जहाजों को खतरनाक तरीके से रोक लिया। बयान में कहा गया है कि फिलीपींस के जहाज इस क्षेत्र में मत्स्य कानून लागू करने और मछुआरों की रक्षा के लिए जा रहे थे। फिलिपींस ने यह विरोध ऐसे समय में किया है जब चीन ने उत्तरी दक्षिण चीन सागर में गर्मियों के दौरान साढ़े तीन महीने के लिए मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस क्षेत्र पर वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान भी अपना अपना दावा कर रहे हैं।

जो बाइडेन ने कोविड-19 वैक्सीन को बौद्धिक संपदा अधिकार से छूट का समर्थन किया

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोविड-19 वैक्सीन को बौद्धिक संपदा अधिकार से छूट का समर्थन किया है। श्री बाइडेन का यह समर्थन अमरीका के पिछले रूख के विपरीत है। अमरीकी राष्ट्रपति की शीर्ष व्यापार वार्ताकार कैथरीन ताई ने भी वक्तव्य जारी कर विश्व व्यापार संगठन की वार्ता में इस छूट का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की विषम परिस्थिति के समय असाधारण उपायों की जरूरत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस अधनॉम घेब्रेसियस ने कोविड महामारी के विरुद्ध लड़ाई के लिए अमरीकी राष्ट्रपति बाइडेन के निर्णय को महत्‍वपूर्ण कदम बताया है।

हिमाचल प्रदेश में लोगों की सहायता के लिए मुख्‍यमंत्री सेवा संकल्‍प हेल्‍पलाइन का शुभारंभ

हिमाचल प्रदेश में लोगों की सहायता के लिए कोविड से संबंधित जानकारी देने के लिए मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने मुख्‍यमंत्री सेवा संकल्‍प हेल्‍पलाइन का शुभारंभ किया है। इसके लिए टोल फ्री नम्‍बर है - 1 1 0 0। कोविड के बारे में सहायता के संबंध में इस पर सवेरे सात बजे से रात दस बजे तक फोन कर जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है।

हरियाणा सरकार ने कोरोना रोगियों के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू की

हरियाणा सरकार ने कोरोना रोगियों के लिए फोन पर आयुर्वेदिक दवा की जानकारी लेने के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू की है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने नम्बर- 1075 जारी किया और कहा कि कोई भी व्यक्ति आयुर्वेदिक चिकित्सको से फोन पर सलाह ले सकता है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री विज ने कहा कि यह सुविधा कोरोना के मरीजों की चिकित्सा में इस्तेमाल होने वाली आयुर्वेदिक दवाओं के प्रभाव की पुष्टि के बाद शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि इस के लिए एक कॉल सेंटर बनाया गया है। परामर्श के लिए वरिष्ठ आयुर्वेदिक डॉक्टर नियुक्त किए गए हैं, जो सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक सेवा प्रदान करेंगे।

AICF ने चेकमेट कोविड पहल की शुरुआत की

ऑल इंडिया चेस फेडरेशन (All India Chess Federation) ने महामारी से प्रभावित चेस समुदाय की मदद के लिए 'चेकमेट कोविद पहल (Checkmate Covid Initiative)' शुरू की है। इस पहल की शुरुआत FIDE (वर्ल्ड चेस फेडरेशन) के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोर्कोविच, पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद, विश्व रैपिड चेस चैंपियन कोनेरू हम्पी, AICF के अध्यक्ष संजय कपूर और सचिव भरत सिंह चौहान की उपस्थिति में की गई। इस विचार से न केवल वित्तीय सहायता के माध्यम से COVID से प्रभावित चेस समुदाय को मदद मिलेगी, बल्कि डॉक्टरों की एक टीम भी होगी जो सही सहायता प्रदान करने के लिए चौबीसों घंटे काम करेंगे।

इंडियन ऑयल, बीपीसीएल, एचपीसीएल, ओएनजीसी, गेल और श्री बद्रीनाथ उत्‍थान चैरिटेबल ट्रस्‍ट ने एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

तेल और गैस क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों- इंडियन ऑयल, बीपीसीएल, एचपीसीएल, ओएनजीसी, गेल और श्री बद्रीनाथ उत्‍थान चैरिटेबल ट्रस्‍ट ने एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत बद्रीनाथ धाम को आध्‍यात्मिक स्‍मॉर्ट नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा। उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री तीरथ सिंह रावत की उपस्थिति में इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए। समझौते के अनुसर तेल और गैस क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम विभिन्‍न विकास गतिविधियों के पहले चरण में 99 करोड 60 लाख रुपये का योगदान करेंगे। इनमें नदी तटबंध का विकास कार्य, हर मौसम के अनुकूल रास्‍तों का निर्माण, पुलों का निर्माण, मौजूदा पुलों का सौंदर्यीकरण, आवासीय सुविधा के साथ गुरूकुल की स्‍थापना, शौचालयों का निर्माण, पेयजल सुविधा उपलब्‍ध कराना, स्‍ट्रीटलाइट और भित्‍ती चित्रकारी शामिल है।

बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स में सिंगर पिंक को आइकन अवार्ड सम्मान

सिंगर पिंक (Pink) को 2021 बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स (Billboard Music Awards-BBMA) में आइकन अवार्ड (Icon Award) से सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार का उद्देश्य उन कलाकारों को सम्मानित करना है, जिन्होंने बिलबोर्ड चार्ट पर सफलता हासिल की है और संगीत पर एक अमिट प्रभाव छोड़ा है। पिंक पिछले सम्मानितों में शामिल हुई, जिनमें नील डायमंड, स्टीव वंडर, प्रिंस, जेनिफर लोपेज, सेलीन डायोन, चेर, जेनेट जैक्सन, मारिया केरी और गार्थ ब्रूक्स शामिल हैं।

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति पर हमला

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति और वर्तमान में पार्लियामेंट स्पीकर मोहम्मद नशीद एक बम धमाके में घायल हो गए। घटना के वक्त नशीद अपने घर से निकलकर गाड़ी में बैठ रहे थे, इसी दौरान गाड़ी के पास ब्लास्ट हुआ। नशीद के सिर और पेट में काफी जख्म हैं। पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने इसे साफ तौर पर आतंकी हमला माना है। नशीद ने कुछ दिनों पहले कहा था कि उनके देश में अलकायदा और इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकी संगठन पैर पसारने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें कुछ स्थानीय लोगों का साथ मिल रहा है।नशीद के दौर में भारत और मालदीव के बहुत मजबूत रिश्ते थे, हालांकि बाद में दूसरी पार्टियां सत्ता में आईं और उनका झुकाव चीन की तरफ होने लगा।

केन्‍द्र ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 17 करोड़ 15 लाख से अधिक कोविड वैक्‍सीन निशुल्क उपलब्‍ध कराईं

केन्‍द्र ने अब तक राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 17 करोड़ 15 लाख कोरोना वैक्‍सीन की डोज़ निशुल्‍क उपलब्‍ध कराई है। इसमें से टीके की बर्बादी सहित 16 करोड़ 26 लाख से अधिक डोज़ का इस्‍तेमाल हो चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि अब भी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के पास 89 लाख से अधिक वैक्‍सीन डोज उपलब्‍ध हैं। नकारात्‍मक शेष वाले राज्‍य टीके की आपूर्ति की तुलना में अधिक उपयोग दिखा रहे हैं, क्‍योंकि उन्‍होंने सशस्‍त्र बलों को दी गई वैक्‍सीन को समायोजित नहीं किया है। मंत्रालय ने बताया कि अगले तीन दिन के दौरान राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 28 लाख से अधिक अतिरिक्‍त टीके की डोज मिल जाएगी।

S&P ने FY22 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 9.8% तक संशोधित किया

अमेरिका स्थित S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था के जीडीपी विकास दर को घटाकर 9.8 प्रतिशत कर दिया है। अमेरिका स्थित रेटिंग एजेंसी ने मार्च में अर्थव्यवस्था को तेजी से पुन: खोलने और राजकोषीय प्रोत्साहनों के कारण वित्त वर्ष अप्रैल 2021-मार्च 2022 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 11 प्रतिशत लगाया था।

इंटरनेशनल नो डाइट डे: 06 मई

इंटरनेशनल नो डाइट डे (International No Diet Day) 6 मई को मनाया जाता है और इसका प्रतीक हल्का नीला रिबन है। ​यह शरीर की स्वीकृति का वार्षिक उत्सव है, जिसमें वसा स्वीकृति और शरीर के आकार की विविधता शामिल है। इसका मतलब है अपने शारीर को उसी तरह अपनाना जैसे वो है और आपने वजन, शरीर के आकार और स्वस्थ और सक्रिय होने के बारे में कम चिंता करना है।

राष्ट्रीय लोक दल प्रमुख अजीत सिंह का कोरोना संक्रमण से निधन

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक दल प्रमुख चौधरी अजीत सिंह का कोरोना संक्रमण से निधन हो गया। अजित सिंह देश के पूर्व प्रधानमंत्री और किसान नेता चौधरी चरण सिंह के पुत्र थे। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चौधरी अजित सिंह जाटों के बड़े नेता माने जाते थे। वह कई बार केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं। पिछले 2 लोकसभा चुनाव और 2 विधानसभा चुनाव के दौरान राष्ट्रीय लोकदल का ग्राफ तेजी से गिरा। यही वजह है कि वह अपने गढ़ बागपत से भी लोकसभा चुनाव हार गए।

महात्मा गांधी के पूर्व निजी सचिव, वी कल्याणम का निधन

महात्मा गांधी के पूर्व निजी सचिव वी कल्याणम (V Kalyanam) का निधन हो गया है। वह 1943 से 1948 तक गांधी के निजी सचिव थे, जब महात्मा की हत्या कर दी गई थी। कल्याणम, गांधीजी द्वारा लिखे गए पत्रों, एक चेक जिस पर उनके हस्ताक्षर है और उनसे जुड़े अन्य साहित्य को संरक्षित कर रहे थे। वह बंगाली, गुजराती, हिंदी, तमिल और अंग्रेजी में कुशल थे। वे महात्मा गांधी के कट्टर अनुयायी थे, और 1960 के दशक में राजाजी के साथ भी जुड़े थे।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.